[2021] Google Adsense क्या है और यह कैसे काम करता है जानिए हिंदी में

Google Adsense Kya Hai
Google Adsense Kya Hai


अगर आप भी एक ब्लॉगर है या Internet से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिए Google Adsense क्या है और Google Adsense कैसे काम करता है यह जानना काफी ज्यादा जरूरी है. 


क्योंकि Google Adsense का उपयोग Internet की दुनिया मे Online पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है. यह Google का ही Advertising Platform है जिसके चलते इसपर लोग आसानी से ट्रस्ट करते है. 


अगर आपको यह बिल्कुल भी नहीं पता कि Google Adsense क्या है या Google Adsense ब्लॉगर के लिए जरूरी क्यों है तो आप हमारी इस Post को पूरा पढ़िए. आपको Google Adsense के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी.


जब हम Blogging, Youtube या और कोई Online पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बात करते हैं, तो उसमें Google Adsense का नाम जरूर आता है. Internet से हर कोई पैसे कमा सकता है लेकिन यह काम उतना भी आसान नहीं है. आपको अगर पैसे कमाना है तो मेहनत करना ही पड़ेगा.


एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर उससे आसानी से पैसा कमाया जा सकता है लेकिन सिर्फ Blog बना लेने से पैसों की बरसात नहीं होती. आप यह तो जानते ही होंगे कि बिना मेहनत के कुछ नहीं मिलता. आपको अपने ब्लॉग को समय देना होगा.


उसको Google Adsense से Monetize करना होगा. अगर आप चाहे तो अन्य एड नेटवर्क से भी मोनेटाइज कर सकते है. तो चलिए दोस्तों अब बिना देरी किए यह जानते है की Google Adsense Kya Hai?


Google Adsense Kya Hai (What is Google Adsense in Hindi)


Google Adsense गुगल का ही एक Advertising Platform है. जहां पर ढेरों सारी कंपनियां अपना Ads Run करवाती है/ अपने Product को Pramote करती है. इसके बदले Google उनसे कुछ पैसे लेता है.


गूगल अपनी Earning में से 60 से 70 प्रतिशत आपके साथ शेयर कर देता है. बाकी बचा हुआ हिस्सा अपने पास रखता है. इस तरह से गूगल और एक ब्लॉगर की कमाई होती है. Google Adsense से दो तरह से Income कर सकते है.


1. Click: आपके द्वारा Blog पर लगाये गए Ads पर जितना ज्यादा Click होगा उतना ज्यादा ही आपकी Earning होगी.


2. Impressions: आपके Ads को जितने बार देखा जाएगा उतना आपको पैसे मिलेगा.


Adsense से पैसे कमाने के लिए आपको एक ब्लॉग बनाकर उसे Google Adsense के साथ जोड़ना होगा. जिसके बाद गुगल एडसेंस से Approval मिल जाने के बाद आप खुद ही अपने हिसाब से यह Deside कर सकते हैं कि विज्ञापन को आप अपने ब्लॉग पर कहाँ दिखाना चाहते है.


Google Adsense के विज्ञापन सिर्फ Blog या Website में ही नहीं बल्कि Youtube Videos पर भी दिखाई देता है. आपने कई सारे Blog और Youtube Videos पर विज्ञापन तो देखा ही होगा. ये Google Adsense के ही विज्ञापन हैं. 



Google Adsense कैसे काम करता है?


आपने यह तो जान लिया की Google Adsense क्या है. लेकिन आपको शायद ही यह पता होगा की Google Adsense कैसे काम करता है. अगर आपको यह नहीं पता तो आइए जानते है कि गूगल एडसेंस कैसे काम करता है.


दोस्तों बहुत सारी कंपनियां जिन्हें अपने Product को Sell करना होता है या किसी चीज को Pramot करना होता है, वे कम्पनीयां Google के Advertisement Platform गुगल एडवर्ड में जाते है.


गुगल एडवर्ड को मुख्य रुप से उन लोगों के लिए बनाया गया है जिन्हे अपने प्रोडक्ट की सेल बढ़ानी है या किसी चीज को प्रमोट करना हैं.


इसके बाद गूगल उन कंपनियों के Ads को Youtube और Blog की सहायता से प्रमोट करता है. यदि आपके Blog में किसी Mobile Phone का विज्ञापन आ रहा है तो वह किसी मोबाइल निर्माता कम्पनी का विज्ञापन होगा.


सिर्फ Blog या Websites पर ही नहीं बल्कि Youtube पर भी Google Adsense इसी तरह से काम करता है. हांलाकि Youtube में विज्ञापन को Vidio के माध्यम से ही दिखाया जाता है.


Google Adsense की जरूरत क्यों है?


दोस्तों आपको यह तो मालूम ही है की Google Adsense क्या है. लेकिन आपको यह भी मालूम रहना चाहिए की Google Adsense की जरूरत क्यों है? Corona (Covid-19) के आ जाने के कारण Digital Marketing में कितना बड़ा उछाल आया है इसके बारे में आप सब जानते ही होंगे. 


हांलाकि Adsense का महत्व Corona के आने से पहले भी था. लेकिन अब इसकी जरूरत फल के मुकाबले काफी ज्यादा बढ़ चुकी है. लगातार नई-नई कंपनियां Adsense की सहायता से ज्यादा-से-ज्यादा लोगों तक पहुंचते जा रही है. 


Internet की दुनिया का सबसे बड़ा Advertisement Network गूगल एडसेंस ही है. अगर गूगल एडसेंस नहीं होता तो आज Digital Marketing Field का महत्व बहुत ही कम रहता. 


अगर आप एक ब्लॉगर है, तो आपके लिए गुगल एडसेंस काफी ज्यादा महत्वपूर्ण साबित होगा क्योंकि अक्सर कई ब्लॉगर की कमाई Google Adsense से ही होती है.


Google Adsense से पैसे कैसे कमाए?


कोई भी व्यक्ति Google Adsense से पैसे कमा सकता है. इससे पैसे कमाने के लिए कोई बड़ी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती. 10वीं पास व्यक्ति भी गुगल एडसेंस से अच्छा-खासा पैसे कमा सकता है. बस उसे कंप्यूटर और इंटरनेट की जानकारी होनी चाहिए.


Adsense से पैसे कमाने के लिए आपको एक Blog बनाना पड़ेगा. जिसके बाद Blog को Google Adsense के लिए Apply करना होगा. लेकिन ध्यान रहे आपके ब्लॉग में Domain Age, User Friendly Design और Important Pages आदि चीजें सही तरीके से होना चाहिए.


जिसके बाद ही आपको Google Adsense का Approval मिल सकेगा. जिसके बाद आपको अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा Traffick लाने की कोशिश करना है. आपके ब्लॉग का Traffick जितना ज्यादा बढ़ेगा आपकि कमाई भी उतनी ही बढ़ती जाएगी.



Google Adsense Approve Kaise Kare


ज्यादातर Blogger हमेशा यही सवाल पूछते हैं कि Google Adsense Approve Kaise Kare. 85% Bloggers अपने पहले कोशिश में Google Adsense का Approval नहीं ले पाते है. 


कभी कभी तो एडसेंस से अप्रूवल नहीं मिलने के कारण कुछ लोग निराश हो जाते है और ब्लॉगिंग करना ही छोड़ देते है. वे लोग यह नहीं सोचते की उनके ब्लॉग में ही कुछ कमी होगी इसीकरण उन्हे Google Adsense का Approval नहीं मिला होगा. 


अगर आपको भी Google Adsense का Approval लेना है तो आपको निम्न बातों का ध्यान रखना होगा-


  1. Mobile Friendly तथा User Friendly Template का इस्तेमाल करें
  2. हमेशा Unique Article लिखें कहीं से Copy/Paste न करें.
  3. SEO Friendly Article लिखें.
  4. ब्लॉग की Loading Speed अच्छी होनी चाहिए.
  5. आपने Blog पर Navigations बनाए.
  6. Blog पर About us, Contact us, Privacy Policy व Disclaimer ये तीनों Pages जरूर होना चाहिए.
  7. आपके ब्लॉग पर Structured Metadata होना चाहिए.


Google Adsense Se Kitna Paisa Kamaya Ja Sakta Hai-


आप यह जानते है कि Google Adsense से पैसा कमाने के लिए कोई भी डिग्री की जरूरत नहीं है. कोई 10वीं पास व्यक्ति भी आसानी से Google Adsense से पैसे कमा सकता है.जानकारी के लिए बता दूं कि Adsense से पैसे कमाने की कोई भी Limite नहीं है. Depend आप पर है कि आप कितना कमा सकते हो.


Google आपको तब पैसे देता है जब आपकी साइट पर लगे हुए विज्ञापन पर कोई Click करता है. विज्ञापन पर जितना ज्यादा क्लिक होगा, उतना ही आपकी Earning भी होगी. यदि Click कम आया तो Earning भी कम होगी.


Google Adsense Ke Fayde-


Google Adsense बहुत पॉपुलर ओर लोकप्रिय Platform है. इंसमे 1% भी रिश्क नहीं है. बिना डरे आप Adsense से एपने ब्लॉग को Connect कर सकते है. Adsense के काफी सारे फायदे भी है.


1.Mobile Friendly Ads

Mobile के लिए ऑप्टिमाइज़ किए गय Ads

सिर्फ Desktop ही नहीं बल्कि Mobile पर भी दिखाय देते हैं. जो पूरी तरह से Mobile Friendly रहता है.


2. समय की होगी बचत

आपको अपने वेबसाइट में मात्र एक छोटा सा

Code ऐड करना होता है. जिसके बाद आपके साइट के Layout के मुताबिक Google अपने आप ही विज्ञापन दिखाना शुरू कर देता है. जिससे आपका काफी समय बचता है.


3. आपके दर्शकों के लिए उनके पसंद का विज्ञापन

आपका ब्लॉग जिस टॉपिक पर बना होगी, उसी टॉपिक के Related Ads गूगल एडसेंस दिखाएगा. जो User के लिए Helpful रहेगा. ये विज्ञापन Desktop तथा Mobile दोनों में ही यूज़र्स को दिखाई देते है.


4. पूरा नियंत्रण आपके पास रहता है

आप खुद यह Deside कर सकते है कि आपके साइट पर Ads किस जगह दिखाई देगा. साथ ही कितना बड़ा, कितना छोटा विज्ञापन होगा इसका चयन भी आप कर सकते है. यदि आपको कोई विज्ञापन पसंद नहीं आ रहा है तो आप उसे हटा भी सकते है.


Alexa Rank क्या है?


Google Adsense क्या है से रिलेटेड कुछ महत्वपूर्ण Questions-


1. क्या Adsense इस्तेमाल करने के लिए पैसे देने पड़ेंगे?

अगर आपको लगता है कि Adsense का उपयोग करने के लिए आपको पैसे देने की जरूरत होगी, तो ये बिलकुल गलत है. Google Adsense Account बनाने के लिए एक रुपये भी नही लगेंगे. इसके लिए आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट होना चाहिए.


2. क्या Adsense Account कोई भी बना सकता है?

जी हां ! Adsense में अपना Account कोई भी व्यक्ति बना सकता है. यह बहुत ही आसान है. जो व्यक्ति Internet से Youtube या Blogging के माध्यम से पैसे कमाना चाहते है, वे Adsense में एकाउंट बना सकते हैं.


3. क्या Lockdown में Google Adsense का Approval मिल रहा है?

जी हां ! Lockdown में भी Google Adsense का Approval मिल रहा है हालांकि अब थोड़े देर से अप्रूवल मिल रहा है.

 

अधिक जानने के लिए आप हमारी पोस्ट क्या Lockdown में Google Adsense का Approval मिल रहा है को पड़ सकते है.


Conclusion (Google Adsense क्या है)


दोस्तों अब आपने यह जान लिया है कि Google Adsense क्या है, Google Adsense Approve कैसे करें. लेकिन Adsense के मात्र Approval मिल जाने से कुछ नहीं होगा. आपको काफी ज्यादा मेहनत करना पड़ेगा, अपने काम को समय देना होगा.


Blogging से पैसे आना 3 या 4 महीने में भी शुरू हो सकता है या 5 साल का समय भी लग सकता है. वो आपके ऊपर है कि आप कितना ज्यादा काम करते हो और कितना पैसे कमाना चाहते हो. जितना मेहनत करोगे उतना ही पैसा आएगा.


Google Adsense से पैसे कमाने के लिए आपके Blog पर जो विज्ञापन दिखाए जायेंगे उन पर User द्वारा क्लिक भी होना चाहिए. ज्यादा यूज़र्स को अपने साइट पर लाने के लिए आपको SEO करना होगा.


जिससे आपके ब्लॉग पर Google से Organic Traffic आएगा. आप Traffick सोसल मीडिया से भी ला सकते हैं.


आशा करता हूं कि आपको हमारा यह पोस्ट Google Adsense क्या है जरूर पसंद आया होगा. यदि यह पोस्ट आपको पसंद आया है, तो इसे सोसल मीडिया और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिए ताकि उन्हें भी यह पता चल सके कि Google Adsense क्या है.


यदि अभी भी आपके मन मे Google Adsense से संबंधित कोई और Question है तो आप Comment करके जरूर पूछ सकते है हम आपकी पूरी सहायता करेंगे.


धन्यवाद !


हमेशा सीखते रहिए ♥️


Read Related Articles:


Tushar Chaturvedi

मेरा नाम तुषार चतुर्वेदी है, मैं 15 साल का हूँ और मैं छत्तीसगढ़ में रहता हूं. फिलहाल तो मैं 10वीं पड़ता हूँ, मैं Master Eyes का founder भी हूँ.

Post a Comment

Previous Post Next Post