[16 आसान तरीके] Lockdown में घर बैठे पैसे कैसे कमाए | Work From Home


lockdown me paise kaise kamaye

यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि Lockdown में घर बैठे पैसे कैसे कमाए तो आप बिलकुल सही जगह आय है. आज आप यह जान जाएंगे कि Lockdown में पैसे कैसे कमाए.

कोरोना वायरस के चलते सभी लोग काफी ज्यादा परेशान हैं. अभी तक कोरोना से करोड़ो लोग संक्रमित हो चुके है जबकि लाखो लोगों की मौत भी हुई है. सरकार ने इससे बचाव के लिए Lockdown लगाने का फैसला लिया. जिससे बहुत लोग बेरोजगार हो चुके हैं.

इससे परेशान लोग अब Lockdown में घर बैठे ही पैसे कमाना चाह रहे है. अगर आप अपने ऑनलाइन ही Earning करना चाहते हो, तो यह सही डिसीजन है. आप घर से ही Internet से काफी अच्छी Earning कर सकते हैं.

Online पैसे कमाने के लिए आपके अंदर कुछ Skills का होना जरूरी है. ऑनलाइन पैसे कमाने के Unlimited तरीके हैं. कोई Limite नहीं है. Instagram, Youtube और Google जैसे बहुत से प्लेटफार्म है जहां से पैसे कमाया जा सकता है. 

Lockdown के चलते हजरों लोग बेरोजगार हुए है, बहुत सारी छोटी-मोटी बिसनेस बंद हुई है. उनके Opposite जो लोग ऑनलाइन तरीके से पैसा कमा रहे थे, उनकी Income और बढ़ गई है. अभी आप भी काम शुरू करके अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हो. चलिए जानते है कि Lockdown में घर बैठे पैसे कैसे कमाए.

Read Also: 2021 में मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए | मोबाइल से पैसे कमाने वाले Apps

Lockdown में घर बैठे पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आपको यह तो मालूम ही है कि लॉक डाउन के कारण बहुत लोग अमीर से गरीब हुए हैं, बहुत सी बिसनेस बंद हो गयी और जो खुली है उनका बुरा हाल है. ऐसे में लोग अपने बिसनेस को ऑनलाइन ले जा रहे है. वे ऐसे लोगों की तलाश में है जिन्हें Work From Home Job चाहिए.

आप इनकी हेल्प कर पैसा कमा सकते हैं. Lockdown में पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं. लेकिन जो तरीका आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ वह lockdown में और Lockdown खत्म होने के बाद भी काम आएगा. 

इन कामों की डिमांड लगातार बढ़ रही है. अगर आप इनमें से एक भी काम सिख जाते है तो आने वाले समय मे आप लाखों रुपए कमाने लग जाओगे. आपको दिन में सिर्फ 3 से 4 घंटे ही काम करना है, इससे ज्यादा भी कर सकते हैं. 

आपको मैं जितने भी Lockdown में पैसे कमाने के जितने भी तरीके बताऊंगा उनमें से आपको ऐसी तरीके को चुनना है जो आपको पसंद हो और उसमे आपका इंटरेस्ट भी हो. यदि इनमें से कोई काम आपको पसंद है लेकिन मालूम नहीं है कि कैसे किया जाता है, तो Youtube या Google से आप 2 से 3 हफ़्तों में सिख सकते है.

1. Blogging

लोग कहते हैं कि जो ज्यादा पढ़ा लिखा नही रहता वह अपने लाइफ में आगे नहीं बढ़ सकता, ज्यादा पैसे नहीं कमा सकता. पहले के जमाने मे यह बात एकदम सच थी. लेकिन आज ऐसा बिलकुल भी नहीं होता.

अगर आप भी ज्यादा पढ़े लिखे नहीं है, तो आप Hindi Blogging करके आसानी से Lockdown में घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते है. आपको जिस भी टॉपिक में रुचि है उसी टॉपिक में अपना Blog बनाना है और उसमे आर्टिकल लिख कर पब्लिश करना है.

Google Search Console, Google Analysis जैसे प्लेटफार्म से आपको अपने ब्लॉग को जोड़ना है. जिसके बाद आपके आर्टिकल्स गुगल के सर्च रिजल्ट में दिखने लग जायेंगे और अगर आपका ब्लॉग Google Adsense से मोनेटाइज रहा तो आपकी Earning भी शुरू हो जायेगी. यह Lockdown में घर बैठ कर पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है.

Blogging से Related आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण Post-

  1. [8 आसान तरीके] Blogging Se Paise Kaise Kamaye in Hindi 2021 - Master Eyes
  2. Blogging Kaise Shuru Kare 2021 [Updated Trick] - Master Eyes

2. Youtube

Youtube के बारे में कौन नहीं जानता आप यूट्यूब का इस्तेमाल तो करते ही होंगे, तो कभी आपने यह सोचा है की क्या Youtube से भी पैसे कमाए जा सकते है तो मैं आपको बता दूं कि Youtube से भी कई लोग लाखों रुपए कमा रहे है.

जिसे देखकर कई लोगों ने अपना खुद का Youtube Channel शुरू किया है पैसे कमाने के लिए और कई लोग तो यूट्यूब से इनकम करना शुरू भी कर दिए है. 

ब्लॉगिंग के जैसे ही यूट्यूब में भी आपको जो काम पसंद है/जिस चीज में आप Export हो उसी टॉपिक में अपना Youtube Channel शुरु कर सकते हैं. आपको वीडियो बना कर यूट्यूब में Upload करना है और Google Adsense से अपने Channel को Monetize करना है. 

जिससे आपकी भी कमाई शुरू हो जाएगी. साथ ही आप पॉपुलर भी होंगे. वैसे तो यूट्यूब से पैसे कमाने के काफी सारे तरीके है जिनमे से मुख्य है Google Adsense, Affiliate Marketing और Paid Promotion.

3. Instagram Post

जैसा की आप जानते है की आजकल सोसल मीडिया का जमाना है. लोग Facebook, instagram और Linkedin जैसे सोसल मीडिया पर काफी Active रहते है और आप भी Instagram का इस्तेमालनकरते ही होंगे. 

Instagram आपको पैसे कमाने के एक नहीं बल्कि काफी सारे सुविधाएं उपलब्ध कराता है. जिनमे से Paid Promotion काफी ज्यादा पॉपुलर तरीका है Instagram से पैसे कमाने का. 

आपको सबसे पहले एक टॉपिक का चयन करना है. आप कोई सा भी टॉपिक चुन सकते है जिनपर आपका Interest हो जैसे की – Movies, Motivational Quotes, Shayari इत्यादि.  

जिसके बाद आपको रोजाना 5 से 6 पोस्ट इंस्टाग्राम पर डालना है साथ ही #Hashtag का भी इस्तेमाल करना है. #Hashtag से आप काफी जल्दी अच्छे Followers हासिल कर सकते है. 

जब आपके Instagram Page पर काफी सारे फॉलोअर्स हो जायेंगे तब आप अपने Page से Related Pages या किसी कंपनी का पैड प्रमोशन करके अच्छे खासे पैसे Lockdown में घर बैठे ही कमा सकते है. अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते है तो मैं आपको दूसरा तरीका बताता हु. 

आपने इंस्टाग्राम में बहुत से ऐसे पोस्ट देखा ही होगा जिसमें Slide करना होता है. उन पोस्ट को Creators खुद नहीं बनाते बल्कि वे किसी और को पैसे देकर बनवाते है. अगर आपको Graphic Designing की थोड़ी बहुत नॉलेज है तो आपके लिए यह काम काफी अच्छा है.

एक पोस्ट बनाने में मुश्किल से 1 घंटे का समय लगता है. आप एक Post के 200 से 300 रुपए चार्ज कर सकते है. Instagram के लिए Post बनाने के लिए आप Canva का इस्तेमाल कर सकते है. इंसमे आप फ्री में ही बहुत ही अच्छी पोस्ट बना पाओगे. आप Canva का Tutorial भी सिख सकते हैं. 

4. Content Writing

मैने Content Writing को Lockdown में घर बैठे पैसे कैसे कमाए की इस कड़ी में चौथे नंबर पर रखा है. 

Content Writing के बारे में सभी लोग जानते हैं लेकिन करता कोई नही है. यह भले ही काफी पुराना हो चुका है लेकिन Market में अभी भी Content Writers की डिमांड काफी ज्यादा है. यदि आपको लिखना पसंद है तो आप यह काम कर सकते हैं.

Content Writing में आपको कोई Research करने की जरूरत नही है. आप उन यूटूबर्स के पास जा सकते हो जिनका यूट्यूब चैनल तो है साथ ही वे वेबसाइट बनाकर उसमें Article भी Post करना चाह रहे है. लेकिन Time नहीं मिलने के कारण वे नहीं कर पा रहे है.

आपको उनके वीडियो को देखकर Article के रूप में लिखना है और उसके Blog में Publish कर देना है. बदले में वो आपको पैसे देगा. अगर किसी यूटूबर का Website नही है, तो आप उन्हें बोलो की "आप एक वेबसाइट बनाइए जिनमें मैं आपके वीडियो को Article के रूप में लिखूंगा, जिससे आपकी Earning बढ़ जाएगी. बदले में आप मुझे थोड़े बहुत पैसे दे देना."

इसके अलावा भी नीचे कुछ websites हैं जहाँ आपको Content Writer का काम बड़ी आसानी से मिल सकता है -

  1. Freelancer
  2. Fiverr 
  3. Writers Domain 
  4. Flexjobs

5. Video Editing

आप Youtube का इस्तेमाल करते ही होंगे. Youtube ने रोजाना करोडों वीडियो Upload होते है. लेकिन अभी भी Video Editors की जरूरत काफी ज्यादा है. कई ब्लॉगर ऐसे है जिन्हें अपने Articals को वीडियो के रूप में कन्वर्ट करना है.

तो आप उनका काम आसान कर सकते है. उनके Article को Video के रूप में बनाकर उन्हें Provide कीजिए. जिसके बदले वो आपको कुछ पैसे देंगे. बस आपको Video Editing आना चाहिए.

6. Website Development

अगर आपको Website बनाना आता है, तो आपके सामने अभी बहुत ही बड़ी Opportunity है. क्योंकि लॉक डाउन के कारण लोगो को Internet का महत्व पता चल गया है, उन्हें यह ज्ञात हो गया है कि अब Digital होना कितना ज्यादा महत्वपूर्ण है.

ऐसे में बहुत सारे Business खुद के लिए वेबसाइट बनवाने लगे है, आप उनके लिए Website बना सकते है. धीरे-धीरे आपको वेबसाइट बनाने के लिए और भी ऑफर आने लगेंगे. 

आपको मौके का फायदा उठाना है वेबसाइट बनाने के आप 10 हजार से 2.50 लाख रुपये तक Charge कर सकते है. यह Website के Design और उस कंपनी के ऊपर है की वह आपको कितना पैसा दे सकती है.

Facebook जैसे अन्य Social Media प्लेटफार्म में आप अपनी Reach बढ़ाइए. जिससे होगा यह कि जिनको भी Website की जरूरत है वह आपसे सोसल मीडिया के जरिए भी संपर्क करेंगे.

इन Sites पर भी आप Website Development का काम ले सकते है-

  1. Freelancer
  2. Fiverr

7. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing से ही ऑनलाइन सबसे ज्यादा पैसे कमाए जा सकते है. यदि आपको Product की Selling करना पसंद है तो आपके लिए Affilate Marketing Lockdown में घर बैठे पैसे कमाने का एक अच्छा ज़रिया बन सकता है.

अगर आपको Affiliate Marketing करना है, तो Clickbank, Amazon, Flipkart और Jvzoo काफी ज्यादा मोस्ट पॉपुलर वेबसाइट है जहां से आप उनके Affiliate Program को जॉइन करके आसानी से पैसे कमा सकते है.

जब आप उनके Affiliate Program को ज्वाइन कर लोगे तब आपको Affiliate Link दिया जाता है, उस लिंक को आप अपने ब्लॉग, यूट्यूब वीडियो या सोसल मीडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकते हैं. 

अगर कोई व्यक्ति आपके Link से किसी Product को खरीदता है, तो बदले में आपको कुछ कमीशन मिलता है. इसी कमीशन से आपकी कमाई होगी. लोग हर महीने लोखों रुपये घर बैठे ही Affiliate Marketing से कमा रहे हैं. आपको भी एक बार इसे ट्राय करके जरूर देखना चाहिए.

8. Freelancing

यदी आपके पास डिजिटल या कंप्यूटर Skill है, तो आपके लिए हमेशा कुछ-न-कुछ Opportunity आती रहेगी. आप अपने इन Skills की सहायता से Lockdown में भी घर बैठे ही लाखों रुपए कमा सकते है.

Fiverr और Freelancer ये दोनों World की सबसे पॉपुलर Freelancing Sites है. आपके अंदर यदि कोई स्किल है, तो आप उसके अनुसार इन Websites पर काम कर सकते हैं.

आपको बस इनमें अपना Account बनाना है और आपने स्किल के मुताबिक काम करना है. लाखों की संख्या में इन साइटों पर काम मौजूद है. आप कोई भी काम कर सकते हैं.

9. Subtitle

दोस्तों आपने यूट्यूब में ऐसे कई सारे वीडियो तो देखा ही होगा जिसके नीचे Subtitle लिखा गया रहता है. Creators ये चाहते हैं कि कोई उनके वीडियो का Subtitle लिखे. बदले में वो आपको पैसे देने के लिए भी तैयार हैं. इंसमे दो तरीके के Task होते है -

Hindi to English

English to Hindi/English Font

आप यूटूबर्स को यह ऑफर दे सकते हैं कि "आपके लिए मैं Subtitles लिख दूंगा, बदले में आप मुझे थोड़ा Pay कर देना." वो आपको मना नहीं करेंगे क्योंकि जिन Vidios में Subtitle होता है, उन Vidios की Engagement भी अधिक रहती है.

10. Voice Over

आपने Voice Over के बारे में बहुत ही कम सुना होगा. मार्केट में इसकी डिमांड बहुत है, लेकिन Voice Over Artist बहुत ही कम हैं और जो पहले से मौजूद हैं वो काफी ज्यादा चार्ज करते हैं. इसके लिए आपको माइक खरीदने में थोड़ा इन्वेस्टमेंट करना होगा.

आपका Voice अच्छा होना चाहिए. यदि आपको Voice Over का काम करना है, तो आप Fiverr और Freelancer में जा सकते है. यहां पर आपको आसानी से काम मिल जाएगा. इसकी Opportunity आगे Future में भी बहुत है.

Read Also: Page Experience क्या है? Latest Google Update

11. WazirX

WazirX एक ऐसा Crypto Currency Exchange है जिसे भारतीय लोग काफी ज्यादा पसंद करते है. WazirX अपने दमदार फीचर्स के कारण काफी ज्यादा पॉपुलर हुआ है. साथ ही इसका Interface भी User Friendly है. 

WazirX से आप बड़ी आसानी से Cryptocurrency में निवेश कर सकते हैं. इसमे Referral & Earn का Option Available है. 

लेकिन WazirX की खासबात यह है की इसमें आपके रेफरल लिंक से जो भी Sign Up करता है उसकी होने वाली कमाई का 50% आपको मिलता है. 

जानकारी के लिए बता दूं कि WazirX से आप आसानी से Bitcoin और Dogecoin जैसे अन्य Cryptocurrency में निवेश कर सकते हैं और काफी ज्यादा धन अर्जित कर सकते हैं. Lockdown में घर बैठे पैसे कमाने के लिए आपको WazirX का उपयोग जरूर करना चाहिए. 

App Link – WazirX

12. Share Market

शेयर मार्केट का नाम सुनते ही आपके मन मे नोटों की गड्डी जरूर आती होगी. शेयर मार्केट पैसा कमाने का सबसे जबरदस्त और आकर्षक तरीका बन चुका है. शेयर बाजार में आपको अन्य तरीकों की तुलना में काफी अच्छा रिटर्न मिलता है.

फिलहाल ढेरों सारे मोबाइल ऐप मौजूद है जिनसे आप शेयर खरीद सकते है और बेच भी सकते है और ऑनलाइन trading भी कर सकते है. आपको Long Term में अच्छा रिटर्न तो मिलेगा ही, लेकिन कई बार Short Term में काफी अच्छा रिटर्न मिल जाता है.

आप एक बार शेयर बाजार में कदम रख कर जरूर देखिए. आपको Confirm अच्छा रिजल्ट मिलेगा. आप 1 रुपये से ही अपने शेयर बाजार की Journey को शुरू कर सकते है और Lockdown में भी घर बैठे ही काफी अच्छा पैसा कमा सकते है.

13. छत पर विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाए

आप अपने छत का इस्तेमाल करके Lockdown में भी काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं अगर आप का घर मेन रोड में आता है तो आप अपने घर के छत पर विज्ञापन दिखाकर Learning कर सकते है.

आपने अक्सर बड़े शहरों में यह तो देखा ही होगा की किसी के छत पर किसी कंपनी का विज्ञापन लगा रहता है ठीक उसी प्रकार आपको भी किसी कंपनी का विज्ञापन अपने छत में लगाकर पैसे कमाना है.

विज्ञापन के लिए आप अपने आसपास के किसी कम्पनी से बात कर सकते है. जिसके बाद उस कम्पनी का विज्ञापन जितने भी दिन आपके छत पर रहेगा आपकी Earning होती रहेगी. 

14. Online Survey

लोगो के बारे में Information जुटाने के लिए Online Survey का इस्तेमाल किया जाता है. जैसे की नाम, पता, ईमेल, फ़ोन, आयु, Education आदि. आपको SuperPay.me या Toluna पर आपको अपना Account बना लेना है.

जिसके बाद आपको बहुत प्रकार के Surveys दिए जाते है. जिन Survey को आपको Complete करना रहता है. Survey को Complete करने के आपको पैसे मिलते है. आप इस Online Surveys को Complete करके बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते है. 

15. Social Media Influencer

Social Media Influence का मतलब होता है एक ऐसा व्यक्ति जो किसी Product को Social Media के जरिया Pramot करता है. उसे ही Social Media Influencer कहते है. 

आपको किसी Product को Pramot करना है जिसका आपको पैसा मिलेगा. पहले किसी Product को प्रमोट करने के लिए Facebook का इस्तेमाल काफी ज्यादा होता था. लेकिन अब लोग Instagram पर Reels बनाकर प्रोडक्ट को Pramot करते है.

यह जरूरी नहीं है की सिर्फ Reels बनाकर ही आप प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है, आप चाहे तो post बनाकर भी यह काम कर सकते हैं. 

पहले तो आपको खुद का Brand बनाना है. जिसके बाद आपके पास खुद लोग आएंगे अपने Product को प्रमोट करवाने. जिससे आप खूब सारे पैसे कमा सकते है.

16. Business करे

दोस्तों यदि आप इन तरीकों से पैसे कमाना नहीं चाहते है, तो आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते है. यह Lockdown में पैसे कमाने का काफी अच्छा तरीका है. आप कोई भी सा बिजनेस शुरू कर सकते है. 

बिजनेस करने के लिए ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं होती. आप कम पैसों में ही अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते है. जानकारी के लिए बता दूं कि बिजनेस करना हर किसी के बस की बात नहीं होती. कई लोग इसमें फेल हो जाते है. 

आपको पूरी प्लानिंग के साथ चलना है, तभी आप अपने काम में सफल हो पायेंगे. बिजनेस के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप Best New Successful Business Ideas in Hindi को पड़ सकते है. 

Lockdown में घर बैठे पैसे कैसे कमाए से रिलेटेड कुछ महत्वपूर्ण सवाल 

दोस्तों आपके लिए मैंने कुछ ऐसे सवालों को खोज कर उनका जवाब दिया जो कई लोगों ने बहुत बार पूछा है और इन सवालों का जवाब आपको अवश्य जानना चाहिए......

मोबाइल से पैसा कैसे कमाए?

आपको यदि मोबाइल से पैसे कमाना है तो आप हमारे पोस्ट मोबाइल से पैसे कैसे कमाए को पड़ सकते है.

फ्री में पैसे कैसे कामये?

पैसे कमाने के दो रास्ते है, जॉब और बिजनेस. लेकिन इन दोनों तरीकों से पैसे कमाने के लिए आपको पैसों की जरूरत तो होगी ही. यदि आपको फ्री में पैसे कमाने हैं तो आपके लिए Internet एक अच्छा रास्ता है. Online तरीके से आप फ्री में ही पैसे कमा सकते है. 

मैंने आपको यह बता दिया है कि इंटरनेट से पैसे कैसे कामये? आपके लिए Blogging और Youtube बेस्ट जरिया है फ्री में ऑनलाइन पैसे कमाने का.

कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कामये?

इस दुनिया मे शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसे पैसा नहीं चाहिए. हर शख्स को पैसों की जरूरत होती है. वे ज्यादा पैसे कमाना चाहते है. लेकिन सही जानकारी न होने के कारण वे ज्यादा पैसे नहिं कमा पा रहे है. 

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि ज्यादा पैसे कमाने के लिए मेहनत के साथ साथ धैर्य पूर्वक काम करना पड़ता है. आपको ज्यादा पैसे कमाने के लिए इन बातों का ध्यान रखना होगा - 

  • बुरी आदतों को छोड़ें
  • अपनी वैल्यू पहचाने
  • बचाने के बजाय कमाने पर ध्यान दें
  • अपने कस्टमर्स की पसंद से प्रोडक्ट बनाएं
  • जरूरत से ज्यादा खर्चा बिल्कुल भी न करें
  • अपनी skills को पहचाने
  • Investment करना शुरू करें

रोज पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों यदि आपको पहले दिन से ही पैसे कमाने हैं तो आप Share Market में कदम रख सकते हैं. अपनी share market की Journey आप 1 रुपए से भी शुरू कर सकते हैं. यह आपके ऊपर है की अप कौनसे Share को खरीदते हैं.

Share Market आज पैसे कमाने का सबसे आकर्षक और आसान तरीका बन गया है. आपको शेयर बाजार से कम समय में ही काफी अच्छा रिटर्न भी प्राप्त हो सकता है. आपको हर दिन प्रॉफिट भी होगा और लॉस भी होगा.

Ek Din Me 5000 Kaise Kamaye

अगर आपको एक दिन में 5000 कमाना है, तो आपको Blogging और यूट्यूब करना चाहिए. लेकिन आप पहले दिन से ही एक दिन का 5000 नहीं कमा सकते. आपको पहले मेहनत करना होगा 2 से 5 साल तब जाकर आप हर दिन का 5000 कमा सकते है.

स्मार्टफोन से पैसे कैसे कमाए?

आपको यदि स्मार्टफोन से पैसे कमाना है तो आप हमारे पोस्ट स्मार्टफोन से पैसे कैसे कमाए को पड़ सकते है.

Online पैसे कैसे कमाए?

Online पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है जैसे Blogging, Youtube और Affiliate Marketing. आप इनमे से कोई भी तरीका चुन सकते है.

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

आपको मैने Lockdown में पैसे कमाने के जितने भी तरीके बताए है, उन सभी का उपयोग सिर्फ पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी कर सकती है. 

गांव में पैसे कैसे कमाए?

यदि आप ऐसा समझते है की आप गांव में रहकर कुछ नहीं कर सकते, तो आप बिलकुल गलत हैं क्योंकि आप चाहे शहर में हो या गांव में आप मेरे द्वारा बताए गए तरीकों से आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

Read Also: Google Analytics क्या है? और यह कैसे काम करता है? जानिए हिंदी में

Lockdown में गरीब परिवार पैसे कैसे कमाए?

परिवार गरीब हो या अमीर पैसे तो हर किसी को चाहिए. आप Youtube में Vidios डालकर आसानी से पैसे कमा सकते है, यह बिलकुल फ्री है.

Conclusion (lockdown में घर बैठे पैसे कैसे कमाए)

जैसा कि आप जानते ही हैं कि सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए Lockdown लगाया है. जिससे बहुत से लोग बेरोजगार हुए है, जिसके चलते वे Lockdown में घर बैठे पैसे कमाने के तरीकों को खोज रहे है.

आप अपने Skills के जरिये इस Lockdown में भी काफी ज्यादा पैसे कमा सकते है. यदि आपने हमारे इस पोस्ट को अच्छे तरीके से पड़ा है तो आप यह समझ ही गये होंगे कि Lockdown में पैसे कैसे कमाए. 

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया पोस्ट Lockdown में घर बैठे पैसे कैसे कमाए जरूर पसंद आया होगा. आप अब इन सभी Topics में से किसी एक मे काम करने वाले जरूर होंगे. यदि आपको इस पोस्ट से थोड़ा भी जानकारी मिली है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

ताकि वो भी जान सके कि Lockdown में घर बैठे पैसे कैसे कमाए. साथ ही अपने सोशल मीडिया साइट पर शेयर करना न भूलें. आपको हमारा यह लेख कैसा लगा, Comment कर जरूर बताएं.

यदि आपके मन मे अभी भी कोई सवाल है तो आप Comment Box में पूछ सकते है. हम आपके सभी सवालों का जवाब जरूर देंगे. 

धन्यवाद !

हमेशा सीखते रहिए ♥️

Read Related Articles 

Tushar Chaturvedi

मेरा नाम तुषार चतुर्वेदी है, मैं 15 साल का हूँ और मैं छत्तीसगढ़ में रहता हूं. फिलहाल तो मैं 10वीं पड़ता हूँ, मैं Master Eyes का founder भी हूँ.

Post a Comment

Previous Post Next Post