[2021] Blogger.com Pe Earning Kitne Rupye Se Shuru Hai or Kaise Hoti Hai - Master Eyes

 

Blogger.com Pe Earning Kitne Rupye Se Shuru Hai or Kaise Hoti Hai

Blogger.com Pe Earning Kitne Rupye Se Shuru Hai or Kaise Hoti Hai: मेरे इस पोस्ट को पढ़ने वालों में से ज्यादातर लोग नए ब्लॉगर ही होंगे. जिनके मन में Blogging से Related बहुत सारे Questions- जरूर होंगे. आज हम उन्हीं में से एक Question का जवाब आपको देने वाले है.

ताकि आप भी एक Succesfull Blogger बन सके. आपके मन में एक–न–एक बार था सवाल जरूर आया होगा की Blogger.com Pe Earning Kitne Rupye Se Shuru Hai or Kaise Hoti Hai.

यह नए ब्लॉगर के लिए बहुत ही बड़ा सवाल है. वे सोचते हैं की मैं Blogger.com Pe Earning Kitne Rupye Se Shuru कर सकता हुं, क्या मुझे इसके लिए google को पैसे देने पड़ेंगे आदि. आज आपको इसी प्रकार के सवालों का जवाब मिलने वाला है.

Blogger.com Pe Earning Kitne Rupye Se Shuru Hai or Kaise Hoti Hai  

दोस्तों blogger.com पे आपकी earning 1 पैसे से भी शुरू हो सकती है और 1 रुपए से भी. ऐसा कहीं पर भी नहीं कहा गया है कि ogger.com पे इतने रुपए से आपकी Earning शुरू हो जायेगी और आपको इसके लिए गूगल को एक भी रुपए नही देने पड़ेंगे.

यदि हर महीने आपके ब्लॉग पर 1.50 लाख से ज्यादा Visitors आते हैं, तो आप हर महीने 1 से 2 लाख रुपए तक आसानी से कमा लोगे.

जिस प्रकार YouTube और WordPress में Earning शुरू होती है उसी प्रकार Blogger.com पर भी Earning शुरू होती है. आपके अपने ब्लॉग पर Google Adsense का Approvel लेना है.

जिसके बाद जैसे–जैसे आपके ब्लॉग की traffic बढ़ेगी आपकी Earning भी बढ़ती जायेगी. सिर्फ Google Adsense ही नहीं बल्कि Affiliate Marketing या online Course आदि Sell करके भी ब्लॉग से पैसे कमाए जा सकते है.

भले ही आपकी Income कम पैसों से शुरू हो लेकिन आप मेहनत करते रहेंगे तो आपकी Income कहां से कहां तक पहुंच जाएगी आप सोच भी नहीं सकते. 

जो Blogger अभी के टाइम पे लाखों रुपए कमा रहे है उनकी Earning शुरू भी 1 पैसे या 1 रुपए से शुरू हुई है. वे जैसे–जैसे मेहनत करते गए उनकी Earning भी बढ़ती चली गई. 

यदि आप सच में Blogging में अपना Career बनाना चाहते हैं तो आपके लिए इन सवालों का जवाब भी जानना बहुत जरूरी है. जिससे आपके लिए Blogging थोड़ा आसान बन जाएगा.   

1. ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है?

लोगों के मन में अक्सर यह सवाल रहता है की ब्लॉग से कितना कमाया जा सकता है या कितना पैसा मिलता है? तो दोस्तों मैं बता दूं कि ब्लॉग से पैसे कमाने की कोई भी limite नहीं है. 

जी हां दोस्तों आपने सही पढ़ा. ब्लॉग से पैसे कमाने की कोई limite नहीं है. लेकिन इतना पैसा आप कमाओगे कैसे? Google के विज्ञापन में पर क्लिक के 0.01 डॉलर से लेकर 50 डॉलर तक कमाई हो सकती है. 

आपके ब्लॉग पर विज्ञापन कितना रुपए भुगतान करेगा यह आपके ब्लॉग के टॉपिक के ऊपर निर्भर करता है. क्योंकि गूगल आपके Blog पर आपके टॉपिक से Related विज्ञापन ही दिखाता है. 

2. ब्लॉग से इनकम कैसे होती है?

दोस्तों ब्लॉग से इनकम बहुत प्रकार से होती है. लेकिन ज्यादातर Bloggers गुगल एडसेंस से ही कमाई करते है. यदि आपके ब्लॉग पर अच्छा–खासा Traffic आता है तो आप Google Adsense से कमाई कर सकते हैं.

Google Adsense एक Advertisment Network है. जिसका Approvel लेकर आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन दिखा सकते है. जिसके बाद Click के हिसाब से Google आपको पैसे देगा.

3. ब्लॉग कैसे लिखें?

एक नए ब्लॉगर Google में यह जरूर सर्च करता है की ब्लॉग कैसे लिखें? एक ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए बहुत से बातों को ध्यान में रखना पड़ता है. ताकि वह पोस्ट गूगल में 1st पोजिशन और rank कर सके.

गूगल में पोस्ट को रैंक करने के लिए Artical को पूरा Details के साथ लिखना होता है. ताकि User को उसके सभी सवालों का जवाब मिले. उसे आपकी ब्लॉग से बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़े.

Google को समझाने के बजाय अगर आप यूजर्स को बेहतर ढंग से Value प्रदान करेंगे तो आपका पोस्ट रैंक जरूर होगा. आपको सिर्फ अपने पहले ब्लॉग पोस्ट में ऐसा नहीं करना है बल्कि सभी ब्लॉग पोस्ट में ऐसा करना है.

4. ब्लॉग मतलब क्या होता है?

अपने विचार, ज्ञान आदि किसी भी अन्य चीजों को इंटरनेट के माध्यम से लोगों तक पहुंचाना और उन्हें जानकारी देना Blog कहलाता है. आपके एक Digital Notebook की तरह है.

जिस पर आप जो चाहे वो लिख सकते हैं और लोगो को ज्ञान प्रदान कर उनकी सहायता भी कर सकते है. जिसके आपको पैसे भी मिलेंगे. 

5. ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं?

ब्लॉग दो प्रकार के होते है – प्रोफेशनल ब्लॉग और पर्सनल ब्लॉग. 

यह आपके ऊपर है की आप किस तरह के ब्लॉग बनाएंगे. आपको जैसा Blog पसंद है आप वैसा ही ब्लॉग बना सकते है. 

तो दोस्तों आपको Blogger.com Pe Earning Kitne Rupye Se Shuru Hai or Kaise Hoti Hai का जवाब जानके कैसा लगा comment करके जरूर बताइएगा. 

यदि आपके मन में अभी भी कुछ सवाल हैं, तो आप कॉमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं. हम आपके सभी सवालों का जवाब जरूर देंगे और आपकी सहायता करेंगे.

Read Related Articles –

    ➠ What is Google Adsense in Hindi (2021)

    ➠ Whai is SEO in Hindi | SEO क्या है?

    ➠ Lockdown Me Paise Kaise Kamaye? [10+ Methods]

Tushar Chaturvedi

मेरा नाम तुषार चतुर्वेदी है, मैं 15 साल का हूँ और मैं छत्तीसगढ़ में रहता हूं. फिलहाल तो मैं 10वीं पड़ता हूँ, मैं Master Eyes का founder भी हूँ.

2 Comments

  1. Very Nice Article, Mai bhi blogger pr hi blogging krta hu aur meri website pr Adsense Approval bhi mila hai, meri first income 41 RS thi. Mai hindimaihai.com naam ki website chalata hu.

    ReplyDelete
Previous Post Next Post