[2021] Apne Blog Ko Google Search Console Se Kitne Dino Ke Baad Jod Sakte Hai - MasterEyes

Apne Blog Ko Google Search Console Se Kitne Dino Ke Baad Jod Sakte Hai

मेरे एक दोस्त ने मुझसे पूछा कि Apne Blog Ko Google Search Console Se Kitne Dino Ke Baad Jod Sakte Hai. मैंने उसे तो इसका जवाब दे दिया. लेकिन बाद में मुझे यह ख्याल आया कि कहीं यही सवाल और किसी ब्लॉगर के मन मे तो नहीं है.

थोड़ी रिसर्च करने के बाद मुझे पता चला कि इस सवाल का जवाब बहुत से भाइयों को नहीं पता, वे इसका सही answer खोज रहे है. तो मैंने सोचा कि उनके लिए एक post तैयार करूँ. जिससे उन्हें पता चल सके की Apne Blog Ko Google Search Console Se Kitne Dino Ke Baad Jod Sakte Hai.

दोस्तों आप Google Search Console के बारे में जानते ही होंगे. यदि नही जानते तो आप हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़ियेगा. आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी. 

Read Also: Google Question Hub क्या है? अपने ब्लॉग पर लाएं Unlimited Traffic (2021)

Apne Blog Ko Google Search Console Se Kitne Dino Ke Baad Jod Sakte Hai 

दोस्तों Google ने कहीं पर भी यह नहीं कहा है कि आपको अपने ब्लॉग को इतने दिनों बाद Search Console से जोड़ना है.

आप चाहे तो आज ही ब्लॉग बनाकर उसे आज ही search Console से जोड़ सकते है. या फिर आप 5 दिनों, 1 हफ्ते, 1 महीने या 1 साल बाद भी Connect कर सकते है. आप जितना ही late करेंगे आपका समय बर्बाद होता चला जायेगा. 

आपने आज ब्लॉग बनाया है तो उसे आज ही Google Search Console से जोड़ दीजिए. यह आपके ऊपर है की आप कब अपने ब्लॉग को Search Console के साथ जोड़ते है. 

अपने ब्लॉग को Search Console से जोड़ना क्यों जरूरी है?

दोस्तों आप Blog बना रहे है, तो आपका यह Motive जरूर होगा कि आपके ब्लॉग में दुनिया भर के लोग आए और आप पैसे कमाने लग जाएं. लेकिन लोग आपके ब्लॉग पर तभी आएंगे जब उन्हें Google पर आपके ब्लॉग का कोई पोस्ट दिखाई देगा.

और Google पर आपका पोस्ट तभी दिखाई देगा जब आपने अपने ब्लॉग को Google Search Console से जोड़ा होगा. यदि आपका ब्लॉग Search Console से नहीं जुड़ा होगा तो Google आपके ब्लॉग को  नहीं कर सकेगा. जिससे आपका कोई भी Artical Google Search में नहीं दिखेगा.

तो अब आप यह समझ ही गये होंगे कि ब्लॉग को Google Search Console से जोड़ना क्यों जरूरी है?

Blog को Search Console से जोड़ने के फायदे - 

Blog को Google Search Console के साथ जोड़ने के निम्न फायदे है- 

  • ब्लॉग को गूगल Search में दिखाया जा सकते है.
  • आप अपनी साइट का Performance Analysis को आसानी से देख सकते हैं.
  • ब्लॉग में होने वाले सभी Errors का पता कर सकते है.
  • उन Websites को देख सकते हैं जो आपको Link Back करती हैं.
  • Google Search Console में मिलने वाले Features आपके ब्लॉग की Ranking को बड़ा सकता है.
  • Google Search Console से आप AMP Mobile Usability को चेक करके उसे Fix भी कर सकते है.

Conclusion 

अब आपको यह समझ आ ही गया होगा कि अपने ब्लॉग को Google Search Console से जोड़ना क्यों जरूरी है. आपको जानकारी के लिए यह बता दें कि Google Search Console गूगल का ही एक प्रोग्राम है. जिससे ब्लॉगर्स को काफी ज्यादा सहायता मिलती है.

मैं आशा करता हु की आपको यह पता चल गया होगा कि Apne Blog Ko Google Search Console Se Kitne Dino Ke Baad Jod Sakte Hai. यह काफी ज्यादा अटपटा Question है. हमने सरल शब्दों में आपको जानकारी देने की कोशिश की है. 

आपको अभी भी हमसे कुछ पूछना है, तो आप Comment Box में पूछ सकते है. हम आपकी सहायता जरूर करेंगे. इसी तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे ब्लॉग को Subscibe भी कर सकते है. जिससे हमारे ब्लॉग आने वाली नई जानकारी सबसे पहले आपको मिल सके.

यदि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह पोस्ट अच्छा लगा, इससे नई जानकारी मिली हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें. साथ ही Facebook, Twitter जैसे सोसल मीडिया प्लेटफार्म पर भी शेयर करें.

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ♥️

Read Related Articles: 

Tushar Chaturvedi

मेरा नाम तुषार चतुर्वेदी है, मैं 15 साल का हूँ और मैं छत्तीसगढ़ में रहता हूं. फिलहाल तो मैं 10वीं पड़ता हूँ, मैं Master Eyes का founder भी हूँ.

Post a Comment

Previous Post Next Post