[8 आसान तरीके] Blogging Se Paise Kaise Kamaye in Hindi 2021 - Master Eyes

Blogging se paise kaise kamaye

Blogging se paise kaise kamaye: यदि आप यह जानना चाहते हैं की blog se paise kaise kamaye तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं. आज हम आपको बताने वाले हैं की blogging se paise kaise kamaye in hindi. जिससे आप घर बैठे ही online पैसे कमा सकेंगे.

Online पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं और उन्ही में से एक है blogging. यह एक अच्छा ज़रिया है online पैसे कमाने का. Blogging से लोग लाखों रुपए घर बैठे ही कमा रहे हैं, आप भी कमा सकते हैं. बस आपको उन तरीकों के बारे में मालूम होना चाहिए. अब आप यह सोच रहे होंगे कि blogging Se Paise Kaise Kamaye और blogging Kya Hai? इनके बारे में हम आगे विस्तार से पढ़ेंगे.

Blogging से आप अच्छे-खासे पैसे कमा सकते है. लेकिन आपको इसके लिए मेहनत भी करना होगा. एक blog बनाकर उससे पैसे कमाने के कई सारे रास्ते हैं. जैसे – Affilate Marketing, E-book Selling, Advertisement, Sell Online Course etc… आज हम इन सबके बारे में ही जानेंगे की इनसे पैसे कैसे कमाए जाते हैं.

दोस्तों blogging एक ऐसी चीज है, जिस पर आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी. अगर आप मेहनत नहीं करेंगे तो उसको फल भी आपको नही मिलेगा. आप जितना मेहनत करेंगे उतना ही ज्यादा पैसे कमाएंगे. यदी आप blogging में ही अपना करियर बनाना चाहते हैं तो यह बहुत ही अच्छी बात है, लेकिन याद रहे कि blogging में हर कोई success नहीं हो पाता है, जो कड़ी मेहनत करता है और अपने काम से प्यार करता है, वही सफल हो पाता है.

अनुक्रमांक

Blogging Kya Hai?

Internet के माध्यम से किसी भी विषय के बारे में जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाना ही blogging कहलाता है. Blogging online पैसे कमाने का काफी जबरदस्त तरीका है, आप blogging से लाखों रुपए घर बैठे कमा सकते हैं. चलिए इसे सरल शब्दों में समझने की कोशिश करते हैं.

ब्लॉग एक तरह से आपकी digital dairy होती है. जिसकी सहायता से आप अपने बात को internet के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकते हैं. 

Blog से पैसे कमाने के लिए आपको informetion content जो fake न हो, ऐसे content लिख कर अपने blog में publish करना होगा. जैसे जैसे आप post publish करते जाएंगे, लोग आपके blog में आते जाएंगे. यदि आपके पास adsense का approvel होगा तो आपकी कमाई भी start हो जाएगी.

यदि आपको लिखना बहुत पसंद हैं तो आप blogging आसानी से कर सकते हैं, क्योंकि blogging में आपको बहुत ही ज्यादा artical लिखना होता है. यदि आपको english नहीं आती तो आप हिंदी में भी blogging कर सकते हैं. जिसके चलते आपकी जो audience रहेंगे वो india से ही रहेंगे. 

यदि आप अन्य किसी language मे blogging करना चाहते है तो कर सकते है, लेकिन याद रहे कि आप जिस भी language में blogging करेंगे वह adsense friendly होना चाहिए. इसलिये मेरी यही सलाह है कि यदि आपको english नहीं आती तो आप blogging हिंदी में कीजिए. क्योंकि हिंदी language में आप adsense का approvel ले सकते हैं.

Blogging के लिए सही प्लेटफॉर्म भी आपको चुनना होगा, यदि आपके पास बजट नहीं है तो आप blogger.com पर जा सकते हैं. यदि आपके पास थोड़ा बजट है तो, wordpress आपके लिए best जरिया है. ऐसा नही है कि आप blogger.com से पैसे नही कमा सकते हैं, आप wordpress हो या blogger दोनों से ही पैसे कमा सकते हैं. 

Blogging Se Paise Kaise Kamaye -

आपने यह तो जान लिया कि blogging kya hai. लेकिन यह नहीं जाना कि Blogging se paise kaise kamaye, blogging से पैसे कमाने के कितने रास्ते है, तो चलिए जानते है कि blogging से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके कौन-कौन से है? Blogging se paise kaise kamaye

  1. Advertisement
  2. Affiliate Marketing
  3. Ebook Selling
  4. Sell Online Course
  5. Sell Website
  6. Sponsored Post 
  7. Selling Services 
  8. Guest Posting
इन सभी तरीकों के बारे में अब हम विस्तार से जानेंगे. आप सभी तरीकों को अच्छे से समझकर पढ़िएगा. ताकि आप भी ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकेंगे.

1. Adverstisment 

जब आपके blog पर लोग आने लगेंगे तो आप आसानी से विज्ञापन लगाकर पैसे कमा सकते है. विज्ञापन के लिए Google Adsense काफी ज्यादा popular platform है. अगर आपको google adsense से approval न मिले तो Media.Net, Propellar Ads, Infolinks आदि website से आप अपने blog को monetize कर सकते है. और अच्छे खासे पैसे कमा सकते है.

2. Affilate Marketing

यदि आपकी रुचि प्रोडक्ट की selling करने में है, तो आपके लिए affiliate marketing बहुत ही अच्छा रास्ता है Blog se paise कमाने का. Affilate marketing blogging का सबसे ज्यादा कमाई करने वाला क्षेत्र है. आप सोच भी नही सकते कि affilate marketing से कितना ज्यादा कमाया जा सकता है.

Affilate marketing करने की खासबात यह है कि यदि आपके वेबसाइट को पहले से ही adsense का approvel मिल चुका है तो भी से आप उसमें affilate लिंक दे सकते हैं और अपनी income को बढ़ा सकते हैं. आपको सिर्फ इस बात का ध्यान रखना होगा कि जिस जगह पर adsense लगा हो वहां पर आपका affilate link नहीं होना चाहिए.

सबसे पहले आपको किसी भी selling company जैसे amazon या flipcart से affilate join करना होगा. फिर आप उनके पार्टनर बन जाएंगे. आपको जिस भी ptoduct को sell करवाना है उसका एक खास तरह का लिंक दिया जाएगा. आप उसे अपने blog की सहायता से या अन्य कई तरीकों से share करके पैसे कमा सकते हैं.

आप जिस भी product की selling करेंगे आपको उसका commision मिलेगा और यही आपकी earning होगी.

3. E-book Selling

E-book selling भी आज blogging से पैसे कमाने का अच्छा तरीका बन गया है. यदि आप एक राइटर हैं तो आप अपने blog पर ebook की selling करके पैसे कमा सकते हैं. आपका blog जितना ही पॉपुलर होगा यानी जितना ज्यादा ही traffic बढ़ते जायेगा उतना ज्यादा आपकी कमाई भी होगी, यदि आपके blog पर traffic ही नहीं है तो आपकी earning भी काम होगी.

E-book को sell करवाने के लिए आपके पास ebook के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है. जैसे ebook में कैसे content लिखे जाते हैं और किस प्रकार images का इस्तेमाल किया जाता है. 

4. Sell Online Course

यदि आपको ebook के बारे में जानकारी नहीं है तो आप online courses भी sell कर सकते हैं. आप online course को किताब के माध्यम से या फिर vidio के माध्यम से भी बेच सकते हैं. 

आप अपने courses को अपने ब्लॉग की सहायता से sell कर सकते हैं. साथ ही उन courses को Amazon की सहायता से sell कर सकते हैं. Amazon की तरह ही बहुत सी ऐसी sites है जो online course को sell करने में सहायता प्रदान करती है.

5. Sell Websites

दोस्तों वेबसाइट की selling करके आप कितना ज्यादा पैसे कमा सकते है यह आपको मालूम नही होगा, अगर आपके website पर traffick काफी अच्छा है तो वह site लाखों रुपये में बिकेगी. आप किसी topic पर website/blog बनाकर उसमे थोड़ा मेहनत करके traffic ला सकते हैं. जिसके बाद उसे बेच साइट हैं।

वैसे तो website selling करने के बहुत सारे website है लेकिन flippa उन सब से बेहतर है, आप flippa पर जाकर अपने website को sell कर सकते हैं. 

6. Sponsored Post 

यदि आपका ब्लॉग थोड़ा पुराना हो चुका है और उसमें अच्छा traffic भी आने लग गया है, तो आप Sponsored Post के द्वारा ब्लॉग से अच्छे पैसे बना सकते है. आपको आपके ब्लॉग के traffic के मुताबिक पैसे मिलेंगे यानी की आपके blog पर जितना ज्यादा ही traffic आएगा उतना ज्यादा Sponsored Post से आपकी कमाई होगी.

Sponsored Post से आप कम–से–कम 10$ कमा सकते हैं और ज्यादा की बात करे तो इसकी कोई भी limite नहीं हैं. यदि आपके blog पर traffic आने लग जायेगा तो आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं क्योंकि आपको Sponsored Post के लिए कंपनिया खुद मेसेज करेंगी.

जानकारी के लिए बता दे की आप एक Sponsored Post के 100$ से 200$ तक चार्ज कर सकते हैं. यदि आपके ब्लॉग पर traffic कम है तो आप इतना ज्यादा चार्ज नहीं कर सकते. आपको यदि ज्यादा पैसे कमाना है तो अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाना पड़ेगा. जिसके बाद आप एक SponsoredPost 200$ से भी ज्यादा पैसे ले सकते हहै.

7. Services देकर

यदि आपके अंदर कोई Skill है तो आप अपने उस skill की सहायता से पैसे कमा सकते हैं. आप अपने skills को Services के रूप में blog के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकते हैं और उनकी सहायता कर सकते है बदले में वो आपको पैसे देगा.

आप आपने ब्लॉग पर Services को list के रूप में offer कर सकते हैं. आप इन services को आपने ब्लॉग में ऐसे जगह लगा सकते हैं जहाँ पर visitors का ध्यान जल्दी से पड़ जाए. जिससे ज्यादा से ज्यादा आपकी earning हो.

8. Guest Posting

Guest Posting से brands अक्सर अपने product को pramot करते हैं. Guest posting का सबसे बड़ा फायदा यह है की इससे काफी दमदार backlink भी लिया जा सकता हैं. ज्यादातर लोग backlink पाने के लिए ही guest posting करते हैं. 

यदि कोई आपके ब्लॉग पर guest posting करना चाहता है तो आप उससे guest posting के लिए पैसे ले सकते हैं. यदि आपके blog की authority अच्छी है, तो आपको guest posting से काफी अच्छी कमाई होगी.

Blogging Se Kitna Paisa Kamaya Ja Sakta Hai -

भारत मे आज भी लोग यह सोचते हैं कि ब्लॉगिंग से मन चाहा पैसा नहीं कमाया जा सकता है, यह बिल्कुल भी सही नहीं है. ऐसे कई सारे indian bloggers मौजूद हैं जो अपने blog से लाखों रुपये कमा रहे हैं. (Blogging se paise kaise kamaye)

आपको Adsense से प्रति click में 0.01$ से 100$ तक मिल सकते है. विज्ञापन आपके ब्लॉग को कितना पैसा देगा यह आपके ब्लॉग के विषय, ट्रैफिक आदि चीजों पर निर्भर करता है. सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि, यूजर्स आपके ads पर जितना click करेंगे, आपकी earning भी उतनी होगी.

Conclusion 

अब आप यह तो समझ ही गए होंगे कि blogging से पैसे कैसे कमाया जाता है ( blogging Se Paise Kaise Kamaye ). अगर आपके मन मे अभी भी blogging से रिलेटेड कुछ भी सवाल है तो हमे कॉमेंट करके पूछिए. हम उनका जवाब जरूर देंगे और उसे अपने पोस्ट में भी add करेंगे.

अगर आपको यह पोस्ट blogging Se Paise Kaise Kamaye अच्छा लगा हो तो आप इस post को अपने दोस्त जो blogging में interest रखते हैं उन्हें जरूर share कीजिए. ताकि उन्हें भी पता चले कि blogging se paise kaise kamaye. आप चाहे तो social media पर भी इस पोस्ट को share कर सकते हैं.

धन्यवाद !

हमेशा सीखते रहिए ♥️

Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post