Free Blog Ka SEO Karne Ka Pura Process | फ्री ब्लॉग का SEO कैसे करें 2021 in Hindi

Free Blog Ka SEO Karne Ka Pura Process:

Free Blog Ka SEO Karne Ka Pura Process: दोस्तों यदि आप भी यह जानना चाहते हैं की फ्री blog का SEO कैसे करें, तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हैं. क्योंकि हमारी इस पोस्ट में हम इसी topic के बारे में आज बात करेंगे.

Free ब्लॉग blogger.com पर बनाए जा सकते हैं और इससे पैसे भी कमाए जा सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको अपने blog पर traffic लाना होगा और traffic के लिए SEO किया जाता हैं.

Wordpress पर ब्लॉग बनाने के लिए hosting और domain name खरीदना होता है. लेकिन कई लोगों के पास इतना पैसा नहीं रहता की वो इन्हे खरीद सके. जिससे वे blogger.com पर फ्री में ब्लॉग बनाते हैं.

लेकिन उनके सामने सबसे बड़ी मुसीबत आ जाति है की free blog ka SEO kaise kare क्योंकि wordpress पर Rank Math जैसे कई सारे SEO plugins available है. जिनकी सहायता से आसानी से SEO किया जा सकता हैं.

लेकिन blogger.com में आपको कोई भी plugin नहीं मिलता जो SEO को आसान कर दें. आपको खुद अपने हिसाब से SEO करना  होगा. 

घबराइए नहीं ये ज्यादा भी मुस्किल नहीं है क्योंकि अभी हम आपको free blog ka SEO karne ka pura process बताने वाले हैं. जिसकी सहायता से आप आसानी से अपने हर एक पोस्ट का SEO करके उसे Google पर rank करा सकते हैं.

इस पोस्ट में निम्नलिखित विषयों को कवर किया गया है:

SEO क्या हैं (What is SEO)

SEO का पूरा नाम Search Engine Optimization हैं. SEO कोई ऐसा software नहीं है जिसे अपने blog post में add करने से वह पोस्ट रैंक कर जाए, बल्कि यह एक process है. जिन्हे पूरा करना होता हैं. इस process का इस्तेमाल कर ब्लॉगर अपने post को search engine में rank कराते हैं.

जब हम Google में कुछ search करते हैं तो उसी keyword से related post हमे search result में दिखाए पड़ते हैं और हम जो post पहले नंबर पर रहता है उसमे जाते है. 

वो पोस्ट पहले नंबर पर इसलिए है क्योंकि उसने काफी अच्छे तरीके से SEO किया है. सिर्फ वही post ही नहीं बल्कि search result में आने वाले सभी पोस्ट का SEO किया गया रहता है. 

हम ऐसा भी कह सकते हैं की SERPs में अपने website को सबसे ऊपर दिखाने के लिए SEO का इस्तेमाल होता हैं. जिससे आपके website/blog में traffic बढ़ने लगती हैं.

Free Blog Ka SEO Karne Ka Pura Process

आपको अपने ब्लॉग के टॉपिक के मुताबिक आर्टिकल लिखना होगा. ऐसा नहीं होना चाहिए की आपके ब्लॉग का topic मनोरंजन हैं और आप उसमे health से related content डाल रहे हैं.

यदि आप शुरू में ही ऐसा करने लग जाओगे तो Google को समझ नहीं आ पाएगा की आपका ब्लॉग किस टॉपिक पर बना है वी कौनसे keyword में इसे rank किया जाए. 

जब आपके ब्लॉग के ऊपर Google को trust हो जाएगा तब आप अपने topic से अलग topic के पोस्ट भी अपने blog पर डाल सकते हैं. लेकिन Google आपके ब्लॉग पर trust कैसे करेगा?

इसके लिए आपके ब्लॉग के पोस्ट को rank करना पड़ता हैं. चाहे आपका ब्लॉग free blog ही क्यों न हो. फ्री ब्लॉग का SEO करने के लिए निम्न बातों का ध्यान रखना पड़ता हैं.

  1. Blog language
  2. Keyword Research
  3. Post Tittle
  4. Content Length
  5. Use Images/Vidios
  6. Post Description 
  7. Link other Posts
  8. Blog Logo & Favicon
  9. Enable HTTPS
  10. Use Qustion Hub 
  11. Submit Your Blog to Search Engine 

अब हम इन सभी चीजों के बारे में विस्तार से जानेंगे जिससे free blog ka SEO karne ka pura process आपको समझ आ जायेगा.

1. Blog language

सबसे पहले तो आपकी यह deside करना है की आप blog कौनसे language में बनाएंगे. यदि आपको english आती है तो आप english में blogging कर सकते हैं और अगर english नहीं आती तो कोई बात नहीं hindi में भी आप blogging कर सकते हैं.

आप जिस भी language में अपना ब्लॉग बनाएंगे, आपको उसे language में content लिखना हैं. एक पोस्ट हिंदी और दूसरा इंग्लिश में ऐसा नहीं करना हैं. आप चाहे तो Hinglish में भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं. (Free Blog Ka SEO Karne Ka Pura Process)

2. Keyword Research

दोस्तों यदि आप बिना keyword research किए ही पोस्ट लिखेंगे तो आपके rank करने की संभावनाएं कम हो जायेगी. क्योंकि आपको यह मालूम ही नहीं रहेगा की उस keyword का search volume कितना है, SEO deficalty कितनी है इत्यादि चीजें.

यदि आपका ब्लॉग एकदम नया है तो आपको long tail keyword का इस्तेमाल करें क्योंकि इन keywords में deficalty भी कम रहता हैं तथा आसानी से rank किया जा सकता हैं.

3. Post Title

जिस keyword पर आप पोस्ट लिखेंगे उस keyword को title में जरूर use करें. साथ ही title में number के साथ साथ powerfull keywords का भी इस्तेमाल करें.  जिससे आपका title ज्यादा अच्छा दिखेगा.

टाइटल को atractive बनाने के चक्कर में उसे कुछ ज्यादा ही बड़ा नहीं करना है तथा url में अपने keyword को add जरूर करें.

4. Content Length

कम से कम content length 600 word का तो होना ही चाहिए. लेकिन अगर आप 1500 से 2500 के बीच या इससे ज्यादा word के content लिखते हैं, तो आपके rank करने के संभावनाएं बड़ जाते हैं.

5. Use Images/Vidios

Canva और PixelLab जैसे कई सारे पॉपुलर मोबाइल aaps व websites मौजूद हैं जिनकी सहायता से आप अपनी खुद की image बना सकते हैं. इसके लिए आपको एक भी रुपए देने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

अपने हर एक पोस्ट के लिए आपको image बनाना है और उसे अपने post में add भी करना हैं. आप चाहे तो image के साथ ही vidios का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जो SEO के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हैं. ( Free Blog Ka SEO kaise kare )

6. Post Description

Search result में title के नीचे description भी दिखाया जाता हैं. लोग आपके title को पड़ते तो हैं लेकिन साथ ही description को भी पड़ते हैं, जिससे उन्हें यह मालूम हो जाता हैं की इस पोस्ट में किस तरह का information हैं.

यदि उन्हें आपका description पसंद नहीं आया तो वे आपके ब्लॉग में नहीं आते. इससे आपकी rankig भी नीचे गिर सकती हैं. इसलिए आप हमेशा ऐसा desciption लिखें जो लोगो को पसंद आए. 

आप जिस टॉपिक पर आर्टिकल लिखेंगे उसमे अपने ब्लॉग के किसी और पोस्ट को link करना हैं. यह ट्रैफिक बढ़ाने का काफी अच्छा तरीका हैं. यदि आपका कोई पोस्ट rank कर रहा है, उसमे ट्रैफिक भी काफी अच्छा आता है, तो उस पोस्ट से लिंक किए गए दूसरे पोस्ट में बाई काफी अच्छा ट्रैफिक आने लगेगा.

आप अपने ब्लॉग के लिए logo और favicon जरूर बनाएं. यह brand build करने में भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 

जब कोई व्यक्ति गुगल में कुछ search करता है, तो उसे search result में title के पहले उस ब्लॉग का logo दिखाई देता है और सभी का ध्यान उसमें जाता हैं. यदि आपका favicon अच्छा रहेगा तो ज्यादा traffic आने की संभावनाएं बड़ जाति है.

9. Enable HTTPS

Google ने अगस्त 2014 में यह घोषणा की थी की जिस वेबसाइट में HTTPS (SSL Certificate) anable नहीं है उनकी ranking down हो सकती है. इससे यह मालूम पड़ता है की HTTPS एक ranking signal है.

ब्लॉगर में ये पहले से ही anable रहता है. यदि यह anable नहीं रहता तो आप settings में जा कर इसे anable कर सकते हैं. 

10. Use Qustion Hub 

Question Hub गुगल का ही एक tool है. जिसे मुख्य रूप से blogger के लिए बनाया गया है. Question hub की सहायता से ऐसे topic के बारे में पता लगाया जा सकता है. जिसके बारे में user inernet पर search कर रहे है. 

Question hub की सहायता से ranking को improve किया जा सकता हैं. इसका इस्तेमाल आपको जरूर करना चाहिए.

11. Submit Your Blog to Search Engine

आपने एक ब्लॉग बना लिया है, उसमें पोस्ट भी लिखा, SEO भी किया, HTTPS भी anable कर लिया लेकिन search result में यह दिखाई नहीं दे रहा. ऐसा क्यों? 

ऐसा इसीलिए क्योंकि आपने अपने ब्लॉग को search engine में सबमिट ही नहीं किया है. आपको अपने ब्लॉग को से Google व Bing जैसे search engine में सबमिट करना है. जिससे गूगल आपके ब्लॉग के बारे में जान सके और उसे rank करे. (Free Blog Ka SEO Karne Ka Pura Process)

Free Blog Ka SEO kaise kare 2021 in Hindi 

दोस्तों ब्लॉग फ्री हो या पैड हो दोनो मे हीं SEO की जरूरत पड़ती हैं. बिना SEO किए किसी भी पोस्ट को rank करना काफी मुश्किल है. आपको मैने free blog ka seo krne ka pura process बता दिया हैं. 

और भी कैसे सारे SEO factors मौजूद हैं. लेकिन ये सभी चीजें जो मैने आपको इस पोस्ट के द्वारा बताया है ये काफी महत्वपूर्ण हैं. अगर इन्हें आप सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं, तो आपको भी सक्सेस जरूर मिलेगी.

Free Blog VS Paid Blog

दोस्तों यह आपके ऊपर है की आप blogger पर ब्लॉग बनाते है या wordpress पर. Blogger पर फ्री में ही ब्लॉग बनाया जा सकता है और उससे पैसे भी कमाए जा सकते हैं. 

लेकिन wordpress पर ब्लॉग बनाने के लिए hosting व domain name खरीदना पड़ता हैं. यदि आपके पास थोड़े पैसे हैं तो आप hostinger से hosting और domain खरीद सकते है. Hostinger आपको सस्ते दाम में ही अच्छी hosting दे देता हैं.

Blogger फ्री है इसलिए इसमें किसी भी प्रकार का plugin व अच्छे tamplates नहीं दिए जाते. वहीं दूसरी ओर wordpress पर कई सारे plugins व अच्छे अच्छे taplates मिलते हैं जो ब्लॉग को प्रोफेशनल बनाता हैं.

लेकिन अब ऐसे कई सारे blogger टैंपलेट्स भी आ गए हैं जिनसे आप बड़ी आसानी से एक अच्छा ब्लॉग design कर सकते हैं. यदि आपके पास पैसे नहीं है तो आप ब्लॉगर पर ही अपना ब्लॉग बना सकते हैं. 

Free Blog se Paise Kaise Kamaye in Hindi

ऐसा बिलकुल भी नहीं है की फ्री ब्लॉग से पैसे नहीं कमाए जा सकते. फ्री ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते है. जैसे की advirtisment, guest posting आदि. 

आपको यह तो मालूम ही है की Adsense बहुत ही पॉपुलर advirtisment platform है. आपको फ्री ब्लॉग में भी Google Adsense का approvel मिल जायेगा.  बस कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा. अधिक जानने के लिए यहां click करें – Google Adsense Approve Kaise Kare 

Conclusion

Blogging करना बच्चों का खेल नहीं है. Blogging में succes पाने के लिए काफी ज्यादा मेहनत करना पड़ता है तथा धैर्य पूर्वक काम करना होता है. निरंतर मेहनत से ही किसी काम में sucess मिलती है.

मैं आशा करता हूं की आपको हमारी पोस्ट Free Blog Ka SEO Karne Ka Pura Process जरूर अच्छा लगा होगा. आपको free blog ka SEO karne ka pura process भी समझ आ गया होगा. यदि आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो हमे comment करके जरूर पूछिए.

हम आपको सभी सवालों का जवाब देंगे और आपकी पूरी सहायता भी करेंगे. साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी share कीजिए ताकि उन्हें भी free blog ka SEO karne ka pura process और free blog ka seo kaise kare समझ आ सके. 

धन्यवाद !

हमेशा सीखते रहिए ♥️

Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post