Student Life Me Paise Kaise Kamaye [12 तरीके] – Work From Home for Students

Student Life Me Paise Kaise Kamaye
Student Life Me Paise Kaise Kamaye

दोस्तों सबसे पहले तो आपका हमारे इस ब्लॉग में स्वागत हैं. यह पोस्ट Students के लिए काफी ज्यादा Helpful पोस्ट हैं क्योंकि इसमें मैने बताया है की Student life me paise kaise kamaye या students ke liye paise kamane ke tarike. 

आपको यह तो मालूम ही होगा की कई Students का Financial Background काफी ज्यादा अच्छा होता है यानी की उनके पास पैसों की कमी नहीं रहती, लेकिन कई Students ऐसे भी  जिनके पास पैसे नहीं है. Collage के टाइम में Movies देखना, घूमना, Party करना आदि चीजों के लिए पैसे चाहिए होते हैं.

लेकिन कई Student ऐसा नहीं कर पाते क्योंकि उनके पास पैसा नहीं होता. तो उनके मन में यह सवाल होता है की वो पैसे कैसे कमाए. मैं आज आपको जितने भी तरीके बताऊंगा वो सभी तरीके अभी के टाइम में पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया बन चुके हैं. 

जिनका उपयोग करके आप अच्छे खासे पैसे कमाने लग जाओगे. साथ ही आने वाले टाइम में भी यदि आप मेरे द्वारा बताए गए किसी एक काम को भी करते हैं तो आप लाखों रुपए भी कमाने लग जाओगे. अपने शौक पूरे कर सकोगे. तो चलिए जानते हैं की Student life me paise kaise kamaye.

Read Also: (9 आसान तरीके) Amazon Se Paise Kaise Kamaye | Easy Ways to Earn Money From Amazon

    Student Life Me Paise Kaise Kamaye

    वैसे तो Students को अपने पढ़ाई पर ही ज्यादा ध्यान देना चाहिए लेकिन बिना पैसे के आजकल पढ़ाई भी नहीं होती. Collage के फीस ई लिए भी पैसों की जरूरत होती हैं. इस पोस्ट में आपको में 11 learning और Earrning करने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूं. 

    जिन्हे Follow करके आप भी पैसे कमा सकेंगे. तो चलिए जानते हैं Work From Home for Students.

    1. Affilate Marketing 

    Affilate Marketing आज के समय में पैसे कमाने का एक बहुत ही बढ़िया जरिया बन गया हैं. दोस्तों आपको यकीन नहीं होगा की Affilate Marketing से कितना कमाया जा सकता हैं. यह तरीका विद्यार्थियों के लिए काफी अच्छा है. क्योंकि इससे Earning भी काफी ज्यादा होती है तथा टाइम भी बचता हैं.

    Affilate Marketing से पैसे कमाने के लिए आपको किसी कंपनी का Affilate Program ज्वाइन करना होगा. Amazon, Flipcart और Click-bank जैसे बहुत सारे Website हैं जिनका Affilate Program ज्वाइन करके आप पैसे कमा सकते हैं.

    एफिलेट प्रोग्राम ज्वाइन कर लेने के बाद आपको किसी प्रोडक्ट का चयन करना होगा जिसे आप सेल करना चाहते हैं. Product का चयन कर लेने के बाद आपको Affilate Link दिया जायेगा. जिसे आप सोसल मीडिया या कहीं पर भी Share कर सकते हैं.

    जब कोई व्यक्ति आपके Link से किसी Product को खरीदेगा तो आपको उसका Commission मिलेगा और यही Commission आपकी Income होगी.

    2. Blogging

    Blogging की फील्ड में लगातार लोग आते जा रहे हैं. क्योंकि ब्लॉगिंग को Online Earning करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है और यह सच भी है. अगर किसी Student को लिखना पसंद हैं तो वे ब्लॉगिंग कर सकता है. 

    यदि आपके पास Budget है तो आप Hosting और Domain Name ले सकते हैं. लेकिन जिनके पास Budget नहीं है वे Student Blogger.com से ब्लॉगिंग स्टार्ट कर सकते हैं. Blogger पर ब्लॉगिंग बिलकुल मुफ्त में किया जा सकता हैं. यहां एक रुपए भी Jnvest करने के जरूर नहीं.

    Read Also: SEO कितने प्रकार के होते है? Types of SEO in Hindi 2021

    3. Freelancing 

    यदि आपके अंदर कोई Skill है तो आप अपने उस Skill का सही इस्तेमाल करके जबरदस्त पैसे कमा सकते हैं. Web Devlopment और Data Entry जैसे कई सारे काम हैं जो आपको Freelancer पर मिल जायेगी. 

    आपको Freelancer पर अपना अकाउंट बना लेना है. जिसके बाद आप अपने मुताबिक यानी की आपको जो काम आता है आप वो काम कर सकते हैं. काम करने के आप अपने हिसाब से पैसे ले सकते हैं. स्टुडेंट लाइफ में पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया Freelancing ही हैं.

    4. YouTube

    इसके बारे में कौन नहीं जानता. Youtube से पैसे कमाने के साथ साथ नाम भी बड़ा किया जा सकता हैं. Youtube आपको पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके Provide करता हैं. Advertisment और Paid Pramotion काफी ज्यादा पॉपुलर तरीके हैं यूट्यूब से पैसे कमाने के.

    आप अपना Face दिखाकर भी यूट्यूब के लिए Videos बना सकते हैं. यदि आपको अपना Face नहीं दिखाना तो आप बिना Face दिखाए भी यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं. दोस्तों अभी भी ऐसी कई सारे टॉपिक हैं जिनमे Compitition बहुत कम है. आप उन टॉपिक में यूट्यूब शुरू कर सकते हैं. 

    5. Zomato Delivery Boy

    Delivery Boy की Job करने के लिए आपको घर से बाहर निकलना होगा इसे आप अपने स्मार्टफोन से नहीं कर सकते. यदि आपको यह नौकरी करनी है तो Zomato से शुरू कर सकते हैं. यह हर एक Delivery Boy को 20 से 30 रुपए देता हैं. 

    आप हर महीने 5000 तक आसानी से कमा सकते हैं. अगर ज्यादा टाइम दिया तो 10000 तक भी कमा सकते हैं. आप Zomato की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा के पूरी जानकारी ले सकते हैं. इस Job को करने के लिए आपके पास एक Bike जरूर होना चाहिए. यह बहुत ही जरूरी हैं.

    6. Share Market

    शेयर मार्केट में Long Term में तो अच्छा Return मिलता ही है लेकिन कभी कभी Short Turm में भी काफी जबरदस्त Return मिल जाता है. आप शेयर मार्केट की Journey 1 रुपए से भी शुरू कर सकते हैं. आपको इसमें थोड़ा बहुत तो Investment करना ही पड़ेगा. 

    आप Youtube या Google से Share Market के बारे में जानकारी ले सकते हैं. जब आपको यह मालूम पड़ जायेगा की शेयर मार्केट क्या है, शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए तब आप इसने Investment के सकते हैं. 

    Read Also: (6 आसान तरीके) Facebook से पैसे कैसे कमाए? In Hindi 2021

    7. Use Telegram

    दोस्तों आपको यकीन नहीं होगा की Telegram से भी लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं. Telegram से पैसे कमाने के लिए आपको सिर्फ एक चैनल बना लेना है. आप अपने मन से किसी भी टॉपिक पर चैनल बना सकते हैं. 

    जिसके बाद किसी Url Shortner Website में अपना अकाउंट बना कर उसमे मूवीज के लिंक के Url को शॉर्ट करके Telegram पर शेयर करना हैं. जिसके बाद वह Url Shortner Website आपको क्लिक के हिसाब से पैसे देगी. साथ ही आप Affilate Marketing करके भी टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं. 

    8. Online Tutor

    दुनिया में बहुत प्रकार के लोग होते हैं, कई लोग सीखते हैं तो कई लोग सिखाते हैं. अगर आपमें सिखाने की काबिलियत है तो आपको जिस Subject का अच्छा ज्ञान है आप उसमे Tutor शुरू कर सकते हैं.

    आपको Internet पर एक नहीं बल्कि कई सारे ऐसे वेबसाइट मिल जायेंगे जिनकी सहायता से आप अपने से छोटे बच्चों को Online Tutor करा सकते हैं.

    9. Data Entry

    बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जिन्हे Data Entry Oprater की जरूरत है. इनमे से बहुत सारी कंपनियां ऐसी है जो Data Entry के काम को Online कराती है. इस काम के अच्छे खासे पैसे भी मिलते हैं. यह काम Collage Students के लिया काफी अच्छा हैं.

    इसे आप अपने मोबाइल फोन से भी कर सकते हैं. इस काम में Work From Home का भी ऑप्शन मिलता हैं. 

    10. Content Writing

    Data Entry जैसे ही यह काम भी Freelancing काम ही हैं. कई कंपनियां और बड़े ब्लॉगर्स ऐसी भी हैं जो अपने ब्लॉग के लिए खुद Content नहीं लिखती बल्कि Content लिखवाने के लिए Content Writer को हायर करते हैं. Content लिखने के बदले आपको वे काफी अच्छा Amount भी अदा करते हैं.

    स्टूडेंट्स के लिए यह काम भी काफी अच्छा है क्योंकि इसमें काफी अच्छी Earning होती हैं. इससे आप अपनी Pocket Money आसानी से निकाल सकते हैं. सिर्फ यही नहीं बल्कि आप इसमें अपना करियर भी बना सकते हैं. 

    11. Call Center Jobs

    दोस्तों यदि आप Metro Cities में रहते हैं तो आपको Customer Care Call Center में आसानी से नौकरी मिल सकती है. जहाँ पर आपको Phone Calls Receive करने होते है और उनकी Problems का Solution करना पड़ता है. यह Hindi Language में भी Available हैं.

    Read Also: [9 आसान तरीके] Google से पैसे कैसे कमाए? | जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

    12. LIC Agent 

    यह काम उन लोगों के लिए काफी ज्यादा अच्छा है जो किसी चीज के बारे में बहुत ही अच्छी तरह से समझा सकते हैं. एक नहीं बल्कि बहुत सारे ऐसी इंश्योरेंस कंपनियां हैं जिन्हे ऐसे स्टूडेंट्स की तलाश है जो अच्छे इंश्योरेंस एडवाइजर हैं.

    अगर आप एक अच्छे एडवाइजर हैं तो LIC Agent बन कर पैसे कमा सकते हैं. इस काम के Commission भी अब पहले के मुकाबले काफी  अच्छे मिलते हैं.

    Conclusion ( Student Life Me Paise Kaise Kamaye )

    तो दोस्तों आशा करता हूं की आपको मेरे द्वारा लिखी गई पोस्ट ( Student Life Me Paise Kaise Kamaye ) पसंद आया होगा. इस पोस्ट से आपको कुछ न कुछ जरूर सीखने को मिला होगा. अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अन्य स्टूडेंट्स के साथ शेयर करें. ताकि उन्हें भी यह पता चल सके की Student Life Me Paise Kaise Kamaye जाते हैं. 

    मैने तो आपको Student Life Me Paise Kamane Ke Tarike के बारे में बता दिया है. अब आपके ऊपर है की आप कौनसा काम करते हैं. ये सभी तरीके सिर्फ स्टूडेंट्स के लिए नहीं बल्कि जो लोग बेरोजगार हैं उनके लिए भी है. यदि अभी भी आपके मन में कुछ सवाल हैं तो कॉमेंट करके हमसे जरूर पूछिए हम आपके सभी समस्याओं का हल जरूर निकालेंगे.

    धन्यवाद!

    हमेशा सीखते रहिए ♥️

    Read Related Articles:

    Google Analytics क्या है? और यह कैसे काम करता है? जानिए हिंदी में

    घर बैठे Online Teaching से पैसे कैसे कमाए | Online कैसे पढ़ाए [2021]

    Keyword Golden Ration (KGR Technique) क्या है? Complete Hindi Guide - 2021

    Web Mention क्या है? Complete Hindi Guide 2021

    Multibagger Stock क्या है? | 2021 में Multibagger Stock कैसे चुने?

    2 Comments

    Previous Post Next Post