Top 10 Best Blogging Tools For Beginners in Hindi - Master Eyes

Best Blogging Tools For Beginners in Hindi.
Best Blogging Tools For Beginners in Hindi. 


Top 10 Best Blogging Tools For Beginners in Hindi: यदि आप भी नए Blogger हो, तो यह पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा Helpfull साबित होने वाली है क्योंकि आज आपको Top 10 Best Blogging Tools For Beginners in Hindi के बारे में हम बताने वाले हैं.

Blogging तो हर कोई करना चाहता है लेकिन इसमें सफल हर व्यक्ति नहीं हो पाता. इसके बहुत सारे Reasons हैं. जैसे – Google Adsens का Approvel नहीं मिलना, Website पे Traffic न आना इत्यादि. लेकिन ज्यादातर लोगों की समस्या वेबसाइट की ट्रैफिक को लेकर ही होती है.

आज मैं आपको जितने भी Tools के बारे में बताऊंगा उन सभी के Help से आप अपनी Blog की Ranking को Improve कर सकते हैं. जिससे आपकी कमाई भी ज्यादा होगी. तो दोस्तों ज्यादा समय न लेते हुए चलिए जानते हैं की Best Blogging Tools For Beginners in Hindi

    Top 10 Best Blogging Tools For Beginners in Hindi

    ज्यादातर Begginers नए Post लिखते समय बहुत सारी गलतियां कर बैठते हैं जिनका उन्हे ज्ञात नहीं रहता. उन गलतियों के कारण Post रैंक नहीं करता. उन्हे उस समय किसी ऐसे टूल की जरूरत होती है जो उनकी गलतियों का पता कर सके. 

    मैं आपको जितने भी Tools के बारे में बताऊंगा वो सभी आपकी Blogging Journey को पहले के मुकाबले आसान कर देगी. आपको ब्लॉगिंग रोमांचक लगने लगेगा क्योंकि आपने क्या गलती की है इसका पता आपको चल जायेगा. जिसे आप सुधार सकते हैं. 

    1. Canva 

    दोस्तों आपको यह तो मालूम ही होगा की ब्लॉग पोस्ट के लिए Images की जरूरत तो पड़ती ही है. यदि आप आपने Post में Images का उपयोग नहीं करते है तो आपके पोस्ट की रैंक होने की संभावनाएं कम हो जाति है साथ ही Post भी अच्छा नहीं दिखता.

    आपको अपने हर पोस्ट में अच्छा HD Image का उपयोग करना होता है. ताकि User आपके ब्लॉग पर ज्यादा समय तक रुक सके. आप Canva की Help से आसानी से Images बना सकते हैं. Mobile Users के लिए Canva का एक मोबाइल App भी अवेलेबल है. जिसे Play Store से आप Download कर सकते हैं. 

    और Disktop User https://www.canva.com/ पर जाके अपने ब्लॉग के लिए HD High Quality Images बना सकता. वैसे तो Canva में ढेरों Templates, Images, Vidios और Elemants बिलकुल फ्री में मिल जायेंगे. लेकिन आप चाहे तो इसका Pro Version भी खरीद सकते हैं. 

    2. Grammarly

    Grammarly की सहायता से आप अपने लिखे आर्टिकल में जो Mistakes हैं उनकी खोज बड़ी आसानी से कर सकते हैं. कभी कभी हम लिखना कुछ और चाहतें है और लिखा कुछ और जाता है. जिसके कारण हमें अपने Post को एक बार फिर से पड़ना होता है. 

    ताकि उन Words का पता चल सके जो गलत हैं. लेकिन Grammarly ने इस काम को बहुत ही आसान बना दिया है. Grammarly को आप अपने Dusktop पर Chrome Extension के रूप में Download कर सकते हैं.

    आप जब भी अपने ब्लॉग के लिए Post लिखेंगे और उसमें कोई Word गलत होता है, तो उस Word के नीच Red Line दिखने लगेगा. इस प्रकार आप अपने Mistakes को सुधार सकते हैं.

    जानकारी के लिए बता दूं कि Grammarly सिर्फ उन लोगों के लिए Helpfull साबित होगा जो English में ब्लॉगिंग करते हैं. हिंदी भाषा को Gramnarly Support नहीं करता. यह English में ही Available है. (Best Blogging Tools For Beginners in Hindi)

    3. Google Docs

    आप अपने पोस्ट को सबसे पहले Google Docs पर लिख सकते हुआ जिसके बाद उसे अपने ब्लॉग में Publish कर सकते हैं. Google Docs में आप कोई भी Language का आर्टिकल लिख सकते है.

    यह कंप्यूटर पर मोबाइल दोनो के लिए ही Available है. Google Docs में आप अपने सभी पोस्ट का बैकअप बड़ी आसानी से ले सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ Google Docs में अपने किसी भी Gmail ID से Log In करना है. 

    जिसके बाद आप आसानी से अपने Blog Post के लिए आर्टिकल लिख सकते हैं. Google Docs बिलकुल फ्री है इसका उपयोग करने के लिए आपको एक भी रुपए चार्ज नहीं करने पड़ेंगे.

    4. Google Keyword Planner

    Google Keyword Planner एक बहुत ही पॉपुलर Keyword Planner Tool है. जो की बिलकुल फ्री है. Google Keyword Planner टूल का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास Google Adwords का अकाउंट होना जरूरी है. 

    बिना Google Adwords Account के आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते. यह भी गुगल का ही पॉपुलर Platform है. जिससे बहुत ही आसानी से Keyword Research किया जा सकता है.

    5. Google Question Hub

    Google Docs और Google Keyword Planner की तरह Google Question Hub भी गुगल का ही एक प्लेटफार्म है. क्वेश्चन हब से आप ऐसे ऐसे Topic का पता लगा सकते हैं जिस पर किसी ने भी आर्टिकल नहीं लिखा है और उस पर आर्टिकल लिख कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. 

    Google पर रोजाना करोड़ों सर्चेस होते हैं. कई बार कोई व्यक्ति ऐसे सवाल/कीवर्ड सर्च कर देता है जिसका जवाब Google के पास नहीं रहता है, तो Google इन सवालों को Question Hub में डाल देता है. 

    जिसके बाद उस सवाल से Related टॉपिक वाले Bloggers उस सवाल पर नया Post लिखते है और उसे Question Hub Submit कर देते है. जिससे उनकी Website पर उस कीवर्ड से भी Traffic आना शुरू हो जाता है.

    इसी प्रकार आपको भी Question Hub का इस्तेमाल करना है. आपको सबसे पहले क्वेश्चन हब पर अपना Account बना लेना है और अपने ब्लॉग के टॉपिक से Related Questions को खोजना है. 

    जिसके बाद उसी क्वेश्चन के ऊपर एक पोस्ट लिखना है और उसे Question Hub के Submit कर देना है.

    6. Ubersuggest

    कुछ सालों पहले तो यह बिलकुल फ्री था लेकिन अब Paid हो गया है. फिर भी आप इसका फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन कुछ Limite तक ही आपको इसमें सुविधाएं मिलेंगी. Ubersuggest को नील पटेल जी ने बनाया है.

    आप गुगल पर Ubersuggest सर्च कीजिए आपको यह वेबसाइट मिल जायेगी. इसकी सहायता से आप किसी भी Keyword की SEO Deficalty और उसका Search Volum आसानी से देख सकते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि किसी भी वेबसाइट में कितना Traffic आता है उसे भी आप इसमें चेक कर सकते हैं.

    यदि आप एक Beginner हो तो Ubersuggest आपके लिए काफी जबरदस्त Tool साबित होगा. (Best Blogging Tools For Beginners in Hindi)

    7. GTMetrix

    किसी भी Website को Rank कराने में उसकी Loading Speed काफी ज्यादा महत्वपूर्ण साबित होता है. यदि आपकी Website की Loading Speed अच्छी नहीं रहेगी तो उसकी Ranking Down हो सकती है. लेकिन कई नए ब्लॉगर्स को यह मालूम ही नहीं होता की अपने वेबसाइट की Loading Speed कहां से चेक करें. 

    तो उनके लिए बता दूं कि GTMetrix में वह आसानी से अपनी वेबसाइट का Loading Speed चेक कर सकते हैं. GTMetrix बिलकुल फ्री है. आपको इस वेबसाइट में अपने ब्लॉग का Url Submit कर देना है जिसके बाद आपके Blog का Loading Speed कितना है यह आपको पता चल जायेगा.

    सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि GTMetrix आपको यह भी बता देता है की आप किस प्रकार अपनी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड को ठीक कर सकते हैं. 

    8. Pixabay

    आपको यह तो पता ही होगा की अपने हर एक पोस्ट में Images का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है. आप Canva से फ्री Images तो बना सकते है लेकिन Images बनाना नहीं आता तो आप Pixabay का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    यहां पर Millions में फ्री Images मिल जायेंगे. आप उन सभी Image को HD High Quality में Download कर सकते हैं. यहां तक कि इसमें आपको इमेज डाउनलोड करने के लिए Account भी बनाने के जरूरत नहीं पड़ती. यह 100% फ्री है.  

    9. Plagiarism Checker 

    Google हमेशा उन्ही Post को Rank करता है जिसके Content में दम रहता है यानी की जो Content एकदम Uniqu रहता है. कहीं से भी कॉपी करके नहीं लिखा गया होता है. यदि आपको भी अपने पोस्ट को Rank करना है तो आपको भी Uniqu Content लिखना होगा.

    आप अपने Blog के लिए कॉन्टेन लिखते है और आपको ऐसा लगता है की आपने जो कंटेंट लिखा है वह एकदम Uniqu होगा तो आप गलत है क्योंकि आपने भले ही बिना कॉपी किया Content लिखा होगा लेकिन उसमे से थोड़ा बहुत किसी और के ब्लॉग पोस्ट से मेल जरूर खायेगा.

    आप इन गलतियों को Plagiarism Checker की सहायता से आसानी से सुधार सकते है. आपको अपने लिखे गए Content को कॉपी करके Duplichekar पर पेस्ट कर देना है. 

    जिसके बाद आपके Content में कितना Uniqu है और कितना Plagiriarism है यह आपने पता चल जाएगा और आप बड़ी आसानी से Plagiarism कॉन्टेंट को सुधार सकते है.

    10. Word Counter Pro

    यदि आपके पोस्ट का Content Langth 600 Word से अधिक होगा तभी वह Post Rank हो सकेगा. लेकिन कंटेंट लेंथ 1500 से 2500 के बीच में रहे तो ज्यादा बढ़िया होगा. क्योंक Google को ज्यादा Imformation चाहिए.

    जिस Content में ज्यादा Information रहेगा वह आसानी से Rank कर जायेगा. आपको 1500 से 2500 तक का लंबा कंटेंट लिखना है. आपका पोस्ट कितने Words का है यह जानने के लिए आप Word Counter Pro का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

    आपको इस साइट में अपने कॉन्टेंट को कॉपी करके पेस्ट करना है जिसके बाद वह साइट आपको पूरी डिटेल्स के साथ यह बता देगा की आपके Content की Langth कितनी है. 

    Conclusion (Best Blogging Tools For Beginners in Hindi)

    तो दोस्तों मैंने आपको Best Blogging Tools For Beginners in Hindi के बारे में बता दिया है. इन सभी Tools की हेल्प बड़े ब्लॉगर्स भी लेते है. आप इन Tools की सहायता से अपने Ranking को Improv कर सकते हैं. 

    आशा करता हूं की आपको मेरे द्वारा लिखे गए Best Blogging Tools For Beginners in Hindi जरूर पसंद आया होगा. इन सभी टूल्स का इस्तेमाल आप जरूर कीजिए. आपकी Blogging की Journey इन Tools की सहायता से थोड़ी आसान हो जायेगी.

    यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए ताकि उन्हें भी Best Blogging Tools For Beginners in Hindi के बारे में जानकारी मिल सके. यदि आपके मन में अभी भी कुछ प्रश्न है तो आप हमे Comment करके जरूर पूछिए. हम आपकी पूरी सहायता करेंगे.

    धन्यवाद!

    हमेशा सीखते रहिए ♥️

    Read Related Articles:

    Post a Comment

    Previous Post Next Post