(6 आसान तरीके) Facebook से पैसे कैसे कमाए? In Hindi 2021

Facebook Se Paise Kaise Kamaye
Facebook Se Paise Kaise Kamaye

हैलो दोस्तों आपका हमारे इस Blog में स्वागत है. आज के इस टॉपिक में हम बात करेंगे Facebook से पैसे कैसे कमाए? In Hindi. यदि आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को End तक जरूर पढ़ें. 

आजकल तो लगभग सभी लोग Internet का इस्तेमाल करने लग गए है. जो लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं उन्हे यह तो मालूम ही होगा की Facebook क्या है? क्योंकि Facebook ही ऐसा Social Media Platform है जिसका उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है. 

और आप में से भी काफी सारे लोग Facebook का इस्तेमाल तो करते ही होंगे, कई लोग तो ऐसे भी हैं जो अपना पूरा दिन Facebook पर ही निकाल देते हैं. लेकिन क्या आपको यह पता है की Facebook से आप घर बैठे ही लाखों रुपए कमा सकते हैं. 

जी हां! आपने सही पढ़ा. सिर्फ Facebook की मदद से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए की आखिर फेसबुक से पैसे कैसे कमाते हैं? साथ ही फेसबुक के बारे में नॉलेज भी होना चाहिए तभी आप इसे Use कर सकेंगे.

चलो ऐसा मान लेते हैं की आपको Facebook चलाते है लेकिन आप इसका इस्तेमाल सिर्फ फोटोज पर Like और Comment करने के लिए ही करते होंगे. लेकिन अगर आप Facebook का सही इस्तेमाल करते हैं, तो बड़ी आसानी से आप पैसे कमा सकेंगे.

यदि आपको Facebook चलाना पसंद है या इसमें मज़ा आता है तो आप बड़ी आसानी से Facebook से पैसे कमा सकेंगे. तो दोस्तों यह तो Facebook से पैसे कैसे कमाए के बारे में छोटा सा Intro था. 

अब हम जानेंगे की Facebook Se Paise Kaise Kamaye In Hindi. लेकिन इससे पहले आपको Facebook के बारे में कुछ बातें जान लेनी चाहिए की Facebook क्या है? और Facebook का इतिहास.

Read Also: Top 5 Profitable Money Making Blog Topic Ideas in Hindi (2021)

Facebook क्या है?

Facebook एक Social Media Platform है जो बहुत ही लोकप्रिय और मुफ्त है. आप इसमें Register करके अपना Profile बना सकते हैं. साथ ही Photos और Video Upload करने के लिए, Massage Send करने के लिए और अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ संपर्क करने के लिए Facebook का इस्तेमाल आप कर सकते हैं. 

Facebook करीब 37 अलग अलग Languages में उपलब्ध है इसमें English और Hindi जैसे Language भी शामिल है. जिनको English नहीं आता वे Users इसका इस्तेमाल हिंदी में भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं. 

Facebook पर आप अपना खुद का Page और Group बना सकते हैं. साथ ही आप इसमें अपना कोई Online Business भी शुरू कर सकते हैं. किसी को Follow करना और Unfollow करना आदि के जैसे Options भी इसमें Available हैं. 

Facebook का इतिहास-

सन 2004 में Harvard University के 3 विद्यार्थी Mark Zuckerberg, Dustin Moskovitz और Chris Hughes ने मिलकर एक Website बनाया था. उन्होंने इस Website का नाम thefacebook.com रखा था.

उस समय Harvard Campus में उनकी Website बहुत ही Popular हो गई थी. इस वेबसाइट के माध्यम से Students एक दुसरे के Touch में रह सकता था. 

उनका उद्देश्य था की University में जितने भी New Students हैं उनकी एक Online Directory बनायीं जाये. जानकारी के लिए बता दूं की उस टाइम इस Website की Membership सिर्फ Harvard Students के पास ही उपलब्ध था.

लेकिन बहुत ही कम समय में यह पॉपुलर होने लगा. इसकी Popularty इतनी बढ़ गई की दुसरे College के Students को भी इसमें Include करना पड़ा. वहीँ महज 1 साल के अंदर ही Facebook के Total Users की संख्या 1 Million से अधिक हो गई थी.

कुछ समय बाद इसकी Membership सभी के लिए Open कर दिया गया जिनकी उम्र 13 से ज्यादा है. Facebook भी Privately Owned कंपनी में से एक है. इसका Headquarter Palo Alto, California, USA में स्तिथ हैं.

जब Mark Zuckerberg 24 साल के थे तब Forbes के Magazine’s List में World’s Billionaires पर वे 785 Rank पर थे और उनकी Net Worth Approximately $1.5 billion थी. 

Facebook से पैसे कैसे कमाए?

तो दोस्तों अब मैं आपको बताने वाला हूं Facebook से पैसे कमाने के कुछ तरीके. तो अब आप ध्यान से पढ़िएगा क्योंकि इन तरीकों का उपयोग कर आप भी बड़ी आसानी से घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं. 

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपको एक भी रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बस आप Play Store से Facebook को Download कर लीजिए और अपना Account भी बना लिजिए. यदि आपको फेसबुक पर अकाउंट बनाना नहीं आता तो आप Youtube की मदद से यह सिख सकते हैं. 

Facebook से पैसे कमाने के लिए आपके पास क्या क्या होना चाहिए?

अगर आप फेसबुक से पैसे कमाना चाहते है, तो आपके मन में यह सवाल तो जरूर होगा की Facebook से पैसे कमाने के लिए क्या क्या Required है? यानी आपके पास क्या क्या होना चाहिए?

दूसरे लोगों के साथ Contact करने और उनके साथ Community बनाने के लिए Facebook एक अच्छा जरिया है. इससे पैसे कमाने के लिए आपके पास ज्यादा से ज्यादा Audience होना चाहिए. इसका यह मतलब है की फेसबुक पर आपसे जितने ज्यादा लोग कनेक्ट होंगे उतना ही ज्यादा आपकी कमाई होगी. 

लेकिन आपके पास इन सभी चीजों का होना अनिवार्य है तभी आप फेसबुक से पैसे कमा सकेंगे-

1. Smartphone - यदि आपके पास Desktop या Laptop नहीं है, तो भी कोई बात नहीं. आपके पास एक Smartphone तो होगा ही. आप उसी स्मार्टफोन के उपयोग से फेसबुक से कमाई कर सकते हैं.

2. Facebook Account - जब आप Facebook को पहली बार Open करेंगे तो आपको अपना Account बनाना पड़ेगा. बिना अकाउंट बनाए आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते है.

3. Internet Connection - शायद आप इसके बारे में तो जानते ही होंगे की बिना Internet के आज कोई भी Online काम संभव नहीं है. फेसबुक चलाने के लिए आपके पास अच्छा Internet Connection का होना भी बहुत ही जरूरी है.

4. Facebook Page - फेसबुक पेज आपको जरूर बनाना चाहिए. हालांकि की इसके बिना भी Facebook से पैसे कमाए जा सकते हैं. लेकिन और अधिक पैसे कमाने के लिए आपको Facebook Page की जरूरत पड़ेगी.

5. Facebook Group - अब बारी है Facebook Group की, तो यह भी Facebook Page से थोड़ा मिलता है. इसके बिना भी आप पैसे कमा सकते हैं, लेकिन ज्यादा पैसे कमाने के लिए आपको एक Facebook Group जरूर बनाना चाहिए.

Read Also: Semantic SEO क्या है? What is Semantic SEO in Hindi 2021

1. Facebook Instant Article से पैसे कमाए

दोस्तों यह फेसबुक से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है. यह Google Adsense की तरह ही काम करता है फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल की मदद से आप अपने पेज पर डायरेक्ट Ads दिखाकर बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले आपको फेसबुक स्टैंड आर्टिकल में साइन अप करना होगा साइन अप करने के लिए आपके पास दो चीजों का होना बहुत ही अनिवार्य है पहला Facebook Page और दूसरा Blog या Website. 

अगर आपके पास पहले से ही एक फेसबुक पेज है तो आप उसे इसके साथ कनेक्ट कर सकते हैं अगर फेसबुक पेज नहीं है तो आपको नया फेसबुक पेज बनाना पड़ेगा और साइन अप करना पड़ेगा. साइन अप हो जाने के बाद आपको अपने ब्लॉग को Facebook Instant Article के साथ Verify करना होगा.

फिर फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क पर अपनी Details Submit करना होगा और Ad Unite Create करके उसे अपने ब्लॉग पोस्ट पर लगाना होगा और उस पोस्ट को फेसबुक पेज पर शेयर करना होगा जिसके बाद वह Ads दिखाई देने लगेंगे आपके पोस्ट पर और जब भी कोई उस पर क्लिक करेगा तो आपको उसके पैसे मिलेंगे.

तो इसी तरह से आप फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क से बड़ी आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. इससे पैसे कमाना बहुत ही आसान है इसलिए मैंने इससे पहले नंबर पर रखा है.

2. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

आप में से आधे से ज्यादा लोग Affiliate Marketing के बारे में तो जरूर जानते होंगे अगर नहीं जानते तो इसके बारे में थोड़ा बहुत कहीं ना कहीं तो सुना ही होगा. यह इंटरनेट से पैसे कमाने का सबसे जबरदस्त तरीका है. 

अगर आपको Affiliate Marketing की नॉलेज है तो आप फेसबुक पेज से एथलीट मार्केटिंग करके अच्छा खासा रेवेन्यू जनरेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले किसी वेबसाइट का Affiliate Program ज्वाइन करना होगा. 

Affiliate Program ज्वाइन कर लेने के बाद आपको हर Product का Affiliate Link दिया जायेगा. उसके बाद उस Link को अपने Facebook Page पर शेयर करना है. अगर आपके शेयर किए गए लिंक के माध्यम से कोई User किसी Product को खरीदता है, तो उसका कमीशन आपको मिलेगा. 

Affiliate Marketing से आप कितना पैसा कमा सकते हैं इसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते. कई लोग सिर्फ Affiliate Marketing के जरिए ही हर महीने 50 लाख से अधिक Earning कर लेते हैं. 

3. Facebook Page से पैसे कमाए 

दोस्तों Facebook Page पैसे कमाने का काफी अच्छा तरीका है क्योंकि यदि आपके पास एक Facebook Page है. जिसमें काफी सारे Followers हैं, तो आपके पास पैसे कमाने के लिए एक नहीं बल्कि बहुत सारे तरीके हैं मौजूद हैं. 

आप अपने Facebook Page के Likes को बेच कर पैसे कमा सकते हैं या अपने फेसबुक पेज को ही बेच कर भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. Market में ऐसी बहुत सारी कंपनियां मौजूद है जो अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए ऐसे Facebook Pages खरीदती हैं.

अगर आपके फेसबुक पेज पर Active Audience हैं तो आप अपने पेज को बहुत ही अधिक पैसों में बेच सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको एक Facebook Page बनाना होगा लेकिन ध्यान रहे कि आप उसी टॉपिक पर अपना फेसबुक पेज बनाएं जिसके बारे में आपको अच्छी जानकारी हो.

यदि आपको Blogging के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप ब्लॉगिंग से रिलेटेड ही अपना फेसबुक पेज बना सकते हैं जिसमें सिर्फ ऐसे ही यूजर्स रहेंगे जो ब्लॉगिंग में इंटरेस्ट रखते होंगे. 

फेसबुक पेज से पैसे कमाने का एक और रास्ता है कि आप अपने पेज पर Paid Promotion करना शुरू कर दें. जैसे कि किसी ब्लॉग पोस्ट का प्रमोशन. आपको 500 View के ₹100 तक मिल सकते हैं एक पोस्ट का प्रमोशन करने पर.  

Facebook Page कैसे बनाएं

  1. सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट पर Login करें.
  2. अब Home Page पर आप के दाएं हाथ की तरफ Menu का एक ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करें जिसके बाद आपको Pages का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करके नया पेज बनाएं.
  3. इसके बाद आपको गेट स्टार्टेड पर क्लिक करना है.
  4. अब आप अपने पेज का जो भी नाम रखना चाहते हैं उस नाम को वहां पर लिखकर Next पर क्लिक करें.
  5. इसके बाद आपसे यह पूछा जाएगा कि आप इस पेज पर क्या करना चाहते हैं आप अपने मुताबिक किसी भी Option पाई क्लिक करके Next पर फिर से क्लिक करें.
  6. अब आपसे Category पूछा जाएगा. आप जिस भी Category में अपना फेसबुक पेज बनाएंगे उस Category को चुने. फिर Sub-Category चुने और Next पर क्लिक करें.
  7. यदि आपके पास Website है तो आप अपने Facebook Page पर अपनी वेबसाइट का लिंक दे सकते हैं. यदि नहीं है तो Skipe पर क्लिक करें.
  8. अब Cover Photo और Profile Photo लगाएं. फोटोज अपलोड कर लेने के बाद आपका फेसबुक पेज बनकर तैयार हो जाएगा आप इसे चाहे तो देख भी सकते हैं.

तो दोस्तों बस इन कुछ Steps को Follow करके आप अपना फेसबुक पेज बड़ी आसानी से बना सकते हैं. लेकिन यदि आपके मन में अभी भी यह सवाल आ रहा है कि Facebook Page तो बना लिए लेकिन उसमे Likes कैसे बढ़ाएंगे यानी Followers कैसे बढ़ाएंगे.

क्योंकि बिना Followers के आप अपने Facebook Page से पैसे बिल्कुल भी नहीं कमा सकते हैं. तो दोस्तों जैसा कि मैंने अभी आपको फेसबुक पेज बनाने के तरीके बताएं वैसे ही अब आपको फेसबुक पेज पर Followers बढ़ाने के कुछ तरीके बताने वाला हूं. जिनकी मदद से आप अपने फेसबुक पेज पर बड़ी आसानी से काफी सारे फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं.

Read Also: Mobile Recharge Se Paise Kaise Kamaye | Best Mobile Recharge Apps 2021

Facebook Page पर Likes (Followers) कैसे बढ़ाएं?

  1. अपने फेसबुक पेज पर लाइक बढ़ाने के लिए आपको रोजाना उस पेज पर पोस्ट डालना पड़ेगा.
  2. जब आप पोस्ट डालें तो उसमें Images का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि Image को देख कर कोई भी आसानी से समझ जाता है कि आप क्या कहना चाहते हैं और यह दिखने में भी Attractive दिखता है. 
  3. आपका फेसबुक पेज एकदम Stylish दिखना चाहिए. कवर फोटो और प्रोफाइल फोटो भी एकदम स्टाइलिश हो साथ ही डिस्क्रिप्शन को भी अच्छे तरीके से लिखें.,
  4. ध्यान रहे जब आप अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट अपडेट करें यानी पोस्ट डालें तो उस समय ज्यादा से ज्यादा Users ऑनलाइन रहे. इसके लिए आपको यह देखना पड़ेगा कि आपके Target Users कितने बजे ज्यादा ऑनलाइन रहते हैं आप उसी समय पोस्ट डालने की कोशिश करें.
  5. आप जब भी नया पोस्ट डालेंगे तब उसमें अपने दोस्तों को Tag करना ना भूले. ऐसा करने से उनके पास नोटिफिकेशन चला जाएगा जिससे आपके पोस्ट पर ज्यादा से ज्यादा लाइक आने लगेंगे.
  6. फेसबुक पेज पर Followers बढ़ाने का सबसे जबरदस्त तरीका है Facebook Friends. जी हां दोस्तों आपको ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपना फ्रेंड बनाना है. जिसके बाद उसे अपने पेज पर Invite करना है, ऐसा करने से बहुत ही कम समय में ज्यादा लोग आपके फेसबुक पेज पर जुड़ सकते हैं.

तो दोस्तों यह था फेसबुक पेज पर Followers बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स यदि आपके पास थोड़े पैसे हैं, तो आप अपने पेज का Pramotion करके अच्छे खासे फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं और यदि पैसे नहीं है तो आप मेरे द्वारा बताए गए सभी तरीकों को अपना कर अपने फेसबुक पेज पर Followers बढ़ा सकते हैं.

4. Blog/Youtube Promotion से पैसे कमाए

यदि आपके पास ऐसा Page है जिसमें बहुत सारे Followers हैं तो आप किसी ब्लॉग पोस्ट या यूट्यूब के वीडियो को अपने पेज पर प्रमोट करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. 

जैसा कि आप जानते ही हैं कि आज का युग डिजिटल युग बन चुका है रोजाना लाखों करोड़ों Blog और Youtube Channel बनते हैं लेकिन कई लोग Paid Promotion करके ट्रैफिक जनरेट कर लेते हैं और ये लोग Paid Pramition फेसबुक पेज के जरिए भी करते हैं.

आपको गूगल में बहुत सारी वेबसाइट्स मिल जाएंगे जिन्हे आप Paid Promotion के लिए Offer दे सकते हैं. ज्यादातर चांसेस रहेंगे कि वे मान जाएंगे क्योंकि उन्हें भी तो पैसे कमाना है. सिर्फ Blog ही नहीं बल्कि यूट्यूब चैनल को भी आप अपने फेसबुक पेज के माध्यम से Pramot कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

5. Facebook Group बनाकर पैसे कमाये

अभी तक हम फेसबुक पेज से पैसे कमाने के बारे में बात कर रहे थे लेकिन अब जानेंगे कि फेसबुक ग्रुप बनाकर पैसे कैसे कमाए? जिस प्रकार आपने फेसबुक पेज बनाया उसी प्रकार आपको जिस भी चीज के बारे में अच्छी नॉलेज है उसी से Related फेसबुक ग्रुप बनाना है और उसमें रोजाना Content शेयर करना है. 

फेसबुक ग्रुप से पैसे कमाने के लिए उसमें कम से कम 5000 से ज्यादा Members होना चाहिए, उससे ज्यादा भी चलेगा. फेसबुक ग्रुप और फेसबुक पेज से पैसे कमाने का तरीका बहुत ही मिलता जुलता है. अपने फेसबुक ग्रुप के मेंबर्स को आप हमेशा Engaged रखें और रोजाना कुछ ना कुछ Content Share करते रहें.

इससे उन्हे आप पर भरोसा हो जायेगा और आप बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं. 

Facebook Group से पैसे कमाने के तरीके-

5.1. Sell Your Products - फेसबुक ग्रुप पर आप अपने Products को Promote कर सकते है जिससे Sell भी Generat होंगे और आपकी कमाई होगी. साथ ही आप अपने ग्रुप मेंबर्स को Paid Course भी Sell कर सकते हो जैसे की Graphic Design, Digital Marketing, Coding, Etc.

5. 2. Affiliate Marketing - यदि आपके ग्रुप में 5000 से ज्यादा मेंबर्स जुड़े हुए हैं तो आपके लिए Affiliate Marketing करना काफी आसान हो जायेगा. आप इसकी मदद से काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

5.3. Consulting - यदि आपके अंदर कोई बेहतरीन Skill है तो आप उस Skill को बेच कर पैसे कमा सकते हैं. यदि आपको HTML, CSS, Video Editing आती है तो आप कंसल्टिंग से अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं. 

6. Facebook Watch से पैसे कमाए

Facebook Watch फेसबुक की एक न्यू Video Streaming Service है. फेसबुक ने इसे अगस्त 2017 को लॉन्च किया था. Facebook Watch Content Creators कर लिए पैसे कमाने का अच्छा जरिया बन सकता है. 

यदि आपको Videos बनाना आता है, तो आप Facebook Watch पर अपने Videos को Upload करके घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं. यह Youtube के तरह ही काम करता है. लेकिन इसके कुछ Conditions हैं जिन्हे आपको ध्यान में रखना होगा. तभी इससे पैसे आप कमा पायेंगे.

Facebook Watch के Conditions

  1. इसका सबसे महत्वपूर्ण Condition है वो ये की आपको अपने Videos की लम्बाई कम से से कम 3 Minutes या उससे ज्यादा ही रखना है. 
  2. दूसरा Condition यह है की उस Video को 2 माह के अंदर कम से कम 30000 Views मिले हो और देखने का भी एक Rule है की इसे कम से कम एक User द्वारा 1 Minute या उससे ज्यादा समय तक देखे हो.
  3. तीसरा Condition यह है की Facebook Watch पर Join करने के लिए आपके पास एक Facebook Page होना चाहिए जिसमे कम से कम 10 हज़ार से ज्यादा Active Audience भी होने चाहिए.
  4. चोथा Condition यह है की Creators के Office भी उस स्थान में होनी चाहिए जिस देश में Facebook Ad break की सुविधा उपलब्ध हो.
  5. इसके अलावा आखिरी Condition यह है की Creators Facebook में कम से कम 90 दिनों से ज्यादा Actively Present हो.

Conclusion (Facebook से पैसे कैसे कमाए)

तो दोस्तों यह था Facebook से पैसे कैसे कमाए? मुझे पूरी उम्मीद है की यह लेख आपको जरूर पसंद आई होगी. मैने इस लेख के माध्यम से आपको Facebook से पैसे कमाने के सभी तरीकों को बताने का कोशिश किया है. 

मेरी हमेशा से यही कोशिश है की मैं अपने रीडर्स को सही से सही जानकारी प्रदान करूं. मेरा यह ब्लॉग Hindi Language में बना है. इसमें आपको काफी सारे आर्टिकल्स मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. 

यदि आपको अभी ऐसा लगता है की इसमें कुछ सुधार करने की जरूरत है, तो आप हमे अपनी राय कॉमेंट करके बता सकते हैं. साथ ही अगर यह पोस्ट आपको हेल्पफुल लगा तो इसे अपने सभी Social Media Accounts और अपने दोस्तों के साथ Share करें. 

ताकि उन्हें भी यह पता चल सके के Facebook से भी घर बैठे पैसे कमाए जा सकते हैं. 

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ♥️

Read Related Articles: 

Post a Comment

Previous Post Next Post