[9 आसान तरीके] Google से पैसे कैसे कमाए? | जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Google से पैसे कैसे कमाए? - Master Eyes
Google से पैसे कैसे कमाए? 

हैलो दोस्तों आज के इस Topic में हम एक बार फिर Google के बारे में ही बात करेंगे, हम जानेंगे की Google से पैसे कैसे कमाए? यदि आपको भी Google से पैसे कमाना है, तो आप इस पोस्ट को End तक पढ़ सकते हैं. आपको पूरी जानकारी विस्तार से मिल जायेगी.


Google के बारे में आज बच्चा-बच्चा जानता है, शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो Google के बारे में न जनता हो. अगर मै सीधी भाषा में बोलूं तो Google इंटरनेट का बेताज बादशाह है. इसने अपने Search Engine के साथ-साथ काफी सारे Online Product लॉन्च किए है.

हर व्यक्ति के Desktop और Mobile पर आपको Google जरूर नजर आएगा. Google ने पैसे कमाने के तरीकों में भी काफी सारे बदलाव किए है. गूगल आपको बिना Investment किए ही पैसे कमाने के काफी सारे मौके Provide करता है. 

इसकी सबसे खास बात यह है की आप इसकी मदद से घर बैठे ही अपने स्मार्टफोन से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. अब यदि आपके मन में अभी भी Doubt है की भला Google से कोई बिना Investment के पैसे कैसे कमा सकता है, तो हम बता दें की Google पर आंख बंद करके भरोसा किया जा सकता है.

हजार-दो हजार नहीं बल्कि करोड़ों लोग Google से पैसे कमा रहे हैं. इसलिए इस पर भरोसा किया जा सकता है. अगर आप Student, House Wife या कुछ और हैं, तो भी आप बड़ी आसानी से Google से पैसे कमा सकते हैं. 

तो चलिए दोस्तों अब बिना देरी किए जानते हैं की Google से घर बैठे पैसे कैसे कमाए? लेकिन इससे पहले आपको यह जान लेना चाहिए की Google क्या है, इसका पूरा नाम क्या है और इसे किसने बनाया है?

Read Also: Google Analytics क्या है? और यह कैसे काम करता है? जानिए हिंदी में

Google क्या है?

Google एक ऐसा Search Engine है, जो हमे हमारे सवालों के जवाब मात्र कुछ ही सेकेंडों में दे देता है. यह पूरे World का सबसे बड़ा Search Engine भी है. गूगल के पास Search Engine के साथ ही Gmail, Youtube, Android और Play Store जैसे बहुत ही सारे Product मौजूद हैं. 

Google का पूरा नाम क्या है?

Google को सब जानता है, लेकिन इसके पूरे नाम को ज्यादातर लोग नहीं जानते. इसका पूरा नाम "Global Organization of Oriented Group Language of Earth" है. एक बार कॉमेंट करके जरूर बतायेगा की इससे पहले क्या आपको Google का पूरा नाम मालूम था या नहीं. 

Google को किसने बनाया है?

दो PHD छात्रों ने 1995 में Google का निर्माण किया. इन छात्रों का नाम Larry Page और Sergey Brin है. आज ये दोनो दुनिया में बहुत ही मशहूर है. इसके वर्तमान CEO सुंदर पिचाई है जो एक भारतीय है. 

Google से पैसे कैसे कमाए? 

दोस्तों अब इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िएगा क्योंकि अब मै आपको Google से पैसे कमाने के Top 9 तरीकों के बारे में विस्तार से बताने वाला हूं. इन सभी तरीकों के बारे में Internet से पैसे कमाने वाला हर व्यक्ति जानता है. 

जानकारी के लिए बता दूं की Google ही एक ऐसी कंपनी है जो आपको Internet से पैसे कमाने का सिर्फ 1 नहीं बल्कि Multiple Options Provide करता है. इनमे कुछ ऐसे तरीके भी है जिनमें थोड़ा मेहनत करके आप हर महीने बड़ी आसानी से $1000 तक कमाई कर सकते हैं. 

1. Google Adsense से पैसे कमाए

Google AdSense दुनिया की सबसे बड़ी Advertisement कंपनी है. Adsense के माध्यम से गूगल आपके Blog, Website या YouTube Video पर विज्ञापन दिखाता है और जब कोई Visitors उन विज्ञापनों पर क्लिक करता है, तो उसके बदले में आपको Google के तरफ से पैसे मिलते हैं.

इसकी सबसे खासबात यह है की यदि उन विज्ञापनों ओर Click नहीं भी होता है, तो गूगल विज्ञापन के Mouse Cursor की Coming और Going के लिए भी आपको पैसे देता है. 

Google Adsense इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमाने का सबसे अच्छा और भरोसेमंद तरीका है. हजारों या लाखों नहीं बल्कि करोड़ों लोग इससे अच्छा खासा पैसा कमा रहे है. बहुत ही आसानी से इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. 

इसकी मदद से ज्यादा Bloggers और Youtubers ही पैसे कमाते हैं. इसलिए Blog/Website या Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको Google Adsense का Approved लेना पढ़ता है. इसका Approval आपको बिलकुल फ्री में मिल जायेगा.

Google Adsense से अप्रूवल लेने के लिए आपको इन चीजों पर ध्यान देना होगा-

  1. Responsive Theme/Template का इस्तेमाल करें.
  2. Blog का Design सिंपल होना चाहिए.
  3. Google Analytics और Google Search Console से आपका ब्लॉग जुड़ा हुआ होना चाहिए.
  4. हर आर्टिकल का Content Length 600 वर्ड से अधिक ही होना चाहिए.
  5. SEO Optimize Content लिखें. 
  6. SEO के चक्कर में Content को बिगाड़े न, Google के लिए नहीं बल्कि User के लिए Content लिखें.
  7. About Us, Content Us, Disclaimer और Privacy Policy आदि Pages भी ब्लॉग में होना चाहिए.

2. Blogger.com से पैसे कमाए

Blogger.com भी Google का ही एक Platform हैं, इसकी मदद से आप बड़ी आसानी से Blogging कर सकते हैं. हालांकि Blogging करने के लिए लोग Wordpress का इस्तेमाल करने लगे हैं. 

लेकिन Wordpress फ्री नहीं है. इसके लिए आपको एक Domain Name और अच्छी Hosting लेनी होगी. तब जाके आप Wordpress पर अपना Blog बना सकते हैं. लेकिन Blogger.com पर Blog बनाने के लिए आपको एक रुपए भी खर्च करने की जरूरत नहीं.

यहां पर आपको फ्री में ही Domain Name और एक दमदार Hosting मिल जाती है. लेकिन डोमेन के साथ blogspot.com हमेशा लगा रहेगा. आप इसे Change नहीं कर सकते और रही बात होस्टिंग की, तो यह एकदम बढ़िया रहता है. 

जिन लोगों के पास ब्लॉगिंग करने के लिए पैसा नहीं है वे लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन मैं आपको यही Recommend करूंगा की आप एक Domain Name जरूर खरीदें और अपने ब्लॉग से उसे जोड़ दें. इससे आपका ब्लॉग Profesional लगेगा. 

इन सबके बाद आप Google Adsense से अपने ब्लॉग को Monetize कर सकते हैं और पैसे कमाना भी शुरू कर सकते हैं. 

Blogger.com पर Account कैसे बनाएं?

  1. सबसे पहले Chrome Browser Open कीजिए और Www.Blogger.Com सर्च कीजिए.
  2. Create Your Blog पर क्लिक करें.
  3. अब Gmail ID से Sign Up कीजिए.
  4. Continue to Blogger पर क्लिक करें.
  5. Create New Blog पर क्लिक करें.
  6. अब Title पर अपने Blog का नाम लिखें.
  7. फिर Address पे आपको अपने Blog का Url लिखना है की वह कैसा होना चाहिए.
  8. जिसके बाद आपको Theme Select करना है. बाद में आप Theme को Change भी कर सकते हैं.

इसके बाद आपका Blog बनाकर तैयार हो जायेगा. आप उसे Customize भी कर सकते है और पोस्ट डालने का भी Option आपको मिल जायेगा. 

3. YouTube से पैसे कमाए

YouTube भी हमारे देश के साथ साथ पूरी दुनिया में पहले से ज्यादा लोकप्रिय हो चुका है. इसकी लोकप्रियता अब आसमान छूने लग गई है क्योंकि लोगो को Video देखना अब ज्यादा पसंद है. कई Video Creator यूट्यूब के माध्यम से ही अच्छी गुणवत्ता वाले कुछ Vedios बनाकर रातों रात काफी ज्यादा पॉपुलर हो जाते हैं.

अगर आप Blog नहीं लिखना चाहते हो तो आप YouTube पर विडियो डाल कर भी Google से काफी अच्छी Earning कर सकते हैं. Google से पैसे कमाने के तरीके भी Youtube अच्छा तरीका बन चुका है.

आपको Youtube पर फेक विडियोज नहीं बनाने है. उन विडियोज को लोगों द्वारा अच्छा Response मिले जिसके लिए आपको Knowledgeable वीडियो बनाने होंगे. 

अगर आपके Channel पर अधिक फॉलोअर्स हो जाते है यानी आपका Channel बहुत बड़ा बन जाता है तो आप उस चैनल से इतने पैसे कमा सकते है जितना आपने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा. आप इस काम को आज से ही शुरू कर सकते हैं.

Youtube पर Channel बनाने और Videos डालने के लिए आपको एक रुपए भी खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि YouTube बिलकुल फ्री है. 

YouTube पर Vedios Publish कर लेने के बाद बात आती है की अब YouTube से पैसे कैसे कमाए? YouTube से पैसे कमाने के सिर्फ एक रास्ते नहीं है बल्कि बहुत सारे रास्ते हैं. Google Adsense, Affiliate Marketing और Sponsorship आदि. यूट्यूब से पैसे कमाने के सबसे पॉपुलर तरीके हैं. 

YouTube Channel कैसे बनाए

  1. YouTube पर Gmail से Sign Up करें.
  2. अपने Channel का नाम, डिस्क्रिप्शन और Logo एड करें.
  3. YouTube के लिए Videos बनाएं.
  4. Video को अपने YouTube Channel पर Upload करें.
  5. अच्छे Video बनाएं और नियमित रूप से Upload भी करें.

बस दोस्तों अब आपका Channel बन कर तैयार हो गया. आपको लगातार मेहनत करते जाना है जिसके बाद आप भी एक दिन जरूर Success हो जायेंगे. 

Read Also: [मात्र एक दिन में] Google AdSense Approve कैसे करे 2021 - Master Eyes

4. Google App Engine से पैसे कमाए

Google App Engine एक वेब फ्रेमवर्क और क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म है, जो Google- प्रबंधित डेटा केंद्रों में Web Application विकसित करने और Host करने के लिए है. यह वेब अनुप्रयोगों के लिए स्वचालित स्केलिंग Provide करता है.

Google App Engine एक निश्चित स्तर तक उपभोग किए गए संसाधनों से आजाद है. लेकिन आपको आवेदन के लिए अतिरिक्त भंडारण, बैंडविड्थ, या उदाहरण घंटों के लिए थोड़ा बहुत खर्च करना होगा. 

इसलिए, आप इस Platform पर बड़ी आसानी से बैक-एंड के साथ स्केलेबल मोबाइल एप्लिकेशन बना सकते हैं. काम Investment में पैसे कमाने का यह जबरदस्त तरीका है. जानकारी के लिए बता दें की आपकी कमाई Install की संख्या पर निर्भर होगी.

5. Google Opinion Rewards से पैसे कमाए

Google Opinion Rewards भी Google का ही Money Making Application है. इसमें आपको कुछ सर्वे दिए जाते हैं जिन्हे पूरा करना होता है. इन सर्वे के पूरा करने के बदले आपको कुछ पैसे दिए जाते हैं.

आप इसे Play Store से आसानी से Download कर सकते है. जिसके बाद आपको Gmail से साइन अप करना है. फिर आपको अपने बारे में और आप जहां रहते हैं उस क्षेत्र के बारे में कुछ Basic Details देना होगा. 

इसके बाद आपको Google के तरफ से कुछ सर्वे दिए जायेंगे जिन्हे पूरा करके आप बड़ी आसानी से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं. लेकिन दोस्तों इन पैसों को आप अपने Bank खाते में Transfer नहीं कर सकते हैं. 

इन पैसों का उपयोग आप Google के ही Service पर कर सकते हैं. जैसे की Google Play Store पर जो Application फ्री में अवेलबेल नहीं होते उन्हे आप इन पैसों से खरीद सकते हैं. चाहे वो कोई eBook, Game, Movie या और कुछ हो. 

App Link- Google Opinion Rewards

6. Google Play Store से पैसे कमाए

आप में से अधिकतर लोग Android User ही होंगे और आपके Android Phone में Play Store तो होगा ही. आप इसका इस्तेमाल भी अपने मन पसन्द के Applications को Download करने के लिए करते होंगे.

लेकिन वो सभी Application गुगल के नहीं होते. उन्हे आपके और मेरे जैसे ही Normal लोगों द्वारा बनाया जाता है और उसे Play Store पर पैसे कमाने के लिए डाल दिया जाता है. 

यदि आपको ऐसा लगता है की Play Store से पैसे कमाना बहुत आसान होगा, तो आप गलत हैं. यह सुनने में जितना आसान लगता है उससे कहीं ज्यादा मुश्किल है. क्योंकि Play Store से पैसे कमाने के लिए आपके पास Creative Mind होना चाहिए.

आपको अपने Mind में हमेशा न्यू न्यू Ideas को लाते रहना है और उसी के मुताबिक Application बनाकर उसे Play Store में Upload कर देना है. जिसके बाद उसे Pramote भी करना होता है, तभी लोगों तक आपका एप्लीकेशन पहुंच सकेगा और वो डाउनलोड कर सकेंगे.

आप अपने App पर Google Admob के Ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं. यह एक Online Business है जो Digitalization के साथ लगातार Grow होते जा रहा है.

Google Play Store से पैसे कैसे कमाए

  1. सबसे पहले एक Unique Idea खोजे, एप बनाने के लिए.
  2. अपना App बनाएं और उसे Simple Design करें. ज्यादा Elements का उपयोग न करें.
  3. App बन जाने के बाद उसने Admob Ads लगाएं.
  4. अब Google Play Store पर App को Publish करें.
  5. अपने App का Promotion करें.
  6. आपके जितने अधिक Downloads होंगे उतनी ही अधिक आपकी कमाई भी होगी. 

7. Google AdWords से पैसे कमाए

Google Adwords नाम से ही पता चल रहा है की यह भी Google का ही Tool है. इस Tool का उपयोग हर Advertiser करता है. अगर आपको Internet पर कहीं विज्ञापन दिखाई दे रहा है तो आप समझ जाइए की वह Google Adwords की मदद से ही दिख रहा है.

Google Adwords में आप बड़ी आसानी से Keyword Research करके अपने किसी भी Product को Online Promote कर सकते है.

अगर आप Affiliate Marketing करते है या अपने किसी Product को Online बेचना चाहते है तो आपको Google Adwords का उपयोग करना चाहिए. जानकारी के लिए बता दूं की आपको अपना विज्ञापन चलाने में लिए करने के लिए Google को थोड़े पैसे देने होंगे.

आप अपना विज्ञापन चलाकर अपने किए भी Product, Service या Courses Sell कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं. 

Google AdWords Account कैसे बनाएं

  1. Google पर AdWords या Google AdWords सर्च करें.
  2. इसके बाद Skip The Guided Setup पर क्लिक करे. अब एक नया Page Open होगा.
  3. अपना कोई भी सा Email ID डालें. 
  4. Country Select करे.
  5. Time Zone और Currency Select करें.
  6. अब आखिर में Save And Continue पर क्लिक करें. बस इन Steps के बाद आपका Google AdWords का Account बन कर तैयार हो जायेगा.

8. Google Pay से पैसे कमाए

आप Paytm या Google Pay का इस्तेमाल तो करते ही होंगे. लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है की Google Pay से भी आप पैसे कमा सकते हैं. आप Google Pay को अपने भुगतान प्रसंस्करण प्रणाली के रूप में अपने ग्राहकों से खरीद के लिए बड़ी आसानी से उपयोग कर सकते है.

जैसा कि आपको यह मालूम ही है की Google एक बहुत ही बड़ा Brand है जिसके चलते लोग इस पर भरोसा करते हैं. इसलिए, वे बिना डरे ही Google Pay से पैसों की लेनदेन करते हैं. यदि आप अपने उत्पादों या सेवाओं को अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन बेचना चाहते हैं तो आप इसका उपयोग करके बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

वैसे इसका इस्तेमाल पैसों की लेनदेन की लिए ही ज्यादा किया जाता है. कभी कभी आपको इसके काफी अच्छे Cashback भी मिल जाते हैं. साथ ही Mobile Reacharge करके भी Google Pay से बढ़िया पैसे कमाए जा सकते हैं. आपको एक बार इसको Try करके जरूर देखना चाहिए.

Google Pay पर Account कैसे बनाएं

  1. सबसे पहले Play Store से Google Pay डाउनलोड करें. 
  2. फिर ऊपर अपने Name पर क्लिक करें. एक नया Page खुलेगा. इसके बाद आपको ‘Add Bank Account’ दिखेगा, उस पर क्लिक करें. अब अपना Bank Select करें. 
  3. अब आपके खाते से जो नंबर Link रहेगा उसमे Verification Code भेजा जाएगा. उसके बाद आपका मोबाइल नंबर Verification होगा. इसे पूरी तरह से एक Automatic तरीके से किया जाता है.
  4. Verification के बाद, एक नया Page Open होगा. अब नए बैंक खाते को Link करने के लिए ‘Enter UPI Pin’ पर क्लिक करें.
  5. जैसे ही आप UPI Pin डालेंगे आपका बैंक खाता Google Pay App से जुड़ जाएगा.
  6. अब आप पैसों की लेन देन और मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं.

9. Google Admob से पैसे कमाए

आज के के Digital युग में स्मार्टफोन की मांग काफी ज्यादा बढ़ चुकी है और यह लगातार बड़ते जा रहा है. लोग अब अपने स्मार्टफ़ोन पर निर्भर होने एलजी गए है. आज बच्चों के पास भी Android Smartphone हैं, जिसके कारण नए नए Android Phones लॉन्च होते जा रहे है.

इसी के चलते Play Store पर भी नए नए Applications Upload हो रहे हैं. आप भी अपना खुद का App बना सकते हैं. मैं यही Recommend करूंगा की आप ऐसे Apps बनाएं जिनकी लोगों को ज़रूरत है और इसे गूगल Play Store पर Upload भी करें. 

जैसा की आपको मैने फल ही यह बता दिया है की आपकी जितनी भी कमाई होगी वह आपके App के Downloads पर ही निर्भर रहेगी. आप अपने App पर Google Admob के Ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं. यह एक Online Business है जो Digitalization के साथ लगातार Grow हो रहा है.

Google से पैसे कैसे कमाए से Related कुछ महत्वपूर्ण Questions-

Google Maps से पैसे कैसे कमाए?

Google Maps से भी आप बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको Local Guid बनकर Google के Map को बेहतर बना सकते है, इसके बदले Google आपको पैसे देगा. इसके लिए बस आपको अपने आस-पास की क्षेत्र को Google Maps पर सही तरीके से Add करते जाना है. 

फ्री में पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों यदि आपको Videos बनाना आता है, तो आप बिलकुल फ्री में ही YouTube से काफी अच्छी Earning कर सकते हैं. 

Facebook से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप एक Facebook Page बनाकर उसमें किसी और की Site का Post Share करते है तो उनको उसके जरिये Visitor मिलते है और Post Share करने के बदले वो आपको पैसे देते है. लेकिन दोस्तों आपके Facebook Page पर जितने अधिक Followers रहेंगे उतना ही ज्यादा पिसा आपको मिलेगा.

मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

मोबाइल से घर बैठे पैसे कमाने के लिए आप मोबाइल से पैसे कैसे कमाए को पढ़ सकते हैं.

कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों कम समय में आप ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते हैं. आपको अपने काम को समय देना है कम सेक्स 1 साल या इससे ज्यादा समय भी एलजी सकता है. तब जाके आप अच्छे खासे पैसे अपने काम से कमा पाओगे.

मोबाइल से Online पैसे कैसे कमाए?

आप Blogging, YouTube या Mobile Recharge करके बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते है. 

Youtube से कितना पैसा कमा सकते हैं?

दोस्तों अगर मै सरल भाषा में बोलूं तो Youtube से पैसे कमाने की कोई भी Limite नहीं है. आप जितना ज्यादा मेहनत करेंगे उतना ही आपकी कमाई होगी.

Blogger पर हम फ्री में एक Blog बना सकते हैं क्या?

जी है! Blogger पर आप फ्री ही ब्लॉग बना सकते है. इसका निर्माण भी उन लोगों के लिए हुआ है जिनके पास पैसे नहीं है लेकिन वे ब्लॉगिंग करना चाहते है. ऐसे में उन्हें Blogger पर जाना चाहिए.

Conclusion (Google से पैसे कैसे कमाए)

तो दोस्तों यह था Google से पैसे कैसे कमाए? मुझे पूरी उम्मीद है की यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आया होगा. मैने इसमें आपको पूरे विस्तार से बताया है की Google से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं?

मेरी हमेशा से यही कोशिश रही है की मैं अपने रीडर्स के लिए सही से सही जानकारी ले कर आऊं. यदि आपको अभी भी कुछ Doubt है तो आप हमे कॉमेंट करके बता सकते हैं, हम आपका पूरा Support करेंगे. 

साथ ही इस पोस्ट को सोसल मीडिया और अपने दोस्तों के साथ Share भी करें. ताकि उन्हें भी यह पता चल सके की Google से पैसे कैसे कमाए?

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ♥️

Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post