घर बैठे Online Teaching से पैसे कैसे कमाए | Online कैसे पढ़ाए [2021]

घर बैठे Online Teaching से पैसे कैसे कमाए
घर बैठे Online Teaching से पैसे कैसे कमाए

हैलो दोस्तों! आपका हमारे इस ब्लॉग पर स्वागत है. यदि आप यह जानना चाहते हैं की घर बैठे Online Teaching से पैसे कैसे कमाए? आखिर ये Online Teaching क्या है? तो आपको इस पोस्ट को End तक पढ़ना है. 

पहले के जमाने में पढ़ने और पढ़ाने के लिए Teachers और Students स्कूल जाते थे. स्कूल में क्लास रूम होता था जहां पर पढ़ाई किया जाता था लेकिन अब जमाना बदल चुका है. 

आज का युग Digital युग बन गया है. जब हर काम Internet के माध्यम से Digital तरीके से हो रहा है, तो Education पीछे क्यों रहे. लोग अब Online पढ़ना और पढ़ाना पसंद कर रहे है. जिससे कई लोग Online पढ़ाकर ही काफी अच्छे पैसे कमा लेते हैं. 

विद्यार्थियों को Online पढ़ना काफी पसंद है क्योंकि इससे ट्रेवलिंग करने की जरूरत नहीं होती और समय का भी काफी बचत होता है साथ ही बिना स्कूल ड्रेस के ही पढ़ाई किया जा सकता है. 

यदि आपको बच्चो को पढ़ना अच्छा लगता है और आप पढ़ाने के साथ ही Part Time Job भी करना चाहते हैं, तो आपके लिए Online Teaching काफी अच्छा जरिया बन सकता है पैसे कमाने का. क्योंकि आप इसमें बच्चों को पढ़ाने के साथ साथ पैसे भी कमा सकते हैं.

तो चलिए दोस्तों बिना देरी किए जानते हैं की Online Teaching आखिर क्या है? और घर बैठे Online Teaching से पैसे कैसे कमाए.

Read Also: Keyword Golden Ration (KGR Technique) क्या है? Complete Hindi Guide - 2021

Online Teaching आखिर क्या है?

सरल भाषा में बोलूं तो Online Teaching वह होती है जिसे आप Laptop या Computer से ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं. Online Teaching की सहायता से आप बड़ी आसानी से एक ही समय में लाखों लोगों को पढ़ा सकते है चाहे वे लोग किसी अन्य देश में ही क्यों न हो. 

इसकी सबसे खास बात यह है की इसमें Student और Teacher को घर से बाहर निकलने के जरूरत ही नहीं पढ़ती. Corona महामारी के कारण हर काम ऑनलाइन होने लगा है. यहां तक कि पढ़ाई भी Online ही होने लगा है.

आज के लोग अपने सभी कामो को Online करना ही पसंद कर रहे है, जिसमे Education भी शामिल है. जानकारी के लिए बता दूं की Corona के कारण ही नहीं बल्कि जब Jio का सस्ता प्लान आया था तबसे ही Online Teaching ट्रेंड होने लगा और भारत में एक नया Digital युग का शुरुआत हुआ.

Online Teaching में Students और Teacher एक दूसरे के साथ एक Video Screen के माध्यम से जुड़े रहते हैं. अगर Teacher स्टूडेंट्स को कुछ Document या Task देना चाहते हैं, तो वे Whatsapp की सहायता से बड़ी आसानी से ये काम कर सकते हैं.

घर बैठे Online Teaching कैसे करें

Online Teaching से पैसे कमाना ज्यादा मुश्किल काम नही है, अगर आपको किसी भी Subject या Fields के बारे में अच्छी जानकारी है, तो आप बहुत ही आसानी से अपनी Knowledge को Share करके अच्छा खासा पैसे कमा सकते है.

Online Coaching Classes खोलने के लिए आपको एक Room की जरूरत होगी साथ ही अच्छा Internet Connection और एक Laptop या Computer. अगर ये सभी चीजें आपके पास मौजूद है तो अब आप बिना किसी परेशानी के Online पढ़ा सकते हैं.

आप जिस प्रकार Video Call करते है ठीक उसी प्रकार से Webcam या Webex जैसे और कई Applications है जिनपर आप Live होकर आसानी से स्टूडेंट्स को पढ़ा सकते है या पड़ सकते है. 

Read Also: Web Mention क्या है? Complete Hindi Guide 2021

Online Teaching शुरू करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना पढ़ता है?

आपने यह तो जान लिया कि Online Teaching क्या है? और घर बैठे Online Teaching कैसे करें? अब यदि आप भी Online ही लोगों को पढ़ना चाहते है, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा. आपके अंदर कुछ Quality का होना भी जरूरी है.

सबसे पहले तो आपको अपने Subject या Field की अच्छी समझ होनी बहुत ही जरूरी है, ताकि पढ़ाते समय आपको किसी तरह की कोई भी समस्या न हो. जानकारी के लिए बता दें की Online Tutor/Teaching का सभी काम Computer और Laptop पर किया जाता है.

आपको सभी Vedeo Calling Websites या Applications और Web Camera इत्यादि चीजों को सही तरीके से प्रयोग करना भी आना चाहिए. यदि आपको इस क्षेत्र में सफल होना है तो आपको हिन्दी व अंग्रेजी जैसे लैंग्वेज का ज्ञान होना चाहिए. 

क्या ! Online Teaching के लिए Work Experience होना जरूरी है?

वैसे Online Teaching के लिए Work Experience का होना ज्यादा जरूरी भी नहीं है. ज्यादा जरूरी नहीं है इसका मतलब यह नहीं की बिलकुल भी जरूरी नहीं है, आपमें थोड़ा बहुत Work Experience तो होना ही चाहिए. 

इससे होगा यह की आपको Online पढ़ाते समय Confidence Feel करेंगे और अच्छे तरीके से लोगों के साथ ज्ञान Share कर सकते हैं. आपको पूरे Confidence के साथ पढ़ाना है ऐसा बिलकुल भी नहीं होना चाहिए की Students आपके पढ़ाने के तरीके को पसंद न करें.

आप जो पढ़ा रहे हैं उसे पूरे विस्तार से पढ़ाना है तथा छोटी से छोटी जानकारी को भी शेयर करना है ताकि स्टूडेंस को अच्छे तरीके से वह चीज समझ आ सके. ध्यान रहे उन्हे बिलकुल भी बोर नहीं लगना चाहिए अन्यथा आप Online Teaching करके पैसे नहीं कमा सकेंगे.

क्या ! Online Teaching का भविष्य में भी स्कोप रहेगा? 

बिलकुल है! दोस्तों अभी तो बस इसका शुरुआत ही हुआ है, यदि आप इस फील्ड में कदम रखते हो और अच्छे तरीके से काम करते हो, तो आगे चलके आपको बहुत ही ज्यादा लाभ होने वाला है. आप Online Teaching को एक Business के रूप में भी देख सकते हैं. 

हालांकि विदेशों में इसकी शुरुआत काफी पहले से ही की जा चुकी है. लेकिन हमारे देश में Online ट्यूटर अभी अभी ही Trend हुआ है. इसलिए इसका स्कोप आने वाले समय में काफी ज्यादा रहेगा. 

आपको इसमें अपनी मजबूत पकड़ बना लेनी है. जिससे भविष्य में आपको ज्यादा परेशानियों का सामना करना न पड़े. 

Read Also: (2021) Blog Website Google में Show क्यों नहीं होता? In Hindi

Online Teaching के फायदे (Benefits of Online Teaching in Hindi)

Online Tutoring Offer करने वाली एक नहीं बल्कि काफी सारे Company मौजूद है जिनमें लाखों की संख्या में ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए Students Registration करते है.

इसलिए किसी नए Teacher को उस कंपनी में Join करने के लिए दो बातों का विशेष ध्यान रहना चाहिए. पहला Subject Knowledge और दूसरा Teaching Style. यदि आप इन दोनों में ही Best है तो Online Teaching करने के कई फायदे हैं. जैसे –

1. Comfort Zone

इसमें स्टूडेंट्स और टीचर अपने Comfort Zone में ही बड़ी आसानी से बिना कोई प्रोब्लम के पढ़ाई करते हैं. 

2. Payment 

जैसा की मैने अभी आपको बताया की एक नहीं बल्कि ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जो Online Tutoring Offer करती है. हर कम्पनी का अपना अलग Policy होता है. ये Subject, Teaching Experience और Knowledge के मुताबिक अपने Teachers को Payment करते है.

Teachers इनमे अच्छा खासा पैसे कमा सकते है. ज्यादातर कंपनियां 250 रुपए से लेकर 1000 रुपए तक Pay करती है. अब उस कम्पनी के ऊपर निर्भर है की वह आपको कितना Pay करेगी.

3. Save Time & Money

दोस्तों जो टीचर्स ऑफलाइन पढ़ाते हैं उनका काफी ज्यादा समय और पैसा बर्बाद होता है. स्कूल से आने और जाने में भी बहुत टाइम लगता है. यदि किसी वाहन से जाते हैं, तो उसमे Petrol या डीजल की जरूरत तो पड़ती है. ऐसे में उनका टाइम और पैसा दोनो ही बर्बाद होता है. 

लेकिन यदि Online पढ़ाई की बात करें तो इसमें घर से भी बाहर जाने की जरूरत नहीं है. घर में ही बैठ कर स्टूडेंट्स को ऑनलाइन पढ़ाई कराने में Time और Money दोनो ही बचते हैं.

4. Time Flexibility

अक्सर Company Registration करते समय Student और Teacher दोनों की Study Time का विवरण Record कर लेती है. जिसके चलते आपको केवल वही Student मिलते है, जो आपके Deside किए गए Time पर पढ़ना चाहतें हैं. 

इसकी एक और अच्छी बात यह है कि इनमें कई विदेशी Students भी Ragistration करते हैं, ऐसे में यदि आपको English आता है तो आप उन स्टूडेंट्स को Night में भी पढ़ा सकते हैं क्यूँकि वहाँ दिन रहेगा.

Read Also: Google BERT Algorithm क्या है | BERT कैसे काम करता है? In Hindi

Online Teaching के लिए Website 

1. Vedantu

घर बैठे Online Teaching से पैसे कैसे कमाए या Online Teaching Offer करने वाली Websites के लिस्ट में मैने Vedantu को पहला स्थान दिया है. क्योंकि Vedantu एक इंडियन ऑनलाइन टीचिंग प्लेटफॉर्म है जहां ऑनलाइन टीचिंग करके लोग महीने के हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपए कमा रहे हैं.

Vedantu का सिर्फ Website ही नहीं बल्कि अपना खुद का एक Application भी मौजूद है. इस Application पर ज्यादातर कंपटीशन की तैयारियां कराई जाती हैं जिनमें NEET, JEE जैसे अन्य कई Exams शामिल है. 

सिर्फ यहीं नहीं बल्कि कोई स्टूडेंट इसने Government Job की भी तैयारी कर सकता है. Vedantu पर आप GK, GS, Reasoning या फिर Maths जैसे Subjects को पढ़ा सकते है. यहां पर आपकी ऑनलाइन Screening की जाति है फिर आप का डेमो वीडियो को Vedantu के एक्सपर्ट्स द्वारा Examine किया जाता है.

यदि आपकी किस्मत अच्छी रही और आप इसमें सेलेक्ट हो गए तो आप परमानेंट टीचर भी बन सकते हैं, यहां पर सैलरी लगभग ₹20000 से लेकर ₹100000 तक होती है. 

जानकारी के लिए बता दूं की Unacademy के बाद यदि कोई भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन टीचिंग एप है तो वह Vedantu ही है. 

2. Chegg India

Chegg Santa Clara, California USA की बहुत ही Popular और Trusted Company है. इसकी ब्रांच India में भी है जो Delhi एवं Andra Pradesh में उपलब्ध है. यह अपने Subject Expert के रूप में Tutors को Hire करती है. 

जो Top Chegg Experts हैं उनकी इनकम इससे 1 लाख / माह से भी ज्यादा होती है. इसमें काम करने वाले Subject Experts का Company के प्रति Reviews काफी ज्यादा Positive भी है.

Chegg India पर आपको Teacher की तरह पढ़ाने के जगह केवल Students द्वारा पूँछे गए Questions को Clear या समझाना होता है या यूं कहें कि स्टूडेंट्स का Doubt Clear करना होता है. यह अन्य Tutor Company से अलग है. लेकिन पूरी तरह से Subject Knowledge पर आधारित है.

यदि आपको इसमें काम करना है तो आपको Higher Education के Subjects जैसे – Business, Mathematics, Engineering, Health Care, Science एवं Earth Science इनमे से किसी एक Subject का Experts होना पड़ेगा.

3. BuddySchool

BuddySchool साइट India में ही नहीं बल्कि वीदेशों में भी अपनी Online Tutoring Service 2007 से निरन्तर देती आ रही है. इसमें 39500 से भी ज्यादा Teachers Registered हो चुके है.

बता दूं की BuddySchool ने 430000 से भी ज्यादा Live Sessions पूरे कर चुके हैं. इसकी Registration प्रक्रिया पूरी करने के बाद Profile Activate होने पर आपको Online Teacher Enrolled किया जाता है.

लेकिन दोस्तों इसमें आपको Activation Cost 1 Dollar/Month या 5 Dollar/6 Month या 10 Dollar/Year देना होता हैं. इसकी सबसे खास बात यह है की यहाँ आप अपनी Fees खुद ही तय कर सकतें हैं. Payment Request करने के 24 घंटे मे Paypal Account में Credit होता है.

Read Also: Mobile Recharge Se Paise Kaise Kamaye | Best Mobile Recharge Apps 2021

4. TutorMe

TutorMe अमेरिकन की Education Website है इसका इस्तमाल पूरे दुनिया भर में किया जाता है. यह छोटी मोटी साइट नहीं बल्कि बहुत बड़ी साइट है जहां छोटे बच्चों से लेकर University में पढ़ने वाले बच्चों तक को पढ़ाया जाता है. 

TutorMe $10 से लेकर $15 प्रति घंटे का टीचर को पैसा देती है. इससे जुड़ने के लिए आपको एक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिया जाता है जिसे आपको फील करना होता है. जिसके बाद आपके क्वालिफिकेशन का रिव्यू होता है.

आप जो डेमो वीडियो भेजेंगे यदि वह वीडियो एक्सपर्ट्स को पसंद आता है तो वो आपको TutorMe में पढ़ाने के लिए Select कर लेंगे. Select हो जाने के बाद आपको स्टूडेंट Allocate किए जाते हैं जिन्हें आप अपने टाइम पर पढ़ा सकते हैं. 

लेकिन दोस्तों यदि आपको English आती है तभी आप इसमें पढ़ा पाएंगे क्योंकि इसमें English में ही क्लासेस होते हैं. 

5. PrePly

PrePly भी काफी अच्छा Platform है Online पढ़ाने के लिए. इसमें अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने Email ID या Facebook Account से Sign Up करना होगा. इसके बाद आप अपनी Basic Details की जानकारी इसमें Fill कर सकतें हैं. 

इसमें Manually Verification किया जाता है. Manually Verification के बाद आप PrePly पर Online Teacher बन सकतें हैं. इसमें आपको कई सारे Weekly Payment Offer मिलता है. जैसे - Prepaid MasterCard, Payoneer, Paypal और Skrill इत्यादि. PrePly के Online Teachers 550 Dollar तक हर हफ्ते कमा लेते हैं. 

Conclusion (घर बैठे Online Teaching से पैसे कैसे कमाए)

तो दोस्तों यह था घर बैठे ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कैसे कमाए? मुझे पूरी उम्मीद है की यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा. मेरी हमेशा से यही कोशिश रही है की मैं आपको सही से सही जानकारी Provide करूं. 

इस पोस्ट में मैने आपके साथ Online Teaching से Related सभी जानकारी Share किया है. ताकि आपको आपके सवालों का जवाब एक ही आर्टिकल से मिल जाए और किसी अन्य Site में जाने की जरूरत भी न पड़े इसी आपका समय भी बचेगा.

यदि आपको अभी भी ऐसा लगता है की इसमें और कुछ सुधार करने की जरूरत है, तो आप हमे कॉमेंट करके बता सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे उस गलती को सुधारने की. 

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ♥️

Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post