Facebook Watch क्या है? | Facebook Watch से पैसे कैसे कमाए? 2021

Facebook Watch क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं?
Facebook Watch क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? 

दोस्तों क्या आपको यह पता है की Facebook Watch क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? अगर नहीं तो आपको आज इस पोस्ट के माध्यम से Facebook Watch के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी. बस आपसे निवेदन है की आप इस पोस्ट को End तक पढ़िएगा.

यदि आप Facebook User है तो आपने कभी न कभी Facebook Watch का नाम तो सुना ही होगा. लोग इसके बारे में आजकल काफी ज्यादा चर्चा कर रहे हैं. यह एक न्यू Video Streaming Service है जिसे Facebook ने लॉन्च किया है. जानकारी के लिए बता दूं की मार्केट में पहले से ही इसके काफी सारे Competitors हैं जैसे - Amazon Prime Video, YouTube और Netflix इन सभी को इसने काफी अच्छा टक्कर दिया है. 

ज्यादतर Facebook User अब इसी का इस्तेमाल कर रहे हैं. जिसे देख कर ऐसा लगता है की जिस प्रकार वर्तमान में बच्चा बच्चा Youtube का उपयोग कर रहा है उसी प्रकार ही कुछ वर्षों बाद इसकी भी लोकप्रियता काफी बढ़ जाएगी. 

आपको यह तो मालूम ही होगा की लोग Yotube से पैसे भी कमा लेते है. लेकिन आपको यह शायद ही पता होगा की लोग Facebook Watch से भी अच्छा पैसा कमा रहे है. इस पोस्ट में हम यह भी जानेंगे की Facebook Watch से पैसे कैसे कमाए? लेकिन दोस्तों चलिए इससे पहले Facebook के बारे में ही थोड़ा सा चर्चा कर लेते हैं की आखिर ये Facebook क्या है? और Facebook Watch क्या है?

Read Also: (6 आसान तरीके) Facebook से पैसे कैसे कमाए? In Hindi 2021

Facebook क्या है?(What is Facebook in Hindi)

यह एक Social Media Platform है. इसका उपयोग दुनिया भर में हजारों नहीं, लाखों नहीं बल्कि करोड़ों यूजर्स करते हैं. यह पूरी तरह से मुफ्त Application है, साथ ही यह 37 अलग अलग भाषाओं में भी Available हैं जिनमे हिंदी और इंग्लिश जैसे Languages शामिल हैं.

अगर किसी को इंग्लिश नहीं आता तो वे Facebook का इस्तेमाल हिंदी Language में भी बड़ी आसानी से कर सकता है. इसमें आप अपना एक Profile बना सकते हैं और Photo, Video आदि Upload कर सकते हैं साथ ही किसी को भी अपना मित्र बना सकते हैं और अपने रिश्तेदारों या पुराने मित्रों से संपर्क भी कर सकते हैं.

Facebook Watch क्या है?

जैसा की मैने आपको पहले ही बता दिया है की Facebook Watch फेसबुक की न्यू Video Streaming Service है. इसे Facebook ने अगस्त 2017 में सिर्फ कुछ ही यूजर्स के लिए US में लॉन्च किया था. इसे खास तौर से Video Creators के लिए ही बनाया गया है.

जानकारी के लिए बता दूं की इसमें Mini Documentaries, Live Sporting Events, Live Actions की Streaming, Comedy, News Videos आदि जैसे Videos Upload किए जाते हैं और दमदार पैसे भी कमाए जा सकते हैं. 

2017 में Facebook ने इसे कुछ ही Users के लिए लॉन्च किया था लेकिन देखते देखते उसकी डिमांड और पॉपुलर्टी बहुत ही ज्यादा बढ़ने लग गई. इसी कारण कंपनी ने इसे बड़े Scale पर लॉन्च किया. धीरे धीरे ज्यादा से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल करने लग गए और पैसे कमाने के नए तरीके भी खोज निकाले. अब चलिए जानते हैं की Facebook Watch से पैसे कैसे कमाए? 

Facebook Watch से पैसे कैसे कमाए?

जिस प्रकार Youtube से पैसे कमाए जाते है ठीक उसी प्रकार Facebook Watch से भी आप पैसे कमा सकते हैं. यह Youtube की तरह ही है. आजकल ढेरों सारे Creators Facebook पर आ रहे है और Video Upload कर रहे हैं और पैसे कमा रहे हैं. 

Facebook Watch पूरी तरह से User Friendly है. जिसके चलते आप बहुत ही आसानी से अपने Content को Monetize करके पैसे कमा सकते है. Monetize करने के आपको इसमें Google Adsense की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि Facebook के पास भी अपना खुद का एक Advertisement Platform मौजूद है. 

जिसका नाम Facebook Audience Network है. आप इसकी मदद से अपने Content को बड़ी आसानी से Monetize कर सकते हैं. 

इसमें आप जो भी Video Upload करेंगे वो सीधा News Feed में दिख जाता है, Videos देखने के लिए Users को कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ती वो Watch Feed में ही पूरी तरह से Youtube की तरह ही आपके Video List में शामिल हो जाता है. जिससे वो आपको आपके पसंद की ही Video दिखाता है.

Read Also: [8 आसान तरीके] Blogging कैसे शुरू करें? - Complete Hindi Guide for Beginners

Facebook Watch की Ad Revenue Share कितनी है?

आप यह तो जानते ही हैं की Facebook भी Youtube की तरह ही Ad Breaks के जरिए Videos को Monetize करता है. साथ ही फेसबुक Youtube के जितना ही 55% कमाई को आपके साथ Share करता है और बाकी 45% खुद ही रख लेता है.

Facebook Watch में शामिल होने के कुछ Conditions

  • इसमें शामिल होने का सबसे महत्वपूर्ण Condition यह है की आपको अपने सभी Videos की लम्बाई कम से से कम 3 Minutes या उससे अधिक ही रखना होगा. 
  • दूसरा Condition यह है की उस Video को 2 महीने के अंदर कम से कम 30000 Views मिलना चाहिए साथ ही देखने का भी एक नियम है की इसे एक User के द्वारा कम से कम 1 Minute या उससे ज्यादा समय तक देखा जाना चाहिए.
  • तीसरा Condition है की इस पर Join करने के लिए आपके पास एक Facebook Page हो और उसमें कम से कम 10 हज़ार से भी ज्यादा Active Audience शामिल हो.
  • चोथा Condition यह है की Creators के Office भी उस जगह पर होनी चाहिए जहां या जिस Country में Facebook Ad Break की सुविधा मौजूद है.
  • इसके अलावा आखिरी Condition यह है की Creators Facebook पर कम से कम 90 दिन या उससे अधिक Activity Present हो.

Facebook Watch के फीचर्स 

Facebook ने प्रायः प्रायः सभी देशों में अपनी इस Video Streaming की Service को शुरू कर दिया है और लोग इसका काफी मजे लेकर इस्तेमाल भी कर रहे है. तो चलिए अब यह भी जान लेते हैं की आखिर इसमें कौन कौनसी फीचर्स मौजूद है जिसके कारण ये इतना पॉपुलर हुआ है.

  • Facebook Watch अपने सभी Users को Discover Tab में Personalized Recommendations की सुविधा भी Provide करता है. जिससे Users को उनके मन पसंद चीजें ही दिखें. इसमें काफी सारे Category शामिल है.
  • आपको यदि किसी के Videos पसंद आते हैं तो आप उन्हे Subscribe या Follow भी कर सकते हैं. जिससे आपको इन Show-linked Groups के माध्यम से उनके Fellow Fans में तुरंत ही Connect होने का मौका भी मिलेगा.
  • इसमें आपको Live Comment Section जैसे Features को इस्तमाल करने का मौका भी मिलेगा. इसके जरिए आप दुसरे Viewers और Friends के साथ Real-Time में बड़ी आसानी से Chat कर सकते हैं.
  • User को नए Video देखने के लिए कहीं और जाने की जरूरत ही नहीं पड़ती बल्कि वे इन Videos को अपने News Feed में ही जा के देख सकते हैं. Feed पूरी तरह से Personalized Watch Feed है इसे कोई भी User अपने हिसाब से बदल सकते है.
  • इसकी मदद से आप Creators और Publishers के साथ जुड़ भी सकते हैं. क्यूंकि आपके सभी पसंदीदा Creators के Videos आपको Watch Feed के Watchlist में दिख जायेगी. आप चाहे तो उन्हे Remov भी कर सकते हैं.
  • आप News Feed के उन Videos को जिन्हें आप देखना चाहते है लेकिन आपके पास टाइम नहीं है तो ऐसे Conditions में आप उस Video को Save भी कर सकते है. जिससे आप जब चाहे तब उस वीडियो को देख पाएंगे.

Facebook Watch के कुछ Advantages

  • इसमें Video Creators अपने Videos को Monetize करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते है.
  • Users की Reach काफी ज्यादा हद तक बढ़ जाती है.
  • नए Content Creators के लिए ये एक वरदान से कम नहीं, ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ये एक बहुत ही बड़ा Platform साबित हो सकता है.
  • Brands तक अच्छे Creators और Publishers आसानी से पहुंच सकते हैं और एक दूसरे की मदद करते हुए पैसे कमा सकते हैं.
  • Facebook के नॉर्मल यूजर को भी News Feed में अच्छे Videos देखने का मौका मिलता है.
  • दुसरे Competitors जैसे की Youtube, Instagram Reels और Netflix आदि के बिच भी अच्छी Competition नजर आएगी.

Facebook Watch के कुछ Disadvantages

  • अच्छे Video Creators के साथ साथ फालतू के टाइम पास करने वाले खराब Video Creators भी आ जायेंगे जो गलत विडियोज डाल कर यूजर्स का ध्यान भटका सकते हैं.
  • अधिक पैसे कमाने के लिए कुछ Creators बहुत ही लम्बी लम्बी Videos बनायेंगे जिसे देखने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगेगा.
  • Creators अपने हिसाब से या Users के हिसाब से नहीं बल्कि Brands को नज़र में रखकर Videos बनाएंगे.
  • इससे Facebook सिर्फ एक Money Making Source ही बन कर रहेगा जो की Social Networking के लिए अच्छी बात नहीं है.

Facebook Watch इस्तेमाल करने के फायदे

जो Video Streaming Service पहले से मौजूद बड़ी बड़ी Video Streaking Services को टक्कर देती है उसके कुछ न कुछ फायदे तो जरूर होंगे. Facebook ने अपने Users को पैसे कमाने का एक जरिया दिया है. जिससे कई लोग काफी ज्यादा खुश भी है. 

साथ ही इसके कई सारे फायदे भी है. जो निम्न लिखित है-

1. Ad Break Ads बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकता है Facebook Advertisers के लिए

Technology में हर दिन तरक्की करती जा रही है, जिसके चलते बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी लोग Social Media का इस्तेमाल कर रहे है. ऐसे में उनमें विज्ञापन तो जरूर आएगा ये एक आम बात है. अब Facebook ने अपने News Feed में Videos को भी Include करना शुरू कर दिया है जिसके चलते अब Video Ads भी दिखने लगे है. 

ऐसा नहीं है की Ads सिर्फ 20 से 30 सेकेंड के लिए ही रहते है इससे लंबे Ads भी हो सकते है. Ads लंबे होने के कारण Effective होने के Chances भी बढ़ जाते हैं. अगर इसके साथ ही उसमें Social Engagement Functionality जैसे की Reactions या Sharing Add कर दें तब तो पूछो ही मत, ये Ads बहुत ही अच्छे से Perform करने लगेंगी.

2. Facebook Live अब ज्यादा Important बन सकता है Brands के लिए

अभी के समय में Brands के बीच Youtube Live और Instagram Live बहुत ही ज्यादा Popular हैं. लेकिन धीरे धीरे Facebook Live की Popularity भी बढ़ते जा रही है ऐसा इसलिए क्यूंकि Facebook Live सभी Brands को ज्यादा Humanize होने के लिए सहायता करता है और अपने Fans या Friends के साथ Real-Time में Connect होने के लिए भी अच्छा मौका देता है.

ऐसा लगता है की धीरे धीरे उसमें अधिक से अधिक Brands जुड़ जायेंगे जिसके चलते Influencers को प्रेरणा मिलेगी की उन्हे भी Facebook live का इस्तमाल करना चाहिए. वहीँ Facebook Watch भी प्रत्येक Publishers के लिए उपलब्ध हो चुका है. 

Facebook Watch से Related कुछ महत्वपूर्ण Questions-

मुझे पूरी उम्मीद है की आप Facebook Watch के बारे में अब काफी कुछ जान गए होंगे. लेकिन अभी भी कुछ ऐसे चीजें बचे हैं जिन्हे आपको जरूर जानना चाहिए अगर आप इससे पैसे कमाना चाहते है तो. आपको इन Questions और उनके Answers को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इससे आप Facebook Watch को और भी गहराई से जान सकेंगे. 

क्या Facebook Watch दुसरे Video Streaming Service से अलग बन सकती है?

दोस्तों वैसे तो ये दूसरे Video Streaming Service से काफी हद तक मिलता जुलता ही है लेकिन अगर Facebook को इसको अधिक यूजर्स तक पहुंचाना है तो उसे हट कर यानी कुछ ऐसा रास्ता अपनाना होगा जो दूसरों से अलग हो और अच्छा हो. तभी इसे और ज्यादा लोग पसंद करेंगे.

लेकिन अभी भी कुछ ऐसी चीजें है जो Facebook Watch को दूसरे Video Streaming Service से अलग करता है. जिनमें से पहला है -

1. Original Video Content: ये वही Videos होंगे जिन्हे केवल Facebook के Watch Feed में जाकर देखा जा सकता है. इसे दूसरे जगह से नहीं देख सकते इसलिए यह फीचर Facebook Watch को दूसरों से अलग करती है. 

2. Ad Breaks: ये Ad Breaks से मोनेटाइज है इसलिए यह 100% फ्री है. Videos देखने के लिए Users को किसी भी तरह का भुगतान नहीं करना पड़ता है. 

3. Hyper-Personalized Streaming Platform: इसकी सबसे बड़ी खूबी यह भी है की ये Hyper-Personalized Streaming Platform है. इससे पहले किसी भी Video Streaming वाली कंपनियों ने ऐसा नहीं किया है. 

Read Also: (9 आसान तरीके) Amazon Se Paise Kaise Kamaye | Easy Ways to Earn Money From Amazon

Facebook Watch से Marketers को क्या फायेदा होगा?

Facebook में करीब 1.32 Billion से भी अधिक Users मौजूद है जो रोज Facebook Check करते हैं. जानकारी के लिए बता दूँ की कुछ महीने पहले ही Facebook की Monthly Active Users की संख्या ने 2 Billion Users की Milestone को छुआ था.

और जहाँ पर इतने सारे लोगों का रोज आना जाना है वहां पर तो Marketers का Interest लेना बनता ही है. ऐसे में Facebook Watch जैसे धांसू Feature को बिलकुल भी Ignore नहीं किया जा सकता है. Facebook News Feed से कई सारे Features को Include कर सकता है क्योंकि इसी से Facebook Watch को भी Include किया गया था. 

और अगर इन फीचर्स का सही इस्तमाल किया जाए तो Marketers बड़ी आसानी से Successful हो सकते हैं. 

Conclusion: (Facebook Watch से पैसे कैसे कमाए?)

तो दोस्तो यह था Facebook Watch क्या है? और Facebook Watch से पैसे कैसे कमाए? मुझे पूरी उम्मीद है की यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी और आपको इससे कुछ नया सीखने को भी मिला होगा. 

अगर आपके मन में अभी भी कोई Doubts है या आप चाहते है की मैने इसमें किसी टॉपिक को Cover नहीं किया है तो आप हमे कॉमेंट करके बता सकते हैं. आपके विचारों से हमे कुछ नया सीखने और सुधार करने में सहायता मिलेगी. 

मैं बहुत सौभाग्य शाली हूं की मैं अपने इस पोस्ट की मदद से आपकी सहायता कर रहा हूं. अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया तो कृपया इसे अपने सभी दोस्तों और सभी सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर Share भी करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसके बारे में जान सके. 

धन्यवाद! 

हमेशा सीखते रहिए ♥️

Read Related Articles: 

Post a Comment

Previous Post Next Post