SEO क्या है? SEO कैसे करते हैं? (2021 Edition)

SEO क्या है? What is SEO in Hindi
SEO क्या है? What is SEO in Hindi

हेलो दोस्तों आप सभी का एक बार फिर हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में स्वागत है. आज हम SEO के बारे में बातें करेंगे. अगर आप SEO क्या है? अगर आप भी SEO के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं. आपको बस पोस्ट को End तक पढ़ना है. जिसके बाद आप SEO के बारे में जान जायेंगे.

आज का युग Digital युग बन चुका है. जिसके चलते आज हर कोई Digital हो रहा है और इसकी सहायता से आप Online ही लाखों-करोड़ो लोगो तक अपनी बात आसानी से पहुंचा सकते है. लोगों तक ऑनलाइन बात पहुंचाने के दो रास्ते है.

1. Vidios : आप Vidio बनाकर भी अपनी बात कह सकते हैं. Youtube इसके लिए बेस्ट Platform है.

2. Contents Writing : यदि Vidio के बाद जो सबसे अच्छा उपाय है तो वह Content Writing ही है. आपको जो कहना है आप उसे लिख सकते है और लोगो तक पहुंचा सकते हैं.

लेकिन आपको चाहे Vidio हो या Content दोनों में ही SEO करना होगा. SEO को आप इस प्रकार समझ सकते है कि यदि Blogging आपका शरीर है, तो SEO उस शरीर का ह्रदय (❤️) है. SEO के बिना Blogging नहीं किया जा सकता. हमें अपने Blog के हर Article का SEO करना होता है ताकि वे Google में अच्छे से Rank हो पाए. 

अब आपके मन मे सवाल होगा कि अपने पोस्ट को Google में Rank करवाना क्यों जरूरी है? इसका सीधा जवाब है कि दुनियाभर के 90% लोग किसी चीज के बारे में जानने के लिए Google का ही इस्तेमाल करते है. Search Result में जो भी पोस्ट आपको पहले नम्बर पर दिखाई देता है आप उसी में पहले जाते हैं.

वह पोस्ट Google के Top पर इसलिए दिखाई देता है क्योंकि उसने अपने पोस्ट का SEO बहुत ही बेहतरीन तरीके से किया हुआ है. इसके लिए आपको यह जानना होगा कि आखिर ये SEO क्या है?

अब आप यह सोचिए कि आपने एक Post लिख लिया और उसका अच्छे से SEO करके उसे Publish भी कर दिया. जिसके बाद कोई उससे जुड़ी कंटेंट Google पर Search करता है तो उसे आपका ही Post सबसे ऊपर नजर आएगा. फिर वह व्यक्ति उस लिंक को Click करके आपके Site पर आएंगे. जिससे आपके Website का Traffick बढ़ जाएगा. 

Website Traffic बढ़ाने के दो तरीके है. जिनमें से पहला है SEM और दूसरा है SEO. जहां पर Search Engine Marketing ( SEM ) पर हम Google को पैसे देकर Advertisement कर सकते हैं. 

वहीं दूसरी तरफ Search Engine Optimization ( SEO ) की सहायता से बिना पैसे के ही Google से Organic Traffic ला सकते हैं. तो आइए अब बिना देरी किए जानते हैं कि SEO क्या है? और SEO कैसे किया जाता है?

Read Also: Free Blog Ka SEO Karne Ka Pura Process | फ्री ब्लॉग का SEO कैसे करें 

SEO क्या है? (What is SEO in Hindi)

आपको यह तो मालूम ही होगा की Google में कुछ Keyword Search करने से हमे Google उस Keyword से Related Content दिखाता है. ये सभी Content अलग अलग Blog के होते हैं.

इसके बाद हम जो पहले नंबर पर रहता है उस Post में Click करते हैं. क्योंकि उसका पोस्ट गूगल के टॉप पर Rank कर रहा होता है, उसने अच्छे से SEO किया है. जिसकी सहायता से हमें वह Post सबसे ऊपर नजर आता है.

अब हम उसके Post के माध्यम से किसी Website में चले जाते हैं और उसकी Traffic बढ़ जाती है. जाहिर सी बात है कि Traffick बढ़ा है तो Income भी बढ़ेगी. यह सिर्फ SEO की सहायता से हुआ है.

उसने काफी अच्छे से SEO किया होगा इसी कारण उसका Post Google के Top पर Rank करता है. सरल शब्दों में कहूं तो अपने Blog Post को Google में पहले नंबर पर Rank कराने/लाने के लिए हम जिन Techniques का उपयोग करते है उसे ही SEO कहा जाता है.

Seo क्यों करना चाहिए?

आपने यह तो जान लिया कि SEO क्या होता है? लेकिन SEO क्यों करना चाहिए इसके बारे में भी आपको अवश्य जानना चाहिए. क्योंकि इससे आपको काफी सहायता मिलेगी अपने पोस्ट को रैंक करवाने में.

चलिए मान लेते हैं कि आपने एक Website बना लिया. उस पर High Quality Contents भी लिख कर Publish कर दिया. लेकिन आपके Website का Traffick ही नही बढ़ रहा है, क्योंकि आपने SEO किया ही नही है.

अगर आप बिना SEO किए ही लगातार अपने वेबसाइट पर Post Publish करते जाएंगे तो उसका थोड़ा सा-भी आपको फायदा नही होगा मतलब की आपका पूरा मेहनत बेकार चला जायेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि आपने SEO नही किया है. लेकिन दोस्तों जानकारी के लिए बता दूं वेबसाइट पर ट्रैफिक न आने का सिर्फ एक कारण SEO न करना ही नहीं है बल्कि और भी कई कारण है जैसे की आपके पोस्ट Index नहीं हो रहे होंगे, आपके robots.txt File में कुछ परेशानी हो सकती है इत्यादि.

किन्तु हम अभी सिर्फ SEO के बारे में ही बेस्ट करेंगे. 

Read Also: [8 आसान तरीके] Blogging कैसे शुरू करें? - Complete Hindi Guide for Beginners

SEO कितने प्रकार के होते हैं?

SEO दो प्रकार के होते हैं.

  1. On Page SEO
  2. Off Page SEO

इन दोनों का नाम तो थोड़ा मिलता-जुलता है लेकिन काम बिल्कुल भी मिलता-जुलता नही है, पूरी तरह से अलग है. एक तरफ जहां On Page SEO में Google से Organic ही Traffic आता है तो वहीं, दूसरी तरफ Off Page SEO में हमे Social Media या किसी अन्य तरीकों से Traffic लाना पड़ता है.

1. On Page SEO

इसका काम आपके Blog के अंदर होता है जहां से आप इसे Customize करते है. Article लिखते समय हम जिन तरीकों या Techniques का Use करते है उसे On Page SEO कहा जाता है. अगर आप इसमें मास्टर बन गए तो आपके सभी पोस्ट Google में Rank हो सकते है.

1.1. Quality Content

Quality Content भी On Page SEO का एक बहुत ही बड़ा हिस्सा है. Blog Post लिखते वक्त इस बेस्ट का हमेशा ध्यान रखे की आप Content लिख रहे है वो Copy किया गया नही होना चाहिए. मतलब की आपको कहीं से भी कॉपी करके कॉन्टेंट नहीं लिखना है. 

1. 2. Focus Keyword 

आपने High Quality Content तो लिख लिया, लेकिन उस Post में आपका Focus Keyword भी होना चाहिए. फोकस कीवर्ड उसे कहते है जिसके ऊपर आप आर्टिकल लिखते है यानी मान लीजिए की मैं एक आर्टिकल लिख रहा हूं Blogging कैसे शुरू करे? तो इसमें मेरा फोकस कीवर्ड Blogging कैसे शुरू करे? होगा.

इसी तरह आपको भी अपने Titel और Url से लेकर Image के Alt. Tage तक सभी जगह अपने फोकस कीवर्ड को Include करना है..

1. 3. Content Length

आपके द्वारा लिखे गए पोस्ट का Length कम-से-कम 800 Word का होना ही चाहिए. यदि आप 1500 से 2000 या उससे भी ज्यादा Words का कोई भी पोस्ट लिखते है तो वह आपको Rank कराने में काफी ज्यादा सहायता करने वाला है.

ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा वर्ड्स वाले Content को Google पसंद करता है और उसे लगता है की इसमें पूरे Detail के साथ जानकारी दी गई है जिसके चलते वो इन्हे रैंक भी कर देता है. Words के Length बढ़ाने के चक्कर में कुछ भी न लिखते जाए बल्कि सही और सटीक जानकारी ही लिखें अन्यथा आपका पोस्ट रैंक तो होगा लेकिन सिर्फ कुछ ही समय के लिए.

बाद में फिर से उसकी Ranking Down हो जायेगी.

1. 4. linking

आपको अपने हर आर्टिकल में किसी भी दूसरे Website का लिंक जरूर देना है. लेकिन आप जिस वेबसाइट का लिंक दोगे वह आपके आर्टिकल से Related ही होना चाहिए. इसके बाद आपके ही वेबसाइट के किसी अन्य post जो इससे Related हो उसका भी लिंक आप दे सकते है.

उदाहरण के लिए आप हमारे इसी पोस्ट को देख लीजिए इसमें मैने बीच बीच में Read Also करके अपने कुछ अन्य पोस्ट का लिंक दिया है तथा एक दूसरे साइट का भी लिंक दिया है. यह भी एक On Page SEO तकनीक है.

1. 5. Use of Headings ( H1, H2, H3, H4, H5, H6)

Heading में आपको चुने हुए Focus Keyword का Use जरूर करना चाहिए. अपने किसी भी पोस्ट में आपको H1 का इस्तेमाल नहीं करना है क्यूंकि पोस्ट का Title ही H1 होता है. आपको सही तरीके से पोस्ट के अंदर H2, H3, H4… आदि Headings का जरुरत के अनुसार उपयोग करना है.

अगर आप LSI कीवर्ड के बारे में जानते है तो ये भी जान लें की LSI Keywords का इस्तेमाल आप Heading 3 कर सकते है.

1. 6. Image Optimization

Image Optimization बहुत ही जरूरी हैं. बह यूंही समझ लीजिए की यह भी एक महत्वपूर्ण SEO Technique है.  

आपको अपने सभी पोस्ट में एक या उससे अधिक Images का उपयोग करना है लेकिन यह ध्यान रहे की Image का Size (साइज) कम हो क्यूंकि इमेज का साइज जितना ज्यादा अधिक रहेगा वो आपके Page/Website की Loading Time को बढ़ा देगा. इसीलिए इमेज को हमेशा Compress कर के डालें और साथ ही इमेज के Alt Attribute में अपने फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल करें.

इमेज को कंप्रेस करने मतलब उसके साइज को कम करने के लिए कुछ Websites है जैसे की- 11zone और Optimizilla.

Read Also: SEO कितने प्रकार के होते है? Types of SEO in Hindi 2021

2. Off Page SEO

आपने On Page SEO के बारे में तो जान लिया अब बारी है Off Page SEO की. इसका काम हमारे Blog के बाहर होता है. हम जो हमारे वेबसाइट के लिए Outside Action करते है जो हमारी वेबसाइट की Traffic, Popularity और Domain Authority इत्यादि को बढ़ाता है उसे हम Off Page SEO कहते है. 

2. 1. Backlink

यदी आपके Website का लिंक किसी भी Trust Website पर होगा तो Google को आपके Website पर भी Trust होने लगेगा. एक बार गुगल आपके ऊपर ट्रस्ट करने लग गया फिर वो आपके सभी पोस्ट को खुद ही धीरे धीरे Rank करने लग जाता है. लेकिन दोस्तों जानकारी के लिए बता दूं की Backlink के भी एक नहीं बल्कि दो प्रकार होते हैं.

2. 2. Social Media

इसमें Facebook, Twitter, Linkedin और Instagram जैसे मोस्ट पॉपुलर सोशल मीडिया एप्स शामिल हैं. अगर आपकी इन सोसल मीडिया प्लेटफार्म में अच्छी फैन Following है तो आप आसानी से अपने Blog पर ढेर सारा Traffic ला सकते हैं.

2. 3. Blog Marketing

आपको किसी दूसरे के Site के किसी Post में Comment करना है, लेकिन याद रहे कि आप जिस Post में Comment करेंगे वह पोस्ट भी आपके द्वारा लिखे गए Article से Related हो. कॉमेंट में आपको अपने ब्लॉग के बारे अच्छे से जानकारी देना है ताकि उस साइट के Visitors कॉमेंट पड़कर आपके साइट पर आ सके. 

2. 4. Forum Marketing

आपको सबसे पहले Forum Sites की तलाश करना चाहिए जिन पर सवाल पूछे जाते है और उनके जवाब दिए जाते है. आप भी किसी यूजर के द्वारा पूछे गए Question का जवाब दे सकते हैं और उनके साथ जुड़ भी सकते हैं. आपको सवालों के अच्छे से जवाब देना होगा और उस जवाब से Related अपने Post का Link भी दे सकते हैं.

कोशिश कीजिएगा की ज्यादा-से-ज्यादा आप Dofollow Forums में Join हो, जिससे आपको Dofollow Backlink भी बड़ी आसानी से मिल सके और आपकी Ranking भी Improv हो सके. कुछ पॉपुलर Forums है जैसे Quora और Medium. आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. 5. Classified Submission

Free Classified Website में जाकर आप अपने वेबसाइट का फ्री मे ही Advertise कर सकते है इसका आपको कभी ज्यादा फायदा होगा.  

2. 6. Use Pinterest

दोस्तों आप में से आधे से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल Images Download करने के लिए करते ही होंगे. Pinterest पर आप कोई भी सा Image Upload कर सकते है इस उसमे अपने Site का Link भी Share कर सकते है. 

अगर आप English में Blogging करते है तो ये आपको काफी ज्यादा फायदा पहुंचाएगा Traffic को बढ़ाने में क्योंकि Pinterest का इस्तेमाल अधिकतर US और UK जैसे देशों के लोग करते है.

Read Also: (12 Easy Ways) How To Increase Traffic On Blog In Hindi

SEO और SEM में क्या अंतर है?

जानकारी के लिए बता दूं की SEM का एक Important भाग है SEO. लेकिन इनमें काफी अंतर है. चलिए जानते है की SEO और SEM में क्या अंतर है.

SEO (Search Engine Optimization) एक Process/ Technique है. इसके द्वारा Bloggers को अपने ब्लॉग को इस प्रकार से Optimize करना पड़ता है जिससे वो अपने ब्लॉग पर Free में Traffic ला सके.

SEM (Search Engine Marketing) एक Marketing Process है आप इसके द्वारा अपने ब्लॉग को Search Engine में आसानी से अधिक Visible बना सकते हैं. जिससे आपके ब्लॉग पर Traffic आए. अक्सर SEM में Paid Traffic ही आता है मतलब की आपको Traffic लाने के लिए पैसे खर्च करने पड़ते है.

SEO क्या है? से Related लोगों द्वारा पूछे गए कुछ Questions -

1. Sitemap SEO क्या है (What is Sitemap SEO in Hindi)

Sitemap आपके Website के Pages का एक पूरा List होता है. आपको अपने Website का Sitemap Google Search Console में जाकर Submit करना होगा. ऐसा करने से Google को यह पता चल सकेगा कि आपके Website में कौन-कौन से व कितने सारे Pages मौजूद हैं. 

अगर आप ऐसा नहीं करते है, तो Google को बिल्कुल भी पता नहीं चलेगा कि आपके Website में कौन-कौन से Pages मौजूद है, आप कब अपने Pages को Update करते है, आपके Website में किस तरह के Content Publish हुए है इत्यादि. 

2. सबसे बेस्ट SEO Strategy क्या है?

हम किसी भी SEO Strategy को सबसे बेस्ट नहीं कह सकते क्योंकि SEO की Strategy या तकनीक में हमेशा कुछ न कुछ बदलाव होते रहता है. जिसके कारण किसी एक Strategy को बेहतरीन नहीं माना जा सकता.

इससे अच्छा यह होगा की आप खुद ही अपने ब्लॉग पर रीसर्च और कुछ न कुछ Experiment करते रहें, इससे आपको सही चीजों के बारे में जानकारी मिल सकेगा.

Read Also: Google AdSense Approve Kaise Kare | Simple & Easy Ways to Approve Google Adsense

3. Search Engine कौन कौन से होते हैं?

अधिकतर लोग Google का ही इस्तेमाल करते है. लेकिन सिर्फ Google ही एक लौता Search Engine नहीं है बल्कि इसके अलावा भी कई सारे Search Engine है जैसे की - बिग और याहू क्राउलर. फिलहाल Ahrefs भी अपना एक Search Engine Launch करने की तैयारी में है.

Conclusion (SEO क्या है?)

तो दोस्तों यह था SEO क्या है? मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट आप लोगों को जरूर पसंद आई होगी. इसमें मैने SEO के बारे में सभी चीजों को बताने की कोशिश किया है. आप सभी यह तो अच्छी तरह से समझ गए होंगे की SEO क्या है? अगर आप लोगों के मन में SEO को लेकर अभी भी कोई Doubts है तो आप हमे कॉमेंट करके बता सकते हैं.

अगर आप इन सभी इस्टेप्स को फॉलो करते है तो आपके भी पोस्ट Google में Rank करने लग जायेंगे. अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो प्रसन्नता और उत्सुकता दर्शाने के लिए आप हमारे इस पोस्ट को Social Media पर Share कर सकते है. 

साथ ही अपने सभी दोस्तों को जो ब्लॉगिंग में Intrest रखते हो उन्हे भी शेयर करें ताकि उनको भी SEO के बारे में जानकारी मिल सके. 

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ♥️

Read Related Articles:

1 Comments

  1. सर नमस्कार🙏🙏🙏🙏
    मुझे आपका ब्लॉगिंग बहुत ही पसंद है सर मैं भी ब्लॉगिंग अभी करना सीख रहा हूं लेकिन मुझे बिल्कुल भी नॉलेज नहीं है
    मैं इस फील्ड में बिल्कुल नया हूं मैं चाहता हूं कि आप अपना कांटेक्ट नंबर दे दीजिए जा सीधा आपके कॉल से कांटेक्ट करना चाहता हूं और कुछ ब्लॉगिंग कैसे करते हैं कुछ आपसे जानना चाहता हूं क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं मैं एक छोटे से ग्रामीण इलाके से हूं मेरे पास सिर्फ एक मोबाइल है क्या मैं तो एक सक्सेसफुली ब्लॉगिंग कर सकता हूं 8302980531 कांटेक्ट नंबर

    ReplyDelete
Previous Post Next Post