[9 आसान तरीके] Blogging कैसे शुरू करें? - Complete Hindi Guide for Beginners


Blogging कैसे शुरू करें?
Blogging कैसे शुरू करें? 

हैलो दोस्तों एक बार फिर से आपका हमारे इस ब्लॉग मे स्वागत है. उम्मीद करता हूं की आप सभी लोग बिलकुल ठीक होंगे. आज के इस टॉपिक में हम जानने वाले हैं की Blogging कैसे शुरू करें? in Hindi. साथ ही ब्लॉगिंग के बारे में और अन्य बातें भी जानेंगे की ब्लॉगिंग क्या है? और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? इत्यादि.

वैसे तो दोस्तों Internet में Google से पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते हैं. लेकिन सबसे सुरक्षित और सबसे पॉपुलर तरीका Blogging है. आज का युग डिजिटल युग बन चुका है और इस डिजिटल युग में Blogging को पैसे कमाने का काफी अच्छा ज़रिया भी माना जाता है. 

अमित तिवारी, हर्ष अग्रवाल, पवन अग्रवाल और सतीश खुशवाहा जैसे काफी सारे Success Bloggers हैं जो सिर्फ ब्लॉगिंग से ही लाखों रुपए कमा रहे हैं. Blogging को आप बिजनेस के रूप में भी देख सकते हैं. इसकी सबसे खास बात यह है की इसे शुरू करने के लिए कोई डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती बल्कि कोई 10वीं पास व्यक्ति जिसे इंटरनेट के बारे में थोड़ा बहुत नॉलेज हो वो भी इसे कर सकता है.

अगर मै भारत की बात करूं तो यहां लोगो को पहले ब्लॉगिंग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं था, लेकिन अब हर दिन सिर्फ भारत से ही लाखों-करोड़ों लोग ब्लॉगिंग में कदम रख रहे हैं, रोजाना ढेरों सारे ब्लॉग बनते जा रहे हैं जिनमे से कुछ ही ब्लॉग सक्सेस हो पाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि लोगों को यह पता ही नहीं रहता की ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? 

उन्हे इसके बारे में बहुत ही कम नॉलेज रहता है और यही मुख्य कारण बनता है उनके ब्लॉगिंग में सफल न होने का. दोस्तों यदि आप भी Blogging करना चाहते हैं और यह नहीं जानते की इसे शुरू कैसे किया जाता है तो इस पोस्ट को आप End तक पढ़ सकते हैं. 

तो चलिए दोस्तों अब बिना देरी किए जानते हैं की आखिर ये ब्लॉगिंग क्या है? और ब्लॉगिंग कैसे शुरू किया जाता है? 

Blogging क्या है? (What is Blogging in Hindi)

किसी विषय पर आधारित जानकारी या ज्ञान को Online तरीके से Blog या Website के माध्यम से लोगों तक पहुंचना ही Blogging कहलाता है. Blogging का मतलब होता है कि खुद का एक Blog या Website बनाकर उसमें जानकारी लिखना. ताकि लोग जानकारी हासिल कर सके. 

आप ब्लॉगिंग के माध्यम से हजारों-लाखों लोगों को अपने साथ जोड़ सकते हैं. आपको अपने ब्लॉग पर किसी चीज में बारे में विस्तार से आर्टिकल लिखकर उसे पब्लिश/शेयर करना होता है. जिसके बाद लोग Online ही आपके उस आर्टिकल तक पहुंच जायेंगे और आपके कॉन्टेंट को पड़ सकेंगे. 

इस बीच कहीं आपने अपने ब्लॉग पर Google Adsense या किसी अन्य Ad Network के विज्ञापन लगाए होंगे तो आप अच्छे खासे पैसे भी कमा लेंगे. क्योंकि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का सबसे पॉपुलर तरीका है Google Adsense है जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे.

Blogging कैसे शुरू करें? (How To Start Blogging In Hindi)

आप सब यह तो जानते ही होंगे की Life में बिना मेहनत के कुछ नहीं मिलता. उसी प्रकार Blogging में भी आपको मेहनत करना पड़ेगा. क्योंकि ये एक Long Term Process है. जो व्यक्ति धैर्य पूर्वक लगातार नए-नए चीजों को सीखते हुए काम करता है वो ही इसमें सक्सेस हो सकता है.

ब्लॉगिंग में ऐसा होता है की आपने आज काम शुरू तो कर दिया लेकिन आपकी कमाई आज से 1 या 2 साल बाद शुरू होगी. यह आपके ऊपर डिपेंड है की आपको इसके बारे में कितना नॉलेज है और आप किस तरह से इस काम को कर रहे हैं. अगर आप सही तरीके से काम करते हैं, तो आप 6 से 12 महीनों में ही ब्लॉगिंग से पैसे कमाना शुरू कर दोगे.

क्योंकि सिर्फ 1 दिन मेहनत करने से दूसरे दिन पैसों की बरसात नहीं होती है. हो सकता है आपको सालों तक पैसे न मिले. लेकिन इस बीच आपको Demotivate होकर अपने काम को छोड़ नहीं देना है बल्कि करते रहना है. 

चलिए अब जानते है ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें. ब्लॉगिंग शुरू करने के महत्वपूर्ण तरीके निम्नलिखित है-

1. Blog के लिए एक Niche (Topic) का चयन करें

दरअसल, ब्लॉग के Topic को ही Niche कहा जाता है. आपने काफी सारे वेबसाइट्स देखा होगा जिसमे आपको किसी एक ही Niche से रिलेटेड जानकारियां दिखाई दिया होगा. मनोरंजन, एडुकेशन, टेक्नोलॉजी, हेल्थ आदि ये सब कुछ Niches है. आप अपने मन पसन्द से एक Niche का चयन कर अपना खुद का Blog शुरू कर सकते हैं.

लेकिन दोस्तों ध्यान रहे आप जिस भी Niche का चयन करेंगे उस Niche में आपका Interest होना चाहिए, आपको काम करने में मज़ा भी आना चाहिए. तभी आप Blogging के Career में सफल हो पाएंगे.

यदी कोई व्यक्ति Blogging से लाखों रूपये कमा रहा है और आप उन्हें देख कर उनके ही Niche में काम करने की सोच रहें हैं तो यह गलत बात है. चूंकि वह व्यक्ति अपने मन पसंद Niche में Blogging कर रहा है इसलिए पैसे कमा रहा है. लेकिन आप उसे देख कर पैसों की लालच में Blogging करेंगे.

तो आपको Success नहीं मिलेगी. इसलिए आप अपने मन पसंद से एक Niche चुने और Blogging शुरू करें और अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की मेरा जिस Niche में इंटरेस्ट हैं उसमे अच्छा पैसा नहीं है, तो मैं आपको बता दूं की हर Niche में अच्छा पैसा है बस अच्छे से काम करने की जरूरत है.

2. Blog Language चुनें

आपने English Blog ही ज्यादा देखा होगा और यह भी जानते होंगे कि Hindi की तुलना में English Blog में ज्यादा Earning होती है. तो आप भी Blogging इंग्लिश में करना चाह रहे होंगे. कई लोग ऐसे भी है जो यह सोच रहे होंगे कि English Blog में ज्यादा कमाई होती है, तो मैं English में ही Blogging करूँगा. 

अगर English आती है तो आप इंग्लिश में ही ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं और अगर English नहीं आती तो Google Translate की मदद से Hindi को English में करके Blogging करना चाह रहे होंगे, तो ये ब्लॉगिंग करने का सही तरीका नहीं है. आपको जो Language पसंद है और अच्छे से आता है उसी में आप Blogging Start कीजिए चाहे वो English हो या Hindi.

भले ही English ब्लॉग में अधिक कमाई होती है लेकिन जो लोग हिंदी में ब्लॉगिंग कर रहे हैं उनकी भी कमाई लगातार बढ़ती जा रही है. अभी भारत में हिंदी ब्लॉगर्स की संख्या बहुत ही कम है. Google भी अब हिंदी लैंग्वेज को सपोर्ट करने लग गया है. ऐसे में अगर आप हिंदी में ब्लॉगिंग करते हैं तो आने वाले समय में आप काफी अच्छी कमाई कर सकेंगे.

3. Domain Name और Hosting खरीदें

जिस प्रकार प्रत्येक लोगों का नाम होता है उसी प्रकार Blog का भी नाम होता है और इस नाम को Internet की भाषा में Domain Name कहते हैं. Domain Name आपके ब्लॉग के Address या Url को कहते है. बिना Domain Name के आप ब्लॉगिंग नहीं कर सकते हैं.

अपने Website के लिए आपको एक Domain Name खरीदना ही होगा. Domain Name के लिए Godaddy और Namecheap काफी अच्छे प्लेटफार्म है. डोमेन खरीदने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. 

जैसे की आपका Domain Name User Friendly होना चाहिए, जिसे User देखे और उसे वह तुरंत जी याद भी हो जाए, ज्यादा बड़ा भी नहीं होना चाहिए, आपके ब्लॉग के टॉपिक के अनुसार होना चाहिए. 

अब आपने अपने Blog का नाम तो सोच लिया लेकिन आप अपने Blog को Host कहाँ करोगे. यानी अपने ब्लॉग को रखोगे कहां. इसके लिए आपको Hosting खरीदना होगा. 

अगर आप Hosting क्या है? यह नहीं जानते तो मैं आपको बता दूं की किसी भी समान को रखने के लिए हमे जगह की जरूरत होती है ठीक उसी प्रकार अपने ब्लॉग को रखने के लिए, उसके डेटाबेस को स्टोर करने के लिए हमे एक जगह की जरूरत होती है. जिसे Hosting कहा जाता है.

यदि आपका बजट कम है तो आप Hostinger से Hosting खरीद सकते हैं. Hostinger आपको बहुत ही सस्ते दामों पर अच्छा Hosting Provide करता है. और यदि आपके पास बिलकुल भी पैसे नहीं है तो आप Blogger.com पर जा सकते हैं. 

यहां पर आपको फ्री में ही होस्टिंग मिल जाएगी. हांलाकि Domain Name भी फ्री में Available हो जाएगा लेकिन आपका डोमेन नेम https://yoursitename.com न होकर https://yoursitenam.blogspot.com रहेगा.

आप इसमें Blogspot को Remov नहीं कर सकते. अतः आपको Domain Name पर थोड़ा Invest करना होगा. एक Domain Name 300 से 700 रुपए के बीच में आपको मिल जायेगा. 

4. Blog को User Friendly Design करें

आपके ब्लॉग का Interface User Friendly होना चाहिए, लोगों को पसंद आना चाहिए. यदि आपके ब्लॉग का Design लोगों को पसंद नहीं आ रहा तो वे आपके Site में ज्यादा नहीं रुकेंगे और तुरंत ही किसी और के वेबसाइट में चले जाएंगे.

जिससे आपका Bounce Rate बढ़ जाएगा और Google को लगेगा की आपके ब्लॉग पर लोगों में लिए Helpful Content मौजूद नहीं है जिससे वो आपकी Ranking को Down कर देगा और आपके ब्लॉग कर Traffic आना बिलकुल बंद हो जायेगा.

यदि आप Wordpress पर ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आप Blog को Design करने के लिए आप Elementor का इस्तेमाल कर सकते है. यह फ्री भी अवेलेबल है और प्रीमियम भी अवेलेबल है. बस प्रीमियम वाले में काफी सारे Extra Features दिए गए हैं. हालांकि कई सारे Theme में भी Customization के लिए काफी Option मौजूद होते है.

जिससे आप आसानी से ही अपने Blog को जबरदस्त Look दे सकेंगे. और अगर आप Blogger.Com का इस्तामल करते हैं, तो इसमें ज्यादा कुछ Customization का Option नहीं मिलता लेकिन आप बड़ी आसानी से इसमें भी अपने ब्लॉग को Cool Look दे सकते हैं. जो User Friendly रहेगा. 

साथ ही इस बात का भी ध्यान रखिएगा की Website की Loading Speed 1 से 3 सेकेंड के बीच ही हो. यदि ब्लॉग को Load होने में ज्यादा Time लगेगा तो आपकी Ranking Down होने की संभावनाएं बड़ जायेगी. Loading Speed को ठीक करने के लिए आप W3 Total Cache Plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Read Also : Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करें?

5. Google Search Console और Google Analytics से Blog को जोड़े

Google Search Console और Google Analytics से Blog को जोड़ना बहुत ही ज्यादा जरूरी है क्योंकि इनके बिना कोई भी व्यक्ति ब्लॉगिंग में सफल नहीं हो सकता. आप यूट्यूब में यह देख सकते हैं की किस प्रकार ब्लॉग को Google Search Console और Google Analytics से जोड़ा जाता है. 

सबसे पहले आप अपने ब्लॉग को Google Search Console में सबमिट कर दें. इससे होगा ये की Google आपके ब्लॉग को Crawl कर सकेगा और Search Result में आपके Post को Rank भी कर पायेगा, अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपकी Site गुगल में कभी नहीं दिखेगी.

इसके बाद आपको अपने Blog को Google Analytics के साथ भी जोड़ना है. Google Analytics से आप अपने ब्लॉग पर होने वाले User एक्टिविटी पर नजर रख सकते हैं. मतलब की आपके ब्लॉग पर कितने User आ रहे है, वो कौन से Page को Visite कर रहे है इत्यादि चीजे आप देख पाएंगे.

6. Post लिखें और SEO करें

अब आप अपने ब्लॉग पर अपने Niche के अनुसार कोई भी Article लिख कर Publish कर सकते हैं. आपको ऐसा कॉन्टेंट लिखना है जो एकदम Unique हो, कहीं से Copy करके लिखा गया नहीं होना चाहिए. अन्यथा Google को यह बात पता चल जायेगा और वो आपको रैंक नहीं करेगा. 

आप जो कॉन्टेंट लिखेंगे उसमे High Quality और Unique Content होना चाहिए साथ ही Content Length भी 800 से 2500 वर्ड्स तक रहना चाहिए. आप 600 वर्ड का आर्टिकल भी लिख सकते हैं. लेकिन मैं आपको यही Recommend करूंगा की आप 1000 वर्ड से अधिक आर्टिकल लिखें.

इससे आपको Google के 1st Page पर Rank करने में मदद मिलेगी और सबसे Important चीज SEO (Search Engine Optimization). आपको अपने प्रत्येक पोस्ट का SEO करना है. इसके लिए आप Rank Math और Yoast SEO जैसे Plugin का इस्तमाल कर सकते हैं. 

SEO के बारे में हमने कुछ पोस्ट लिख रखें है जिनको आपको जरूर पढ़ना चाहिए-

7. Images और Videos का इस्तेमाल करें

बिना Image/Video के आर्टिकल अधूरा सा लगता है. आप कोशिश करें की आपके प्रत्येक आर्टिकल में एक या उससे ज्यादा Quality Image या Video का इस्तेमाल हो सके. क्योंकि इससे User Experience भी बढ़ता है और Image के जरिए भी Google से Traffic आने लगता है.

आप जिस तरह से बिना Copy किए, High Quality और Unique Content लिखेंगे ठीक उसी प्रकार बिना Copy किए, High Quality और Unique Image भी आपको बनाना होगा. जब आपका इमेज Attractive दिखेगा तो उसने लोग ज्यादा से ज्यादा क्लिक करेंगे जिससे वो डायरेक्ट आपके ब्लॉग पर पहुंच जायेंगे और आपका ट्रैफिक बढ़ जायेगा. आप इसके लिए Canva.com का Use कर सकते हैं.

और रही बात Video की तो इसे आप अपने Mobile Camera से ही अच्छी Videos बना सकते हैं. अगर आप वीडियो नहीं बनाना चाहते है, तो यूट्यूब के Videos का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन आपको Video के नीचे यह लिखना होगा की आप किस चैनल के वीडियो का इस्तेमाल कर रहे है.

8. महत्वपूर्ण Pages बनाएं

कीसी भी Blog में About Us, Contact Us, Disclaimer और Privacy Policy Pages का होना बहुत ही जरूरी है. अगर ये Page आपके ब्लॉग में नहीं होंगे तो Google Adsense का Approval आपको बिलकुल भी नहीं मिलेगा. साथ ही User Engagement भी खराब हो सकता हैं. 

इन सभी Pages का अपना एक अलग काम होता है. जैसे की किसी को आपके या आपके ब्लॉग के बारे में जानना होगा तो वे About Us में जायेंगे, अगर आपसे संपर्क करना होगा तो वे Contact Us में जायेंगे. इन सभी पेजेस के बिना ब्लॉग अधूरा है.

Internet पर काफी सारे Websites मौजूद है जिनकी मदद से आप Privacy Policy और Disclaimer के Pages 2 मिनट में ही बना सकते हैं. लेकिन About Us और Contact Us का Page आपको खुद ही बनाना होगा. वैसे ही काफी आसान भी है क्योंकि इसमें आपको बस अपने और अपने ब्लॉग के बारे में लिखना है, फिर हो गया.

हमारे Website में भी ये Pages मौजूद है. इन्हें आप जा कर देख सकते है की ये Page कैसे होते है. नीचे फुटर पर ये पेजेस आपको मिल जाएंगे.

Read Also : Student Life Me Paise Kaise Kamaye 

9. Blog को Google Adsense से Monetize करें

यदी अच्छे से Blogging किया जाए तो 1 से डेढ़ साल में ही उस Blog पे जबरदस्त Traffic आना शुरू हो जाता है और अच्छी कमाई भी शुरू हो जाति है. Blogging से पैसे कमाने के लिए Blog को Monetize करना बहुत ही जरूरी है.

Blog को Monetize करने के एक नहीं बल्कि बहुत से तरीके है, जिसमे से कुछ सबसे पॉपुलर और सबसे अच्छे तरीको के बारे में मैं आपको बताने वाला हूं ताकि आप भी इसका पूरा फायदा उठा सके और ब्लॉगिंग से पैसे कमा सके. इनमे से पहला तरीका है.

9.1. Advertisement

जब आपके Blog पर लोग आने लगेंगे तो आप अपने ब्लॉग पर आसानी से विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते है. विज्ञापन के लिए Google Adsense बहुत ही अच्छा Platform है. Google Adsense गुगल का ही एक प्लेटफार्म है. 

बस आपको इसका अप्रूवल ले लेना है जिसके बाद आपकी भी कमाई शुरू हो जाएगी. लेकिन दोस्तों Google Adsense हर किसी को अप्रूवल नहीं देता. जिसके ब्लॉग में Important Pages, SEO Optimize Articles, High Quality & Unique Content, Fast Loading Speed इत्यादि हो उसी ब्लॉग को Google Adsense का अप्रूवल मिलता है.

अगर आपको इसका अप्रूवल चाहिए तो आपको इन सभी चीजों का ध्यान रखना होगा. और कहीं आपको Google Adsense का Approval नहीं मिल पा रहा है तो आप Media.Net, Propeller Ads, Infolinks, Ezoic आदि Ad Networks से अपने Blog को Monetize कर सकते है.  

9.2. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे जबरदस्त तरीका है. इसमे न ही आपको Advertisement करना है और न ही कोई Product Sell करना है. बस आपको किसी Product के बारे में सुझाव देना है और उसका Affiliate Link देना है. 

यदि कोई व्यक्ति आपके दिए गए लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है, तो आपको कुछ कमीशन मिलेगा और वही आपकी कमाई होगी. जानकारी के लिए बता दूं कि अलग अलग Product का कमीशन भी अलग रहता है.

Amazon पर ज्यादतर कमीशन 4% से 10% तक ही देखने को मिलता है. आप Flipkart और Click Bank जैसे साइट में जा कर उनका एफिलेट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं और बड़ी आसानी से उनके Product का Review करके पैसे कमा सकते हैं.

9.3. Sell Online Courses

दोस्तों आज के जमाने मे Online Courses Sell करके जबरदस्त कमाई किया जा सकता है. क्योंकि भारत में अभी Online Marketing लगातार बढ़ती ही जा रही है. लोग अब Internet से जुड़ते जा रहे हैं और पैसे कमाने के तरीके भी खोज रहे है.

ऐसे में आप उन्हें Online Courses Provide करा सकते हैं. जिससे उनकी सहायता भी होगी और आपकी कमाई भी शुरू हो जाएगी. आपको जिस भी चीज के बारे में अच्छी नॉलेज है आप उसी से रिलेटेड कोर्स बना सकते हैं. जैसे की- Blogging, Coding, Digital Marketing, Facebook Ads, Network Marketing इत्यादि.

आप इन्हे अपने ब्लॉग के माध्यम से Sell कर सकते हैं. साथ ही Youtube और Social Media पर एड्स रन करके भी अपने कोर्सेज की Selling कर सकते हैं.

Blogging Niche के ऊपर एक बोनस टिप्स

दोस्तों इस समय Google हिंदी कंटेंट को काफी ज्यादा Value Provide कर था है. अगर आप Hindi में ब्लॉग शुरू करने की सोच रहे है तो मैं बता दूं की हिंदी ब्लॉग शुरू करने के लिए आपके लिए अभी का समय एकदम सही समय है Blogging शुरू करने का. क्युकी अभी भी Hindi Blog में उतना ज्यादा Competition नहीं है, जितना English Blog में है.

Blog कैसे बनाएं? (How to Create a Blog) 

दोस्तो आज Internet पर ब्लॉग बनाने के आपको हजारो तरीके मिल जायेंगे. जिनमे आप कुछ ही स्टेप्स को Follow करके आपना एक अच्छा ब्लॉग बना सकते हैं किंतु अब बात आती है की कुछ स्टेप्स को Follow करके ब्लॉग तो बना सकते है लेकिन ब्लॉग बनाएंगे कहां?

Blog बनाने यानी Blogging शुरू करने के लिए 2 ही प्लेटफॉम सबसे बढ़िया और विश्वसनीय है. जिनमें से एक है Blogger और दूसरा है Wordpress. जहां एक तरफ Blogger फ्री Platform है तो वहीं दूसरी तरफ Wordpress प्रीमियम प्लेटफार्म है. 

अगर आपके मन में यह Confusion है की इन दोनों से ही Blog बनाया जा सकता है तो एक फ्री और एक प्रीमियम क्यों है तो चलिए इसका भी जवाब जानते है.

Wordpress: इसका उपयोग आप मुफ्त में नहीं कर सकते हैं. इसके लिए आपको थोड़ा बहुत Invest करना ही होगा. क्योंकि इसमें आपको एक डोमेन नेम और अच्छा होस्टिंग प्लान लेने की जरूरत पड़ती है. 

Hostinger से आप बहुत ही सस्ते दामों में अच्छी होस्टिंग ले सकते हैं. जिसके बाद आपको Hpanel दिया जायेगा जिसमे आप Wordpress Install कर सकते हैं. Wordpress आपको भर भर के ऐसे ऐसे फीचर्स Provide करता है जिनसे आप अपना ब्लॉग चंद मिनटों में ही बना सकेंगे.

साथ ही इसमें आपको काफी सारे SEO Plugins भी देखने को मिलेंगे जो काफी ज्यादा जरूरी है आपकी Ranking के लिए. 

Blogger: दोस्तों यह भी Google का ही Platform है. इसे Google ने आपके और मेरे जैसे ब्लॉगर्स के लिए ही बनाया है. यह 100% फ्री और सुरक्षित है. इसमें आप मात्र कुछ ही समय में अपना ब्लॉग बना सकते है. 

लेकिन इसमें ज्यादा Advance Features नहीं दिए जायेंगे. बस कुछ ही फीचर्स आपको मिलेंगे जिनकी हेल्प से आप Blog बना सकते हैं. जिनके पास होस्टिंग लेने के लिए पैसा नहीं है वे लोग इसका इस्तेमाल कर सकते है. अब ऐसा नहीं है की इसमें Advance Feature नहीं दिए है, तो आपको Wordpress में ब्लॉग बनाना चाहिए.

इसमें आपको जितने भी फीचर्स दिए जायेंगे उन सभी का उपयोग कर आप अपने ब्लॉग को अच्छा लुक तथा अपने ब्लॉग पोस्ट की SEO भी कर सकते हैं और बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

Read Also : Masai School क्या है? फ्री में पढ़ाई करके पाएं 5 से 10 लाख की नौकरी

Blog कैसे लिखें? (How to Write Blog in Hindi)

Blog कैसे लिखें? दोस्तों इसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए. क्योंकि ब्लॉगिंग का मतलब ही है Content Writing यानी Blog लिखना. अगर आपने पहले कभी Content नहीं लिखा होगा तो आपको थोड़ी दिक्कत हो सकती है. 

लेकिन कोशिश करते करते आप अच्छा कॉन्टेंट लिखने लग जायेंगे. जो नए Blogger होते है अक्सर उन्हे Blog लिखने में ही परेशानी होती है. क्योंकि उन्हे यह मालूम ही नहीं रहता की ब्लॉग कैसे लिखा जाता है? तो इसके लिए मैं आपको कुछ टिप्स देना चाहूंगा जिसकी मदद से आप भी ब्लॉग लिखने में सक्षम हो सकेंगे.

  • सही ढंग से Keyword Research करें. 
  • यदि आपका ब्लॉग नया है, तो आपको Long Tail Keyword पर आर्टिकल लिखना पड़ेगा.
  • फोकस कीवर्ड को पोस्ट के Title, First Paragraph और Url में Add करना न भूलें. 
  • प्रत्येक पोस्ट में एक या उससे अधिक Image/Video का इस्तेमाल करें. 
  • High Quality & Unique Content लिखें. आपका कॉन्टेंट User Friendly होना चाहिए. यूजर को अच्छे से समझ आना चाहिए की आप क्या कहना चाहते हैं.
  • Content Length बढ़ाने के चक्कर में Content में कुछ भी Add न करें सिर्फ उतना ही लिखें जितना आपके फोकस कीवर्ड से Related हो. 
  • Url को ज्यादा बड़ा न करें, साथ ही Description भी सही तरीके से डालें.

Blogging क्यों शुरू करना चाहिए?

दोस्तों यह थोड़ा अजीब मेटर है की ब्लॉगिंग क्यों शुरू करना चाहिए? लेकिन इसके बारे में आप जानेंगे तो आपके अंदर ब्लॉगिंग करने का साहस उत्पन होगा. मान लीजिए की आपको अपनी बात Online तारिके से लोगों तक पहुंचाना है, तो ऐसे में आप कैसे अपनी बात लोगों तक पहुंचा सकेंगे.

इसके लिए या तो आपके पास Social Media पर काफी अच्छी फैन फॉलोइंग होनी चाहिए या एक Website/Blog होनी चाहिए. फिलहाल हम ब्लॉग की बात करेंगे. आपको बस अपने ब्लॉग पर अपनी बात लिख देना है और उसका अच्छे से SEO वगैरा करके उसे Publish भी कर देना है. 

जिसके बाद जिस किसी भी व्यक्ति को उसके बारे में जानना होगा जिसके बारे में आपने लिखा है, तो वह व्यक्ति Google की मदद से आपके ब्लॉग में पहुंच जाएगा और जानकारी ले पाएगा. इस तरह आप अपने किसी भी बात को काफी सारे लोगों तक पहुंचा सकते हो. तो दोस्तों अब आप समझ ही गए होंगे की ब्लॉगिंग क्यों शुरू करना चाहिए? 

आप ब्लॉगिंग की मदद से काफी ज्यादा पैसे कमा सकते है साथ ही अपनी Popularity भी बढ़ा सकते हैं.

अपने Blog पर Traffic कैसे लाये?

आप कमाई तभी करोगे जब आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ेगी, बिना ट्रैफिक के आप कमाई नहीं कर सकते। ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आपको हाई क्वालिटी कंटेंट लिखने की जरूरत होगी। 

साथ ही SEO और अपने पोस्ट को अधिक से अधिक लोगों तक आपको पहुंचाना होगा, ऐसे में ज्यादा लोग आपके वेबसाइट के बारे में जानेंगे और आयेंगे। इससे आपका ट्रैफिक बढ़ेगी। 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे की Facebook, Twitter, Linkedin और Quora इनमे भी अपने पोस्ट शेयर करें ताकि यहां से भी लोग आपके ब्लॉग पर आए।

Blogging से पैसे कैसे कमाए?

जब आप पूरी तरह से एक Blog बनाकर तैयार कर लेंगे तब आपके भी मन में सिर्फ एक ही सवाल रहेगा की अब उस Blog से आप पैसे कैसे कमाएंगे? बता दूं की Blogging से पैसे कमाने के ढेरों सारे तरीके है. जैसे की Paid स्पॉन्सरशिप, Advertisement, Affiliate Marketing आदि.

इनके बारे में मैने आपको ऊपर में बता ही दिया है. लेकिन दोस्तों आपकी कमाई तभी हो पायेगी जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आयेगा. आपको पहले पैसों के पिछे न भाग कर अपने साइट की Ranking को Improve करने पर ध्यान देना होगा. 

क्योंकि जब Ranking इंप्रूव होगा तभी आपके साइट पर ट्रैफिक आएगा और आप पैसे कमा सकेंगे. High Traffic के लिए आप सिर्फ Google पर ही डिपेंड न रहें बल्कि सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी अपने पोस्ट को शेयर करें जिसे वहां से भी आपको ट्रैफिक मिलेगा.

मान लीजिए की आपने आज एक ब्लॉग बनाया है तो आज से 3 या 6 महीने रोजाना मेहनत कीजिए और पैसों के बारे में भूल जाइए. क्योंकि यदि आप 6 महीने तक अच्छे तरीके से काम कर लेते हैं, तो आपके ब्लॉग पर हलचल शुरू हो जाता है मतलब की ट्रैफिक आने लग जाता है. इसके बाद ही आप थोड़े बहुत पैसे कमा सकेंगे.

Read Also : शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉग से कितना कमाया जा सकता है?


दोस्तों एक ब्लॉग बनाकर उससे कितने रुपए कमाए जा सकते हैं, यह कोई भी डिसाइड नहीं कर सकता। यह उस ब्लॉग के ऑनर केस ऊपर है की वो किस तरह का कंटेंट लिखता है और कितना ज्यादा मेहनत करता हैं।


ब्लॉगिंग तो आप शुरू कर सकते हैं, लेकिन इससे कितना पैसा कमाया जा सकता है यह जानना भी आपके लिए जरूरी है। किसी भी Blog की कमाई इसके ट्रैफिक के आधार पर होता है। आपके ब्लॉग का ट्रैफिक जितना ज्यादा रहेगा आपकी कमाई भी उतनी ही अधिक होगी।


चलो मान लेते हैं की आपके पास एक ब्लॉग है जिसमे हर महीने के 1 लाख से अधिक ट्रैफिक आ रहा है, तो ऐसे में आप हर महीने 40 से 50 हजार रुपए बड़ी आसानी से कमा सकते हैं। अब आप इसी से अंदाजा लगा लीजिए की इसमें कितना पैसा है और कितना कमा सकते हैं।

शुरूआती के लिए ब्लॉगिंग टिप्स

  • अपने वेबसाइट के नाम से Social Media पर भी Account बनाए और सभी को एक दूसरे से Link कर दें. 
  • ब्लॉग लिखने के पूर्व Competitors के Content को पूरी तरह से Analysis करे और देखें की उसने किस किस टॉपिक को Cover किया है और किसको भूल गया है.
  • अपने Blog मे Main Keyword के साथ Phrase और LSI Keywords का इस्तेमाल भी करे.
  • कुछ समय बाद अपने आर्टिकल को Update भी करें. इससे आपको अपनी Ranking Improve करने में मदद मिलेगी.

Conclusion (ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें)

तो दोस्तों यह था ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? मुझे पूरी उम्मीद है की मेरा द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आप सभी को जरूर पसंद आई होगी. आप मात्र एक घंटे में ही एक Blog बनाकर तैयार कर सकते हैं. लेकिन अपने ब्लॉग को लोगों तक पहुंचाना बहुत ही मुश्किल काम है.

जो व्यक्ति लगातार सीखते हुए काम करता है वही Blogging में सफल हो पाता है. इसलिए हमेशा कुछ न कुछ सीखते रहे और काम भी करते रहें. 

आशा करता हु की आपने हमारी पोस्ट ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? से कुछ नया जरूर सीखा होगा. यदि आपको अभी भी ऐसा लगता है की इस पोस्ट में कुछ सुधार करने की जरूरत है तो आप हमे कॉमेंट करके बता सकते हैं. 

साथ ही अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने सभी सोसल मीडिया अकाउंट और दोस्तों के साथ Share भी करें. ताकि उन्हें भी Blogging के बारे में पता चल सके.

धन्यवाद !

हमेशा सीखते रहिए ♥️

Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post