(13 Easy Ways) Blogging से पैसे कैसे कमाए? पूरी जानकारी हिंदी में

Blogging से पैसे कैसे कमाए?
Blogging से पैसे कैसे कमाए?


हैलो दोस्तों आप सभी का एक बार फिर हमारे इस ब्लॉग में स्वागत है आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे की Blogging से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं? यदि आप यह जानना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं. आज हम Blogging से पैसे कमाने का सभी तरीकों के बारे में बताने वाला हूं. जिससे आप घर बैठे ही Online पैसे कमा सकेंगे वो भी बिना किसी परेशानी के.

Online पैसे कमाने के एक नहीं बल्कि कई सारे तरीके हैं और उन्ही में से एक Blogging भी है. यह एक अच्छा ज़रिया है Online पैसे कमाने का. ऐसे कई सारे लोग है जो Blogging से लाखों रुपए घर बैठे ही कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं.

Blogging करके कोई भी व्यक्ति अच्छा-खासा पैसा कमा सकता है लेकिन इसके लिए मेहनत भी करना होगा. तभी आप इसमें सफल हो सकते है. एक Blog बनाकर उससे पैसे कमाने के कई सारे रास्ते हैं जैसे - Affiliate Marketing, E-book Selling, Advertisement, Sell Online Course etc… आज हम इन सबके बारे में भी जानेंगे की इनसे पैसे कैसे कमा सकते हैं.

तो चलिए दोस्तों अब ज्यादा टाइम वेस्ट किए जानते है की Blogging क्या है? और Blogging से पैसे कैसे कमाए? 

Blogging क्या है? (What is Blogging in Hindi)

Internet के माध्यम से किसी भी विषय के बारे में जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाना ही Blogging कहलाता है. अगर अभी भी आपको यह समझ नहीं आया तो घबराइए नहीं हम इसे अभी सरल शब्दों में समझने की कोशिश करेंगे-

एक Diary (डायरी) में आप जिस प्रकार अपनी बातों को लिखते है उसी प्रकार ब्लॉग भी एक तरह से आपकी Digital Diary होती है. जिसकी सहायता से आप अपने बात को Internet के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकते हैं. 

आपको अपने Blog में Useful Content जो फेक न हो, ऐसे Content लिख कर Publish करना होगा. जैसे जैसे आप Post Publish करते जाएंगे, लोग आपके Blog में आते जाएंगे. मतलब की आपके ब्लॉग का Traffic बढ़ने लगेगा. अगर आपके पास Adsense का Approval होगा तो आपकी कमाई भी शुरू हो जाएगी.

साथ ही इस काम को करने के लिए आपके पास एक उद्देश्य यानी की एक लक्ष्य होना भी बहुत जरूरी है. अलग अलग लोगों के अलग अलग उद्देस्य होते है जैसे की -

  • कुछ लोग अपने अनुभवों और विचारों को लोगों तक पहुंचाने के लिए Blogging करते है. 
  • कुछ लोग सिर्फ इससे अच्छा खासा पैसे कमाने के लिए इस काम को करते है.
  • कुछ लोग अपना नाम कमाना चाहते है तो कुछ लोग ऑनलाइन वर्ल्ड में फेमस होना चाहते है, ऐसे लोग भी Blogging करते है.

Blogging कैसे शुरू करें? 8 आसान तरीके in हिंदी

Blogging शुरू करने के लिए आपको सही प्लेटफॉर्म भी चुनना होगा, यदि आपके पास पर्याप्त पैसे नहीं है/बजट नहीं है तो आप Blogger.com पर जा सकते हैं. इसमें आप फ्री में ही ब्लॉगिंग शुरू कर सकेंगे और यदि आपके पास थोड़ा बजट है तो, Wordpress आपके लिए Best जरिया है. 

Wordpress पर Blog बनाने के लिए आपको Hosting और Domain Name लेना होगा. साथ ही अगर आपको लिखना पसंद हैं तो आप Blogging बड़ी आसानी से कर सकते हैं, क्योंकि इसमें आपको बहुत ही ज्यादा Article लिखना होता है. 

यदि आपको English नहीं आती तो आप हिंदी में भी Blogging कर सकते हैं. जिसके चलते आपके जो Audience रहेंगे वो India से ही रहेंगे. क्योंकि Indian लोग हिंदी लैंग्वेज में ही ब्लॉग पढ़ना पसंद करते है.

यदि आप अन्य किसी Language मे Blogging करना चाहते है तो कर सकते है, लेकिन याद रहे कि आप जिस भी Language में Blogging करेंगे वह Adsense Friendly होना चाहिए. मतलब की उस Language में Adsense का Approval मिलना चाहिए. 

इसलिये मेरी यही सलाह है कि यदि आपको English नहीं आती तो आप हिंदी में भी इस काम को कर सकते है. क्योंकि हिंदी Language में आप Adsense का Approval बड़ी आसानी से ले सकते हैं.

Blogging से पैसे कैसे कमाए? (How to Earn Money With Blogging in Hindi)

आपने यह तो जान लिया कि Blogging क्या है? लेकिन यह नहीं जाना कि Blogging से पैसे कैसे कमाए और Blogging से पैसे कमाने के कितने रास्ते है? चलिए इसके बारे में भी जानते है की इसे पैसे कमाने के कितने तरीके है-

1. Advertisement से पैसे कमाए

जब आपके Blog पर हलचल शुरू हो जाएगा मतलब की लोग आने लगेंगे तो आप आसानी से Google Adsense की मदद से Advertisement (विज्ञापन) दिखाकर पैसे कमा सकते हैं. विज्ञापन के लिए Google Adsense काफी ज्यादा Popular और Trustable Platform है. 

अगर आपको कुछ परेशानियों के चलते Google Adsense से Approval न मिले तो Media.Net, Propeller Ads, Infolinks आदि Website से आप अपने Blog को Monetize कर सकते है और मोटी कमाई कर सकते हैं.

2. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

यदि आपकी रुचि प्रोडक्ट की Selling करने में है, तो आपके लिए Affiliate Marketing बहुत ही अच्छा रास्ता है Blog से पैसे कमाने का. Affiliate Marketing Internet की दुनिया का सबसे ज्यादा कमाई करने वाला क्षेत्र है. आप Blogging के साथ साथ इसे भी कर सकते हैं. आप सोच भी नही सकते कि Affiliate Marketing से कितना ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है.

इसकी की खासबात यह है कि यदि आपके वेबसाइट को पहले से ही Adsense का Approval मिल चुका है तो भी से आप उसमें Affiliate लिंक दे सकते हैं और अपनी Income को बढ़ा सकते हैं. आपको सिर्फ इस बात का ध्यान रखना होगा कि जिस जगह पर Adsense लगा हो वहां पर आपका Affiliate Link नहीं होना चाहिए.

इसके लिए आपको सबसे पहले किसी भी Selling Company/e-Commerce Website जैसे Amazon या Flipkart से उनका Affiliate Program Join करना होगा. फिर आप उनके Affiliate पार्टनर बन जाएंगे. 

आपको जिस भी Product को Sell करवाना है उसका एक खास तरह का लिंक दिया जाएगा. आप उसे अपने Blog की सहायता से या अन्य कई तरीकों से Share कर सकते है और जब भी कोई व्यक्ति आपके उस लिंक से किसी Product को खरीदेगा तो उसका आपको कमीशन मिलेगा. इस तरह आपकी Affiliate Marketing से कमाई होगी.

एक जरूरी बात: अगर आप इसी प्रकार की और भी जानकारी चाहते है तो आप हमारे साथ Telegram (Click Here) या Whatsapp (Click Here) पर जुड़ सकते है। 

3. eBook Selling से पैसे कमाए

eBook Selling भी आज Blogging से पैसे कमाने का अच्छा तरीका बन गया है. यदि आप एक राइटर हैं तो आप अपने Blog पर eBook की Selling करके पैसे कमा सकते हैं. आपका Blog जितना ही पॉपुलर होगा यानी जितना ज्यादा उसमें Traffic बढ़ते जायेगा उतना ज्यादा आपकी eBook की Selling भी होगी. 

eBook को Sell करवाने के लिए आपके पास eBook के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है जैसे eBook में कैसे Content लिखे जाते हैं और किस प्रकार सही ढंग से Images का इस्तेमाल किया जाता है. 

4. Online Course Sell करके पैसे कमाए

यदि आपको eBook के बारे में जानकारी नहीं है या आप eBook नहीं लिखना चाहते तो आप Online Courses बनाकर उसे Sell कर सकते हैं. आप Online Course Vidio के माध्यम से बड़ी आसानी से बेच सकते हैं. 

आपको अपने ब्लॉग में किसी जगह पर अपने कोर्स के विज्ञापन लगा देने है या किसी पोस्ट में यह बोलना है की अगर आपको इस चीज के बारे में संपूर्ण जानकारी चाहिए तो आप हमारे कोर्सेज को ज्वाइन कर सकते हैं. ऐसे में उनके बिकने के चांसेस अधिक रहेंगे. 

साथ ही इसे Amazon की सहायता से भी Sell किया जा सकता हैं. आपको इसमें अपने कोर्स और उसका Price एड करना होगा उसके बाद जल्द ही आपको Sell मिलना शुरू हो जाएगा. Amazon की तरह ही बहुत सी ऐसी Sites है जो Online Course को Sell करने में आपको काफी ज्यादा सहायता कर सकते है. 

5. Sponsored Post से पैसे कमाए

यदि आपका ब्लॉग थोड़ा सा भी पुराना हो चुका है और उसमें अच्छे खासे Traffic भी आने लग गये है, तो आप Sponsored Post के द्वारा ब्लॉग से अच्छी कमाई कर सकते हैं. आपको आपके ब्लॉग के Traffic के मुताबिक पैसे मिलेंगे यानी की आपके Blog पर जितना ज्यादा ही Traffic आएगा उतना ज्यादा Sponsored Post से आपकी कमाई होगी.

Sponsored Post से आप कम–से–कम 10$ कमा सकते हैं और ज्यादा की बात करे तो इसकी कोई भी Limite नहीं हैं. अगर एक बार आपके Blog पर Traffic आने लग गया तो आपको कहीं भ जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपको Sponsored Post के लिए कंपनिया खुद मेसेज करेंगी.

जानकारी के लिए बता दे की आप एक Sponsored Post के 100$ से 200$ तक चार्ज कर सकते हैं. यदि आपके ब्लॉग पर Traffic कम है तो आप इतना ज्यादा चार्ज नहीं कर सकते. आपको यदि ज्यादा पैसे कमाना है तो अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाना पड़ेगा. जिसके बाद आप एक Sponsored Post 200$ या उससे भी ज्यादा पैसे ले सकते है.

6. Websites Sell करके पैसे कमाए

दोस्तों वेबसाइट की Selling करके आप कितना ज्यादा पैसे कमा सकते है यह आपको मालूम नही होगा, अगर आपका वेनसाइट थोड़ा भी पॉपुलर है और उसने थोड़े बहुत ही लोग आते है तो भी से अपने उस वेबसाइट को बेचकर बहुत आफुक कमाई कर सकते हैं.

इसके लिए आपको बस होस्टिंग और डोमेन नेम लेकर एक वेबसाइट बना लेना है और उसका DA, PA और Traffic आदि बढ़ाकर उसे अच्छे दामों में बेचना हैं. जानकारी के लिए बता दूं की आप अपनी वेबसाइट को आराम से 1 लाख तक बेच सकते है अगर आपके वेबसाइट में Millions में Traffic आता है, तो आप उसे 30/40 लाख से अधिक दामों में भी आप बेच सकते है.

वैसे तो Website Selling करने के बहुत सारे Online Sites मौजूद है लेकिन Flippa उन सब से बेहतर है, आप Flippa पर जाकर अपने Website को Sell कर सकते हैं. 

7. Online Services देकर पैसे कमाए

यदि आपके अंदर कोई Skill है तो आप अपने उस Skill की सहायता से पैसे कमा सकते हैं. आप अपने Skills को Services के रूप में Blog के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकते हैं और उनकी सहायता कर सकते है बदले में वो आपको पैसे देंगे.

आप आपने ब्लॉग पर Services को List के रूप में Offer कर सकते हैं. आपको इन Services को आपने ब्लॉग में ऐसे जगह लगाना होगा जहाँ पर Visitors का ध्यान जल्दी से पड़ जाता है. ताकि आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सको. 

8. Guest Posting से पैसे कमाए

Guest Posting से कई Brands अक्सर अपने Product को Pramot करते हैं. Guest Posting का सबसे बड़ा फायदा यह है की इससे काफी दमदार Backlink मतलब Dofollow Backlink भी लिया जा सकता हैं. ज्यादातर लोग Backlink पाने के लिए ही Guest Posting करते हैं. 

यदि कोई आपके ब्लॉग पर Guest Posting करना चाहता है तो आप उससे Guest Posting के लिए पैसे ले सकते हैं. यदि आपके Blog की Authority अच्छी है, तो आपको Guest Posting से काफी अच्छी कमाई होगी.

9. Private Form बना कर पैसे कमाए

धीरे धीरे Blogging बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो रहा है जिसके चलते लगभग हर व्यक्ति एक Website बनाकर उसे डिज़ाइन करना चाहता है, सिर्फ वेबसाइट ही नहीं बल्कि वे Application भी डेवलप करना सीखना चाहते है. ऐसे आपको काफी सारे लोग मिल जाएंगे.

अगर आपके पास अच्छी ऑडियंस है तो आप उसे एक Private Form में Join होने को कह सकते हैं. इसमें आपको उन लोगो की हेल्प करना है उनकी रिक्वारमेंट के मुताबिक. अगर आपके पास एक टीम है तो वो भी आपके इस काम को संभाल सकते है. 

इसमें सिर्फ वही लोग रहेंगे जो प्रीमियम मेंबर यानी की जिन लोगों ने इसकी फीस दी होगी सिर्फ वही इसमें ज्वाइन हो सकेंगे और आपका या आपके टीम का पूरा Support प्राप्त कर सकेंगे.

अगर आपमें लोगों को कुछ सिखाने की काबिलियत है तो आप अपने ऑडियंस को कोई भी सर्विस ऑनलाइन प्रदान कर सकते हैं. आज के समय में काफी सारे प्रोफेशनल और एक्सपीरियंस ब्लॉगर या डिजिटल मार्केटर्स मौजूद है को इसी काम से एक्स्ट्रा पैसे कमा रहे है.

10. Bloggers का इंटरव्यू पब्लिश करके पैसे कमाए

कुछ Bloggers बड़ी बड़ी वेबसाइटों पर अपना पब्लिसिटी करवाने के चाह में इंटरव्यू पब्लिश करवाते है. इससे होता यह है की बड़ी बड़ी वेबसाइटों पर जब उनका प्रोफाइल या उनके वेसाइट का लिंक दिया जाता है तो Google पर इसका पॉजिटिव इंपैक्ट पड़ता है और उनकी Google पर ट्रस्ट भी बड़ जाता है जिससे उनकी रैंकिंग भी बढ़ने लगती है. 

इसलिए अभी के नए ब्लॉगर्स इसी काम को कर रहे है यानी की वे सबसे पहले बड़ी वेबसाइटों को ढूंढते है और उनमें अपना इंटरव्यू करवाते है और साथ ही अपने Website को भी एड करवाते है इससे उनका वेबसाइट जल्दी रैंक होता है और वे मनचाहा पैसा कमाने में सफलता प्राप्त कर लेते है. 

अगर आपको भी यह काम अच्छा लगा हो तो आप किसी अन्य वेबसाइट या किसी अन्य ब्लॉगर के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी लिखकर तथा उसका इंटरव्यू लेकर उसे एक साथ पब्लिश कर सकते है. बदले में वो आपको मोटी रकम देगा. इसमें कमाई बहुत ही अधिक है. 

11. Social Media Icon लगाकर पैसे कमाए

Social Media का इस्तेमाल कौन नहीं करता...आप खुद भी Facebook और Instagram जैसे Social Media प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते ही होंगे. इनमे आप काफी सारा टाइम भी व्यतीत करते होंगे. 

और कभी न कभी आपने यह तो सोचा ही होगा की 'काश मेरे भी लाखों-करोड़ों Followers होते'. ऐसा बहुत सारे लोग सोचते है जिनमें से कुछ अपने फॉलोअर्स Paid Promotion करवा के बढ़ाते हैं. क्योंकि अगर सोसल मीडिया पर आपकी अच्छी फैन फॉलोइंग हो तो कोई भी व्यक्ति जबरदस्त कमाई कर सकता हैं. 

यदि आपके वेबसाइट में हर दिन अच्छे खासे Traffic आता है और लोग आपके वेबसाइट पर रुक कर अलग अलग चीजों पर अपना समय व्यतीत करते है तो यह बहुत ही अच्छी बात है. 

आपको बस उन लोगों को ढूंढना है जो सोसल मीडिय पर अपनी फैन फॉलोइंग बढ़ाना चाहते है. कई लोग आपको पैसे देकर अपने सोसल मीडिया प्रोफाइल आपको अपने साइट में लगाने को कहेंगे बदले में आप उनसे पैसे मांग सकते हैं. सिर्फ यही नहीं बल्कि आप जितना अधिक समय तक अपने वेबसाइट में उसके प्रोफाइल को रखेंगे वो व्यक्ति आपको उतना ही अधिक पैसे देगा. 

12. URL Shortener से पैसे कमाये

अगर आप अपने वेबसाइट पर किसी भी चीज जैसे PDF या Application वगैरा का Download Link देते होंगे तो आप URL Shortener से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं. खास तौर से टेलीग्राम में इसका सबसे अधिक उपयोग किया जाता है. 

आपने कभी न कभी तो इसके बारे में सुना ही होगा की लोग URL Shortener से भी कमाई कर रहे हैं. आपके वेबसाइट में जितना भी ट्रैफिक आता है आप उनको किसी चीज का डाउनलोड लिंक दे सकते है

13. ब्लॉगिंग कंसल्ट बनकर ब्लॉगिंग से पैसे कमाए

यदि आप एक अच्छा सफल ब्लॉगर बन जाते हैं तब आप ब्लॉगिंग के विषय पर ही कंटेंट बनाकर लोगों की सहायता कर सकते हैं. इसमें लोग आपसे व्यक्तिगत रूप से संपर्क करेंगे और ब्लॉगिंग से जुड़ी जानकारी लेना चाहेंगे. आप यदि लोगों के सवालों के जवाब दे सकते हैं, उनकी सहायता कर सकते है, तो आप एक ब्लॉगिंग कंसल्ट बनकर भी पैसे कमा सकते हैं.

आप लोगों से उनकी सहायता करने के बदले यानी कंसल्ट के लिए चार्ज कर सकते हैं और उनको ब्लॉगिंग के बारे में अच्छी चीजें व सही चीजें सीखा सकते हैं. आप चाहे तो लोगों को वीडियो कॉल, ऑडियो कॉल या चैट आदि का इस्तेमाल करके इस काम को कर सकते हैं. यह आपके ऊपर डिपेंड है की आप किस तरह से इसे करने में सक्षम है.

Blogging से कितना पैसा कमाया जा सकता है? 

भारत मे आज भी ऐसे बहुत लोग मौजूद है जो यह सोचते हैं कि ब्लॉगिंग करके वे मन चाहा पैसा नहीं कमा सकते. लेकिन मैं बता दूं एक यह बिल्कुल भी सही नहीं है. ऐसे बहुत सारे Indian Bloggers मौजूद हैं जो अपने Blog से घर बैठे ही लाखों रुपये कमा रहे हैं.

आपको Adsense से प्रति Click में 0.01$ से 100$ तक मिल सकता है. विज्ञापन आपके ब्लॉग को कितना पैसा देगा यह आपके ब्लॉग के विषय, ट्रैफिक आदि चीजों पर निर्भर करता है. सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि, यूजर्स आपके Ads पर जितना Click करेंगे, आपकी Earning भी उतनी होगी.

इससे पैसे कमाने की कोई भी Limite नहीं है. मैने आपको ऊपर काफी सारे रास्ते बताए है इससे पैसे कमाने के. अब इनमे से जो भी आपको आसान और अच्छा लगता है उस काम को आप कर सकते हैं.

Blogging के फायदे (Benefits of Blogging in Hindi)

  • Blogging करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इस काम को अपने घर से ही बैठे-बैठे भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं और जाने की कोई भी जरूरत नहीं पड़ेगी.
  • आमतौर पर ऐसा होता है की जब हम कोई जॉब करते हैं तो उस समय हम पर कहीं न कहीं दबाव बना रहता है, लेकिन Blogging में ऐसा बिलकुल भी नहीं है. Blogging करने पर आपके ऊपर किसी का भी दबाव नहीं होगा.
  • Blogging से आप मन चाहा पैसे कमा सकते हैं. कई लोग इससे हर महीने लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं लेकिन इसके लिए आपको मेहनत भी उतनी ही करनी पड़ेगी. 
  • Blogging शुरू करने के लिए आपको ज्यादा Investment की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. यहाँ तक कि आप इसे फ्री में भी बड़ी आसानी से शुरू कर सकते हैं.
  • इसमें किसी भी प्रकार का कोई भी रिस्क नहीं है. इसमें आपके पैसों का डूबने का भी खतरा नहीं है. मतलब अगर इसे अच्छे से किया जाए तो इस काम में फायदा ही फायदा है. 
  • Blogging में आपको लगातार पैसा मिलता रहेगा. अगर आप यह काम छोड़ भी देंगे तो भी आपकी कमाई बंद नहीं होगी. जबकि जॉब या किसी अन्य बिज़नेस में ऐसा बिलकुल भी नहीं है.

FAQs : ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

पैसे कैसे कमाए?

बहुत सारे तरीके है जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं. जैसे की Online Survey करके, Blogging करके, Youtube से, Captcha Solve करके, Article लिखकर इत्यादि. 

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे के ऊपर हमने पहले से ही एक पोस्ट लिख रखा है आप चाहे तो उसे पढ़ सकते है. उसमे भी मैंने आपको ब्लॉगिंग शुरू करने के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है.

Post Link :- [9 आसान तरीके] Blogging कैसे शुरू करें? - Complete Hindi Guide for Beginners

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

बहुत सारे तरीके है जिनकी मदद से आप मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं. जैसे की Online Survey करके, Blogging करके, Youtube से, Captcha Solve करके, Article लिखकर इत्यादि. 

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए

व्हाट्सएप पर आप Images Share करके पैसे में सकते है, किसी App के डाउनलोड लिंक शेयर करके पैसे कमा सकते हैं, डायरेक्ट Affiliate Marketing कर सकते है इत्यादि कामों को करके आप व्हाट्सएप से पैसे कमा सकते हैं.

Conclusion (Blogging से पैसे कमाए?)

तो दोस्तों यह था Blogging से पैसे कैसे कमाए? in हिंदी. मुझे पूरी उम्मीद है की अब आपको यह समझ आ ही गया होगा कि लोग Blogging से पैसे कैसे कमाए है? मैने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बस ब्लॉगिंग के बारे में थोड़ी सी जानकारी दी है अब यह तय आपको करना है की आप इस काम को करेंगे या नहीं. 

अगर मेरी मानो तो आज से ही इस काम को शुरू कर दो और अच्छे से इसे करो और अगर आपको कोई भी दिक्कत होती है, तो हम तो है ही. आप हमे Contact कर सकते है जहां से हम आपकी पूरी मदद करेंगे एक ब्लॉग से पैसे कमाने में. 

अगर आपके मन मे अभी भी Blogging से रिलेटेड कुछ भी सवाल है तो हमे कॉमेंट करके पूछिए. अगर आपको यह पोस्ट Blogging से पैसे कैसे कमाए? अच्छा लगा हो तो आप इस अपने दोस्त जो Blogging में Interest रखते हैं उन्हें जरूर Share कीजिए. 

धन्यवाद !

हमेशा सीखते रहिए ♥️

Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post