Kya Blogger Me Custom Domain Lene Ke Saath Hosting Plan Bhi Lena Hota Hai (2022)

Kya Blogger Me Custom Domain Lene Ke Saath Hosting Plan Bhi Lena Hota Hai
Kya Blogger Me Custom Domain Lene Ke Saath Hosting Plan Bhi Lena Hota Hai

दोस्तों यदि आप Kya Blogger Me Custom Domain Lene Ke Saath Hosting Plan Bhi Lena Hota Hai इस सवाल का जवाब खोज रहे हैं, तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हैं.

क्या Blogger में Custom Domain लेने के साथ Hosting Plan भी लेना होता है? आप हमारी इस Post को पूरा पढ़ लीजिए आपको इस Question का Answer जरूर मिलेगा. तो चलिए जानते हैं की Kya Blogger Me Custom Domain Lene Ke Saath Hosting Plan Bhi Lena Hota Hai.

दोस्तों यदि आप नए ब्लॉगर हो, तो आपने भी Blogger.com या Wordpress पर अपना Blog जरूर बनाया होगा. Wordpress पर Blog बनाने के लिए एक Domain Name और अच्छी Hosting की जरूरत होती है. 

यदि आपके पास पैसे है तो आप Domain और Hosting खरीद कर WordPress पर आसानी से ब्लॉग बना सकते है.

लेकिन आपके पास पैसे नहीं हैं, तो आप Blogger.com पर 100% Free Of Cost अपना ब्लॉग बना सकते है. सिर्फ ब्लॉग बना ही नहीं सकते बल्कि आप उस Blog से पैसे भी कमा सकते हैं.

लेकिन मेरे कई भाइयों के मन में यह सवाल रहता है की क्या Blogger में Custom Domain लेने के साथ Hosting Plan भी लेना होता है?

तो मैं आपको बता दूं कि ऐसा बिलकुल भी नहीं है Blogger.com पर फ्री में ही Domain और Hosting मिल जाता है. यदि आप Costom Domain लेते है तो उसके साथ Hosting लेने की जरूरत नहीं पड़ती.

Blogger.com गुगल का ही एक Pletform है. Google आपको फ्री में अच्छी Web Hosting देता है. आपको इसके लिए पैसे खर्च करने की बिलकुल भी जरूरत नहीं.

जब गुगल फ्री Hosting देता है तो Wordpress की जरूरत क्यों है?

दोस्तों गुगल आपको फ्री में ही Hosting देता है लेकिन आप अपने Website को अच्छे से Design सिर्फ WordPress पर ही कर सकते है. 

Website की सुरक्षा तथा SEO जैसे चीजों को आप WordPress पर ही काफी आसानी से इस्तेमाल कर सकते है. यदि अप Hosting खरीद कर WordPress पर अपना Blog स्टार्ट करते है तो यह काफी अच्छी बात है.

आप WordPress में बिना Coding किए ही एक Professional Website बना सकते है. लेकिन Blogger में ऐसा नहीं किया जा सकता. 

अब ऐसा नहीं है की Blogger.com बेकार है. इसमें भी आप अपने ब्लॉग को Design कर सकते है लेकिन कुछ limite रहेगी. आप ज्यादा अच्छे से Disigning नहीं कर सकते.

Conclusion 

क्या Blogger में Custom Domain लेने के साथ Hosting Plan भी लेना होता है? यह सवाल नए ब्लॉगर्स के मन में जरुर आता है. जिसका जवाब हमने आपको अपने इस Post के माध्यम से दे दिया है.

आपको हमारी Post क्या Blogger में Custom Domain लेने के साथ Hosting Plan भी लेना होता है, कैसा लगा? Please कमेंट करके जरूर बताइएगा.

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों था अन्य Social Media साइट पर भी Share कीजिए. ताकि आपके दोस्त वा रिश्तेदार भी जान सके की क्या Blogger में Custom Domain लेने के साथ Hosting Plan भी लेना होता है?

आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप हमें Comment करके पूछ सकते है, हम आपकी सहायता जरूर करेंगे. 

Read Related Articles –

Post a Comment

Previous Post Next Post