(9 आसान तरीके) Quora से पैसे कैसे कमाए? in Hindi | पूरी जानकारी हिंदी में 2022


Quora से पैसे कैसे कमाएं? In Hindi
Quora से पैसे कैसे कमाएं? In Hindi

हैलो दोस्तो आपका एक बार फिर से हमारे इस ब्लॉग पर स्वागत है. आज के इस आर्टिकल में हम Quora के बारे में जानने वाले हैं. हम जानेंगे की
Quora से पैसे कैसे कमाएं? In Hindi और यदि आपको भी इसके बारे में जानना है, तो आप इस पोस्ट को End तक पढ़ सकते हैं.

कुछ वर्षों पहले तक Google और Youtube काफी पॉपुलर और अच्छे तरीके थे Online पैसे कमाने के. लेकिन अब Facebook, Instagram और Quora जैसे Platform भी आ गए हैं. जिनका सही इस्तेमाल करके काफी जबरदस्त Income किया जा सकता है.

Quora आपको पैसे कमाने के बहुत सारी सुविधाएं प्रदान करता है. निर्भर आपके ऊपर है की आप किस प्रकार से Quora का इस्तेमाल करेंगे. Quora एक Question/Answer Site है. जहां पर आप Question पूछ सकते हैं और Answer भी दे सकते हैं.

ऐसा बिलकुल भी नहीं है की आपको Answer देने के बदले या Question पूछने के बदले पैसे दिए जायेंगे. Quora अलग तरीके से काम करता है. 

दोस्तों यह तो Quora के बारे में बस एक छोटा सा Introduction था. अब हम इसके बारे में विस्तार से जानने वाले है. साथ ही आपके मन में Quora से Related जितने भी सवाल है उन सभी का जवाब भी आपको मिलेगा.

आपको सिर्फ इस पोस्ट को पूरा पड़ना है. जिसके बाद आप भी Quora से बड़ी आसानी से पैसे कमा सकेंगे. तो चलिए जानते है की Quora क्या है? और Quora से पैसे कैसे कमाए?

Quora क्या है?(What is Quora in Hindi)

Quora एक सवाल जवाब वाली Website है. अगर आपके पास कोई सवाल हैं तो आप Quora पर जा के पूछ सकते हैं. आपके सभी सवालों का जवाब आपको Quora पर जरूर मिलेगा. इसमें आप सिर्फ Qustion पूछ ही नहीं सकते बल्कि लोगों द्वारा पूछे गए सफलों का जवाब भी दे सकते हैं. जिससे लोग आपसे जुड़ते जायेंगे. 

Quora पर दिए गए जवाब या पूछे गए सवाल सिर्फ Quora तक ही सीमित नहीं रहते बल्कि यह Google Search Results में भी दिखाई पड़ता हैं. इसमें दुनिया भर के लोग जुड़े है. जो अपने सवालों को यहां पूछते हैं और Quora उन्हें उसका सही जवाब दे देता है.

आप इसमें किसी व्यक्ति से पर्सनल में भी प्रश्न पूछ सकते हैं. अगर आपको अंग्रेजी नहीं आती तो घबराने की कोई बात नहीं क्योंकि ये अंग्रेजी के साथ साथ हिंदी में भी Available है. जानकारी के लिए बता दूं की Quora पूरे World की 81 नंबर की सबसे बड़ी Website बन चुकी हैं. 

इसमें हर महीने दुनिया भर से लगभग 10 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स आते हैं. इनमे से कई लोग ऐसे भी है जो सिर्फ इसकी मतलब Quora की सहायता से ही काफी अच्छी कमाई कर रहे हैं. 

Quora से पैसे कैसे कमाए? In Hindi

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बता दिया है की Quora आपको पैसे कमाने के बहुत सी सुविधाएं उपलब्ध कराता है. लेकिन यह आपके ऊपर है की आप किस तरह से Quora का इस्तेमाल करते है.

Quora से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिनमे से आज मैं आपको 8 सबसे अच्छे तरीकों के बारे में विस्तार से बताने वाला हूं.

1. Website/Blog पर Traffic लाकर पैसे कमाए

यदि आपके पास एक Website या Blog है तो आप अपने Blog पर Traffic लाने के लिए Quora का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी कमाई को काफी ज्यादा बढ़ा सकते हैं. मतलब की Quora + Website = High Earning 🤑 

Quora पर हर दिन करोड़ो लोग सवाल–जवाब करते हैं. इसी तरह आप भी किसी सवाल के Answer लिख कर अपने Blog या Website का Link Quora पर Share कर सकते हैं. जिससे आपके Website पर Quora से भी अच्छा Traffic आने लगेगा.

अब अगर आपने अपने Blog को Google Adsense से Monetize किया होगा तो आपकी कमाई पहले के मुकाबले बढ़ जाएगी. 

2. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

Quora से पैसे कमाने का सबसे दमदार तरीका Affiliate Marketing है. यदि आप अपने Answer में किसी प्रोडक्ट का Review करते हैं, तो उसके नीचे उस Product का Affiliate Link दे सकते हैं और जब कोई व्यक्ति उस Product को आपके Link से खरीदेगा तो आपको उसका Commission जरूर मिलेगा.

Quora आपके द्वारा लिखे गए Article को बहुत ही जल्दी Rank कर देता हैं. जिससे Product के Sell होने की संभावनाएं काफी ज्यादा बड़ जाति है. इसके लिए सबसे पहले आपको किसी Affiliate Program को Join कर लेना है जैसे – Amazon, Flipkart और Clickbank इत्यादि.

Affiliate Program Join कर लेने के बाद आपको किसी Product का चयन करना होगा. आप अपने हिसाब से कोई भी सा प्रोडक्ट चुन सकते हैं. जिसके बाद आपको एक अलग सा लिंक दिया जायेगा जो आपका Affiliate Link होगा. इस लिंक को आपको Quora पर Share करना हैं.

अब Quora के माध्यम से कोई व्यक्ति अगर आपके लिंक पर क्लिक करके किसी प्रोडक्ट को खरीदेगा तो उसका कमीशन आपको मिल जायेगा. इस तरह से आप Quora पर Affiliate Marketing करके अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं.

एक जरूरी बात: अगर आप इसी प्रकार की और भी जानकारी चाहते है तो आप हमारे साथ Telegram (Click Here) या Whatsapp (Click Here)  पर जुड़ सकते है। 

3. eBook बेचकर पैसे कमाए

दोस्तों Quora पर Users की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. अब इसमें ऐसे लोग भी शामिल होते जा रहे है जो नई नई जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं और इसका पूरा फायदा आपको उठाना चाहिए. 

अगर आप एक अच्छे राइटर है या आपने कोई eBook लिखी है या आप eBook बेचना चाहते हो, तो Quora आपके लिए बहुत ही अच्छी वेबसाइट साबित हो सकती हैं क्योंकि इसमें दुनिया के हर कोने के लोग जुड़े हुए हैं, जो आपके eBook को खरीद सकते है.

जानकारी के लिए बता दूं की Quora पर भी ज्यादातर लोग Money Making Business Ideas के बारे में ही Search करते हैं ऐसे में आप उनकी समस्याओं का हल eBook की सहायता से उन्हे बता सकते हैं. जैसे – अगर कोई अपनी इच्छा शक्ति बढ़ाना चाहता हो तो आप उसे "अपनी इच्छा शक्ति को कैसे बढ़ाएं" आदि प्रकार के eBooks बेच सकते है.

4. Quora Spaces से पैसे कमाए

आप Facebook का इस्तेमाल तो करते ही होंगे, आपने Facebook में बहुत सारे Groups भी देखा होगा, जिस प्रकार इसमें ग्रुप होता है उसी प्राकार Quora में भी Group होता है जिसमें बहुत सारे लोग जुड़े रहते है, इसे Quora Space कहते हैं. लेकिन आपको Quora पर यह फीचर तभी देखने को मिलेगा जब आप इसके Regular User बन जायेंगे.

आप अपने मुताबिक किसी भी Topic पर Space बना सकते हैं जैसे – Meme, Blogging, Business Ideas, Entertainment इत्यादि. जिसके बाद आपके टॉपिक में रुचि रखने वाले लोग आपके Space में जुड़ते जायेंगे. जिससे आपकी Earning भी शुरू हो जाएगी. 

जब आपकी Total Earning 10$ हो जायेगी तब आप उसे आसानी से Stripe के द्वारा अपने Bank खाते में Transfer कर सकते हैं. जानकारी के लिए बता दूं कि Quora विज्ञापन के जरिया पैसे कमाता हैं. जिसका कुछ हिस्सा वह आपके साथ Share करता है. 

5. Service Promotion करके पैसे कमाए

दोस्तों बहुत सारी ऐसे ब्लॉगर और कंपनियां मौजूद है जो Digital Marketing, SEO, Graphic Designing, Video Editing जैसे Services Provide करती है. आप उनके Services का Promotion कर सकते हैं. बदले में ये कंपनियां आपको पैसे देगी.

इस प्रकार के काम Quora के मदद से बड़ी आसानी से किया जा सकता है. 

6. Blog Branding से पैसे कमाए

आप जब भी किसी की सहायता करते है तो सामने वाला बहुत खुश हो जाता हैं. जिसके बाद वे आपके संपर्क में ही रहना चाहता है मतलब की आपसे जुड़ना चाहता हैं या आपको Follow करना चाहते हैं.

इसके लिए वे लोग आपको Facebook, Instagram, Twitter और Linkedin जैसे Social Media कर जरूर खोजेंगे. अगर आपने इनमे अपना Profile बनाया होगा तो वो आपसे जुड़ जायेंगे और अगर आपने अपनी Profile पर अपने Blog का Link दिया होगा तो वे लोग उस Link की सहायता से आपके ब्लॉग पर भी आएंगे. 

यदि उन्हें आपका Blog और उसमें लिखे गए आर्टिकल पसंद आया तो वे आपके Regular User बन सकते हैं. जिससे आपकी Website की Branding बिलकुल फ्री में होने लगेगी. Blog का Traffic तो बढ़ेगा जिससे आपकी Earning भी बढ़ने लगेगी.

7. Advertisement करके पैसे कमाए

यदि आप किसी कंपनी के मालिक हो तो आप Quora की सहायता से बड़ी आसानी से अपनी कंपनी का प्रचार प्रसार कर सकते हैं. ताकि अधिक से अधिक लोग आपके कंपनी के बारे में जान सके. अगर आपके पास कोई कम्पनी नहीं है तो आप किसी और की कंपनी का प्रचार प्रसार Quora पर कर सकते हैं.

क्योंकि गूगल पर जब भी कोई किसी कंपनी के बारे में Search करता है तो उनमें Quora का Answer जरूर दिखता हैं और यूजर्स Quora पर आकर उस कम्पनी के बारे में जानकारी हासिल कर लेते हैं. ऐसा करने के बदले कंपनी वाले आपको पैसे देंगे. आप सिर्फ किसी कम्पनी का ही नहीं बल्कि किसी प्रोडक्ट, सर्विस, मोबाइल एप्लीकेशन या वेबसाइट का प्रचार प्रसार भी कर सकते है.

8. Online Courses बेचकर पैसे कमाए

यदि आपको Quora के बारे में पहले से मालूम है तो आपने यह तो देखा ही होगा की अक्सर कई लोग Quora पर Online Courses से Related सवाल पूछते हैं और यदि आपने उस Question से Related कोई Online Course बनाना है तो Quora पर उसे शेयर कर सकते हैं.

आपको अपने Online Course की कीमत औसतन मूल्य में ही रखना है. Quora में आप उसका Link दे सकते हैं. जिससे कोई भी User उस Link की सहायता से आपके Course को खरीद सकेगा.

9. Quora से Youtube चैनल ग्रो करके पैसे कमाए

अपने यूट्यूब चैनल पर Subscribers और Views हर कोई बढ़ाना चाहता है, ज्यादातर Youtubers को Quora के बारे में जानकारी नहीं है की वो इसकी मदद से अपने Youtube चैनल को ग्रो कर सकते हैं. आपको अपने Videos पर Views लाने के लिए Quora पर जाना है और ऐसे सवालो को ढूंढना हैं जो आपके Video से रिलेटेड हो. 

जब आपको ऐसा कोई सवाल मिल जायेगा जो आपके वीडियो से रिलेटेड हो तब आप उसमे उस सवाल का जवाब दे सकते है और साथ में यह भी लिख देना कि ज्यादा जानकारी के लिए इस Link पर क्लिक करके हमारी वीडियो को देखें. इससे आपने वीडियो के Views बढ़ेंगे और जिन्हें आप का चैनल पसंद आएगा वह आपके चैनल को Subscribe भी कर लेंगे. इस प्रकार Quora का इस्तेमाल करके आप कुछ ही महीनों में ही अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

Quora Partner Program क्या है?

2018 में Quora ने एक Monetization Program Launch किया था जिसे Quora Partner Program (QPP) नाम दिया गया. इस प्रोग्राम के तहत लोग पैसा कमा सकते हैं और Paypal के जरिया उसे अपने Bank खाते में Transfer भी कर सकते हैं.

आपको जानकर आश्चर्य होगा की Quora Partner Program एक ऐसा प्रोग्राम है जो सवाल पूछने के पैसे देता है न कि जवाब देने के. आपको लोगों से सवाल पूछने हैं जिसके बाद लोग उसका जवाब देंगे और Quora वहीं पर विज्ञापन चलाएगा.

विज्ञापन से हुए Earning का कुछ हिस्सा Quora आपको देता हैं. लेकिन Quora Partner Program हर किसी के लिए Available नहीं है. आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा तब जाके आपको Quora Partner Program का Invitation मिलेगा. 

Quora Partner Program Invitation कैसे मिलता है?

दोस्तों यदि आपको Quora Partner Program का Member बनना है तो आपको निम्न बातों का ध्यान रखना होगा-

  • Quora पर रोजाना Active रहें.
  • Quora के Policy को ध्यान में रखते हुए काम करें.
  • रोज Answer करें और Question पूछे.
  • दूसरों के जवाब को Upvote व Downvote करें.
  • हर Answer में अपनी Website का Link न दें.

अगर आप मेरे द्वारा बताए गए सभी बातों को ध्यान में रखेंगे तो आपको भी Quora Partner Program का Invitation जरूर मिलेगा. जानकारी के लिए बता दें की आप खुद इस प्रोग्राम को Join नहीं कर सकते बल्कि Quora Team आपके Profile को चेक करेगी और आपको इसके लिए Invitation भेजेगी.

Quora की Team यह देखेगी की आप रोजाना Quora पर कितना समय बिता रहे हो और कितने सवालों का जवाब दिए है इत्यादि. इन बातों को ध्यान में रखते हुए Quora आपको Quora Partner Program के लिए Invitation भेजेगा. आप चाहे तो पार्टनर प्रोग्राम निमंत्रण को रद्द भी कर सकते हैं.

Quora से कितने पैसे कमाए जा सकते है?

सरल शब्दों में बताऊं तो Quora से पैसे कमाने का कोई भी लिमिट नहीं हैं आप लाखों रुपए कमा सकते हैं. Depend आप पर है की आप कैसे काम करते हैं. Quora Space, Affiliate Marketing, Advertisement, Quora Partner Program जैसे बहुत सारे तरीके हैं इससे अच्छा खासा पैसे कमाने के.

Quora के फायदे? (Benefits of Quora in Hindi)

दोस्तों, Quora इस्तेमाल करने के एक नहीं बल्कि बहुत से फायदे हैं. जिनके बारे में अभी हम जानेंगे. Quora का सबसे बड़ा Benefit यह है की इससे अपने Website में Unlimited Traffic लाया जा सकता हैं.

मान लीजिए आपने Quora पर किसी Question जैसे – ब्लॉगिंग कैसे करे? का Answer दिया हैं और उसमें अपने ब्लॉग का Link भी Add कर दिया. जिसके बाद यदि गुगल में कोई सर्च करता है की ब्लॉगिंग कैसे करे? तो आपने जो Answer दिया है वह Google Search Result में दिखेगा.

जिससे लोग Quora पर जाकर आपके Answer क पढ़ेंगे और उस Link से आपके ब्लॉग को Visite करेंगे. जिससे आपके ब्लॉग का Traffic बढ़ेगा और आपकी Income भी बड़ जायेगी.

Quora के Founder कौन है?

Quora की Founder फेसबुक के पूर्व कर्मचारी एडम डीएंजलो और चार्ली चीवर हैं. इन्होंने 2009 में Quora का निर्माण कीया था. लेकिन इसे जून 2010 में लोगो के बिच उपलब्ध लाया गया.

Quora के संस्थापक चार्ली ने यह बताया है कि वे Quora का नाम पहले कीवर रखना चाहते थे, लेकिन उन्हें Quora बोलने में काफी छोटा लगा, इसलिए उन्होंने इसका नाम Quora रखा. जो की एक अच्छा डिसिजन है.

FAQs : Quora Se Paise Kaise Kamaye

Quora के महीने में कितने Users आते हैं?

Quora का निर्माण 2009 में हुआ था मगर 2010 में ही इसमें काफी सारे यूजर्स जुड़ चुके थे. वर्तमान में Quora पर हर महीने करीबन 200 Million से भी अधिक Users आते है. इसके हर रोज़ लाखों लोग अपने सवालों का जवाब ढूंढने के लिए आते है. इससे आप समझ ही सकते हैं की यहां पर लोगों का ध्यान अपनी तरफ बहुत ही आसानी से आकर्षित किया जा सकता है.

क्या Quora Partner Program पर आमंत्रित होना Guaranteed हैं?

हम ऐसा नहीं कह सकते की Quora आपको अपने पार्टनर Program पर Invite करेगा या नहीं. ये पूरी तरह इनपर ही निर्भर करता हैं कि ये किन लोगों को Invite करते है. जहां करोड़ों की संख्या में Users हैं, वहां पर किसी को भी कुछ ही हफ्तों में Invite किया जा सकता हैं, तो किसी को महीनो तक का समय लग जाता है. बस आपको Quora पर Active रहना पड़ेगा और थोड़ा सब्र रखना होगा.

क्या आप एक दिन मैं जितने चाहें सवाल Quora पर पूछ सकते हैं?

जी नहीं! Quora एक दिन में आपको जितने चाहे उतने सवाल पूछने का मौका नहीं देता, इसमें आप एक दिन में केवल 10 सवाल ही पूछ सकते है. एक बार अगर आपने 10 बार से अधिक प्रश्न कर लिया तो आपको अगले दिन का इंतजार करना होगा.

क्या Quora Space बनाने की कोई Limite है?

जी नहीं! आप जितने चाहे उतने Space बना सकते है, इसमें कोई भी पाबंदी नहीं है की आपको सिर्फ इतना ही Space बनाना है. आप जितने भी Space बनाएंगे वो सभी Space आपके Profile पर दिखाई देंगे. लेकिन आपके Followers को ज्यादा Confusion न हो इसीलिए बेहतर यही होगा कि आप अपने Spaces को सीमित ही रखे.

Conclusion (Quora से पैसे कैसे कमाए?)

तो दोस्तों यह था Quora से पैसे कैसे कमाए? मुझे पूरी उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी. इस पोस्ट के जरिए मैने आपको Quora से पैसे कमाने के लगभग सभी तरीकों के बारे में बता दिया है. अब आप कोई भी सा तरीका इस्तेमाल कर सकते है. 

यदि आपको अभी भी ऐसा लगता है की इस पोस्ट में कुछ सुधार करने की जरूरत है तो आप हमें कॉमेंट करके अपनी राय बता सकते हैं. हम आपको बातों पर ध्यान जरूर देंगे और अपनी गलतियों को भी सुधरेंगे.

आखिर में आपसे निवेदन है की इस पोस्ट को Social Media Platform जैसे Facebook, Twitter और Instagram आदि पर और अपने सभी दोस्तों के साथ Share भी करें. ताकि उन्हें भी पता चल सके की Quora जैसी कोई साइट भी मौजूद है जिससे घर बैठे पैसे कमाए जा सकते हैं.

धन्यवाद !

हमेशा सीखते रहिए ♥️

Read Related Articles: 

Post a Comment

Previous Post Next Post