Blogger Meaning in Hindi | ब्लॉग और ब्लॉगिंग का मतलब क्या है?

Blogger Meaning in Hindi
Blogger Meaning in Hindi

जब बात आती है Online घर बैठे पैसे कमाने की तो इसमें Blogging का नाम तो आता ही है. Blogging के बिना Internet एक प्रकार से अधूरा ही है. हम इसे लाखों रुपए बड़ी आसानी से कमा सकते हैं. Blogging को आप अपने स्मार्टफोन के माध्यम से भी कर सकते हैं.

आज का यह युग टेक्नोलॉजी का युग है. जिससे Online पैसे कमाना अब बहुत ही आसान हो गया है और इसके काफी सारे विकल्प भी मौजूद है. खैर छोड़ो हम सबके बारे में बात नहीं करेंगे, हम जानेंगे Blogger Meaning in Hindi यानी की ब्लॉग और ब्लॉगिंग का मतलब क्या है?

लेकिन उससे पहले आपका हमारे इस ब्लॉग पर स्वागत है. इसमें हम ब्लॉगिंग तथा ऑनलाइन पैसे कमाने की जानकारी देते है. अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते है तो उसके बारे में आपको हर छोटी जानकारी मालूम होना चाहिए, आपको हमारे इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ना होगा क्योंकि हम इसमें ब्लॉगिंग के बारे में काफी सारी चीजें बताने वाले हैं.

तो चलिए दोस्तों अब बिना देरी किए जानते है की ये Blogger Meaning in Hindi और Blogger से पैसे कमाने के कितने तरीके हैं?

Blogger Meaning In Hindi ( ब्लॉगर मतलब हिंदी में )

Blogger एक मुफ्त सर्विस है जिसे Google द्वारा उपलब्ध कराया जाता है. इसे हम Free Hosting सेवा भी बोल सकते है. इसमें कोई भी व्यक्ति मुफ्त में ही अपना खुद का Blog बना सकते है. इसमें Website बनाने के लिए Hosting या Domain Name लेने की भी जरूरत नहीं होती. 

यह पूरी तरह से निशुल्क सेवा है जो अपने उपयोगकर्ता को उपलब्ध कराता है, इससे Google Adsense की मदद से पैसे भी कमाए जा सकते है. ब्लॉगर में आप किसी भी Topic के बारे में Information देने के लिए फ्री में अपनी वेबसाइट बना सकते है.

Website बना लेने के बाद सबसे बड़ी प्रॉब्लम उसकी सुरक्षा को लेकर रहता है. जानकारी के लिए बता दूं कि Blogger खुद Google का ही Platform है. इसलिए इसमें आपके Website को किसी भी प्रकार की कोई भी खतरा नहीं होगी. साथ ही जो होस्टिंग आपको मिलेगा वो भी बहुत ही दमदार होस्टिंग रहेगा. 

आपको इसमें कभी भी सुरक्षा और Hosting को लेकर कोई भी परेशानी नहीं होगी. आप बिना डरे बेहिचक इसका इस्तेमाल कर सकते है. 

Blog Meaning in Hindi (ब्लॉग मतलब हिंदी में)

Blog एक तरह का Website ही है. अगर आप Website क्या है? जानते होंगे तो बस यूं समझ लीजिए की उसी को ही Blog कहते है और अगर नहीं जानते तो चिंता की कोई बात नहीं, हम है न आपको बताने वाले!!!

सरल शब्दों में कहूं तो अपने भावनाओं, विचारों तथा अपने ज्ञान या अन्य किसी भी चीज को Online तरीके से लोगों तक जिस माध्यम से पहुंचाया जाता है उसे ही Blog कहते हैं. इसके लिए हम सबसे पहले एक ब्लॉग बनाते है और उसमे जानकारियां लिखते है ताकि जिनको उस बारे में जानना होगा वो उस पोस्ट को पढ़ सके.

और वो (Users) जिस स्थान पर हमारे पोस्ट को पढ़ रहे होते है उसे ब्लॉग कहते है. जैसे की अभी आप मेरे इस पोस्ट को पढ़ रहे है लेकिन यह पोस्ट हमारे Website/Blog में स्थित है. 

दोस्तों अगर अभी भी आपको यह समझ नहीं आया की ब्लॉग क्या होता है? तो एक बार और सरल भाषा में आपको इसे समझाने की कोशिश करता हूं. *Blog एक ऐसी जगह होती है जहां पर Bloggers द्वारा नए नए Article Publish किए जाते है.*

और Users गुगल या Social Media की सहायता से उसके Article/Post को पढ़ते है. ब्लॉग में काफी सारे Categories मौजूद होते है. जिनमे अलग अलग तरह की आर्टिकल लिखी गई होती है.

एक जरूरी बात: अगर आप इसी प्रकार की और भी जानकारी चाहते है तो आप हमारे साथ Telegram (Click Here) या Whatsapp (Click Here)  पर जुड़ सकते है। 

Blog और Blogger का इतिहास? (History of Blogging in Hindi?)

आज Internet पर लाखों करोड़ों Blog मौजूद है. इनमे से ज्यादातर ब्लॉग WordPress, Blogger, Tumblr या SquareSpace पर बने है. एक छोटे व्यापारी से ले कर बड़े-बड़े व्यापारी या Corporates Group भी Blogging करके अपने Business को Grow कर रहे है.

और Online पहचान बनाकर लाखो रुपए ये लोग कमा रहे है. ऐसा हर व्यक्ति करना चाहता है यानी लाखों रुपए हर व्यक्ति कमाना चाहता है. Blogger Meaning in Hindi जानने के बाद अब हम जानेगे Blogger का इतिहास क्या है?

साथ ही Blog की शुरुआत कब हुई? Blog का नाम Blog कैसे पड़ा? आदि चीजों के बारे में बात करेंगे. तो चलिए दोस्तों अब जानते है Blogger का इतिहास. 

Experts की माने तो वे यह कहते है की सन् 1994 में Justin Hall नामक एक Student ने एक ब्लॉग का निर्माण किया जिसका नाम उसने Links.net रखा. इस ब्लॉग में उसने एक Brief Post लिखी और उसमें अपने विचारों को साझा किया साथ ही कुछ Links भी लगाए. बताया जाता है की वह Swarthmore University का Student था.

लेकिन इसके Blog को Blog न मानकर एक Personal Home Page ही माना गया. जिसके बाद कुछ लोगो ने Hall's की तरह ही अपने Personal Life और अपने विचारो को साझा करने के लिए ब्लॉग Creat किए. वे लोग एक पर्सनल डायरी की तरह ही इसमें ब्लॉग पोस्ट लिखकर Publish करते थे.

ये चीज़ बहुत ही तेज गति से पॉपुलर होने लगी वो इतना ज्यादा पॉपुलर हो गई की सन् 1997 में एल Robot Wisdom Website के Creator *Jorn Barger* द्वारा इसे WeBlog नाम दिया गया. लेकिन अभी भी लोग Blog का उपयोग सिर्फ एक Personal Diary के रूप में ही कर रहे थे. 

लेकिन जब लोगो ने इसकी बढ़ती लोक प्रियता को देखा तब उन्हे यह समझ आया की Blog अपने विचारो को, किसी जानकारी या फिर किसी सन्देश को Internet के जरिए एक दूसरे तक पहुंचने का सब आसान तरीका है. 

इसी के चलते सन 1998 में ब्लॉग को एक Open Diary के रूप में लॉन्च किया गया और इसके एक साल बाद यानी 1999 में Peter Merholz ने इसका नाम WeBlog नाम से तुरंत ही We को हटाकर Blog नाम रख दिया.

इसी के साथ ही सन् 1999 में Pyra Labs में Van Williams और Meg Hourihan ने Blogging करने के लिए एक प्लेटफार्म भी Lonch किया जिसका नाम उन्होंने Blogger रखा. इस प्रकार Blogger का जन्म हुआ.

Blogging की लोकप्रियता अब काफी ज्यादा बढ़ चुकी थी जिसे देखते हुए Google ने इसे 2003 में खरीद लिया था और उस दिन से अभी तक यह Internet की सबसे प्रसिद्ध फ्री Hosting Provider बनी हुई है.

आज Blogger दुनिया में इस्तेमाल किये जाने वाला Trusted और बहुत ही Famous Blog Publishing Tool भी बन चुका है, इसमें कोई भी व्यक्ति कहीं से भी, कितनो भी टाइम अपना ब्लॉग बिलकुल मुफ्त में बना सकता है.

India में ब्लॉग लेखन कब शुरू हुआ?

Blogging की शुरुआत India में 90’s से ही हो चुकी थी क्योंकि इसी समय Internet प्रचलित होने लगा था. लेकिन 2005 के बाद यह India में Famous हुआ. क्योंकि 2003 में ही Google ने Blogger को खरीदा था तथा Google AdSense भी भारत में 2003 में ही Launch हुआ था.

Internet की दुनिया में इंडियन ब्लोगर्स के लिए Google Adsense को Online Income करके का सब से प्रथम Sources माना गया.

वैसे Blogging से पैसे कमाने के लिए 12 से ज्यादा तरीके है और आज के समय के बात करे तो आज हर व्यक्ति सही तरीके से Blogging करके घर बैठे ही लाखों रुपए कमा सकता है.

Blogging कैसे करें?

Blogging करने के लिए आपको एक Hosting और Domain Name लेना होगा. इसके लिए आपको थोड़ा बहुत पैसा इन्वेस्ट करना ही होगा. अन्यथा आप Blogger पर भी अपना काम शुरू कर सकते हैं. Blogger के बारे में मैने आपको पहले ही बता दिया है.

लोग अपने मुताबिक Topics का चयन करते है और उस पर काम करने के लिए अलग अलग Blog भी बनाते है जैसे - न्यूज वेबसाइट. इस वेबसाइट का उपयोग दुनिया भर में चल रहे सभी चीजों के बारे में लोगो को जानकारी देने के लिए किया जाता है. 

Read Also: [9 आसान तरीके] Blogging कैसे शुरू करें? - Complete Hindi Guide for Beginners

Blog के भी काफी सारे प्रकार होते है जैसे की-

  • Personal Blogging
  • Part Time Blogger
  • Full Time Blogger
  • Money Making Blogger
  • Professional Blogger

क्या Blogger से पैसे कमाए जा सकते है?

Blogger फ्री Platform है जिसकी मदद से आप अपना एक सुंदर सा Simple Blog बना सकते हैं. और Wordpress एक प्रीमियम प्लेटफार्म है इसमें आप जैसे चाहे वैसे ब्लॉग चंद मिनटों में ही बना सकते हैं. ये काफी आसान है. लेकिन इसका यह मतलब नहीं है की Blogger फ्री है तो आप इसमें से पैसे नहीं कमा सकेंगे.

Blogger की सहायता से भी आप लाखों रुपए कमा सकते है. जानकारी के लिए एक बार फिर से बता दूं की ब्लॉगर Google का ही Platform है, इसमें Google खुद ही आपको Hosting Provide करता है. 

और इस Hosting का मुकाबला कोई भी Hosting नहीं कर सकता. यह इतना ज्यादा Powerful Hosting होता है की इसमें चाहे एक ही समय में आपके Blog में 1 करोड़ Active Users भी हो जाए तब भी से आपके ब्लॉग को कोई भी फर्क नहीं पड़ेगा. ये Hosting आसानी से इसे संभाल लेगा. 

अगर आपके पास पैसे नहीं है तो मैं आपको यही Recommended करूंगा की आप Blogger के साथ ही अपने Blogging की जर्नी की शुरुआत कीजिए. यह काफी अच्छा प्लैटफ्रॉम है. आप इसे भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. 

ब्लॉग कैसे काम करता है?

सिर्फ ब्लॉग बना लेने से कुछ नहीं होता, बल्कि उसके बारे में पूरी जानकारी भी होनी चाहिए. तभी आप Blogging से पैसे कमा पाएंगे. 

मैने आपको बताया है की ब्लॉग एक वेबसाइट के जैसे ही होता है जहा पर हमेशा उस ब्लॉग में मालिक के द्वारा नए-नए Content Upload किये जाते है. कोई भी व्यक्ति अपने ब्लॉग पर अपने अनुभवों को साझा कर सकता है. साथ ही जब कोई उस पोस्ट को पढ़ता है तो वह उसके कमेंट में अपना राय भी देता है. अभी के समय में ब्लॉग अपने विचारों को साझा करने का और अपना एक बेहतर करियर बनाने का काफी अच्छा माध्यम बन चुका है.

ब्लॉग में आपको आर्टिकल/ब्लॉग पोस्ट लिख कर Publish करना होता है. साथ ही Google Adsense जैसे Ad Networks से भी इसे Monetize करना होता है. जब भी Visitors आपके किसी ब्लॉग पोस्ट को पढ़ेंगे और उनमें से किसी ने अगर आपके द्वारा लगाए गए विज्ञापन/Ads पर क्लिक किया तो आपकी कमाई भी होगी.

ब्लॉगर में काम करने के फायदे-

  • इसमें आपके Website का Hack हो जाने वाला कोई भी खतरा नहीं रहता है.
  • Hosting तथा Domain Name भी मुफ्त में ही दिया जाता है.
  • आप अपने ब्लॉग को इसमें Simple Look दे सकते हैं. 
  • आप लाखों रुपए वर्डप्रेस की तरह ही ब्लॉगर में भी कमा सकते हैं.

Blog बनाने से पहले किन बातों का पता होना ज़रूरी है?

ब्लॉग बनाने से पहले आपको बहुत सारे बातों का पता होना जरूरी है. क्युकी अगर आप एक Blog बना कर उससे अच्छे खासे पैसे कामना चाहते है तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए. आपको सही तरीके से Blogging करना होगा. इसके साथ ही और भी बहुत सी छोटी छोटी चीज़े और कुछ गलतियां भी है जिन्हे अगर आप करते हैं तो आपको काफी नुक्सान हो सकता है. 

क्या Blog सिर्फ एक ही Topic पर लिखना होता है?

वैसे तो दोस्तों आप जितने चाहे उतने Topic पर ब्लॉग लिख सकते है लेकिन अगर आप एक ही टॉपिक पर ब्लॉग लिखते है तो आप बहुत जल्द ही इसमें सफलता पा सकते हैं. Blog के Topic को हम Blogging Niche भी कहते है जैसे की अगर आप एक ब्लॉग बनाते है और उसमे Cricket के बारे में ही लिखते है तो आपका Niche क्रिकेट होगा. आपको अपने ब्लॉग में सिर्फ क्रिकेट के बारे में ही लिखना है आपको इसमें ट्रैवल, फूड या हेल्ट से रिलेटेड कॉन्टेंट नहीं लिखना है.

हां दोस्तों हम Blog Topic के अंदर काफी सारे Sub-Topic बना सकते है जैसे- Travels Blog में हम Domestic Travels, Hotels या Flight के बारे में International Trips के बारे में जानकारी दे सकते है. इसके बारे में आप अलग से Category बना कर पोस्ट लिख सकते है।

Conclusion (Blogger Meaning in Hindi)

तो दोस्तों यह था Blogger Meaning in Hindi. उम्मीद करता हु की यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी और इससे आपको काफी सारी जानकारी भी मिली होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रही है की जो भी User मेरे Blog पर आता है मैं उसे उसके अनुसार जानकारी दे सकूं यानी की जो वो चाहता है उसे वह चीज मेरे ब्लॉग कर मिल जाए.

इससे Users को किसी और के ब्लॉग पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और उनका काफी समय भी बरबाद होने से बच जायेगा. आखिर में मैं आपसे यही कहना चाहता हूं की मैने तो आपको ब्लॉगिंग के बारे में काफी सारी जानकारी बता दी अब यह आपके ऊपर है की आपको यह काम करना है की नहीं.

अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे सभी Social Media Platforms पर Share भी करें. साथ ही अपने सभी दोस्तों के साथ भी इसे Share करें ताकि उन्हे भी Blogger Meaning in Hindi के बारे में पता चल सके.

धन्यवाद! 

हमेशा सीखते रहिए ♥️

Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post