Student Life में पैसे कैसे कमाए? [20+ तरीके] – Work From Home for Students

Student Life Me Paise Kaise Kamaye: पैसा कमाना आजकल बहुत ही जरूरी हो चुका हैं। महंगाई काफी ज्यादा बढ़ गया है, कोई भी वस्तु हो अब पहले की तुलना में अधिक पैसे देने पर ही वह मिलता है। 

Student Life में पैसे कैसे कमाए
Student Life में पैसे कैसे कमाए 

तो ऐसे में students की पढ़ाई का खर्चा भी कम क्यों रहे, इसे भी तो बढ़ना है, जो काफी ज्यादा बढ़ चुका है। ऐसे स्थिति में अगर students खुद पैसे कमाने लग जाए तो यह बहुत ही अच्छा होगा स्टूडेंट्स के लिए भी और उनके parents के लिए भी। 

यदि आप भी एक student है और पढ़ाई के साथ साथ पैसे कैसे कमाए के तरीके ढूंढ रहे है, तो आपको इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि आज मैं आपको अपने इस पोस्ट में 20 से भी अधिक तरीके बताऊंगा, जिनकी मदद से आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं। 

वैसे तो पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को मैं यही सलाह दूंगा की वे अपने पढ़ाई में ही अधिक समय व्यतीत करे मतलब की अधिक ध्यान दे। लेकिन कुछ विद्यार्थी ऐसे भी है, जिनके पास स्कूल फीस और पुस्तकें जैसे चीजें खरीदने के लिए पैसे नहीं होता। 

ऐसे students को एक side income का source जरूर बनाना चाहिए, ताकि वे अपना खर्च स्वयं ही निकाल सके। दोस्तों मैं भी एक स्टूडेंट ही हूं। अभी मैं 11th (Maths) की पढ़ाई कर रहा हूं। लेकिन मैं अपना खर्चा खुद ही निकाल लेता हु और काफी सारा पैसा बचा भी लेता हु। 

आज मैं आपको इन्ही तरीकों के बारे में बताऊंगा की मैं कैसे काम करता हूं और क्या काम करता हूं, जिन्हे करके आप भी घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए दोस्तों अब बिना देरी किए जानते है की स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए मतलब की स्टूडेंट लाइफ में पैसे कैसे कमाए

Student Life में पैसे कमाने के लिए कुछ जरूरी चीजें-

दोस्तो जब भी Students के मन में पैसे कमाने का विचार आता है, तो सबसे पहले दिमाग में यही बात आती है कि उन्हें पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए मतलब किन किन चीजो की जरूरत पड़ेगी, तो इसके लिए आपको यह देखना होगा कि आप किस काम को करना चाहते है

क्योंकि आपके काम के हिसाब से चीजों की जरूरत पड़ेगी। जैसे की उदाहरण के लिए आप घर बैठे Online पैसे कमाने की सोच रहे है तो यहां Online में Skills के साथ बहुत सारी चीजो की जरूरत होती है। लेकिन यदि आप Offline पैसे कमाने की सोचते है तो यहां पर आपको स्किल और डिग्री की जरूरत होती है।

इस लेख "Student Paise Kaise Kamaye" मैं जो भी तरीका बताने वाला हूँ उसके लिए आपको निम्नलिखित चीजो की जरूरत होगी -
  • Mobile, Laptop/ Desktop
  • Internet Connection 
  • Email ID
  • Mobile Number
  • Bank Account 
  • Important Documents जैसे की आधार कार्ड और पैन कार्ड
  • कोई Skill

Student Life Me Paise Kaise Kamaye (स्टूडेंट पैसे कैसे कमाएं)

दोस्तों जहां बात आती है पैसे कमाने की वहां हमारे दिमाग में यह ख्याल भी आता है पैसे कमाने के लिए क्या क्या चाहिए। Students को basically पैसे कमाने के लिए बस एक स्मार्टफोन और अच्छा इंटरनेट कनेशन चाहिए।

लेकिन कुछ काम ऐसे भी है जिन्हे करने के लिए आपको laptop या computer की जरूर पढ़ सकती है। इसके अलावा दोस्तों ईमेल, बैंक खाता, मोबाइल नंबर आदि की भी जरूरत पड़ेगी। यदि आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है, तो आप अपने माता पिता का डॉक्यूमेंट use कर सकते हैं।

लेकिन उनसे अनुमति लेने के बाद ही उनका डॉक्यूमेंट use करें। स्टूडेंट लाइफ में पैसे कमाने के हजारों तरीके है लेकिन मैं आपको कुछ आसान और ट्रस्टेड तरीकों के बारे में ही बताऊंगा। ताकि आप उन कामों को करके जल्दी से पैसा कमान शुरू कर सके।

हो सकता है आपने इनमे से कुछ कामों के बारे में पहले भी सुन रखा हो लेकिन, कुछ ऐसा भी ऑनलाइन काम मैं आपको बताने वाला हूं जिनके बारे में आपने पहले नहीं सुना होगा, इसलिए दोस्तों इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़े।

Student life में पैसे कमाने के निम्नलिखित तरीके है-

1. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

Affiliate Marketing आज के समय में पैसे कमाने का एक बहुत ही बढ़िया जरिया बन गया हैं। दोस्तों आपको यकीन नहीं होगा की Affiliate Marketing से कितना कमाया जा सकता हैं। यह तरीका विद्यार्थियों के लिए काफी अच्छा है।

क्योंकि इससे Earning भी काफी ज्यादा होती है तथा टाइम की भी काफी बचत होती हैं। Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आपको किसी कंपनी का Affiliate Program ज्वाइन करना होगा।

Amazon, Flipkart और Clickbank जैसे बहुत सारे Website हैं जिनका Affiliate Program ज्वाइन करके आप पैसे कमा सकते हैं। एफिलेट प्रोग्राम ज्वाइन कर लेने के बाद आपको किसी प्रोडक्ट का चयन करना होगा जिसे आप सेल करना चाहते हैं।

Product का चयन कर लेने के बाद आपको Affiliate Link दिया जायेगा। जिसे आप सोसल मीडिया या कहीं पर भी Share कर सकते हैं।

जब कोई व्यक्ति आपके Link से किसी Product को खरीदेगा तो आपको उसका Commission मिलेगा और यही Commission आपकी Income होगी। आप प्रोडक्ट को सेल करने के लिए सोसल मीडिया की मदद ले सकते हैं। 

2. Blogging से पैसे कमाए

Blogging की फील्ड में लगातार लोग आते जा रहे हैं। क्योंकि आज ब्लॉगिंग को Online Earning करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है और यह सच भी है। अगर किसी Student को लिखना पसंद हैं तो वे ब्लॉगिंग कर सकता है।

यदि आपको नहीं मालूम की ब्लॉगिंग क्या है और कैसे शुरू करें, तो बता दूं की मैं भी ब्लॉगिंग ही करता हूं। आप अभी मेरे इस ब्लॉग/ वेबसाइट पर आकर इस लेख स्टूडेंट लाइफ में पैसे कैसे कमाए को पढ़ रहे हैं, इसे मैने ही लिखा है।

एक ब्लॉग बनाकर उसमें जानकारी देना, जिससे लोगों की सहायता हो सके, उसे ही ब्लॉगिंग कहते है। ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक niche यानी टॉपिक का चयन करना होगा, जिसमे आपको रुचि हो।

आप किसी भी niche का चयन कर सकते हैं, जैसे की share market, technology, product review, lyrics, business ideas इत्यादि। जिसके बाद आपको एक डोमेन नेम लेना चुनना होगा। Google.com, YouTube.com, MasterEyes.in यही डोमेन नेम है। 

लेकिन इसके अलावा आपको होस्टिंग भी लेना होगा। जिस प्रकार असल जिंदगी में आपको रहने के लिए जगह किराए पर लेना होता है, वैसे ही internet पर भी अपने blog/ website को रखने के लिए आपको जगह किराए पर लेना होता है

जिसे Hosting कहते है। यदि आपके पास Budget है तो आप Hosting और Domain Name ले सकते हैं। लेकिन जिनके पास Budget नहीं है वे Student Blogger.com से ब्लॉगिंग स्टार्ट कर सकते हैं.।

Blogger पर ब्लॉगिंग बिलकुल मुफ्त में किया जा सकता हैं। यहां एक रुपए भी Invest करने के जरूर नहीं। Blogger भी गूगल का ही प्रोडक्ट है, जो एकदूक free of cost है।

Read Also: 

3. Freelancing से पैसे कमाए

यदि आपके अंदर कोई अच्छी Skill है तो आप अपने उस Skill का सही इस्तेमाल करके जबरदस्त पैसे कमा सकते हैं। Web Development और Data Entry जैसे कई सारे काम हैं जो आपको Freelancer sites पर मिल जायेगी।

आपको Freelancer पर अपना प्रोफेशनल अकाउंट बना लेना है। जिसके बाद आप अपने मुताबिक यानी की आपको जो काम आता है आप वो काम कर सकते हैं। काम करने के आप अपने हिसाब से पैसे ले सकते हैं। 

इसके लिए कई सारे साइट्स है, जैसे की Freelancer.com और Fiverr ये दोनों बहुत ही पॉपुलर और लोकप्रिय freelancing sites है। आपको सबसे पहले इनमें अपना अकाउंट बना लेना है और आपको जो भी काम आता है, उसे चुन लेना है।

यहां पर आपको लगभग सभी ऑनलाइन वर्क मिल जायेंगे, जैसे की-
  • Content Writing
  • Web Development
  • Web Stories Making
  • Data Entry
  • Voice Over
  • Thumbnail Making
  • Logo Designing
  • General Virtual Assistant
  • Social Media Management
  • Social Media Marketing
  • Photo & Video Editing
  • Proofreading
  • Graphic Design
  • Transcription
  • Email Work
  • Video Scriptwriter
  • Customer Service etc.
इसके अलावा भी यहां ढेरों प्रकार से आप काम कर सकते है। आप यहां सिर्फ काम ही नहीं कर सके बल्कि दूसरों को काम में लगा भी सकते है। लेकिन मैं आपको बता रहा हूं की Student पैसे कैसे कमाए, तो आपको यहां काम करना होगा। 

अब बात आती है की यहां काम कैसे मिलता है। Basically जो कंपनियां है और बड़े बड़े क्रिएटर्स है वो professional workers को हायर करते है। जिसके लिए दे इन्ही Freelancing sites का उपयोग करते है। 

फिर उन्हें काम देते है और जब काम पूरा कर लिया जाता है तब काम करने वाले को पेमेंट भी मिल जाता है। 

4. YouTube से पैसे कमाए

वर्तमान समय में इसके बारे में भला कौन नहीं जानता। आज आपको लगभग सभी घरों में एक न एक Youtuber जरूर देखने को मिलेगा। चाहे, उसके चैनल पर कम subscribers हो, या चाहे अधिक लेकिन यूट्यूब पर वीडियो डालने वाले आपको बहुत मिलेंगे। 

ऐसा इसलिए क्योंकि यूट्यूब ने बहुत से creators को अर्श से फर्श तक पहुंचाया है। Youtube बहुत ही अच्छा जरिया है अपने टेलेंट को लोगों तक पहुंचाने का और उनकी सहायता करने का। यहां आपको हर तरह के videos मिल जायेंगे। 

जैसे की funny videos, gameplay videos, movies, cartoons, 18+ videos, motivational videos, reviews, roast इत्यादि। आपको जिस भी चीज में इंट्रेस्ट है आप उसी पर अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं। 

Youtube से पैसे कमाने के साथ साथ नाम भी बड़ा किया जा सकता हैं। Youtube आपको पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके Provide करता हैं। Advertisement और Paid Promotion काफी ज्यादा पॉपुलर तरीके हैं यूट्यूब से पैसे कमाने के।

आप अपना Face दिखाकर भी यूट्यूब के लिए Videos बना सकते हैं और यदि आपको अपना Face नहीं दिखाना तो आप बिना Face दिखाए भी यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं। आपको अगर ऐसा लगता है को यूट्यूब पर अब कंपटीशन बढ़ चुका है

तो हां! आप सही है, यहां कंपटीशन काफी अधिक बढ़ चुका है। लेकिन इसका ये मतलब नहीं है की अब इसमें सफलता नहीं पाया जा सकता, अभी भी ऐसी कई सारे टॉपिक हैं जिनमे Compitition बहुत कम है। आप उन टॉपिक पर भी यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं। 

Read Also:

5. Telegram से पैसे कमाए

दोस्तों आपको यकीन नहीं होगा की Telegram से भी लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं। Telegram से पैसे कमाने के लिए आपको सिर्फ एक चैनल बना लेना है। आप अपने मन से किसी भी टॉपिक पर चैनल बना सकते हैं।

चैनल बनाने के बाद उसका अच्छे से नाम, डिस्क्रिप्शन और प्रोफाइल पिक्चर लगाना है, ताकि लोगों को अपना चैनल प्रोफेशनल चैनल के जैस लगे। जिसके बाद किसी Url Shortener Website में अपना अकाउंट बना कर उसमे मूवीज के लिंक के Url को शॉर्ट करके Telegram पर शेयर करना हैं।

उसके बाद उस लिंक पर जब कोई मूवी डाउनलोड करने के लिए क्लिक करेगा तब वह कुछ सेकंड के लिए उस URL Shortener Site पर चला जायेगा। जिसके बाद वह व्यक्ति मूवी डाउनलोड कर लेगा और आपको पैसे मिल जायेंगे।

लगभग सभी URL Shortener Website आपको क्लिक के हिसाब से पैसे देगी। सिर्फ यही नहीं दोस्तों आप यहां से Affiliate Marketing करके भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। लेकिन Telegram से पैसे कमाने के लिए आपके चैनल पर लोगों का होना आवश्यक है।

इसलिए इस काम में थोड़ा सा अधिक समय जरूर लगेगा। आप subscribers के लिए सोसल मीडिया की सहायता ले सकते हैं, यहां से आपको अच्छे खासे subscribers मिल जायेंगे, जो आपके टेलीग्राम चैनल पर जुड़ेंगे। 

फिर आप Affiliate Marketing करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

6. Instagram से पैसे कमाए

मैं 100% गारेंटी के साथ कह सकता हूं की आप भी Instagram का उपयोग करते होंगे। Instagram आज बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो चुका है। लेकिन पहले ऐसा नहीं था। जब टिकटॉक बैन हुआ तब इंस्टाग्राम ने नया फीचर लॉन्च किया।

जिसे आज Reels के नाम से जाना जाता है। इसने मानो तबाही ही मचा दिया, लोग कुछ महीनों में ही Tiktok को भूल गए। यहां तरह तरह के रिल्स मिल जायेंगे। दोस्तों अगर आप इसका उपयोग नहीं करते तो बता दूं की 

Short videos को ही Reels कहा जाता है। यहां हर प्रकार के Reels मौजूद है, जैसे के funny, romantic, motivational, memes इत्यादि। आप भी अपने हिसाब से Reels बना सकते हैं। उसके बाद जब आपके अच्छे खासे फॉलोअर हो जायेंगे

तब आप आसानी से instagram से पैसे कमा सकते हैं। यहां से आप सिर्फ पैसे ही नहीं कमाएंगे बल्कि आप लोकप्रिय भी होते जायेंगे। आपके जैसे जैसे followers बढ़ते जाएंगे, वैसे वैसे ही कंपनियां अपने product को प्रमोट करने के लिए

आपसे संपर्क करेगी और आप उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के बदले उनसे मुं मांगा पैसा ले सकते हैं। साथ ही यहां आप Affiliate Marketing करके भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। 

7. Content Writing करके पैसे कमाए

यह काम भी Freelancing काम ही हैं। कई कंपनियां और बड़े ब्लॉगर्स ऐसी भी हैं जो अपने ब्लॉग के लिए खुद Content नहीं लिखते बल्कि Content लिखवाने के लिए Content Writer को हायर करते हैं।

आप जो अभी इस लेख के पढ़ रहे है यानी की इस content को पढ़ रहे है इस Content को मैने ही लिखा है। यदि आपकी रुचि लिखने में है और नए नए चीजों को जानने में है तब यह काम आपके लिए बेस्ट है। वो स्टूडेंट को Student Life Me Paise Kaise Kamaye 

ढूंढ रहे है उनको Content Writer जरूर बनना चाहिए। क्योंकि यह काम आसान भी है और इससे अच्छा खासा पैसा भी मिल जाता है। Content Writing करके आप अपनी Pocket Money आसानी से निकाल सकते हैं।

सिर्फ यही नहीं दोस्तों, बल्कि आप इसमें अपना करियर भी बना सकते है। आपको कई ऐसे content writer मिल जायेंगे जो full time content लिखने के काम करते है और हर महीने लाखों रुपए छापते है।

Content writing करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल में कुछ सर्च कर लेना है। आप कुछ भी सर्च कर सकते हैं जैसे की "Mutual Fund क्या है" उसके बाद आपके सामने इससे संबंधित काफी सारे लेख आयेंगे

आप बारी बारी से उनको open करके देख सकते हैं की वो किस तरह से content लिखते है। उसके बाद जब आपको पता चल जाए की Content Writing किसे किया जाता है, तब आप किसी वेबसाइट पर जाकर उसके owner से contact कर सकते हैं।

उसके बाद यदि उनको आपके लिखने का तरीका पसंद आया तो वे आपको हायर कर लेंगे। फिर आप उन्हे कंटेंट लिखे दोगे और आपको वो पैसे देगा। आप कंटेंट लिखने के लिए Google Docs का उपयोग कर सकते हैं। 

8. Share बाजार से पैसे कमाए

शेयर मार्केट में Long Term में तो अच्छा Return मिलता ही है लेकिन कभी कभी Short Term में भी काफी जबरदस्त Return मिल जाता है। आप शेयर मार्केट की Journey 1 रुपए से भी शुरू कर सकते हैं। 

आपको यदि इससे पैसे कमाना है तो इसमें थोड़ा बहुत तो Investment करना ही पड़ेगा। आप Youtube या Google से Share Market के बारे में जानकारी ले सकते हैं या इस लिंक पर क्लिक करके भी आप हमारे लेख को पढ़ सकते हैं।

शेयर बाजार से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले Upstox या Angle One पर अपना अकाउंट बनाना होगा। यदि आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है तो आप इसमें आसानी से अकाउंट बना लेंगे और यदि आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है 

तो आप अपने माता पिता के जरूरी डॉक्यूमेंट्स का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उनसे पूछ कर ही उनके डॉक्यूमेंट्स का उपयोग करे। उसके बाद आपको किसी अच्छे से stock का चयन करना है, फिर उसमें अपने बजट के हिसाब से निवेश करना है।

लेकिन आप इसमें तभी निवेश करें जब आपको अच्छे से मालूम हो जाए की शेयर बाजार क्या है? जब आपको यह मालूम पड़ जायेगा की शेयर बाजार क्या है, शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए तब आप इसमें Investment कर सकते हैं।

Read Also:

9. Online Tution पढ़ाकर पैसे कमाए

दुनिया में बहुत प्रकार के लोग होते हैं, कई लोग सीखते हैं तो कई लोग सिखाते हैं। अगर आपमें सिखाने की काबिलियत है तो आपको जिस Subject का अच्छा ज्ञान है आप उसमे Tutor शुरू कर सकते हैं।

Tutor का मतलब है आप Online Tuition पढ़ा सकते है। आपको Internet पर एक नहीं बल्कि कई सारे ऐसे वेबसाइट मिल जायेंगे जिनकी सहायता से आप अपने से छोटे बच्चों को Online Tutor करा सकते हैं। 

इसमें सबसे आगे है Webxx, Google Classroom और Zoom. ये सभी ऐप्स कोरोना महामारी के समय काफी जायदा लोकप्रिय हुए थे। इनका उपयोग आप Online Tution पढ़ाने के लिए कर सकते है। 

Tution पढ़ाने के लिए जरूरी नहीं है की आपकी उम्र कितनी है, आप यदी अच्छे से पढ़ाना जानते है, तो आप इस काम को अभी से ही शुरू कर सकते हैं। आप ट्यूशन पढ़ाने के बदले चार्ज ले सकते हैं। आप चाहे तो महीने के हिसाब से, दिन के हिसाब से या घंटे के हिसाब से पैसे ले सकते हैं। 

10. Data Entry करके पैसे कमाए

बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जिन्हे Data Entry Operator की जरूरत है। इनमे से बहुत सारी कंपनियां ऐसी है जो Data Entry के काम को Online कराती है। इस काम के अच्छे खासे पैसे भी मिलते हैं। यह काम Students के लिया काफी अच्छा हैं।

इसे आप अपने मोबाइल फोन से भी कर सकते हैं। इस काम में Work From Home का भी ऑप्शन मिलता हैं। Data Entry मतलब आपको कुछ जानकारी दिया जायेगा जिसे आपको किसी फॉर्म, साइट या टेबल पर Entry करना है।

यह काम बहुत आसान है। इसके लिए आपको Google Docs, MS Word या फिर WPS जैसे एप्स की जरूरत पड़ेगी। आप रोजाना Data Entry का काम करके 500 से 700 तक आसानी से कमा सकते हैं। इसके लिए आप Freelancing sites का भी उपयोग कर सकते हैं। 

11. Masai School के द्वारा पैसे कमाए

Masai School बहुत ही बेहतर तरीका है Student Life में पैसे कमाने का। आपने शायद ही इस स्कूल का नाम सुना होगा। आप इस स्कूल में कई तरह से पैसे कमा सकते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है की आप यहां मुफ्त में ही पढ़ाई कर सकते हैं।

Masai School में आपसे एक भी रुपए नहीं लिया जाता। अगर आप बहुत ही गरीब परिवार से है तो आप इसके फ्री में पढ़ाई कर सकते हैं और 15000 रूपये एलाउंस के तौर पर हर महीने ले सकते हैं। 

लेकिन जानकारी के लिए बता दूं की भले ही आपको School सुनके यह सभी स्कूलों की तरह ही लग रहा होगा लेकिन असल में ऐसा नहीं है। यहानलग ही पढ़ाई होती है। यहां Coding होता हैं वो भी मुफ्त में। अतः आप इसे कोडिंग स्कूल भी बोल सकते हैं।

यहां की पढ़ाई पूरी तरह से टेक्नोलॉजी से जुड़ी होती है। यहां आप अपने मुताबिक से कोर्स ले सकते है, प्रत्येक कोर्स को पूरा करने के लिए कुछ हफ्तों का समय दिया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद ही आप पैसे कमा सकेंगे।

Masai School से अगर आप पढ़ते है तो आप बड़ी बड़ी कंपनियों में जॉब पा सकते हैं। जहां आपकी सालाना कमाई 5 लाख से भी ज्यादा होगी। 


12. Mobile Recharge करके पैसे कमाए

Students के लिए पैसे कमाने का मोबाइल रिचार्ज भी एक अच्छा तरीका है। आपके यहां यदि दुकान है तो यह काम आप।बड़ी आसानी से कर सकते है, आपको बस अपने फोन में True Balance App डाउनलोड कर सकते हैं।

यह बहुत ही अच्छा App है रिचार्ज करने का। इसमें आप Jio, VI, Airtel जैसे सभी रिचार्ज कर सकते है, साथ ही टीवी रिचार्ज भी कर सकेंगे। प्रत्येक रिचार्ज पर आपको कुछ कमीशन दिया जायेगा। 

साथ ही बिजली बिल, गैस सिलेंडर और रेफर करके पैसे कमाने का भी इसमें ऑप्शन है। आप इसमें लोन भी ले सकते है। True Balance बहुत ही ट्रस्टेबल प्लेटफॉर्म हैं। आप इसमें बिझिझक काम कर सकते हैं। 

जानकारी के लिए बता दूं की मैं भी मोबाइल रिचार्ज करता हूं और अच्छे पैसे कमाता हूं। मेरे यहां दुकान है इसलिए मेरी कमाई थोड़ी ज्यादा होती है लेकिन अगर आपके यहां दुकान नहीं है तो भी सिर्फ आसपास के लोगों के रिचार्ज करके ही आप इसमें से पैसे कमा सकेंगे।

13. Refer करके पैसे कमाए

Student Life में पैसे कैसे कमाए का अगला तरीका है Refer & Earn. आज के समय में पैसे कमाने का Refer And Earn बहुत ही बढ़िया तरीका बन चुका है। इसमें आपको बस किसी एप के कुछ लिंक शेयर करने होते है, जिसके माध्यम से कोई अगर कोई उस एप में जुड़ता है तो आपको उसके बदले पैसे दिए जाते है। 

वर्तमान में काफी सारे प्लेटफॉर्म है जिनसे आप रेफर करके पैसे कमा सकते हैं। इसमें ज्वाइन भी मुफ्त में ही होता है। जैसे की Meshoo, True Balance, Angle Mobile, Jio POS Lite इत्यादि।

आप इन Apps में अपना अकाउंट बना सकते है और अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को अपना रेफर लिंक शेयर करके उन्हें ज्वाइन होने को बोलना है जिसके बाद वो ज्वाइन होंगे और आपकी कमाई होगी।

Refer करके पैसे कमाना आज का ट्रेडिंग विषय बन चुका है। आप यदि शेयर बाजार में इन्वेस्ट करते है या करने की सोच रहे है तो आप जिस एप के माध्यम से इन्वेस्ट करेंगे उसको Refer करके भी पैसे कमा सकते हैं। 

Upstox और Angle One आपको प्रत्येक रेफर बहुत ही अधिक पैसे देते है। कभी कभी तो यदि आपने 1 झने को भी इसमें ज्वाइन करता दिया तो आपको 1000 से ज्यादा मिल जाते है। आपको इस तरीके का उपयोग जरूर करना चाहिए।

14. Flipkart से पैसे कैसे कमाएं

Students पैसे कैसे कमाए: दोस्तो Flipkart भी students के लिए पैसे कमाने का बहुत ही बेहतर विकल्प है, इसमें आप flipkart की मदद से अफिलिएट मार्केटिंग कर आसानी से पैसे कमा सकते है, साथ ही इसमें कोई प्रोडक्ट खरीद कर काफी अच्छा कैशबैक भी पा सकते है।

आप खरीदे गये प्रोडक्ट को sell करके भी काफी अच्छी कमाई कर सकते है। दोस्तो आपको तो मालूम ही होगा की आजकल बहुत सारे लोग flipkart से product मगवाते है और अपनी shop पर उन products को सेल करते है। 

यहाँ आपको एक सेल से बहुत ज्यादा कमीशन मिलता है। बस आपको प्रोडक्ट खरीदने और सेल करने का सही तरीका मालूम होना चाहिए। इसके लिए आपको फ्लिपकार्ट का एफिलिएट प्रोग्राम join करना होगा। फिर आप यहां से product चुनकर उसे sell कर सकते है। 

इससे आपको कमिशन भी काफी अच्छा मिलेगा। आप प्रोडक्ट को सेल करने के लिए ब्लॉग, सोसल मीडिया, यूट्यूब आदि का उपयोग कर सकते हैं। 

15. Podcast करके पैसे कमाए

Student Life Me Paise Kaise Kamaye का 15 वाँ तरीका है Podcast. जिस तरह से आज लोग वीडियो देखना अधिक पसंद कर रहे है उसी तरह से कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है की भविष्य में लोग Podcast का उपयोग अधिक करेंगे। 

जिस प्रकार से यूट्यूब पर विडियो बनाकर जानकारी दी जाती है और वेबसाइट पर आर्टिकल लिख के जानकारी दी जाती है उसी प्रकार कई बहुत पॉपलर ऐप्स है जिनमे ऑडियो के माध्यम से जानकारी दी जाती है। इसे Podcast कहते है। 

आप पॉडकास्ट में किसी चीज के बारे में बता सकते है, रिव्यू कर सकते हैं, जानकारी दे सकते हैं, मोटिवेट कर सकते हैं, किसी का इंटरव्यू ले सकते है इत्यादि। इसके लिए आपके पास बस अच्छा माइक होना चाहिए, जिससे आप अपने आवाज का Clean Recording कर सके।

रही बात एप की तो आप Google Podcast की सहायता ले सकते है। यहां आप अपने पॉडकास्ट को बेच कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। साथ ही पैड प्रमोशन करके भी यहां से आपकी अच्छी कमाई हो जाति है।   

16. Online Ads देखकर पैसे कमाए

Online Ads (विज्ञापन) देखकर भी Students अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। इसके लिए बस आपके पास एक Mobile और Email ID होना चाहिए जिस पर OTP जायेगा। Bux Leader, Ibotta, Gptplanet, Scarlet-Clicks, ySense इत्यादि कुछ वेबसाइट है।

जहां से आप Ads देखकर पैसे कमा सकते है। गैस तो इस तरीके का उपयोग ज्यादातर लोग नही करते लेकिन जो करते है वे इससे अच्छा खासा Money Earn कर रहे है। पढ़ाई के साथ साथ पैसे कैसे कमाए का यह तरीका भी काफी अच्छा है। 

इसके लिए आपको कुछ ऐप्स डाउनलोड करना होगा और उसमें चलने वाले विज्ञापन को देखना होगा, ये विज्ञापन वीडियो के रूप में होंगे। इससे आपकी कमाई होगी। ऑनलाइन विज्ञापन देखकर पैसे कमाने के बारे में अधिक जानने के लिए आप हमारी यह पोस्ट Online Ads देखकर पैसे कैसे कमाए पढ़ सकते हैं।

17. Facebook से पैसे कमाए

Facebook भी बहुत ही अधिक पॉपुलर सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म है। हांलकी इंस्टाग्राम के आने के बाद से अधिकतर यूजर्स उसका ही उपयोग अधिक करने लगे है, लेकिन अभी भी Facebook पर अरबों यूजर्स मौजूद है। 

India में भी करोड़ों लोग इसका इस्तेमाल करते है। आप भी करते होंगे और यदि नहीं करते तो इसका नाम तो सुना ही होगा। यह मात्र एक सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म नहीं है, बल्कि अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म है।

यहां से आप कई प्रकार से पैसे कमा सकते हैं। जैसे की Affiliate Marketing, eBook Selling, Blog पर Traffic भेज के आदि। लेकिन यहां से पैसे कमाने के लिए आपके पास अच्छा audines बेस होना चाहिए। 

आपके पास यदि थोड़ा बहुत पैसा है तो आप एड चलाकर भी फॉलोअर्स हासिल कर सकते हैं। उसके बाद यहां से आपकी कमाई भी शुरू हो जाएगी। 

18. Thumbnail बनाकर पैसे कमाए

आप हमारे इस article को पढ़ रहे है इसका मतलब आपने शुरुआत में हमारे इस आर्टिकल में एक थंबनेल भी देखा ही होगा। Thumbnail यानी की पोस्टर। हांलकी इस थंबनेल के मैने खुद बनाया है लेकिन कई लोग जिनके पास समय नहीं रहता

वो लोग दूसरों से थंबनेल बनवाते है और बदले में उन्हें अच्छा खासा pay करते है। यादि आप भी एक creative mind के इंसान है तो आपके लिए यह काम बहुत ही अच्छा है। आप मात्र एक थंबनेल के 100 से 1000 रुपए तक चार्ज कर सकते हैं।

आपको एक थंबनेल बनाने में 15 से 30 मिनट तक का समय लगेगा। कभी कभी अगर आपके माइंड में नए नए ideas हो तो आप 5 मिनट में भी एक प्रोफिशनल थंबनेल बना लोगे। आप इसके लिए canva, photoshop या textlab जैसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये सॉफ्टवेयर मोबाइल में भी अच्छे तरीके से चलते है। में थंबनेल बनाने के लिए सबसे अधिक textlab का ही उपयोग करता हुं क्योंकि यहां समय का काफी बचत होता है और बहुत ही अच्छे अच्छे फीचर्स भी मौजूद है, जिससे थंबनेल को अट्रैक्टिव बनाया जा सकता है। 

19. Photography करके पैसे कमाए

फोटोग्राफी भी आजकल बहुत ट्रेंड में चल रहा है। आपको यदि photo खींचने का शौक है तो आप photography करके आसानी से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। यह क्षेत्र भी स्टूडनेट्स के लिए पैसे कमाने के लिए काफी अच्छा है।

आप शादियों में तो जाते ही होंगे। आपने वहां फोटोग्राफर्स को देखा ही होगा जो अलग अलग एंगल से फोटो शूट करते रहते है। इसी तरह आप भी फोटोग्राफी सीखकर इस काम से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

बस आपके पर एक अच्छा सा कैमरा होना चाहिए। वैसे तो कैमरा आपको महंगा पड़ेगा लेकिन आप सेकेंड हैंड जुगाड कर्मेगें तो वो भी आपको अच्छे प्राइस में मिल जायेगा। उसके बाद आप फोटोग्राफी का काम करके अच्छा खासा money earn कर सकते हैं। 

20. Game खेलकर पैसे कमाए

Students Paise Kaise Kamaye का हमारा बिसवां तरीका है game खेलकर पैसे कमाना। आपको google play store पर काफी सारे apps मिलेंगे जिनकी सहायता से आप game खेलकर पैसे कमा सकते हैं। 

आपको जो भी game पसंद है आप उन्हीं games से पैसा कमा सकते हैं। आपको इसमें ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं और न ही ज्यादा आपका टाइम वेस्ट होगा। बस 1 से 2 घंटे आपको game खेलना है। 

फिर आप इसमें काफी सारे पैसे बना सकते हैं। साथ ही आप अपने हिसाब से टाइम को चुन सकते हैं की किस समय आपको गेम खेलना है और किस समय नहीं खेलना है। आप प्ले स्टोर पर search कीजिए Money Making Games उसके बाद आपके सामने

कुछ गेम्स आयेंगे जिन्हे आपको Install कर लेना है। Install करने के पश्चात उसमें अपना अकाउंट बनाना है फिर Games खेलना शुरू करना है। 


21. Trading करके पैसे कमाए

Student Paise Kaise Kamaye की इस कड़ी में अगला नाम है Trading का। Trading करके भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसके बारे में अभी ज्यादातर लोग नहीं जानते किंतु जो लोग इसके बारे में जानते है वे इससे अच्छा खासा पैसा कमा लेते है। 

ट्रेडिंग आप कभी भी, कहीं पर भी और कैसे भी कर सकते हैं। आपने यूट्यूब में कई बार ट्रेडिंग और ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के बारे में विज्ञापन भी देखा होगा। लेकिन ट्रेडिंग करने के लिए आपको इसके पैसा add करना होगा यानी अपना पैसा लगाना होगा। 

उसके बाद ही आप इससे पैसे कमा सकते है। Trading के लिए Octa FX और Binomo जैसे प्लेटफॉर्म काफी ज्यादा पॉपुलर है। ये दोनो Apps आपको Play Store पर मिल जायेगा, आपको प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड कर लेना है। 

उसके बाद इसमें आपको $10000 दिए जायेंगे, जिसे आप Trading करने के लिए उपयोग में ला सकते हैं। इन पैसों के आप अपने बैंक में नहीं डाल सकते, ये सिर्फ आपके सीखन के लिए ही है। एक बार जब आप Trading करना सीख जाते है

तो आप यहां अपने पैसे से ट्रेडिंग कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। 

22. Insurance बेचके पैसे कमाए

इसके बारे मे आपने शायद ही पहले कभी सुना होगा। Insurance बेचना भी काफी अच्छा काम है। आपने अपने आसपास लगी सारे लोगों को देखा होगा जो Insurance बेचते हैं, बस उसी काम को आपको करना है।

इसमें थोड़ा सा अंतर होगा, यानी की आपको इस काम को ऑनलाइन तरीके से करना है। इसके लिए सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म है Mintpro App. Insurance बेचने और खरीदने के लिए यह बहुत ही बढ़िया है। 

यहां आपको हर प्रकार के Insurance मिल जायेंगे, जिन्हे आप बेच सकते हैं। जैसे की स्वास्थ्य का Insurance, गाड़ी का Insurance या अन्य किसी भी चीज का। आपको जिस भी Insurance को बेचना है उसे चुन लेना है। 

उसके बाद लोगों तक पहुंचाना है। यदि आपको अच्छे तरीके से किसी विषय को समझाने आता है, तब यह काम आपके लिए ही है। 

23. Drop Shipping Business से पैसे कमाए

ड्रॉपशिपिंग एक Business मॉडल है। सरल भाषा में कहा जा सकता है कि Online व्यापार करने का एक यह एक अच्छा तरीका है, जिसे ड्रॉपशिपिंग के नाम से जाना जाता है। Dropshipping बिजनेस को Online ही किया जाता है। 

इस बिज़नेस में सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कोई भी व्यक्ति किसी भी Product को बिना खरीदे किसी दूसरे व्यक्ति को बेच कर आसानी से मुनाफा कमा सकता है। जैसे कि जब कोई कस्टमर किसी प्रोडक्ट को खरीदने का ऑर्डर देता है तब Dropshipping कंपनी उस आर्डर को रिटेलर या होलसेलर को प्रोवाइड करती है। 

उसके बाद रिटेलर द्वारा उस प्रोडक्ट को सीधे ग्राहक के पास भेज दिया जाता है। इसमें किसी भी ड्रॉप शिपिंग कंपनी को या ड्रॉपशिपिंग्ग करने वाले व्यक्ति को कोई भी प्रोडक्ट को खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती। स्टुडेंट ले लिए यह भी काफी अच्छा तरीका है पैसे कमाने का।

24. Computer Center में पढ़ा कर पैसे कमाए

कंप्यूटर सेंटर में आप बच्चो को कंप्यूटर के बारे में शिक्षा दे सकते है, यह भी Student Life में पैसे कैसे कमाए का एक और अच्छा तरीका है। इसमें बस आपको कंप्यूटर के बारे में नॉलेज होना चाहिए। 

अगर आपको कंप्यूटर के बारे में नॉलेज नहीं रहेगी तो आप कंप्यूटर सेंटर में पढ़ाने के योग्य नहीं होंगे। आपको इसमें मात्रा दिन के 2 से 3 क्लासेस लेना है। आप अपने हिसाब से इससे ज्यादा क्लासेस भी ले सकते हैं। 

इस तरह आप महीने के 4 से 5 हजार कमा लेंगे अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में है तो, अगर शहरी क्षेत्र में है तो 10 हजार तक आप कमा सकते हैं हर महीने। जरूरी नहीं है की आप इस काम को केवल अपने घर पर ही करे यानी की ऑफलाइन ही करें। आप इस काम को ऑनलाइन भी आसानी से कर सकते हैं। 

25. Zomato Delivery Boy बनके पैसे कमाए

Delivery Boy की Job करने के लिए आपको घर से बाहर निकलना होगा इसे आप अपने स्मार्टफोन से नहीं कर सकते। यदि आपको यह नौकरी करनी है तो Zomato से शुरू कर सकते हैं। यह हर एक Delivery Boy को 20 से 30 रुपए देता हैं।

आप हर महीने 5000 तक आसानी से कमा सकते हैं। अगर ज्यादा टाइम दिया तो 10000 तक भी कमा सकते हैं। आप Zomato की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा के पूरी जानकारी ले सकते हैं। इस Job को करने के लिए आपके पास एक Bike जरूर होना चाहिए, 

यह बहुत ही जरूरी हैं क्योंकि इसी से आप समान डिलिवरी करेंगे। 


26. Call Centre में नौकरी करके पैसे कमाए

दोस्तों यदि आप Metro Cities में रहते हैं तो आपको Customer Care Call Center में आसानी से नौकरी मिल सकती है। जहाँ पर आपको Phone Calls Receive करने होते है और उनकी Problems का Solution करना पड़ता है।

यह Hindi Language में भी Available हैं। वैसे दोस्तों Call Center Jobs स्टूडेंट के लिए मेरे हिसाब से ठीक नही है क्योकि इसमें आपको बहुत ज्यादा समय देना पड़ेगा लेकिन यदि आप शाम को भी कुछ समय निकालने में सक्षम है तो आप Call Center की Jobs करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

Call Center की Jobs में बस आपको करना ये होता है कि Phone Calls रिसीव करना है और वो को Problems बताएंगे उनका Solution करना होता है जिसके लिए आपको कंपनी की तरफ से पैसे मिलते है। अगर आप 12 वी पास हैं तब तो आपको ये जॉब आसानी से मिल जायेगा।

27. Pan Card बनाकर पैसे कमाए

Pan Card की डिमांड लगातार बढ़ते जा रही है। Bank से सबंधित लगभग सभी कामों के लिए अब Pan Card अनिवार्य हो चुका है। इसके बिना लोगों के काफी सारे काम रुक जाते है। ऐसे में अगर आप Pan Card बनाने का काम शुरू करेंगे

तो आपकी तगड़ी कमाई होगी। इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता, यादि आपके पास दिन में 1 से 2 घंटे भी खाली बचता है, तो आप उस समय इस काम को कर सकते हैं। एक Pan Card बनाने के आपको 200 से 500 तक मिल सकता है।

1 Pan Card बनाने के आपको केवल 50 रुपए के आसपास खर्चा करना पड़ेगा। उसके बाद का बचा पूरा पैसा 150 या 450 आपका ही है। यदि आप दिन में 10 पैन कार्ड भी बना लेते हैं तो आप आसानी से एक दिन का 1500 से 4500 कमा सकते हैं। 


Conclusion (Student Life Me Paise Kaise Kamaye)

तो दोस्तों आशा करता हूं की आपको मेरे द्वारा लिखा गया पोस्ट Student Life Me Paise Kaise Kamaye पसंद आया होगा। इस इस पोस्ट से आपको कुछ न कुछ जरूर सीखने को मिला होगा।बीअगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अन्य स्टूडेंट्स के साथ शेयर करें।

ताकि उन्हें भी यह पता चल सके की Student लाइफ में पैसे कैसे कमाए जाते हैं। मैने तो आपको Student Life Me Paise Kamane Ke Tarike के बारे में बता दिया है। अब आपके ऊपर है की आप कौनसा काम करते हैं। 

ये सभी तरीके सिर्फ स्टूडेंट्स के लिए नहीं बल्कि जो लोग बेरोजगार हैं उनके लिए भी है। यदि अभी भी आपके मन में कुछ सवाल हैं तो कॉमेंट करके हमसे जरूर पूछिए हम आपके सभी समस्याओं का हल जरूर निकालेंगे।

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ♥️

Read Related Articles:
Tags : padhai ke sath paise kaise kamaye, student paise kaise kamaye, student online paise kaise kamaye, how students can earn money, how to earn money online for students, student life me paise kaise kamaye, online paise kaise kamaye student, स्टूडेंट पैसा कैसे कमाए, how can students earn money….

3 Comments

  1. Being a student this is very usefull content for me.

    ReplyDelete
  2. very usefull content
    my life change your content
    lavkushsah.in

    ReplyDelete
  3. https://www.lavkushsah.in/student-paise-kaise-kamaye/

    ReplyDelete
Previous Post Next Post