Student Life में पैसे कैसे कमाए? [17 तरीके] – Work From Home for Students

दोस्तों सबसे पहले तो आपका हमारे इस ब्लॉग में स्वागत हैं. यह पोस्ट Students के लिए काफी ज्यादा Helpful पोस्ट हैं क्योंकि इसमें मैने बताया है की Student life me paise kaise kamaye या students ke liye paise kamane ke tarike. 

Student Life में पैसे कैसे कमाए
Student Life में पैसे कैसे कमाए

आपको यह तो मालूम ही होगा की कई Students का Financial Background काफी ज्यादा अच्छा होता है यानी की उनके पास पैसों की कमी नहीं रहती, लेकिन कई Students ऐसे भी जिनके पास पैसे नहीं है. Collage के टाइम में Movies देखना, घूमना, Party करना आदि चीजों के लिए पैसे चाहिए होते हैं.

लेकिन कई Student ऐसा नहीं कर पाते क्योंकि उनके पास पैसा नहीं होता. तो उनके मन में यह सवाल होता है की वो पैसे कैसे कमाए. मैं आज आपको जितने भी तरीके बताऊंगा वो सभी तरीके अभी के टाइम में पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया बन चुके हैं. 

जिनका उपयोग करके आप अच्छे खासे पैसे कमाने लग जाओगे. साथ ही आने वाले टाइम में भी यदि आप मेरे द्वारा बताए गए किसी एक काम को भी करते हैं तो आप लाखों रुपए भी कमाने लग जाओगे. अपने शौक पूरे कर सकोगे. तो चलिए जानते हैं की Student life me paise kaise kamaye.

Student Life में पैसे कैसे कमाए?

वैसे तो Students को अपने पढ़ाई पर ही ज्यादा ध्यान देना चाहिए लेकिन बिना पैसे के आजकल पढ़ाई भी नहीं होती. Collage के फीस ई लिए भी पैसों की जरूरत होती हैं. इस पोस्ट में आपको में 11 learning और Earning करने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूं. 

जिन्हे Follow करके आप भी पैसे कमा सकेंगे. तो चलिए जानते हैं Work From Home for Students.

1. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

Affiliate Marketing आज के समय में पैसे कमाने का एक बहुत ही बढ़िया जरिया बन गया हैं. दोस्तों आपको यकीन नहीं होगा की Affilate Marketing से कितना कमाया जा सकता हैं. यह तरीका विद्यार्थियों के लिए काफी अच्छा है. क्योंकि इससे Earning भी काफी ज्यादा होती है तथा टाइम भी बचता हैं.

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आपको किसी कंपनी का Affiliate Program ज्वाइन करना होगा. Amazon, Flipcart और Clickbank जैसे बहुत सारे Website हैं जिनका Affiliate Program ज्वाइन करके आप पैसे कमा सकते हैं.

एफिलेट प्रोग्राम ज्वाइन कर लेने के बाद आपको किसी प्रोडक्ट का चयन करना होगा जिसे आप सेल करना चाहते हैं. Product का चयन कर लेने के बाद आपको Affiliate Link दिया जायेगा. जिसे आप सोसल मीडिया या कहीं पर भी Share कर सकते हैं.

जब कोई व्यक्ति आपके Link से किसी Product को खरीदेगा तो आपको उसका Commission मिलेगा और यही Commission आपकी Income होगी.

2. Blogging से पैसे कमाए

Blogging की फील्ड में लगातार लोग आते जा रहे हैं. क्योंकि ब्लॉगिंग को Online Earning करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है और यह सच भी है. अगर किसी Student को लिखना पसंद हैं तो वे ब्लॉगिंग कर सकता है. 

यदि आपके पास Budget है तो आप Hosting और Domain Name ले सकते हैं. लेकिन जिनके पास Budget नहीं है वे Student Blogger.com से ब्लॉगिंग स्टार्ट कर सकते हैं. Blogger पर ब्लॉगिंग बिलकुल मुफ्त में किया जा सकता हैं. यहां एक रुपए भी Invest करने के जरूर नहीं.

एक जरूरी बात: अगर आप इसी प्रकार की और भी जानकारी चाहते है तो आप हमारे साथ Telegram (Click Here) या Whatsapp (Click Here) पर जुड़ सकते है। 

Read Also: IPL से पैसे कैसे कमाए?

3. Freelancing करके पैसे कमाए

यदि आपके अंदर कोई Skill है तो आप अपने उस Skill का सही इस्तेमाल करके जबरदस्त पैसे कमा सकते हैं. Web Devlopment और Data Entry जैसे कई सारे काम हैं जो आपको Freelancer पर मिल जायेगी. 

आपको Freelancer पर अपना अकाउंट बना लेना है. जिसके बाद आप अपने मुताबिक यानी की आपको जो काम आता है आप वो काम कर सकते हैं. काम करने के आप अपने हिसाब से पैसे ले सकते हैं. स्टुडेंट लाइफ में पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया Freelancing ही हैं.

4. YouTube Channel बनाके पैसे कमाए

इसके बारे में कौन नहीं जानता Youtube से पैसे कमाने के साथ साथ नाम भी बड़ा किया जा सकता हैं. Youtube आपको पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके Provide करता हैं. Advertisment और Paid Pramotion काफी ज्यादा पॉपुलर तरीके हैं यूट्यूब से पैसे कमाने के.

आप अपना Face दिखाकर भी यूट्यूब के लिए Videos बना सकते हैं. यदि आपको अपना Face नहीं दिखाना तो आप बिना Face दिखाए भी यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं. दोस्तों अभी भी ऐसी कई सारे टॉपिक हैं जिनमे Compitition बहुत कम है. आप उन टॉपिक में यूट्यूब शुरू कर सकते हैं. Student Paise Kaise Kamaye

5. Zomato Delivery Boy बनके पैसे कमाए

Delivery Boy की Job करने के लिए आपको घर से बाहर निकलना होगा इसे आप अपने स्मार्टफोन से नहीं कर सकते. यदि आपको यह नौकरी करनी है तो Zomato से शुरू कर सकते हैं. यह हर एक Delivery Boy को 20 से 30 रुपए देता हैं. 

आप हर महीने 5000 तक आसानी से कमा सकते हैं. अगर ज्यादा टाइम दिया तो 10000 तक भी कमा सकते हैं. आप Zomato की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा के पूरी जानकारी ले सकते हैं. इस Job को करने के लिए आपके पास एक Bike जरूर होना चाहिए. यह बहुत ही जरूरी हैं. (Student Life में पैसे कैसे कमाए)

6. Share Market से पैसे कमाए

शेयर मार्केट में Long Term में तो अच्छा Return मिलता ही है लेकिन कभी कभी Short Turm में भी काफी जबरदस्त Return मिल जाता है. आप शेयर मार्केट की Journey 1 रुपए से भी शुरू कर सकते हैं. आपको इसमें थोड़ा बहुत तो Investment करना ही पड़ेगा. 

आप Youtube या Google से Share Market के बारे में जानकारी ले सकते हैं. जब आपको यह मालूम पड़ जायेगा की शेयर मार्केट क्या है, शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए तब आप इसने Investment के सकते हैं. 

Share Market के बारे में अधिक जानने के लिए आप Google में Share Market क्या है? - Master Eyes सर्च कर सकते हैं Share Market क्या है? के बाद Master Eyes लिखना न भूलें, ऐसे में आप सही साइट पर पहुंच सकेंगे।

Read Also: India में सबसे अच्छा बिजनेस कौनसा है?

7. Telegram से पैसे कमाए

दोस्तों आपको यकीन नहीं होगा की Telegram से भी लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं. Telegram से पैसे कमाने के लिए आपको सिर्फ एक चैनल बना लेना है. आप अपने मन से किसी भी टॉपिक पर चैनल बना सकते हैं. 

जिसके बाद किसी Url Shortner Website में अपना अकाउंट बना कर उसमे मूवीज के लिंक के Url को शॉर्ट करके Telegram पर शेयर करना हैं. जिसके बाद वह Url Shortner Website आपको क्लिक के हिसाब से पैसे देगी. साथ ही आप Affilate Marketing करके भी टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं. 

8. Online Tutor से पैसे कमाए

दुनिया में बहुत प्रकार के लोग होते हैं, कई लोग सीखते हैं तो कई लोग सिखाते हैं. अगर आपमें सिखाने की काबिलियत है तो आपको जिस Subject का अच्छा ज्ञान है आप उसमे Tutor शुरू कर सकते हैं.

आपको Internet पर एक नहीं बल्कि कई सारे ऐसे वेबसाइट मिल जायेंगे जिनकी सहायता से आप अपने से छोटे बच्चों को Online Tutor करा सकते हैं.

9. Data Entry करके पैसे कमाए

बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जिन्हे Data Entry Oprater की जरूरत है. इनमे से बहुत सारी कंपनियां ऐसी है जो Data Entry के काम को Online कराती है. इस काम के अच्छे खासे पैसे भी मिलते हैं. यह काम Collage Students के लिया काफी अच्छा हैं.

इसे आप अपने मोबाइल फोन से भी कर सकते हैं. इस काम में Work From Home का भी ऑप्शन मिलता हैं. 

10. Content Writing करके पैसे कमाए

Data Entry जैसे ही यह काम भी Freelancing काम ही हैं. कई कंपनियां और बड़े ब्लॉगर्स ऐसी भी हैं जो अपने ब्लॉग के लिए खुद Content नहीं लिखती बल्कि Content लिखवाने के लिए Content Writer को हायर करते हैं. Content लिखने के बदले आपको वे काफी अच्छा Amount भी अदा करते हैं.

स्टूडेंट्स के लिए यह काम भी काफी अच्छा है क्योंकि इसमें काफी अच्छी Earning होती हैं. इससे आप अपनी Pocket Money आसानी से निकाल सकते हैं. सिर्फ यही नहीं बल्कि आपका करियर भी इसमें बन सकता है।

Read Also: Mobile से पैसे कैसे कमाए? 

11. Call Centre में Job करके पैसे कमाए

दोस्तों यदि आप Metro Cities में रहते हैं तो आपको Customer Care Call Center में आसानी से नौकरी मिल सकती है. जहाँ पर आपको Phone Calls Receive करने होते है और उनकी Problems का Solution करना पड़ता है. यह Hindi Language में भी Available हैं. (Student Life में पैसे कैसे कमाए)

12. LIC Agent बनके पैसे कमाए

यह काम उन लोगों के लिए काफी ज्यादा अच्छा है जो किसी चीज के बारे में बहुत ही अच्छी तरह से समझा सकते हैं. एक नहीं बल्कि बहुत सारे ऐसी इंश्योरेंस कंपनियां हैं जिन्हे ऐसे स्टूडेंट्स की तलाश है जो अच्छे इंश्योरेंस एडवाइजर हैं.

अगर आप एक अच्छे एडवाइजर हैं तो LIC Agent बन कर पैसे कमा सकते हैं. इस काम के Commission भी अब पहले के मुकाबले काफी अच्छे मिलते हैं.

13. Masai School के द्वारा पैसे कमाए


Masai School बहुत ही बेहतर तरीका है Student Life में पैसे कमाने का। आपने शायद ही इस स्कूल का नाम सुना होगा। आप इस स्कूल में कई तरह से पैसे कमा सकते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है की आप यहां मुफ्त में ही पढ़ाई कर सकते हैं।


Masai School में आपसे एक भी रुपए नहीं लिया जाता। अगर आप बहुत ही गरीब परिवार से है तो आप इसके फ्री में पढ़ाई कर सकते हैं और 15000 रूपये एलाउंस के तौर पर हर महीने ले सकते हैं। 


लेकिन जानकारी के लिए बता दूं की भले ही आपको School सुनके यह सभी स्कूलों की तरह ही लग रहा होगा लेकिन असल में ऐसा नहीं है। यहानलग ही पढ़ाई होती है। यहां Coding होता हैं वो भी मुफ्त में। अतः आप इसे कोडिंग स्कूल भी बोल सकते हैं।


यहां की पढ़ाई पूरी तरह से टेक्नोलॉजी से जुड़ी होती है। यहां आप अपने मुताबिक से कोर्स ले सकते है, प्रत्येक कोर्स को पूरा करने के लिए कुछ हफ्तों का समय दिया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद ही आप पैसे कमा सकेंगे।


Masai School से अगर आप पढ़ते है तो आप बड़ी बड़ी कंपनियों में जॉब पा सकते हैं। जहां आपकी सालाना कमाई 5 लाख से भी ज्यादा होगी। 


14. Mobile Recharge करके Student पैसे कमाए


Students के लिए पैसे कमाने का मोबाइल रिचार्ज भी एक अच्छा तरीका है। आपके यहां यदि दुकान है तो यह काम आप।बड़ी आसानी से कर सकते है, आपको बस अपने फोन में True Balance App डाउनलोड कर सकते हैं।


यह बहुत ही अच्छा App है रिचार्ज करने का। इसमें आप Jio, VI, Airtel जैसे सभी रिचार्ज कर सकते है, साथ ही टीवी रिचार्ज भी कर सकेंगे। प्रत्येक रिचार्ज पर आपको कुछ कमीशन दिया जायेगा। 


साथ ही बिजली बिल, गैस सिलेंडर और रेफर करके पैसे कमाने का भी इसमें ऑप्शन है। आप इसमें लोन भी ले सकते है। True Balance बहुत ही ट्रस्टेबल प्लेटफॉर्म हैं। आप इसमें बिझिझक काम कर सकते हैं। 


जानकारी के लिए बता दूं की मैं भी मोबाइल रिचार्ज करता हूं और अच्छे पैसे कमाता हूं। मेरे यहां दुकान है इसलिए मेरी कमाई थोड़ी ज्यादा होती है लेकिन अगर आपके यहां दुकान नहीं है तो भी सिर्फ आसपास के लोगों के रिचार्ज करके ही आप इसमें से पैसे कमा सकेंगे।


Read Also: Google Question Hub क्या है?


15. Refer And Earn करके पैसे कमाए


आज के समय में पैसे कमाने का Refer And Earn बहुत ही बढ़िया तरीका बन चुका है। इसमें आपको बस किसी एप के कुछ लिंक शेयर करने होते है, जिसके माध्यम से कोई अगर कोई उस एप में जुड़ता है तो आपको उसके बदले पैसे दिए जाते है। 


वर्तमान में काफी सारे प्लेटफॉर्म है जिनसे आप रेफर करके पैसे कमा सकते हैं। इसमें ज्वाइन भी मुफ्त में ही होता है। जैसे की Meshoo, True Balance, Angle Mobile, JioPOS Lite, Upstox इत्यादि।


आप इन Apps में अपना अकाउंट बना सकते है और अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को अपना रेफर लिंक शेयर करके उन्हें ज्वाइन होने को बोलना है जिसके बाद वो ज्वाइन होंगे और आपकी कमाई होगी।


16. Computer Center में पढ़ा कर पैसे कमाए


कंप्यूटर सेंटर में आप बच्चो को कंप्यूटर के बारे में शिक्षा दे सकते है, यह भी Student Life में पैसे कमाने का काफी अच्छा तरीका है। बस आपको कंप्यूटर के बारे में नॉलेज होना चाहिए। अगर आपको कंप्यूटर के बारे में नॉलेज नहीं रहेगी तो आप कंप्यूटर सेंटर में पढ़ाने के योग्य नहीं होंगे।


आपको इसमें मात्रा दिन के 2 से 3 क्लासेस लेना है। आप अपने हिसाब से इससे ज्यादा क्लासेस भी ले सकते हैं। इस तरह आप महीने के 4 से 5 हजार कमा लेंगे अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में है तो, अगर शहरी क्षेत्र में है तो 10 हजार तक आप कमा सके हैं हर महीने।


17. Online Ads देखकर पैसे कमाए


Online Ads (विज्ञापन) देखकर भी Students अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। इसके लिए बस आपके पास एक Mobile, ईमेल आईडी होना चाहिए जिसने OTP जायेगा। Bux Leader, Ibotta, Gptplanet, Scarlet-Clicks, ySense इत्यादि कुछ वेबसाइट है।


जहां से आप Ads देखकर पैसे कमा सकते है। ऑनलाइन विज्ञापन देखकर पैसे कमाने के बारे में अधिक जानने के लिए आप हमारी यह पोस्ट Online Ads देखकर पैसे कैसे कमाए | Advertisement देखकर पैसे कैसे कमाए पढ़ सकते हैं।


18. Flipkart से पैसे कैसे कमाएं


दोस्तो Flipkart भी students के लिए पैसे कमाने का बहुत ही बेहतर विकल्प है, इसमें आप flipkart की मदद से अफिलिएट मार्केटिंग कर आसानी से पैसे कमा सकते है, साथ ही इसमें कोई प्रोडक्ट खरीद कर काफी अच्छा कैशबैक भी पा सकते है।


आप खरीदे गये प्रोडक्ट को sell करके भी काफी अच्छी कमाई कर सकते है। दोस्तो आपको तो मालूम ही होगा की आजकल बहुत सारे लोग flipkart से product मगवाते है और अपनी shop पर उन products को सेल करते है। यहाँ आपको एक सेल से बहुत ज्यादा कमीशन मिलता है।


बस आपको प्रोडक्ट खरीदने और सेल करने का सही तरीका मालूम होना चाहिए। इसके लिए आपको फ्लिपकार्ट का एफिलिएट प्रोग्राम join करना होगा। फिर आप यहां से product चुनकर उसे sell कर सकते है। इससे आपको कमिशन भी काफी अच्छा मिलेगा। 


19. Photography करके पैसे कमाए


फोटोग्राफी भी आजकल बहुत ट्रेंड में चल रहा है। आपको यदि photo खींचने का शौक है तो आप photography करके आसानी से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। यह क्षेत्र भी स्टूडनेट्स के लिए पैसे कमाने के लिए काफी अच्छा है।


आप शादियों में तो जाते ही होंगे। आपने वहां फोटोग्राफर्स को देखा ही होगा जो अलग अलग एंगल से फोटो शूट करते रहते है। इसी तरह आप भी फोटोग्राफी सीखकर इस काम से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।


बस आपके पर एक अच्छा सा कैमरा होना चाहिए। वैसे तो कैमरा आपको महंगा पड़ेगा लेकिन आप सेकेंड हैंड जुगाड कर्मेगें तो वो भी आपको अच्छे प्राइस में मिल जायेगा। 


20. Game खेलकर पैसे कमाए


Students लाइफ में पैसे कैसे कमाए का हमारा बिसवां तरीका है game खेलकर पैसे कमाना। आपको google play store पर काफी सारे apps मिलेंगे जिनकी सहायता से आप game खेलकर पैसे कमा सकते हैं। 


आपको जो भी game पसंद है आप उन्हीं games से पैसा कमा सकते हैं। आपको इसमें ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं और न ही ज्यादा आपका टाइम वेस्ट होगा। बस 1 से 2 घंटे आपको game खेलना है। 


फिर आप इसमें काफी सारे पैसे बना सकते हैं। साथ ही आप अपने हिसाब से टाइम को चुन सकते हैं की किस समय आपको गेम खेलना है और किस समय नहीं खेलना है।


21. Thumbnail बनाकर पैसे कमाए


आप हमारे इस article को पढ़ रहे है इसका मतलब आपने शुरुआत में हमारे इस आर्टिकल में एक थंबनेल भी देखा ही होगा। Thumbnail यानी की पोस्टर। हांलकी इस थंबनेल के मैने खुद बनाया है लेकिन कई लोग जिनके पास समय नहीं रहता


वो लोग दूसरों से थंबनेल बनवाते है और बदले में उझे अच्छा खासा pay करते है। यादि आप भी एक creative mind के इंसान है तो आपके लिए यह काम बहुत ही अच्छा है। आप मात्र एक थंबनेल के 100 से 1000 रुपए तक चार्ज कर सकते हैं।


आपको एक थंबनेल बनने में 15 से 30 मिनट तक का समय लगेगा। कभी कभी अगर आपके माइंड में नए नए ideas हो तो आप 5 मिनट में भी एक प्रोफिशनल थंबनेल बना लोगे। आप इसके लिए canva, photoshop या testlab जैसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं।


22. Affiliate Marketing से पैसे कमाए


ऑनलाइन जगत का सबसे अधिक पैसे कमाना वाला क्षेत्र affiliate मार्केटिंग ही है। आप एफिलिएट मार्केटिंग से कितना अधीन धन कमा सकते हैं इसके बारे में आपको अंदाजा भी नहीं है। कई ऐसे प्रोडक्ट भी मौजूद है जिन्हे sell करने के आपको 200% से भी ज्यादा कमिशन मिलता है। 


आपको इसके लिए amazon, flipkart, clickbank, hostinger आदि कंपनियों के affiliate program join कर लेना है फिर आपको किसी भी प्रोडक्ट को चुनना है। उसके बाद आपके पास एक लिंक आएगा


जिस लिंक की सहायता से आपको उस प्रोडक्ट को शेयर करना है और लोगों तक पहुंचाना है ताकि वे खरीद सके। फिर जब भी कोई उस प्रोडक्ट को आपके लिंक के माध्यम से खरीदेगा आपको उसका कमिशन मिलेगा। 


23. Trading करके पैसे कमाए


Trading करके भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसके बारे में अभी ज्यादातर लोग नहीं जानते किंतु जो लोग इसके बारे में जानते है वे इससे अच्छा खासा पैसा कमा लेते है। ट्रेडिंग आप कभी भी, कहीं पर भी और कैसे भी कर सकते हैं।


आपने यूट्यूब में कई बार ट्रेडिंग और ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के बारे में विज्ञापन भी देखा होगा। लेकिन ट्रेडिंग करने के लिए आपको इसके पैसा add करना होगा यानी अपना पैसा लगाना होगा। उसके बाद ही आप इससे पैसे कमा सकते है। 

Conclusion ( Student Paise Kaise Kamaye )

तो दोस्तों आशा करता हूं की आपको मेरे द्वारा लिखी गई पोस्ट ( Student Life में पैसे कैसे कमाए? ) पसंद आया होगा. इस पोस्ट से आपको कुछ न कुछ जरूर सीखने को मिला होगा. अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अन्य स्टूडेंट्स के साथ शेयर करें. ताकि उन्हें भी यह पता चल सके की Student Paise Kaise Kamaye जाते हैं. 

मैने तो आपको Student Life me Paise Kamane Ke Tarike के बारे में बता दिया है. अब आपके ऊपर है की आप कौनसा काम करते हैं. ये सभी तरीके सिर्फ स्टूडेंट्स के लिए नहीं बल्कि जो लोग बेरोजगार हैं उनके लिए भी है. यदि अभी भी आपके मन में कुछ सवाल हैं तो कॉमेंट करके हमसे जरूर पूछिए हम आपके सभी समस्याओं का हल जरूर निकालेंगे.

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ♥️

Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post