मात्र 2 मिनट में किसी भी Mobile का IMEI Number कैसे निकालें? - Master Eyes

किसी भी Mobile का IMEI Number कैसे निकालें?: नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग में। दोस्तों क्या आप भी जानना चाहते है की मोबाइल का IMEI Number कैसे निकालते है, तो आप बिल्कुल सही जगह आये है।

किसी भी Mobile का IMEI Number कैसे निकालें
किसी भी Mobile का IMEI Number कैसे निकालें

आपने अक्सर यह देखा होगा की लोग मोबाइल के IMEI नंबर के बारे में बात करते रहते है, यहां तक कि अगर आप नया फोन खरीदेंगे या अपने फोन को बेचेंगे तो दुकानदार आपके नाम के साथ साथ मोबाइल का IMEI नंबर भी डालता है। क्योंकि ये नंबर बहुत ही जरूरी है, इसके बारे में हम आगे बात करेंगे।

आज हम जानेंगे के ये IMEI नंबर क्या है, IMEI का पूरा नाम क्या है, इसका क्या उपयोग है, ये जरूरी है भी की नहीं? तो चलिए दोस्तों अब बिना देती लिए जानते है के IMEI नंबर होता क्या है? और किसी भी Mobile का IMEI Number कैसे निकालें? 

काफी सारे लोग पहले से जानते है की ये IMEI नंबर क्या होता है लेकिन कुछ लोग नहीं जानते, अगर आप भी इस नंबर के बारे में नहीं जानते तो दोस्तों घबराइए नहीं आज हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं। इस पोस्ट को आप पूरा पढ़ लीजिए आपको IMEI के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी।

IMEI Number क्या है?

IMEI Number आपके Mobile का पहचान होता है। इससे किसी भी मोबाइल फोन को आसानी से पहचाना जा सकता है। IMEI नंबर कुल 15 अंको का होता है, आप चाहे को इसे याद भी कर सकते है। अगर आपके फोन में ड्यूल सिम है तो आपको 2 IMEI Number देखने को मिलेगा और यदि आपके पास सिर्फ एक सिम है तो आपको सिर्फ 1 ही IMEI नंबर दिखेगा। 

IMEI नंबर का फुलफॉर्म :-

I - International 

M - Mobile Station 

E - Equipment 

I - Identity 

अर्थात International Mobile Station Equipment Identity.

किसी भी Mobile का IMEI Number कैसे निकालें? 

दोस्तों अब मैं आपको IMEI नंबर किस प्रकार निकालते हैं ये बताने वाला हूं, मैं आपको 4 तरीके बताऊंगा जिनसे आप आसानी से अपने फोन के IMEI नंबर निकाल सकेंगे। इन तरीकों का उपयोग कर आप अपने सभी फोन में चाहे वो सस्ता हो या महंगा, पुराना हो या नया उनका IMEI निकाल सकेंगे।

ये पांचों तरीके आपको सभी एंड्रॉयड फोन में देखने को मिलेगा, आपको जो आसान लगे आप उसका इस्तेमाल करके अपने फोन का IMEI नंबर निकाल सकते है। ये 4 तरीके हैं-

1. USSD Code से IMEI नंबर कैसे निकालें

काफी सारे USSD Codes होते है, जिनका उपयोग भी अलग अलग होता है। इसी प्रकार IMEI नंबर निकालने का भी USSD Code है। IMEI नंबर निकालने वाला USSD Code है *#06# 

आपको बस अपने फोन में Dialpad (जहां से आप दूसरों को कॉल करते है) उस App को खोल लीजिए और उसमे *#06# लिखना है इसके तुरंत बाद ही आपके सामने एक Pop-Up Page Open होगा।

जिसमे आपको 2 IMEI नंबर देखने को मिल जायेगा, यही आपके फोन का IMEI नंबर है। अब अगर आपको इसकी जरूरत है तो आप इसका उपयोग कर सकते है या याद ही कर लीजिए जरूरत पढ़ने पर काम आएगा।

एक जरूरी बात: अगर आप इसी प्रकार की और भी जानकारी चाहते है तो आप हमारे साथ Telegram (Click Here) या Whatsapp (Click Here)  पर जुड़ सकते है। 

2. Mobile की Setting से IMEI नंबर कैसे निकालें

इसके लिए सबसे पहले आप अपने फोन की Setting पर जाए। अब About Phone का Option मिलेगा उस पर जाए, अब All Specs को Click कीजिए अब नीचे स्क्रॉल करें Status पर क्लिक कीजिए, यहां आपको आपके फोन का IMEI नंबर दिख जायेगा। 

अभी मैने जो तरीका बताया ये Redmi Phone वालों के लिए था लेकिन बाकी फोन वे Users भी इसी प्रकार ही अपने About Phone के Section में जाकर अपना IMEI नंबर निकाल सकते है। बस 2 मिनिट का प्रोसेस है ये।

3. Mobile Cover के अंदर से IMEI नंबर कैसे निकाले

आजकल का युग आधुनिक युग है, इसलिए मोबाइल फोन भी अब काफी ज्यादा एडवांस हो चुके है, पहले के जमाने में किसी भी मोबाइल का कवर बहुत आसानी से खुल जाता था लेकिन अब बिल्कुल पैक रहता है कवर खुलता ही नहीं। 

जिन मोबाइल में कवर नहीं खुलता उसमे कवर के बाहर ही IMEI Number लिखा होता, आप जब नया फोन खरीदेंगे तो देखेंगे की कवर के बाहर एक स्टीकर चिपका होता है उसमे IMEI नंबर लिखाया होता है।

और जिन मोबाइल का कवर खुल जाता है उसमे कवर के अंदर स्टीकर चिपका होता है, उसमे IMEI नंबर लिखाया रहता है।

4. मोबाइल के Bill या Box से IMEI Number कैसे निकले

दोस्तों जब आप एक नया Mobile खरीदते है तो दुकानदार एक Box में मोबाइल देता है, इसमें गारंटी बिल भी मौजूद होता है, सिर्फ नया मोबाइल ही नहीं बल्कि आप पुराना फोन(2nd Hand Mobile) भी खरीदेंगे तब भी आपको बिल दिया जाता है. 

इस बिल या बॉक्स की आवश्यकता आपको तब होती है जब आपका Phone चोरी हो गया होता है या मोबाइल गुम(खो) गया हो। तब आप Mobile Bill और Box की सहायता से IMEI नंबर निकाल सकते है क्योंकि उसमे यह नंबर लिखा होता है। 

IMEI नंबर का उपयोग कब किया जाता है?

IMEI नंबर का उपयोग तब किया जाता है, जब आपका फोन चोरी हो गाय होता है या आपसे खो जाता है। ऐसे स्थिति में आप अपने IMEI नंबर की सहायता से नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाके रिपोर्ट दर्ज करवा सकते है। 

आपके खोए या चोरी हुए फोन में आपकी पर्सनल डिटेल, जरूर चीजें, बैंक खाते आदि रहता है, इसका कोई गलत उपयोग न कर सके इस हेतु आप आपके फोन का IMEI नंबर बंद करवा सकते है। ऐसा करने के बाद उस मोबाइल में कोई भी सिम कार्ड काम नहीं करेगा। 

बस एक IMEI नंबर की जरूरत होती है फिर किसी भी मोबाइल की पूरी जानकारी आपके सामने आ जाती है। 

IMEI Number की Website

दोस्तों यदि आपको यह नहीं पता की आप जो फोन चला रहे हो, वो कौनसा मॉडल है या आप अपने फोन के बारे में और भी अधिक जानना चाहते है तो आप इस (www.imei.info) वेसबाइट में जाकर सभी जानकारी हासिल कर सकते है।

आपको बस वेबसाइट खोलने के बाद उसमे अपना IMEI नंबर दर्ज करना है फिर आपके सामने पूरी डिटेल आ जायेगी।

IMEI Number के क्या फायदे हैं?

IMEI Number के 1 नहीं बल्कि काफी सारे फायदे है, जिनमे से कुछ के बारे में हमने ऊपर में ही बात कर लिया है। जैसे की - चोरी होने पर इसका कैसे उपयोग किए जाए, मोबाइल की जानकारी हासिल किया जा सकता है इत्यादि।

लेकिन इसके अलावा भी और काफी सारे फायदे हैं IMEI नंबर के। जो निम्नलिखित है-

  1. IMEI Number से आप किसी हुई फोन का Location चेक कर सकते है।
  2. मोबाइल चोरी हो जाने या खो जाने पर आप मोबाइल की गतिविधियों का पता लगा सकते है की आपके मोबाइल को चोर कहां कहां ले जा रहा है।
  3. IMEI नंबर से उस फोन में लगे किसी भी सिम कार्ड का नंबर, कंपनी और नेटवर्क के बारे में पता कर सकते है।
  4. IMEI नंबर से खोए हुए मोबाइल को Track करके उसे खोज सकते है।
  5. आपका फोन चोरिकर कोई गलत काम कर रहा है तो ऐसी स्थिति में आप रिपोस्ट दर्ज करवा के इस फोन के IMEI नंबर को बंद करवा सकते है। इससे फोन में होने वाले किसी भी गलत काम का इल्जाम आपके ऊपर नहीं आएगा।

Conclusion (किसी भी Mobile का IMEI Number कैसे निकालें?)

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं की आपको IMEI Number के बारे में सारी की सारी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह पोस्ट भी पसंद आया होगा। मैने इस पोस्ट में आपको किसी भी Mobile का IMEI Number कैसे निकालें, IMEI Number क्या है, IMEI Number का उपयोग कब किए जाता है इत्यादि चीजे डिटेल में समझाया है।

अब आप भी अपने फोन का IMEI नंबर मेरे द्वारा बताए गए तरीकों की सहायता से निकाल सकते है। दोस्तों अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे अपने सभी दोस्तों को शेयर करें ताकि वो भी अपने फोन का IMEI नंबर निकाल सके। 

साथ ही इस पोस्ट को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे Facebook, Twitter, Linkedin इत्यादि पर शेयर भी करे।

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles:-

Post a Comment

Previous Post Next Post