2022 में निवेश के लिए पाँच सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी - Master Eyes ⚡

नमस्कार दोस्तों, आपका हमारे इस ब्लॉग में स्वागत है। आज हम जानेंगे की 2022 में निवेश के लिए पाँच सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी कौन सी है? वर्ष 2021 में डिजिटल करेंसी का अद्भुत प्रदर्शन रहा, जिसके बाद काफी सारे लोगों ने क्रिप्टो को अपने पोर्टफोलियो में जोड़ा। 

2022 में निवेश के लिए पाँच सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी कौन सी है?
2022 में निवेश के लिए पाँच सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी कौन सी है?

क्रिप्टो करेंसी की मार्केट कैपिटलाइजेशन 2021 में 800 अरब डॉलर थी। लेकिन 2022 में यह तीन गुना बढ़ चुकी है और इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन अब 2.25 खरब डॉलर तक पहुंच चुकी है, जो धीरे धीरे बढ़ते जा रहा है।

फिलहाल तो मार्केट में 16,000 से भी ज्यादा क्रिप्टो चलन में है, इसमें आपको जबरदस्त उतार चढ़ाव भी देखने को मिलेगा। कई ऐसे भी करेंसी मौजूद है, जिसने अपने निवेशकों को काफी ज्यादा रिटर्न दिया है। जिसे देख आपको जरूर कंफ्यूशन होगा की 2022 में निवेश करने के लिए सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी कौनसी है?


आज के इस पोस्ट में मैं आपको ऐसे ही 5 क्रिप्टो के बारे में बताऊंगा जो आपको भविष्य में अच्छा रिटर्न दे सकती है। तो चलिए दोस्तों अब हम जानते हैं की 2022 में Invest करने के लिए पाँच सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी कौन सी है?


2022 में निवेश के लिए पाँच सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी कौन सी है?


2022 में निवेश के लिए पांच सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी निम्न लिखित है- 


1.शीबाइनु (Shiba Inu)


यह एक मेम टोकन है, इसकी गिनती मार्केट में बेहतर प्रदर्शन करने वाले टोकनों में होती है। इसे डॉजक्वाइन (Dogecoin) के परिणाम को देख स्थापित किया गया है। मेमे टोकन होने के बाद भी शीबाइनु की एक मिलियन से भी अधिक निवेशकों के साथ लोकप्रियता काफी ज्यादा तेजी से बढ़ी है।


2021 के शुरुआती समय में इसकी कीमत 0.000000000078 डॉलर था। लेकिन अगस्त 2021 में यह अपनी ओर अधिक से अधिक लोगों का ध्यान आकर्षित करने में कामयाब रही। जिसके चलते यह बाजार पूंजीकरण के मामले में शीर्ष 10 क्रिप्तो करेंसी की लिस्ट में शामिल हो गई।


और नवंबर 2021 में ही इसकी कीमत 0.000000000078 से बढ़कर 0.0000312 से अधिक हो गया। 1 साल से भी कम समय में इस डिजिटल करेंसी में 40 लाख प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। जो की वाकई में काफी अच्छी बात है।


लेकिन फिलहाल तो इसकी कीमत में थोड़ी बहुत गिरावट हुई है। 2021 में शीबाइनु ने इतना अधिक वृद्धि इसलिए किया क्योंकि इसे कई सारे Platform पर भुगतान के लिए स्वीकार कर लिया गया था। इससे टोकन की कीमत और निवेशकों की संख्या में काफी वृद्धि हुई।


2022 में भी यह अपनी ओर अधिक से अधिक लोगों को आकर्षित कर सकती है क्योंकि यह विश्व के अग्रणी क्रिप्टो में से एक है। 2022 में निवेश करने के लिए इसे काफी अच्छा क्रिप्टो माना जा सकता है। 


लेकिन अगर आप भी इसमें निवेश करना चाहते हैं, तो मैं आपको यही Recommend करूंगा की आप थोड़ा बहुत और रिसर्च कर लीजिए उसके बाद ही इसमें निवेश कीजिए।


2. सोलाना (Solana)


आपने शीबाइनु के बारे में तो जान लिया, लेकिन अब जानते है की सोलाना (Solana) क्या है? यह भी 2021 की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टो में से एक है। इसे भी लोगों से काफी अधिक प्यार मिला था। 


इस डिजिटल करेंसी की स्थापना 2020 में हुई थी। इसके बावजूद इसने Market में लोगों को काफी अच्छा मुनाफा दिया और सबसे लोकप्रिय व प्रबल Blokchain बन गया है। 


यह करेंसी प्रूफ ऑफ हिस्ट्री (PoH) पर निर्भर है। यह एक वैकल्पिक मार्ग है इसके परिणाम स्वरूप यह ब्लॉकचैन के उद्योग में सबसे अधिक स्केल्बेस करेंसी की लिस्ट में शामिल हो गया है। सोलोना वर्तमान समय में सबसे फास्ट ब्लॉकचेन है, इसकी वकल्पित तौर पर लेनदेन 60,000 प्रति सेकंड (TPS) है। 


जानकारी के लिए बता दें की इसका TPS वीजा से भी अधिक है। यह अगस्त 2022 के सबसे लोकप्रिय एनएफटी संग्रहों में से एक है। इसी कारण इसकी कीमत में लगभग लगभग 8 गुना बढ़ोतरी देखी गई है। TVL के मामले में यह सबसे बड़े ब्लॉकचैन में से एक बन चुकी है और इसकी मांग भी लगातार बढ़ती जा रही है। 


ऐसे में आपको इसके बारे में थोड़ा बहुत अच्छे से रिसर्च करके इसमें निवेश करने के बारे में जरूर सोचना चाहिए क्योंकि यह भविष्य में काफी अच्छा रिटर्न देने वाले क्रिपटो में से एक है।


3. लकी ब्लॉक (Lucky Block)


दोस्तों यदि आप किसी भी क्रिप्टो में निवेश करेंगे तो यह जरूर देखे की वो कृप्टो आपको भविष्य में लाभ देगा या हानि। लकी ब्लॉक को एक रचनात्मक टीम ने मिलकर तैयार किया है और यह 2022 में निवेश के लिए तीसरी सबसे अच्छी कृप्टो करेंसी है। 


जानकारी के लिए बता दें की यह करेंसी प्रोटोकॉल ब्लॉकचेन तकनीक के जरिए लॉटरी प्रक्रिया को Decentralize करता है। इसकी सबसे बड़ी सुविधा यह है की कोई भी व्यक्ति इसके द्वारा घर बैठे ही Centralized Operator के जरिए बिना कोई परेशानी के लॉटरी खेल सकता है।


इस करेंसी को खरीदकर आप किसी भी प्रकार की लॉटरी गेम के लिए बड़ी आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। जब कंपनी ने इसे लॉन्च किया था तो उस शुरुआती के समय में कुछ सीमित निवेशकों को ही इसे खरीदने का मौका दिया गया था और बाद में बंद कर दिया था।


लेकिन ताजा खबरों की माने तो 25 मार्च 2022 से यह सभी लोगों के लिए उपलब्ध हो जायेगा, जिसके बाद इसे कोई भी व्यक्ति ले सकता है। 


भले ही यह एक कृप्टो करेंसी है लेकिन इसका मुख्य उद्देश्य है Online Gaming और लॉटरी के लीए एक सुरक्षित Platform का निर्माण करना। बीते कुछ वर्षों से Online Gaming वो लॉटरी खेलने कैलेमोगो की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।


लकी ब्लॉक के माध्यम से लोग अपने पसंदिता प्लेटफार्म पर जाकर Bet कर सकते हैं। लेकिन कई लोगों को यह दर रहता है की कहीं उनके साथ ठगी न हो जाए। लकी ब्लॉक इस डर को भी दूर करता है। इसका लक्ष्य विश्व के लोगों को एक सुरक्षित प्लेटफॉर्म देना है, ताकि उन्हे किसी भी प्रकार की समस्या न हो।


ऐसे में इसमें निवेश करना तो बनता ही है। क्योंकि यह भविष्य के बारे सोच रही है और इसकी डिमांड भी जरूर बढ़ेगी जिसके बाद इसमें जिन लोगों ने भी निवेश किया रहेगा उनको इसका जबरदस्त लाभ होगा। 


4. येअर्ण.फाइनेंस (Yearn.Finance)


2022 में निवेश करने के लिए 5 सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी की लिस्ट में येअर्ण.फाइनेंस भी शामिल है क्योंकि धीरे धीरे इसकी कीमत में वृद्धि होते जा रही है। कुछ समय पहले बिटकॉइन ने लोगों को निराश कर दिया था जबकि येअर्ण.फाइनेंस में 80% की वृद्धि हुई।


यह एक पारिस्थितिकी तंत्र है जो Yearn वित्त शीर्ष पर निर्मित प्रोटोकॉल का है। Yearn वित्त शीर्ष पर सबसे ज्यादा लोकप्रिय प्रोटोकॉल येअर्ण.फाइनेंस है। 2021 के शुरुआती समय में जिन लोगों ने इसे खरीदा होगा, उन्होंने 16 लाख रुपए प्रति टोकन के भाव से इसे खरीदा होगा।


इस डिजिटल करेंसी की कीमत सिर्फ 5 महीने में ही 16 लाख से 69 लाख रुपए के पार हो गई। यह बिटकॉइन से भी महंगा कॉइन है। यह बहुत ही ज्यादा महंगा है, बाउजूद इसके जिस प्रकार बिटकॉइन को विभाजित करके खरीदा जाता है उसी प्रकार इसे भी विभाजित करके खरीदा जाता है।


5. बेसिक अटेंशन टोकन (BAT)


यह हमारी 5 सबसे अच्छी क्रिप्टो की लिस्ट का अगला और आखिरी टोकन है। इसका नाम है बेसिक अटेंशन टोकन। इस टोकन द्वारा ही ब्रेव ब्राउजर सुरक्षित है। ब्रेव ब्राउजर एक डीसेनट्रालाइज़्ड ब्राउज़र है, यह लोगों को उनकी पसंद की चीजें दिखाता है और यह चयन करने जा भी मौका देता है की वे क्या देखना चाहते हैं।


यह एक ऐसा टोकन है जो नए ब्लॉकचैन पर आधारित Digital Advertisement Platform को सशक्त बनाता हैं। इसे लोगों की सुविधा के लिए ही बनाया गया हैं। यह टोकन विज्ञापन दाताओं को उनके द्वारा किए गए विज्ञापन खर्च कर जबरदस्त रिटर्न देने की क्षमता रखता हैं।


ब्रेव ब्राउजर में उपयोगकर्ता गोपनीयता संरक्षण वाले विज्ञापन को देख सकते हैं और पुरस्कार भी प्राप्त कर सकते हैं। इससे विज्ञापन के धोखाधड़ी और इसके दुरुपयोग के चलते होने वाले नुकसानों को काफी हद तक कम किया जा सकता हैं। 


कई ऐसे भी शुरुआती ब्रेव ब्राउजर उपयोग कर्ता हैं जिन्होंने ने BAT को जल्दी ही अपना लिया। जिसके चलते निवेश करने के लिए यह सबसे बड़ी क्रिप्टो में से एक बन चुका है। 


ब्रेव ब्राउजर इस बात पर अच्छे तरीके से गौर कृत है की उसके द्वारा सुझाए गए साइटों पर Users कितने समय तक रुकते है और क्या क्या Activities करते हैं। इसे बाद उन Users की पसंद के हिसाब से ही उन्हें विज्ञापन दिखाए जाते हैं। 


Conclusion (2022 में निवेश के लिए पाँच सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी कौनसी है?)


दोस्तों हमने इस आर्टिकल के माध्यम से 2022 में निवेश करने लायक कुछ अच्छे क्रिप्टोकरेंसी के बारे में विस्तार से जाना। BAT, शीबा इनु, सोलाना और येअर्ण.फाइनेंस के जैसे कुछ और टोकन है जो आपको अच्छा रिटर्न से सकते हैं। 


आपको कोई भी कंफ्यूशन न हो, इसलिए हमने सिर्फ 5 सबसे बहन टोकन या क्रिप्टो के बारे में बताया है ताकि आप बड़ी आसानी से इसमें निवेश कर सके। उम्मीद करता हूं की यह पोस्ट आप लोगों को पसंद आई होगी और इससे आपको कुछ नया सीखने को भी मिला होगा। 


अगर यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी, तो इसे अपने सभी दोस्तों और सभी Social मीडिया पालटफॉर्म जैसे की Facebook, Twitter Linkedin और Whatsapp पर शेयर जरूर करें ताकि अन्य लोगों को भी यह मालूम हो सके की 2022 में निवेश के लिए पाँच सबसे अच्छी क्रिप्टोकरेंसी कौन कोन सी है?


धन्यवाद!


हमेशा सीखते रहिए ❤️


Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post