Voice Over काम करके पैसे कैसे कमाए? (8 तरीके) - Master Eyes

Voice Over काम करके पैसे कैसे कमाए? नमस्कार दोस्तों! आज मैं आपको एक बहुत ही अच्छा तरीका बताने वाला हूं पैसे कमाने का। आज मैं आपको बताऊंगा की आप अपने आवाज को भी बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते है और इसी में ही अपना करियर भी बना सकते है।

Voice Over काम करके पैसे कैसे कमाए?
Voice Over काम करके पैसे कैसे कमाए? 

भले ही आपको यह सच न लग रहा होगा की 'आवाज बेचकर पैसे कमाए जा सकते है' लेकिन यह बिल्कुल ही सच है दोस्तों। अगर आपकी आवाज अच्छी और और आपके आवाज में दम है जो लोगों को पसंद आ सके तो आप के लिए Voice Over (आवाज बेचने वाले) का काम काफी अच्छा होगा। 

यदि आप भी Voice Over Artist बनकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपसे निवेदन है की एक बार इस पोस्ट को पूरा पढ़ लीजिए। इस पोस्ट में मैने बहुत ही अच्छे तरीके से बताया है की Voice Over का काम किस प्रकार किया जाता है और पैसे कैसे कमाए जाते है।

Voice Over काम करके पैसे कैसे कमाए? के बारे में जानने से पहले जान लेते हैं की ये Voice Over क्या ही?

Voice Over क्या है‌? (What is Voice Over in Hindi)

दोस्तों आप Movies तो देखते ही होंगे, मैं बॉलीवुड की Movies की बात नहीं कर रहा हूं मैं बात कर रहा हूं South Indian Movies और Hollywood Movies की। आपको इतना तो मालूम ही होगा की साउथ और हॉलीवुड के अभिनेताओं और अभिनेत्रियों को हिंदी बोलना नहीं आता।

लेकिन उनकी कई फिल्में हिंदी में भी रिलीज होती है। हिंदी में जो आपको आवाज सुनाई देता है वह आवाज असल में उस अभिनेता या अभिनेत्री का नहीं रहता बल्कि किसी Voice Over Artist का होता है। इसे Dubbing भी कहते हैं। 

अब आप यह तो समझ ही गए होंगे ही ये Voice Over क्या है? अगर नहीं समझे तो कोई बात नहीं मैं आपको इसे एक उदहारण द्वारा समझाता हूं। मैं एक पुष्पा फिल्म को उदाहरण में लेता हूं। 

आपने पुष्पा फिल्म तो देखा ही होगा। इसमें अल्लू अर्जुन और रश्मिका मंदाना लीड रोल में नजर आए थे। इसमें दोनों ही स्टारो ने हिंदी में अपनी आवाज नहीं दी बल्कि अल्लू अर्जुन को Shreyas Talpade ने हिंदी में आवाज दिया और रश्मिक मंदाना को Smita Malhotra ने अपनी आवाज दी है। 

Voice Over काम करके पैसे कैसे कमाए

आपने Voice Over क्या है? यह तो जान लिया अब पारी आती है Voice Over का काम करके पैसे कैसे कमाए यह जानने की। जिस प्रकार Shreyas Talpade और Smita Malhotra ने अल्लू अर्जुन और रश्मिका मंदाना को पुष्पा फिल्म में अपनी आवाज दी ठीक उसी प्रकार आप भी किसी कार्टून, यूट्यूब वीडियो या बड़ी बड़ी कम्पनियों को अपनी आवाज़ बेच सकते है।

बदले में आपको काफी मोटी रकम दी जाएगी। Voice Over आर्टिस्ट बनके पैसे कमाने के निम्न तरीके हैं-

1. Voice Over Industry से पैसे कमाए

आज के डिजिटल युग में सभी लोगों को कार्टून और एनीमेटेड वीडियोस देखना बहुत पसंद आता है। मनोरंजन की वीडियो हो या शिक्षा की सभी तरह की विडियोज अब ज्यादातर Animated तरीके से बनाई जाती है, जिसे लोग काफी पसंद भी करते हैं।

इन विडियोज को कई Voice Over Artist अपनी आवाज देते हैं। इसी तरह आप भी यूट्यूब की वीडियो को अपनी आवाज देकर वॉइस ओवर आर्टिस्ट बन सकते है और पैसे कमा सकते हैं। मार्केट में अभी Voice Over आर्टिस्ट की कभी ज्यादा डिमांड है।

क्योंकि आप खुद ही देख लीजिए आजकल लोग वीडियो देखना बहुत पसंद करते हैं। लेकिन दोस्तों इस काम को करने के लिए आपको मेहनत करना पड़ेगा और इस फील्ड में एक माहिर इंसान बनना होगा। आपकी वॉइस भी अच्छी होनी चाहिए जो लोगों को पसंद आए। 

आप अपने वॉइस को रिकॉर्ड करके Youtubers को अपने वॉइस का सैंपल Gmail द्वारा भेज सकते हैं और यह रिक्वेस्ट कर सकते है की आपको वे अपने विडियो में वॉइस देने का मौका दें। अगर आपका वॉइस उन्हे पसंद नहीं आया तो वे यूट्यूबर्स आपके रिक्वेस्ट को रिजेक्ट कर देंगे ओर अगर पसंद आगया तो आप पैसे कमाने के लिए तैयार हैं।

अगर आपको किसी यूट्यूबर ने अपने विडियोज में आवाज देने के लिए अप्रोच कर लिया फिर आप उनके वीडियो में आवाज दे सकते है और आपके आवाज को बाकी अन्य ट्यूटर्स भी सुनेंगे अगर उन ट्यूटर्स को भी आपका वॉइस अच्छा लगा तो वे भी आपसे Voice Over के लिए संपर्क करेंगे। 

इस प्रकार आप काफी सारे यूट्यूबर्स तक अपनी पहुंच बना सकते है और हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं।  

2. Voices.com से पैसे कमाए

इस वेबसाइट में आप Voice Over Artist के तौर पर रजिस्टर कर सकते हैं। यह वेबसाइट बहुत ही ज्यादा पुरानी है, इसलिए आप इस पर भरोसा भी आसानी से कर सकते हैं। इसमें लाखों में संख्या में वॉइस ओवर आर्टिस्ट मौजूद है जो अपनी आवाज बेचकर महीने के लाखों रुपए कमा रहे है।

यहां दुनिया भर की कंपनिया आती है वॉइस ओवर आर्टिस्ट की खोज में। आप इस वेबसाइट में रजिस्टर करके इन्ही बड़ी बड़ी कमोनियों के साथ काम कर सकते है और मोटी रकम ले सकते हैं। 

वॉइस ओवर के काम को आप छोटा काम मत समझना क्योंकि कई ऐसे लोग भी मौजूद हैं जो इसी काम से लाखों नहीं बल्कि करोड़ी रुपए कमा रहे है। 

Voices.com की सबसे खास बात यह है की आप किसी भी लैंग्वेज में इस काम को कर सकते हैं। Voice ओवर का काम करने के आपको अंग्रेजी बोलना आए यह जरूरी नहीं है। आप हिंदी, पंजाबी, तेलुगु, तमिल, स्पेनिश, चाइनीज जैसे कई भाषाओं में काम कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दूं की जब आप Voices.com पर अपना अकाउंट बनाएंगे तब आप लोगों को बता सकते है की आप कौनसे भाषा में वॉइस ओवर का काम करने वाले है। इस साइट में आप काम करेंगे, बदले में आपसे साइट थोड़ा बहुत चार्ज भी लेगी।

यह फ्री साइट नहीं है बल्कि एक Paid Site है। अगर आपके पास शुरुआती समय में पैसे है तो यह साइट आपके लिए बढ़िया है। लेकिन अगर आपके पास पैसे नहिं है तो यह साइट आपके लिए ठीक नहीं है, पैसे होने पर आप इसमें काम शुरू कर सकते हैं।

3. Cartoon में आवाज देकर पैसे कमाए

कुछ वर्षों पहले जब आप छोटे रहे होंगे तब आपको भी कार्टून देखने में मजा जरूर आता हुआ होगा या अभी भी आप कार्टून देखते होंगे। इनमे से अधिकतर कार्टून हॉलीवुड की होती है, जिसे वाइस ओवर आर्टिस्ट द्वारा हिंदी में अपनी आवाज दी जाती है। 

Chhota Bheem, Ben 10, Jungle Book और Doremon जैसे कई कार्टून है जो बहुत ज्यादा फेमस और अच्छे हैं। इन कार्टन में लोग अपनी आवाज देते हैं और लाखों रुपए कमाते हैं। आप भी यदि किसी कार्टून में अपनी वॉयस देते है, तो इसी तरह अच्छे पैसे बना सकते हैं।

क्योंकि भारत में कार्टन को बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाता है, इसका क्रेज काफी ज्यादा है। जिसके चलते कार्टून में Voice Over का स्कोप भी बहुत ही ज्यादा है। इसमें अच्छा करियर बनाया जा सकता है। सिर्फ बच्चे ही नहीं अब बड़े, बूढ़े लोग भी कार्टन के दीवाने होते जा रहे है।

अगर आपको भी कार्टून में अपनी वॉयस देनी है तो आपको पहले छोटे कार्टून्स पर ध्यान देना होगा क्योंकि बड़े कार्टन में आप शुरुआती टाइम में काम नहीं कर सकते। क्योंकि बड़े कार्टून में ऐसे वॉइस ओवर आर्टिस्ट को लिया जाता है जो काफी लंबे समय से इस काम को कर रहे होती है और जिन्हे इस काम का अच्छा एक्सपीरियंस हो।

आप छोटे कार्टून में Voice Over के काम को शुरू कर सकते हैं और धीरे धीरे करके बड़े कार्टून की तरफ भी जा सकते हैं। ध्यान रहे की यहां आपको आपके काम के अनुसार पैसे दिए जायेंगे, इसलिए आपको बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

4. Social Media से वॉइस ओवर काम करके पैसे कमाए

Tiktok जब आया था तभी से Short वीडियो बनाकर लोग फेमस होना शुरू कर दिए थे और इसी समय से शॉर्ट विडियोज का क्रेज भी बढ़ गया। भले ही अब टिकटोक इंडिया में बैन हो गया हो लेकिन Instagram, Facebook और Youtube Shorts के जरिए लोग शॉर्ट विडियोज का आनंद लेते हैं।

कई वॉइस ओवर आर्टिस्ट इंस्टाग्राम और फेसबुक के जैसे ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वॉइस ओवर का काम कर रहे है और पैसे कमा रहे हैं। इनके फॉलोअर्स भी मिलियंस में है और वो जब भी कोई नया वीडियो सकते है तो उसमें भी लाखों की संख्या में व्यूज आते है। 

अगर आपमें भी वॉइस ओवर का काम करने का टैलेंट है तो आप भी सोसल मीडिया का उपयोग कर कमाई कर सकते हैं। छोटे छोटे शॉर्ट विडियोज बनाकर आप वॉइस ओवर कर सकते हैं। धीरे धीरे लोग आपको पसंद करते जायेंगे और आपके फॉलोअर्स भी बढ़ते जाएंगे। 

फॉलोअर्स बढ़ जाने के बाद आप एफीलेट मार्केटिंग और ब्रांड प्रमोशन जैसे काम करके भी सोसल मीडिया से पैसे कमा सकते हैं। इसलिए अगर आपमें वॉइस ओवर का टैलेंट है तो अपना समय बरबाद न करें और तुरंत ही सभी सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बना ले और अपना टैलेंट लोगों को दिखाए।

आपको रोजाना शॉर्ट् वीडियो बनाकर Instagram, Facebook और Youtube Shorts आदि में डालते जाना है। धीरे धीरे आप फेमस भी होते जायेंगे। 

5. Voice123 से पैसे कमाए

मैंने आपको एक वेबसाइट पहले ही बता दिया जिसकी मदद से आप अपने वॉइस को बेच सकते हैं और दूसरी साइट Voice123 है। इसका इस्तेमाल भी अधिकतर आर्टिस्ट करते हैं और लाखों रुपए महीना कमाते हैं। 

आपको इस साइट में ऐसे हजारों लोग मिल जाएंगे जो वॉइस ओवर आर्टिस्ट की तलाश में है। Voice Over के काम को करने के लिए आपने सबसे पहले वॉइस123 पर अपना एक अकाउंट बनाना होगा। 

जिसे लोग देखेंगे और उन्हें पता चल जायेगा की आप Voice Over Artist है, इससे वे आपसे संपर्क करेंगे। फिर आप उनके वीडियो में अपनी आवाज दे सकते हैं बदले में मोटी रकम वसूल सकते हैं। 

इस वेबसाइट की एक खासबात यह भी है की यहां आपको एक भी रुपए फीस नहीं देनी पड़ती। यह बिल्कुल फ्री में जी अवेलेबल है। अगर आप इसमें रजिस्टर करना चाहते है तो निम्न तरीके से कर सकते हैं-

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें - Voice123.com
  • अब आपको एक साइन अप का बटन दिखाई देगा उसमे क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने 2 ऑप्शन आयेंगे जिसमे आपको “As a voice actor” पर क्लिक करना हैं।
  • इसके बाद आपको जितने भी लैंग्वेज आते है उन्हे सिलेक्ट करे और Next के बटन पर क्लिक करें।
  • अब अपनी उम्र के अनुसार दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़ें।
  • अब आपको फिर से 2 Option दिखाई देंगे, Recording और Delivery का। अब आप Delivery को सेलेक्ट करें आगे बढ़े।
  • अब अपना Gmail डालके कंटिन्यू करे। इसके बाद अपना नाम दर्ज करके फिर से कंटिन्यू पर क्लिक करे।
  • अब आपको एक मेसेज दिखाई देगा जिसमे लिखा रहेगा “you’r almost there!” फिर कंटीनियू पर क्लिक करें।
  • अब Complete Your Profile पर क्लिक करें। इसके बाद आपका अकाउंट बनके तैयार हो जाएगा।

लेकिन दोस्तों ये तरीका था Voice123 पर अकाउंट बनाने का। अकाउंट बन जाने के बाद उसमे आपको अपनी Voice भी डालना होगा। वॉइस डालने के लिए आप निम्न तरीके का उपयोग कर सकते हैं-

  • सबसे पहले वेबसाइट पर जाकर लोग इन करें।
  • अब About में जाकर अपनी प्रोफाइल को कंप्लीट कर ले और मतलब की अपना फोटो, प्रोफेशनल हेडलाइन Tell Others more about you को भर ले और save के बटन पर क्लिक करें।
  • अब Sample पर क्लिक करके Sample Add पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे लिखा होगा "Click or drop file here to upload” उस पर क्लिक करे।
  • अब आपने जो अपनी वॉइस रिकॉर्ड की हुई है उसे चुने।
  • अब वॉइस का Sample Name, Gender और Age, Language, और Recording करने का कारण इन सभी जानकारियों को एड करे।
  • अब Save के बटन पर क्लिक करे।

Voice रिकॉर्डिंग करने के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन है, जो काफी बढ़िया है इसके बारे में मैं आपको थोड़े देर बाद बताऊंगा।

6. यूट्यूब चैनल खोलकर वॉइस ओवर का काम करें

जैसा की आप जानते ही है आज का युग डिजिटल युग है जिसके चलते यूट्यूब पर वॉइस ओवर का काम काफी ज्यादा फेमस है। लोग यूट्यूब पर काफी ज्यादा समय बिताते है। कई वॉइस ओवर आर्टिस्ट के युटुबर चैनल पर आपको 5 से 10 मिलियन सब्सक्राइबर भी देखने को मिल जायेंगे। 

उनकी इनकम भी हर महीने लाखों रुपए होती है। Voice Over काम करके पैसे कमाने के Youtube काफी अच्छा तरीका है। क्योंकि यूट्यूब पर कोई भी व्यक्ति बिलकुल मुफ्त में ही काम कर सकता है। साथ ही यूट्यूब पर काफी अच्छा ऑडियंस बेस भी है जो आपके विडियोज को देखने के लिए पहले से ही तैयार है, बस शर्त यह है की विडियोज अच्छी होनी छाए और वॉइस भी।

जैसे जैसे यूट्यूब पर आप काम करना शुरू कर दोगे वैसे ही आपके सब्सक्राइबर्स बढ़ते जाएंगे। जिससे Google Adsense का भी अप्रूवल आपको मिल जायेगा और आप अपने चैनल को Monetize भी कर सकतें हैं।

Youtube से पैसे कमाने का Google Adsense एक मात्र तरीका नहीं है बल्कि एफिलिएट मार्केटिंग और पैड पार्टनरशिप भी काफी ज्यादा पॉपुलर और अच्छे तरीके है इससे पैसे कमाने के। एक बार आपके अच्छे खासे सब्क्राइबर हो जाए फिर काफी सारे तरीके मिल जायेंगे आपको पैसे कमाने के।

7. पॉडकास्ट में Voice Over काम करके पैसे कमाए

पॉडकास्ट भी एक बढ़िया तरीका है Voice Over Artist बनके पैसे कमाने का। यह भी भारत में बड़ी तेजी से ग्रो कर रहा है। भारत में काफी सारे लोग अपने घर से ही खुद की पॉडकास्ट खोलकर वॉइस ओवर का काम कर रहे है। 

आप भी इसी तरीके से खुद की पॉडकास्ट ओपन कर सकते है और वॉइस ओवर आर्टिस्ट के रूप में अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। पॉडकास्ट भारत के अभी थोड़ा नया है इसके बारे में लोग कम ही जानते है किंतु अमेरिका जैसे देशों में यह पिछले काफी लंबे समय से चल रहा है और लोग इससे लाखों रुपए भी कमा रहे हैं।

इस काम को शुरू करने से पहले आपको ध्यान देना होगा की आप शुरुआती समय में किसी Paid Podcasting Website पर न जाए, क्योंकि शुरुआत में आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए पैसे नहीं रहेंगे। धीरे धीरे जब आप पॉडकास्टिंग से पैसे कमाना शुरू कर देंगे तब आप इन पॉडकास्टि वेबसाइट पर जाकर पॉडकास्ट डाल सकते हैं।

यहां पर लोग आपके पॉडकास्ट को फॉलो करेंगे, इसके बाद आप जब भी नया पॉडकास्ट डालेंगे तब वह आपके सभी फॉलोअर्स के पास पहुंच जाएगा और वे इसे जब चाहे तब सुन सकेंगे। आप इसमें कई सारे टॉपिक पर पॉडकास्ट बना सकते है जैसे की मोटिवेशन, करियर, हेल्थ, बिजनेस इत्यादि।

8. Freelancing से Voice Over काम करके पैसे कमाए

Freelancing Websites जैसे की फाइबर और अपवर्क में भी आप बड़ी आसानी से वॉइस ओवर आर्टिस्ट के तौर पर काम कर सकते हैं। इन साइटों को खास बात यह है की यहां आपको घर घर के ऐसे लोग मिलेंगे जिन्हे Voice Over Artist की जरूरी है।

अप इनमे प्रति घंटे के 100 डॉलर तक चार्ज भी कर सकते हैं। बहुत से लोग है जो इसी तरह से काम करके काफी अच्छी कमाई कर रहे है। इस डिजिटल युग में ऑनलाइन मार्केटिंग भी बहुत तेजी से बढ़ते जा रही बाई इसके चलते ही कंपनियों को अक्सर वॉइस ओवर आर्टिस्ट की जरूरत लड़ते ही रहती है।

ये कम्पनियां अक्सर फ्रीलांसर, फाइबर या अपवर्क का इस्तेमाल करती है वॉइस ओवर आर्टिस्ट के लिए। आपको इन साइट में काम करने के लिए अपना एक प्रोफेशनल अकाउंट बनाना होगा, जो कंपनियों को भी पसंद आना चाहिए तभी वो आपको वॉइस ओवर का काम देंगे।

आप अपने प्रोफाइल में अपने वॉइस का एक सैंपल भी डाल सकते हैं, जिससे लोग ये अंदाजा लगा सके की आपकी वॉइस कैसी है। जब भी कोई कंपनी किसी वॉइस ओवर की तलाश में रहती गौ तब वो यह देखती है की आर्टिस्ट की वॉइस कैसी है और किस तरह का वॉइस ओवर करता है। 

तब अगर कंपनी को वॉइस अच्छा लगता है, तो उस वॉइस ओवर आर्टिस्ट को यह काम सौंप दिया जाता है। इस लिए आपको अपने वॉइस पर अच्छा खासा ध्यान देना होगा, ताकि कंपनी आपकी वॉइस को पसंद कर सके और आपसे Contact कर सके। 

अपने Voice का Sample कैसे बनाए?

दोस्तों Voice का Sample बनाना बहुत ही जरूरी है क्योंकि इससे आपकी आवाज की क्लायरिटी बढ़ती है। इसके लिए में आपको एक बहुत ही बढ़िया मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में बताने वाला हूं जिससे आपकी आवाज की Quality बढ़ जाएगी।

मैं जिस Application के बारे में आपको बताने वाला हूं उसका नाम है "Lexis Audio Recorder" यह बिल्कुल फ्री एप है, इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको एक भी रुपए चार्ज नहीं देना होगा। 

यह App आपको Play Store पर ही मिल जायेगा। इसे डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करे

Lexis Audio Editor का इस्तेमाल कैसे करें?

  • सबले पहले App को डाउनलोड करे और Open कर लें।
  • अब आपको एक Red Dot दिखाई देगा उसमे क्लिक करके अपनी वॉइस रिकॉर्ड करे।
  • अब रिकॉर्डिंग पूरा करने के लिए White Dot पर क्लिक करे। अब राइट साइड में आपको 3 Dot दिखाई देंगे उसमे क्लिक करे। 
  • अब Noise Reduction Select कर लें और Apply पर क्लिक करे।
  • अब Save पर क्लिक करे और यह चुने की आप अपनी वॉइस को कौनसे फोल्डर में सेव करना चाहते हैं। 
  • अब आप अपनी आवाज को Voices.com, Voice123.com, फाइबर और अपवर्क जैसे प्लेटफॉम पर अपलोड कर सकते हैं।

Voice Over का काम करके कितना पैसा कमाया जा सकता हैं? 

जब बात आती है Voice Over काम करके पैसे कमाने की तब यहां पर आप अपने हिसाब से पैसे कमा सकते है यानी की आप जितना अधिक समय इस काम को देंगे उतना ही अधिक कमाई भी करेंगे।

शुरुआती टाइम में आपको इस काम से ज्यादा कमाई नहीं होगी किंतु जैसे जैसे आप आगे बढ़ते जाएंगे और इसे अच्छे से सीखते जायेंगे आपको कमाई भी बढ़ती जायेगी। मैने आपको कुछ फ्रीलांसिंग साइट्स के बारे में बताया था जिनमे काम करके आप हार महीने के 10 हजार तक आसानी से कमा सकते हो।

छोटे कार्टून में भी अपनी आवाज देकर आप आसानी से 30 से 40 हजार तक हर महीने कमा सकते हो। साथ ही अगर आप इसमें एक प्रोफेशनल वॉइस ओवर आर्टिस्ट बन जायेंगे तब आप लाखों रुपए भी कमाने लग जायेंगे। कई लोग इसी काम से 1 से 2 लाख रुपए तक भी बड़ी आसानी से हर महीने कमा लेते हैं।

आप अगर इस काम को चुनते है तो आपको धीरे धीरे वाइस ओवर आर्टिस्ट के रूप में ढेरों सारे जॉब्स के ऑफर आ सकते है और अगर आपकी वॉइस दमदार रही जो लोगों को पसंद आए और आपने Voice डबिंग करने की अच्छी स्किल्स रही तो आपको बड़ी बड़ी फिल्मों में भी Voice ओवर करने का मौका मिल सकता है।

क्या Voice Over के काम में टैलेंट होना जरूरी है?

जी नहीं! आपको वॉइस ओवर का काम करने के लिए टैलेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आप इस काम को करना चाहते है और आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते तो भी आप धीरे धीरे इसे सिख सकते है और अपना करियर भी इसमें बन सकते हैं।

लेकिन अगर आपको इस काम का नॉलेज है और आपकी वॉइस दमदार है तब आपको इसमें सफलता थोड़ी जल्दी ही मिल सकती है। अगर आपको आवाज जायद अच्छी नहीं भी है तो भी से आप एक साधारण वॉइस ओवर आर्टिस्ट के रूप में काम कर सकते है।

काफी सारे लोगों को लगता है की इस काम के लिए आवाज का सॉफ्ट और प्रोफेशनल होना जरूरी है, लेकिन ऐसे बिल्कुल भी नहीं है। 

Voice Over के लिए क्या क्या Requirements होती हैं? 

दोस्तों अगर आप एक बढ़िया वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनना चाहते है और इसी में अपना करियर भी देखते है तो आपके अंदर कुछ Quality होनी बहुत जरूरी है जैसे की-

  • वोकल टोन और Inflection
  • शब्दों को सही ढंग से बोलना आना चाहिए।
  • शब्दों को एक Specific गति से बोलना आना चाहिए।
  • आपकी वॉइस clear होनी चाहिए।

क्या Voice Over काम करके अच्छा करियर बनाया जा सकता है?

जानकारी के लिए बता दें की Voice Over Industry भारत में 270% से प्रत्येक वर्ष बढ़ती जा रही है। इसलिए बात चाहे बड़े परदे की हो या छोटे परदे की वॉइस ओवर आर्टिस्ट की डिमांड बहुत अधिक है और लोग हमेशा से बढ़िया वॉइस ओवर आर्टिस्ट की तलाश में रहते है।

आपको कई सारे Youtubers भी मिल जायेंगे जो वॉइस ओवर के बदले आपको हर महीने 30 से 40 हजार रुपए भी दे देंगें। आप वॉइस ओवर में अपना करियर बना सकते हैं और लाखों रुपए महीने के आसानी से कमा भी सकते है। 

वॉइस ओवर काम करके पैसे कैसे कमाए या वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनके पैसे कमाने के सभी तरीकों को मैने बता दिया है, आप सभी को ट्राई कर सकते है। आप छोटे छोटे विडियोज बनाकर सोसल मीडिया पर डाल सकते हैं वो अपना हुनर लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

Conclusion (Voice Over काम करके पैसे कैसे कमाए)

तो दोस्तों यह था Voice Over काम करके पैसे कैसे कमाए? उम्मीद करता हु की यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। साथ ही आज आपको काफी कुछ नया सीखने को भी मिला होगा। लोगों में कई सारे हुनर होते है जिनका उपयोग उन्हे काफी आगे ले जाता है। 

किंतु सफल होने के लिए सिर्फ हुनर की काफी नहीं होता बल्कि कड़ी मेहनत भी करना पड़ता है तब जाके कोई व्यक्ति सफल होता है। अगर आपने इस काम का हुनर नहीं है तो भी आप धीरे धीरे इस काम को सिख कर इसके सफल हो सकते हैं। 

मैने इस पोस्ट में आपको वॉइस ओवर से रिलेटेड सभी जानकरी देने की कोशिश की है अगर आपके मन में अभी भी कुछ और सवाल है तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों पर गौर करेंगे।

तो दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसे लगी यह भी कॉमेंट करके बताइए। साथ ही इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों और रिश्तेदारों तथा Social Media Platform जैसे की Facebook, Twitter, Linkedin, Quora और WhatsApp आदि पर Share करें। 

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post