(Top 7) World Best Share Market Books in Hindi, फ्री में कीजिए Download - Master Eyes

Best Share Market Books in Hindi
Best Share Market Books in Hindi 

Hi Friends, आपका हमारे इस ब्लॉग में स्वागत है। आज हम जानने वाले है Best Share Market Books के बारे में। हम जानेंगे की अगर किसी व्यक्ति को Share Market सीखना है, तो उसे कौन कौन से किताबें पढ़ना चाहिए। अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है, तो इसका मतलब है की आप भी Share Market में रुचि रखते होंगे।

कुछ समय पहले भारत में लोग शेयर बाजार के बारे में ज्यादा नहीं जानते थे, इसमें बिल्कुल भी पैसा नहीं लगाना चाहते थे। परंतु अब धीरे धीरे लोगों की रुचि इसके प्रति बढ़ते जा रही है। लोग अब शेयर मार्केट को समझने लगे है। नए नए लोग शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर रहे है। ऐसे में अधिकतर लोग लालच में आकर कम नॉलेज की वजह से अपने पैसे गंवा देते है। 

इस पोस्ट में मैं जीतने भी Books के बारे में बताऊंगा उन्हे पढ़ने के बाद कोई भी शेयर मार्केट के बारे में अच्छे से सिख सकता है। शेयर मार्केट बहुत ही रिस्की है। आप इसमें रातों रात करोड़पति भी बन सकते है और रातों रात रोडपति भी। इसलिए मैं यही सलाह दूंगा की पहले यह अच्छे तरीके से समझ ले की Share Market क्या है, इसमें पैसे कैसे Invest किए जाते है, उसके बाद ही इसमें कदम रखे।

मैं आपको 7 Books बताऊंगा जो आपको Share Market के बारे में सीखने में सहायता करेगी। आप चाहें तो इसे Free में e-Book के जैसे Download कर सकते हैं या Amazon से खरीद भी सकते हैं। तो चलिए दोस्तों अब बिना देरी किए जानते है Best Books of Share Market in Hindi के बारे में।

1.The Intelligent Investor (द इंटेलीजेंट इंवेस्टर)

The Intelligent Investor in Hindi

The Intelligent Investor

यह काफी ज्यादा चर्चित किताब है और बहुत लोकप्रिय भी है। बड़े बड़े इन्वेस्टर्स नए इन्वेस्टर्स को इस किताब को पढ़ने की सलाह देते हैं। इसी के चलते Share Market Hindi Books की लिस्ट में मैने इसे पहले पायदान पर रखा है। जानकारी के लिए बता दूं की इस किताब को इन्वेस्टमेंट का बाइबल भी कहा जाता है.

इस Book में आपको शेयर बाजार के बारे में एकदम शुरू से जानकारी दी जाती है। अब तक की Best Share Market Learning Book भी यही है। इस Book को महान इंवेस्टर बेंजामिन ग्राहम द्वारा लिखी गई है। 

आपको इस Book में काफी कुछ सीखने को मिलेगा जैसे की - शेयर बाजार के बारे में विस्तार से जानकारी, पैसों को कैसे संभाल के रखें, अपने इमोशन पर कंट्रोल कैसे करें और सबसे महत्वपूर्ण विश्लेषण करने के बारे में।

Download : इस किताब को e-Book की तरह डाउनलोड करने के लिए आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप (जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे) में जुड़ सकते है, वहां आपको सभी बुक्स मुफ्त में मिल जायेगी। Telegram ग्रुप में आपको सभी किताब मिलेंगे। अगर टेलीग्राम में Books नहीं मिली तो हमारे Whatsapp Group (जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें) में जुड़कर Admin को Share Market Books लिख कर मेसेज करें। आपको 100% Books मुफ्त में मिल जायेगी।

Amazon: Buy Now

2.ट्रेडनीति – कैसे बने सफल प्रोफेशनल ट्रेडर

ट्रेडनिटी in Hindi
ट्रेडनिटी in Hindi 

दोस्तों ट्रेडनीति शेयर मार्केट से जुड़ी दूसरी बढ़िया किताब है जिसे आप लोगों को जरूर पढ़ना चाहिए। इसे एक भारतीय निवेशक यानी इंवेस्टर युवराज कलशेट्टी ने लिखा है। ट्रेडनीति भी आपको Share Market के बारे में सभी चीजें सीखा सकती है।

नए Investers के लिए इस बुक को काफी अच्छा माना जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण है इसके लेखक जो की एक भारतीय है। इस बुक में आपको शेयर बाजार से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी और सभी चीजें आपको अच्छे से समझ भी आएगी। 

इस किताब में आपको अच्छे शेयरों का चुनाव कैसे किया जाए, शेयर में कितना रिस्क है, सही समय पर Share बेचना और खरीदना आदि जैसे काफी हेल्पफुल जानकारी मिल जाएगी। साथ ही 11 हजार शेयर मार्केट से जुड़े सवाल और उसके जवाब भी इस किताब में है। ऐसे में इस किताब को पढ़ने से आपके सभी डाउट क्लियर हो जायेंगे। आपको इसे एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

Amazon - Buy Now

3.Rich Dad's Guide to Investing (रिच डैड गाइड टू इन्वेस्टिंग)

Rich Dad's Guide to Investing in Hindi
Rich Dad's Guide to Investing.

मैं पूरे यकीन के साथ कह सकता हूं की आपने Rich Dad Poor Dad किताब के बारे में काफी कुछ पहले से ही सुन रखा होगा। यह पूरे इतिहास की सबसे अधिक बिकने वाली किताबों में से एक है। बड़े बड़े बिजनेसमैन और इन्वेस्टर्स लोगों को इस बुक को पढ़ने को जरूर कहते है। इसने लाखों लोगों की जिंदगी बदली है। 

इसी तरह Rich Dad कंपनी की ही एक और Book है Rich Dad's Guide to Investing. इसे भी Rich Dad Poor Dad के लेखक रॉबर्ट कियोसकी जी है। इन्होंने अपनी इनवेस्टिंग के एस्ट्रेटेजी से लाखो लोगों की धनवान बनाया है। मैं आपको इस बुक को पढ़ने की सलाह जरूर दूंगा। 

यह काफी अच्छा Share Market Hindi Book है। इस किताब में आपको अमीर लोग किस तरह से शेयर बाजार में निवेश करते हैं, अमीरों के जैसे कैसे सोचे, निवेश के प्रकार आदि चीजों के बारे में विस्तार से जानकारी मिलेगी।

साथ ही आपने यदि Rich Dad Poor Dad किताब नहीं पढ़ी, तो उसे भी पढ़ लीजिए। क्योंकि उस किताब मे भी शेयर मार्केट के बारे में कुछ महावपूर्ण जानकारी बताई गई हैं। इसे कोई बच्चा भी समझ सकता है मैं ऐसा क्यों कह रहा हूं यह आपको इस Book को पढ़ने के बाद समझ आ जायेगा।

Amazon - Buy Now (Rich Dad Poor Dad)

Amazon - Buy Now (Rich Dad's Guide to Investing)

4.The Warren Buffett Way (द वारेन बफेट वे)

The Warren Buffett Way in Hindi
The Warren Buffett Way 

वारेन बफेट इनको कोई नहीं जानता। शेयर बाजार में रुचि रखने वाला हर शक्श इनके बारे में जरूर जानता। है। ये अबतक शेयर बाजार से सबसे अधिक पैसा कमाने वाले व्यक्ति है। ये दुनिया के Top 10 Rich People's की लिस्ट में आते हैं। इस किताब को Robert G Hagstrom द्वारा लिखा गया है।

इस किताब में आपको Warren Buffet के काफी सारे स्ट्रेटजी के बारे में पता चलेगा। इसमें आपको वैल्यू इंवेस्टिनग, बिजनेस को कैसे समझा जाए, निवेश करने के लिए ध्यान रखने योग्य जरूरी बातें आदि चीजों के बारे में पता चलेगा। 

Amazon - Buy Now

5.The Bhandho Investor (द भांधो इंवेस्टर)

The Bhandho Investor in Hindi

The Bhandho Investor

Top 7 World Best Share Market Books की लिस्ट में The Bhandho Investor पांचवे नंबर की किताब है। आपको जानकर खुशी होगी की इस किताब के लेखक भी एक भारतीय निवेशक हैं। इसे Mohnish Pabrai द्वारा लिखा गया है। यह बिजनेस, इन्वेस्टिंग और मैनेजमेंट के ऊपर लिखा गया काफी बढ़िया किताब है।

इस किताब में आपको सीखने मिलेगा की कम रिस्क में अधिक रिटर्न कैसे कमाया जाए, सही बिजनेस की पहचान कैसे करें और Low Cost Advantage के बारे में। यह काफी ज्यादा रोचक किताब है, इसके शुरू के कुछ lesson कहानी जैसी है। इस किताब में गुजरात के कुछ पटेलों के बारे में बताया गया है की वो किस तरफ गुजरात से अमेरिका जाकर वहां अपना बिजनेस चलाते है।

आपको इस किताब में यह भी सीखने मिलेगा की Best Opportunity की पहचान कैसे करे। इस किताब का प्रमुख उद्देश्य है की कम इन्वेस्ट में हाई रिटर्न कैसे पाएं। 

Amazon - Buy Now

6.The Psychology of Money (पैसों का मनोविज्ञान)

The Psychology of Money in Hindi
The Psychology of Money 

अब हम जिस किताब की बात करने वाले हैं उसका नाम है The Psychology of Money यानी पैसों का मनोविज्ञान। आपको इसके पैसों से जुड़े ऐसी ऐसी जानकारी मिलेगी जिसे सुन आप कहेंगे मैने यह बुक पहले क्यूं नहीं पढ़ी। इसे लेखक Morgan Housel ने लिखा है।

अगर आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं और इसी पैसे कमाना चाहते है, तो आपके पास पैसों के बारे में नॉलेज होना बहुत ही जरूरी है। यह किताब पैसों केएस बारे में आपका नजरिया बदल देगा। साथ ही आप Luck कर Risk के बारे में अच्छे से समझ जायेंगे, पैसों को लंबे समय तक बचाकर कैसे रखें आदि चीजें भी आपको सीखने को मिलेंगी।

Amazon : Buy Now

7.Value Investing and Behavioral Finance (वैल्यू इंवेस्टिंग एंड बिहेवियरल फाइनेंस)

Value Investing and Behavioral Finance In Hindi
Value Investing and Behavioral Finance In Hindi 

Stock Market Book in Hindi की List में यह आखिरी बुक है। Value Investing and Behavioral Finance आपको इन्वेस्टिंग के बारे में Detail में समझाती है। इसके लेखक पराग पारीख जी है। यह बहुचर्चित किताबों में से एक है।

इस किताब की मदद से आप वैल्यू इन्वेस्टिंग सिख सकेंगे, वैल्यू इन्वेस्टिंग को समझने के लिए लेखक ने काफी सारे फंडामेंटल कांसेप्ट दिए है। इस Book को भी भारतीय निवेशक द्वारा ही लिखा गया है। इसलिए इसे समझने में और भी ज्यादा आसानी होगी। 

लेखक ने इस बुक में ग्रोथ ट्रैप, PSU, IPO, बबल ट्रैप और सेक्टर इन्वेस्टिंग जैसे महत्वपूर्ण चीजों के बारे में काफी अच्छे से समझाया है। इस बुक को लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग को ध्यान में रखकर लिखा गया है। जिसके चलते यह किताब भी Best Share Market Books में से एक है। 

Amazon - Buy Now

FAQs: (Share Market in Hindi Books for Beginners)

  • Share Market समझने के लिए बढ़िया Books कौन सी है?

द इंटेलीजेंट इंवेस्टर, रिच डैड गाइड टू द इन्वेस्टिंग और द भांधो इंवेस्टर ये काफी बढ़िया बुक है शेयर मार्केट को समझने के लिए। 

  • शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए आप Google में सर्च कर सकते है शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए - Master Eyes. शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए के बार Master Eyes अवश्य लिखें ऐसे में आप हमारी Official Site पर पहुंच सकेंगे और आपको सरल शब्दों में सही जानकारी मिल सकेगी।

Conclusion (Share Market Books in Hindi 2022)

तो दोस्तों यह था Best Share Market Books in Hindi. उम्मीद करता हूं की यह पोस्ट आप लोगों की पसंद आई होगी साथ ही काफी कुछ नया सीखने को भी मिला होगा। मैने आपको जितने भी Books बताए हैं, यदि आप उन्हे पढ़ लेते है तो आप भी Share बाजार को काफी बारीकी से समझ सकेंगे।

आप शेयर बाजार में अपनी Journey शुरू कर सकते है और घर बैठे ही अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं। अगर आपको एक सफल निवेशक बनना है, तो आप इन बुक्स को पढ़ लीजिए और चौकन्ने रहकर शेयर बाजार में निवेश कीजिए। क्योंकि यह काफी रिस्की है उसमे लोगों के पैसे अक्सर डूब जाया करते है। 

इसलिए आपको अच्छे से रिसर्च करके ही इसमें पैसे लगाने है। दोस्तों अब अलविदा कहने का समय आगया है, मैं जाते जाते आपसे बस यही कहना चाहूंगा कि इस पोस्ट को अपने उन दोस्तों के साथ Share करें जो Best Share Market Books की तलाश में हो। साथ ही सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook, Twitter, Linkedin, Quora और Whatsapp आदि पर भी शेयर करें ताकि अन्य लोगों को भी इन बेहतरीन शेयर मार्केट बुक्स के बारे में पता चल सके।

धन्यवाद! 

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post