India में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? सबसे अधिक कमाई करने वाले बिजनेस (2022)

India में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?
India में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है

Hi Friends, आपका हमारे इस ब्लॉग में स्वागत है। आज हम India में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है और सबसे अधिक कमाई करने वाला बिजनेस कौन सा है? इस बारे में बात करने वाले है। इस पोस्ट में मैं आपको Top 19 Business Ideas for India के बारे में विस्तार से बताऊंगा।

अमीर हर कोई बनना चाहता है लेकिन अक्सर लोगों को ये नहीं मालूम होता की अमीर बनने के लिए उन्हें क्या करना होगा, ऐसे कौनसा काम करना पड़ेगा जिससे वे अच्छे खासे पैसे कमा सके और अमीर बन जाए। Share Market, Real Estate और खुद का Business ये ऐसे तरीके है जो इंसान को बहुत अमीर बना सकते है।

आज हम Business के बारे में बात करेंगे। पोस्ट पढ़ने से पहले मैं आपको बताना चाहता हूं की कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता, बस उस काम को करने का सही तरीका मालूम होना चाहिए। कोई चाय बेचकर प्रफुल्ल बिल्लोरे (MBA चाय वाला) बन जाता है तो कोई चाय बेचकर ही देश का प्रधानमंत्री बन जाता है।

पिछले कुछ वर्षों से भारत बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है। भारत के कई नए स्टारटअप्स सफल होते जा रहे है। लोग अब जॉब के बजाय बिजनेस की ओर अपना रुख मोड़ रहे है। Google के एक रिसर्च से यह पता चला है की अब भारत के लोग जॉब कैसे करें से अधिक बिजनेस कैसे करे Search कर रहे है। 

लोगों को अब बिजनेस में अधिक इंट्रेस्ट आने लगा है। तो चलिए दोस्तों अब बिना देरी किए जानते है की India में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? लेकिन उससे पहले आपसे निवेदन करता हूं की इस पोस्ट को पूरा पढ़िएगा क्योंकि पोस्ट के End में मैं आपको एक e-Book मुफ्त में दूंगा जिसमें बिजनेस के बारे में अच्छी अच्छी बाते बताई गई है।

India में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? सबसे अधिक कमाई करने वाले बिजनेस Ideas 2022

India में धीरे धीरे छोटे मोटे गांव से भी कई बिजनेस शुरू हो रहे है। इस पोस्ट में जितने भी बिजनेस के बारे में मैं बताऊंगा उन्हे आप शहर में भी कर सकते है और गांव में भी। India में सबसे अच्छे बिजनेस निम्नलिखित है-

1.रेस्टोरेंट का बिजनेस

अब लोग अलग तरीके से जीने लगे है। लोग अपने घरों से दूर रहकर काम करते है, ताकि वे कुछ पैसे कमा सके और अपनी फैमिली को खुश रख सके। ऐसे में उनके पास खाना बनाने का टाइम नहीं होता, अगर टाइम होता है तो वे बहुत थक चुके होते है जिसके चलते उन्हे खाना बनाने में परेशानी होती है।

ऐसे में वे रेस्टोरेंट जाकर खाना खाते है। भले ही इसमें उनका कुछ पैसा खर्च होता है परंतु स्वादिष्ट भोजन मिलता है और समय की बचत होती है। साथ ही कई लोग घूमने जाते है, तो भी रेस्टोरेंट में खाना खाने चले जाते है।

इससे एक बात तो स्पष्ट है की रेस्टोरेंट का बिजनेस काफी अच्छा चलेगा। आजकल के लोग लजीज भोजना पसंद करते है, जिसे वे घर पे तो नहीं बना सकते इसलिए वे रेस्टोरेंट जाकर खा लेते है। कई लोग लजीज भोजन घर में भी बना लेते है लेकिन यहां इन लोगों की बातें नहीं हो रही है।

अगर आप ऐसा सवाल पूछेंगे की भारत में कौनसा बिजनेस अच्छा चलेगा तो मैं आपको बता दूं की रेस्टोरेंट का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसकी डिमांड हमेशा रहती है। आने वाले भविष्य में भी यह अच्छा मुनाफा कमा कर देगी। अगर आपको अच्छे से भोजन बनाना आता है, कई प्रकार के व्यंजन जैसे पास्ता, इटली-दोसा, छोले-बटूले, बिरयानी आदि।

तब रेस्टोरेंट का बिजनेस आपके लिए बहुत ही अच्छा है। आप Youtube में देखकर भी घर बैठे कई प्रकार के व्यंजन बनाना सिख सकते है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा अधिक पैसों को जरूरत नहीं पड़ेगी। आप कम इन्वेस्टमेंट में भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते है।

यह एक ऐसा बिजनेस है जो आपको एक बार की इन्वेस्टमेंट में लाइफ टाइम के लिए पैसे बना कर देगी। लेकिन आपको एक बात का और ध्यान रखना होगा की आप अपने रेस्टोरेंट में ऐसे लोगों को ही काम में रखे जिन्हे अच्छे से खाना बनाना आता हो। क्योंकि आप अकेले तो इस काम को संभाल नहीं सकते इसलिए आपको कुछ लोगों को काम में रखना पड़ेगा।

जितना अच्छा आपके यहां का खाना बनेगा लोग उतना ही अधिक आपके रेस्टोरेंट में आयेंगे। 

2. फर्नीचर का बिजनेस

अपने घर को सजाने में लोग कभी पीछे नहीं हटते। लोग हमेशा यही चाहते हैं की उनका घर सुंदर और आकर्षण दिखे। इसके लिए वे कई प्रकार के फर्नीचर खरीदते है और अपने घर में लगवाते है। फर्नीचर की डिमांड कितनी अधिक है यह आप खुद जानते होंगे।

आपके घर में भी आपने या आपके मम्मी पापा, भाई बहन या घर के अन्य सदस्यों ने फर्नीचर में पैसे खर्च तो जरूर किया होगा। आप भी यह चाहते होंगे की आपका घर बहुत अच्छा दिखे। अगर आप फर्नीचर का बिजनेस शुरू करते है, तो इस बिजनेस के चलने के चांस बहुत अधिक है।

आप लोगों के घर में नए नए फर्नीचर लगा सकते है। अगर आपको फर्नीचर डिजाइनिंग आती है, तब यह काम 100% आपके लिए ही बना है। आप नए नए प्रकार के फर्नीचर डिजाइन करके लोगों के घरों में सजा सकते है। इस काम में पैसा भी बहुत अधिक मिलता है। 

आप कारीगरों को काम में रख सकते हो और उनसे भी फर्नीचर बनावा सकते हो। साथ ही अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते तो आप थोक व्यापारी से फर्नीचर खरीद कर बेचने का काम भी कर सकते है। अगर आप कारीगरों को काम में रखेंगे तो आपको अधिक इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी।

3.योग या फिटनेस का बिजनेस

जब से कोरोना (COVID-19) आया है तब से लोग अपने हेल्थ को लेकर सीरियस रहने लगे हैं। पहले भी रहते थे परंतु अब अपने हेल्थ पर कुछ ज्यादा ही ध्यान देने लगे है। वर्तमान समय में हर कोई योग करने लगा है और फिट रहने की कोशिश करता है। 

योग और फिटनेस ये लोगों के लाइफस्टाइल का एक छोटा सा भाग बन गया है। ऐसे में आप योग सेंटर खोल लेते है, तो आपको बहुत फायदा होगा। क्योंकि योग सेंटर हर जगह नहीं है। यदि आप योग और फिटनेस के बारे में अच्छी नॉलेज रखते है, तब यह काम आपको जरूर करना चाहिए।

आप लोगों को ट्रेन कर सकते है की किस प्रकार फिट रहा जाता है और योग कैसे किया जाता है? ऐसे में अधिक से अधिक लोग आपसे जुड़ते जायेंगे और आपका बिजनेस अच्छे से चलने लगेगा। इस बिजनेस की डिमांड लगातार बढ़ते जा रही है। 

आपको भी यह मालूम होगा की लोग पहले के मुकाबले में अब अपने स्वास्थ पर अधिक ध्यान देते है। ऐसे में यह एक Opportunity की तरह है, जिसका लाभ आपको जरूर उठाना चाहिए। आप इस काम को Online भी कर सकते है।

Youtube के माध्यम से आप Vidioes बनाकर लोगो को योग के बारे में जानकारी दे सकते है। लोग Youtube में इस तरह के Vedios देखना अधिक पसंद करते है। अगर आप इस काम को Online करेंगे तो आपको इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

परंतु आप इस काम को ऑफलाइन शुरू करना चाहते है तो ये भी बहुत अच्छी बात है, लेकिन इसके लिए आपको इन्वेटमें की जरूरत पड़ेगी। 

4.कमरे की इंटीरियर डिजाइन का बिजनेस

मैने आपको थोड़े देर पहली ही बताया था की फर्नीचर डिजाइन करने का बिजनेस भी आप शुरू कर सकते हैं। कमरे की इंटीरियर डिजाइन का बिजनेस भीं कुछ उसी प्रकार है। शहरों में हर कोई इंटीरियर डिजाइन करवाता है।

इसकी डिमांड शहरों में बहुत अधिक है लेकिन अभी कुछ समय से ही गांवो में भी इसकी डिमांड होने लगी है। यदि आप किसी ग्रामीण क्षेत्र से है, तो आप उसी इलाके में इंटीरियर डिजाइन का बिजनेस शुरू आकर सकते हैं। गांव में इंटीरियर डिजाइनर बहुत कम मिलेंगे।

अगर आप गांव में ही इंटीरियर डिजाइनिंग का बिजनेस शुरू करते है, तो आपके आसपास के सभी गांव के लोग आपके पास ही आयेंगे अपने कमरे की इंटीरियर को डिजाइन करवाने। इसमें आप अपने अंदर की कला को लोगों के सामने रख सकते हैं।

यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसे आप अकेले ही कर सकते है। लेकिन अगर आपको लगे, की मुझे अब कारीगरों को काम में रखना चाहिए करके तब आप उन्हे काम में रख सकते है। 

लेकिन दोस्तों आपको बताना चाहूं की यदि आप इस बिजनेस को शुरू करेंगे तो इसके बारे में आपको नॉलेज जरूर होना चाहिए साथ ही एक्सपीरियंस भी। तभी आप इस काम को कर सकेंगे। आपका माइंड भी क्रिएटिव होना चाहिए। 

वैसे इसे करने के लिए आप डिजाइनिंग का काम सिख भी सकते है। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा की इंटीरायर किस तरह से डिजाइन किया जाता है।

5.ब्यूटी या सेलून का बिजनेस

अगर आप एक लड़की हो तब यह काम आपको काफी जायदा पसंद आएगा। यदि कोई पूछे की India में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? तो मैं यही बोलूंगा की लड़कियों के लिए ब्यूटी पार्लर सबसे बेस्ट है, सेलून भी ठीक है।

ये काम सिर्फ लड़कियों के लिए ही नहीं है बल्कि लड़के भी इस काम को का सकते है। हर व्यक्ति चाहता है की वो खूबसूरत दिखे, उसका Face क्लीन रहे, उसके बाल अच्छे रहे आदि। इन सब चीजों के लिए उसे ब्यूटी पार्लर जाना पड़ता है।

भारत में आजकल की लकड़ियां अधिकतर इस काम को कर रही है। शहरों में तो ये काम अच्छा चलता ही है लेकिन गांव में भी इसकी मांग बहुत अधिक हैं। गांवों में बहुत ही कम ब्यूटी पार्लर खुले हुए है। अगर आपको भी इसमें Interest है, तब आप इस काम को कर सकते है।

साथ ही सेलून भी काफी अच्छा चलता है। आजकल के लोगों के Hair तो आपने देखा ही होगा, वे किस प्रकार तरह तरह के डिजाइन से अपने Hair कटवाते है और रंग भी लगवाते है। शहरों में हर थोड़ी दूर में तथा सभी गांवों में आजकल आपको सेलून देखने को मिलेगा।

भले ही यह काम आपको छोटा लग रहा होगा मगर ऐसा नहीं है। एक सेलून भी महीने के 20 से 30 हजार रुपए कमा सकता है। अगर आप लोगों से अच्छी तरह से बातें करते है, आपका व्यवहार, सेलून का स्थान तथा आपकी तीव्रता अच्छी है, तब आप इस काम में बहुत जल्द ही सफल हो सकेंगे। 

सेलून का बिजनेस शुरू करने के लाए आपको बहुत कम इंवटमेंट की जरूरत पड़ेगी। आपको बस बाल किस तरह काटने है, ये मालूम होना चाहिए फिर आप इस काम को कर सकते है। किंतु ब्यूटी पार्लर के लिए आपको Training लेना होगा, सीखना होगा और थोड़ा अधिक इन्वेट्समेंट करना पड़ेगा तब जाके आप इस बिजनेस को कर सकते हैं।

India में सबसे अच्छा बिजनेस सेलून का बिजनेस
India में सबसे अच्छा बिजनेस सेलून का बिजनेस 

6.ट्यूशन सेंटर का बिजनेस

आज के समय में हर व्यक्ति शिक्षित है और वे अपने बच्चो को भी शिक्षित बनाना चाहता है, ताकि उन्हे आगे चलके कोई परेशानी न हो, वे शिक्षा के दम पे अपने लाइफ में बहुत कुछ कर सके। स्कूलों में हमे अच्छी शिक्षा दी जाती है।

कई Students ट्यूशन भी जाते है एक्स्ट्रा क्लास के लिए। दोस्तों यदि आप एक टीचर बनना चाहते है लेकिन आप नहीं बन पा रहे तब आप ट्यूशन का काम शुरू कर सकते हैं। यह एक ऐसा काम है जिसके लिए आपको एक भी रुपया खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

आप अपने घर में ही बच्चो को बुला सकते है ट्यूशन पढ़ाने के लिए। अगर किसी चीज की आपको जरूरत पड़ेगी तो वो है बस आपकी स्किल्स। आप किस तरह से बच्चो को पढ़ाते है, आप जो पढ़ते है वो बच्चो को समझ आता भी है की नहीं। इस बात पर भी आपको ध्यान देना होगा। 

आप घंटे के हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते हैं। आप इस काम को Online भी कर सकते हैं। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है की अगर इसे आप ऑफलाइन करेंगे तो ऑनलाइन नहीं कर सकेंगे। आप ऑफलाइन बच्चो को पढ़ा सकते है और उसका वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। 

फिर उसी वीडियो को Youtube में डाल दीजिए। इसे बोलते है एक तीर से दो निशाना लगाना। यानी की काम आपको एक बार करना है और उसका आपको फायदा डबल होगा।  

7.कैटरिंग का बिजनेस

इन दीनो कैटरिंग का बिजनस काफी ज्यादा चर्चा में रहता है आपने इसके बारे में जरूर सुना होगा। कोई भी फंशन, पार्टी, गेट टुगेदर या इवेंट होता है, तब उसमे इसकी जरूरत जरूर पड़ती है। अगर आपको भी इस काम का अच्छा खासा नॉलेज है और आप इसे करने में सक्षम है तब आप इस काम को कर सकते है।

अगर आप इस काम को करना चाहते है, तो मैं आपको बता दूं की आपको इसमें बहुत पैसे लगाने होंगे। क्योंकि इसे आप अकेले नहीं कर सकते। इसमें आपको कर्मचारियों की जरूरत पड़ेगी। साथ ही भोजना से जुड़ी हर सभी चीज आपके पास होना चाहिए। 

इस बिजनेस को काफी लोग करते है और वे बहुत अधिक धन अर्जित भी करते है। ऐसे में अगर आप इस बिजनेस को शुरू करेंगे तो आपको एक्सपीरियंस की जरूरत तो पड़ेगी ही पड़ेगी। आप इस बिजनेस के Owner यानी मालिक रहेंगे।

जिसके चलते आपको ऑलराउंडर भी होना होगा। इस बात का भी ध्यान रखे की आपने काम में जितने भी कर्मचारियों को रखा है, वे अपने काम के प्रति लापरवाही न बरतें। सही ढंग से काम करे, तब जा के आपका बिजनेस चल सकेगा।

8.वेजिटेबल सप्लाई का बिजनेस

इस बिजनेस में आप काफी मोटी रकम कमा सकते है। ये कभी बंद न होने वाला बिजनेस है। क्योंकि हर व्यक्ति भोजन करता है, जिसमे उसे वेजिटेबल्स की जरूरत होता है। बिना इसके भोजन अधूरा लगता है। आप सब्जी बेचने वालों को भरी मात्रा में वेजिटेबल सप्लाई कर सकते है।

आप शुरुआती समय में सब्जियों का खेती कर सकते हैं। तरह तरह के सब्जियों की बुवाई करके आप अच्छे दामों में बेच सकते हैं। चाहे तो आप खुद घर घर जा के भी वेजिटेबल बेच सकते हैं। वो आपके ऊपर है की आप क्या करना चाहेंगे।

इस काम को आप Online नहीं कर सकते। इसमें आपको अधिक इन्वेस्टमेंट भी नहीं करना पड़ेगा। आप सब्जी की खेती कर उसे अपने आसपास के मंडी में भी बेच सकते हो। यह बिजनेस बहुत ही अच्छा है, गांवों में अधिकतर लोग इस बिजनेस को करते है। 

9. बुक स्टोर का बिजनेस

जैसा की थोड़े देर पहले ही मैंने आपको बताया की लोग अब शिक्षित हो चुके है। उन्हे यह मालूम पड़ चुका है की उनके जीवन के लिए शिक्षा बहुत ही महत्वूर्ण है। क्योंकि शिक्षा से ही हमारा देश प्रगति कर रहा है। 

आप आपने इलाके में एक Book Store खोल सकते हैं। इसमें कमाई भी बहुत ज्यादा है। आप सिर्फ एजुकेशन से रिलेटेड बुक ही नहीं बल्कि कई प्रकार के Books अपने Store में रख सकते है, जैसे की बिजनेस से रिलेटेड बुक, शेयर मार्केट से रिलेटेड बुक, कहोनियों की किताब, जीवनियां इत्यादि।

लोग इन Books को भी पढ़ते है। इस बिजनेस का सबसे अच्छा फायदा यह है की इसे शुरू करने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप बहुत कम पैसों में ही इसे शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को आप छोटे लेवल से शुरू करके काफी बड़े लेवल तक ले जा सकते है। 

10.जिम सेंटर का बिजनेस 

आप Dwayne Johnson यानी The Rock को तो जानते ही होंगे। उनकी बॉडी सभी को पसंद आती है। वे विश्व के सबसे सफल और अमीर अभिनेता है। ये हॉलीवुड फिल्मों में काम करते हैं। आपने कभी न कभी यह तो सोचा ही होगा की काश मेरी भी बॉडी उनके जैसी होती।

चलो मान लेते है आप इन्हे नहीं जानते और आपको बॉडी नहीं बनाना है परंतु India में काफी सारे Young लोग है जिन्हे अच्छी बॉडी बनानी है और The Rock के वे काफी बड़े फैन होते है। आपने यह भी देखा होगा की आजकल के लगभग सभी जवान लड़के जिम जाते है।

सभी फिट दिखना चाहते है। सिर्फ लड़के ही नहीं बल्कि लड़कियां भी जिम जाति है और अपने Personality को Perfect बनाती है। इसकी डिमांड बहुत अधिक है। शहरों में आपको कई सारे जिम मिल जायेंगे। धीरे धीरे अब गांवों में भी जिम देखने को मिल रहा है। 

इस बिजनेस में कितना अधिक पैसा है आप सोच भी नही सकते। अगर कोई नया व्यक्ति आपके जिम में एडमिशन भी लेता है तब आप उससे 3 से 5 हजार तक चार्ज कर सकते हैं। इसी से अंदाजा लगा लीजिए की इसमें कितना पैसा है। 

यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं है की इस कमा को करने के लिए आपकी बॉडी भी अच्छी होनी चाहिए। आपको बस शुरुआत में अच्छे खासे इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत पड़ेगी। इस काम में आप एक बार इन्वेटमेंट करके लाइफटाइम के लिए पैसे कमाने का रास्ता बना सकते है।

Dwayne Johnson ( The Rock ) - Master Eyes

11.कपड़े का बिजनेस

India में सबसे अच्छा बिजनेस कपड़े का बिजनेस ही होगा। आपको मैने ऊपर जितने भी बिजनेस Ideas के बारे में बताया है वो सभी बिजनेस भी अच्छे चल सकते है। परंतु इसकी बात कुछ अलग है।

क्योंकि कपड़ों का बिजनेस करने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप अगर ज्यादा पढ़े लिखे नहीं है, तो भी से इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसके सफल होने के चांस हमेशा रहते है। 

अगर आप India में सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाला बिजनेस कौनसा है खोजेंगे तो उसके कपड़ों का बिजनेस जरूर दिखाई देगा। आप इस बिजनेस को शहर में भी और गांवों में भी शुरू कर सकते हैं। मैं आपको यही सलाह दूंगा की इस बिजनेस को अपने गांव के बजाय शहर में शुरू करे।

क्योंकि अगर आप अपने गांव में शुरू करेंगे तो लोग आपसे उधार में ही कपड़े ले लेंगे। आप चाहे तो दूसरे गांव में भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की आप कपड़ों को सिर्फ ऑफलाइन ही नहीं बल्कि Online भी बेच सकते है।

आप अमेजन या फिल्पकार्ट सेलर बन सकते है। इससे आपके दुकान के कपड़े पूरे विश्व में बिकने लगेंगे। फिर आपकी कमाई करोड़ो रुपए में होगी।

12.ग्रोसरी शॉप का बिजनेस

अगले जिस बिजनेस के बार ईएमई बात करने वाले है वो है ग्रोसरी शॉप का बिजनेस। इस बिजनेस को भी कम लागत में शुरू किया जा सकता है। इसकी डिमांड भारत में काफी ज्यादा है। इसे आप बड़ी आसानी से ज्यादा पेस एकहर्च किए बिना ही शुरू कर सकते है।

ग्रोसरी प्रोडक्ट धीरे धीरे इंडिया के सभी घरों में उपयोग होने लगा है। जिसका फायदा आपको जरूर उठाना चाहिए। अगर आप ग्रोसरी शॉप खोल लेते है, तो आपके शॉप में रोजाना नए नए कस्टमर आयेंगे जो ग्रोसरी प्रोडिक्ट लेंगे। इससे आपकी कमाई भी अच्छी होगी।

यदि आपने आसपास कोई भी ग्रोसरी शॉप नहीं है तब आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। कम समय में ही आपको इसमें अधिक लाभ मिलने लगेगा। (India में सबसे अच्छा बिजनेस कौनसा है?)

13.जनरल स्टोर का बिजनेस

जनरल स्टोर हर गांव में होता है और एक नहीं बल्कि कम से कम 6 या 7 तो होता ही है। हमारे गांव की बात करूं, तो हमारे गांव में 13 जनरल स्टोर है। शहरों में भी थोड़े थोड़े दुर में ही आपको जनरल स्टोर मिल जायेगा। 

यह भी एक ऐसा बिजनेस है जो बहुत ही कम लागत में शुरू होता है और इसके चलने के चांसेस भी अधिक रहते हैं। यह काम भले ही ऑफलाइन है लेकिन इसे आप घर बैठे ही कर सकते है। यह बिजनेस सबसे आसान और सबसे बेस्ट है।

14.मोबाइल रिपेयरिंग या मोबाइल रिचार्ज का बिजनेस

India में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है की लिस्ट में मोबाइल रिपेयरिंग या मोबाइल रिचार्ज का बिजनेस भी आता है। यह कम काम करके अधिक पैसा कमाने वाला बिजनेस है। इसे आप गांव शहर दोनो जगह पर खोल सकते हैं।

आपको इस काम को सीखने में बस थोड़ा बहुत पैसा खर्च करना है। फिर आप मात्र कुछ ही घंटो में मोबाइल रिपेयर सकते है और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। आजकल हर घर में आपको 3-4 मोबाइल फोन देखने को मिलेंगे। लेकिन मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर न होने के कारण लोगों को बहुत दूर दूर तक जाना पड़ता है।

आपके पास भी फोन होगा और आपके गांव में भी शायद ही कोई रिपेयरिंग सेंटर होगा। आपको शहर जाना पड़ता होगा अपने मोबाइल को ठीक करवाने के लिए। ऐसे में आप इस मौका का पूरा फायदा उठा सकते है। आप मोबाइल रिपेयर कैसे करते है, यह सिख सकते है। 

मोबाइल रिपेयरिंग के साथ ही मोबाइल रिचार्ज भी आप कर सकते है। मोबाइल रिचार्ज करना बहुत ही आसान है। आजकल सभी लोग अपने मोबाइल को खुद ही रिचार्ज कर लेते है। लेकिन गांवों में अक्सर लोग दुकान जाते है रिचार्ज कर वाने।

अगर आप मोबाइल रिचार्ज और मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू करते हैं, तो आपको जरूर लाभ होगा। यह बिजनेस बहुत जायदा चलन में है।

15.फोटोकॉपी का बिजनेस

इस बिजनेस की डिमांड हर जगह है। लोगों को अक्सर आधार कार्ड या राशन कार्ड या कुछ भी जरूरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी की जरूरत पढ़ जाति है। शहरों में तो बहुत सारे फोटोकॉपी दुकान मिल जायेंगे परंतु गांवों में अभी भी इसकी कमी है। 

अगर आपके गांव में एक भी फोटोकॉपी दुकान नहीं है, तो आप फोटोकॉपी का बिजनेस शुरू कर सकते है। सिर्फ फोटोकॉपी ही नहीं बल्कि आप लोगों के फोटो भी निकाल सकते है। जब आपका बिजनेस अच्छे से चलने लगे तब आप अपना खुद का स्टूडियो बना सकते है। 

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप दिन ब दिन बढ़ा सकते है और अधिक पैसा कमा सकते है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अधिक इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको बस एक प्रिंटर लेना है। फिर आप उसी से इस काम को कर सकते है।

India में कम लागत में अधिक मुनाफा कमाने वाले बिजनेस की लिस्ट में फोटोकॉपी का बिजनेस भी शामिल है। आप इसे किसी स्कूल, कार्यालय आदि स्थानों के आसपास खोल सकते हैं। ऐसे में आपका धंधा अधिक चलेगा। 

लेकिन आपको यह भी ध्यान में रखना होगा, की इस बिजनेस को ऐसे जगह में शुरू करें जहां इसे और कोई न कर रहा हो। तभी आपको बिजनेस अच्छा चलेगा।

India में सबसे अच्छा बिजनेस फोटोकॉपी का बिजनेस
India में सबसे अच्छा बिजनेस फोटोकॉपी का बिजनेस 

16.डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस

यह बिजनेस Online Business में शुमार है। यह लाखों रुपए कमाने वाला बिजनेस है। आप इसे अपने स्मार्टफोन से ही शुरू कर सकते हैं। आपको भले ही ऐसा लग रहा होगा की Digital Marketing करने के लिए आपको अधिक लागत की जरूरत पड़ेगी।

लेकिन ऐसे कुछ भी नहीं है। आप इसे बहुत ही कम पैसों में ही शुरू कर सकते है। कई लोग डिजिटल मार्केटिंग करके जी महीने के लाखों रुपए कमा रहे है और अपनी Dream Life की रहे है। समय धीरे धीरे बदलता जा रहा है उसी प्रकार आपको भी बदलना चाहिए। 

आप डिजिटल मार्केटिंग की महत्वता को समझते हुए इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। भले ही शुरुआत में आपकी कमाई न हो लेकिन याफी आप अच्छे तरीके से काम करेंगे तो कुछ समय बाद ही आप महीने के लाखों रुपए कमाने लग जायेंगे।

आप डिजिटल मार्केटिंग यूट्यूब में ही दिख सकते है। आपको कई सारे चैनल मिल जायेंगे जिसकी सहायता से आप डिजिटल मार्केटिंग दिख सकेंगे। आप डिजिटल मार्केटिंग में एफिलिएट मार्केटिंग, ड्रॉपडिपिंग या यूट्यूब जैसे काम कर सकते है। ( India में सबसे अच्छा बिजनेस कौनसा है)

17.वेबसाइट डिजाइनिंग का बिजनेस

आप इस पोस्ट को एक वेबसाइट में ही पढ़ रहे है। आज के जमाने में यादि सबसे ज्यादा पैसे देने वाले बिजनेस की बात किया जाए तो उसमे वेबसाइट डिजाइनिंग का नाम जरूर आता है। यह पूरी तरीके से Online है। आप इसमें मात्र कुछ घंटे काम करके लाखों रुपए कमा सकते हैं।

वर्तमान में आपको काफी सारे ऐसे बिजनेस मिल जायेंगे जो ऑफलाइन थी परंतु अब वे ऑनलाइन हो गई है। अपना बिजनेस ऑनलाइन तरीके दे करने के लिए कंपनियों को एक वेबसाइट की जरूरत होती है। ऐसे में यदि आपको एस Interest है, तब आप इस बिजनेस को कर सकते हैं।

आप वर्डप्रेस की सहायता से कुछी घंटो में एक अच्छी वेबसाइट बना सकते है। साथ ही यदि आपको Coding भी आता है तब आप और भी बढ़िया वेबसाइट बना सकते है। इसकी डिमांड बहुत ज्यादा है। आप एक वेबसाइट बनाने के अच्छे खासे पैसे ले सकते है।

आप जितनी बड़ी कंपनी के लिए वेबसाइट बनाएंगे वे उतना ही अधिक आपको पैसा देगी।

18.सोसल मीडिया का बिजनेस

India के सबसे अच्छा बिजनेस की लिस्ट में यह अगला तरीका है पैसे कमाने का। दोस्तों आज के जमाने में सभी लोग सोसल मीडिया का इस्तेमाल करते है। शायद ही ऐसा कोई होगा जो इसका इस्तेमाल नहीं करता होगा। 

आप भी सोसल मीडिया पर काफी अधिक समय बिताते होंगे। ऐसे में अपना समय आप सही काम में लगाकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। सोसल मीडिया कोई मामूली चीज नहीं है, अगर इसमें सही तरीके से काम किया जाए तो यह आपके लिए पैसे कमाने की मशीन बन सकता है।

अगर आप सोसल मीडिया का बिजनेस करना चाहते है, तो आपको इन सभी कामों को सीखना होगा तभी आप बिजनेस में सफल हो सकेंगे। Facebook, Instagram, Telegram, LinkedIn और Quora ये सभी बहुत ही पॉपुलर सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म है।

आप इनमे काम कर सकते है। अगर आपको नहीं पता की इसमें क्या काम करना है, तो बता दूं की आप लोगों को सर्विस दे सकते है, पोस्ट डाल सकते हैं कोई भी कैटेगरी का जैसे की - Motivation, Business Guide, Entertainment, News इत्यादि।

और जब आपके फॉलोअर अच्छे खासे बढ़ जायेंगे तब आप पैड प्रमोशन करके लाखों रुपए कमा सकते हैं।

19.चाय का बिजनेस

मैने आपको पोस्ट के शुरू में ही बताया था की कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता। लोग चाय बेचकर भी लाखों रुपए या करोड़ो रुपए कमा रहे है। इसके कुछ Real Life Examples भी है जैस की MBA चाय वाला। 

ये भाई साहब चाय बेचते है और करोड़ी रुपए कमाते है। लाखों लोग सोसल मीडिया पर इन्हे फॉलो करते है। इसी से आप अंदाजा लगा लीजिए की चाय बेचकर भी पैसे कमाए जा सकते है और सपने पूरे किए जा सकते हैं। 

चाय का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो बहुत ही कम इनेवस्टमेंट में शुरू हो सकता है। बाद में आप।इससे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। चाय की मांग भी हर जगह है। आपको भारत के प्रत्येक घर में एक ऐसा व्यक्ति जरूर मिलेगा जो चाय का दिवाना होगा। 

इंडिया के लगभग 99% लोग चाय पीते है। ऐसे में आप अगर चाय का बिजनेस चलाते है, तो आपको फायदा होना तय है। फिलहाल के समय में इंडिया में पढ़े लिए लोग भी चाय की दुकान खोल रहे है। अगर आपको चाय बनाना आता है, तो आप इस कमा को आसानी से ही कर सकते हैं।

India में सबसे अच्छा बिजनेस चाय का बिजनेस
India में सबसे अच्छा बिजनेस चाय का बिजनेस 

जरूरी बात: दोस्तों मैने आपसे खा था की मैं आपको बिजनेस से रिलेटेड एक बुक दूंगा वो भी मुफ्त में, तो उस बुक का नाम Rich Dad Poor Dad है। यह बुक हर बिजनेस मैन के लिए बहुत बढ़िया बुक है। इसे आपको एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

इस बुक को डाउनलोड करने के लिए आप हमारे Telegram चैनल (Click Here) पर जुड़ सकते है। अगर टेलीग्राम पर आपको यह बुक दिखाई न दे तो आप हमारे Whatsapp Group (Click Here) पर जुड़ सकते हैं।

Whatsapp Group में जुड़ने के बाद आप ग्रुप एडमिन को Rich Dad Poor Dad करके मेसेज कर सकते हैं। फिर आपको बुक मिल जायेगी जिसे आप पढ़ सकते हैं और बिजनेस के बारे में सिख सकते है।

FAQs : About India में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

  • भारत में कौनसे बिजनेस की अत्यधिक मांग है?

फिलहाल तो भारत में हेंडीक्राफ्ट वस्तुओं का बहुत ही डिमांड है। ऐसे वस्तुओं को लोग अपने घरों को सजाने या कुछ महत्वपूर्ण कामों के लिए अधिक पसंद करते है।

Conclusion (India में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?)

तो दोस्तों यह था इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है? उम्मीद करता हु यह पोस्ट आप लोगों को पसंद आई होगी। इसमें मैने आपको कुछ बिजनेस के बारे में बताया है, जिनमे यदि आपको इंट्रेस्ट है, तब आप उसे कर सकते हैं।

मैने जितने भी बिजनेस आइडिया आपको दिए है उनके अलावा भी भारत में काफी सारे बिजनेस है करने के लिए। लोग ऑनलाइन भी अच्छे खासे पैसे कमा रहे है। आप चाहे तो अपने बिजनेस को Online भी कर सकते है और Offline भी। यह आपके ऊपर डिपेंड है।.

मेंने इस पोस्ट को बहुत मेहनत से लिखा है, अगर यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी, तो आप अपना प्यार दिखाने के लिए इसे अपने सभी दोस्तों और सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर करें। ताकि अन्य लोगों को भी यह पता चल सके की इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post