Masai School क्या है? फ्री में पढ़ाई करके पाएं 5 से 10 लाख की नौकरी - Master Eyes

Hi दोस्तों नमस्कार! आपका हमारे इस ब्लॉग में स्वागत है। आज के इस Post में हम बात करने वाले है की Masai School क्या है? हम मसाई स्कूल के बारे में आज विस्तार से बात करेंगे। आपने इसके बारे में शायद ही कभी सुना होगा। यह School बहुत ज्यादा खास है।

Masai School क्या है?
Masai School क्या है?

इस School में पढ़ाई अलग तरीके से होता है। आप अपने स्कूल में हिंदी, विज्ञान, गणित आदि विषयों को तो पड़ते ही होंगे लेकिन आपको यहां ऐसे एक भी विषय नहीं मिलेंगे। यहां किस चीज की पढ़ाई होती है इसके बारे में हम आगे बात करेंगे। 

आपको तो यह मालूम हो होगा की Unemployment रेट कितना अधिक है वर्तमान समय में मार्केट में ऐसे लोगों की जरूरत है जिनमे कुछ Skills है। भले ही वो कम पढ़े लिखे हो लेकिन उनमें कुछ Skills होनी चाहिए। आप अपने School में मन लगा के पढ़ते होंगे लेकिन आपको वहां Skills के बारे में बिल्कुल भी सिखाया नहीं जाता। 

जिसके चलते आपको आगे चलकर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है अगर आपमें कोई खास तरह की स्किल नहीं है तो। लेकिन मसाई स्कूल इस परेशानी को दूर कर सकता है। यहां आपको ऐसी Skills सिखाई जायेगी जिसके डिमांड मार्केट में अधिक हो। 

तो चलिए दोस्तों अब बिना देरी किए जानते हैं, की ये Masai School क्या है, Masai School में कोन कौन से कोर्स कराए जातें है, Masai School Eligibility, Masai School में Admission कैसे कराए आदि बातों के बारे में।

Masai School क्या है?

Masai School भी बाकी स्कूलों की तरह ही शिक्षा का केंद्र है, यहां आपको Coding सिखाई जाती है। आप इसमें Online Study कर सकते हैं। यहां सुबह 9 बजे से लेकर रात 9 बजे तक पूरा दिन क्लासेस चलती रहती है। लेकिन दोपहर को लन्च भी होता है। 

Masai School की सबसे खास बात यह है की यहां एक भी रुपए नहीं लिए जाते बल्कि मुफ्त में ही आपको Coding सिखाया जाएगा। साथ ही आप अगर यहां 30 दिन तक पढ़ाई करते है तो आप 15 हजार रुपए का Allowance भी ले सकते हैं। इन पैसों को आप अपने हिसाब से किसी भी चीज में खर्च कर सकते हैं जैसे की Mobile, Laptop इत्यादि।

आप अगर यहां पढ़ाई करते हैं तो आपको जॉब दिलाने की पूरी गारंटी Masai School वालों की ही रहेगी और जॉब भी कोई छोटी-मोटी कंपनियों में नहीं बल्कि Paytm, Sumsung, Sharechat, Bharat Pe आदि जैसी बड़ी कंपनियों में लगेगी। आपकी सालाना इनकम 5 लाख से अधिक होगी। 

जब आपकी सलाना कमाई 5 लाख से अधिक हो जाए तब आपको अपनी कमाई यानी सैलरी का 15 प्रतिशत (3 साल) फीस के रूप में देना होता है। अगर आपकी सालाना कमाई 5 लाख से कम होती है तो आपको एक भी रुपए फीस के रूप में देने के जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आपकी कमाई 10 लाख, 15 लाख या फिर 25 लाख से अधिक होती है तब आप से ज्यादा से ज्यादा 3 लाख रुपए फीस के रूप में लिया जाएगा।

Masai School के संस्थापक कौन है?

आपने यह तो जान लिया की Masai School क्या है? लेकिन Masai School के संस्थापक कौन है और यह School कहां स्थित है यह नहीं जाना है। मसाई स्कूल जून 2019 में शुरू हुआ था। Masai School का परिसर बेंगलुरु और पटना में स्थित है। 

इस स्कूल की स्थापना प्रतीक शुक्ला, नृपुल देव और योगेश भट द्वारा की गई है। इसमें क्या क्या स्टडी होती है मैने पहले ही आपको बता दिया है लेकिन एक बार और बता देता हूं की यह एक Coding School है। इस स्कूल में आपको Html Coding, Javascript, Website Designing, App Development आदि चीजों के बारे में बताया जाता है।

इन सभी कोर्स को 6 यूनिट में बांटा गया है। आप चाहे तो इसमें Full Time Course कर सकते है या फिर Part Time Course भी कर सकते हैं। उम्मीद करता हूं आप समझ गए होंगे की Masai School क्या है?

Masai School का Time Table कैसा है?

हमने आपको ऊपर ही बता दिया है की मसाई स्कूल में सुबह 9 बजे से लेकर रात 9 बजे तक क्लासेस लगती है। इन 12 घंटों में आपको सिर्फ पढ़ाया ही नहीं जायेगा बल्कि कुछ अलग अलग प्रकार के काम भी दिए जायेंगे। जो Study से अलग होगा। ये काम जॉब से रिलेटेड हो सकते हैं।

Masai School में कौन-कौन-सा कोर्स कराया जाता है ?

दोस्तों यदि आप कॉलेज जाते हैं और वहां कुछ कोर्स करते है तो काफी सारा टाइम कॉलेज में और आने जाने में ही खपत हो जाता होगा। ऐसे में यही अच्छी बात नहीं है। लेकिन Masai School में कोर्स करने के बहुत सारे फायदे हैं। यहां आपको आने जाने की भी कोई परेशानी नहीं होगी क्योंकि आप इसके ऑनलाइन ही कोर्स कर सकते हैं। 

आप अपने हिसाब से कोर्स Part Time भी कर सकते हैं और Full Time भी। ये दोनो फूल टाइम और पार्ट टाइम कोर्स अलग अलग है।

Full Time Course

इसमें 2 प्रकार के कोर्स आते हैं ये कोर्स 30 हफ्तों का होता है। 

1.Full Stack Android Development

यह काफी अच्छा कोर्स है। इसमें आपको Android Application Devlop करने के बारे में सिखाया जाता है। अगर आपने कभी App बनाने के बेटे में सोचा है, और उससे पैसे कमाने या और कुछ के बारे में तब यह आपके लिए बढ़िया कोर्स है। 

वर्तमान समय में India में सबसे अधिक वेतन मिलने वाला जॉब यही है। इस कोर्स में हमे किस प्रकार से एक Amdroide Application बनाया जाता है, यह सीखते है। साथ ही App बनाकर उसे किस तरह Google Play Store में Publish किया जाता है यह भी सिखाया जाता है। 

यहां सभी प्रकार के Programing Language जैसे की Java, Kotlin, Android, Gradle, Architecture, Spring Boot इत्यादि सिखाया जाता है। इस कोर्स को लगभग आपको 30 सप्ताह तक करना होता है, फिर आप अपना खुद का App बना सकते हैं।

2.Full Stack Website Development

Application Development और Web Designing यह बहुत अधिक वेतन वाली जॉब हैं। मार्केट में इसकी डिमांड भी काफी अधिक है। Masai School में आपको ये कोर्स अच्छे तरीके से पढ़ाया जाएगा मगर यहां कुछ एक्स्ट्रा चीजें और जोड़ी गई है। 

आपको काफी सारे कोर्स मिल जायेंगे जहां Website Designing के नाम पर आपको मात्र HTML और CSS ही सिखाया जाएगा परंतु Masai School के Course में HTML और CSS के साथ Javascript, React, Express, Redux, Node, MangoDB Languages भी सिखाए जाते हैं।

अगर आप इस कोर्स को कर लेंगे तो आप बड़ी आसानी से Website Designing करके घर बैठे ही हर महीने अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। यह कोर्स भी पुराने वाले कोर्स की तरह ही सुबह 9 भी से रात 9 भी तक लगती है। 

What is Masai School in Hindi

Part Time Course

ये उन लोगों में लिए बहुत ही अच्छा है जो पढ़ाई के साथ साथ जॉब पाना चाहते हैं। आप निम्नलिखित कोर्स को Part Time कर सकते हैं -

1.Backend Development

आपने Backend Development का नाम बहुत ही कम सुना होगा। इसके क्लासेस सोमवार से शुक्रवार तक शाम 7:30 से रात 9:30 तक चलती है। लेकिन शनिवार को सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक क्लास चलेंगी। 

यहां आपको Programing से Related सभी Basic Information सिखाई जायेगी। जैसे की अल्गोरथिम्स और डेटा स्ट्रक्चर जैसे चीजे। इसमें आपको Java, AWS, Architecture, Spring Boot आदि Programing Language सिखाई जाएंगी। यह कोर्स भी 30 हफ्तों का ही रहेगा और 6 Unite इसमें भी रहेंगे। 

2.Full Stack Web Development

यह कोर्स आपको Full Time और Part Time दोनो ही तरह से उपलब्ध है। आप इसे अपने हिसाब से कर सकते है। वर्तमान समय में Web Developers की बहुत अधिक डिमांड है इसलिए इस कोर्स को Full Time और Part Time दोनो तरह से रखा गया है।

पहले वाले कोर्स को तरह ही यह भी शाम 7:30 से लेकर रात 9:30 तक चलेंगी और शनिवार को सुबह 10 भी से लेकर शाम 6 भी तक चलाई जाएंगी। अगर आप इसमें इच्छुक है तो Masai School में Admission ले सकते हैं। 

Masai School Eligibility :-

दोस्तों यदि आपने पोस्ट पूरा पढ़ा है तो फिर आपने भी इस School में Admission लेने का मन बना ही लिया होगा। लेकिन पहले इसके Eligibility के बारे में भी जान लीजिए उसके बाद ही इसमें एडमिशन लेने की सोचिएगा। 

Masai School में जिस प्रकार की सुविधाएं आपको दिए जायेंगे वैसी सुविधाएं आपको शायद ही किसी और School में मिले। इसमें भर्ती होने के लिए आपको 12वीं पास होना होगा साथ ही English बोलना और समझना भी आना चाहिए क्योंकि यहां English में ही पढ़ाई होगी।

साथ ही आपके पास एक Computer या Laptop तथा अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए क्योंकि सभी क्लासेस Online होंगी। यदि आपके पास ये सभी चीजे है, तो आप इसमें एडमिशन लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

अब ये सभी कोर्स फ्री है तो इसका मतलब यह नहीं है की इसे आप जब मन पड़े तब करेंगे और बीच में ही छोड़ देंगे। अगर आप इसे बीच में छोड़ देते हैं तो आपको पेनल्टी भी देना होगा। इसलिए सोच समझकर ही इसमें से करें यदि आप सच में Coding सीखना चाहते है और आपके पर Internet और Laptop/Desktop साथ ही 12th पास है तो अप्लाई कर सकते हैं। (Masai School क्या है?)

Masai School में Admission कैसे लें?

आप Masai School में Admission लेने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे उसके बाद Sign Up करे। मैने आपको इसमें Admission लेने से पहले इसके Eligibility के बारे में अच्छे से बता दिया है।

Sign Up करते टाइम आपको Form भरना होगा जिसके बाद आपको टेस्ट भी देना होगा। कक्षा 8th से 12th तक के कुछ बेसिक Questions ही पूछे जायेंगे। इसका आपको जवाब देना है जिसके बाद आपका Interview लिया जाएगा। Interview से यह डिसाइड होगा की आप Masai School में Admission लेने के काबिल है की नहीं।

आपसे जरूरी कागजात जैसे की आधार कार्ड, पैन कार्ड, आपका फोटो और हस्ताक्षर आदि चीजे भी ली जाएंगी। 

Free में पढ़ाने से Masai School को क्या लाभ होता है?

आजकल कोई भी चीज मुफ्त में नहीं मिलती। हर चीज के बदले आपको कुछ न कुछ चुकाना होता है। फिर तो Masai School मुफ्त में ज्ञान कैसे दे रही है यह सोचने वाली बात है। मसाई स्कूल का बिजनेस प्लान बहुत ही आसान है इसे कोई भी समझ सकता है। 

भले ही यहां फ्री में पढ़ाई होती है लेकिन जब पढ़ाई पूरी हो जाती है और स्टूडेंट सालाना 5 लाख से अधिक कमाने लग जाता है तब मसाई स्कूल उससे फीस लेती है। अगर 10, 15 या 25 लाख से ज्यादा सालाना कमाई होती है तबमसई स्कूल वाले 3 लाख तक लेते हैं। (Masai School क्या है?)

Example के लिए मान लेते हैं की एक साल में 50 Students यहां अपनी पढ़ाई पूरी करते है और वे सभी 10 से 15 लाख या उससे ज्यादा की जॉब पा गए तो मसाई स्कूल वाले हर एक से 3 लाख फीस लेगी। अब 300,000×50 = 15,000,000. (यह मात्र विजीटर्स को समझाने के लिए है) 

अगर 1 करोड़ 50 लाख नहीं तो इससे ज्यादा या कम से कम 50 लाख की कमाई तो मसाई स्कूल वाले करते ही होंगे। और यह आगे बढ़ते ही जायेगी।

Conclusion (Masai School क्या है?)

तो दोस्तो यह था मसाई स्कूल क्या है? उम्मीद करता हूनिस पोस्ट से आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा Masai School के बारे में। आप क्या सोचते है Masai School में पढ़ाई करना ठीक है या नही हमे कमेंट करके जरूर बताएं। 

साथ ही आप इसमें Admission लेने वाले हैं, की नहीं यह भी बताएं। अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही Social Media Platform जैसे की Facebook, Whatsapp, Quora, Instagram, Twitter, Pinterest, Telegram आदि पर भी Share करें। 

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Realated Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post