Penny Stock क्या है? 2022 | कम समय में पाइए जबरदस्त रिटर्न - Master Eyes

Penny Stock क्या होता है?
Penny Stock क्या होता है?

नमस्कार दोस्तों आपका एक बार फिर हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट में स्वागत है आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की Penny Stock क्या है, Penny Stock कैसे चुने, Penny Stock में निवेश कैसे करे, Penny Stock के लाभ व हानि आदि बातें।

Penny Stock हर लोगों की पसंद होती है खास तौर से उन लोगों की जो Share Market से लंबे समय से जुड़े हुए होते है। अक्सर ये पेनी स्टॉक लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर लेते है। ये भी बाकी Stocks की तरह होता है परंतु यह उनसे थोड़ा भिन्न है।

जिसके चलते लोग इस स्टॉक को काफी ज्यादा पसंद करते है। आज इस पोस्ट में मैं आपको पेनी स्टॉक के बारे में सामूर्ण जानकारी दूंगा, बस आपसे निवेदन है की इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ें। तो चलिए दोस्तों ज्यादा देरी किए बिना जानते है की ये Penny Stock क्या होते है?

Penny Stock क्या है? (What is Penny Stock in Hindi)

सरल शब्दों में कहूं तो Penny Stock वे स्टॉक होते है, जो मार्केट में एकदम नए रहते है। वर्तमान में उनकी कीमत बहुत कम रहती है. इंडिया में 50 रुपए से कम में आने वाले Stocks को पेनी स्टॉक कहा जाता है। 

हम ऐसे भी बोल सकते है छोटी कंपनियों के Share / Stock को पेनी स्टॉक कहा जाता है जिनकी कीमत कम होती है। पश्चिमी देशों में 1 डॉलर से कम कीमत वाले शेयरों को पेनी स्टॉक कहा जाता है।

आमतौर पर जो कंपनियां नए रहते है या उनका दिवाला निकल गया होता है उन्ही के स्टॉक्स के प्राइस इतने कम होते है। ये स्टॉक पैसों के लिए व्यापार करती है। इसमें जोखिम बहुत ही अधिक होता है किंतु मुनाफा भी उतना ही अधिक होता है। 

ऐसा क्यूं इसेक बारे में हम आगे बात करेंगे। ये शेयर कम समय में ही जबरदस्त रिटर्न दे देते है लेकिन उसका उल्टा ये हमे कम समय में ही रोड में भी ला सकती है।

पेनी स्टॉक कैसे चुनें?

दोस्तों आपने जान लिए Penny Stock क्या है, आपने ऊपर पढ़ा की 50 रुपए से कम कीमत वाले स्टॉक को पेनी स्टॉक कहते है। अब आप 50 रुपए से कम कीमत वाले कुछ अच्छे स्टॉक होंगे उन पर निवेश करने की सोचेंगे परंतु ये गलत है।

पेनी स्टॉक चुनने के लिए आपको इसके बारे में काफी कुछ पता होना चाहिए। Penny Stock चुनने के लिए महत्वपूर्ण बातें निम्नलिखित है-

  • ऐसे स्टॉक को देखे जिनकी कीमत 50 रुपए से कम होगी।
  • 50 रुपए से कम प्राइस वाले स्टॉक मिल जाए तो उसका मार्केट कैपिटल भी देखना चाहिए।
  • इसमें हर निर्धारित समय के बाद आपको उतार चढ़ाव भी देखने को मिलेगा।
  • स्टॉक जिस कंपनी का होगा उस कंपनी के बारे में थोड़े अच्छे से रिसर्च कर ले।

Penny Stock में निवेश कैसें करे?

Penny Stock हो या कोई और Stock आपको उसमे निवेश करने के लिए एक डीमेट अकाउंट की जरूरी पड़ेगी। बिना डीमेट अकाउंट के आप किसी भी Share Market में निवेश नहीं कर सकते।

अब यदि आपके मन में यह सवाल होगा की ये डीमेट अकाउंट क्या है, तो मैं आपको बता दूं की डीमेट अकाउंट एक ऐसा अकाउंट होता है जहां आप कंपनियों के शेयर्स को बेच सकते है और खरीद सकते है। यह आपको शेयर बाजार से पैसे कमाने का मौक़ा प्रदान करती है।

डीमेट अकाउंट को आप घर बैठे अपने मोब इल फोन की सहायता से ही खोल सकते है। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता, मोबाइल नंबर और उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। बस इतनी ही चीजों की जरूरत है फिर आप आपना डीमेट अकाउंट खोल सकते हैं।

डीमेट अकाउंट खोलने के लिए मैं आपको 3 सबसे बढ़िया Applications बताने वाला हूं। जिनमें आप अपना डीमेट अकाउंट खोल सकते हैं। लेकिन दोस्तों अगर आप मेरे द्वारा दिए गए लिंक से App को डाउनलोड करते है और रेफर कोड का इस्तेमाल करते है तो आपको अकाउंट ओपन करने के तुरंत बाद ही 100 रुपए से 2000 रुपए तक बोनस मिल सकता है।

आप इस पैसे को अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते और निवेश भी कर सकते है। ये App निम्लिखित है-

Groww 

Angle One

Upstox

क्या आपके लिए Penny Stock में निवेश करना उचित है?

जो लोग शेयर बाजार से काफी लंबे समय से जुड़े हुए होते है वे अक्सर Penny Stocks में Investment नहीं करते। उनका मानना है की अगर उतने अधिक रिटर्न चाहिए और लंबे समय तक चाहिए तो कंपनी अच्छी होनी चाहिए, लोकप्रिय होनी चाहिए, उसका इतिहास, बैकग्राउड और फंडामेंटल स्ट्रॉन्ग होना चाहिए।

हां अगर पेनी स्टॉक वाली कंपनी का भविष्य में स्कोप नजर आए तो उसकी बात अलग है, यहां आप निवेश कर सकते हैं।

Penny Stock कैसे खरीदे?
Penny Stock कैसे खरीदे?

क्या Penny Stocks में रिस्क होता है?

दोस्तों आपने Scam 1992 तो देखा ही होगा और यह डायलॉग तो सुना ही होगा "लाला रिस्क है तो इश्क है।" पेनी स्टॉक इसका जीता जागता उदाहरण है।

अगर सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले स्टॉक की बात करें तो वो पेनी स्टॉक ही है परंतु पेनी स्टॉक से जोखिम भरा स्टॉक और कोई दूसरा भी नहीं है। इसमें बहुत रिस्क है। पेनी स्टॉक वाली कंपनियां अक्सर छोटी कंपनी होती है या नई कंपनी जिसके चलते कभी कम मार्केट कैपिटल वाली कंपनियां बंद हो जाती है। इससे निवेशकों को नुकसान उठाना पड़ जाता है। 

Penny Stock में निवेश करना सही है या गलत?

Stock मुख्य रूप से निवेश के लिए ही तैयार किए जाते हैं। इसलिए इसमें निवेश करना गलत नहीं है। आप इसमें निवेश कर सकते है लेकिन ये काम बहुत रिस्की होता है जिसके चलते लोग अक्सर इसमें निवेश करने से कतराते है। आप चाहे तो पेनी स्टॉक में पैसे लगा सकते हैं।

Penny Stock के फायदे

  • High Return

अन्य स्टॉक्स की तुलना में Penny Stock अधिक Return देते है। क्योंकि ये स्टॉक्स छोटी कंपनियों के होते है और वे कंपनी जैसे ही ग्रो करते है निवेशकों को फायदा होता है। लेकिन बाजार में उतार चढ़ाव काफी होता है जिसका असर इसमें भी देखने को मिलता है।

  • Illiquid (इलिक्विड)

जिन कंपनियों के स्टॉक्स की कीमत कम होती है अर्थात पेनी स्टॉक वाली कंपनियां अक्सर उनकी लोकप्रियता भी कम होती है, कम ही लोग इन कंपनियों के बारे में जानते है। इसलिए कम ही लोग इन पर ध्यान देते है और खरीदते भी बहुत कम लोग है। 

  • कम लागत

Penny Stock बहुत सस्ते होने है जिसके चलते अगर कंपनी लॉस में चली भी जाए तो भी से निवेशकों को ज्यादा नुकसान नहीं होता। यही इसका सबसे बड़ा फायदा है।

अगर लंबे समय के लिए निवेश किया जाए तो पूंजी कई गुना बढ़ जाती है।

कभी कभी कुछ ऐसे पेनी स्टॉक भी मार्केट में आते है जिनकी कीमत शुरुआती समय में बहुत ही कम होती लेकिन मात्रा 1 या 2 साल के अंदर ही उसकी कीमत हजार गुना तक बढ़ जाती है। 

अगर निवेशकों द्वारा सही टाइम में कोई पेनी स्टॉक खरीद लिया जाता है, तो कुछ समय पश्चात ही उसके पैसे डबल होने के चांस बढ़ जाते हैं।

Penny Stock के नुकसान

आपने यह तो सुना ही होगा की हर चीज के 2 पहलु होते है एक बुरा और दूसरा अच्छा ठीक उसी प्रकार Penny Stock के भी 2 पहलु है। एक तो इसके काफी सारे लाभ है तो वहीं दूसरी तरफ इसके नुकसान भी कम नहीं है। इसके नुकसान निम्न रूप से है-

  • अधिक रिस्की होता है

पेनी स्टॉक में निवेश करना जोखिम भरा माना जाता है। क्योंकि भले ही इसमें रिटर्न अच्छा मिलता हो परंतु कंपनी तो नई होती है, जो अगर डूब जाती है तो निवेशक भी अपने पैसे गवां बैठते है। इनकी कीमत जितने तेज रफ्तार से बढ़ती है उतनी ही तेज रफ्तार से घट भी जाति है।

यदि इसे सावधानी पूर्वक नहीं चुना जाए तो नुकसान होना तय है। 

  • इलिक्विडीटी का प्रोब्लम

मैने आपको इसके बारे में बताया था की इस स्टॉक के बारे में बहुत कम लोग जानते है, कंपनी अधिक लोकप्रिय नहीं होती जिसके चलते कभी कभी अगर कोई निवेशक अपने स्टॉक्स बेचना भी चाहे तो वे नहीं बेच पाते क्योंकि इन्हें खरीदने के लिए लोग नही होते। 

  • सीमित रूप से ही जानकारी देना

जो कंपनियां बड़ी होती है उनके बारे में सभी अच्छे से जानते है और उनके स्टॉक पर लोगों को भरोसा भी रहता है परंतु पेनी स्टॉक वाली कंपनियां अक्सर मार्केट में नई होती है या छोटी होती है जिसके चलते उन कंपनी के बारे में लोगों को पर्याप्त जानकारी नहीं होती।

इन स्टॉक्स में निवेश करना है की नहीं इसमें ही काफी समय लग जाता है। जिसके चलते पेनी स्टॉक को जोखिम भरा कहा जाता है।

  • घोटाला भी हो सकता है

पेनी स्टॉक बहुत कम लोग खरीदते है और इनकी कीमतें भी कम रहती है जिसके चलते उनकी कीमतों में तुलनात्मक रूप से बदलाव बहुत आसानी से लाया जा सकता है। ऐसे घोटाले कई बार हुए है जिनमे निवेशकों के पैसे पूरी तरीके से डूब गए। 

एक घोटालों में सिर्फ उन लोगों को लाभ हुआ जिन्होंने अपने पैसे कुछ समय बाद कम प्रॉफिट में ही निकाल लिया था।

Conclusion (Penny Stock क्या है?)

तो दोस्तों यह था पेनी स्टॉक क्या है उम्मीद करता हूं यह पोस्ट आप लोगों को पसंद आई होगी। साथ ही काफी कुछ नया जानने को भी मिला होगा। लोग अक्सर पेनी स्टॉक खरीदते समय कई प्रकार की गलतियां कर बैठते है। 

आपको सावधानी पूर्वक एक Penny Stock चुनना है और उसके कंपनी के बारे में जानकारी हासिल करनी है, अगर कंपनी अच्छी होगी, भविष्य में उसको स्कोप रहेगा तब आप उसमे निवेश कर सकते है। 

दोस्तों अगर यह पोस्ट आप लोगों को अच्छा लगा हो, तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें साथ ही Facebook, Quora, Instagram, Twitter और Whatsapp जैसे सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी Share करे।

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post