शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए (10 Best तरीके) | Share Market in Hindi 2022

शेयर बाजार क्या है? Share Market in Hindi 2022
शेयर बाजार क्या है? Share Market in Hindi 2022

Hi Friends, उम्मीद करता हूं आप सब बिल्कुल ठीक होंगे। आपका हमारे इस ब्लॉग में स्वागत है। आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं की आखिर ये शेयर बाजार क्या है और शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए? यदि आपको भी इस बारे में जानना है, तो इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ें।

आपने कभी-न-कभी यह तो सुना ही होगा की कोई व्यक्ति शेयर बाजार में पैसा लगाकर रातों रात करोड़ पति बन गया, दोस्तों यह बात बिलकुल सच है की शेयर बाजार से करोड़पति बना जा सकता है। काफी सारे लोग इससे अच्छा खासा पैसा कमाकर धीरे धीरे भी अमीर हो जाते है।

Share बाजार पैसे कमाने का सबसे तगड़ा तरीका है फिर भी इसमें कम लोग ही पैसा Invest करते है। दोस्तों अगर आपको भी शेयर बाजार से पैसे कमाने है परंतु आपके पास इसके बारे में नॉलेज नही है, तो घबराइए नहीं।

क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की शेयर बाजार क्या है, शेयर बाजार में पैसे कैसे लगाए, शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए और शेयर बाजार के नियम। इत्यादि बातों के बारे में।

शेयर बाजार क्या है? (What is Share Market in Hindi)

दोस्तों शेयर बाजार एक ऐसा बाजार है जहां कंपनियों के शेयर्स खरीदे और बेचे जाते है। Share मतलब हिस्सेदारी या अंश। जब कंपनियों को फण्ड की जरूरत होती है तब वे अपने कुछ हिस्से को सार्वजनिक रूप से लोगों के लिए जारी करती है इसे Share कहा जाता है।

इन्ही Share को लोग खरीदते है और जब उसकी कीमत बढ़ जाती है तो उसे बेच देते है और मुनाफा कमाते है। शेयर बाजार को Share Market या Stock Market भी कहते है। अगर आप किसी कंपनी के Share खरीदते हैं, तो आप भी उस कंपनी के कुछ प्रतिशत के हिस्सेदार बन जाते है।

यहां आप बहुत ही कम समय में बहुत बड़ा अमाउंट कमा सकते हैं परंतु उतने ही तेजी से अपने पैसे गवां भी सकते हैं। यह आपके ऊपर निर्भर करता है की आप किस कंपनी के Share खरीदते है और आपको उस Share के बारे में कितनी नॉलेज है।

शेयर के बारे में और भी अधिक जानने के लिए आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं - शेयर क्या है?

शेयर बाजार में पैसा कैसे लगाएं?

Share Market में पैसे लगाने के लिए भारत में 2 कंपनी (बाजार) है पहला तो BSE (Bombay stock exchange) जो की मुंबई में स्थित है और दूसरा NSE (National Stock Exchange) जो की दिल्ली में स्थित है। BSE और NSE दोनो ही हर हफ्ते में 5 दिन सुबह 9 बजे से दोपहर के 3:30 बजे तक खुले रहते है।

इनमे आपको अपना Account बनाना होगा, इसे डीमेट अकाउंट कहा जाता है। जब आप अपना डीमेट अकाउंट खोल लेंगे तब आप Share बाजार में पैसे लगा सकते है अर्थात पैसे Invest कर सकते हैं। डीमेट अकाउंट के माध्यम से आप यह भी देख सकते है की किस कंपनी के Share ऊपर जा रहे है तो किस कंपनी के Share नीचे गिर रहे है।

अब आप यह सोच रहे होंगे की डीमेट अकाउंट कैसे खोले और कहां पर खुलेगा? तो मैं आपको बता दूं की इसके लिए आपको कहीं जाने में जरूरत नहीं बल्कि आप अपने Smart Phone से ही अपना खुद का डीमेट अकाउंट खोल सकते है। 

डीमेट अकाउंट खोलने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता, मोबाइल नंबर जिसमे OTP आएगा तथा उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। बस इतनी ही चीजों की जरूरत है फिर आपका डीमेट अकाउंट बन कर तैयार हो जाएगा।

आपको मैं Groww, Angel One और Upstox तीनों का लिंक दे रहा हूं। अगर आप मेरे इस लिंक से App को डाउनलोड करते है और मेरे रेफरल लिंक का प्रयोग करते है तो आपको 100 रुपए से 2000 रुपए तक बोनस मिल सकता है।

App Name Download Link Refer Code
Angle One Click Here YA2720arS
Groww Click Here -
Upstox Click Here
    

शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए? 

तो दोस्तों आपने यह जान लिए की शेयर बाजार क्या है और शेयर बाजार में पैसे कैसे लगाए। अब पारी आती है यह जानने की, की Share बाजार से पैसे कैसे कमाए। तो चलिए अब बिना देरी किए शेयर बाजार के बारे में समूर्ण जानकारी जान लेते है।

1. समझदारी से शुरुआत करें

अगर आपको Stock Market यानी शेयर बाजार के बारे में ज्यादा अधिक जानकारी नहीं है, तो आप बहुत ही कम पैसों से शुरुआत करे। आप शुरुआत में बहुत ही कम पैसे निवेश करने है। ताकि आपका ज्यादा नुकसान न हो। साथ ही लंबे समय के लिए निवेश न करे, जैसे ही प्रॉफिट होता है वैसे ही इसे तुरंत निकाल ले। 

अगर आप अपने शुरुआती समय में ही इसमें ज्यादा पैसे निवेश करेंगे तो ज्यादा चांसेस है की आपका काफी ज्यादा नुकसान हो जाएगा। छोटी-छोटी रकम से समझदारी के साथ शेयर बाजार में अपना पैसा लगाए। 

2. हमेशा Update रहें

कोई से शेयर में उछाल आ सकता है या कौनसा शेयर नीचे गिर सकता है इन सभी चीजों के बारे में भी आपको मालूम होना चाहिए। इसके लिए आप न्यूज चैनल को फॉलो कर सकते है क्योंकि वहां अक्सर शेयर बाजार से जुड़ी काफी अच्छी अच्छी जानकारियां आती रहती है।

आपको हमेशा Update रहना होगा क्योंकि शेयर बाजार बहुत जोखिम भरा होता है इसमें रिस्क भी काफी ज्यादा होता है। आपको कई शेयर ऐसे भी दिख जाएंगे जिसमे अचानक से उछाल आ गई हो तो कई शेयर ऐसे भी होंगे जिसमे अचानक से काफी ज्यादा गिरावट हुई हो।

आपके पास इन सभी चीजों की जानकारी होना आवश्यक है। बाजार में कब उतार होगा कब चढ़ाव होगा इनसे हमेशा अपडेट रहें। 

3. निवेश करने के पूर्व शेयर के बारे में अच्छे तरीके से पता कर लें

शेयर बाजार से पैसे कमाने के लिए आपको आप जिस कंपनी के शेयर में पैसा लगाने वाले है उसके बारे में अच्छे से पता होना चाहिए। कम्पनी किस चीज पर काम करती है, लोग कंपनी को पसंद करते है की नहीं, कंपनी हर वर्ष कितनी तेजी से ग्रो कर रही है इत्यादि बातों के बारे में जानकारी होना आवश्यक है।

साथ ही आपको कंपनी के पिछले 3 या 4 महीनो के उतर-चढ़ाव पर भी ध्यान देना होगा। आपको अच्छे तरीके से रिसर्च करना होगा और जब आपको लगे कि कंपनी अच्छी है इसमें मैं पैसा लगा सकता हूं, तब जाके उसमे पैसा लगाए। 

अगर आप इसी तरह से कंपनी के बारे में रिसर्च करने के बाद उसमे निवेश करेंगे तब आपको जरूर प्रॉफिट होगा नुकसान होने के चांस कम रहेगा। (शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए)

4. भविष्य को ध्यान में रखते हुए निवेश करें 

भविष्य को ध्यान में रखने का यह मतलब नहीं है की आप इसमें लंबे समय तक निवेश करें। इसका मतलब है की आप जिस भी कंपनी में निवेश करने वाले है उसके बारे में जान ले की भविष्य में क्या वो कंपनी चल पाएगी, मार्केट में उसका डिमांड भी है की नहीं।

क्योंकि अगर आपने किसी कंपनी के निवेश कर दिया और वो आगे चलके बंद हो गई तो ऐसे में आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसलिए हमेशा कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च करले और भविष्य को भी ध्यान रखे तब जाके निवेश करें।

What is Share Market in Hindi
What is Share Market in Hindi 

5. लालच बिल्कुल भी न करें

इस बात से तो आप सभी लोग परिचित होंगे की लालच बुरी बला होती है। अक्सर लालच के कारण लोग अपना काफी ज्यादा नुकसान कर बैठते है और बाद में पछताते रहते है की काश मैंने ऐसा न किया होता। लोगों को लालच से दूर रहना चाहिए, खास तौर से उन लोगों को जो शेयर मार्केट में पैसा लगाते है।

कंपनी थोड़ा सा ग्रो करने लगती है या कुछ लोगों को अधिक लाभ हो जाता है तब हम बिना कुछ सोचे समझे उसमें अपना पैसा फूंक देते हैं। हमें ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। शेयर बाजार में सफल होने के लिए आपको लालच से दूरी बनाए रखना होगा। 

6. अपने भावनाओं को नियंत्रण में रखें

शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए का छठवां तरीका है अपने भावनाओं को नियंत्रण में रखना। जैसा की अभी मैने आपको बताया की शेयर बाजार में सफल होने के लिए आपको लालच से दूरी बनाए रखना होगा। ठीक उसी प्रकार आपको अपने भावनाओं पर भी नियंत्रण करना होगा।

इसमें आपको प्रॉफिट भी होगा और नुकसान भी होगा लेकिन अगर आप अपने भावनाओं में नियंत्रण रखे बिना ही कोई फैसला लेते है, तो यह आपके लिए घाटे का सौदा हो सकता है। अगर कोई कंपनी लगातार ग्रो कर रही है तो उसमे अधिक पैसा न लगाए क्योंकि अभी आप शुरुआती चरण में हो। 

उसमें कम से कम ही पैसा लगाए, इससे आपको नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा। कभी कभी हम जल्दबाजी में ही पैसा लगा देते है और बाद में कंपनी के Share की कीमतें घट जाती है। इससे नुकसान होना तो तय है। इसलिए दोस्तों मैं आपको यही सलाह दूंगा की अपने भावनाओं पर नियंत्रण रखते हुए शेयर बाजार में निवेश करें।

7. अफवाहों से बचके रहें

शेयर बाज़ार से यदि आप अच्छे खासे पैसे कमाना चाहते हैं तो मैं आपसे यही Recommend करूंगा की आप अफवाहों से हमेशा बचके रहें। अफवाहें अक्सर लोगों को बरबाद कर देती है। आपको काफी सारे अफवाह सुनने को मिलेगी की ये कंपनी डूबने वाली है, वो कंपनी डूबने वाली है, कंपनी फ्रॉड है आदि।

लेकिन आपको इन अफवाहों पे यकीन नहीं करना है। आपको खुद रिसर्च करना है की लोगों द्वारा जो बातें बताई जा रही है क्या वो सच है या नहीं। कई बार तो लोग यह भी बोल देते हैं की इस कंपनी में पैसा लगाना चाहिए ये अच्छा रिटर्न जरूर देगी। 

भले ही आप उनकी बातें सुन लो मगर उन पर यकीन तब तक न करो जब तक आप खुद अच्छे से रिसर्च न कर लेते। जब आप कंपनी के बारे में रिसर्च कर लेंगे और आपको सही जानकारी मिल जाएगी तब आप उसमे निवेश करे। दूसरों की बातों में आ जाओगे तो आगे नहीं बढ़ पाओगे हमेशा घाटे में रहोगे।

8. कम कीमत वाले शेयरों पर अधिक ध्यान दें

दोस्तों यदि आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो आपको भी यह जानना होगा की शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए. आप भी शेयर बाजार की दुनिया में नए होंगे। यह आठवां तरीका है शेयर बाजार से पैसे कमाने का। यदि आपने इसे पोस्ट को शुरू से पढ़ा है तो आपने अब काफी कुछ सिख लिया है।

मैने आपको ऊपर में ही बताया था की आपको शुरुआत में काम कीमत वाले शेयरों पर निवेश करना चाहिए। क्योंकि अभी आप मार्केट में नए हो ऐसे में ज्यादा रिस्क लेना आपके लिए ठीक नहीं।

अगर आप शेयर बाजार में पहली बार निवेश कर रहे है तो यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं की आपको अधिक रकम से शुरुआत करना है। आप मात्र 100 रुपए से ही इसे शुरू कर सकते है। आपको सबसे पहले ऐसे कंपनियों के Share पर ध्यान देना है जिनकी कीमत कम है।

जब आप कम कीमत वाले शेयर में अपना पैसा लगाएंगे तो उससे आपको लाभ भी हो सकता है और नुकसान भी परंतु काफी कुछ सीखने को मिलेगा। आपने कम पैसा लगाया है अगर आपको लाभ हुआ तो भी ठीक और नुकसान हुआ तो भी ठीक क्योंकि जायदा नुकसान तो होगा नहीं। 

आप इसमें ऐसे लोगों की सलाह ले सकते हैं जो काफी लंबे समय से शेयर बाजार से जुड़े हुए है। साथ ही आप शेयर बाजार से जुड़ी किताबें भी पढ़ सकते है इससे आपको अधिक जानकारी प्राप्त होगी शेयर बाजार के बारे में और आपके इसमें सफल होने के चांसेस भी बढ़ जायेंगे

9. शेयर कब खरीदना है और कब बेचना है इस पर भी रिसर्च करें

अक्सर लोग शेयर खरीदने या बेचने के समय गलती कर बैठते हैं। आपको पहले शेयर को कब खरीदना और कब बेचना है इसके बारे में भी जानकारी हासिल करनी होगी। 

जैसे ही शेयरों की कीमतों में गिरावट होती है लोग अपने पैसे बचाने के लिए सभी शेयर बेच देते है। यदि आपने किसी शेयर में अपना पैसा लगाया है और उसकी कीमत घटने लगी है तो ऐसे में उसमे थोड़ा बहुत और पैसा लगा दीजिए उसे निकालिए मत। क्योंकि एक्सपीरियंस निवेशक लोग गिरावट के समय में ही पैसा लगाते है।

लेकिन दोस्तों अगर किसी कंपनी के शेयर में गिरावट आ रही हो और वो कंपनी अच्छी है तभी उसमे पैसा लगाए अगर कंपनी अच्छी नहीं है और आपने पैसा लगा दिया तो आपका नुकसान होना तय है।

10. बिजनेस मैन की तरह सोचें

अब मैं आपको बिजनेस मैन की तरह सोचें करके इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि शायर बाजार में आपको प्रॉफिट और लॉस दोनो का ही सामना करना पड़ेगा। एक सच्चा बिजनेसमैन वही होता है जो प्रॉफिट और लॉस दोनो ही टाइम धैर्य रखते हुए काम करता है।

इसी प्रकार आपको भी जब लाभ हो, तो कोई जल्द बाजी नहीं करना है और न ही नुकसान होने पर। ऐसे में आपका अधिक नुकसान नहीं होगा। आप जल्दबाजी करके अपने पैसे गंवा सकते है। आपको इमोशनल होके निर्णय बिलकुल भी नहीं लेना है बल्कि अच्छे तरीके से सोच समझ केडी निर्णय लेना है। तभी आप Share Market से पैसे कमा पाएंगे।

Stock Market से पैसे कैसे कमाए - Master Eyes ⚡
Stock Market से पैसे कैसे कमाए

शेयर बाज़ार के नियम: 

  • शेयर खरीदने के लिए आपके पास एक डीमेट अकाउंट होना चाहिए।
  • शेयर बेचते टाइम Stop Loss लगाना भी काफी जरुरी है।
  • डीमेट अकाउंट में कम से कम 22% तक Margin Money होना चाहिए।
  • Broker के मार्जिन को पूर्ण रूप से इस्तमाल नहीं करना चाहिए।
  • सोच समझकर शेयर खरीदें और बेचे साथ ही सावधानी भी बरतें। 
  • अपने डीमेट अकाउंट का पासवर्ड कभी भी किसी को न बताएं इसे ऐसा बनाए की यह सिर्फ आपको ही याद रहे। 
  • बिना नॉलेज के किसी कंपनी के शेयर नहीं खरीदना चाहिए।
  • शेयर खरीदने से पहले एक बार कंपनी का पिछले 3 या 4 महीने का रिकॉर्ड चेक कर ले।

Conclusion (Share Market से पैसे कैसे कमाए?)

तो दोस्तों यह था Share Market से पैसे कैसे कमाए in हिंदी 2022. उम्मीद करता हूं की आपको इस पोस्ट के माध्यम से शेयर बाजार के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिला होगा। मैने आपको कुछ जरूरी टिप्स या तरीके बताएं है जिनके माध्यम से आप शेयर बाजार से पैसे कमाने में सक्षम हो सकते हैं।

मैं आपकी जानकारी के लिए एक बार फिर बता दूं की आपको समझदारी से शुरुआत करना है, हमेशा अपडेट रहना है, निवेश करने के पहले शेयर के बारे में अच्छी रिसर्च कर लेना है, भविष्य को ध्यान में रखकर निवेश करना है, लालच और अफवाहों से दूर रहना है, अपने भावनाओं पर नियंत्रण रखना है, कम कीमत वाले शेयर खरीदना है, शेयर खरीदने-बेचने के समय पर ध्यान देना है, बिजनेस माइंडसेट रखना है।

आप इन सभी बातों को यदि ध्यान में रखते हुए शेयर बाजार में निवेश करेंगे तो आपको इसमें जरूर सफलता मिलेगी। दोस्तों अगर यह पोस्ट आप लोगों को पसंद आया होगा, तो उसे अपने सभी दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें ताकि उन लोगों को भी यह पता चल सके कि शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए? 

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post