Alexa Rank क्या है? Alexa Rank बढ़ाने के 7 तरीके - Master Eyes

Alexa Rank क्या है?
Alexa Rank क्या है?

Alexa Rank क्या है?: दोस्तों यदि आप एक Beginner हो तो यह पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण साबित होने वाली है क्योंकि आज आपको हम इस पोस्ट में Alexa Rank के बारे में कुछ Basic जानकारी देने वाले हैं. 

आज कल हर ब्लॉगर अपने वेबसाइट के Ranking को सुधारने में लगा है. ताकि वह अधिक कमाई कर सके. अगर आप भी अपने Alexa Rank Improve कर लेंगे तो आपकी Website की Traffic तो काफी ज्यादा बढ़ेगी ही साथ में आपकी कमी भी काफी हद तक बढ़ जाएगी.

पूरी दुनिया में अभी 1 अरब से भी ज्यादा वेबसाइट्स मौजूद हैं. जिसके कारण यह अनुमान लगाना की आपकी वेबसाइट कौन से नंबर पर है काफी मुश्किल है, लेकिन Alexa आपको आसानी से यह बता देगी की आपकी साइट कौन से नंबर पर Rank कर रही है. सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि आप Alexa की मदद से अपनी साइट की Ranking को Improve कर सकते हैं. 

Alexa से आप सिर्फ अपनी ही नहीं बल्कि दूसरों की वेबसाइट की डिटेल्स निकाल सकते हैं. तो दोस्तों ज्यादा टाइम न लेते हुए चलिए जानते हैं की एलेक्सा रैंक क्या है (What is Alexa Rank in Hindi), Alexa Rank को कैसे Improve करे इत्यादी. लेकिन उससे पहले हम एलेक्सा रैंक का इतिहास जान लेते है, दोस्तों इसका इतिहास भी काफी ज्यादा जरूरी है आपके लिए.

Alexa Rank का इतिहास (History of Alexa Rank in Hindi)

Alexa की शुरुआत सन 1996 में Bruce Gillat नामक एक व्यक्ति द्वारा किया गया था। यह California-based subsidiary company है। शुरू होने के कुछ वर्षों बाद ही इसे अमेजन द्वारा सन् 1999 में Acquired कर लिया गया। 

Read Also: Top 10 Best Blogging Tools For Beginners

Alexa Rank क्या है? (What is Alexa Rank in Hindi) 

Alexa Rank किसी भी Website की Traffic, Bounce Rate, Backlink इत्यादि चीजों के आधार पर आपकी साइट दूसरे साइटों के मुकाबले कितनी पॉपुलर है तथा आपकी Ranking कितनी है यह बताती है.

यदि इसे सरल शब्दों में समझें तो – एलेक्सा रैंक पिछले तीन माह में आपकी वेबसाइट पर हुई गतिविधियों तथा लोगों की संख्या और उनके व्यवहार के आधार पर आपकी साइट को Ranking प्रदान करता हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि Alexa Rank आपकी साइट पर हुई गतिविधियों के आधार पर आपको Ranking नहीं देता बल्कि यह अन्य वेबसाइटों को Analysis करके आपकी Site को Ranking प्रदान करता है.

Alexa Rank किसी अन्य वेबसाइट को आपके वेबसाइट से Compare करती है. यदि उस वेबसाइट से आपकी वेबसाइट की Traffic अधिक होगी तो कोई चिंता करने वाली बात नहीं लेकिन अगर उस दूसरे Website की Traffic आपकी Website से ज्यादा रही तो Alexa उसे ज्यादा Ranking देगा.

और आपकी Ranking धीरे धीरे कम होने लगती है यदि Ranking कम हुआ तो Traffic तो कम होगा ही जिससे आपकी Earning में भी भारी गिरावट होगी. चिंता मत कीजिए दोस्तों क्योंकि आपको मैं इसी पोस्ट में यह भी बताऊंगा कि How to improve Alexa Rank in Hindi यानी को एलेक्सा रैंक किसे इंप्रोव करें?

Alexa Rank कैसे काम करती है?

Alexa Ranking किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट की ट्रैफ़िक, लोकप्रियता और प्रासंगिकता के बारे में अंदाजा लगाने के लिए प्रयोग के लिए उपयोग में लाई जाती है। Alexa Ranking में दो चीजें काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होती है और इन्हें ही देखा जा सकता है। एक को Global Ranking कहते है और दूसरे को Country Ranking.

दोस्तों यदि आप यह जानना चाहते हैं कि पूरी वर्ल्ड में इस समय कौन कौन सी वेबसाइट है जिन्हे सबसे अधिक देखी जाती है तो आप Alexa Rank का उपयोग कर सकते हैं यहां आपको आसान से उन वेबसाइट्स का पता चल जायेगा। साथ ही यदि कोई आपकी भी वेबसाइट है, तो आप अपने वेबसाइट के रैंकिंग का भी पता लगा सकते हैं।

Google.com फिलहाल वर्ल्ड में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली साइट हा और इसकी एलेक्सा रैंकिंग नंबर 1 की पोजिशन में स्थित है।

Read Also: Blogging कैसे शुरू करें? 

Alexa Rank कैसे चेक करें?

Alexa Rank चेक करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है, दोस्तों यह एकदम मुफ्त है इसके किए आपको एसके भी रुपए देने की जरूरत नहीं। आप चंद मिनटों में किसी भी साइट के एलेक्सा रैंक चेक कर सकते है - Alexa Rank Chek करने के लिए निम्निलिखित चरणों का उपयोग करें -

  • सबसे पहले Alexa Rank की Official Website पर जाएं। इसके लिए गूगल में Alexa Rank सर्च करे।
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, ऊपर में आपको URL Section दिखाई देगा उसमें जिस भी Website का Alexa Rank Check करना हो उसका URL डाल दीजिए।
  • Url डालने के बाद Check Alexa Rank पर क्लिक करिए। 
  • उसके बाद आपके सामने आपने जिस वेबसाइट का Url डाला होगा उसकाInformation दिखाई देगा। उस Information में उस वेबसाइट का Global Rank, Country Rank और वो कौन कौन से Keywords में रैंक कर रहा है, ये सभी जानकारी आपको दिखाई देगा। 

जानकारी के लिए बता दें की आपको यहां पर एक साथ कई सारे वेबसाइट के अलेक्सा रैंक चेक करने का सुविधा भी मिलता है, इसके लिए आपको Bulk Rank Checker का प्रयोग करना होगा। इसके बार का प्रोसेस ऊपर बताए गए तरीकों से मिलते जुलते है, आपको जिस Website का Rank Check करना है उसका Url डालें। फिर Check Alexa Rank पर क्लिक करें। उसके बाद उन सभी Website के Alexa Rank आपके सामने दिखाए देने लगेंगे।

Global Rank और Country Rank क्या है और इनमें क्या अंतर है?

आप जब किसी वेबसाइट का Alexa Rank Check करेंगे तब आपके सामने Global Rank, Country Rank के जैसे ही कई सारे फीचर्स और दिखेंगे। अब आप यह सोच रहे होंगे कि यह Global Rank और Country Rank क्या होता है और इनके क्या अंतर है। तो आप आगे पढ़ सकते हैं -

➡️ Global Rank: ग्लोबल रैंक पूरे विश्व के वेबसाइट में आपके Website का Position कितना है उसे बताती है। जब आप Alexa Rank Check करेंगे तब आपके वेबसाइट को Analyze करके पूरे वर्ल्ड में रैंकिंग कितने नंबर पर है यानी पूरे विश्व में आपके वेबसाइट कितने स्थान पर है उसे बताएगा।

➡️ Country Rank: इसमें आपके वेबसाइट का किसी एक Target Country के वेबसाइट्स में आपके वेबसाइट का Rank कितना है उसे दिखाया जाता है। उदाहरण के तौर पर आप हमारे वेबसाइट का एलेक्सा रैंक चेक करके देख सकते हैं।

अगर मैं अभी अपने इस वेबसाइट का Alexa Rank Check करता हूं, तो मुझे Global Rank और Country Rank दोनों ही दिखाया जाएगा। साथ ही मेरे Country यानी इंडिया का नाम भी दिखाया जाएगा की इंडिया के एसएभी Website में मेरे Website का स्थान कितने नंबर पर है।

Read Also: Blogging से पैसे कैसे कमाए? 

Alexa Rank कैसे Improve करें?

Alexa Rank को सुधारने के लिए हर कोई नाकाम कोशिश करता है. मैं आपको Alexa Rank को Improve करने के 7 सबसे महत्वपूर्ण तरीकों के बारे में बताने वाला हूं. जिनका उपयोग कर आप भी अपने वेबसाइट के Alexa Ranking को सुधार सकते हैं. 

1. Quality Backlink बनाएं

Website की रैंकिंग को Improve करने के लिए Backlinks काफी ज्यादा महत्वपूर्ण साबित होते है. यदि आपको अपनी Site की Alexa Ranking को Imorove करना है, तो आपको ज्यादा से ज्यादा Do Follow और No Follow Backlink बनाने होंगे.

जानकारी के लिए बता दें कि ऐसे Backlinks जिनसे दूसरे की Website से आपके वेबसाइट में User आ सके तथा Google उसे Index कर सके, Do Follow Backlink कहलाता हैं.

और ऐसे Backlink जो सिर्फ आपकी वेबसाइट का Traffic Increase करते हैं तथा Google उन्हे Index नहीं कर पाता, No Follow Backlink कहलाता है. ऐसे Backlink सिर्फ आपकी Website की ट्रैफिक ही Increase कर सकते हैं.

सिर्फ Quality Backlink ही नहीं बल्कि Unique Artical और SEO जैसे कई सारी चीजों का सही इस्तेमाल करने से Alexa Rank को Improve किया जाता सकता है.

2. Blog Traffic बढ़ाएं

जैसा की आपने अभी ऊपर पढ़ा की अगर Quality Backlink, Unique Artical व SEO जैसे बहुत सारे चीजों का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो Alexa Rank को Improve किया जा सकता है.

Website की Traffic एलेक्सा रैंक को इंप्रूव करने का जबरदस्त Factor है. क्योंकि आपकी वेबसाइट की Traffic को देखते हुए Alexa आपकी साइट की Ranking तय करेगी.

इसलिए Website की Traffic एलेक्सा रैंक को सुधारने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. यदि आपको भी अपनी Ranking सुधारनी है, तो आपको भी अपने वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा Users को लेकर आना होगा यानी की आपको भी अपनी वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ाना होगा. 

नोट: सोसल मीडिया से ट्रैफिक लाने से Alexa Rank बिलकुल भी इंप्रूव नहीं होगा. आपको Google से अपने वेबसाइट पर Traffic लाना होगा तभी आपके Website की Alexa Rank सुधार पाएगी.

3. User Engagement को बढ़ाएं

आपको Unique Content के साथ ही अपने Content को इस प्रकार लिखना है की User ज्यादा से ज्यादा समय तक आपके वेबसाइट पर रुक सके यानी Engage रहे. इससे आपके वेबसाइट का Bounce Rate कम होता है.

यदि आपका Bounce Rate कम रहेगा तो आपके Rank होने की संभावनाएं बड़ जायेगी. दोस्तों यह याद रखियेगा की Content हमेशा King होता है. यदि लोगों को आपका Content पसंद आएगा तो Google उसे Rank करना शुरू कर देगा.

आपको किसी दूसरे के Blog से Copy करके आर्टिकल नहीं लिखना है क्योंकि Google की तरह ही Alexa भी intelligence algorithms का इस्तेमाल करता है. अगर आपका Content Unique रहेगा तो आपको Ranking Improv होते जायेगी. (Alexa Rank क्या है)

Read Also: ब्लॉग को Russian Language में क्या कहते हैं? 

4. Quality Content लिखें

आप यह तो जानते ही हैं की Content Is The King. आप चाहे कितना भी Backlink बना ले, SEO कर ले यदि आपके Content में दम नहीं रहेगा, तो आपका वह पोस्ट बिलकुल भी Rank नहीं होगा. 

यदि वह Rank भी हो रहा होगा तो थोड़े ही टाइम में उसकी Ranking भी Down हो जायेगी. आपको Copy करके Content बिलकुल भी नहीं लिखना है. 

मैने ऐसे कई Bloggers को देखा है जो किसी अन्य Blog से Content Copy करके लिखते है और यह सोचते है की वह पोस्ट Google में Rank भी कर जायेगा. लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं होता. उसकी रैंकिंग धीरे धीरे डाउन होते जाति है.

इसलिए मैं यही कहूंगा की कॉपी करके बिलकुल भी आर्टिकल नहीं लिखिए. यह आपको बिलकुल भी लाभ नहीं देगा ऐसा भी हो सकता है की गूगल आपके Site को Index करना ही बंद कर दे.

5. Blog को हमेशा Update करते रहें

यदि आप Blogging को Full Time करते हैं, तो आप रोज एक पोस्ट डालें, साथ ही अपने पुराने Post को भी Update करते रहें. अगर Part Time Blogging करते है, तो आप हफ्ते में 2 से 3 पोस्ट डालने की कोशिश करें और अपने Post को अपडेट भी करते रहे.

क्योंकि Google को हमेशा Updated Content चाहिए होता है. यदि आप अपने आर्टिकल को ऐसे ही छोड़ देंगे बिना Update किए तो Alexa Rank भी कम हो जायेगा, जिसे वापस पहले जैसे सुधारने के लिए काफी ज्यादा टाइम लगता हैं.

आप अपने Post को लगातार Update करते रहे, थोड़े दिनों बाद देखेंगे की Alexa Rank धीरे धीरे Improve होने लगेगा. यकीन मानिए दोस्तों मैने आपको जितने भी तरीके बताए है इनके उपयोग से सिर्फ Alexa Rank की Improve नहीं होगा बल्कि आपके Site का Traffic भी बढ़ने लगेगा.

6.Publish New Post Regularly

अपनी वेबसाइट पर आप जितने भी पोस्ट डालेंगे उन्हे समय समय पर अपडेट करते रहना भी जरूरी है। साथ ही आप अपने वेबसाइट पर Daily नए नए Post डालेंगे तो इससे आपके Alexa Ranking में भी काफी ज्यादा सुधार हो सकता है।

जब आप रोजाना नए पोस्ट डालने लग जाए तब Search Engine Bots रोज आपके वेबसाइट पर आएंगे और आपके वेबसाइट को लगातार Crawl करेंगे। इससे आपके साइट के विजीटर्स को भी नए नए कंटेंट मिलता रहेगा, इससे आपके वेबसाइट का एंगेजमेंट भी काफी अधिक बढ़ने लगेगा और Search Engine में आपके वेबसाइट की रैंकिंग पहले के मुकाबले और बेहतर होने लगेगा।

7. Image Optimization

आप जब भी नया पोस्ट डालें तो उसने 1 इमेज जरूर Add करें। ऐसा करने से Search Engine में Ranking Improve होती है साथ ही एलेक्सा रैंक में भी काफी अधिक सुधार होता है। Search Engine आपके वेबसाइट को Crawl करते समय आपके पोस्ट में स्थित इमेज पर विशेष ध्यान देता है।

आपको अच्छा सा इमेज बनाना है और उसमें अच्छे तरीके से Alt tag and Title का प्रयोग करना है। इससे आपके वेबसाइट की Alexa Ranking में काफी सुधार होगा।

Read Also: Blogger Meaning in Hindi 

Alexa Rank जरूरी क्यों है?

यदि कोई व्यक्ति आपके साइट के बारे में जानना चाहेगा की ये साइट कितनी बड़ी है, इसका Bounce Rate क्या है, Traffic कितना है इत्यादि, तो वह Alexa की सहायता से आसानी से ये सब जान सकता है.

साथ ही यदि कोई Advertiser's आपके साइट पर Advertisement दिखाना चाहे तो वह सबसे पहले आपके वेसबाइट का Alexa Rank ही चेक करेंगे. Alexa Rank के मुताबिक ही वे आपको एडवरस्टीमेंट के पैसे देंगे.

यदि आपके साइट का Alexa Rank कम रहा तो आपको कम पैसे मिलेंगे लेकिन वहीं दूसरी ओर यदि आपके साइट का Alexa Rank अच्छा रहा तो आपको ज्यादा पैसे मिलेंगे. इसलिए एलेक्सा रैंक हर ब्लॉगर के लिए काफी ज्यादा जरूरी है.

अब आप यह अच्छे तरह से जन ही गए है की Alexa Rank क्या है और Alexa Rank जरूरी क्यों है…..?

किसी भी Website की Alexa Rank कैसे Chek करें

अगर आपको किसी Website की Alexa Rank Chek करना है, तो आप Google में Alexa Rank करके Search कर सकते हैं या फिर डायरेक्ट https://www.alexa.com/siteinfo पर जाके किसी भी वेबसाइट की एलेक्सा रैंक आसानी से चेक कर सकते हैं. 

Conclusion (Alexa Rank क्या है)

आशा करता हूं की आपको मेरे द्वारा लिखी गई यह पोस्ट Alexa Rank क्या है या What is Alexa Rank in Hindi जरूर पसंद आया होगा. यदि यह पोस्ट आपको पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share भी कीजिए. 

ताकि उन्हें भी यह पता चल सके की Alexa Rank क्या होता है. दोस्तों यदि आपके मन में अभी भी कोई प्रश्न हैं तो उसे Comment करके जरूर पूछिए हम आपके सभी परेशानियों का हल जरूर निकालेंगे. 

तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही अब मिलते है किसी और पोस्ट में, तब तक के लिए अलविदा….🙏

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ♥️

Post a Comment

Previous Post Next Post