महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022? कमाई प्रति माह 60 हजार से ज्यादा - Master Eyes

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए?
महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए? 

नमस्कार! आपका हमारे इस ब्लॉग में स्वागत है। यदि आप एक student या house wife है या घर में खाली बैठे है और रोजगार की तलाश में है, तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। क्योंकि आज हम बात करने वाले है की महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए? 

इस पोस्ट में मैं जीतने भी तरीके बताऊंगा उन तरीकों का उपयोग पुरुष भी कर सकते हैं। आज की नारी सब पे भारी! महिलाएं अब किसी भी चीज में पुरुषों से पीछे नहीं है। आपको हर फील्ड में महिलाएं काम करते हुए दिख जाएंगी। 

लेकिन कई महिलाएं काम तो करना चाहती है लेकिन उनके पास कोई काम नहीं है, उन्हे समझ नहीं आ रहा की उन्हें क्या काम करना चाहिए। अगर आप भी इन्ही में से एक हो, तो इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़िएगा।

मैं आपको विस्तार से कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा, जिनकी मदद से महिलाएं घर बैठे पैसे कमा सकती है। इनमे से कुछ तरीके ऑनलाइन है, तो कुछ तरीके ऑफलाइन। वैसे तो हर क्षेत्र की लगभग सभी महिलाएं अब आत्मनिर्भर हो रही है, लेकिन उन्हें इसके लिए पैसों की भी जरूरत पड़ेगी। 

पढ़ी लिखी महिलाएं धन कमाने में आगे होती है, वे आसानी से आत्मनिर्भर हो सकती है। लेकिन जो महिलाएं कम पढ़ी लिखी रहती है उनके सामने यह समस्या आ जाती है की उन्हें क्या काम करना चाहिए। 

मैं आपको जितने भी तरीके बताऊंगा उनमें से किसी के लिए भी आपको अधिक पढ़े लिखे रहने की जरूरत नहीं। आप अगर 10th बस पढ़े है, तो भी से आप इन कामों को कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। 

तो चलिए friends अब बिना देरी किए जनाते है, की महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए? लेकिन उससे पहले जान लेते हैं की महिलाओं के लिए पैसे कमाना क्यूं जरुरी है? और उन्हे घर से पैसा कमाने के लिए क्या – क्या चाहिए?

महिलाओं के लिए पैसे कमाना क्यूं जरुरी है?

आजकल पैसों के बिना सरवाइव कर पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। बिना पैसों से अब कुछ नहीं मिलता,जिसके पास पैसा है उसी की जिंदगी बाकी अन्य लोगों से अच्छी होती है। वैसे तो इस सवाल "महिलाओं के लिए पैसे कमाना क्यूं जरुरी है?" इसका कोई मतलब ही नहीं बनता क्योंकि पैसे हर किसी को चाहिए चाहे वो बच्चा हो, बूढ़ा हो, पुरुष हो या महिला हो। 

अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसों के आवश्कता पड़ती है। आपने यह देखा ही होगा की अक्सर घरों में पुरुष वर्ग के लोग ही धन कमाते है कर महिलाएं घर में रहकर काम काज करती है। 

इसमें कोई बुराई नहीं है लेकिन अगर महिलाएं भी अपने खाली समय में घर बैठे ही काम करके अच्छा खासा पैसा कमा लेती है, तो ये काफी अच्छी बात है। 

इससे होगा ये की अगर परिवार में कभी पुरुष वर्ग के लोगों को कभी कुछ हो जाए जिससे वे काम करने में सक्षम न रहें तब महिलाएं अपने पूरे घर को बहुत ही आसानी से संभाल सकती है। इससे सिर्फ महिलाओं को ही नहीं बल्कि उसके पूरे परिवार को लाभ होगा। 

घर से पैसा कमाने के लिए महिलाओं के पास क्या क्या जरूरी चीजें होनी चाहिए?

घर बैठे पैसे कमाया जा सकता है, इसके लिए महिलाओं के पास बस कुछ जरूरी चीजें होनी चाहिए। ये चीजें निम्नलिखित है -

  • एक मोबाइल या फिर कम्प्यूटर होना चाहिए।
  • अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • आपके भीतर धैरू का होना जरूरी है।
  • अपने उज्जवल भविष्य को लेकर आत्मविश्वास का होना भी जरूरी है। 
  • दूसरों से अच्छे तरीके से बात करना आना चाहिए।
  • खुद का आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड, ईमेल आदि चीजों का होना भी जरूरी है। (Online कमाई करने के लिए)

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022?

आज की महिलाएं पुरुषों से कंधा से कंधा मिलाकर काम कर रही है, सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि कुछ महिलाएं तो पुरुषों से भी चार कदम आगे निकल चुकी है। ऐसे में हमारे देश के महिलाओं का भी जागरूक होना बहुत ही जरूरी है। 

उनकी उज्ज्वल भविष्य को ध्यान में रखते हुए इस पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसे तरीके अब बताने जा रहा हु जिनसे महिलाएं पैसे कमा सकती है। 

महिलाएं पैसे कितने प्रकार से कमा सकती है? 

  1. Offline तरीके
  2. Online तरीके

महिलाओं के लिए पैसे कमाने का Best Offline तरीका

इसमें मैं जितने भी ततीके बताऊंगा उसके लिए महिलाओं को मोबाइल या लैपटॉप आदि चीजों की जरूरत नहीं होगी। ये ऑफलाइन पैसे कमाने के तरीके है, महिलाएं अपने घर में ही इन कामों को कर सकती है।

Daily Updates पाए - 

1. घर पर ही ब्यूटी पार्लर शुरु करके पैसे कमाए

इस काम की बहुत अधिक डिमांड रहती है। चाहे वो गांव हो या शहर हो महिलाएं ब्यूटी पार्लर जरूर जाति है। हांलकी शहरों में इसका क्रेज अधिक है लेकिन आजकल गांवों की महिलाएं भी किसी चीज में पीछे नहीं है। 

कई गांवों में ब्यूटी पार्लर मौजूद है। यदि आप गांव से हो, तो यह काम आपके लिए काफी बढ़िया हो सकता है। आप अपने घर में ही इस काम को शुरू कर सकते है। ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए आपको बस इसके बारे में थोड़ी नॉलेज होना चाहिए और आपके पास छोटी जगह होनी चाहिए जहां आप ब्यूटी पार्लर खोल सके। 

आपके यहां एक खाली रूम तो होगा ही आप उसी में इस काम को शुरू कर सकते हैं। शुरू में आपको मेकअप के लिए जरूरी चीजों को खरीदना होगा। इसमें ज्यादा नहीं लेकिन थोड़ा सा invetment करना ही पड़ेगा। 

यदि आपको ब्यूटी पार्लर का कोई भी नॉलेज नहीं है लेकिन आप इस काम को करना चाहते है, तो आप इसके कोर्स कर सकते हैं। जिसके बाद आप आसानी से ब्यूटी पार्लर शुरू कर सकते हैं। एक बार जब आप इस काम को शुरू कर दोगे तो आपको लोगों को बताना होगा की आप ब्यूटी पार्लर का काम करती हो।

इससे होगा ये की आपके आसपास के लोग आपके पार्लर में आयेंगे इससे आपका यह बिजनेस grow होगा। 

Read Also: Student Life Me Paise Kaise Kamaye 

2. टिफिन सर्विस खोलकर पैसे कमाए

महिलाओं के पैसे कमाने का दूसरा ऑफलाइन तरीका है टिफिन सर्विस का। इस दुनिया में शायद ही एसी कोई महिला होगी जिसे खाना बनाना नहीं आता होगा। सभी महिलाएं चाहे वो छोटे से गांव की हो या बड़े बड़े शहरों से हो, उन्हे खाना बनाना आता है। 

ऐसे में उनके लिए टिफिन सर्विस का बिजनेस काफी बढ़िया है। इसके लिए आपके पास कोई अधिक जानकारी होने की भी जरूरत नहीं है। हांलकी शुरुआती समय में यह काम आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। 

क्योंकि पहले से ही ढाबा या रेस्टोरेंट इसमें आगे है, अकसर कई लोग इन्ही जगहों में जा के खाना खा लेते है लेकिन कई लोगों को घर का खाना पसंद होता है। वे रेस्टोरेंट या ढाबे में बहुत कम जाते है और टिफिन सर्विस प्रोवाइड करने वाली महिलाओं से खाना लेकर खाते है। 

अगर आप बहुत ही अच्छा स्वादिष्ट खाना बना लेते है तो यह काम आपके लिए बहुत ही बढ़िया है। आपको अपना यह बिजनेस ऐसी जगह पर शुरू करना है जहां लोगों की संख्या अधिक हो। खास तौर से ऐसे जगह जहां लोग दूसरे क्षेत्र से पड़ने या काम करने के लिए आए हो।

लोगों की संख्या अधिक रहेगी तो आपके यहां costomers भी अधिक आयेंगे इससे आपकी कमाई भी अधिक ही होगी। 

3. घर पर ही ट्यूशन लेकर पैसे कमाए 

Mahilaye Ghar Mein Paise Kaise Kamay की इस कड़ी में तीसरे नंबर पर आता है ट्यूशन क्लासेस लेकर पैसे कमाने का तरीका। यह काफी जबरदस्त तरीका है पैसे कमाने का। चाहे पुरुष हो या महिला दोनो ही इस काम को बड़ी आसानी से कर सकती है। 

इसकी लिए उन्हें सिर्फ पढ़े लिखे होने की आवश्यकता होगी। आप अपने आसपास के बच्चो को दिन में 1 से 2 घंटे या 3 से 4 घंटे पढ़कर भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इस काम को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो ही तरीकों से कर सकते हैं। 

आपको किसी ऐसे सब्जेक्ट का चयन करना है जिसके बारे में आपके पास अधिक नॉलेज है, जैसे की इंग्लिश, मैथ्स, विज्ञान, संस्कृत इत्यादि। अक्सर विज्ञान और मैथ्स की अधिक डिमांड होती है क्योंकि ये दोनों विषय दिमाग हिला देने वाले विषय है। 

अगर समझ आगया तो ठीक लेकिन अगर समझ नहीं आया तो कितना भी रट्टा मार लो दिमाग में घुसेगा नहीं। इसलिए अधिकतर छात्र और छात्राएं जो दसवी और बारहवीं की पढ़ाई करते है वे ट्यूशन जाते है। क्योंकि ट्यूशन में उन्हे जो चीजें स्कूल में समझ नहीं आती है उन चीजों के बारे में विस्तार से बताया जाता है। 

ताकि उन्हे अच्छे से समझ आए और exam में उनके अच्छे नंबर आए। इस काम को भी शुरू करने के लिए आपके पास बस एक room की जरूरत है। उसके बाद आप आदि आसानी से बच्चों को पढ़ाकर पैसे कमा सकते है। आप प्रति घंटे के हिसाब से charge कर सकते या प्रति दिन के हिसाब से वो आपके ऊपर है। 

4. चूड़ी का बिजनेस करके पैसे कमाए

महिलाओं के लिए पैसे कमाने का धांसू तरीका है चूड़ी का बिजनेस। इसकी डिमांड अधिक रहती है गांवों में चूड़ी के दुकान अक्सर नहीं होते जिसके चलते वहां की महिलाओं को शहर जाकर चूड़ियां खरीदना पड़ता है इससे उनका काफी समय बरबाद भी होता है या फिर गांव में किसी चुडी वाले के आने का इंतजार करना पड़ता है।

अगर आपके इलाके में कोई भी चूड़ी का दूकान नहीं है, तो आप भी चूड़ी का दुकान खोल सकते है और घर बैठे पैसे कमा सकते हैं, इसमे आपको काफी अधिक इनकम हो सकती है, क्योंकि चूड़ी हर महिला पहनती है। 

चूड़ी के बिना महिलाओं के हाथ अधूरे लगते है। साथ ही चूड़ी हमेशा बिकने वाला प्रोडक्ट है। आप अपने दुकान में ऐसे चूड़ियों को रख सकते है जो मार्केट में एकदम न्यू हो और काफी अच्छे डिजाइन के हो। 

ताकि costomer को वे चूड़ियां अच्छी लगे और उन्हे वे खरीद ले। यह आज के समय का काफी अच्छा बिजनेस है। इस काम को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा कुछ चीजों की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

आपको सिर्फ एक रूम चाहिए जिसमें आप अपने चूड़ी की दुकान खोल सकते है। (Mahilaye Ghar baithe paise kaise kamaye)

5. मैच - मेकर बनकर पैसे कमाए

आपने कई बार ऐसा देखा होगा कि, महिलायें घर बैठे - बैठे ही दो परिवारो को शादी जैसे पवित्र बंधन में बांध देती है और उनकी यह शादी भी काफी लम्बे समय तक चलती है। यह एक टैलेंट है, जिसका फायदा उठाकर महिलाएं घर बैठे ही पैसे कमा सकती है। 

यदि आपके अंदर भी मैच - मेकर के गुण है तो आप अपने घर पर ही मैच - मेकर यानी दूसरों की शादी करवाकर मोटी कमाई कर सकती है।

इस काम को करने के लिए आपको कोई भी इन्वेटमेंट करने की जरूरत नहीं। आपको सिर्फ ऐसे लड़कों और लड़कियों के बारे में पता करना है जो शादी करना चाहते है उसके बाद उन दोनो को एक दूसरे के बारे में बता सकते है अगर दोनो ने एक दूसरे को पसंद कर लिया, तो उनकी शादी भी हो जायेगी। 

इस प्रकार काम करके आप पैसे भी कमा सकते है और एक सम्मान पूर्वक जीवन जी सकते है।

6. सिलाई का काम करके पैसे कमाए

महिलाओं के    लिए पैसे कमाने का एक और जबरदस्त तरीका है सिलाई का काम। कई महिलाएं इसी काम से अच्छा खासा पैसा कमा लेती है। हालांकि इसमें थोड़ा टाइम जरूर लगता है मगर कमाई काफी मोटी होती है। 

इस काम को करने के लिए आपको सबसे पहले सिलाई सीखना होगा, इसे basics ही नही बल्कि बहुत अच्छे तरीके से सीखना होगा। 

ताकि किसी के कपड़े सिलते वक्त कोई गलती न हो। अगर आप कपड़े अच्छे से नहीं सिलेंगे तो आपके यहां कोई भी कपड़े सिलवाने के लिए नहीं आएगा इससे आपको काफी अधिक नुकसान होगा। 

इसमें पढ़े लिखे रहने की भी जरूरत नहीं। अगर आपने बहुत कम पढ़ा है, तो भी आप इस काम को कर सकते हैं। सिलाई का काम महिलाओं का पुराना रोजगार है। 

इसके लिए आप चाहें तो दुकान खोल सकते है नहीं तो बिना दुकान के भी इस काम को बड़ी आसानी से कर सकते हैं। चाहे गांव हो या शहर इसकी डिमांड बहुत अधिक रहती है। यह एक ऐसा बिजनेस है जो हर समय चलेगा, शादी के समय तो और अधिक चलेगा। 

आपको बस अपने क्षेत्र में टेलर के रूप में अपनी अच्छी पहचान बनानी है ताकि आपके पास ज्यादा से ज्यादा लोग कपड़े सिलवाने आ सके। 

इस काम को करने के लिए कोई इन्वेस्टमेंट की जरूरत भी नहीं पड़ती। आप कई प्रकार के वस्त्रों की सिलाई कर सकते है। इसमें आसानी से ग्रोथ किया जा सकता है। हांलकी कई जगह कॉमेपेटिशन अधिक रहता है तो कई जगह कॉमेपेटिशन रहता ही नहीं। 

अगर आपके इलाके में कोई भी टेलर नहीं है, तो यह काम आपके लिए काफी बढ़िया ही। 

Read Also: India में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

7. घर पर ही योगा क्लासेस लेकर पैसे कमाए

ऐसा कहना गलत नहीं होगा की जबसे कोरोना आया है तब से लोगों ने अपने स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देना शुरू कर दिया है। लोग अब योग करने लगे है ताकि उनका स्वास्थ्य बिलकुल ठीक रहें। इसकी डिमांड शहरों में काफी ज्यादा है लेकिन गांवों में अभी नहीं है। 

गांवों के लोग सुबह सुबह अपने काम के लिए निकला जाते है जिसके चलते वे योगा नहीं कर सकते। लेकिन आप अगर कोई अच्छे इलाके में रहते है, तो यह काम आपके लिए काफी बढ़िया है। योग करना और सीखना आजकल फैशन बन गया है। 

इसके प्रति अब लोगों की रुचि काफी बढ़ चुकी है। अब आपको जगह जगह पर योगा ट्रेनिंग सेंटर दिख जायेंगे। इसमें कमाई भी काफी अधिक होती है। यदि आपको भी योगा के बारी में अच्छी नॉलेज है तो आप लोगों को योगा ट्रेनिंग दे सकते है।

इस काम को करने के लिए जरूरी नहीं है की आप कोई सेंटर ही खोलें। आप अपने घर में ही इस काम को शुरू कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें की आपके आसपास का वातावरण शांत हो ताकि जो लोग योग करने आए उन्हे किसी भी प्रकार की समस्या न हो। 

8. घर पर ही लघु उद्योग खोलकर पैसे कमाए

लघु उद्योग का मतलब होता है छोटा बिजनेस। Mahilaye Ghar baithe paise kaise kamaye की इस कड़ी में अब नंबर आता है लघु उद्योग का। यह भी महिलाओं के लिए काफी अच्छा बिजनेस है। गांवों में काफी सारी महिलाएं इसी करती है और अच्छी कमाई करती है। 

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप बहुत ही कम पूंजी से शुरू कर सकते हैं। यह बिजनेस उन महिलाओं के लिए काफी बढ़िया है जो मध्यमवर्गीय परिवार से आते है। सरकार द्वारा भी लघु उद्योग शुरू करने के लिए सहायता की जाती है। सरकार इसका पूरा समर्थन करती है। 

सरकार हमे लोन देती है लघु उद्योग शुरू करने के लिए। सरकार के इस कदम से काफी नए नए उद्योग देश भर में खुलें है, कई उद्योग ऐसे भी है जो अब करोड़ो रुपए का दमदार बिजनेस कर रही है। 

आपको लघु उद्योग शुरू करने के लिए सबसे पहले चयन करना होगा की आप किस चीज का बिजनेस शुरू करेंगे। उसके बाद जब आपको कोई अच्छा सा बिजनेस आइडियाज मिल जाए तो आपको उसके बारे में रिसर्च करना है की बाकी लोग उस बिजनेस को किस प्रकार से कर रहे है, उन्हे क्या क्या परेशानियों का समाना करना पड़ता है, क्या क्या चीजों की जरूरत होती है इत्यादि।

उसके बाद प्लान बनाएं यानी की बिजनेस मॉडल और इसी के हिसाब से अपना काम शुरू करें। इसे महिलाएं और पुरुष दोनों ही बड़ी आसानी से कर सकते। 

9. घर पर कम्प्यूटर सिखाकर पैसे कमाए

आजकल कंप्यूटर के बारे में नॉलेज रखने वालों की अच्छी जॉब लग जाती है। इसकी डिमांड काफी अधिक है। अगर ऐसे में आप कंप्यूटर सिखाने का काम करते है, तो आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपके पास कंप्यूटर का होना काफी जरूरी है। 

साथ ही आपको कंप्यूटर के बारे में अच्छी नॉलेज भी चाहिए होगा तभी आप दूसरों को इसके बारे में सिखा सकते है। आपको इस काम के शुरू करने के लिए कंप्यूटर और सिर्फ एक रूम की जरूरत होगी।

10. महिलाएं खुद घर की बेकरी खोलकर पैसे कमाए

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए? की लिस्ट में दसवां स्थान है बेकरी के बिजनेस का। यह बिजनेस भी आजकल काफी चलन में है। आप अपने परिवार के सभी सदस्यों का जन्मदिन मनाते ही होंगे और अपना भी। आपने cake भी काटा होगा। 

Cake के बिजनेस को हो बेकरी कहा जाता है। यह भी एक ऐसा बिजनेस है जिसकी डिमांड हर जगह रहती है। यदि आपको cake बनाना आता है तब आप बेकरी शॉप खोल सकते है। गांवों में अक्सर बेकरी शॉप नहीं होते यह काम गांवों में काफी अधिक चलेगा। 

आप इस काम को यूट्यूब से भी देख के सिख सकते हैं। इसकी सबसे खास बात यह है की इसे करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की अनुभव की जरूरत नहीं पड़ती।

आपको अपने बेकरी शॉप का विस्तार भी करना है ताकि जायदा से ज्यादा लोग आपके शॉप में आ सके। इससे आपको काफी अधिक order आते जायेंगे cake के। 

इन तरीकों में अलावा और भी काफी सारे तरीके है महिलाओं के लिए घर बैठे Offline पैसे कमाने के। जैसे की -

  • पापड़ मेकिंग का बिजनेस
  • अचार बनने का बिजनेस
  • ढाबे का बिजनेस इत्यादि

महिलाओं के लिए पैसे कमाने का Online तरीका

मैने काफी सारे तरीके बता दिए है जिनसे महिलाएं घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं। अब बारी आती है की महिलाएं घर बैठे online पैसे कैसे कमाए? Online पैसे कमाने के लिए ये कुछ निम्नलिखित तरीके है-

1. YouTube Channel बनाकर पैसे कमाए

कैरी मिनाटी, भुवन बाम, सतीश खुशवाहा आदि जैसे काफी पॉपुलर युटुबर्स आज के समय में मौजूद है। जो यूट्यूब से घर बैठे मात्र विडियोज बनाकर लाखों रूपए कमाते हैं। लेकिन यहां बात हो रही है महिलाओं की, काफी सारे महिलाएं ऐसे भी है जो यूट्यूब चैनल बनाकर काफी फेमस है और अच्छी कमाई कर रही है।

जैसे की Prajakta Koli, Shruti Arjun Anand आदि। महिलाएं भी youtube पर जरूरी जानकारी के ऊपर विडियोज बनाकर अच्छे खासे पैसे कमा लेती है। यदि आपके अंदर कोई टैलेंट है तो आप अपने इस टैलेंट को लोगों तक पहुंचा सकते है। 

अक्सर ऐसे विडियोज अधिक वायरल होते है और इनके subscriber भी काफी तेजी से बढ़ते है। जानकारी के लिए बता दें की youtube ने कुछ समय पहले एक नया अपडेट जारी किया था जिसमे लोग short विडियोज बनाकर share कर सकते है। 

Youtube भी इन विडियोज को boost करता है यानी अधिक लोगों तक पहुंचाता है। महिलाओं के लिए कई प्रकार के topics है जिन पर वे विडियोज बना सकती है। इसमें कुकिंग और हेल्थ फिटनेस का topic काफी पॉपुलर है।

आप चाहें तो beauty से रिलेटेड विडियो भी बना सकते है। रही बात यूट्यूब से पैसे कमाने की, तो इससे पैसे कमाने के लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल को google adsense से monetize करना पड़ेगा। 

यूट्यूब से पैसे कमाने के और भी कई तरीके है जैसे Paid Sponsorship, affiliate marketing लेकिन Google Adsense का ही उपयोग अधिक लोग करते है। 

2. Share Market से पैसे कमाए

Share Market इसने कइयों की रातों रात कायापलट की हैं। यह एक ऐसा तरीका है जिससे कम समय में ही करोड़ो रूपए कमाए जा सकते हैं। हांलकी अगर गलत कंपनियों में निवेश किया जाए तो नुकसान भी काफी अधिक होता है। आज के समय में इसके प्रति लोगों ने अधिक रुचि दिखाना शुरू कर दिया है। 

काफी सारे नए नए इन्वेस्टिंग applications लॉन्च हो चुके गई, जिनकी मदद से महिला ही क्या कोई बच्चा भी निवेश कर सकता है। महिलाओं के लिए पैसे कमाने का share market भी काफी बढ़िया तरीका है। अगर आपके पास निवेश करने के लिए थोड़े बहुत पैसे है तो आप आज से ही निवेश करना शुरू कर सकते हैं। 

हमने शेयर मार्केट के बारे में पहले से ही एक पोस्ट लिख रखी है। जिसमे हमने एकदम बारीकी से समझाया है की शेयर मार्केट क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए। आप इस लिंक पर क्लिक करके  उस पोस्ट को पढ़ सकते है। 

शेयर मार्केट से पैसे कमाने में लिए आपको एक डीमेट अकाउंट की जरूरत होगी। आप चाहें तो Upstox पर अपना डीमेट अकाउंट ओपन कर सकते हैं। अभी इसका काफी बढ़िया offer चल रहा है। 

यदि आप upstox में अभी अपना डीमेट अकाउंट बनाते है, तो आपको 500 से 1200 रुपए मुफ्त में ही मिल जायेंगे। Upstox refer करके पैसे कमाने का मौका भी देता है। आपको इसके प्रत्येक रेफर के 700 से 1200 तक मिलते है।

Upstox डाउनलोड करने के लिए - यहां Click कीजिए। 

3. Instagram से पैसे कमाए

आज के समय में इंस्टाग्राम सबसे बड़ा सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म बन चुका है। छोटे छोटे बच्चे भी इसका इस्तेमाल करते है। जब टीकटोक बैन हुआ तभी instagram में एक नया फीचर आया था जिसका नाम reels है। इसमें भी छोटे छोटे विडियोज बनाए जाते है और अपलोड किए जाते है। 

Instagram में आप story, reels, ig tv, posts इत्यादि चीजें डाल सकते है। आप इस लिंक पर क्लिक करके हमारी ID को देख सकते है। हम उसमे daily कुछ न कुछ डालते रहते हैं। 

Instagram से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको इसमें अपना account बनाना है उसके बाद आपको जिस भी चीज में इंट्रेस्ट है, उसी से रिलेटेड जानकारियां डालते जाना है। जब आपके अच्छे खासे followers हो जायेंगें तब आप इससे पैसे कमाना शुरू कर सकते है। 

मुख्य रूप से इसमें paid promotion द्वारा ही कमाई होती है क्योंकि कोई भी monetization करने का तरीका उसमे उपलब्ध नहीं है। हां लेकिन इसमें आप खुद का product भी sell कर सकते है। साथ ही affiliate marketing और refer करके भी आप।अच्छे खासे पैसे इंस्टाग्राम से कमा सकते हैं।

इस काम में थोड़ा समय लगेगा। आप यदि शुरुआत से ही इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो आपको याद होगा की हमने शुरू में बताया था की इन कामों को करके के लिए धैर्य की जरूरत होगी। इंस्टाग्राम पर भी एक दिन में ही followers नहीं बढ़ जाते। 

आपको लगातार इसमें कुछ न कुछ डालते रहना है साथ ही hastags का भी उपयोग करना है ताकि आपके posts या reels ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके। इससे आपके फॉलोअर्स थोड़े जल्दी बढ़ेंगे। (Mahilaye Ghar Baithe paise kaise kamaye)

Read Also: IPL से पैसे कैसे कमाए? 

4. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

Affiliate marketing के बारे में अक्सर ऐसा सुनने को आता है की यह ऑनलाइन जगत का कम मेहनत में सबसे अधिक पैसा कमाने वाला काम है। यदि आप यह नहीं जानते की एफिलेट मार्केटिंग क्या होता है? तो मैं बता दूं की किसी दूसरे कंपनी या व्यापारियों के product को sell करना एफिलैट मार्केटिंग कहलाता है। 

Product sell करने के बदले आपको कुछ प्रतिशत यानी कमीशन दिया जाता है। एफिलेट मार्केटिंग करने के लिए आपके पास किसी सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अच्छे खासे followers होने चाहिए। 

यदि सोसल मीडिया पर followers नहीं है तो एक website या youtube channle जरूर होना चहिए। तभी आप एफीलेट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं।

इस काम को करने के लिए सबसे पहले तो आपको किसी e-commerce site में जाकर उनके affiliate program को join करना हैं। e-Commerce site जैसे की Amazon, Flipkart , Click Bank, Alibaba  इत्यादि।

आप जब इनके affiliate program को join कर लेंगे तब आपको किसी product का चयन करना है जिसे आप sell करना चाहते है। उसके बाद आपको उस product का एक अलग से affiliate link मिलेगा। 

जिसे आपको लोगों तक पहुंचाना है। उसके बाद जब आपके link से कोई व्यक्ति किसी प्रोडक्ट को खरीदेगा तब आपको कमीशन दिया जायेगा और यही आपकी कमाई होगी। 

5. Content Writing करके पैसे कमाए

Content writing भी काफी जबरदस्त तरीका है महिलाओं के लिए घर बैठे पैसे कमाने का यदि आपको लिखना पसंद है तो आप इस काम को सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए जरूरी नहीं की आपकी अंग्रेजी आती हो। 

आपको जो भी भाषा आती है आप उसी में content writing का काम कर सकते हैं। याद रहें की आप जो लिखेंगे उसे अच्छे से और सरल शब्दों का प्रयोग करके लिखें। ताकि पढ़ने वाले को अच्छे से समझ आ सके की आपने क्या बताना चाहा है। 

आज के समय में content writers की डिमांड काफी अधिक है। कंटेंट राइटिंग के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। आप इसके लिए किसी यूट्यूबर्स से भी संपर्क कर सकते हैं।

आपको किसी ऐसे youtuber को चुनना है, जिसके पास website न हो। आप उन्हे offer दे सकते है की आप कम पैसों में उन्हे content लिख कर दे सकते है। कई यूट्यूबर्स आपको रिजेक्ट कर देंगे तो कई यूट्यूबर्स आपसे content लिखवाने के लिए तैयार हो जायेंगे। 

वो जिन जिन चीजों पर विडियोज बनाते है आओ उन्ही चीजों के content के रूप में लिख सकते है। आपको शुरू में कम पैसों में लिखना है उसके बाद धीरे धीरे जब आप इस काम को अच्छे तरीके से सिख जाए तो थोड़े अधिक charge कर सकते हैं। 

वैसे तो इससे पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं जैसे की आप freelancer बनकर भी जबरदस्त पैसा कमा सकते हैं। Freelancer के बारे में हम आगे बात करेंगे।

यदि आपको लिखना पसंद हो तभी आप इस काम को करिए अगर पैसों के लिए आप इस काम को करेंगे और आपको यह पसंद नहीं तो आप जल्द ही बोर हो जायेंगे और आखिर में इसे छोड़ देंगें। 

6. Facebook से पैसे कमाए 

इसके बारे में कौन नहीं जानता। यह ऐप काफी लम्बे समय से लोगों की पहली पसंद है। इसका उपयोग करोड़ों लोग करते है यानी की यहां audience काफी अधिक है, audience की कमी नहीं है। छोटे छोटे बच्चो से लेकर बूढ़ों तक इसका उपयोग करते है। 

आप भी facebook का उपयोग करते ही होंगे, अगर इसका उपयोग नहीं करते तो एक न एक बार इसका नाम सुना ही होगा। यह एक ऐसा application है जिससे करोड़ो रुपए कमाए जा सकते हैं। महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए की लिस्ट में facebook को भी हमने इसीलिए शामिल किया है 

क्योंकि इसके लिए महिलाओं को ज्यादा कुछ मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हांलकी इसमें भी एक दिन में ही पैसे आना शुरू नहीं हो जायेगा। थोड़ा बहुत समय लगेगा उसके बाद ही आपकी कमाई शुरू होगी।

Facebook से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले एक facebook page बनाना होगा। उसके बाद उसने post डालना होगा ताकि लोग आपके page को follow कर सजे और आपके साथ जुड़ सके। इतना याद रखिए की आप लोगो को कुछ दोगे तभी वो आपके साथ जुड़ेंगे। 

आपको facebook पेज बनाकर जानकारियां देनी है। जब आपके पास काफी अच्छा audience एकत्र हो जायेंगे तब आप पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। यदि आपके पास इन्वेटमेट करने के लिए पैसे है तो आप फेसबुक पर अपने पोस्ट का ads run कर सकते है इससे आपके page में काफी अधिक लोग जल्द ही जुड़ जाएंगे। 

इसमें monetization करने का भी option available है।

7. Telegram से पैसे कैसे कमाए

इसका उपयोग अधिकतर लोग movies और फालतू के web series download करने के लिए करते है। लेकिन उन्हें यह नहीं मालूम की वो telegram का सही उपयोग करके कमाई कर सकते है। यदि आप इसका उपयोग नहीं करते तो, यह Application Play Store पर free available है। 

आप प्ले स्टोर से इसे कुछ सेकंड में ही डोनलोड कर सकते हैं। Telegram को भी सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म कहना गलत नहीं होगा। इससे पैसे कमाने के लिए आपको इसमें अपना चैनल बनाना होगा। 

आप चाहे तो group भी बना सकते है लेकिन मैं आपको यही recommend करूंगा की आप चैनल बनाए। Telegram से पैसे कमाने के सबसे पॉपुलर तरीके है affiliate marketing, link shorter website, blog/channel pramotion, refer & earn आदि। 

महिलाओं के लिए टेलीग्राम काफी अच्छा जरिया है पैसे कमाने का। इससे आप घर बैठे ही मोटी कमाई कर सकते हैं आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं। ऑनलाइन काम करने का यही फायदा है की इसे जब चाहे तब किया जा सकता है और कहीं पर भी किया जा सकता है। 

Link shortner sites से द्वारा पैसे कमाने के मामले में टेलीग्राम सबसे आगे है। (Mahilaye paise kaise kamaye)

8. Online Teaching से पैसे कमाए

मैने आपको शुरुआत में बताया की घर पर ही ट्यूशन पढ़ाकर महिलाएं पैसे कमा सकती है। यह काम भी वही है, लेकिन इसे थोड़ा अलग तरीके से करना है। Online Teaching और offline teaching एक ऐसा काम है जिसे आप एक साथ कर सकते हैं। 

आप अपने घर में बच्चो को ट्यूशन पढ़ा सकते है पढ़ते वक्त आपको रिकॉर्डर on कर देना है ताकि आप जो पढ़ा रहे है उसका वीडियो बन सके।

उसके बाद आप उस वीडियो को अपने youtube channle या सोसल मीडिया के जरिए students तक फैला सकते है। इससे आपको डबल कमाई होगी। आप चाहें तो खुद का ही application या website बनाकर भी बच्चो को पढ़ा सकते हैं।

आप चाहें तो google meet या zoom जैसे application का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। Online पढ़ाने का क्रेज अब काफी ज्यादा बढ़ चुका है। जब लॉकडाउन लगा था तब से ही अधिकांश जगहों पर online पढ़ाई हो रही थी। 

लोगों का कहना है की भविष्य में बच्चे इसी तरीके से पढ़ेंगे। Online पढ़ाने के बदले आप घंटो के हिसाब से चार्ज कर सकते है। यह आपके ऊपर है की आप किस चीज के बारे में पढ़ाते है और कितने समय तक पढ़ाते हैं। 

9. Meshoo App से पैसे कमाए

आज कल तो हर महिलाओं के पास एक स्मार्टफोन मौजूद है.एल। जिनमें से बहुत कम महिलाएं अपने फोन का सही इस्तेमाल करती है। मोबाइल से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बहुत सारे Mobile App मौजूद है। जिनमें से एक है Meshoo. 

घर बैठे Online पैसे कमाने के लिए Meesho App बहुत ही बढ़िया Application है। फिलहाल तो इस App में 2 लाख से भी अधिक लोगों ने रजिस्टर किया हैं और इसमें लगातार लोगों की संख्या भी बढ़ते ही जा रही है। Meesho आपको Bolne के पैसे देता है। 

Facebook ने भी इस स्टार्टअप कंपनी में निवेश किया है। इस App से आपको काफी अधिक लाभ हो सकता है, जैसे कि आसान रिटर्न पॉलिसी, दोस्तों को Refer करने के बदले पैसे आदि।

Meshoo से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है Reselling करके पैसे कमाना। यह काम बहुत ही आसान और फ़ायदेमंद है. इस काम को बच्चे, बूढ़े से लेकर कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से कर सकता है। 

इसके लिए आपके सबसे पहले मेशो पर अपना अकाउंट बना लेना है उसके बाद अधिक से अधिक लोगो तक प्रोडक्ट को पहुचाना है। यानी आपको इसके दूसरों के Products दिए जायेंगे जिसे आपको Promote करना है। प्रमोट करने के बदले आपको पैसे मिलेंगे और यही आपकी कमाई रहेगी। 

उदाहरण के लिए मान लीजिए की यदि आपको किसी 2000 रुपए के प्रोडक्ट को बेचना है तो आपकी उसकी कीमत ₹2500 कर देंगे। इसमें आपको ₹500 का लाभ हुआ। इसी तरह से आप meshoo से पैसे कमा सकते हैं।

10. Refer करके पैसे कमाए

Refer & Earn कुछ वर्षों पहले तक इतना पोपलर नहीं था जितना आज हैं। इसके लिए आपको कुछ ऐसे apps की तलाश करनी होगी जो refer करने के पैसे देते हो। यदि आप refer का मतलब नहीं जानते तो आपको बता दू की आपको एक लिंक दिया जायेगा जिसे लोगों के साथ शेयर करना है और किसी वेबसाइट या एप में उसको रजिस्टर करवाना है।

इसके बदले में आपको पैसे दिए जायेंगे। Par refer के आप 10 रुपए से 5 हजार तक की कमाई कर सकते हैं। काफी सारे apps है जिनमे refer करने का option अवेलेबल है जैसे upstox, true balance, angle one आदि। 

यह महिलाओं के लिए पैसे कमाने का काफी अच्छा तरीका है। इसके लिए आपको सबसे पहले 5 या 6 एप्स में ज्वाइन होके है और उनको प्रमोट करना है।

इसके बाद यदि कोई भी व्यक्ति आपके लिंक से उस अप्प दो डाऊनलोड करता है या उसमे अपना एकाउंट बनाता है, तो आपको इसके पैसे मिल जाते है। आप प्रमोट करने के लिए social media का प्रयोग कर सकते हैं। ताकि ज्यादा से ज्यादा उस app के डाऊनलोड हो और आपकी कमाई भी अधिक हो।

11. Freelancing Sites से पैसे कमाए

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए की लिस्ट में अगला नंबर है Freelancing का। यह भी अच्छा जरिया है कमाई करने का। इससे भी लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं। 

Translate, video editing, content writing, data entry, poster making, logo making आदि काफी पोपट तरीके है freelancing sites से पैसे कमाने का।

आपके अंदर यदि एक अच्छा सा हुनर है तो आप अपने इस हुनर का उपयोग कर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। फ्रीलांसिंग करके आज के टाइम में freelancer.com से लोग काफी अच्छी earning कर रहे हैं। अगर आपके पास कोई हुनर है तो आप भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

सिर्फ freelancer.com ही नहीं बल्कि fiverr.com, upwork.com और guru.com जैसे काफी सारे sites है। इसमें आपको दूसरे लोगों का काम करना पड़ता है। बदले में वे आपको पैसे देते है। आप कुछ भी काम कर सकते है। 

लोग फ्रीलांसिंग से भी लाखों रूपए महीना कमाते है। (Mahilaye Ghar baithe paise kaise kama sakti hai?)

12. Blogging करके पैसे कमाए 

महिलाएं घर बैठे पैसे कमाए की लिस्ट में अगला नंबर है ब्लॉगिंग का। Blogging आज के समय का सबसे ज्यादा लोकप्रिय तरीकों में से एक है पैसे कमाने का। आप अभी इस आर्टिकल को एक ब्लॉग के माध्यम से ही पढ़ रहे है। हम भी blogging ही करते है। 

लेकिन यह काम आप तभी कर सकेंगे जब आपको लिखना आता हो। यानी की जिस तरह youtube में वीडियो बनाकर जानकारी दी जाती है उसी प्रकार blog में article के माध्यम से जानकारी दी जाती है। यदि आपके पास कोई skills है तो आप उसके बारे में आर्टिकल लिख सकते हैं। 

साथ ही आप अपने नॉलेज को अधिक से अधिक लोगों तक blog के माध्यम से पहुंचा सकते हैं। इससे पैसे कमाने के भी काफ़ी सारे तरीके है जैसे की Affiliate Marketing, Guest Posting, Advertisement (विज्ञापन) इत्यादि।

लेकिन अधिकतर bloggers यानी जो blogging करते है वे लोग Advertisement के जरिए ही पैसा कमाना पसंद करते है। विज्ञापन के लिए गूगल एडसेंस काफी बढ़िया प्लेटफॉर्म है।

आपको अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखना है, उनका SEO करना है, सोसल मीडिया पर share करना है। जिससे आपके ब्लॉग में ज्यादा से ज्यादा लोग आ सकेंगे और आपका ट्रैफिक बढ़ेगा। तब आप Google Adsense के लिए अप्लाई कर सकते हैं और पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। 

हालांकि इसमें भी पहले ही दिन से कमाई शुर नहीं होगी। आपको धैर्य रखकर मेहनत करते रहना है, फिर जब आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ जायेगा तब आपको और भी कई सारे तरीके मिल जायेंगे पैसे कमाने के। यह लाखों कमाने वाला बिजनेस है। 

यदि आपको इसमें थोड़ा भी interest है, तो आपको इसे एक बार try करके जरूर देखना चाहिए।

Blogging से Related हमने कुछ पोस्ट लिख रखे है, जिसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए -

13. Data Entry करके पैसे कमाए

Data Entry भी एक Online Skill है। इसे महिलाएं घर बैठे बैठे ही कर सकती है। इसमें क्या काम करना पड़ता है यह इसके नाम से ही पता चल रहा होगा। आपको कुछ data दिया जायेगा जिसे entry करना रहता है, इसी को डाटा एंट्री कहते है। 

यह काम online और offline दोनो ही जगह बहुत फेमस है। लेकिन यदि आप इसी काम को ऑनलाइन करते है, तो आप अधिक पैसे कमा सकते है। 

लेकिन यह काम आसान नहीं है, यदि आप गणित में एक्सपर्ट है तभी इस काम को करे। आप इस काम को करने के लिए Upwork, Fiverr, Guru, Freelancer आदि जैसी freelancing website पर जाकर apply कर सकते हैं। 

इन वेबसाइट में आपको बड़ी आसानी से काम मिल जाएंगे। यहां पर आपको लाखों की संख्या में आपके जैसे ही काम करने वाले और काम देने वाले मिल जायेंगे। आज इस तरीके से काफी महिलाएं पैसे कमा रही है। कुछ महिलाएं तो 2 लाख से भी अधिक कमा लेती है। 

14. वित्तीय सलाहकाल बनकर पैसे कमाए

आज का युग डिजिटल युग है और इन्टरनेट का दौर है, जिसके चलते कम्पनियां को अपने लिए कॉन्ट्रेक्ट बेसिस पर वित्तीय सलाहकारो की जरूरत होती है। ये वित्तीय सलाहकार उन्हें उनकी कम्पनी को आगे कैसे बढ़ाए जाए, इसके बारे में सलाह देते है। 

महिलाएं पैसे कैसे कमाए की लिस्ट में यह काम भी काफी अच्छा है। यदि आपके अंदर एक वित्तीय सलाहकार वाला गुण छुपा है, तो आप भी वित्तीय सलाहकार के रूप में पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

Read Also: Star Income 5050 Mobile App से पैसे कैसे कमाए? 

15. Marriage Assistant बनकर पैसे कमाए

महिलाओं के लिए पैसे कमाने का एक और तरीका है Marriage assistant बनकर पैसे कमाने का। शादि के समय लोगों को अक्सर कही सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आप इस काम को बड़ी आसानी से अपने Mobile से ही संभाल सकते है। 

आज काफी सारी Websites और Applications मौजूद है। आपको सिर्फ अपना थोड़ा सा टाइम निकालना है और लड़के और लड़की को मिलाना है आप इस काम को करने के बदले में Commission के तौर पर पैसों की वसूली कर सकते है। आप इस काम को अपने घर से ही कर सकते है और अच्छे खासे पैसे कमा सकते है.

Conclusion (महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022?)

तो दोस्तों आपने इस पोस्ट में पढ़ा महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022?, महिलाओं के लिए पैसे कमाने के तरीके in hindi इत्यादि। उम्मीद करता हूं की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। साथ ही इससे काफी कुछ सीखने को भी मिला होगा। 

Post काफी लंबा है, लेकिन काफी काम का है। आपने इस पोस्ट को पड़ने में अपना कीमती समय लगाया, आशा करता हूं की आपका ये कीमती समय सही काम में लगा होगा।

महिलाओं के बिना श्रृष्टि का चल पाना असम्भव है। महिलाएं किसी भी काम में अब पीछे नहीं है। ऐसे में उन्हें भी अब रोजगार की तलाश रहती है। मैने आपको इसमें जितने भी पैसे कमाने के तरीके बताए है, उनमें से 90% तरीके ऐसे है जो बिजनेस है। 

आप चाहे तो अपने मन पसंद से कोई भी सा एक बिजनेस चुन सकते है। आखिर में अब अलविदा कहना का समय आगया है। जाते जाते आपसे बस यही कहना चाहता हूं की यदि आपके मन में अभी भी कोई question या doubt है, तो आप कॉमेंट करके पूछ सकते है। 

साथ ही इस पोस्ट को सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म और अपने सभी दोस्तों के साथ भी share करें, ताकि सभी को मालिक पढ़ सके की महिलाएं पैसे कैसे कमाए?

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ♥️

Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post