Reliance Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 in Hindi - लंबे रेस का घोड़ा

Reliance Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030.
Reliance Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030

Hi Friends, आपका एक बार फिर हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में स्वागत है। आज हम भारत की जानी मानी कंपनी Reliance के बारे में बात करेंगे, हम जानने की कोशिश करेंगे Reliance Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030. आज हम इसका पूरा विश्लेषण करेंगे और यह पता लगाने की कोशिश करेंगे की यह भविष्य में कितना प्रतिशत रिटर्न दे सकती है।

Share Market से आजकल हर कोई पैसे कमाना चाहता है। जबसे कोरोना आया है तबसे लोगों ने इसके प्रति अपनी रुचि बढ़ा दी है। ऐसे में कई लोगों ने अपने काफी अधिक पैसे गवाएं है और कइयों ने मोटी कमाई की है। Share बाजार आपको जितना अधिक पैसा दे सकता है उतना ही अधिक आपको कंगाल भी कर सकता है। 

आपको इसमें सोच समझ कर ध्यान पूर्वक निवेश करना होता है। Reliance ने अपने निवेशकों को बहुत ही अधिक जबरूदत रिटर्न दिया है। आपको सबसे पहले किसी ऐसे कंपनी का पता करना होगा, जो भविष्य में अच्छा रिटर्न देने लायक हो, उसके बाद ही उसमे निवेश करना है। Reliance का नाम भी इसी कड़ी में आता है, यह भी भविष्य में और अधिक मुनाफा कमा कर दे सकता है।

चलिए दोस्तों अब बिना देरी किए जानते है रिलायंस शेयर प्राइस टारगेट 2022, 2023, 2025, 2030 in Hindi. लेकिन उससे पहले Reliance के बारे में थोड़ा बहुत जान लेते है, ताकि आपको कोई परेशानी न हो कंपनी के मैनेजमेंट को समझने में।

Reliance के बारे मे जानकारी

मुझे नहीं लगता की आपको Reliance के बारे में बताना चाहिए, यह भारत की जानी मानी कंपनी आप इसके बार ईएमई जरूर जानते होंगे। लेकिन फिर भी चलिए 2 लाइन बात कर लेते है इसमें बारे में। रिलायंस भारत में दुरसंचार, पेट्रो-केमिकल, ऊर्जा, खुदरा, कपड़ा और प्राकृतिक संसाधन क्षेत्र में बिजनेस करती हैं। कंपनी का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है।

धीरूभाई अम्बानी द्वारा इस कंपनी को सन् 1966 में शुरू किया गया था। फिलहाल कंपनी में BSE और NSE दोनो Stock Exchange में List है। साथ ही इसने काफी बड़े बड़े बिजनेस भी डील किए हुए है, जिससे निवेशकों को काफी अधिक फायदा हुआ है। कंपनी का बिजनेस मैनेजमेंट भी बहुत स्ट्रॉन्ग है। इसने अभी तक अपने निवेशकों का 1 भी रुपए नहीं डुबाया है। 

Daily Updates पाए - 

Reliance Share Price Target 2022 in Hindi

अगर हम कंपनी के शेयरों के Long Term Tred की और नजर डालें, तो इसमे कंपनी ने अभी तक अच्छी तरह से अपने प्रॉफिट को बढ़ाने की कोशिश किया है। जिसका असर भी हमे देखने को मिला है। इसके sell और profit में लगातार बढ़ोतरी होते जा रहे हैं। इसके मूल कारण है Jio. Jio का बिजनेस जब से मार्केट में लॉन्च हुआ है तब से रिलायंस के शेयर प्राइज में बहुत ही अधिक उछाल देखने को मिला है।

जानकारी के लिए बता दें की अब Reliance कंपनी Refineries बिजनेस की तरफ भी बढ़ रही है। शेयरधारकों को कंपनी का यह बिजनेस काफी ज्यादा पसंद भी आने लगा है। जिससे यह संभावनाएं बढ़ जाती है, की आने वाले दिनों में इसकी शेयर की कीमत में अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है। विशेषज्ञों का भी यही दावा है की, कंपनी लगाते ग्रोथ कर रही है और यह ऐसा आगे भी करेगी। 

यदि हम कंपनी के कारोबार की ओर नजर डालें तो इसका कारोबार पूरे भारत में फैला हुआ है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि Reliance विदेश में भी अपने कारोबार को फैलाने की पूरी कोशिश कर रही है। अगर हम Reliance Share Price Target 2022 की बात करें तो इस वर्ष इसका पहला टारगेट 2700 रुपए हो सकता है और इसका दूसरा टारगेट 2750 रुपए होने की संभावनाएं है।

Read Also: Reliance Power Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030

Reliance Share Price Target 2023 in Hindi

Reliance का बिजनेस बहुत ही ज्यादा फैला हुआ हैं। इसका लगभग सभी बिजनेस सेक्टर में फैला रहा है जिसकी भविष्य में काफी अधिक डिमांड नजर आ रहे हैं। जिसके चलते इसके विदेशों की भी बड़ी बड़ी कम्पनियों ने निवेश किया है। सिर्फ याहि नहीं बल्कि पिछले कुछ सालों में कंपनी ने बहुत सारे एसी बड़ी बड़ी डील्स किया है जिसके कारण कंपनी के बिज़नस को ग्रोथ करने में काफी सहयता मिल रही हैं। 

Reliance लॉन्ग टर्म के हिसाब से बिजनेस कर रहा है। इसको जितना मुनाफा अभी हो रहा है उससे कई गुना अधिक मुनाफा आने वाले समय में होने वाला हैं। भले ही शॉर्ट टर्म में इसका अच्छा परिणाम देखने को ना मिले लेकिन लॉन्ग टर्म में इसका बिज़नस काफी अधिक बढ़ने वाला हैं। कालोनी अपने Retail सेक्टर के बिजनेस को बढ़ाने के लिए बहुत सारे छोटे छोटे कंपनी को अधिग्रहण करके अपने बिज़नस को फैला रहा ही।

अगर कंपनी के सबसे अधिक ध्यान देनेवाले बिज़नस की बात किया जाए तो, यह बिजनेस है Retail सेक्टर का, जिसे हम Reliance jio के नाम से जानते हैं। बीते सालों से जिस तेजी से Jio ने अपने साथ कस्टमर्स को जोड़ने में कामयाबी हासिल की है उसे देखते हुए ऐसा कहा जा सकता है की भविष्य में Reliance Jio ही भारत की सबसे बड़े टेलिकॉम कंपनी बन जायेगी।

वैसे तो मार्केट में जिस तरह से इसका दबदबा है, उसे देखते हुए ऐसा लग रहा है की कंपनी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन चुकी है। अगर हम Reliance Share Price Target 2023 की बात करें तो 2023 में इसका पहला टारगेट हो सकता है 2800 और दूसरा टारगेट 2900 होने की संभावनाएं है।

Read Also: TTML Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 

Reliance Share Price Target 2025 in Hindi

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की 2025 तक रिलायंस कंपनी विदेशों में भी अपना परचम लहराते हुए नजर आ सकती है यानी की इन्वेस्ट कर सकती है। कंपनी ने पहले से ही भारत के अलावा अन्य कई देशों में इन्वेस्ट करने की योजना बना ली है। ऐसा सुनने में आया है की आने वाले कुछ वर्षो में ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी Reliance अपना वर्चस्व लहराने वाली है। 

कंपनी जिस भी सेक्टर में काम करती है, सभी में इसने अपने कस्टमर के साथ अच्छा संबंध बनाया हुआ है यानी इसकी कस्टमर सर्विस सेवा काफी अच्छी है। आज से कुछ समय पहले 2016 के आसपास रिलायंस ने जिओ सिम लांच किया था, इससे मार्केट में मौजूद पूरे टेलीकॉम सेक्टर में हड़कंप मच गया था। इसका बिजनेस टेलीकॉम सेक्टर में बहुत जबरदस्त चल रहा है और आने वाले समय में कंपनी सस्ते दामों में स्मार्टफोन भी लॉन्च करने की तैयारी में है।

कंपनी अपने इनकम में जिस गति से वृद्धि कर रही है उतना ही इसके शेयर होल्डर को भी फायदा मिल रहा है और आगे भी मिलता रहेगा क्योंकि शेयर होल्डर्स भी कंपनी के कुछ भाग के मालिक होते है। अगर हम Reliance Share Price Target 2025 की बात करें तो 2025 में कंपनी काफी अच्छा प्रदर्शन कर सकती है। 

2025 में इसका पहला टारगेट हो सकता है 3000 रुपए और दूसरा टारगेट हो सकता है 3200 रुपए के आसपास। दोस्तों आपको बता दूं की ये सभी शेयर प्राइस टारगेट सिर्फ एक अनुमानित डाटा है, जिसे तकनीकी विश्लेषण और कंपनी के फंडामेंटल विश्लेषण करके निकाला गया है। 100% इसका सही अंदाजा लगा पाना बहुत मुश्किल है, ऐसे अंदाजे हर समय सही साबित नहीं होते। 

इसलिए आपसे निवेदन है की Reliance के Share में निवेश करने से पहले एक बार और इसके बारे में रिसर्च कर लें और इसकी कीमतों की ओर भी नजर डालें। 

Read Also: Vodafone Idea Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030

Reliance Share Price Target 2030 in Hindi

अब बारी आती है 2030 की, 2030 उन लोगों के लिए है जो लंबे समय के लिए निवेश करने की सोच रहे है। दोस्तों यदि आप भी किसी ऐसी कंपनी की तलाश में है जो आपको high return दे वो भी long term में, तो रिलायंस काफी बढ़िया रहेगा आपके लिए। आप इसमें निवेश करने का विचार बना सकते है, इसने अपने निवेशकों को लॉन्ग टर्म में काफी अधिक मुनाफा दिया है।

हमने रिलायंस कंपनी के बारे में काफी कुछ जान लिया लेकिन अभी भी अच्छे तरीके से इसने अपने निवेशकों को कितना रिटर्न दिया है उसके बारे में नहीं जाना। इसनें पिछले एक साल में महज 19.32% का ही रिटर्न दिये हैं। लेकिन अगर पिछले 5 सालों को देखा जाए तो इसने 400% यानी चौगुना रिटर्न्स दिया हैं। इसने आजतक लग्भग 4935% का दमदार रिटर्न्स दिया है। 

इस हिसाब से अगर इसे देखा जाये तो कंपनी ने अपने निवेशकों को short term से अधिक long term में रिटर्न दिया है। यादि शेयर होल्डिंग्स कि बात किया जाए तो कंपनी के DII के पास 13.29%, FII के पास 25.09%, Promoter के पास 50.59% और Public के पास 11.03% Holdings मौजूद हैं। 

साथ ही Mutual Fund Holding के पास भी कंपनी के 4.69 % होल्डिंग्स मौजूद है। अगर हम Reliance Share Price Target 2030 की बात करें तो इस वर्ष इसका पहला टारगेट हो सकता है 6000 रुपए के आसपास और दूसरा टारगेट हो सकता है 7500 रुपए के आसपास। अब यह तो पूरी तरह से कंपनी के ऊपर निर्भर है, टारगेट प्राइस इससे कम या ज्यादा भी हो सकता है।

Read Also: Yes Bank Share Price Target 2022, 2023, 2024, 2025, 2030

Reliance Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 List in Table

Year Target 1 Target 2
2022 2700 2750
2023 2800 2900
2025 3000 3200
2030 600 7500

Reliance के Share कैसे खरीदें?

दोस्तों यदि आपने इस पोस्ट को पढ़ तो इसका मतलब आप भी मेरी तरह ही एक निवेशक होंगे और कई बार निवेश भी किया होगा। लेकिन यदि आप शेयर बाजार में अभी अभी कदम रखा है, तो आपको बता दूं की इसमें निवेश करने हेतु आपके पास एक डीमेट अकाउंट का होना बहुत ही जरूरी है।

आप Upstox पर आसानी से अपना डीमेट अकाउंट ओपन कर सकते हैं, इससे आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। Upstox डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें । यदि आपको अपस्टॉक डाउनलोड करने या उसमे अपना अकाउंट बनाने में कोई परेशानी आ रही हों तब आप Google में यह सर्च कर सकते हैं कि Upstox क्या है - Master Eyes

Upstox क्या है के बाद मास्टर आइस लिखना न भूलें, ऐसे में आप सही साइट पर पहुंच सकेंगे। उस पोस्ट में विस्तार से बताया गया है की आप कैसे Upstox में अपना डीमेट अकाउंट बना सकते और कैसे इसमें निवेश कर सकते हैं।

भविष्य के हिसाब से Reliance के Stocks

कंपनी अपने बिजनेस मैनेजमेंट को लगातार सुधारने की कोशिश कर रही है। यह लगातार अधिक से अधिक लोगों को अपने साथ जोड़ रही है, ऐसे में इसका भविष्य काफी ज्यादा ब्राइट नजर आता है। यह भविष्य में और भी अधिक रिटर्न दे सकती है। लोगों को इस कंपनी के ऊपर पहले से ही काफी अधिक भरोसा है, Jio के चलते इसका नाम अब बच्चो बच्चो के जुबान पर रहता है।

कंपनी लगातार ग्रोथ करते जा रही है और आगे भी ऐसा करेगी। कंपनी के ऊपर किसी भी परकार का कर्जा नहीं है, जिसके चलते इसे भारत की नंबर वन कंपनी होने का भी अवार्ड मिला है। साथ ही कंपनी के CEO मुकेश अंबानी जी सिर्फ इंडिया या एशिया महाद्वीप के ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में आते है।

जब वर्ष 2002 में यह कंपनी पहली बार शेयर बाजार में लिस्ट हुई थी तब इसकी शेयर प्राइस 53 रुपए था। जिसके बार इसने दिन ब दिन ग्रोथ किया और आज इसकी शेयर प्राइस 2600 रुपए से अधिक हो चुका है। हांलकी इसकी कीमत थोड़ी अधिक है, लेकिन यह आगे चलके और भी बढ़ने वाला है। 


Reliance में कितना रिस्क है?

अगर हम कंपनी के पिछले 10 साल के आंकड़ों की बात करें तो कंपनी के शेयर कीमतों में किसी भी प्रकार का कोई भी रिस्क नहीं दिखा है क्योंकि कंपनी ने सिर्फ एक सेक्टर में नहीं बल्कि काफी सारे अलग अलग सेक्टरों में भी काफी इन्वेस्ट किया है। वर्ष 2016 में कंपनी ने टेलीकॉम सेक्टर में अपने एक नए प्रोडक्ट को लांच किया था और तभी से इसकी इनकम में करीब 80 गुना से भी अधिक की वृद्धि हो गई।

कंपनी लगातार ग्रोथ करते जा रही है जिसके चलते इसमें अभी तक किसी भी प्रकार का रिस्क नहीं देखा गया है और कंपनी के पास कोई कर्जा भी नहीं है। इसके रिश्क तब होता जब कंपनी के पास कर्जा होता, लेकिन Reliance Industries Ltd के ऊपर बिलकुल भी कर्जा नहीं है। अब कर्जा रहेगा भी क्यों, भला कंपनी के CEO इतने आमिर आदमी जो है। 

Conclusion (Reliance Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030)

तो दोस्तों, आपने इस पोस्ट में जाना Reliance Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 in Hindi के बारे में विस्तार से। उम्मीद करता हूं की आपको मेरे द्वारा लिखी गई यह पोस्ट काफी पसंद आई होगी साथ ही आपको इससे काफी कुछ नया सीखने को भी मिला होगा। मैने आपको रिलायंस कंपनी के बारे सभी जानकारी दे दी है, आप चाहें तो एक बार और अपनी तसल्ली के लिए कंपनी का बायो डाटा देख सकते है। 

ताकि आपको निवेश करने में कोई भी परेशानी का सामना न करना पड़े। दोस्तों अब अलविदा कहने का टाइम आगया है, जाते जाते मैं आपसे बस यही कहना चाहूंगा कि यदि आपके मन में कोई सवाल या डाउट हैक तो आप बेहिचक कॉमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमने पोस्ट के शुरुआत में अपने सोसल मीडिया लिंक्स भी दिए है, आप हमसे वहां भी संपर्क कर सकते हैं।

साथ ही इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों और सोसल मीडिया प्लेफ्रॉम्स पर भी शेयर करना बिलकुल भी न भूलें, इससे हमे मोटिवेशन मिलता है और हम इसी तरह की और भी पोस्ट लिखने में सक्षम होते है। 

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ♥️

Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post