Upstox क्या है? इसमें डीमेट & ट्रेडिंग अकाउंट कैसे खोलें? 2022 (Upstox Review in Hindi) - Master Eyes

Upstox क्या है? और Upstox में डीमेट अकाउंट बनाएं
Upstox क्या है? और Upstox में डीमेट अकाउंट बनाएं 

Upstox क्या है?: Hi Friends, क्या आप भी Share Market में रुचि रखते है, क्या आप इससे पैसे कमाना चाहते है अगर हां तो इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ें। क्योंकि आज हम एक ऐसे Mobile Application के बारे में बात करने वाले है, जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से शेयर बाजार में निवेश कर सकते है।

आज हम बात करने वालें है Upstox के बारे में। हम जानेंगे की अपस्टॉक्स क्या है? और अपस्टॉक्स से पैसे कैसे कमाए? आप तो इस बात से परिचित ही होंगे की पैसों के बिना जिंदगी गुजारना हद से ज्यादा मुश्किल है, हम इसे नामुमकिन भी कह सकते हैं। पैसों के अभाव से लोग अब नए नए तरीके खोजने लगे है की पैसे कैसे कमाए जाए?

इसी कड़ी में एक नाम Upstox का भी आता है। यह घर बैठे पैसे कमाने का बहुत ही बढ़िया Platform है। इसका उपयोग भारत के लाखों लोग करते हैं और जबरदस्त कमाई भी करते है। हालांकि इस App को निवेश करने के लिए बनाया गया है लेकिन इसमें पैसे कमाने का एक और तरीका है, जिसके लिए आपको एक भी रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं होगी।

इसके बारे में हम आगे विस्तार से बात करेंगे। इस पोस्ट में मैं बहुत ही अच्छे तरीके से Upstox New Internet Tactics के बारे में बताने वाला हूं। आप Upstox की मदद से IPO, Stocks, Gold और Mutual Fund में बड़ी आसानी से निवेश कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको Upstox पर अपना एक Demat Account बनाना होगा। 

हम इस पोस्ट में Upstox क्या है?, Upstox से पैसे कैसे कमाए?, Upstox कैसे डाउनलोड करे? और Upstox में अपना Demat Account कैसे बनाएं? Upstox में ट्रेडिंग कैसे करें? आदि बातों के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं। तो दोस्तों चलिए अब बिना देरी किए जानते है -

Upstox क्या है? (What is Upstox in Hindi)

Upstox भारत का लोकप्रिय Best Online Trading Platform है। इसकी स्थापना सन् 2009 में हुई थी। इसका नाम भारत के बड़ी ब्रोकरेज कंपनियों में आता है। आप इसके जरिए Discount Broker, Equity और Commodity जैसे Trading Solutions का लाभ उठा सकते है। साथ ही इसमें कई सारे Offers भी आते रहते है, जिससे मोटी कमाई होती है।

इस Application में भारत के जाने माने बिजनेसमैन रतन टाटा ने भी निवेश किया है। भारत में ऐसा शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो रतन टाटा को न पहचानता होगा। जब देश के इतने बड़े बिजनेसमैन इसका उपयोग कर रहे है, तो आप क्यों पीछे रहे। यह कंपनी पिछले 10 से भी अधिक सालों से चल रहा है और अपने यूजर्स के लिए लगातार नए नए सुविधाजनक अपडेट्स लाते रहता है।

वर्तमान समय में Upstox सबसे अच्छी कंपनी है निवेश करने के लिए, क्योंकि यह बहुत ही कम कीमत पर NSE, BSE और MCX पर निवेश करने का मौक़ा प्रदान करती है। जानकारी के लिए बता दें की यह एक मात्र ऐसा कंपनी है जिसमे महज 1 महीने में ही 1 लाख से भी अधिक लोगों ने अपना डीमेट अकाउंट बनाया है। 

Upstox बहुत ही अच्छी कम्पनी है, आप इस पर आंख बंद करके भरोसा कर सकते है। इस एप्लीकेशन में आपको Full Transparency भी देखने को मिलता है। यह Mobile और Desktop दोनो के लिए Available है। यह बहुत ही पॉपुलर App है, Play Store पर इसके 1 करोड़ से भी अधिक Downloads है। 

साथ ही 5 लाख से भी अधिक लोगों ने अपना रिव्यू दिया है। रही बात रेटिंग की तो इसको 4.6 का फाइव स्टार रेटिंग मिला है, जो की काफी अच्छी बात है। आप इसमें ट्रस्ट कर सकते है और बहुत ही आसानी से किसी भी कंपनी के शेयर्स खरीद सकते है और बेच सकते हैं। अगर आपको कोई परेशानी हो, तो आप इसके Customer Care से संपर्क कर सकते हैं आपको Upstox की तरफ से पूरी सहायता प्रदान की जाएगी। 

इस Application का Size भी मात्र 11 MB ही है। चंद सेकेंड में इसे Download करके आप निवेश करना शुरू कर सकते हैं। इस App का इंटरफेस भी बहुत आसान है, इसे कोई बच्चा भी समझ सकता है। आपको इसके जैसे ही कई सारे Apps जैसे की Angle One आदि मिल जायेंगे, लेकिन आज हम Upstox की बात कर रहे हैं।

Also Read - Best Share Market Books in Hindi

How to Download & Install Upstox Mobile App?

Upstox Download करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें या आपको इस पोस्ट में कई जगह Download Upstox का बटन दिखेगा आप उस पर Click करके Upstox Download कर सकते है। जैसे ही आप डाउनलोड पर क्लिक करेंगे आप Play Store पर चले जायेंगे जहां Install पर Tap करें। 

थोड़े ही देर में यह Application आपके Mobile Device में Download हो जायेगा। बस दोस्तों आपको इतना ही करना है उसके बाद Upstox Download हो जायेगा।

Upstox डीमेट अकाउंट

Upstox में Demat Account Open करने के लिए जरूरी चीजें

आपका नाम, पता, जेंडर, आय/व्यवसाय, आयु, पिता जी का नाम आदि।

  • PAN Card
  • आधार कार्ड
  • Mobile Number या Email
  • Digital Signature
  • Bank Account 

Upstox में Demat & Trading Account कैसे Open करे 2022?

दोस्तों अब मैं आपको विस्तार से Step by Step बताने वाला हूं की Upstox में Demat & Trading Account कैसे Open करे. लेकिन उससे पहले बता दूं की यदि आपको मेरे द्वारा बताए गए यह तरीका समझ नहीं आया तो आप जब अपना Mobile Number Verify कर लेंगे उसके बाद आपको Upstox वाले खुद Call करेंगे।

वे खुद आपको Call करके इसमें अपना Account बनाना सिखाएंगे। 

Step1 : सबसे पहले Upstox App Download कीजिए

सबसे पहले इस लिंक कर क्लिक करके Upstox App Download कर लें। 

Step2 : Upstox Open कीजिए

अब Upstox Open करें। आप जैसे ही इसे खोलेंगे आपके सामने 2 Options आयेंगे Sign In और Sign Up/Create Account का, फिर Create Account पर क्लिक करे।

Step3 : Mobile Number Verify कीजिए

अब आपको अपना Mobile Number Verify करना है। Mobile Number लिखने के बाद उसमे एक OTP जायेगा। OTP डालने के बाद आपका नंबर Verify होगा। आपकी सुविधा के लिए ईमेल आईडी का भी ऑप्शन दिया रहेगा आप चाहें तो ईमेल से भी कर सकते हैं।

Step4 : अपना अपना PAN Card Number, DOB, Personal Information डालिए 

एक बार जब आप अपना Mobile Number Verify कर लेंगे तब आपको आपका PAN Card का Number डालना है। चिंता मत कीजिए दोस्तो यह एक एकदम Trustable है, आपको बिलकुल भी नुकसान नहीं होगा। PAN Card Number डालने के बाद आपको अपना DOB (Date of Birth) डालना है फिर अपना नाम, जेंडर, वैवाहिक स्थिति, आय और आयु आदि चीजे डालना है।

Step5 : Business के बारे मे, Trading Experience और Father's Name डालिए

यदि आप पहले से ही ट्रेडिंग करना जानते है यानी अपने Trading Experience को डाले, उसके बाद अपने पिताजी का नाम और अपने बिजनेस के बारे में डालें। उसके बाद Next बटन पर Tap करें और आगे बढ़े।

Step6 : Digital Signature डालिए

यदि आपको डिजिटल सिग्नेचर क्या होता है? नहीं मालूम तो बता दूं की आप जैसे किसी कागज में पेन से सिग्नेचर करते है ठीक उसी प्रकार आपको मोबाइल में एक Blank White Page दिया जायेगा, जिसमे आपको Signature करना है। 

Step7 : Selphy Upload करें

अब आपको अपना सेल्फी लेकर अपलोड करना है।

Step8 : अपना Bank Details डालिए

अब आपसे आपके Bank के बारे में पूछा जायेगा। आपको Account Holder Name, IFSC Code और Account Number डालना होगा। इतना सब डालने के बाद Next के बटन पर क्लिक करें। (Upstox क्या है?)

Step9 : Aadhar Details डालिए

अब आपको अपना आधार नंबर जो 12 Digits का रहता है उसे यहां लिखना है। आधार नंबर लिखने के बाद Continue के बटन पर क्लिक करे और आगे बढ़े। आधार Verify करना बहुत जरूरी है, इसके बिना आप Upstox का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। 

Step9 : Digital Locker में Information डालिए

अब Digital Locker का Page Open होगा जहां आपको सभी जानकारियां डालना है लेकिन इसके लिए आपको Allow Button पर Tap करना होगा आप चाहें तो इस प्रोसेस को Denny भी कर सकते हैं। 

Step10 : अपना नाम और पता डालें Proof के साथ

अब आपसे आपके बारे में पूछा जायेगा की आपका नाम क्या है, आप कहां रहते है इत्यादि चीजें। इन सभी चीजों को लिखे आगे बढ़ें। 

Step11 : Brokerage Charge 

दोस्तों यदि आप इस लिंक पर क्लिक करके अपना ID बनाते है तो आपको किसी भी प्रकार का Brokerage Charge नहीं लगेगा। Otherwise आपको 249 रूपये Brokerage Charge देना होगा। Brokerage Charge के बारे में हम आगे विस्तार से बात करेंगे।

Also Read - Angle One क्या है? 

Upstox में ट्रेडिंग अकाउंट खुलने में कितना समय लगता है?

आपने यह जाना की Upstox क्या है? और इसमें Demat Account कैसे खोलें? लेकिन आपका तुरंत ही इसमें Account नहीं बनता, कुछ समय लगता है। 

Upstox कैसे काम करता है?

मैने आपको पहले ही बता दिया है की Upstox एक Trading Platform है। इसमें आप किसी भी कंपनी के Share खरीद और बेच सकते है। इसका उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले इसमें अपना अकाउंट बनाना है। उसके बाद Stocks, Mutual Fund और Gold में आप पैसे लगा सकते है।

इसे मैं आपको एक Example द्वारा समझाता हूं। मान लीजिए की आपको किसी कंपनी का Stock पसंद आया है, अब आप उसमे पैसे लगाना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने Upstox के डीमेट अकाउंट में पैसा Add करना होगा और आप जिस Stock को खरीदना चाहते है उसे खरीद लें, फिर कुछ समय के लिए अपने पैसे छोड़ दे उसे कुछ न करें। 

उसके बाद जब आपके पैसे बढ़ जायेंगे तब आप स्टॉक को बेच दे फिर उन पैसों को अपने Bank में Transfer कर लें। इस तरह Upstox काम करता है और इससे आपको कमाई होती है।

What is Upstox in Hindi

Upstox से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों आपने यह तो जान लिया की Upstox क्या है?, Upstox में Demat Account कैसे बनाए और Upstox कैसे काम करता है? लेकिन अब बात करेंगे Upstox से पैसे कैसे कमाए? के बारे में। 

➡️ Upstox पर ट्रेडिंग करके पैसे कमाए

Upstox को बनाया ही गया है ट्रेडिंग करने के लिए। यह एक Stock Broker App है इसमें आप किसी भी कंपनी के Stocks खरीद सकते हैं और बेच सकते हैं। अब यदि आपके मन मे ये सवाल होगा की Stocks खरीदके और बेचके भला कोई कैसे पैसे कमा सकता है, तो बता दूं की आप अगर किसी Stock को 100 रुपए में खरीदते है।

उसके बाद कुछ समय पश्चात उसकी कीमत बढ़ जाती है और 150 रुपए हो जाती है तो आपको इसमें 50 रुपए जा मुनाफा होता है। आप 100 रुपए में Stock लेंगे और उसे 150 में बेचेंगे। इसी तरह लोग शेयर बाजार से पैसे कमाते है। लेकिन शेयर बाजार काफी रिस्की भी है, जरूरी नहीं की आपने 100 रूपये लगाए वो 150 हो हो जाए इससे ज्यादा भी हो सकता है और कम भी। 

इसमें पैसे लगाने से पहले शेयर बाजार के बारे में अच्छे से जानकारी हासिल कर लें, उसके बाद ही निवेश करना शुरू करें। शेयर मार्केट एक ऐसा जरिया है जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति रातों रात करोड़पति और रोडपति बन सकता है। 

➡️ Upstox के Referrals के ज़रिए पैसे कमाए

पहला तरीका था ट्रेडिंग करके पैसे कमाने का, दूसरा तरीका है Refer & Earn का। दोस्तों आपको प्रत्येक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर Refer करके पैसे कमाने का Option मिल जायेगा। यह उनके लिए बहुत ही अच्छा तरीका है जिनके पास निवेश करने के लिए पैसे नहीं है।

Upstox पर काफी सारे धांसू ऑफर्स आते रहते है, यदि आप अपना Referral Link Share करते है और उस लिंक से कोई दूसरा व्यक्ति Upstox Download करता है और निवेश करता है तो आपको 500 रुपए मिलेंगे। कभी कभी ऑफर्स में 1200 भी मिलते है या 700 भी। Refer & Earn Upstox से पैसे कमाने का यह सबसे बेहतरीन तरीका है। 

इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी करने की जरूरत नही है। आपको अपने Upstox पर अकाउंट बनाना है उसके बाद Refer & Earn पर क्लिक करना है। यहां एक नया पेज ओपन होगा और आपका Referral Link भी यहीं दिया रहेगा। इस लिंक को कॉपी करके आप लोगो को शेयर कर सकते हैं। upstox क्या है?

➡️ Upstox Partner Program से पैसे कैसे कमाए 

Upstox से पैसे कमाना का एक और तरीका है। इसका नाम है Upstox Partner Program. इसके बारे में काफी कम लोग जानते है। आप इसकी मदद से प्रत्येक माह लाखों रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। लेकिन Refer & Earn के जैसे ही यह भी है, इसमें भी आपको अपने लिंक से लोगों को Join करवाना होगा।

मैने आपको अभी थोड़े देर पहले ही Refer & Earn वाला तरीका बताया था, उसमे अगर आप किसी को Join करवाते है, तो आपको सिर्फ एक ही बार इसका कमीशन मिलेगा। लेकिन Upstox Partner Program में थोड़ा अलग मेटर है। यहां यदि आप किसी को ज्वाइन करवाते है, तो आपको हमेशा कमीशन मिलता रहेगा।

अगर Upstox Partner Program पर आपका रेफरल यूजर अपना Account बनाकर निवेश करता है और उससे पैसे कमाता है तो आपको उसका कमीशन मिलेगा। वह User जितने बार निवेश करेगा और Profit कमाए आपको उतने ही बार उसका कुछ प्रतिशत मिलेगा। 

आप इसे इस प्रकार भी समझ सकते है की यदि आप 10 लोगों को ज्वाइन करवाते है और वे सभी यूजर्स हजार-हजार रुपए कमाते है तो आपको उसका कुछ प्रतिशत मिलेगा। मान लीजिए की आपको कमीशन के रूप में 1 प्रतिशत मिलेगा। ऐसे में आप 10 Users से 100 रुपए बड़ी आसानी से कमा सकते है। (नोट: यहां 1 प्रतिशत कमीशन को मात्र समझाने के लिए लिया गया है।)

Upstox Partner Program Join करने के लिए आपको 499 रुपए का भुगतान करना होगा यानी की लगभग 500 रुपए। यह फीस हर समय एक जैसी नहीं रहती, कभी कम कभी ज्यादा होती रहती है। आपको सिर्फ एक बार ही 499 रुपए का भुगतान करना है। जानकारी के लिए बता दें की कभी कभी यह फीस 0 रुपए भी हो जाती है, तब आप इसे फ्री में ज्वाइन कर सकते हैं।

Also Read : शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए

Upstox में ट्रेडिंग कैसे करे 2022?

कोई ऐसा व्यक्ति जिसने आज तक कभी भी ट्रेडिंग नही किया वो भी Upstox की मदद से बड़ी आसानी से ट्रेडिंग कर सकता है। साथ ही काफी अच्छे पैसे कमा सकता है, हम अभी आपको बताने वाले है की Upstox में ट्रेडिंग कैसे करें? 

Watchlist Create करें

Upstox पर आपको Watchlist बनाने का मौका मिलता है, आप बड़ी आसानी से Watchlist बना सकते हैं। यह हमेशा ट्रेडिंग करने में सहायता करता है। आप Watchlist से किसी भी कंपनी में होने वाले Up & Down का पता लगा सकते है और जब आपको लगे की अब मुझे स्टॉक बेच देना चाहिए तब आप उसे बेच भी सकते ही। 

आप इसमें सिर्फ एक नहीं बल्कि एक साथ कइयों कंपनियों को जोड़ सकते है। इसके लिए आपको अपने Upstox Account को Open करना है और Menu पर जाना है। Menu में आपको Create Watchlist का Option मिलेगा, उसे क्लिक करके आप Watchlist बना लेना हैं। यह सिर्फ कंपनी के Up और Down को Track करने के लिए है। आप चाहे तो Watchlist बना सकते है और नहीं भी बना सकते हैं। 

➡️ Fund Add करें

सबसे पहले Upstox Open करें और My Account में जाए, यहां आपके Account में कितना Balance है वह दिखेगा। अगर आपने इसमें नया Account बनाया है तो एक भी रुपए नहीं होगा। निवेश करने के लिए आपको सबसे पहले इसमें पैसे यानी Fund Add करना होगा। आपको Right Side में ही Add Fund का Option मिलेगा, जिसमे क्लिक करके आप Google Pay, Credit Card या Direct Bank से Fund Add कर सकते हैं।

➡️ Stocks खरीदें

ट्रेडिंग करने के लिए जरूरी है की आपके पास Stocks Available हो। आपको सबसे पहले किसी कंपनी के बारे में रिसर्च कर लेना है, जब आपको कोई अच्छी कंपनी मिल जायेगी तब उसके Stock को आप Upstox में खरीद लें। इसके लिए आपको किसी भी स्टॉक को चुन लेना है, आप।चाहे तो सर्च भी कर सकते हैं। उसके बाद Buy के बटन पर क्लिक करना है।

➡️ Stocks बेच दें

जब आप Stock खरीद लेंगे उसके बाद कुछ समय रुकना है, फिर जब उस स्टॉक की कीमत बढ़ जाएगी तब उसे बेच देना है यानी कम पैसों में खरीदकर अधिक पैसों में बेचना है। इसी को ट्रेडिंग कहते है। आपको सिर्फ एक स्टॉक चुनना है फिर उसे खरीदना है और कीमत बढ़ने के बाद उसे बेच देना है।

➡️ Withdraw Funds

जब आप स्टॉक्स बेच देंगे तब वे सारे पैसे Fund के रूप में आपके Upstox Account में जमा हो जायेंगे, सीधे बैंक में नहीं जायेंगे। आपको खुद ही उसे अपने Bank में ट्रांसफर करना है, जब पैसे Upstox से बैंक में आ जाए तब आप उसे निकाल कर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन इसमें 2 दिनों का समय लगता है। Withdraw करने के 2 दिन बाद आपके पैसे बैंक में आयेंगे। Upstox क्या है? 

Upstox की विशेषताएं (Benefits of Upstox in Hindi)

Upstox का उपयोग रतन टाटा जैसे बड़े बड़े लोग यूंही नहीं करते। इसके काफी सारे विशेषताएं है इसकी विशेषताएं निम्नलिखित है- 

➡️ धांसू Service मिलता है।

यहां बात पैसों का होता है यानी आप अपने पैसे लगाते है और मुनाफा कमाकर निकालते भी है। ऐसे में अगर कभी आपसे कुछ गलती हो जाए और आपको आपके पैसे न मिले तो काफी दिक्कत आ सकती है। इसलिए जरूरी है Better Service Provide करना। Upstox पर आपको बहुत ही जबरदस्त सर्विस देखने को मिलता है।

इसका Server भी काफी ज्यादा फास्ट है और Customer Care Support बढ़िया है। यहां अगर आपको कुछ परेशानी होता है तो आप डायरेक्ट इनसे संपर्क कर सकते है। Upstox Customer Care Number आपको थोड़े देर बाद इसी पोस्ट में मिल जायेगा।

➡️ Full Online Services

पहले के समय Trade करने के लिए काफी सारे जरुरी Documents Offline देने होते है। लेकिन Upstox में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है आप बड़ी आसानी से Full Upstox Trading Account Online Open कर सकते है.

Upstox Brokerage Charge in Hindi 2022?

आपको तो यह मालूम ही होगा की आजकल कोई भी काम मुफ्त में नहीं होता। Upstox भी कुछ चार्ज लेती है। जब आप इसमें ट्रेडिंग करते है और पैसे कमाते है तो Upstox थोड़ा सा Brokerage Charge लेता है। 

काफी सारे लोग इसमें अपना Account इसलिए बनाते है, ताकि वे Refer करके इससे पैसे कमा सके। उन्हे मैं बता दूं की Refer करके आपको हर समय एक निश्चित राशि नहीं मिलेगी। कभी कम मिलेगा तो कभी ज्यादा। लेकिन इसका Charges बढ़ता रहता है। 

Upstox Brokerage Charge के बारे में अधिक जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। 

Upstox Customer Care in Hindi 2022?

दोस्तों यदि आपको कोई परेशानी होती है Upstox इस्तेमाल करने में या आप इसके बारे में और भी अधिक जानकारी पाना चाहते है, तब आप इसके Customer Care Number में Call कर सकते हैं। यहां आपको Full Support मिलेगा।

91-22-6130-9999

यह तो Number था इसमें आप कॉल कर सकते हैं। लेकिन यदि आप Call नहीं करना चाहते तो आप Email के जरिए भी सहायता ले सकते है। 

sales@upstox.com

यहां आपको सिर्फ कॉल या ईमेल ही नहीं बल्कि Chat के जरिए सहायता लेने का भी मौका मिलता है। आप अपस्टॉक्स की ऑफिशियल साइट में जाकर उनसे Chat कर सकते हैं। 

Also Read - Share क्या है? Share के प्रकार, मतलब, उदाहरण, इतिहास

Upstox का मालिक कौन है?

वैसे तो मुझे आप लोगों को Upstox के मालिक के बारे में पहले ही बता देना चाहिए था। लेकिन छोड़ो अभी जान लीजिए की इसके मालिक कौन है। Upstox के Founder श्री रवि कुमार जी है और इसके Co-Founder श्री रघु कुमार जी है। इन दोनो ने ही मिलकर इसकी शुरुआत सन् 2009 में किया था।

Upstox में दुनिया के 50 लाख से भी अधिक लोग पैसे लगाते है इन पैसे लगाने वालों की लिस्ट में रतन टाटा और टाइगर ग्लोबल जैसे बड़े बड़े लोगों के नाम शामिल है।

Conclusion (Upstox क्या है?) 

तो दोस्तों यह था Upstox क्या है? उम्मीद करता हूं की आप लोगों को यह पोस्ट पसंद आई होगी। साथ ही काफी कुछ नया सीखने को भी मिला होगा। यदि आपने पोस्ट आखिर तक पढ़ा है तो आप समझ ही गए होंगे की ये Upstox क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए 2022? 

मैने इस पोस्ट को लिखने में काफी समय व्यतीत किया है, अच्छे तरीके से Detail में लिखा है ताकि आपको Upstox के बारे में सभी चीजें समझ आ सके। अगर आपको अभी भी लगता है की इसमें कुछ सुधार करने की जरूरत है, तो आप हमे Comment करके बता सकते है, हम आपकी बातों पर गौर जरूर करेंगे।

दोस्तों अब अलविदा कहने का टाइम आगया है, साथ ही मुझे बहुत खुशी है की मेरे द्वारा लिखे गए यह पोस्ट Upstox क्या है? को आपने पढ़ा और आपको यह पसंद आया। मैं आपसे बस यही कहना चाहता हूं की अपना प्यार दिखाने के लिए आप इस पोस्ट को सोसल मीडिया पर Share करना न भूलें और अपने सभी दोस्तों के साथ भी शेयर करें। ताकि उन सभी को पता चल सके की ये Upstox किस चिड़िया का नाम है?

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles :

Post a Comment

Previous Post Next Post