बिना नौकरी के पैसे कैसे कमाए? (2022) जानिए पूरी जानकारी हिंदी में - Master Eyes

बिना नौकरी के पैसे कैसे कमाए?
बिना नौकरी के पैसे कैसे कमाए?

Hi Friends, आप सभी का एक बार फिर हमारे इस ब्लॉग में स्वागत है। आज के इस टॉपिक में हम बात करने वाले है की बिना नौकरी के पैसे कैसे कमाए? यानी जिनके पास कोई नौकरी नहीं, जो घर में खाली बैठे है, बेरोजगार है वो पैसे कैसे कमा सकते हैं? दोस्तों यदि आप भी बेरोजगार हो, हाउस वाइफ हो या स्टूडेंट हो और ओना खर्चा निकालना चाहते हो तो यह पोस्ट आपके लिए ही है।

क्योंकि इसमें मैं आपको बताने वाला हूं की आप कैसे घर बैठे बिना जॉब के पैसे कमा सकते हैं। यदी आप कम पढ़े लिखे है तो भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, बस आपके पास थोड़ा बहुत इंटरनेट का नॉलेज होना चाहिए। आप इन कामों को पार्ट टाइम भी कर सकते हैं, चाहे तो फूल टाइम कर लीजिएगा यदि आप हमेशा खाली रहते हैं तो। 


बिना जॉब किए पैसे कैसे कमाए यह सुनने में अजीब लग सकता है, की बिना जॉब करके कोई पैसे कैसे कमा सकेगा। लेकिन दोस्तों आज का युग आधुनिक युग है, आज बिना नौकरी किए पैसे कमाना मुमकिन है। भगवान ने सभी इंसान को एक जैसा बनाया है और सभी के पास कुछ न कुछ हुनर यानी की स्किल्स होते ही है।


यादि आप अपने अंदर के हुनर को पहचान लेते हो, तो बिना किसी की लिए काम करके आप आसानी से लाखों रुपए कमा सकते हैं। साथ ही अपने जीवन में लगी कुछ कर सकते हैं। इस पोस्ट में मैं ऐसी ही कुछ तरीकों के बारे में बात करने वाला हूं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं।


बिना नौकरी के पैसे कैसे कमाए? 


वैसे पैसा तो हर कोई कमा सकता है लेकिन यह इतना ज्यादा आसान भी नहीं है। हर किसी का अपना एक तरीका होता है पैसे कमाने का। कोई ऑनलाइन पैसे कमाता है, तो कोई ऑफलाइन पैसे कमाता है। ऑनलाइन और ऑफलाइन ये दो तरीके है पैसे कमाने के। मैं आपको पहले ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ लोकप्रिय और आसान तरीकों के बारे में बताऊंगा।


आपने पहले भी इनका नाम सुन रखा होगा। तो चलिए दोस्तों अब जानते है पैसे कमाने के Online तरीकों के बारे में। 


बिना नौकरी के पैसे कमाने का ऑनलाइन तरीका


पैसे हर व्यक्ति कमा सकता है, यह ज्यादा कठिन भी नहीं है और ज्यादा आसान भी नहीं। लेकिन ऑनलाइन क्षेत्र में एक बार जब आप कोई काम शुरू कर देते है और उसे अच्छे तरीके से करते है तो आप यहां से लाखों रुपए कमाना शुरू कर सकते हैं। ऑनलाइन दुनिया में पैसे कमाने के लिए थोड़ी समझदारी और स्मार्ट वर्क करने की जरूरत होती है।


आप इन तरीकों से ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं-


1. Blogging करके पैसे कमाए


आज के समय में यादि कोई पैसे कमाने का सबसे पॉपुलर और लोकप्रिय तरीका है, तो वो है Blogging. हमने इसे पहले नंबर में इसलिए रखा क्योंकि इंटरनेट से पैसे कमाने का जो सबसे सुरक्षित और सबसे पॉपुलर तरीका है वो Blogging ही है. इस बात से आप परिचित होंगे की आज का युग डिजिटल युग बन चुका है।


इस डिजिटल युग में Blogging घर बैठे पैसे कमाने का काफी अच्छा ज़रिया भी बन चुका है। अमित तिवारी, हर्ष अग्रवाल, पवन अग्रवाल, सतीश खुशवाहा इत्यादि जैसे काफी सारे Success Indian Bloggers हमारे बीच मौजूद हैं जो सिर्फ ब्लॉगिंग करके ही लाखों रुपए कमा रहे हैं। Blogging को आप एक बिजनेस के रूप में भी कर सकते हैं।


ब्लॉगिंग की सबसे खास बात यह है की इसको शुरू करने के लिए कोई भी डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती है बल्कि कोई 10वीं पास व्यक्तिजेड जिसे इंटरनेट के बारे में थोड़ा बहुत नॉलेज हो वो भी बड़ी आसानी से Blogging कर सकता है।


अब बात आती है की ब्लॉगिंग किसे कहते है? ब्लॉगिंग किसी विषय पर आधारित ज्ञान या जानकारी को ऑनलाइन तरीके से Blog या Website के जरिए लोगों तक पहुंचना ही Blogging कहलाता है। Blogging का सीधा मतलब है खुद का एक Website या Blog बनाकर उसमें जानकारी लिखना। ताकि अधिक से अधिक लोग जानकारी हासिल कर सके।


आप ब्लॉगिंग के करिए से हजारों-लाखों लोगों को अपने साथ आसानी से जोड़ सकते हैं और अपना एक Strong Community Build कर सकते हैं। ब्लॉगिंग के बारे में अधिक जानकारी हेतु आप नीचे दिए गए आर्टिकल्स को पढ़ सकते हैं- 

2. Affiliate Marketing करके पैसे कमाए


बिना नौकरी के पैसे कमाने का हमारा दूसरा तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग। Blogging में जहां लाखों रुपए कमाने के लिए लाखों का ट्रैफिक लाना होता है वहीं एफिलिएट मार्केटिंग में ऐसा नहीं है। यहां आप कम ट्रैफिक में भी काफी अधिक कमाई कर सकते हैं। कई ऐसे ऐसे एफिलिएट प्रोग्राम भी है जो Per Sale $100 देते ही, जैसे की Wix ($100), Big Commerce ($1500), Shopify ($100), Site123 ($182) आदि।


रही बात एफिलिएट मार्केटिंग की, तो इसमें होता ये ही की आपको किसी और के प्रोडक्ट सेल करवाने होते है, बदले में आपको अच्छा खासा कमीशन दिया जाता है। मैने आपको उपर काफी सारे एफिलिएट प्रोग्राम के नाम बताए है लेकिन इंडिया में Amazon, Clickbank, Flipkart आदि जैसे e-commerce साइट फेमस है एफिलिएट मार्केटिंग के लिए।


आपको इनमे से किसी का भी एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं, इसके बाद आपको किसी प्रोडक्ट को चुनना है जिसे आप सेल कर्म चाहते है, प्रोडक्ट को चुन लेने के बाद आपको एक लिंक दिया जायेगा जिसकी मदद से आप उस प्रोडक्ट को।प्रमोट करेंगे। आप प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए अपनी वेबसाइट, सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म, ईमेल आदि का उपयोग कर सकते हैं।


मेरी बात मानों तो आप Blogging + Affiliate Marketing कर लो। इससे होगा ये की आपको Adsense से भी पैसा आएगा और यदि कोई प्रोडक्ट बिकेगा तो वहां से भी पैसा आएगा। अब अगर आपके मन में सवाल होगा की हम किसी भी कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम कैसे ज्वाइन कर सकेंगे, तो इसके लिए आप एक काम कर सकते हैं।


आप अपने Mobile या Laptop/Desktop में Google Open कीजिए और उसमे किसी भी कंपनी या वेबसाइट का नाम लिखिए जिसका आप प्रोडक्ट प्रमोट करना चाहते होंगे जैसे की Amazon. Amazon इसके बाद Affiliate लिख दीजिए, आपके सामने जो पहला पेज आएगा उसमे क्लिक करिए और एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर लिजिए। 


Read Also: Student Life में पैसे कैसे कमाए?


3. Instagram से पैसे कमाए


Instagram, यह मेरा सबसे पसंदीदा सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म है। मैं instagram में काफी ज्यादा एक्टिव भी रहता हूं। Instagram भी आज पैसे कमाने का काफी अच्छा जरिया बन चुका है। यहां पर भी पैसे कमाने के कई सारे तरीके है जैसे की एफिलिएट मार्केटिंग, पैड प्रमोशन, इबुक सेलिंग आदि। 


ज्यादातर लोग इंस्टाग्राम से पैड प्रमोशन और एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाते है। पहले लोग फेसबुक का उपयोग सबसे अधिक करते थे, अभी भी करते है लेकिन इंस्टाग्राम के चलते फेसबुक की लोकप्रियता काफी कम हो गई है और आप भी इंस्टाग्राम का उपयोग करते होंगे। 


आप इस लिंक पर क्लिक करके हमारे इंस्टाग्राम पेज को देख सकते हैं, चाहे तो फॉलो भी कर सकते है क्योंकि वहां हम अक्सर न्यू न्यू जानकारी पोस्ट करते रहते है। इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले उसमे अपना एक Professional Account बनाना होगा। साथ ही Profile Picture, Bio, Account Name, Website Name आदि भी डालना होगा।


उसके बाद आप रोजाना अपने इंस्टा पेज में कम से कम 2 पोस्ट और 1 रील (वीडियो) डाल सकते हो। साथ ही हैस्टैग का भी उपयोग करें इससे आपके पोस्ट और रील्स ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सकेंगे और आप बहुत जल्दी काफी अधिक फॉलोअर्स हासिल कर सकते हैं।


Read Also: Facebook Watch क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए?


4. YouTube से पैसे कमाए


इसके बारे में तो आप पहले से ही जानते होंगे। Youtube आज पैसे कमाने के मामले में सबसे आगे है। सतीश खुशवाहा, कैरी मिनाटी, पवन अग्रवाल, भुवन बाम आदि जैसे काफी पॉपुलर यूट्यूबर्स है जो मात्र यूट्यूब पर विडियोज डाल के लाखों रुपए कमा रहे है। 


Instagram की तरह ही यूट्यूब की एक और खास बात यह है की आप इसमें मुफ्त में ही अपना चैनल बना सकते हैं। आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए एक भी रुपए देने की जरूरत नहीं हैं। अगर आपके पास साझा करने के लिए कुछ बढ़िया सामग्री है, तो आप यूट्यूब की मदद से बड़ी आसानी से वीडियो के रूप में लोगों की मदद करके पैसे कमा सकते हैं।


इसके बारे में शायद ही कोई नहीं जानता होगा, बच्चा बच्चा यूट्यूब का इस्तेमाल करता है। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब में एक चैनल बनाना होगा साथ ही चैनल का अच्छा सा नाम, डिस्क्रिप्शन, बैनर, प्रोफाइल पिक्चर (लोगो) आदि भी डालना होगा। इससे आपका चैनल प्रोफेशनल चैनल की तरह दिखेगा और सब्सक्राइबर्स बढ़ने के चांस भी अधिक होंगे।


Youtube में जब आप चैनल बना लेंगे तब उसके बाद आप चाहें तो इसमें रोजाना विडियोज डाल सकते है नहीं तो हफ्ते में 3 से 4 वीडियो डालेंगे तो भी आपका चैनल आसानी से ग्रो हो सकता है। उसके बाद जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे देखने का समय पूरा हो जाएगा तब आपको Google Adsense का अप्रूवल मिल जायेगा। 


फिर आपकी कमाई भी शुरू हो जाएगी। सिर्फ एडसेंस ही नहीं बल्कि पैड स्पॉन्सरशिप, एफिलिएट मार्केटिंग और रेफर करके भी आप बड़ी आसानी से यूट्यूब से लाखों रुपए बिना नौकरी किए कमा सकते हैं।


5. eBook Sell करके पैसे कमाए


बिना नौकरी के पैसे कैसे कमाए के इस कड़ी में 5वें नंबर पर आता है ebook selling. दोस्तों भले ही आपको ऐसा लग रहा होगा की इबूक सेल करके ज्यादा पैसे नहीं कमाए जा सकते लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता। ईबुक सेल करके भी आप काफी अधिक पैसे कमा सकते हैं। 


ईबुक सेलिंग आज के समय में काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है। लगभग सभी ब्लॉगर्स, यूट्यूबर्स यहां तक की जिनके इंस्टाग्राम पर काफी अच्छे फॉलोअर्स है वो भी अपना ebook sell करके महीने के लाखों रुपए कमा रहे है। इसके लिए आपको सबसे पहले ebook लिखना होगा, काफी सारे वेबसाइट मौजूद है जिनकी मदद से आप मुफ्त में ebook लिख सकते हैं।


लेकिन इसके लिए आपके पास काफी अधिक फॉलोअर्स/सब्सक्राइबर्स/विजीटर्स होने चाहिए। तभी आप अपने ebook को ज्यादा से ज्यादा सेल कर सकेंगे। आपको जिस भी चीज के बारे में अच्छी जानकारी है आप उसी के बारे में इबुक लिख सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे दोस्तों आपको अपने ebook में सही और अच्छी चीज के बारे में लिखना है।


साथ ही आप आसान शब्दों का उपयोग करें ताकि आप जो बोल रहे है उसे लोग समझ पाए। अगर किसी ने आपके ebook को खरीदा और उसे यह काफी ज्यादा पसंद भी आगया, तो वह व्यक्ति अन्य लोगों को भी इसके बारे में बताएगा इससे आपको अधिक से अधिक सेल जनरेट होगा और आपकी कमाई भी काफी अधिक होगी।


Read Also: Masai School क्या है? फ्री में पढ़ाई करके पाएं 5 से 10 लाख की Job


6. App Development करके पैसे कमाए


Google Play Store पर काफी सारे लोग अपना खुद का App बनाकर publish करते है और घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा रहे है। आपको ऐसा लगता होगा केके Play store पर जितने भी Apps होते है वे सभी Google के होते है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ये apps google के खुद के नही होते है। 


बल्कि इन apps को आपके और मेरे जैसे ही आम लोग बनाते है, कई लोग App बनाने के लाइट अपना पैसा लगाकर App Developer को हायर करते है और उन्ही से एक अच्छा एप बनवाते है। मात्र उस एक एप की सहायता से आप काफी सारे तरीकों का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते है।


एक Normal सा App बनाकर कितना ज्यादा पैसा कमाया जाता है, इसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते। App बनाकर कितने पैसे कमाए जाते है यह जिन लोगों को पता होता है और जो लोग इससे अच्छा खासा पैसा कमा रहे होते है वे लोग भी किसी को इसके बारे मे नही बताते है। 


जानकारी के लिए बता दूं की खुद से एप बनाने के लिए coding की जानकारी चाहिए और App बनाने से संबधी जानकारी भी होना जरूरी है। बिना नौकरी के पैसे कमाने का यह बहुत ही बढ़िया तरीका है। आप एक App के माध्यम से कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं जैसे की Advertisement, Affiliate Marketing, Sponsorship, Referral Marketing आदि।


7. Website Designing करके पैसे कमाए


जैसे App Devlop करके पैसे कमाए जा सकते है वैसे ही Website Designing करके भी पैसे कमाए जा सकते हैं। बिना जॉब के पैसे कैसे कमाए या बिना नौकरी के पैसे कैसे कमाए की लिस्ट में यह 7 वें नंबर पर आता है Website Designing करके पैसे कमाने का तरीका। यह भी लोगों के बीच काफी फेमस है।


यादि आप Blogging करते है या करने की सोच रहे है, तो इसके लिए आपको वेबसाइट डिजाइनिंग के बारे में थोड़ा बहुत नॉलेज होना चाहिए। क्योंकि बिना वेबसाइट के ब्लॉगिंग करना असंभव है। पहले वेबसाइट बनाने के लिए कोडिंग का उपयोग किया जाता था, बिना कोडिंग के वेबसाइट नहीं बन सकता था। लेकिन आज Wordpress और Blogger जैसे कई अच्छे अच्छे साइट्स उपलब्ध है।


जहां से बिना कोडिंग के ही जबरदस्त प्रोफेशनल वेबसाइट बनाया जा सकता है। यादि आप।ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आप वर्डप्रेस और ब्लॉगर दोनो में अपना वेबसाइट बना सकते हैं लेकिन आप दूसरों के लिए वेबसाइट बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको वर्डप्रेस सीखना होगा। Don't worry ये ज्यादा मुस्किल भी नहीं है।


आप 2 से 3 दिन में ही इसे आसानी से सिख जाओगे। आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस एक अच्छा सा theme लेना है और उसे वर्डप्रेस पर install करके costomize करना है। फिर आपका वेबसाइट बनाकर तैयार हो जाएगा। आप चाहे तो किसी यूट्यूबर जिसके पास उसका वेबसाइट न हो उससे भी contact कर सकते है।


आप उससे बोल सकते है की "मैं आपको एक बढ़िया वेबसाइट बनाकर दूंगा, ताकि आप यूट्यूब से भी और वेबसाइट से भी ब्लॉगिंग करके पैसे कमा सके। बदले में आप मुझे कुछ रकम भुगतान कर दीजियेगा।" साथ ही आप social media influencers को भी ऐसा ही बोल सकते है। इससे आपके पास काफी सारे कस्टमर्स हो जायेंगें, वेबसाइट बनवाने के लिए।


Read Also: Amazon Pay से कमाए घर बैठे पैसे


8. Paid Survey करके पैसे कमाए


Paid Survey जिसे हम Online Survey और Internet Survey के नाम से जानते है यह बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय तरीका है किसी भी व्यत्ति का डाटा जुटाने का। बड़ी बड़ी कंपनियों द्वारा इसका इस्तेमाल किया जाता है। इस डाटा को जुटाने के लिए लोगों को सर्वे के कुछ प्रश्नों का जवाब देना होता है। जब कोई survey पूरा करता है तो इससे कंपनी को फीडबैक मिलता है।


इसका इस्तेमाल वे अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस को और भी बेहतर करने के लिए करते हैं। धीरे धीरे इसका इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है और अभी भी लगातार बढ़ते जा रहा है। जिसके चलते आज यह पैसे कमाने का एक नया साधन के रूप में उभरा है। मतलब की आपको survey पूरे करने के बदले कंपनी की तरफ से यानी आप जिस भी website या app का survey पूरा करेंगे वहां से आपको कुछ रकम दी जाती है।


ऑनलाइन सर्वे करके आप बहुत ही आसानी से प्रति माह 10 हजार से 20 हजार तक कमा सकते हैं। Paid Survey के लिए काफी सारी वेबसाइट और मोबाइल एप्स है जैसे की ClixSense, Neobux, Swagbucks, Google Opinion Rewards, Ipanel Online, Toluna Surveys आदि।


9. Share Market से पैसे कमाए


अमेरिका के 50% से भी ज्यादा लोग शेयर बाजार में निवेश करते है। रही बात इंडिया की तो इंडिया में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, यहां बहुत ही कम लोग शेयर बाजार में अपनी रुचि दिखाते है। लेकिन अभी कुछ समय शेयर बाजार से भारतीय लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। हांलकी इसमें कोरोना का काफी बड़ा योगदान रहा है।


जब कोरोना से बचने के लिए लोग घर पर थे तब उनके पास काम बिल्कुल भी नहीं होते थे और उन्होंने उस समय ऑनलाइन दुनिया के बारे में काफी कुछ जाना और सीखा भी। लोग अब ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बात करने लगे और अधिकतर लोगों ने शेयर बाजार में कदम रखा।


शेयर बाजार में यदि सही समय पर सही कंपनी में निवेश किया जाए तो आसानी से करोड़पति बना जा सकता है। यह जितना अधिक मुनाफा दे सकता है उतना ही अधिक इसमें जोखिम भी है। आपको शुरुआती समय में नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसलिए मैं आपको यही सलाह दूंगा की आप पहले शेयर बाजार के बारे में सभी चीजें जान ले उसके बाद ही इसमें निवेश करें। 


शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आपके पास एक डीमेट अकाउंट होना अनिवार्य है इसके बिना आप इसमें निवेश नहीं कर सकते। आप इस लिंक पर क्लिक करके Upstox डाउनलोड कर सकते हैं। Upstox भारत का नंबर वन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है। इसका उपयोग रतन टाटा जैसे जैसे बड़े बड़े बिजनेसमैन और इन्वेस्टर्स करते है। (बिना नौकरी के पैसे कैसे कमाए)


Upstox और Share Market के बारे में अधिक जानने के लिए आप हमारे इन आर्टिकल्स को पढ़ सकते हैं-

10. Voice Over Artist बनके पैसे कमाए


Voice Over Artist बनकर भी अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है। यादि आप नहीं जानते की  Voice Over Artist किसे कहते है? तो आपको बता दूं की Dubbing करने वाले को ही Voice Over आर्टिस्ट कहते है। जैसे की कोई Carturn और Movies में जो आवाज आपको सुनाई देता है वो Voice Over Artist का ही आवाज होता है।


यादि आपको अभी भी यह समझ नहीं आया तो इसे एक उदाहरण द्वारा समझने की कोशिश करते हैं- आपने पुष्पा फिल्म तो देखा ही होगा। इसमें अल्लू अर्जुन और रश्मिका मंदाना लीड रोल में नजर आए थे। इसमें दोनों ही स्टारो ने हिंदी में अपनी आवाज नहीं दी बल्कि अल्लू अर्जुन को Shreyas Talpade ने हिंदी में आवाज दिया और रश्मिक मंदाना को Smita Malhotra ने अपनी आवाज दी है।


यहां पर Shreyas Talpade और Smita Malhotra दोनो ने ही Voice Over का काम किया है। इसी तरह आप भी इस काम को करके पैसे कमा सकते हैं। Voice Over Artist बनने के लिए आपकी आवाज अच्छी होनी चाहिए, आपके पास वाइस रिकॉर्डर भी होना चाहिए तभी आप इस काम को कर सकेंगे। Voice Over के बारे में अधिक जानकारी हेतु आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं - 

11. Refer करके पैसे कमाए


बिना नौकरी के पैसे कैसे कमाए की इस कड़ी में अगला नाम आता है Refer & Earn का। Refer & Earn in Hindi पैसे कमाने का काफी अच्छा तरीका है इसकी मदद से हम बिना कुछ ज्यादा एफर्ट लगाकर ही अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। इसकी सबसे खास बात है यह है कि इसमें आपका ज्यादा समय भी वेस्ट नही होता है।


आपने कभी न कभी तो Facebook, WhatsApp और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अक्सर देखा होगा कि आपके फ्रेंड्स या रिश्तेदार कोई न कोई लिंक शेयर करते है जिसमें लिखा होता है की इस लिंक पर कि्लक करके 30 रूपये कमाओ या फिर इस लिंक पर click करके Sign Up करो और 100 रूपये कमाओ।


आपको जानकर हैरानी होगी की ये लिंक आपके दोस्त फालतू नही भेजते हैं, बल्कि उस लिंक पर जो कोई कि्लक करता है या Sign Up करता है तो बदले में उसे पैसे मिलते है। इसे ही रेफर & अर्न कहते है। आपको कई सारे वेबसाइट/एप और कंपनियां मिल जाएंगी जो आपको रेफर करने के बदले पैसे देंगी।


कुछ कम्पनियो के Apps और Website ऐसे भी होते है जिसमें अगर आपके लिंक से कोई Sign Up करता है तो उसका आपको भी और जो Sign Up करता है उसे भी यानी दोनो को पैसे मिलते है और कुछ रेफरल ऐसे है जो आपको Recurring Commission देते है यानी एक बार आपके लिंक से कोई Sign Up कर लेता है तो उसका आपको लाइफ टाइम पैसे मिलते है।


Refer के लिए आप Upstox, Angle One आदि जैसे Apps का उपयोग कर सकते है।


12. ग्राफिक डिजाइनिंग करके पैसे कमाए


आज का युग डिजिटल युग है और इस बढ़ते हुए डिजिटल जमाने में अधिकतर व्यवसाय ऑनलाइन शुरू हो रहे है। आज ज्यादातर लोग ऑनलाइन काम करके पैसे कमाना छाते है और इसी में अपना करियर बनाना चाहते हैं। हालांकि अभी काफी सारे ऑनलाइन काम है, जिन्हे आप कर सकते है। उन्ही में से एक ग्राफिक डिजाइनिंग भी है।


इसके बारे में आपने कभी न कभी तो सुना ही होगा। बिना नौकरी के पैसे कैसे कमाए के इस काफी में मैने ग्ग्राफिक डिजाइनिंग को इसलिए रखा है क्योंकि यह लोगों के लिए काफी अच्छा करियर बनाने का क्षेत्र है। लेकिन इसमें करियर बनाने से पहले आपके पास ग्राफिक डिजाइनिंग से संबंधित सभी जानकारी होनी जरूरी है। 


ग्राफिक डिजाइनिंग में आप अपना करियर तभी बना सकते है, जब आप रचनात्मक तरीके से सोचने लगेंगे है। मतलब की आपने दिमाग में creative ideas आते रहना चाहिए। ग्राफिक डिजाइनिंग एक कला है, आपको इसमें कुछ कलर और टूल्स की सहायता से किसी भी संदेश को इमेज का रूप देना हैं। 


उदाहरण के लिए आप जब भी बाजार जाते हैं या घर से बाहर निकलते हैं, तो रास्ते में या आस पास बहुत सारे बैनर, पोस्टर और पेंप्लेट देखते होंगे। जो अलग-अलग कंपनियों का प्रचार प्रसार करती है और अपने प्रोडक्ट के बारे में बताती हैं।


ग्राफिक डिजाइन करने के लिए आप Canva, Photoshop, Adobe illustrator, Crello आदि जैसे सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं।


Read Also: मोबाइल से पैसे कैसे कमाए? 

बिना नौकरी के पैसे कमाने का ऑफलाइन तरीका


दोस्तों जैसा की मैने आपको पहले ही बताया था की बिना नौकरी के पैसे कैसे कमाए के मैं 2 तरीके बताऊंगा पहला तरीका ऑनलाइन पैसे कमाने का था जिसे मैंने बता दिया अब बारी आती है बिना नौकरी के पैसे कमाने के ऑफलाइन तरीके के बारे मे। तो चलिए दोस्तों अब जानते है की आप कैसे कोई भी जॉब किए बगैर अपना काम करके पैसे कैसे कमा सकते हैं -


1. रियल एस्टेट से पैसे कमाए


रियल एस्टेट भी बिना नौकरी के पैसे कमाने का काफी अच्छा तरीका है। इसमें आप ज़मीन या घर को कम दाम में खरीदते है और ज़्यादा दाम में बेचकर हाई प्रॉफिट कमा सकते हैं। इस काम को कई तरह से किया जाता है। जैसे की – रियल एस्टेट एजेंट बनकर, ज़मीन पर घर बनवाकर, अपनी पुरानी ज़मीन को बेचकर इत्यादि।


आप सस्ती ज़मीन को खरीदकर उसमें एक अच्छा सा घर बनाकार उसे महेंगे दाम में बेच सकते हैं। आपने ऐसा आसपास भी देखा होगा, ये सब काम रियल एस्टेट के अंतर्गत आता है। यह बिना जॉब के पैसे कमाने काएक बहुत ही बढ़िया तरीका है। इससे आपकी काफी अच्छी कमाई तो होगी ही साथ में आप रातों रात अमीर भी बन सकते हैं।


2. वाटर सर्विसिंग सेंटर खोलकर पैसे कमाए


जिस परिसर में अधिक आने जाने की क्रिया होती है, वहां आप वाटर सर्विसिंग सेंटर खोलकर आसानी से पैसे कमा सकते हैं। आज हर कोई अपनी बाइक, कार या अन्य वाहनों का मालिक या वाहन चालक अपनी गाडी को हमेशा साफ रखने की कोशिश करता है। जिसके चलते वाटर सर्विसिंग सेंटर वालों की काफी अच्छी कमाई हो जाति है।


इसकी सबसे खास बात यह है की इस काम के लिए खास अनुभव की जरूरत भी नहीं होती है। आपको बस वाटर सर्विसिंग सेंटर खोलना है। आप चाहें तो किराए पर जगह लेकर इस काम को कर सकते हैं नहीं तो अगर अपने घर में जगह है तो वहां भी इस काम को कर सकते हैं।


3. डेकोरेशन करके पैसे कमाए


आप डेकोरेशन का काम करके भी काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। शादी हो या कोई अन्य फंशन सजावट हमेशा जरूरी होती है, इसके बिना कोई भी फंशन अधूरा लगता है। इस काम को आप साल में कम से कम 6 महीने तो आसानी से कर ही सकते हैं। इसमें आप जितना अच्छा डेकोरेशन करेंगे उतना ही आपको फायदा होगा। 


Read Also: महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए?


4. पार्ट टाइम ड्राइविंड करके पैसे कमाए


दोस्तों, यदि आपको ड्राइविंग आती है ओत आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस है और आप किसी पर्यटक एजेन्सी के आसपास पास रहते हैं, तो आपके लिए पार्ट टाइम ड्राइविंग का काम बहुत ही अच्छा रहेगा। आप इस काम से भी अच्छी खासी कमाई कर सकते है। (बिना नौकरी के पैसे कैसे कमाए? )


5. पार्ट टाइम ट्यूशन क्लास से पैसे कमाए


अगर आप पढ़े-लिखे है अर्थात आपने अच्छे तरीके से एजुकेशन किया है, तो आप अपने ज्ञान को स्टूडनेट्स में बांट के अर्थात पार्ट टाइम ट्यूशन क्लास लेकर कमाई कर सकते हैं। आजकल कोई भी फ्री नहीं रहता, कई माता-पिता के पास अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए समय नहीं रह पाता हैं। 


जिसके चलते वे किसी ट्यूशन क्लास की तलास करते है, ताकि उनके बच्चे अच्छे पढ़ सके। ऐसे में यह काम आपके लाए बढ़िया हो सकता है, आप एक अच्छे पार्ट टाइम टीचर बन सकते है।और। पैसे कमा सकते हैं।


6. गाड़ी किराए पर देकर पैसे कमाए


अगर आपके घर में एक या उससे अधिक खाली गाड़ी है, तो आप इस गाड़ी को किराए पर देकर अच्छे खासे पैसे कमा सकता है। यादि आपके पास एक्स्ट्रा गाड़ी नहीं है तो आप एक गाड़ी खरीद सकते हैं। जिसके बाद उसे किराए पर देकर आप अच्छी कमाई कर सकते है। आजकल बहुत से लोग इस काम को करके अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।


7. कपड़े सिलकर पैसे कमाए


आप सिलाई का काम शुरू करके भी कमाई कर सकते है आप शुरुआत में चाहे तो एक या दो मशीनों के साथ इस काम को शुरू कर सकते हैं। नहीं तो आप दुकान पर करागिरों से सिलाई करवाकर भी अच्छे पैसे बना सकते है। (बिना नौकरी के पैसे कैसे कमाए?)


Read Also: India में सबसे अधिक कमाई करने वाले बिजनेस Idea's


8. मोबाइल रिपेयर करके पैसे कमाए


मोबाइल रिपेयरिंग का काम एक बेहतरीन काम है, आप इस काम को अपने घर पर ही दुकान खोल के कर सकते है। आज आज के समय में लाखों रुपए कमाने वाला काम है। क्योंकि आज हर किसी के पास मोबाइल है, चाहे वो बच्चा हो या बूढ़ा आपको असके हाथ में एक मोबाइल जरूर नजर आएगा। कभी कभी मोबाइल खराब हो जाते हैं, ऐसे में यदि आपको मोबाइल रिपियेसिंग आता होगा तब आप आसानी से पैसे कमा सकते है।


9. घर या कमरा किराए पर देकर पैसे कमाए


पैसा कमाने का यह भी एक आसान और बढ़िया तरीका है। इसमें आपको किसी प्रकार की कोई मेहनत नहीं करनी पड़ती है। बस आपके पास यदि कोई घर है और वो खाली है तब आप उस घर को या रूम को किराए पर दे सकते हैं और काफ़ी ज़्यादा भी पैसे कमा सकते हैं।


इसलिए जो लोग घर बैठे बैठे पैसा कमाने की सोचते हैं और सोचते हैं कि पैसे कैसे कमाएं, तो वो इस तरीके को अपनाकर कमाई कर सकते हैं।


10. होम डेकोरेशन करके पैसे कमाए


आजकल लोग बहुत ही Busy रहते हैं कि उन्हे अपने घर को डेकोरेट करने का भी टाइम नहीं मिलता। जिसके चलते वो किसी ऐसे व्यक्ति को पैसे देकर हायर करते हैं, जो उनके घर को अच्छे तरीके से सजा दे। ऐसे में अगर आपको होम डेकोरेशन का काम आता है, तो आप इस काम को करके मोटी कमाई कर सकते हैं।


Read Also: IPL से पैसे कैसे कमाए?


Conclusion: (बिना नौकरी के पैसे कैसे कमाए?)


तो दोस्तों यह था बिना नौकरी के पैसे कैसे कमाए? उम्मीद करता हूं कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी साथ ही इससे काफी कुछ नया सीखने को भी मिला होगा। मैने इसमें विस्तार से बिना जॉब किए पैसे कमाने के कुछ तरीकों के बार में बताया है। 


लिकन दोस्तों शुरुआती समय में बिना नौकरी के पैसे कमाना इतना आसान नहीं होगा जितना की आप सोच रहे हैं, आपको शुरुआत में मेहनत करना ही पड़ेगा। अब मेहनत किए बिना तो पैसे आयेंगे नहीं,चाहे आप ऑनलाइन काम करें या ऑफलाइन। मेहनत तो आपको करना ही पड़ेगा।


दोस्तों अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल या डाउट है, तो आप हमसे कॉमेंट करके पूछ सकते हैं। आपको बता दूं की एक पोस्ट लिखने में हमे भी कही मेहनत करना पड़ता है और मैंने तो आपको बिना नौकरी के पैसे कैसे कमाए के बारे में बता कर आपकी सहायता की है। इसलिए आपका भी फर्ज बनता है मेरी मदद करने का।


मैं आपसे निवेदन करता हूं कि इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों, रिश्तेदारों और सभी सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, टेलीग्राम, कोरा आदि पर शेयर करें। इससे हमे मोटिवेशन मिलता है और हम इसी तरह की पोस्ट लिखने में कामयाब होते है।


धन्यवाद!


हमेशा सीखते रहिए ❤️


Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post