ITC Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 होगी अच्छी कमाई - Master Eyes

ITC Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030
ITC Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 

Hi Friends, आपका एक बार फिर से हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में स्वागत है। आज हम बात करने वाले है ITC कंपनी के बारे में । हम जानेंगे ITC Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 in Hindi. यदी आप भी निवेश करने के लिए कोई बढ़िया कंपनी खोज रहे है, तो आपको इस पोस्ट को जरूर पढ़ना चाहिए।

ITC कंपनी का फंडामेंटल और टेक्निकल दोनो ही तरह से हम Analysis करके जानने की कोशिश करेंगे की भविष्य में इसका शेयर प्राइस कितना हो सकता है, क्या ITC कंपनी में निवेश करना चाहिए या नहीं? जानकारी के लिए बता दें की कई बड़े बड़े इन्वेस्टर्स ने ऐसा दावा किया है की इसमें निवेश करना सही रहेगा, यह भविष्य में अच्छा रिटर्न देगा। 


तो चलिए दोस्तों अब बिना देरी किए जानते है ITC Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 के बारे में। लेकिन उससे पहले हम यह जान लेते है की यह कंपनी क्या काम करती है और इसका बिजनेस मैनेजमेंट सिस्टम कैसा है?


ITC के बारे में जानकारी


ITC कंपनी सिगरेट बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है इससे ITC को 45% का रेवेन्यू आता है। आपको जानकर हैरानी होगी की घरेलु सिगरेट के मार्केट में ITC कंपनी का हिस्सा 80% है। आपने क्लासिक, गोल्ड फ्लेक, इंडिया किंग्स, अमेरिकन क्लब इत्यादि नाम के सिगरेट देखे होंगे, ये सभी सिगरेट ब्रांड्स ITC कंपनी के ही है।


ITC सिर्फ सिगरेट ही नहीं बल्कि और भी काफी सारे बिजनेस करती है। Consumer Goods का बिजनेस भी यह कंपनी काफी अच्छे तरीके से चला रही है, इससे कंपनी को 28% का रेवेन्यू जनरेट होता है। इसके 25 ब्रांड्स प्रोडक्ट्स FMCG क्षेत्र में स्थित है। इनमे से काफी सारे ब्रांड्स बहुत लोकप्रिय है जैसे की आशीर्वाद आटा, बिंगो, क्लासमेट और सनफीस्ट आदि। 


यदि आपने इसमें निवेश करने का मन बना लिया है, तो आपको जानकर खुशी होगी केITC कंपनी के पास करीब 108 Hotels भी मौजूद है यहां से कंपनी को लगभग 4% का रेवेन्यू आता है। इसके होटल्स करीबन 70 अलग अलग स्थानों पर है और यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा होटल चेन्स है।


ITC कंपनी पेपरबोर्ड का निर्माण भी करती है, साथ ही इसका एग्रीकल्चर का भी बिज़नस है। जानकारी के लिए बता दें की भारत में अग्री प्रोडक्ट्स की यह दूसरी सबसे बड़ी एक्सपोर्टर कंपनी है। कंपनी ने भारत में अपने बिजनेस को काफी अधिक फ़ैला दिया है, जो काफी अच्छी बात है।


Daily Updates पाए -

ITC Share Price Target 2022 in Hindi


धीरे धीरे चलने वाले शेयर में आपको सबसे पहला स्थान पर ITC स्टॉक ही नजर आएगा। भले ही कंपनी काफी अच्छी बिजनेस कर रही हो लेकिन इसकी शेयर प्राइस लगभग एक ही रेंज में घूमते हुए नजर आ रहा हैं।


फिलहाल तक तो इस स्टॉक में ज्यादा बड़ा तेजी देखने को नहीं मिला है। दोस्तों यदि आप इस स्टॉक में निवेश करना चाहते है और इससे पैसे कमाना चाहते होज तब आपके पास काफी अधिक धैर्य होना जरुरी है। 


वैसे तो यह बहुत ही अच्छा शेयर है, यह आपको Long Term में बहुत अच्छा रिटर्न कमाई करके दे सकता हैं। अगर हम इस शेयर कि लिस्टिंग से लेकर अभी तक के Returns की बात करें तो इस कंपनी ने अभी तक सिर्फ 1286% तक का ही रिटर्न्स दिया हैं। अगर वर्ष 2021 कि बात करें तो इसने 2021 में महज 6% का ही रिटर्न्स दिये हैं।


वर्तमान में इसकी शेयर प्राइस NSE Stock Exange पे 275 रुपए के आसपास ट्रेड कर रही है। अगर हम ITC Share Price Target 2022 की बात करें तो 2022 में इसका पहला टारगेट हो सकता है 285 रुपए और दूसरा टारगेट हो सकता है 300 रुपए के आसपास।


Read Also: Short Term Investment Plans in Hindi


ITC Share Price Target 2023 in Hindi


ITC कंपनी सिगरेट निर्माण का बिजनेस जोरो शोरो से करती है लेकिन कम्पनी के लिए एक बुरी बात यह भी है की सरकार ने सिगरेट एडवर्टाइज और सिगरेट तंबाकू को प्रतिबंध करने का योजना बनाया है। इसी को देखते हुए इस कंपनी ने अब अपना कदम FMGC बिजनेस सेक्टर में बढ़ाया है और इसी में आगे बढ़ने का निर्णय लिया है।


कंपनी ने FMCG सेक्टर में भी काफी अच्छा पदर्शन दिखाया है। कंपनी प्रतिवर्ष इस सेक्टर से बहुत अधिक Revenue और प्रॉफिट हासिल करती है और इसमें अच्छी ग्रोथ देखने को भी मिलता हैं। बौजुद इसके कंपनी के शेयर में उतना खास तेजी देखने को नहीं मिली हैं। 


साथ ही इसका मार्केट कैप बहुत ही बड़ा हो चूका है क्योंकि ये एक साथ बहुत सारे बिज़नस में काम करती हैं। एक साथ एक से अधिक बिजनेस में काम करने के चलते इसका सही वैल्यू निकालपाना बहुत मुस्किल हो जाता हैं, एक वजह ये भी है इसके शेयर प्राइस में तेजी ना होने का।


अगर हम ITC Share Price Target 2023 की बात करें तो 2023 में इसका पहला टारगेट हो सकता है 330 रुपए और दूसरा टारगेट हो सकता है 350 रुपए के आसपास। 


Read Also: RCOM Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030


ITC Share Price Target 2025 in Hindi


यह बहुत ही बढ़िया स्टॉक है, इसमें आप जितने लंबे समय के लिए इन्वेस्ट करते रहोगे, आपको उतना ही जबरदस्त रिटर्न मिलने वाला हैं। कंपनी Fundamentally बहुत ही मजबूत हैं और हर वर्ष कंपनी के Profit और Revenue में भी अच्छा खासा ग्रोथ हो रहा है। 


इसमें रिटर्न पाने के लिए आपको इस स्टॉक को बढ़ने के लिए थोड़ा बहुत समय देना होगा, जब ये स्टॉक अपनी रेंज से आगे एक बार बढ़ना शुरु कर देगा तो यह आपको जबरदस्त रिटर्न कमाई करके दे सकता है और इसकी पूरी संभावना भी नजर आ रही है। 


ITC कंपनी के Promoters का इसमें कोई भी stack नहीं  है और FIIs का stack 10.8% है जो की काफी बढ़िया है, Mutual Funds का 10.38% है, Insurance Company का 21.47% है और Tobacco Manufacturer of India का 24.2% stack है।


अगर हम ITC Share Price Target 2025 की बात करें तो इस वर्ष इसकी शेयर प्राइस 550 रुपए से 650 रुपए तक ट्रेड कर सकता है। दोस्तों मैने इस पोस्ट में आपके साथ जितने भी शेयर प्राइस टारगेट के बारे में बातें किए बाई वे सभी प्राइस टारगेट कंपनी को एनालिसिस करके निकाला गया है।


यह सटीक टारगेट नहीं है, कोई भी इन्वेटर चाहे वो कितना भी स्मार्ट हो किसी भी कंपनी का सटीक शेयर प्राइस टारगेट नहीं निकाल सकता। यह सिर्फ अनुमानित डाटा है जिनके साथ होने के चांसेस 50% है। भले ही शेयर प्राइस मेरे बताए गय प्राइस के मुतबिक न हो लेकिन उसके आसपास ही रहेंगे। 


Read Also: Raj Rayon Industries Ltd. Share Price Target 2022, 2023, 2025 2030


ITC Share Price Target 2030 in Hindi


जानकारी के लिए बता दें की इस स्टॉक का P/E Ratio 18.90 है जो की काफी Fair है। रही बात 2030 की तो 2030 उन निवेशकों के लिए है, जो लंबे समय के लिए इन्वेटमेंट करना चाहते हैं। अगर आप भी किसी सेफ कम्पनी के स्टोक में लॉन्ग टर्म के लिए इंवेस्टमेंट करने की सोच रहें हैं, तो ITC कम्पनी आपके लिए ही है। 


यह रेगुलरली डिविडेंड देने वाली कम्पनी भी है। इसने अपने निवेशकों को बीते कई वर्षों से कम ग्रोथ के बावजूद भी लगातार काफी बढ़िया डिविडेंड दिया है। हमने आपको शुरू में बताया था की यह कंपनी तम्बाकू प्रोडेक्ट्स भी बनाती है। तंबाकू प्रोडक्स काफी जानलेवा होते हैं साथ ही इनसे कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है।


लेकिन अब कंपनी इस हस्त को समझ चुकी है और इससे होने वाले नुकसान के कारण ITC कम्पनी फ्यूचर के लिऐ पिछले कुछ समय से करो सारे अन्य सेक्टर मे कदम रखती हुई दिखाई दे रही है। ITC कम्पनी ने पहले ही दुर की सोच ली है और FMCG Sector मे काफी सारा पैसा इंवेस्ट कर रही है।


अगर कंपनी FMCG सेक्टर में अच्छा बिजनेस करती है तो निवेशकों को काफी ज्यादा फायदा होगा। अगर हम ITC Share Price Target 2030 की बात करें तो 2030 में इसका पहला टारगेट हो सकता है 900 रुपए और दूसरा टारगेट हो सकता है 1000 रुपए के आसपास। 


Read Also: Kaiser Corporation Ltd. Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030


ITC Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 List in Table


Year Target 1 Target 2
2022 ₹285 ₹300
2023 ₹330 ₹350
2025 ₹550 ₹650
2030 ₹90 ₹1000

भविष्य के हिसाब से ITC के Stocks

ITC अपने भविष्य के हिसाव से काफी बड़े बड़े और अच्छे अच्छे प्लान करते हुए नजर आ रहा हैं। धीरे धीरे यह कंपनी तम्बाकू सेक्टर के बजाय अपने होटल और FMCG सेक्टर में ज्यादा ध्यान देने वाली हैं। इससे होगा ये की आनेवाले दिनों में जो निवेशक तम्बाकू सेक्टर के चलते इसके इन्वेस्ट करना नहीं चाहते वो भी FMCG और होटल सेक्टर को ध्यान में रखकर इसके इन्वेस्ट करना पसंद करेंगे।

जाहिर सी बात है की इससे ITC के शेयर प्राइस तेजी से बढ़ते हुए दिखाई देगा। कंपनी अपने Share Holders को अपने प्रॉफिट का एक बड़ा हिस्सा डिविडेंड के तौर में भी देते रहते हैं। इस स्टॉक में यादि आप इन्वेस्ट करते है, तो आपको हर साल एक अच्छा रेगुलर इनकम मिल सकता है।

साथ ही एक और अच्छी बात यह भी है की कंपनी काफी ज्यादा पुरानी भी है। जिसके चलते इसके ऊपर लोगों को काफी ज्यादा भरोसा है। इसके Financial और Quarter रिजल्ट में भी काफी अच्छा ग्रोथ देखने को मिला हैं। जिससे यह पता चलता है की ITC कंपनी धीरे चल रही है लेकिन अच्छे तरीके से ग्रोथ कर रही है और एक बार अगर स्टॉक चलना शुरु हो गया तो निवेशकों का बल्ले बल्ले।

ITC में रिश्क

अभी के समय कंपनी को अधिकतर प्रॉफिट सिगरेट के बिजनेस से ही आता है। लेकिन सरकार द्वारा जब नए नियम लागू किए जाते है तो इसका काफी ज्यादा प्रभाव कंपनी के ऊपर पड़ता है और यही इसका सबसे बड़ा रिश्क है। लेकिन कंपनी अब धीरे धीरे दूसरे सेक्टर में काम कर रही है जिसके चलते इसमें रिस्क न के बराबर देखने को मिल रहा हैं।   


Conclusion (ITC Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 in Hindi)

तो दोस्तों, इस पोस्ट में आपने जाना ITC Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 के बारे में। उम्मीद करता हु की यह पोस्ट आप लोगो को पसंद आई होगी, साथ ही इससे काफी कुछ नया सीखने को भी मिला होगा। दोस्तों मैने आपको इसमें ITC के बारे में सभी चीजें बता दी है।

अब आप अपने बजट के हिसाब से इसमें निवेश कर सकते हैं। आखिर में जाते जाते आपसे यही कहूंगा की अगर आपने मन में अभी भी कोई डाउट या सवाल है, तो हमसे कॉमेंट करके जरूर पूछिए। साथ ही इस पोस्ट को सभी दोस्तों के साथ शेयर भी करे और चाहे तो डेली अपडेट्स के लिए हमारे साथ सोसल मीडिया पर जुड़ सकते हैं।

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post