Blog Url को Search Console के Add करने पर भी Search में क्यों नहीं आ रहा है?

Blog Url को Search Console के Add करने पर भी Search में क्यों नहीं आ रहा है?
Blog Url को Search Console के Add करने पर भी Search में क्यों नहीं आ रहा है? 

हैलो दोस्तों आपका एक बार फिर हमारे इस Blog में स्वागत है। आज के इस लेख में हम बात करेंगे की Blog Url को Search Console के Add करने पर भी Search में क्यों नहीं आ रहा है? 

अक्सर इस समस्या का सामना नए bloggers को करना पड़ता है। यह नए ब्लॉगर्स के लिए बहुत बड़ी प्रोब्लम होती है। अगर मै अपनी बात बताऊं तो मेरे वेबसाइट में भी कुछ वक्त पहले तक यह प्रोब्लम आ रही थी। मैं ब्लॉग पोस्ट के Url को Search Console में Add करता था, फिर भी वह Google में वह दिखाई नहीं देता था यानी Search में नहीं आता था।


जिसके बाद मैने थोड़ा बहुत इसके बारे में research किया तब जाके मुझे इस problem के बारे में काफी सारी जानकारी मिली। साथ ही इसका solution भी मिल गया। जिसे मैंने अपनाया फिर उसके बाद से मेरे Blog Post गुगल में भी आने लग गए और आज उन्ही सभी जानकारियां को में आपके साथ share करने वाला हूं।


Blog Url Search Console के Add करने पर भी Search में क्यों नहीं आ रहा है?


दोस्तों यह Google Indexing की एक प्रोब्लम है। आपको यह तो मालूम ही होगा की जब तक आपके ब्लॉग का कोई Url गूगल में Index नहीं होगा तब तक वह Url Google में शो नहीं करेगा। आपको सबसे पहले यह देखना है की क्या आप सही तरीके से अपने पोस्ट को Index कर रहे हो या नहीं।


अगर आपको अपने किसी Url को Search Console में Submit किए 3 या 4 दिन से भी ज्यादा हो चुके है, तो इसमें mostly आपकी ही गलती हो सकती है। ऐसा हो सकता है कि आपने गलती से अपने ब्लॉग के सेटिंग्स को छेड़ दिया हो या Robot.txt File को Disable कर दिया हो।


यदि आपके ब्लॉग में सब कुछ सही है तो आपको घबराने की कोई भी जरूरत नहीं है क्योंकि अब Google न्यू ब्लॉग पोस्ट को जल्दी Index नहीं करता। वह हमेशा इस कोशिश में रहता है की जिन ब्लॉग में स्पैम कॉन्टेंट लिखे गए है उन्हे SERPs (Search Engine Results) में न दिखाया जाए।


आपको हमेशा Unique और High Quality Content लिखना है ताकि Google के boat जल्द ही आपके Url को चेक करे और उसे Index भी करें। यदि आप अच्छा कॉन्टेंट लिखते है और User Experience अच्छा रहता है तो Google को आपके ब्लॉग के ऊपर ट्रस्ट होने लगता है।


इससे आपका आर्टिकल सिर्फ Index ही नहीं होगा बल्कि Top पोजीशन में Rank भी होगा।


Conclusion (Blog Url Search Console के Add करने पर भी Search में क्यों नहीं आ रहा है?)


तो दोस्तों यह था Blog Url को Search Console के Add करने पर भी Search में क्यों नहीं आ रहा है? मैने इस पोस्ट के माध्यम से आपका एक Doubt Clear करने की कोशिश किया है. 


यदि आप अच्छा कॉन्टेंट लिखते है और अपने ब्लॉग के सभी सेटिंग्स को सही ढंग से इस्तेमाल करते है, तो आपको Indexing से लेकर कोई और प्रोब्लम नहीं जोगी।


तो दोस्तों आज के लिए सिर्फ इतना ही और अगर आपको ऐसा लगता है की इस पोस्ट में अभी भी कुछ सुधार करने की जरूरत है, तो आप हमें कॉमेंट करके बता सकते हैं। साथ ही इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर भी करें ताकि उन्हें भी यह पता चल सके कि Blog Url को Search Console के Add करने पर भी Search में क्यों नहीं आ रहा है? 


धन्यवाद!


हमेशा सीखते रहिए ❤️


Read Related Articles:


Post a Comment

Previous Post Next Post