ब्लॉगिंग के लिए यूट्यूब चैनल के फायदे कौन कौन से है? - Master Eyes ⚡

ब्लॉगिंग के लिए यूट्यूब चैनल के फायदे कौन कौन से है?
ब्लॉगिंग के लिए यूट्यूब चैनल के फायदे कौन कौन से है?

Hi Friends, आप सभी का एक बार फिर से हमारे इस ब्लॉग में स्वागत है। आज के इस लेख में हम जानने वाले है ब्लॉगिंग के लिए यूट्यूब चैनल के फायदे कौन कौन से है?

यानी की अगर आप एक ब्लॉगर है और अपना YouTube Channel भी Grow करना चाहते हैं, तो उसके कौन कौन से फायदे है यह आज हम जानने वाले है।

वैसे तो दोस्तों ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के मामले में Blogging और Youtube Channel दोनों ही काफी आगे हैं आप अगर इन दोनों में से किसी एक को करते है, तो भी आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। 

लेकिन कई लोग इन दोनों को एक साथ करते हैं, इससे कोई नुकसान नहीं होता। बल्कि फायदा ही होता है। जिसके बारे में हम इस पोस्ट में आपको बताने वाले है। बस इतना मान लीजिए दोस्तों की blogging और youtube एक ही थाली के चट्टे बट्टे है। 

यानी की इन दोनों में पैसे कमाने का तरीका काफी मिलता जुलता है। तो चलिए दोस्तों, अब बिना देरी किए जानते है blogging के लिए youtube channel के फायदे कौन कौन से है।

Daily Updates पाए  -

ब्लॉगिंग के लिए यूट्यूब चैनल के फायदे 

वर्तमान समय में जितने भी popular bloggers है उनके पास उनके खुद के Youtube channels भी है और कई ऐसे bloggers भी है जिनके पास एक से अधिक blogs है। सिर्फ यही नहीं दोस्तों बल्कि youtubers को भी blog की जरूरत होती है। 

इसलिए वे भी यूट्यूब के साथ blog वेबसाइट चलाते है। इससे यह साबित होता है की YouTube और Blog ये दोनों एक दूसरे के लिए कड़ी जरूरी है। Popular blogger जैसे ShoutMeLoud, Satish Khushwaha, NeilPatel, Pawan Agrawal आदि लोग। 

अपने यूट्यूब चैनल के लिए को विडियो बनाते है उसे को article में रूप में अपने blog में भी publish करते है। इससे उनको काफी ज्यादा फायदा होता है, वे अपने youtube के audience को अपने ब्लॉग में भेजते गैस जिससे वहां उनकी इनकम बढ़ जाती है 

और ऐसे ही blog के viewers को अपने यूट्यूब चैनल में लाते है, इससे उनकी यूट्यूब से होने वाली इनकम भी बढ़ती है और subscribers भी बढ़ते है।

तो आप सोच ही सकते है की ब्लॉग के साथ साथ Youtube चैनल शुरू करने के कितने बढ़िया फायदे हो सकते है। इसके और भी फायदे है जैसे की -

1. Extra Traffic ला सकते हैं

फिलहाल Video देखना लोगों की यही पसंद बन चुका है और इसके लिए वे YouTube का इस्तेमाल सबसे अधिक करते है। आप भी इसका उपयोग करते ही होंगे। यादि आप ब्लॉगिंग करते है तो अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से इस opportunity को उठा सकते हैं और अपने blog पर अधिक traffic drive कर सकते हैं।

यदि आप अपने blog के लिए YouTube videos बना रहे हैं, तो आप बड़ी आसानी से अपने audience तक पहुंच सकते है। जानकारी के लिए बता दूं की Google के बाद Youtube दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है। 

इसमें रोजाना करोड़ो searches होते है। इससे इतना तो साफ है की आप भी YouTube में video upload करके कुछ visitors या customers को अपनी ओर attract कर सकते हैं और इस traffic को आप अपने blog पर भेज सकते हैं। 

आपने यही सुना होगा की एक blog search engine में rank होने के बाद या अपनी brand value के चलते ज्यादा traffic हासिल करता है।

हां, ये सच है ! लेकिन Youtube से भी आप जाती अच्छा ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर ला सकते हैं। जैसे की मान लीजिए आप अपने विडियोज पर किसी app को डाउनलोड करने के बारे में बता रहे है, तो आप बोल सकते है की नीचे लिंक दिया गया है, आप वहां से मेरे blog पर जाकर उस app को डाउनलोड कर लीजिए।

इससे लगभग 80 से 90 प्रतिशत viewers आपके ब्लॉग पर भी जायेंगे और आपको extra traffic मिलेगा। अगर आपके वेबसाइट में गूगल एडसेंस का अप्रूवल मिला होगा तो आपकी कमाई भी अच्छी खासी होने लगेगी।

इसी तरह यदि आपके blog पर अधिक टार्फिक आता है और यूट्यूब पर उतना ज्यादा view's नहीं आता तो आप अपने ब्लॉग से यूट्यूब पर audience को भेज सकते हैं, ज्यादा चांसेस है की वे आपके विडियोज देखें, क्योंकि विडियोज देखना आजकल सभी को पसंद है।

Read Also: YouTube पर 1000 Subscribers कैसे बढ़ाए? 

2. अपने Audience के साथ Connect हो सकते है

अगर बात हों Audience के साथ connect होने की तो यहां video ही जीतेगा। आप विडियोज के जरिए अपने audience के साथ आसानी से और अच्छे तरीके से connect और interact कर सकते हैं। 

काफी लोग blog पढ़ने में ज्यादा रूचि नहीं रखते हैं। उनके लिए पढ़ना boring होता है जिससे वे पढ़ने से ज्यादा video देखना पसंद करते हैं। इस तरह के visitors के लिए आप अपने post में video add कर सकते हैं, जिससे अगर वह कंटेंट अगर नहीं पड़ना चाहता तो वीडियो देख सके।

यह एक अच्छा विकल्प है अपने visitors के साथ कनेक्ट होना का। आपने कई blog post में देखा होगा की उनके YouTube video embed होते है। इसके जरिए वे audience को ज्यादा तरीकों से मतलब text, audio और video के माध्यम से informations पहुंचाने की कोशिश करते हैं। 

इससे audience अच्छी तरह से उनकी बात को समझ पाते है और उनके post पर engagement भी काफी अच्छा बना रहता है। लेकिन दोस्तों कुछ चीजें ऐसे भी हैं जिन्हें विडियोज के जरिए नहीं बताया जा सकता उन्हे केवल text के जरिए समझाया जा सकता है।

वहीं कुछ चीजें ऐसे भी होती है जिन्हे text के जरिए नहीं समझा सकते, उसे समझाने के लिए हमे video की जरूरत पड़ती है। इसलिए अगर वीडियो और टेक्स्ट साथ हो तो audience के साथ आसानी से connect हो सकते है।

3. Web Mention के जरिए Ranking Improve कर सकते हैं

मुझे आपका तो पता नहीं लेकिन मैने इसके बारे में first बार YouTube पर Pawan Agrawal Sir के चैनल पर जानकारी मिली थी। यह Google में अपने ranking को improve करने का काफी अच्छा तरीका है।

इससे आसानी से blog branding किया जा सकता है। यादि आपका blog गूगल में इत्तू सा भी rank नहीं कर रहा, तो web mention की सहायता से आप उसे top page पर पहले स्थान पर rank करवा सकते है।

अब यदि आपको नहीं पता की Web Mention क्या होता है, तो चलिए इसे एक उदहारण द्वारा समझने की कोशिश करते है। क्योंकि यह आपको उदाहरण से ही समझ आएगा। 

मान लीजिए की आपका एक यूट्यूब चैनल है और एक blog भी है। उसमे आपने पोस्ट लिखा की ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? और यूट्यूब पर भी वीडियो बना दिया की ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे। लेकिन आपको अपने वीडियो में बोलना है की "हमने इस बारे में एक आर्टिकल भी लिख रखा है।

आप चाहे तो गुगल पर सर्च कर सकते हैं - ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे - Master Eyes. Blogging कैसे शुरू करें के बाद Master Eyes जरूर लिखें इससे आप हमारी वेबसाइट पर पहुंच सकेंगे और आपको सही मिलेगी।"

उसके बाद जब वह user ऐसा करेगा तो google के पास एक signal जायेगा की इस आर्टिकल में जरूर कुछ ऐसा है जो लोगों को फायदा पहुंचा रहा है, तभी लोग search कर रहे है। इससे गुगल आपकी ranking improve कर देगा। इसी को वेब मेंशन कहते ही।

आपको Master Eyes के बदले अपने ब्लॉग का नाम बताना है। अगर आप गूगल पर सर्च करते है जैसे की मोबाइल से पैसा कैसे कमाए - Master Eyes तो आपको हमारा ही ब्लॉग first position में नजर आएगा। इसी तरीके से आप अपना भी blog branding कर सकते हैं।

Read Also: YouTube पर 1000 सब्सक्राइबर्स होने पर कितने पैसे मिलते है?

4. Double कमाई कर सकते हैं

YouTube में video बनाना काफी मेहनत का काम है, लेकिन अगर उसके लिए आपको अच्छे खासे पैसे मिलेंगे तो आप video के सत्य साथ blog post भी जरूर बनाना चाहेंगे। जानकारी के लिए बता दूं की Google Adsense के जरिए ही आधे से ज्यादे YouTubers और bloggers पैसे कमाते है।

आपको भी अपने ब्लॉग पर और यूट्यूब चैनल पर एडसेंस का अप्रूवल लेना है। लेकिन अगर आप अपने Blog post के अंदर YouTube videos को embed करते है और Youtube Channle से Viewers को अपने ब्लॉग में लाते है तब आप डबल कमाई कर सकते है।

यादि आप इसी तरीके से काम करते है, तो आपको YouTube search के साथ साथ Google search से भी लगी अच्छा traffic भी मिलेगा और आपकी earning भी double होगा। 

5. जल्दी Groww हो सकते है

Groww होना यानी की आगे बढ़ना, हम इसे सफलता प्राप्त करना भी कह सकते हैं। जब कोई व्यक्ति अपने लक्ष्य (Target) को पूरा कर लेता है, तब वह सफल हो जाता है। आप भी अपनी जिंदगी में सफलता प्राप्त करना चाहते होंगे। 

आप भी चाहते होंगे की आपके ब्लॉग पर लाखों की संख्या में लोग आए और यूट्यूब पर भी millions में subscribers हो। तब आपको consistently काम करना पड़ेगा। यादि आप इसमें जल्दी ग्रो होना चाहते है तो दोनो को ही एक साथ कीजिए।

मतलब की ब्लॉगिंग भी कीजिए ओर यूट्यूब चैनल भी चलाइए। इससे आपकी कमाई तो काफी अच्छी होगी ही, साथ ही आपको सफलता जल्दी मिलने के चांसेस भी काफी ज्यादा रहेंगे। आप किसी भी फेमस ब्लॉगर को देख लो उसके पास खुद का यूट्यूब चैनल होता है. 

या आप बड़े बड़े यूट्यूबर्स को ही देख लो उनके पास भी खुद का ब्लॉग होता है क्योंकि उन्हे इन दोनो में कितना पावर और potential है इसके बारे में मालूम है। इसलिए दोस्तों आपसे निवेदन है की आप इन दोनो कामों को चाहे धीमी गति से ही कीजिए लेकिन बीच में बिल्कुल भी मत छोड़िए।

Read Also: YouTube से पैसे कैसे कमाए?

Conclusion (ब्लॉगिंग के लिए यूट्यूब चैनल के फायदे)

तो दोस्तो यह था ब्लॉगिंग के लिए यूट्यूब चैनल के फायदे कौन कौन से है? उम्मीद करता हूं की आपको यह पोस्ट काफी ज्यादा पसंद आई होगी साथ ही इससे काफी कुछ नया सीखने को भी मिला होगा। मैने दोस्तों इसमें विस्तार से जानकारी दिया है।

आप चाहे तो इसी तरह की पोस्ट पढ़ने के लिए हमे सोसल मीडिया पर फॉलो कर सकते हैं, इसका लिंक हमने उपर ही दिया है। वैसे तो दस्तों कई सारे ऐसे यूट्यूबर्स है और ब्लॉगर्स है जो सक्सेस नहीं हो पाए है, इसका कारण है को वे बीच में ही काम छोड़ देते है।

आपको ऐसा नही करना है काम चाहे कैसा भी हो अगर आगे बढ़ना है तो बीच में बिल्कुल न छोड़े। हां दोस्तों अगर वो काम आपको पसंद नहीं आ रहा, आपका उसमे मन नहीं लग रहा, तब आप उसे छोड़ सकते है, क्योंकि इसमें आपको कोई इंट्रेस्ट ही नहीं है, तो आप सफल हो ही नहीं पाएंगे।

इसके बदले आप अपने पसंद से कोई दूसरा काम कर लीजिए। अगर आप यूट्यूब और ब्लॉगिंग एक साथ नहीं करना चाहते तो भी कोई बात नहीं है, आप किसी एक को ही सही तरीके से करके उसमे सफलता प्राप्त कर सकते हैं। 

आखिर में दोस्तों, जाते जाते आपसे यही कहना चाहूंगा की यदि आपके मन में कोई सवाल या डाउट है तो आप हमसे कॉमेंट करके पूछ सकते हैं। साथ ही इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों और सभी सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर भी करें। ताकि अन्य लोगों को भी पता चल सके की ब्लॉगिंग के लिए यूट्यूब चैनल के फायदे कौन कौन से है?

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Post a Comment

Previous Post Next Post