Google Question Hub क्या है? और इससे अपने Blog पर ट्रैफिक कैसे भेजें? - Master Eyes

Google Questions Hub क्या है?
Google Questions Hub क्या है?

हैलो दोस्तों आपका एक बार फिर हमारे इस ब्लॉग में स्वागत है। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की Google Question Hub क्या है? और इसके प्रयोग से किस प्रकार हम अपनी Site में Traffic ला सकते हैं।

Google ने इसे Publishers के लिए ही बनाया है। इसका उपयोग ज्यादातर लोग करते ही है और कई लोग इसके बारे में जानते भी नहीं है और यदि आप एक ब्लॉगर हो तो आपको भी Question Hub के बारे में पता होना चाहिए।


Google ने अपने एक Event में इसे लॉन्च किया था और इस Event में पूरे भारत से 300 से भी ज्यादा Bloggers और Youtubers ने हिस्सा लिया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें की Question Hub बिलकुल फ्री है। आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए एक रुपए भी चार्ज नहीं करने पड़ेंगे।


यह तो Question Hub के बारे में एक छोटा सा Intro था. चलिए अब बिना देरी किए जानते हैं की आखिर ये Google Question Hub क्या है? और इसके फायदे क्या क्या है? साथ ही इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है वह भी आज हम जानेंगे।


Daily Updates पाए  -

Google Question Hub क्या है? (What is Google Question Hub in Hindi)


Google ने इसे मुख्य रूप से Content Writers या Publishers के लिए ही बनाया है। Google इसकी माध्यम से ऐसे Questions को आपको दिखाता है जिसके बारे में Users जानना चाहते है लेकिन Internet पर उसके बारे में जानकारी नहीं है।


इससे Content Writers को ये समझने में आसानी होती है की Audience क्या जानना चाहते है? इसका उपयोग करने के लिए आपके पास एक Website जरूर होना चाहिए। मुख्य रूप से Google ने उसे हिंदी यूजर्स के लिए ही बनाया है।


Google की माने तो उसके मुताबिक एक रिसर्च में यह पता चला है की हिंदी भाषा में सिर्फ 0.2% Content मौजूद है जबकि English में 50%. इससे आप यह अंदाजा लगा ही सकते हैं की हिंदी में ब्लॉगिंग करने से आने वाले समय में आपको कितना जायदा प्रॉफिट होगा।


क्योंकि भारत के ज्यादातर लोग हिंदी में Content पढ़ना पसंद कार्य हैं और आने वाले समय में इन लोगों की संख्या में और भी ज्यादा वृद्धि होने वाली है। हिंदी में Content पढ़ने वालों की संख्या काफी ज्यादा है लेकिन हिंदी में Content Publish करने वालों की संख्या अभी भी बहुत ही कम है।


जो हिंदी में Content Publish करते है उन्हे अच्छे से यह नहीं मालूम की उनके Audience को आखिर क्या चाहिए, वो क्या जानना चाहते हैं? Google ने इस परेशानी को दिखा और इसका एक सॉल्यूशन निकाल दिया जिसका नाम Google Question Hub है। 


हम इसे एक Tool भी कह सकते है। आपको उसमे ऐसे Questions मिल जायेंगे जिसे लोग Google पर Search तो करते है लेकिन उन्हें उनका जवाब नहीं मिल पाता। ऐसे में Content Creators इसका उपयोग करके आर्टिकल लिख सकते है। ताकि लोगों को उनके सवालों का जवाब मिल सके।


अगर हम बात करें की यह टूल कितना एडवांस है, तो यह Tool अभी ज्यादा विकसित नहीं हुआ है। आने वाले समय में गुगल इसमें न्यू न्यू फीचर्स को Add करने वाला है जिससे ब्लॉगर्स की ओर भी मदद हो सकेगी।


आपको इसमें आपके Topic के मुताबिक जितने भी Questions दिखेंगे उन सभी पर आप आंख बंद करके आर्टिकल लिख सकते हैं। क्योंकि उनमें कंपीटीशन बहुत ही कम रहता है जिससे आप बहुत ही आसानी से Rank भी कर सकते हैं।


Google Question Hub कैसे काम करता है?


Google Question Hub बेसिकली उन Questions को एकत्र करता है जिसे लोग Search करते है लेकिन उन्हें उनका जवाब नहीं मिल पाता और इन Questions को गुगल द्वारा Content Creators को Provide किया जाता है ताकि आप उस पर आर्टिकल लिख सके।


Question Hub का काम है की वह Google पर हिंदी Content को बढ़ावा दे। आपने यह तो देखा ही होगा की जब आप गूगल पर कुछ Search करते है और उसका जवाब गुगल के पास नहीं होता तो Search रिजल्ट्स में नीचे की ओर आपको "Get the answer that you’re looking for added to the web" का एक Option दिखाई देता है।


और इसी में यूजर्स अपने क्वेश्चन को सबमिट करते है जिसके बाद उस Question को Question Hub की माध्यम से Google आपके पास पहुंचता है। Question Hub यह भी देखता है की Users को किस चीज में इंटरेस्ट है यानी यूजर्स की दिलचस्पी जिसमे है।


Google Question Hub का प्रमुख कार्य है Content पढ़ने वाले सभी Users को खुश रखना क्योंकि जब तक Users खुश नहीं होंगे वो किसी भी चीज में दिलचस्पी कैसे दिखाएंगे।


Read Also: Blogging के लिए YouTube चेनल के फायदे कौन कौन से ही?


Google Question Hub का इस्तेमाल कैसे करते है?


हर रोज नए ब्लॉगर्स Internet पर आते है जिनमे से कुछ ही लोग Blogging में Success हो पाते हैं। नए ब्लॉगर्स को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है और वे New Post लिखने के लिए सही Topic खोजने में असमर्थ हो जाते।


ऐसे में उन्हें Question Hub का पूरा फायदा उठाना चाहिए। क्योंकि Google ने इसे आपके और मेरे जैसे ब्लॉगर के लिए ही Lonch किया है। ब्लॉगर पुराना हो या नया कोई भी इसका उपयोग बिना पैसा खर्च किए कर सकता है।


बस आपको Google में Question Hub सर्च करना है। जिसके बाद आपके सामने काफी सारे Search Results आ जायेंगे जिनमे से पहले वाले पर आपको Click करना है। अब अपने किसी भी Email से उसमे अपना एक Account Create कर लें।


जिसके बाद आप Question Hub का इस्तेमाल बड़ी आसानी से कर सकते हैं। आपको जो भी Language आता है यानी आप जिस भी लैंग्वेज में ब्लॉगिंग करते हैं उसे आप Select कर सकते हैं। जिसके बाद आपको सर्च क्वेश्चन, मेरी परफॉर्मेंस, सेव किए हुए सवाल और परफॉर्मेंस से जुड़े हुए आंकड़े जैसे फीचर देखने को मिलेंगे।


Google Question Hub के फीचर्स


अभी हमने आपको बताया की Google Question Hub में कुछ फीचर दिए गए है। इन्हीं फीचर्स के जरिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमे से सबसे पहला फीचर है-


➡️ Search Question

दोस्तों इसमें आपको किसी भी कीवर्ड को टाइप करना है और सर्च कर देना है जैसे की SEO। यदि आप SEO सर्च करते हैं तो आपको SEO से रिलेटेड काफी सारे Topics जैसे SEO Company, Off Page SEO, Black Hat SEO जैसे नतीजे दिखेंगे।


➡️ Starred (सेव किए हुए सवाल)

जितने भी नतीजे आपको दिखाई देंगे उसमे जो भी आपको पसंद हो उसे आप स्टार कर सकते है मतलब की Save या Follow. उसके बाद जब भी उससे रिलेटेड न्यू Question आएंगे तो उसे आप आसानी से देख सकेंगे और ये क्वेश्चन आपको "सेव किए हुए सवाल" में नजर आएंगे।


➡️ Topics

इसके बाद का फीचर है टॉपिक का। आप यदि कोई कीवर्ड सर्च नहीं करना चाहते हैं, तो Google Question Hub आपको एक और फीचर Provide करता है जिसकी मदद से आप किसी भी टॉपिक को सेलेक्ट कर सकते है और उससे जुड़े सवाल निकाल सकते हैं।


➡️ Performance 

आपने एक टॉपिक चूस कर लिया और उस टॉपिक में उपस्थित सवालों का जवाब भी दे दिया जिसके बाद आपके सामने एक और सबसे Important फीचर आता है तो वो है Performance का। अब आपको यदि यह देखना है की आपने अभी तक टोटल कितने सवालों का जवाब दिया है तो आप Performance वाले Option पर Click कर सकते हैं।


जिसके बाद आपके सामने एक Dashboard Open होगा। जिसमे आप यह देख सकते हैं की आपने अभी तक कुल कितने सवालों का जवाब दिया है, आपके उन सवालों पर कितने Impression और कितने Click हुए हैं।


Read Also: Blog URL Problem कैसे सॉल्व करें?


क्वेश्चन हब में सवालों के जवाब कैसे दें?

  • सबसे पहले आपको Google Question Hub Open करके Login करना है।
  • इसके बाद आपको एक होमपेज नजर आएगा।
  • अब सेव किए हुए सवाल के Option पर Click कीजिए। फिर आपने जिन भी सवालों को सेव किया होगा वो वहां पर दिखाई और यदि आपने कोई भी सवाल सेव नहीं किया है तो Add Question पर जाकर सवाल Add कर सकते हैं।
  • जिसके बाद उस सवाल पर Submit Question और Reject/Delete Question का ऑप्शन दिखेगा।
  • अब सबमिट क्वेश्चन पर क्लिक करें और जिसमे उस क्वेश्चन का Answer आपने लिखा होगा उस पोस्ट का Url Submit करें।

Google Question Hub जरूरी क्यों है?


दोस्तों यदि आपने इस पोस्ट को अच्छे तरीके से पढ़ लिया है तो आपको Google Question Hub क्या है? और Google Question Hub जरूरी क्यों है? यह समझ आ गया होगा। Google Question Hub ब्लॉगर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

  1. यदि आप Question Hub का सही तरीके से इस्तेमाल करेंगे तो आप अपने किसी भी ब्लॉग पर भर भर के Traffic ला सकते हैं मात्र कुछ ही दिनों की मेहनत से। जी हां दोस्तों Question Hub में इतना पावर है की वो किसी भी वेबसाइट के ट्रैफिक को Increase कर सकता है।
  2. जानकारी के लिए बता दूं की अगर इसमें आप सवालों का जवाब देते है, तो आपको जो ट्रैफिक मिलेगा वो Google से Organic तरीके से मिलेगा। Google बहुत ही Innovative रहता है। वो अपने Users के लिए हमेशा कुछ न कुछ Update लाया रहता है।
  3. जिसमे से एक Question Hub भी है। जो ब्लॉगर्स हिंदी में ब्लॉगिंग करते थे उन्हें Question Hub के आने से पहले न्यू पोस्ट आइडिया ढूंढने में काफी परेशानी होती थी। लेकिन अब क्वेश्चन हब पर इतने सारे न्यू पोस्ट आइडियास आपको मिलेंगे की आप लिखते लिखते थक जायेंगे।
  4. Google Question Hub ने हिंदी ब्लॉगर्स की काफी सहायता की है। इसलिए ये प्रत्येक Publishers/Bloggers के लिए बहुत ही जरूरी है।

Google Question Hub के फायदे


दोस्तों Google Question Hub के एक नहीं बल्कि काफी सारे फायदे हैं। जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए -


➡️ 1. New Post Ideas

जैसा की आप जानते ही हैं की Question Hub पर आपको ढेरों सारे क्वेश्चन मिल जायेंगे। आप इन क्वेश्चनों पर पोस्ट लिख सकते हैं। यदि आपको पोस्ट आइडिया खोजने में दिक्कत होती है तो क्वेश्चन हब से आपको अच्छा फायदा हो सकता है।


➡️ 2. Ranking भी होगी Improve

आपको इसमें ऐसे Question मिलेंगे जो Google में Search तो हो रहे हैं किंतु उसमे कंपीटिशन एकदम कम है मतलब की किसी और ने उस पर आर्टिकल ही नहीं लिखा है। ऐसे में उस क्वेश्चन पर सिर्फ आपके ब्लॉग पर ही आर्टिकल रहेगा इससे आपकी Ranking भी Improve होगी।


➡️ 3. Users के Questions को Solve कर सकते हैं

Question Hub पर सिर्फ Users के Questions को ही Publishers को दिखाया जाता है इससे उनके सभी सवालों का जवाब आसानी से दिया जा सकता है।


➡️ 4. Content की Quality Improve कर सकते हैं

हर Blogger यही चाहता है की वो हमेशा Quality Content लिखें क्योंकि Quality Content वाला आर्टिकल हमेशा Google में Rank करता है।


ऐसे में यदि वो Question Hub का इस्तमाल करते है तो इससे उन्हें यह आसानी से मालूम पड़ जायेगा की उन्हें अपने Content में और क्या कर Add करना है ताकि वह कंटेंट Quality Content बन सके।


5. Article की Visibility को बढ़ाया जा सकता है

यदि आप अपने आर्टिकल्स में लोगों के सवालों का जवाब देते हैं और उस आर्टिकल को Social Media पर Share भी करते है तो इससे आप Unique Content लिख पाएंगे और Article की Visibility को भी बढ़ा सकते हैं।


Conclusion (Google Question Hub क्या है?)


तो दोस्तों यह था Google Question Hub क्या है? मुझे पूरी उम्मीद है की यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आया होगा और इससे आपको कुछ नया जानने को भी मिला होगा। मेरी हमेशा से यही कोशिश रही है की मैं लोगों को सही से सही जानकारी प्रदान करूं।


लोग Blogging में कैरियर बनाना चाहते है और उसके लिए वे ब्लॉगिंग करना कुश भी कर देते है। लेकिन बीच बीच में उन्हे काफी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है। जैसे की कभी कभी उन्हे Idea नहीं रहता की वो कीस Topic पर अपना Article लिखें।


ऐसे में Question Hub उनके लिए एक वरदान साबित हो सकता है। इसका उपयोग कैसे किया जाता है यह तो मैने आपको बता हो दिया है। अब आप भी Question Hub का उपयोग कर सकते हैं।


लेकिन आखिर में जाते जाते आपसे एक निवेदन है की इस पोस्ट को अपने सभी Social Media Accounts और अपने सभी मित्रों के साथ Share भी करें ताकि उन्हें भी यह पता चल सके कि आखिर ये Question Hub क्या है? और वो भी इसका इस्तेमाल कर सके।


धन्यवाद!


हमेशा सीखते रहिए ♥️


Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post