Marketing Meaning in Hindi | मार्केटिंग क्या है? जानिए हिंदी में - Master Eyes

Marketing Meaning in Hindi
Marketing Meaning in Hindi 

Hi Friends, आप सभी का एक बार फिर से हमारे इस ब्लॉग में स्वागत है। आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम बात करने वाले है Marketing के बारे में। यानी की हम जानेंगे Marketing Meaning in Hindi, Types of Marketing etc. अगर आपको भी इसके बारे में जानना है तो इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़िएगा। 

अगर बात marketing की होती है तो सब यह समझते है की इसका मतलब advertisement और promotion करना होता है। लेकिन यह सिर्फ आधा सच है। Advertisement और promotion भी marketing के ही हिस्सा है लेकिन इनके अलावा भी इसका एक definition होता है। जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे। 


वैसे तो मार्केटिंग उन लोगों के लिए होता है जो व्यापार करना चाहते हैं। मार्केटिंग का उपयोग हमेशा होता रहता है, मार्केटिंग से व्यापारी अपने कस्टमर्स तक पहुंचती है और उनके जरूरतों और आवश्यकताओं को पता लगाती है। ऐसा करने से उन्हें अपने बिजनेस में काफी ज्यादा ग्रोथ हासिल होती है। 


तो चलिए दोस्तों अब बिना देरी किए जान लेते है की आखिर ये मार्केटिंग किस चिड़िया का नाम है। मतलब की मार्केटिंग क्या है? (Marketing Meaning in Hindi), मार्केटिंग कैसे करें? आदि। 


Marketing Meaning in Hindi (मार्केटिंग क्या है?)

मैने आपसे ऊपर ही कहा था की Marketing के advertising और promotion के अलावा भी कुछ नाम होता है। दरअसल, marketing को हिंदी में विपणन कहा जाता है। इसमें काफी सारी क्रियाएं आती है जैसे की selling, distribution और advertisement भी इसी का हिस्सा है। 


मार्केटिंग की जरूरत छोटे व्यापारियों से लेके बड़े बड़े कंपनियों को होती है। मार्केटिंग का सीधा सा मतलब है प्रोडक्ट या किसी सर्विस को मार्केट में लोगों तक पहुंचाना। अक्सर ऐसा सेल्स को बढ़ाने के लिए किया जाता है। दोस्तों यदि अभी भी आपको Marketing Meaning in Hindi समझ नहीं आया तो चलिए हम इसे एक उदाहरण द्वारा समझने की कोशिश करते ही।


मान लीजिए की आपने एक कंपनी खोली है, आप इसमें काफी अच्छे अच्छे प्रोडक्ट बनाते है। जिन्हे आपको बेचना (Sell) है। लेकिन आपकी कंपनी न्यू है जिसके चलते लोगों को आपके कंपनी और आपके प्रोडक्ट के बारे में जानकारी नहीं है, ऐसे में आपके प्रोडक्ट की selling भी नहीं होगी और आपकी कमाई भी नहीं होगी।


अब आप अपने कम्पनी और प्रोडक्ट के बारे में लोगों को बताएंगे, इसे ही मार्केटिंग कहते है। जब ज्यादा से ज्यादा लोग आपके प्रोडक्ट के बारे में जानेंगे तब उनके सेल होने के चांसेस काफी ज्यादा बढ़ जायेंगें, इससे आपकी कमाई भी होगी। अब आप समझ ही गए होंगे। की ये मार्केटिंग क्या है? 


दोस्तों चिंता मत कीजिए हम आपको आगे ये भी बताने वाले है की आप मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं? जानकारी के लिए बता दूं की मार्केटिंग फ्री में भी होता है और पैड मार्केटिंग भी होता है। आप अपने अनुसार किसी को भी चुन सकते हैं।


Read Also: बिना नौकरी के पैसे कैसे कमाए?


Definition of Marketing in Hindi (मार्केटिंग की परिभाषा) 


रिसर्च और अनुभवी लोगों का कहना है की बिजनेस चाहे नया हो या पुराना हो marketing करना बहुत ही जरूरी है, हांलकी पुराने बिजनेस में मार्केटिंग कम करना पड़ता है। मार्केटिंग के द्वारा आप अपने बिजनेस को कई गुना आगे बढ़ा सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते हैं। 


मार्केट में पहले से ही काफी बड़ी-बड़ी कंपनियां मौजूद है जिनके बारे में आप लोगों को पता ही होगा। कमोनियां बड़ी है साथ ही लोकप्रिय है, बाजूद इसके उनके विज्ञापन हमे टीवी, यूट्यूब, गूगल, फेसबुक आदि पर दिखाई देते है। इसका मतलब साफ है की मार्केटिंग बड़ी कंपनियां भी करती है। 


यानी की दोस्तों मार्केटिंग का परिभाषा यह है की मार्केटिंग है तभी बिजनेस चल सकेगा। अगर आप भी बिजनेस करना चाहते है तो इतना जान लीजिए की प्रचार है तो व्यापार है। बिना प्रचार के व्यापार नहीं होता। 


Market Meaning in Hindi (मार्केट क्या होता है?)


दोस्तों हमने Marketing Meaning in Hindi और Defination of Marketing in Hindi के बारे में जान लिया है अब बारी आती है Market के बारे में जानने की। Market का मतलब है जहां audience मौजदू हो। जैसे की facebook, instagram और linkedin जैसे सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म।


अगर आप इंस्टाग्राम पर मार्केटिंग करेंगे तो आपके लिए इंस्टाग्राम ही मार्केट होगा। हम इसे ऐसे भी बोल सकते है की जिस जगह पर मार्केटिंग किया जाता है, उसे ही मार्केट कहा जाता है। 


Read Also: Facebook Watch क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए?


Elements of Marketing in Hindi


सिर्फ अपने प्रोडक्ट के बारे में लोगों को बताना ही मार्केटिंग नहीं होता बल्कि मार्केटिंग में कुछ जरूरी elements होते है जैसे की -


➡️ Product (समान)


Product के बिना मार्केटिंग करना असंभव है। क्योंकि आप अपने प्रोडक्ट का ही मार्केटिंग करेंगे और यदि आपके पास कोई प्रोडक्ट नहीं रहा तो आप मार्केटिंग किसका करेंगें? ध्यान रहे  दोस्तों आप जिस भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग करेंगे वह प्रोडक्ट उस काम को करने में सक्षम होना चाहिए जिसे करने के लिए उसे बनाया गया गया है।


मतलब की आपके प्रोडक्ट से customers की जरुरते पूरा हो सके जैसे आपने पानी गरम करने हेतु कोई प्रोडक्ट बनाया है, तो आपके प्रोडक्ट से पानी अच्छे तरीके से गरम होना चाहिए, ऐसा बिल्कुल भी नही होना चाहिए की पानी अच्छे से गरम ही न हो। अगर ऐसा हुआ तो आपके कस्टमर आपके प्रोडक्ट से संतुष्ट नहीं होंगे और किसी और के प्रोडक्ट खरीदेंगे इससे आपका काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है।


इसलिए अपने प्रोडक्ट को हमेशा कस्टमर के हिसाब से बनाए, देखें की उन्हे क्या चाहिए। आपके प्रोडक्ट से यदि कोस्टोमर संतुष्ट हो जाता है, तो आपका बिजनेस काफी अच्छा ग्रो करेगा और आपकी कमाई भी अधिक होगी।


➡️ Place (जगह)


Customers कहां से आपके प्रोडक्ट को खरीदेंगे?, क्या आप अपने कस्टमर्स को डायरेक्ट खुद ही प्रोडक्ट बेचेंगे या किसी wholesaler या retailer की सहायता से बेचेंगे। इस बात का चयन करना भी काफी ज्यादा जरूरी है। सिर्फ यही नहीं बल्कि आप ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचेंगे या ऑफलाइन यह भी बहुत ही जरूरी है।


➡️ Price (मूल्य या कीमत)


आप अपने products की कीमत कितना रखोगे? मतला की कितने में प्रोडक्ट बेचोगे? यह भी बहुत ही जरूरी है। क्योंकि प्रोडक्ट की कीमत उसके sells पर काफी ज्यादा असर डालते है। साथ बताऊं तो आपके अपने प्रोडक्ट की कीमत बहुत कम भी नहीं रखना है और बहुत ज्यादा भी नहीं । 


क्योंकि अगर आप अपने प्रोडक्ट की कीमत बहुत कम रखते हो यह सोचकर की ज्यादा से ज्यादा लोग खरीदेंगे तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। क्योंकि इससे लोगों को लगेगा की आपके प्रोडक्ट खराब क्वालिटी के है इसीलिए इसकी कीमत बहुत कम है, वहीं अगर साप ज्यादा कीमत रखते हो तो लोग कम खरीदेंगे क्योंकि कीमत उनके बजट के अनुसार नहीं है।


इसलिए आपसे निवेदन करूंगा की अपने प्रोडक्ट की कीमत नॉर्मल हो रखें ज्यादा कम भी न करें और ज्यादा बढ़ाएं भी न। इससे आपको ही अधिक फायदा होगा। आप अपने प्रोडक्ट की कीमत तय करने के लिए इन तरीकों को अपना सकते है -


प्रोडक्ट को निर्माण करने में कितना खर्चा आया है?

Competitor के प्रोडक्ट की कीमत कितनी है?

कस्टमर आपको आपके प्रोडक्ट के बदले कितने रुपए देने के लिए तैयार है? (Marketing Meaning in Hindi)


➡️ Pramotion (प्रचार)


लोग यानी की कस्टमर्स आपके प्रोडक्ट के बारे में कैसे जानेंगे? आपके प्रोडक्ट की बिक्री तभी होगी जब लोग उसके बारे में जानेंगे। ध्यान रहे आपके प्रोडक्ट के बारे में लोगों में माइंड में positive thoughts होनी चाहिए। साथ ही लोगों को उसके ऊपर भरोसा भी होना चाहिए। 


ये सब तभी हो पाएगा जब आप अपने प्रोडक्ट की अच्छे तरीके से प्रमोशन करते है। आपके प्रमोशन के आधार पर ही लोग आपके प्रोडक्ट के बारे में जानेंगे और उसे खरीदेंगे। अब बात आती है की प्रमोशन कैसे करें? तो इसके लिए आप traditional advertising और digital advertisement अपना सकते है।


Traditional advertisement में TV, news paper, magazine और radio पर प्रमोशन करना होता है और digital advertising में PPC advertising, social media, search engine marketing और SEO कैसे फैक्टर्स आते है। 


आप किसी भी तरीके से प्रमोशन कर सकते हैं। लेकिन आपकी कोशिश ये रहना चाहिए की कम से कम पैसों में आप अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सको। 


Types of Marketing in Hindi (Marketing के प्रकार)


दोस्तों आपने Marketing Meaning in Hindi और Elements of Marketing in Hindi के बारे में अच्छे से जान लिया है। अब बारी आती है Types of Marketing in Hindi के बारे में जानने की। वैसे तो दोस्तों मार्केटिंग के काफी सारे प्रकार होते है लेकिन जो सबसे ज्यादा लोकप्रिय और काम आने वाले प्रकार है हम उन्हीं के बारे में बात करेंगे।


➡️ 1. Content Marketing


जहां तक content marketing का सवाल आता है, ग्राहकों के साथ संबंधों को मजबूत बनाना, अपने प्रति उनको विश्वास कराना और जागरूकता बढ़ाने हेतु content marketing का उपयोग किया जाता है। Content Marketing आम तौर पर digital marketing के अंतर्गत आता है ।


अब आपके मन में सवाल होगा की क्या content marketing ऑनलाइन किया जाता है, क्योंकि digital marketing तो ऑनलाइन तरीके से होता है। भले ही डिजिटल मार्केटिंग एक लाइन प्रोसेस है लेकिन content marketing ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से किया जा सकता है।


Banner, Poster, Blog Post, Social Media Post, Infographic आदि कंटेंट मार्केटिंग के अंतर्गत ही आते है। 


➡️ 2. Search Engine Marketing


Search Engine Marketing इसे SEM और PPC (Pay Per Click) के नाम से भी जाना जाता है। इसके तहत आप Google Ads के माध्यम से अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकेंगे। यह प्रभावी मार्केटिंग का एक बहुत ही बढ़िया तरीका है। इसका उपयोग छोटे व्यापारियों से लेकर बड़ी बड़ी कंपनियों द्वारा किया जाता है।


यह काफी ज्यादा कारगर साबित भी होता है, क्योंकि इसके माध्यम से हम अपने टारगेटेड ऑडियंस तक आसानी से पहुंच सकते है। जिससे हमारे प्रोडक्ट के sell होने के चांसेस काफी ज्यादा बढ़ जाते है। 


➡️ 3. Social Media Marketing


आप तो यह जानते ही होंगे की लोग किस तरह सोसल मीडिया का उपयोग करते है। Facebook, instagram, twitter, linkedin जैसे काफी ज्यादा पॉपुलर सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जिनका उपयोग करोड़ों की संख्या में लोग करते है। यहां पर आप हर तरह के ऑडियंस को टारगेट कर सकते हैं।


सोसल मीडिया पर अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करना काफी आसान और सस्ता रहता है साथ ही टारगेटेड ऑडियंस रहते है जिसके चलते प्रोडक्ट के बिक्री होने के चांसेस काफी ज्यादा बढ़ जाते है। 


➡️ 4. Direct Marketing


इसके बारे में आप शायद ही जानते होंगे। वैसे ये काफी ज्यादा प्रचलित तरीका है मार्केटिंग करने का। Direct Marketing के अंतर्गत आपको अपने प्रोडक्ट की डायरेक्ट बेचना होता है। लोगों से संपर्क करने के लिए इसमें टेलीफोन और ईमेल जैसे सेवाओं का उपयोग किया जाता है।


Read Also: महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2022?


मार्केटिंग कैसे करें? मार्केटिंग करने के 7 तरीके 


दोस्तों अगर आप एक व्यापारी है तो आपको मार्केटिंग करना बहुत जरूरी है, क्योंकि इसके बिना आपके प्रोडक्ट की ज्यादा सेलिंग नहीं होगी। आपने अभी तक विस्तार से जाना है को ये मार्केटिंग क्या है और मार्केटिंग किसे कहते है। साथ ही मार्केटिंग के प्रकारों के बारे में भी आपने जान लिया है।


उम्मीद करता हूं की आपको ये सभी चीजें पसंद आई होगी। अगर आपको हमारी यह लेख अच्छी लग रही है, तो इसे बुकमार्क भी कर लें क्योंकि आपके इसकी जरूरत आगे भी पढ़ सकती है। चलिए दोस्तों अब बिना देरी किए जान लेते है की मार्केटिंग कैसे किया जाता है? मार्केटिंग करने के टॉप 7 बेस्ट तरीके -


➡️ 1. Paid Advertisement


Traditional advertising और digital advertising ये दोनों paid Advertisement का ही हिस्सा है। मैने इसके बारे में आपको पहले ही बता दिया है। बाउजुद इसके एक बार और बता देता हु ताकि आपको अच्छे से समझ आ सके। 


Traditional advertisement को हम traditional marketing भी कहते है। इसमें TV, newspaper, radio, poster आदि के जरिए प्रमोशन किए जाते है। रही बात digital advertising की तो इसे भी digital marketing के नाम से जाना जाता है। आजकल यह डिजिटल मार्केटिंग काफी ज्यादा चर्चा में है।


डिजिटल मार्केटिंग में PPC (Pay Per Click) आता है। इसके विज्ञापन का इस्तेमाल किया जाता है, विज्ञापन के लिए गूगल एडसेंस बेस्ट चॉइस है। आप सभी सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे की फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि पर अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन चलाकर अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सकते है।


➡️ 2. Cause Marketing 


Cause Marketing में जिन कंपनियों को अपना प्रमोशन या मार्केटिंग करना होता है वे कंपनियां अपने प्रोडक्ट को किसी social cause या issue के साथ मिलाकर उसे प्रमोट करती है। 


➡️ 3. Blog / Website द्वारा मार्केटिंग करें


यह सबसे अच्छा मार्केटिंग करने का तरीका है। इसमें आपको अपना ब्लॉग जिसे वेबसाइट भी कहा जाता है उसे बनाकर अपने प्रोडक्ट के बारे में नए नए आर्टिकल्स पब्लिश करना है। साथ ही उसका पूरा SEO (Search Engine Optimization) भी करना है। जानकारी के लिए बता दूं की इस पूरे प्रोसेस को एक साथ ब्लॉगिंग कहा जाता है।


ब्लॉगिंग के बारे में सीखने के लिए आप हमारे इन आर्टिकल्स को पढ़ सकते हैं -

➡️ 4. YouTube Channel बनाकर मार्केटिंग करें


YouTube भी मार्केटिंग करने का काफी बढ़िया तरीका है। Youtube पर Videos बनाकर अपलोड करने से भी आप अपने किसी भी प्रोडक्ट और बिजनेस का मार्केटिंग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए मान लीजिए की आपने लेडीस कपड़ों की एक दुकान खोली है और आपको यह मालुम है कि लेडीस कपड़ों की फैशन लगातार बदलती रहती है।


ऐसे में जैसे ही आपके पास लेडिस कपड़ों की कोई नई डिजाइन आए, तो उसका वीडियो बनाकर आप यूट्यूब पर तुरंत अपलोड कर सकते हैं। ठीक इसी प्रकार यदि आपकी कोई खिलोने या इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान है, तो भी से आप अपने प्रोडक्ट के रिव्यु वीडियो बना सकते है और यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं।


अगर आप ऐसा करते है, तो आपको डबल फायदा होगा। क्योंकि इससे आप अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग तो करेंगे ही साथ ही आप Youtube को भी monetization करके पैसे कमा सकते हैं। जानकारी के लिए बता दूं की youtube भी पैसे कमाने का और पॉपुलर होने का एक काफी अच्छा जरिया है। (Marketing Meaning in Hindi)


➡️ 5. Poster लगवाकर मार्केटिंग करें


आपने अक्सर ऐसा देखा होगा कि सड़कों के किनारे लगे खंभों पर, गली मोहल्ले के भीतर तथा सड़क के आसपास बने बिल्डिंग/घर के दीवारों पर पोस्टर लगे होते हैं। आप भी इसी प्रकार अपने प्रोडक्ट की मार्केटिग बड़ी आसानी से कर सकते है। लेकिन दोस्तों पोस्टर बनवाने के लिए आपको थोड़ा बहुत खर्चा करना पड़ेगा।


Poster बनवाकर मार्केटिंग करने के काफी सारे फायदे है, जो निम्लिखित है -

  • सड़क पर रोजाना हजारों आते जाते है, जिसके चलते एक ही दिन में आप आसानी से काफी सारे लोगों तक पहुंच सकते हैं।
  • यह poster रोज उन लोगों को दिखेगा जो रोज उस रास्ते से आते जाते है यही की गुजरते है, इससे काफी सारे लोग आपकी दुकान पर आपने प्रोडक्ट खरीदने आ सकते हैं।

➡️ 6. Newspaper के द्वारा मार्केटिंग करें


आप अपने नजदीकी newspaper में भी विज्ञापन कर सकते है, यह भी प्रोडक्ट की बिक्री बढ़ाने का काफी अच्छा और कारगर तरीका है। न्यूजपेपर में विज्ञापन दिखाने के काफी सारे तरीके हैं जैसे के ब्लैक एंड व्हाइट जज्ञपन, कलर तथा Pamphlet का इस्तेमाल। 


जानकारी के आउट बता दें की इसके लिए आपको थोड़ा बहुत खर्चा करना पड़ेगा। अलग-अलग तरीके के विज्ञापन के लिए अलग-अलग रुपए चार्ज किए जाते हैं। न्यूज़पेपर लगभग सभी घर में जाता है। इसलिए इससे आप अपने प्रोडक्ट और बिजनेस का प्रचार बहुत बड़ी पॉपुलेशन तक आसानी से कर सकते हैं।


Read Also: मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?


➡️ 7. Comment Marketing करें


Comment Marketing ये सुनने में थोड़ा अजीब लगता होगा लेकिन ये भी काफी अच्छा तरीका है अपने प्रोडक्ट की बिक्री और बिजनेस को अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए। इसको हम एक उदाहरण द्वारा समझाते है। मान लीजिए की आपके पास एक प्रोडक्ट है शेयर बाजार से रिलेटेड।


अब ऐसे में आप उन सभी वेबसाइट में जाकर कॉमेंट कर सकते हैं जो शेयर बाजार से रिलेटेड कोटेंट लिखते हो। कॉमेंट में अक्सर कई users अपने समस्याओं के बारे में लिखते है, अगर आपको उनकी समस्या का हल पता है तो आप कॉमेंट में उसे रिप्लाई कर सकते हैं। इससे वह व्यक्ति आपके बारे में जानेगा और आपसे जुड़ेगा।


इसी तरह आप यूट्यूब, इंस्टाग्राम, कोरा, फेसबुक, ट्विटर और लिकेडिन जैसे सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी कॉमेंट मार्केटिंग कर सकते हैं।


Marketing Management क्या है? (What is Marketing Management in Hindi)


Marketing Management उन technique, Ideas और implementation को कहते है जो कंपनियां अपने product को market करने के लिए इस्तेमाल करती है। यानी की कंपनी कोनसा प्रोडक्ट बनाएगी, कैसे बनाएगी, कहाँ से बनाएगी, कितने रुपए में बेचेगी, कैसे बेचेगी और कहाँ पर बेचेगी ये सभी चीज़े मार्केटिंग मैनेजमेंट के अंतर्गत आता है।


मार्केटिंग मैनेजर बनने के लिए आपको 3 या इससे अधिक साल का experience होना चाहिए, तभी आप मार्केटिंग मैनेजर बन सकते है। साथ ही आप अपने प्रोडक्ट को जल्दी बिकवाना चाहते है तो आपके अंदर Marketing की नॉलेज और अच्छी communication skills होनी चाहिए, यह बहत ही जरूरी है। 


Benefits of Marketing in Hindi (मार्केटिंग के फायदे)


Marketing करने से अधिक से अधिक लोग आपके कंपनी और आपके प्रोडक्ट के बारे में जानेंगे। भले ही वे आपका प्रोडक्ट न खरीदे, लेकिन इससे जागरूकता बढ़ेगी। जो की एक कंपनी के लिए काफी अच्छी बात मानी जाती है। 


जब आपके पास जबरदस्त प्रोडक्ट हो, मार्केटिंग भी अच्छे तरीके से किया गया हो तब ऐसे में कस्टमर बनने के चांसेस अधिक रहते है। मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यही है की इससे आसानी से sell generat किया जा सकता है। 


लोग हमेशा ऐसा व्यापार से जुड़ते है जिसके प्रति अत्यधिक लोगों को भरोसा हो। लोगों के मन में अपना भरोसा बनाना भी काफी जरूरी है। मार्केटिंग से आप अधिक लोगों तक पहुंच कर उनका भरोसा जीत सकते है। यह किसी भी बिजनेस को ग्रो करने का सबसे अच्छा तरीका है।


Conclusion (Marketing Meaning in Hindi)


तो दोस्तों, आपने इस पोस्ट में जाना Marketing Meaning in Hindi, Meaning of Marketing in Hindi, Marketing क्या है?, मार्केटिंग कैसे करें आदि बातों के बारे में। उम्मीद करता हूं की यह पोस्ट आप लोगों को पसंद आई होगी साथ ही इससे काफी कुछ नया सीखने को भी मिला होगा। 


अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट है जिसे आपको बेचना है, या फिर कोई सर्विस है, या आप अपने बिजनेस का ही विस्तार करना चाहते है तो उसके लिए मार्केटिंग करना बहुत ही जरूरी है। यादि आप इस फोल्ड में नए हो, तो मैं आपको यही सलाह दूंगा की आप कम से कम रुपयों में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने की कोशिश करें।


मार्केटिंग करने के सिर्फ एक ही नहीं बल्कि काफी सारे तरीके होते है। जिसे मैंने आपको आलरेडी बता दिया है। आप चाहें तो अपने बजट के हिसाब से आज से ही मार्केटिंग करना शुरू कर सकते हैं। वैसे दोस्तों मार्केटिंग करने के लिए इंस्टाग्राम और फेसबुक भी काफी अच्छे प्लेटफॉर्म है क्योंकि इनका उपयोग अरबों लोग करते है।


आखिर में दोस्तों जाते जाते आपसे बस यही कहना चाहूंगा की यदि आपके मन में कोई सवाल या डाउट है, तो आप हमसे कॉमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपकी पूरी सहायता करेंगे। साथ ही आपसे एक रिक्वेस्ट है की इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ ओर सोसल मीडिया पर भी शेयर करें ताकि अन्य लोगों को भी मालूम पड़ सके Marketing Meaning in Hindi


धन्यवाद!


हमेशा सीखते रहिए ❤️

Post a Comment

Previous Post Next Post