RCOM Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 | रिलायंस कम्युनिकेशन में निवेश करें या नहीं? - Master Eyes

Hi Friends, आपका एक बार फिर से हमारे इस ब्लॉग में स्वागत है। आज हम भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक Reliance Group की एक कंपनी RCOM (Reliance Communications) के बारे में बात करेंगे। हम जानेंगे RCOM Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 in Hindi

RCOM Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 in Hindi
RCOM Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 in Hindi

मतलब की RCOM Share Price Target 2022 से 2030 तक कितना हो सकता है? वर्तमान में इंडिया का हर एक व्यक्ति Reliance के बारे में जानता है। इस Group की एक कंपनी है Reliamce Communications, जो लोगों के बीच काफी चर्चा का विषय बना हुआ है, इसका कारण भी आपको मैं आगे बताऊंगा। 

वैसे तो यह कंपनी मुकेश अंबानी की नहीं है। RCOM अनिल अंबानी की कंपनी है। एक समय ऐसा भी हुआ करता था जब इसकी Market Cap 1 लाख करोड़ से पार हो गया था और इसकी शेयर प्राइस 800 रुपए के आसपास ट्रेड कर रहा था लेकिन आज 2 से 3 रुपए के बीच ट्रेड कर रहा है। 

लोगों को कंपनी ने ऊपर काफी ज्यादा भरोसा था जिसके चलते इसमें काफी अधिक लोगों ने पैसा लगाया था। कई लोग अभी भी इसमें यह सोचकर पैसा लगा रहे है की यह एक दिन Bounce Back करेगी और हमे जबरदस्त रिटर्न देगी। 

और अगर आप भी RCOM कंपनी में निवेश करने की सोच रहे है तो इस पोस्ट को एक बार जरूर पढ़ लीजिए क्योंकि इसमें मैं आपको इसके शेयर प्राइस टारगेट के बारे में तो बताऊंगा ही साथ ही कम्पनी के बारे में काफी कुछ बताने वाला हूं। साथ ही इसमें निवेश कारण सही रहेगा गए गलत यह भी आपको पता चलेगा।

RCOM के बारे में जानकारी

RCOM एक भारतीय मोबाइल नेटवर्क प्रदान करने वाली कंपनी है। इसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है और यह Voice, 2G और 3G Data जैसे सेवा प्रदान करती थी। आप तो यह जानते ही होंगे की मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी अलग हो चुके है।

इसके बाद ही पिछले 10 वर्षों में, अनिल अंबानी की संपत्ति में काफी ज्यादा गिरावट हुई और मुकेश अंबानी के बारे में आपको बताने की जरूरत नहीं है। ये विश्व के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में शुमार है। 

अनिल अंबानी का बिजनेस ज्यादा बड़ा नहीं है। 15 July 2004 को उनकी सबसे मूल्यवान कंपनी की शुरूआत हुई थी और यह कुछ वर्षों में ही भारत के कोने कोने तक पहुंच चुका था लेकिन आज पूरी तरह से घाटे में चल रहा है। आपको जानकर हैरानी होगी की इस कंपनी का कोई भविष्य नहीं है।

इसलिए किसी भी निवेशक जो Share Market Tips देता हो उनसे पूछेंगे तो वे घाटे में चल रही कंपनी में इन्वेस्ट करने से मना करेगा, खास तौर से RCOM में क्योंकि Jio, BSNL, VI, Airtel आदि मौजूदा प्रतिस्पर्धाओ ने मार्केट में अपना दबदबा कायम किया हुआ है। जो RCOM के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। 

लेकिन दोस्तों यदि आप ऐसा सोच रहे है के Reliance Communications कुछ वर्षों बाद थोड़ा बहुत अच्छा प्रदर्शन दिखा सकती है, तो इसमें कोई गलत बात नहीं है, यह कुछ हद तक सही साबित भी हो सकती है क्योंकि कंपनी अभी पूरी तरह से दिवालिया होने के कगार पर नहीं है। 

इसके शेयर की कीमत में कुछ सराहना देखने को मिल सकती है। क्योंकि इसका बिजनेस मैनेजमेंट थोड़ा बहुत स्ट्रॉन्ग है। भले ही कंपनी घाटे में चल रही हो लेकिन यह अपने आप को पूरी तरीके से डूबने से बचा सकती है और अपने बिजनेस को ग्रोथ करके निवेशकों को बंपर रिटर्न दे सकती है।......

Daily Updates पाए - 

RCOM Share Price Target 2022 in Hindi

RCOM कंपनी का बिज़नेस इतना ज्यादा खराब होने का प्रमुख कारण कंपनी का कर्जा है। साथ ही Jio और गवर्नमेंट का AGR भी है, कंपनी बहुत मुस्कुल से चल रही। जिसकी वजह से अब कंपनी के Assets भी लगभग लगभग बिकने की कगार पर आ चुके है। 

RCOM का सबसे बड़े Assets Spectrum। है और इसको बचाने के लिए कंपनी अपनी पूरी कोशिस करते हुए नजर आ रही हैं। अनिल अंबानी ने अपने बिज़नस R Power को कर्ज मुक्त करने के लिए बहुत सारे काम किया हैं। जिसके चलते ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है की आनेवाले दिनों में RCOM Share Price भी आसमान छू सकती है। 

अगर अनिल अंबानी अपने कंपनी RCOM पर लगे कर्जे को जल्द से जल्द कम करता है, तो इसकी कीमत में थोड़ी बढ़ोतरी देखी जा सकती है। अगर हम RCOM Share Price Target 2022 की बात करें, तो इस वर्ष इसका पहला टारगेट हो सकता है 3 रुपए और दूसरा टारगेट हो सकता है 3.90 रुपए के आसपास। 

Read Also: Kaiser Corporation Ltd. Share Price Target 2022, 2023, 2024, 2025, 2030 

RCOM Share Price Target 2023 in Hindi

हमने थोड़े देर पहले ही आपको बताया था की कंपनी के पास अब बहुत ही कम Assets बचे हुए है, RCOM कंपनी लगातार लॉस में जा रही है। जिसके चलते कंपनी अपने कर्ज को कम करने के लिए अपने सभी Assets को बेच रही है। हालांकि इस कारण कंपनी का कर्जा अब कम होता दिखाई दे रहा है। 

एक अच्छी बात यह भी है की RCOM फिलहाल नेटवर्किंग डाटा सेंटर क्लाउड जैसी टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है। अगर कंपनी का यह बिजनेस अच्छा चला तो यह धांसू रिटर्न देगी। लेकिन हमारे विश्लेषण के अनुसार 2023 तक कंपनी को ज्यादा फायदा होना मुमकिन नहीं। 

अगर हम RCOM Share Price Target 2023 की और नजर डालें तो 2023 में इसका पहला टारगेट हो सकता है 5 रुपए और दूसरा टारगेट हो सकता है 6 रुपए। 

RCOM Share Price Target 2025 in Hindi

कंपनी अपने संपत्ति को बेचकर बैंक और अन्य कंपनीयों के कर्ज को चुकाने की जी तोड़ कोशिस कर रही है। जिसके चलते कंपनी के ऊपर भविष्य में ना के बराबर कर्जा देखने को मिल सकता हैं। समय समय पर कंपनी के बारे में कुछ अच्छा न्यूज़ आज के चलते इसके शेयर प्राइस में थोड़ा बहुत उछाल देखने को मिल सकता है। 

लेकिन इसके बड़े रिटर्न की उम्मीद एकदम ना के बराबर ही दिखाई दे रहा हैं। RCOM कंपनी के CEO यानी चेयरमैन अनिल अंबानी ने काफी सारे विदेशी बैंक से और कम्पनीयो से पर्सनल लोंन लिया है। इन सभी लोन को वे नहीं चुका पा रहे है। इसने भारत में भी काफी कर्जा लिया है, लेकिन उसे चुकाने में असमर्थ है और इसका नतीजा आप देख ही सकते हैं।

आनिल अंबानी के इसी बेकार छवि के चलते लोग इनके अन्य कम्पनीयो मे भी निवेश करने से हिचकिचाते है। एसे मे वर्ष 2025 तक कंपनी के शेयर प्राइस से ज्यादा उम्मीद करना सही नहीं रहेगा। अगर हम RCOM Share Price Target 2025 की बात करें तो इस वर्ष इसका पहला टारगेट हो सकता है 8 रुपए और दूसरा टारगेट 10 रुपए। 

Read Also: TTML Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 

RCOM Share Price Target 2030 in Hindi

रही बात 2030 की तो यह उन लोगों के लिए है, जो लंबे समय के लिए निवेश करने की सोच रहे है। कंपनी फिलहाल ज्यादा फंडामेंटल स्ट्रॉन्ग नहीं दिख रही है, जिसके चलते 2030 में भी ये उतना खास जलवा नहीं दिखा सकेगी। 

दोस्तों हमने आपको RCOM के जितने भी शेयर प्राइस के बारे में बताए है, वे सभी डाटा कंपनी को एनालिसिस करके ही निकाला गया है। इन शेयर प्राइस टारगेट के सच होने के चांसेस है भी और नहीं भी। यह एकदम सटीक नहीं है, की RCOM के शेयर उतनी ही होगी। 

अगर कंपनी अपने बिजनेस को सुधरती है तो इसकी शेयर प्राइस आसमान छू सकती है नहीं तो इसका दिवालिया होना तय है। इसलिए आपसे निवेदन करूंगा की आप एक बार और अपने हिसाब से RCOM कंपनी के बारे में रिसर्च कर ले। 

मैं आपको यही सलाह दूंगा की आप इस तरह की कंपनियों से दूर ही रहिए क्योंकि इसमें बहुत ही ज्यादा रिस्क है। अगर मैं RCOM Share Price Target 2030 की बात करूं तो 2030 में भी इसकी कीमत 13 से 17 रुपए के आसपास ट्रेड कर सकता है। 

आपके लिए अच्छा होगा की आप इस कंपनी से दूर रहे और Raj Rayon Industries, EKI Energy, Reliance, Urja Global, IRCTC आदि कंपनियों पर निवेश करें।

RCOM Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 List in Table

Year Target 1 Target 2
2022 ₹3 ₹3.90
2023 ₹5 ₹6
2025 ₹8 ₹10
2030 ₹13 ₹1

भविष्य के हिसाब से RCOM के स्टॉक्स

कंपनी इस वक्त काफी सारी मुसीबतों का सामना कर रही है और इसके ऊपर काफी अधिक कर्ज भी है। बाउजुद इसके मार्केट में अभी तक यह टिकी हुई है, जो की बहुत बड़ी बात है। लेकिन इसका फाइनेंसियल इतना मजबूत नहीं है की भविष्य में यह अपने बिज़नस को चला सके। 

बाई चांस अगर इसका आनेवाले दिनों में किसी बड़ी कंपनी के साथ मर्जेर हो जाएं तो कंपनी और निवेशकों के अच्छे दिन की शुरुआत हो सकती है


RCOM में रिस्क

कंपनी के ऊपर तो हद से ज्यादा रिस्क देखने को मिल रहा हैं। इसका सबसे बड़ा रिश्क इसके ऊपर लगे कर्ज ही है। अपने कर्जे के चलते ही कंपनी आज इस बुरे मुकाम पर पहुंची है। 

अगर आप इस कंपनी में निवेश करने का विचार बना रहे हो तो यह आपको गलती हो सकती है ऐसा करके आप अपने पैसे को रिस्क में डाल दोगे। लेकिन यदि आपने मन बना ही लिए है इसमें निवेश करने का, तो आप सिर्फ उतने ही पैसे निवेश करे जितना नुकशान होने पर भी आपको ज्यादा फर्क ना पड़े। 

Conclusion (RCOM Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 in Hindi)

तो दोस्तों, यह था RCOM Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 in Hindi उम्मीद करता हूं की आपको मेरे द्वारा लिखी गई यह पोस्ट पसंद आई होगी। साथ ही इससे काफी कुछ नया सीखने को भी मिला होगा। यदी आपने पोस्ट पूरा पढ़ा, है तो आपको अब RCOM के डिटेल्स के साथ भविष्य के हिसाब से कंपनी का बिजनेस कैसा हो सकता है इसका अंदाजा लग गया होगा।

दोस्तों आज के लिए सिर्फ इतना ही, अब हम किसी और पोस्ट में किसी न्यू टॉपिक पर चर्चा करेंगे। अगर आपके मन में RCOM को लेकर कुछ सवाल या डाउट है, तो आप कॉमेंट करके बता सकते हैं, हम आपकी पूरी सहायता करेंगे। साथ ही इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों और सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना न भूलें।

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post