Short Term Investment Plans in Hindi | कम समय में निवेश करने के 6 तरीके - Master Eyes

Hi Friends, आपका एक बार फिर से हमारे का ब्लॉग में स्वागत है। आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है Short Term Investment Plans in Hindi के बारे में। यानी के कम समय में निवेश के 6 महत्वपूर्ण तरीकों पर आज हम चर्चा करेंगे। 

Short Term Investment Plans in Hindi
Short Term Investment Plans in Hindi

यदी आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़िएगा। दोस्तों आप यह तो जानते ही होंगे की पैसा इसान की सबसे बड़ी जरूरतों में से एक है, आज हर कोई पैसे कमाने में लगा है और उस पैसे से अपनी सभी जरूरतों को पूरा कर रहा है। 

अगर आप कहीं पर Job कर रहे है या खुद का बिजनेस चला रहे हैं, तो जाहिर सी बात है कि आप भी यह काम पैसे कमाने के लिए कर रहे होंगे और अच्छे खासे पैसे कमा रहे होंगे। 

साथ ही आप अपने सभी खर्चों को पूरा करके अपने पैसे को सुरक्षित तरीके से सही जगह पर निवेश करने के बारे में भी जरूर सोचते होंगे। आप अपने पैसों को दो तरीके से निवेश करने के बारे में सोचते होंगे -

  1. Short Term Investment के बारे में 
  2. Long Term Investment के बारे में

अब यहां पर सवाल यह उठता है कि Short Term Investment और Long Term Investment का मतलब क्या है, इन दोनों में क्या अंतर होता है और इनमें से कौन सा निवेश का सही तरीका होता है इत्यादि। तो चलिए दोस्तों अब बिना देरी किए इसके बारे में जानते हैं। 

दोस्तों इसे हम आसान शब्दों में समझने की कोशिश करते है। बासिकली हर किसी के पास Fund दो तरीके से होता है। अगर हमें इस Fund का इस्तेमाल कुछ समय के अंदर ही करना हो, तो उसके लिए Short Term Investment करना जरूरी होता है और यदि Fund की जरूरत लंबे समय के बाद हो तो, उसके लिए Long Term Investment करना होता है।

अगर आप अपने द्वारा बचत किए गए पैसों को कम समय के लिए निवेश करना चाहते हैं और कम समय के अंदर रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए Short Term Investment Plan बेहतर है। 

लेकिन अगर आप लंबे समय के लिए अपने पैसे को निवेश करना चाहते हैं तो उसके लिए Long Term Investment Plan आपके लिए बेहतर है।

आज हम इस लेख में आपको केवल Short Term Investment Plan के बारे में बताएंगे। इसलिए अगर आप कम समय के लिए अपने पैसे को निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए ही है।

Short Term Investment क्या है? Short Term Investment in Hindi

अगर आप कम समय के अंदर अपने लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते हैं और अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस स्थिति में Short Term Investment Plan काम आता है। इसके जरिए आप कम समय के लक्ष्यों को आसानी से प्राप्त कर पाते हैं। 

इसको हम एक उदाहरण के माध्यम से समझने की कोशिश करेंगे ताकि आपके मन में शॉर्ट टर्म इन्वेटमेंट को लेकर कोई भी डाउट न रहे।

मान लीजिए कि आपके पास थोड़े बहुत पैसे हैं, जो आपको 1 साल के बाद काम आने वाले हैं, तो आप उस पैसे को कहीं ऐसी जगह पर निवेश कर सकते हैं, जो आपके 1 साल के लक्ष्य (Target) को पूरा कर सकें और आप 1 साल बाद अपने उस पैसे को वहां से आसानी से निकाल सके। 

इसको ही आसान भाषा में Short Term Investment Plan कहा जाता है।

Daily Updates पाए - 

Short Term Investment के अंदर क्या-क्या शामिल होता है?

  • इसके अंदर आप कम अवधि के लिए निवेश कर पाते हैं।
  • कम समय के अंदर आप अपने लक्ष्य को पूरा कर पाते हैं.
  • इसके अंदर जोखिम भी कम होता है और साथ ही साथ रिटर्न (ROI) भी कम होता है।
  • इसमें कम पैसे के साथ आप निवेश कर सकते हैं।

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं की आपको Short Term Investment क्या होता है? अच्छे तरीके से समझ आ गया होगा। अब हम बात करने वाले हैं कि आप कम समय के लिए अपने पैसे को सही जगह पर कैसे निवेश कर सकते हैं और अपने पैसे को सही जगह पर निवेश करने के लिए कौन कौन से बेहतर विकल्प मौजूद है?

Read Also: शेयर खरीदते समय इन 8 बातों का रखें ध्यान, नहीं खाएंगे गच्चा, कमाएंगे अधिक मुनाफा 

Best Ways For Short Term Investment Plan in Hindi - कम समय के निवेश के लिए 6 तरीके

1. Share Market के अंदर निवेश करें

अगर आप थोड़ा बहुत जोखिम ले सकते हैं और कम समय के अंदर अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट के अंदर अपने पैसों को निवेश कर सकते हैं। इसके अंदर निवेश करने से पहले आपको स्टॉक मार्केट के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। 

उसके बाद ही आप इसके अंदर अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप Share Market के बारे में अधिक जानना चाहते है और इसमें निवेश करके पैसे कमाना चाहते है तो आप गूगल में सर्च कर सकते हैं Share Market क्या है - Master Eyes

शेयर मार्केट क्या है के बाद Master Eyes लिखना न भूलें ऐसे में आप सही पोस्ट पर पहुंच सकेंगे क्योंकि उस पोस्ट में शेयर मार्केट यानी शेयर बाजार के बारे में विस्तार से बताया गया है।

यदी आप Share Market के बारे में पहले से जानते है, तो इस लिंक पर क्लिक करके आप Upstox Download कर सकते हैं। क्योंकि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आपके पास एक डीमेट अकाउंट होना बहुत ही जरूरी है। Upstox में आप फ्री में ही अपना डीमेट अकाउंट खोल सकते हैं। 

2. Mutule Fund में निवेश करें

अगर आप शेयर मार्केट के अंदर निवेश नहीं कर सकते हैं, तो आप Mutul Fund के अंदर निवेश कर सकते हैं क्योंकि शेयर मार्केट के अंदर निवेश करने के लिए आपको अच्छी जानकारी और अच्छी समझ की जरूरत होत है। 

लेकिन म्यूट्यूल फंड रिस्की नहीं है, आप म्यूचुअल फंड के अंदर बिना जानकारी के ही निवेश कर सकते हैं और इसके अंदर बहुत से ऐसे प्लान होते हैं, जहां पर आप कम समय के अंदर काफी अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं

म्यूट्यूल फंड एक बहुत ही सुरक्षित विकल्प है निवेश करने का। इसके अंदर आप हर महीने थोड़ी-थोड़ी धनराशि जमा करवा सकते हैं और आप इसको बैंक या पोस्ट ऑफिस दोनों के अंदर ही बड़ी आसानी से खुलवा सकते हैं। 

जानकारी के लिए बता दूं की यहां आपको बहुत ही कम रिटर्न मिलता है। लेकिन यह पूरी तरह से सुरक्षित होता है।

अगर आप Recurring Deposit करवाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अच्छे से समझ लेना चाहिए कि कौन साबीप्लान आपके लिए बेहतर हो सकता है। उसके बाद आप इसे करवा सकते हैं।

Read Also: P/E Ratio क्या होता है? 

3. FD (Fix Depsite) में निवेश करें

दोस्तों यदि आपके पास एक बड़ा अमाउंट यानी काफी अधिक पैसे है और उसे आप एक बार में ही इन्वेस्ट करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए FD (Fix Depsite) Best Short Term Investment Option है। आप अपना Fix Deposit Account Post Office और Banks दोनों में माध्यम से ही Open करवा सकते हैं। 

अलग अलग Banks में मिलने वाला Interest भी अलग अलग होता है। यदि आप शार्ट टर्म के लिए Fix Deposit Account खुलवाते हैं तो इसका सबसे बड़ा ड्रॉबैक इस Maturity पर लगने वाला Tax होता है।

4. Liquid Funds में निवेश करें

अगर आप कम समय के लिए निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं, तो लिक्विड फंड के अंदर आपको कम अवधि में बहुत अच्छा रिटर्न प्राप्त हो सकता है। इसके अंदर आपको 5% तक का रिटर्न बड़ी आसानी से मिल सकता है और इसकी मैच्योरिटी का समय 91 दिन का होता है। 

इसका इस्तेमाल आप अपने बचत खाते की तरह ही कर सकते है, आप इसके अंदर आसानी से अपने पैसों को निवेश कर सकते हैं। Liquid Fund का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें कोई लॉक इन पीरियड नहीं होता। यहां रिटर्न की दर घटती-बढ़ती रहती है। 

साथ ही इसमें आप 1 हफ्ते से 1 साल तक किसी भी अवधि के लिए बड़ी आसानी से निवेश कर सकते है।

Read Also: 2022 के सबसे सस्ते शेयर कौन से है?

5. Saving Bank Account (बचत बैंक खाता) 

यह Short Term Investment करने का सबसे सरल तरीका है। इसके बारे में आप जानते एचके होंगे। यदि आप किसी भी प्रकार के कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहते है, तो आपके लिए Saving Bank Account सबसे बढ़िया Short Term Investment Plan है।

दोस्तों इसमें एकदम Zero Risk होता है लेकिन साथ ही इसमें मिलने वाला रिटर्न या Interest भी कम होता है। यहां आपको 3.5% से 6% तक का intrest मिलता है। जानकारी के लिए बता दूं कि अलग अलग Banks में मिलने वाला Return भी अलग अलग ही होता है।

यदि आप अपना Saving Bank Account खुलवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि कौन सा बैंक अच्छा रिटर्न दे रहा है। उसके बाद जो बैंक अच्छा रिटर्न दे रहा होगा उसमे आप अपना बचत बैंक खाता खुलवा सकते है।

6. RD (Recurring Deposit) में निवेश करें

यदि आप हर महीने थोड़ा बहुत पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो RD (Recurring Deposit) आपके लिए सबसे अच्छा Short Term Investment Option हो सकता है। आप Post Office और Banks की मदद से बड़ी आसानी से अपना Recurring Deposit Account खुलवा सकते हैं।

यहां भी भी Low Risk और Less Return मिलता हैं। दोस्तों यह बहुत ही Safe Investment Plan है। आप जिस बैंक से अपना RD Account खुलवाएंगें आपको उसी बैंक के हिसाब से रिटर्न मिलेगा। 

यदि आप RD Account खुलवाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यह देखना होगा कि कौन सा बैंक सबसे अच्छा रिटर्न दे रहा है।

Read Also: Share Market में Option Trading क्या है? 

Conclusion (Short Term Investment Plans in Hindi)

आज की इस लेख Short Term Investment Goal in Hindi के माध्यम से हम ने जानने की कोशिश की है कि आप कम समय के अंदर कैसे अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भी कम अवधि के लिए अपने पैसो को निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण था।

आपने इस लेख में यह जाना की शॉर्ट टर्म इंवेस्टमेंट क्या है? और शॉर्ट टर्म इंवेस्टमेंट प्लांस के बारे में। अब आपको जो भी तरीका अच्छा लग रहा हो आप उसमे कदम बढ़ा सकते है और निवेश कर सकते हैं।

आखिर में दोस्तों जाते जाते आपसे बस एक कहना चाहूंगा कि यदि आपके मन में कोई सवाल हो या डाउट हो, तो आप हमसे कॉमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपकी पूरी सहायता करेंगे साथ ही इसे अपने सभी दोस्तों और सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर करें इससे अधिक से अधिक लोगो को कम समय के निवेश के लिए बेहतरीन तरीकों के बारे में पता चल सकेगा।

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post