यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर होने पर कितने पैसे मिलते हैं? - Master Eyes ⚡

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर होने पर कितने पैसे मिलते हैं?,
यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर होने पर कितने पैसे मिलते हैं?,

Hi Friends, आप सभी का एक बार फिर से हमारे इस ब्लॉग में स्वागत है, आज के इस लेख में हम बात करने वाले है की यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर होने पर कितने पैसे मिलते हैं?, यादि आप भी एक Youtuber है या Youtuber बनने वाले है, तो इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़िएगा।

क्योंकि आज हम सिर्फ यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर होने पर कितने पैसे मिलते हैं? इसके बारे में ही नहीं जानेंगे बल्कि इससे संबंधित काफी सारी और भी चीजें है, जिनके बारे में हम विस्तार से चर्चा करेंगे। 


जब भी Youtube से पैसे कमाने की बात आती है तब कई लोगों को ऐसा लगता है कि यूट्यूब से पैसे कमाना बहुत ही आसान है परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आज जो चैनल यूट्यूब पर फेमस है और पैसे कमा रहे है, वह काफी लंबे समय से यूट्यूब पर काम कर रहे हैं।


उन्होंने लंबे समय तक अपने काम को continue  करके रखा इसलिए आ वर्तमान के समय में उन्हे भारी पैसे कमाने का मौका मिल रहा है। अधिकतर लोगों को यूट्यूब को लेकर तरह तरह की गलतफहमी होती है। जैसे की कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि यूट्यूब लाइक के पैसे देता है।


तो वही कुछ ऐसे लोगों की संख्या भी कम नहीं है, जो यह मानते हैं कि यूट्यूब अधिक Subscriber होने के पैसे देता है। जानकारी के लिए बता दे कि ऐसा कुछ भी नहीं है। यूट्यूब ना तो आपको like के पैसे देता है और ना ही आपको सब्सक्राइबर के पैसे देता है।


Youtube पैसे कैसे देता है?


हम सब जानते हैं कि Youtube से पैसे कमाये जा सकते हैं, लेकिन Youtube पैसे कैसे देता है? इसका जवाब ज्यादातर लोग नहीं जानते। इसका जवाब काफी सिंपल है। आपको जानकर हैरानी होगी की यूट्यूब भी आपके विडियोज के माध्यम से पैसे कमाता है। 


यानी की यूट्यूब आपके वीडियो से होने वाली कमाई का 55% आपको pay कर देता है, और बाकी बचा 45% अपने पास रख लेता है। इसी प्रकार Youtube और Youtubers पैसे कमाते है। अब आपके मन में यह सवाल होगा की चलो इतना तो जान लिए की यूट्यूब पैसे नहीं देता।


लेकिन इन विडियोज के पैसे देता कौन है। तो हम बता दें की यहां entry होती है Google Adsense की। जानकारी के लिए बता दूं की यूट्यूब की तरह गुगल भी अपनी ज्यादातर revenue advertisement से ही कमाता है. 


कई कंपनियां Google Adword जिसे हम अभी Google ads के नाम से जानते है, इसके जरिए अपने products और services का promotion करते हैं। इन कम्पनियों, जो Ads चलवाते है उन्हे Advertiser कहा जाता है।


Advertiser Youtube को हर बार विज्ञापन पर click करने के बदले कुछ भुगतान करते हैं। कुछ ऐसे ऐसे विज्ञापन भी होते है जिनके एक clicks का मूल्य $0.05 से लेकर $50 से अधिक होता है। यह उस keyword और उसके competition पर depend करता है।


इसका मतलब साफ है दोस्तो, की आपके विडियोज पर लगे विज्ञापनों पर जितने क्लिक्स आयेंगे उतना ही आपकी कमाई होगी। 


Read Also: YouTube से पैसे कैसे कमाए?


यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर होने पर कितने पैसे मिलते हैं?


यादि अभी तक आप ऐसा समझ रहे थे की YouTube subscribe का पैसे देता है तो आपको जानकर हैरानी होगी की यूट्यूब न ही subscribe के पैसे देता है और न ही लाइक का। YouTube सिर्फ हमे Views का पैसे देते हैं। 


अगर आपके Youtube channel पर 1000 या 1 मिलियन या इससे भी ज्यादा subscribe हो जाते है और आपने यादि adsense के लिए apply नहीं किया, तो आपको एक भी रुपए नहीं मिलेगा। 


अधिक Subscriber होने से हमे ये बेनिफिट होता है ई जब हम आपने YouTube channel पर कोई न्यू वीडियो upload करते है, तो उन सभी subscibers के पास एक notification जाता है जिससे वो हमारे वीडियो को जल्दी देख पता है और वीडियो पर अधिक views आता है।


Youtube में अगर कुछ मायने रखता है तो वह है views ओर ”Ads Monetization” अगर आपका channel Monetize नहीं हुआ है, तो आपके youtube channel पर भारी views आता हैं, तो आपको कोई भी फायदा नहीं होगा और ना ही पैसे मिलेगा।


लेकिन अगर आपके YouTube channel पर ads लगा है और विडियोज पर अच्छे खासे views आ रहे है, तो आपकी कमाई भी होने लगेगी।  


यूट्यूब पर कितने Views पर कितने पैसे मिलते हैं?


अगर आपके वीडियो पर 1000 views आ जाता है, तो आपको $1 से $2 के बीच मिल सकता है और कई केस में 0$ भी देता है। Google Adsense की earning कभी भी फिक्स नहीं होती है। आपको Earning इन तीन चीज़ो पर  डिपेंड करता है। ( view , click और CPC ) 


View : अगर आप इंग्लिश में विडियोज बनाते है और आपके vidios पर views US से आता है, तो आपको 1000 views के $1 से 2$ तक मिल सकते हैं। और यदि india , pakistan , bangladesh ऐसे country से ट्रैफिक आता है तो आपकी कमाई $0.20 से $0. 90 के बीच मे होता है।


और यदि आपका high CPC keywords को टारगेट करते है तो आप इससे ज्यादा भी पैसे कमा सकते है।


Click : मैने अभी तक आपसे ऐसा कहा की Youtube पर view आने के पैसे मिलते है, लेकिन यह सच नहीं है। यादि आपके vidios पर 1000 views आ रहा है और विज्ञापन पर एक भी click नहीं हुआ तो आपकी earning $0 हो सकती है।


लेकिन ऐसा बहुत ही कम होता है,इसके चांसेस बहुत ही कम है। Basically 1000 view आने पर विज्ञापन पर 50 से 60 क्लिक या इससे ज्यादा क्लिक आ जाता है।


CPC :  यदि 1000 view आने पर 100 लोगों ने आपके एड्स पर क्लिक किया और आपको CPC = 0.5 मिला, तो आपकी earning 5$ हो सकती है।


अब आप समझ ही गए होंगे की यूट्यूब पैसे कैसे देता है। अब अगर आपको यूट्यूब से पैसे कमाना झंझट लगता है, तो आपको आगे भी इस पोस्ट को पड़ते रहना चाहिए। क्योंकि यूट्यूब के बारे में आपके सभी डाउट्स मैं clear करने वाला हूं।


क्या YouTube से पैसे कमाना मुश्किल है? 


काफी लोगो को ऐसा लगता है की YouTube से पैसे कमाना बोहोत ही आसान है, बस video अपलोड करो और घर बैठे बैठे ऑनलाइन पैसे कमाओ। हालाकि ये कुछ हद तक सच भी है आप यूट्यूब से घर बैठे लाखो या करोडो रूपए कमा सकते हो। 


सिर्फ यही नहीं बल्कि कुछ लोगों को लगता है की यूट्यूब से पैसे कमाना बेहद ही मुश्किल है, पहले चैनल बनाओ, फिर वीडियो डालो फिर एडसेंस का अप्रूवल लो, फिर धीरे धीरे पेस आएगा। ये भी कुछ हद तक सही है। यूट्यूब से पैसे कमाना ज्यादा मुस्किल भी नहीं है और ज्यादा आसान भी नहीं है।


सबसे ज्यादा मेहनत आपको Video बनाने में करना है। Viidos बनाने में तो आपको मेहनत लगेगी ही, वीडियो कैसे शूट करना होता है, कैसे कटिंग करनी होती है, एडिटिंग के लिए भी टाइम लगता है, स्क्रिप्ट में क्या-क्या बोलना पड़ेगा इस सभी चीजों को ध्यान में रखना होगा।  

 

इन सभी चीजे को मेन्टेन करना पड़ता है, तब कही जाकर एक complete video बनकर तैयार होता है। इसके आलावा भी बहुत सी चीजे होती है जिन्हे देखना होता है, इन सभी चीजों को फॉलो करते हुए कंसिस्टेंसी बरक़रार रखनी होती है। तब इसमें सफलता हासिल की जा सकती है।


कुछ लोगो को ऐसा लगता है की जो मर्जी, जैसे भी वीडियो डाल दो, पैसे आते रहेंगे। लेकिन ये गलत है आप इस ग़लतफहमी में कभी मत रहना। आपको सही दिशा में लगन के साथ मेहनत करना है तभी आपको उसका मीठा फल मिलेगा। 


YouTube पर पैसे कमाना इतना भी आसान नहीं है की आप रातों रात फेमस हो जाओ और लखपति बन जाओ और इतना मुश्किल भी नहीं है की आप इसमें success ना हो सको। बस आपको मेहनत करना है और वो भी सही दिशा में।


Conclusion (यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर होने पर कितने पैसे मिलते हैं?)


तो दोस्तों यह था यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर होने पर कितने पैसे मिलते हैं? उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी, साथ ही कुछ नया सीखने को भी मिला होगा। मैने दोस्तों आपको यूट्यूब के बारे में सभी चीजें बता दी है, अब आप चाहे तो अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं।


लेकिन यदि आपके मन में यूट्यूब को लेके कुछ सवाल या कुछ डाउट्स है, तो आप हमसे कॉमेंट करके जरूर पूछें, हम आपकी पूरा सहायता करेंगे। साथ ही इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों और सभी सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना न भूलें। ताकि अन्य लोगों को भी पता चल सके की यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर होने पर कितने पैसे मिलते हैं?


धन्यवाद!


हमेशा सीखते रहिए ❤️


Read Related Articles:



Post a Comment

Previous Post Next Post