YouTube पर 1000 सब्सक्राइबर्स कैसे बढ़ाए? (11 आसान तरीके) - Master Eyes

YouTube पर 1000 सब्सक्राइबर्स कैसे बढ़ाए?
YouTube पर 1000 सब्सक्राइबर्स कैसे बढ़ाए?

Hi Friends, आप सभी का एक बार फिर हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में स्वागत है। आज के इस लेख में हम बात करने वाले यूट्यूब के बारे में। हम जानेंगे की YouTube पर 1000 सब्सक्राइबर्स कैसे बढ़ाए? अगर आपको भी इसके बारे में जानना है, तो इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़िएगा।

अगर आप यह जान गए की यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं? तो आप जल्दी से अपने चैनल को कमाई का एक अच्छा जरिया बना सकते है। हम आपको इस लेख में 11 ऐसे तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने यूट्यूब पर 1000 सबस्टाइबर्स बढ़ा सकते हैं।


दोस्तों ये कोई fake तरीका नहीं है और नहीं कोई short trick है। इसका इस्तेमाल बड़े बड़े यूट्यूबर्स ने अपने शुरुआती समय में किया था। जिसके चलते आज उनके चैनल पर इतने सब्सक्राइबर्स है और वो सफल है। इसलिए आपसे निवेदन है, की यदि आप भी यूट्यूब बनना चाहते है, तो इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़िए। 


लेकिन उससे पहले हम जान लेते है की क्यों शुरू में यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर्स पाना कठिन होता है? ताकि आपको हम जो जानकारी बताने वाले है वो अच्छे तरीके से समझ आ जाए।


क्यों शुरू में यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर्स पाना कठिन होता है?


जब कोई व्यक्ति यूट्यूब पर एक क्रिएटर के रूप में अपना नया चैनल शुरू करता हैं, तो अपने सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए हर संभव कोशिश करता है जैसे की अच्छा कंटेंट, टाइटल टैग, अच्छा थंबनेल  इत्यादि।


बाऊजुद इसके, उसके सब्सक्राइबर्स नहीं बढ़ते, ऐसा क्यों? इसका सबसे बड़ा कारण है की काफी सारे लोग वीडियोस तो देख लेते हैं और पसंद आने के बाद भी इस चैनल को सब्सक्राइब नहीं करते। ऐसी स्थिति में क्रिएटर काफी ज्यादा निराश हो जाता है, जो को होना ही चाहिए।


क्योंकि आप उनकी हेल्प कर रहे हो, ऐसे में उनका फर्ज बनता है की वो आपको सपोर्ट करें। लेकिन अगर ऐसा नहीं हो, तो बुरा तो लगेगा ही न। दोस्तों अगर आप भी कुछ इसी तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो अब समय आ गया है कुछ unique और अलग करने का।


हम आपको कुछ ऐसे Key Points बताने वाले है, जिनकी मदद से आप अपने Viewers को Subscribers में बदल सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।


Daily Updates पाए -

YouTube पर 1000 सब्सक्राइबर्स कैसे बढ़ाए?


दोस्तों, आप सब यह जानते ही हैं की YouTube से पैसा कमाने के लिए इसको Google Adsense से मोनेटाइज करना पड़ता है। यदि आप Adsense के द्वारा पैसा कमाना चाहते हैं, तो उसके लिए सबसे पहले आपको 1000 सब्सक्राइबर्स पूरा करना होता है। 


साथ ही 4000 Hours वॉच टाइम भी कंप्लीट करना होता है, तब जाके Google Adsense का Approval मिलता है और युट्यूबर की कमाई शुरू होती है। हम किसी को अपने चैनल के सब्सक्राइब करने के लिए जबरदस्ती नहीं कर सकते। 


क्योंकि नए यूट्यूबर्स अक्सर जल्दी जल्दी 1000 सब्सक्राइबर बढ़ने हेतु अपने दोस्तों या जान पहचान वाले को बोल बोलकर सब्सक्राइब करवा लेते हैं। अगर आप भी ऐसा करते है, तो आपको बता दूं की ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है।


आप यदि यूट्यूब पर seriously काम करना चाहते हैं और एक प्रोफेशनल YouTuber बनना चाहते हैं तो, आपको सही ढंग से काम करना पड़ेगा। आप इन steps को follow कर सकते हैं, इससे आपके subscriber बढ़ने के chanses अधिक है।


Read Also: YouTube पर 1000 सब्सक्राइबर्स होने पर कितने रुपए मिलते है?


1. हर महीने का एक Goal बना लें


अगर आप आज ही youtube.com पर अपना चैनल बनाते है और वीडियो अपलोड करना शुरू करते हैं और सोचते हैं की जल्द ही मेरे 1k (1000) सब्सक्राइबर पूरे हो जाएंगे, तो इसके संभावनाएं है भी और नहीं भी है। 


क्योंकि यह आपके काम के ऊपर डिपेंड करता है। इसका करेक्ट टाइम पीरियड बता पाना थोड़ा मुश्किल है। इसलिए आप सबसे पहले हर महीने अपने चैनल में ग्रोथ देखने के लिए और खुद में कॉन्फिडेंस लाने के लिए एक छोटा सा गोल बना लें।


आप अपना एक टारगेट यानी गोल सेलेक्ट कर सकते हैं कि इस महीने के अंत तक मुझे इतने subscribers पूरे करने हैं और उसके दूसरे महीने तक मुझे इतने subscribers पूरे करने है। इस प्रकार आप अपने टारगेट को पूरे करते जायेंगे और आपको पता भी नहीं चलेगा की कब आपके 1000 subscribers पूरे हो गए।


एक छोटा गोल बनाने पर आप काम करने के लिए हमेशा मोटिवेट होते रहेंगे और हर हाल में उन subscribers को पूरा करने की कोशिश बीही करेंगे। यह काफी अच्छा तरीका है किसी भी चीज में सफलता पाने का।


2. देखें कौनसे वीडियो पर सबसे अधिक View आया है और कौनसे वीडियो पर लोगों का सबसे ज्यादा इंटरेस्ट है


आपने यदि पहले से ही विडियोज बना लिए है और उसे यूट्यूब पर Upload भी चुके है, तो सबसे पहले अपने चैनल की लिस्ट में जाएं और वहां देखें की कौनसे वीडियो पर सबसे अधिक व्यूज आए है और सब्सक्राइबर्स बढ़े हैं। 


इससे आपको अंदाजा लग जाएगा की ऑडियंस आपकी कौनसे वीडियो को देखना ज्यादा पसंद कर रही है। यह बहुत ही सिंपल तरीका है। इसके बाद आपको इसी टॉपिक से संबंधित विडियोज बनाके अपने चैनल पर डालने है। 


ऐसा करने पर वे लोग जिन्होंने उसी टॉपिक के वीडियो को देख के आपके चैनल को सब्सक्राइब किया था वो आपकी न्यू विडियो भी देखेंगे साथ ही Youtube तो आपकी विडियो को और लोगों को भी recommend करेगा। इससे आपको काफी फायदा होगा, आपको एक बार इसे try करके जरूर देखना चाहिए।


3. अपने तरह ही किसी दुसरे YouTuber के साथ collaboration करें।


YouTube पर जल्दी subscribers बढ़ाने का एक और धांसू तरीका है अपने टॉपिक से रिलेटेड दूसरे यूट्यूबर्स के साथ कॉलेब करना। इस तरीके से काफी जल्दी से अपने subscribers को आप बढ़ा सकते है। इसका इस्तेमाल आज बड़े बड़े यूट्यूबर भी करते हैं।


इसके लिए आप जिस चीज के बारे में वीडियो बनाते है जैसे की मान लीजिए की आप शेयर बाजार से रिलेटेड विडियो बनाते है। तो आपको किसी ऐसे बंदे को ढूंढना है, जो शेयर बाजार से रिलेटेड विडियो बनाता हो और उसके भी आपके जितना ही subscribers हो।


आप उससे contact कर सकते है अगर उसे भी आपके चैनल के साथ कोलैबोरेशन करने में इंटरेस्ट है तो फिर आप दोनों एक दूसरे से colleb करके अपने अपने subscribers बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए थोड़े बहुत पैसे है, तो आप किसी बड़े youtuber से colleb कर सकते है।


अगर आप अच्छा content बनाते हैं और आपके चैनल पर अच्छे अच्छे वीडियोस हैं, तो लोग जरूर उस बड़े चैनल से आकर आपके चैनल को भी सब्सक्राइब करेंगे। 


Read Also: YouTube से पैसे कैसे कमाए?


4. वीडियो के डिस्क्रिप्शन में Informativ बातें लिखें


YouTube पर 1000 सब्सक्राइबर्स कैसे बढ़ाए? की इस कड़ी में चौथे स्थान पर आता है वीडियो के डिस्क्रिप्शन में सब्सक्राइब बटन लगाना। कई न्यू यूट्यूबर्स को ऐसा लगता है की डिस्क्रिप्शन कोई नहीं पड़ता होगा, लेकिन ऐसा नहीं है।


कई व्यूअर्स अक्सर वीडियो के नीचे स्थिति डिस्क्रिप्शन पड़ते है, क्योंकि वहां काफी सारी जानकारी लिखी होती है। आप यहां अपने विडियोज और अपने चैनल के बारे में भी बता सकते है, साथ ही एफिलिएट लिंक लगाकर इनकम भी कर सकते हैं।


आप अपने वीडियो में को महत्वपूर्ण बातें बताएंगे या उसे से रिलेटेड बातें जिन्हे अपने विडियोज में न बताया हो आप चाहे तो उसे Discription में लिख सकते हैं। क्योंकि अक्सर लोग डिस्क्रपिशन भी पढ़ते है, इससे आपको काफी ज्यादा फायदा होगा।


5. Searchable टॉपिक पर वीडियोस बनाएं


वीडियो बनाते समय हमेशा उस विडियो से रिलेटेड पहले रिसर्च करें। आपको यह देखना होगा की आप जिस टॉपिक पर वीडियो बनाने जा रहे हैं, क्या लोग उसको यूट्यूब पर सर्च करते भी हैं या नहीं। 


दोस्तों आप चाहे कितना भी मेहनत कर लें और कितनी भी High-quality के वीडियो बना लें लेकिन यदि टॉपिक searchable नहीं होगा तो आपके विडियोज पर अधिक views नहीं आयेंगे और यदि व्यूज नहीं आएंगे तो सब्सक्राइबर्स भी नहीं बढ़ेंगे। 


हमेशा याद रखें की यूट्यूब पर सब खेल Video Impression और Views का ही है। यदि वीडियो अच्छा होगा तो ही उसे यूट्यूब अधिक लोगों के पास आपकी वीडियो का इम्प्रैशन भेजेगा और यदि थंबनेल और वीडियो की क्वालिटी अच्छी रही, तो लोग आपके चैनल को Subscribe भी करेंगे। 


आप चाहे यूट्यूब चैनल चला रहे हो या कोई ब्लॉग वेबसाइट चला रहे हो आपके views तभी बढ़ेंगे जब लोग उसके बारे में search कर रहे हो। यादि आप ऐसे चीजों पर विडियोज बनाते है, जिसे लोग search ही नहीं करते, तो आपको जल्दी सफलता नहीं मिल सकती।


इसलिए हमेशा ऐसे टॉपिक पर वीडियो बनाएं जिसे लोग सर्च कर रहे हो। हां, लेकिन ये हर बार काम नहीं आता। मतलब की कुछ ऐसे चीजे भी होती है जिसके बारे में लोग जानना चाहते हैं, परंतु वे उसे search नहीं करते। आपको ऐसे टॉपिक को भी ढूंढना और उसमे वीडियो बनाना है।


6. Search Intent को समझ कर विडियोज बनायें


दोस्तों अब बारी आती है Search Intent का। वैसे तो यह काफी जरूरी है, लेकिन एक नया शब्द है। अगर आपको नहीं पता की Search Intent क्या है, तो मैं बता दूं की इसका मतलब होता है की जब कोई व्यक्ति Google या Youtube पर कुछ Keyword टाइप करता है, तो उस Keyword के पीछे उसका क्या मकसद है, यानी की वह क्या चाहता है।


दोस्तों यदि अभी भी यह Search Intent आपको समझ नहीं आया, तो चलिए इसे एक उदाहरण द्वारा समझने की कोशिश करते है। मान लीजिए की कोई व्यक्ति Bollywood Movies सर्च कर रहा है, तो इसका सीधा मतलब होगा की वह व्यक्ति Bollywood की Movies देखना चाहता है।


अगर वह व्यक्ति गूगल पर instagram login search कर रहा है, तो इसका मतलब हुआ कि वह instagram पर login करना चाहता है। इसी को सर्च इंटेंट कहते है। लोग जैसा सर्च करते है गुगल और यूट्यूब उनको उसी Keyword से रिलेटेड सटीक जानकारी देता है।


दोस्तों, यह थोड़ा Technical Term है, लेकिन आप इससे समझ गए होंगे की गूगल और यूट्यूब दोनों ही लोगों के search intent पर काम करता है न की सिर्फ रिलेटेड कीवर्ड पर।


इसी तरह आपको भी काम करना है, अगर लोग Bollywood Movies Search कर रहे है, तो यहां समझना मुस्किल हो जाता है की वे क्या चाहते है, गूगल और यूट्यूब AI (Artificial Intelligence) के साथ काम करता है। 


गूगल और यूट्यूब अपने AI के माध्यम से यह समझ लेंगे की जिसने भी Bollywood Movies कीवर्ड टाइप किया है वह या तो मूवीज के बारे में जानना चाहता है या वह किसी अच्छे सिनेमा घर का पता ढूंढ रहा हो या ऐसा भी हो सकता है की वह Bollywood Movies का रिव्यु देखना चाहता हो।


तो इससे मेरा मतलब है की वीडियो को सिर्फ Keyword से जोड़कर नहीं बनाना है, बल्कि जो भी वीडियो आप बना रहे हैं वह search किये जाने वाले टॉपिक पर हो, साथ ही लोगों को सटिस्फैक्शन भी मिले। जिससे लोग आपके वीडियो देखकर खुद ही आपके चैनल को Subscribe कर लेंगे।


Read Also: बिना नौकरी के पैसे कैसे कमाए?


7. Video Upload करने का समय निर्धारित करें


दोस्तों, आपने जल्दी से 1000 सब्सक्राइबर्स पूरा करने के लिए आपको क्या चाहिए इसके कुछ तरीकों के बारे में तो जान लिया लेकिन अब सबसे इम्पोर्टेन्ट बात यह है की आपको एक समय निर्धारित करना है, की आप किस वक्त वीडियो अपलोड करेंगे। आपको हर दिन एक ही समय पर video upload करना है चाहे कुछ भी हो। 


ऐसा करने से यूट्यूब के Algorithm को यह पता चलेगा की आपने अपने अपलोड करने का एक टाइम सेट किया हुआ है, तो वह आपके वीडियो को अधिक से अधिक लोगों के पास भेजेगा। जिससे ज्यादा व्यूज आयेंगे और ज्यादा सब्सक्राइबर्स भी मिलेंगे।


साथ ही आपके अच्छे खासे subscriber हो जायेंगे तो आपको इससे और भी ज्यादा फायदा होगा क्योंकि आपके subscribers को ये मालूम रहेगा की आप किस वक्त विडियोज डालते है, ऐसे में अगर उनके पास आपके न्यू विडियो का notification नहीं भी जायेगा तो भी से वे आपके चेनल पर आकर आपके वीडियो देख लेंगे।


कुछ लोग कभी morning में वीडियो डालते हैं तो कभी night में, आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है। आपको एक समय निर्धारित कर वीडियो डालना है इससे आपके सब्सक्राइबर्स को भी एक पॉजिटिव फीडबैक जायेगा।


और उनको आपके बारे में ऐसा लगेगा की यह एक प्रोफेशनल चैनल है, जहाँ पर रेगुलर इनफार्मेशन मिलत रहती है। इससे लोग आपकी वीडियो का इंतजार भी करने लगेंगे।


8. Video को मनोरंजक बनायें 


वीडियो में सही जानकारी के साथ अगर थोड़ा बहुत मनोरंजन भी हो जाये तो सबको अच्छा महसूस होता है। इसीलिए आप चाहे जिस भी topic पर वीडियो बनायें, आपको यह कोशिश करना है की लोग आपका वीडियो पूरा देखें। थोड़ा सा अपने अंदर के कॉमेडियन को बाहर निकलें और स्टाइलिश अंदाज में वीडियो बनाएं।


ध्यान रहें दोस्तों, आपको किसी की नकल नहीं करना है। यदि आप किसी और की नक़ल करते है, तो लोग आसानी से समझ जायेंगे। इससे आपकी खुद की कोई पहचान नहीं बन पायेगी। हमेशा Orignal रहें और ओरिजिनालिटी के साथ ही वीडियो बनायें और बात करें। 


बस आप अच्छा से अच्छा कंटेंट लाने की कोशिश करो उसके बाद लोगों को आप जैसे हैं वैसे ही पसंद आएंगे। आपको अपने वीडियो में हमेशा कुछ ऐसी चीज़ डालना है की जिससे लोगो को आपने विडियोज देखते वक्त बोर न लगे। अगर आपके विडियोज में informative चीजों के साथ साथ थोड़ा बहुत entertainment रहा तो यह आपके जल्दी subscriber बढ़ाने में काफी मदद करेगा।


9. Catchy थंबनेल और टाइटल बनाएं


आप चाहे कितनी भी अच्छी विडियो ही क्यों न बना ले। लेकिन जब तक Thumbnail अच्छा नहीं होगा, लोग आपके विडियोज को नहीं देखेंगे। आपको अपने थंबनेल को एकदम बढ़िया बनाना है, ताकि लोग आपके वीडियो पर एक झटके में ही क्लिक करें। 


आप Thumbnail बनाने के लिए TextLab या Canva का उपयोग कर सकते हैं। ये दोनों बहुत ही बढ़िया प्लेटफॉर्म है थंबनेल बनाने के। आप चाहे तो हमारा यह पोस्ट " Top 10 Best Blogging Tools in Hindi" को पढ़ सकते हैं।


उसमे हमने detail में कुछ Blogging Tools के साथ साथ TextLab और Canva के बारे में समझाया है। वैसे TextLab और PixelLab दोनो एक जैसे ही App है, आप इन दोनो में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं। 


आप जिस भी चीज के बारे में वीडियो में बताएंगे। उसके बारे में Thumbnail और Title में भी जानकारी लिखें। ताकि लोगों को पता चल सके की आपने किस टॉपिक पर विडियोज बनाया है। आज जितना Catchy thumbnail or title बनाएंगे। उतने ही views और subscriber आने के चांस बढ़ जायेंगें।


आपको अपने थंबनेल बनाने में पर्याप्त समय देना है इसके साथ ही वीडियो के टाइटल को भी attractive बनाने की कोशिश करें, ताकि लोग उसे देखकर क्लिक करें।


Read Also: Mobile से पैसे कैसे कमाए?


10. शुरुआती 30 सेकंड हैं सबसे जरूरी


आपको शायद ही यह मालूम होगा की आपके वीडियो के शुरुआती 10 से 30 सेकंड को देखकर ही viewers यह तय कर लेता है आपकी वीडियो पूरी देखनी है या फिर नहीं? इसलिए आपको शुरू के 30 सेकंड में लोगों का अटेंशन अपनी ओर खींचने के लिए लोगों के सामने कुछ ऐसा प्रदर्शित करना होगा जिससे वह आपकी वीडियो को पूरा देखें।


इससे आपकी वीडियो में ऑडियंस रिटेंशन काफी बढेगा और subscriber भी बढ़ेंगे, लेकिन अगर आप ऑडियो की शुरुआत में ही फालतू की चीजों के बारे में बात करने लगते है जैसे की विडियो को लाइक, सब्सक्राइब, शेयर करें इत्यादि, तो इससे काम नहीं बनने वाला।


आप जिस टॉपिक पर विडियो बना रहे है उसके बारे में लोगों के थोड़ा बहुत शुरू के 30 सेकेंड के अंतर्गत ही बता सकते है। इससे उन्हे लग्गेगा की वे सही वीडियो देख रहे है और वो पूरा वीडियो देखेंगे। इससे आपको काफी ज्यादा फायदा होगा। 


11. किसी पॉपुलर Youtuber के Photo का इस्तेमाल करें


YouTube पर 1000 सब्सक्राइबर्स कैसे बढ़ाए? की इस लिस्ट में 11वे स्थान पर हमने रखा है, किसी और पॉपुलर Youtuber के Photo अपने Thumbnail में इस्तेमाल करने के तरीके को। दोस्तों यह काफी ज्यादा पॉपुलर और असरदार तरीका है जल्दी subscriber बढ़ाने के।


आप जिस भी टॉपिक में वीडियो बनाएं उस टॉपिक से रिलेटेड अन्य यूट्यूबर को भी देखें, जो ज्यादा पॉपुलर हो। आप अपने कुछ थंबनेल में इसके फोटो का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप ऐसा करते है, तो मैं गारंटी के साथ कह रहा हूं की आपके उस विडियो पर सबसे अधिक views आयेंगे।


आप बाद में उस थंबनेल को बदल भी सकते हैं। क्योंकि यूट्यूब पर Copyright Strike आने के चांसेस अधिक होते है। ध्यान रहे दोस्तों आपको अपने सभी विडियोज में किसी पॉपुलर यूटीबर के फोटो का इस्तेमाल नहीं करना है बल्कि सिर्फ 1 या 2 वीडियो में ही करना है।


क्या 1000 subs के लिए आपको subscribers खरीदना चाहिए?


Internet पर कुछ applications और websites है जहां से आपको अपने चैनल के लिए सब्सक्राइबर खरीदने का मौका मिलता हैं, कई लोग पैसे देकर सब्सक्राइबर खरीदते है। लेकिन यह गलत है, ऐसा किसी भी युटुबर को नहीं करना चाहिए।


क्योंकि YouTube हमेशा से ही fake subscribers के विरुद्ध रहा है, यादि आप fake subscriber कहीं से खरीद भी लेते हो तो इसके बारे में यूट्यूब को पता चल जायेगा और आपका चैनल किसी परिस्थिति में terminate भी हो सकता है।


साथ ही वे सभी आपके प्रशंशक नहीं है उन्होंने बस आपके चैनल को सब्सक्राइब करके एक संख्या बढ़ाई है, और तो वो उन्हे आपकी वीडियो देखने में कोई इंटरेस्ट भी नहीं होगा, जिसके चलते आपके subscriber तो बढ़ जायेंगें परंतु आपको उससे बिल्कुल भी लाभ नहीं होगा।


Youtube पर 1000 सब्सक्राइबर्स कम्पलीट करने के लिए क्या करें और क्या नहीं?


➡️ ये चीजें करें-

  • Daily bases पे वीडियोस अपलोड करें।
  • वीडियो अपलोड करने का एक समय निर्धारित करें।
  • वीडियो हमेशा ऐसे टॉपिक पर बनाएं, जिसे लोग सर्च करते हैं।
  • शुरू में वीडियो हमेशा छोटा बनाएं, आप 3 से 5 मिनट्स की विडियोज बना सकते हैं।
  • वीडियो को थोड़ा मनोरंजक बनाने की कोशिश करें।
  • वीडियो के आखिर में लोगों को अपने आने वाले वीडियो के बारे में कुछ Intresting highlights देकर जाएँ ताकि लोग आपके चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

➡️ ये चीजें बिल्कुल भी न करें- 

  • कभी भी अपने किसी दोस्त या रिस्तेदार को अपने यूट्यूब चैनल की जानकारी खुद से न दें। 
  • वीडियो में बार बार लोगों से चैनल को सब्सक्राइब करने को न कहें।
  • अपने विडियोज में किसी की बुराई न करें।
  • वीडियो अपलोड करने में बिल्कुल भी देरी न करें नहीं तो कोई और आपके topic पर वीडियो बना लेगा।
  • वीडियो को मनोरंजक बनाने के चक्कर में ज्यादा फालतू बातें न करे और यादि आप face दिखाकर वीडियो बनाते है, तो over acting न करें।

Conclusion: (YouTube पर 1000 सब्सक्राइबर्स कैसे बढ़ाए?)


तो दोस्तों इस पोस्ट में आपने जाना YouTube पर 1000 सब्सक्राइबर्स कैसे बढ़ाए? उम्मीद करता हूं की आपको मेरे द्वारा लिखी गई यह पोस्ट पसंद आई होगी। साथ ही इससे काफी कुछ नया सीखने को भी मिला होगा। 


दोस्तों मैने आपको YouTube पर 1000 सब्सक्राइबर्स कैसे बढ़ाए? के बारे में पूरी जानकारी दे दी है। अब आप इन steps को follow करते हुए, अपने चैनल को ग्रो कर सकते हैं। 


आखिर में दोस्तों, जाते जाते आपसे बस यही कहना चाहूंगा कि यदि आपके मन में कोई सवाल या डाउट है, तो आप हमसे कॉमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपकी पूरी सहायता करेंगे। 


साथ ही इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों जो यूट्यूब चैनल चलाते है उन्हे शेयर करें और सभी सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे की Facebook, Twitter, Linkedin, Quora, Whatsapp और Telegram आदि पर भी शेयर करें, ताकि ज्यादा से ज्यादा यूटबर्स की सहायता हो सके।


धन्यवाद!


हमेशा सीखते रहिए ❤️


Read Related Articles:





Post a Comment

Previous Post Next Post