YouTube से पैसे कैसे कमाए | कमाइए YouTube से लाखों रुपए (2022) - Master Eyes

Youtube से पैसे कैसे कमाए
Youtube से पैसे कैसे कमाए

Youtube से पैसे कैसे कमाए : You tube में पूरी दुनिया के अंदर 2 Billion से भी ज्यादा Active user हैं और भारत के अंदर 225 Million से भी ज्यादा Active users है। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यूट्यूब कितनी तेजी के साथ दुनिया भर में फैल रहा है और समय के साथ इसका इस्तेमाल भी ज्यादा बढ़ने वाला है।

इन सभी आंकड़ों को देखते हुए एक बात स्पष्ट है कि यह एक बहुत ही बड़ी market है और इसके अंदर Opportunity भी काफी बड़ी है, जिसकी मदद से यहां अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए और Youtube से पैसा कमाने का तरीका क्या है? 


इज सभी बातों की जानकारी हम आपको आगे इस लेख के अंदर देने वाले हैं, तो चलिए शुरू करते हैं। लेकिन उससे पहले Youtube के बारे में थोड़ा बहुत और जान लेते है। क्योंकि अगर आप यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते है, तो आपको उसके बारे में सभी जानकारी पता होना अनिवार्य है।


YouTube क्या है? (YouTube Meaning in Hindi)


यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए यूट्यूब का इस्तेमाल आज के समय में हम सभी लोग हर दिन करते हैं लेकिन यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए इसके बारे में हमको अभी तक कोई जानकारी नहीं है। पैसा कमाने की वैसे तो काफी सारे तरीके हैं लेकिन ऑनलाइन पैसा कमाने की जब बात आती है तो वहां सबसे पहले Blogging और Youtube का नाम लिया जाता है।


Blogging के अंदर आपको एक Niche को Select करके उसमे लेख लिखना होता है, जिसको आप बाद मैं Monetize करके अच्छा खासा पैसा वहां से भी कमा सकते हैं। ठीक उसी तरह ही यूट्यूब में भी आपको वीडियो बनानी होती है और इसके बाद आप यूट्यूब से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। 


हम सभी लोग अक्सर कुछ भी पढ़ने की तुलना में वीडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं। शायद यही वजह है की यूट्यूब अब तेजी के साथ दुनिया भर में फैल रहा है और आपको यह तो मालूम ही होगा की बेरोजगारी आज के समय में बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है। आज का युवा नौकरी की तलाश में इधर उधर भटक रहा है, लेकिन उसको नौकरी नहीं मिल रही है। 


अगर आप भी बेरोजगार है और अच्छा पैसा बनाना चाहते है, तो इसी बीच आपके लिए ऑनलाइन पैसे कमाना एक बेहतर विकल्प यूट्यूब हो सकता है। इसके लिए आपको अपने किसी भी काम को छोड़ने की जरूरत नहीं है, आप अपने खाली समय में भी इसकी शुरुआत कर सकते हैं। 


Daily Updates पाए -

YouTube Video बनाने के लिए क्या क्या होना चाहिए?


अगर आप एक स्टूडेंट, हाउस वाइफ, टीचर या और कुछ भी हो, आप आसानी से अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते है। यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई भी इन्वेस्टमेंट करने की कोई जरूरत नहीं है। आप अपने मोबाइल फोन से ही इसकी शुरुआत कर सकते हैं। 


अगर आपको किसी भी क्षेत्र में अच्छी जानकारी है तो आप एक topic का चुन कर उसके ऊपर अच्छी वीडियो बना सकते हैं। हर किसी को किसी न किसी क्षेत्र की जानकारी की जरूर पड़ती ही है, जिसको आप यूट्यूब वीडियो के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं और हर एक Youtuber भी इसी तरह से पैसे कमा रहा है।


इसके बाद जब आप अपने मोबाइल फोन से वीडियो बना लेते हैं तो आपको इस वीडियो को एडिट भी करना होता है जो आपके मोबाइल फोन में काईन मास्टर जैसे एप्स के माध्यम से आसानी से हो जाएगा। उसके बाद आपको अपना एक channel बनाना पड़ता है, इसे आप यूट्यूब के माध्यम से free में बना सकते है।


और उस channel पर आप अपनी वीडियो को अपलोड कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। अब सवाल उठता है कि यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए, तो इसकी जानकारी आगे इस आर्टिकल के अंदर आपको हम विस्तार से देने वाले है इसलिए इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।


Read Also: यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर होने पर कितने पैसे मिलते हैं?


YouTube से पैसे कैसे कमाए? 


अब हम ऐसा मान के चलते है, की आप अपना एक यूट्यूब चैनल बना लेते हैं और उस चैनल के ऊपर आप लगातार वीडियो भी डालने लगते है, तो अब बारी आती है कि उस यूट्यूब चैनल के माध्यम से पैसे कैसे कमाए जाए?, तो यूट्यूब से पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीके निम्नलिखित है -


1. Google Adsense से पैसे कमाए


जब आप एक बार अपना यूट्यूब चैनल बना लेते हैं तो उसके ऊपर आप Google Adsense की मदद से पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए की इस कड़ी में मैने इसे पहले नंबर पर रखा है क्योंकि Google Adsense ही ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से लगभग 95% Youtubers पैसे कमाते ही।


यूट्यूब से पैसे कमाने के और कई तरीके है जिसके बारे में हम आगे बात कर्मेगें। लेकिन Google Adsense सबसे ज्यादा पॉपुलर तरीका है Youtube से पैसे कमाने का। एक तरफ जहां ब्लॉग में आपको इसका अप्रूवल लेने के लिए काफी सारी चीजों को ध्यान में रखना पड़ता है और जल्दी अप्रूवल भी नहीं मिलता। 


लेकिन यूटयूब पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। हां, लेकिन कुछ बातों को ध्यान में रखना होता है और एडसेंस का अप्रूवल यहां जल्दी ही मिल जाता है। जब इसका अप्रूवल आपको अपने चैनल पर मिल जायेगा तब आपके चैनल के ऊपर यह अलग-अलग तरह के विज्ञापन लगाता है और जब कोई उसके ऊपर क्लिक करता है, तो उसकी सहायता से आपका Revenue बनता है और आप पैसे कमाने लग जाते हैं। 


Google Adsense बेहद ही सरल प्रकिया है। आपको बस गुगल एडसेंस का अप्रूवल लेना है। उसके बाद कुछ जरूरी सेटिंग्स करनी होगी और ऑटो एड्स वाला ऑप्शन ऑन कर देना होगा। फिर गूगल एडसेंस यूजर के पसंद से संबंधित विज्ञापन उसे दिखाएगा। इससे आपकी कमाई भी अधिक होगी। 


दोस्तों आप इन स्टेप्स को फॉलो करके अपने चैनल के मोनेटाइज को एनेबल कर सकते हैं - 

  • सबसे पहले Youtube.com पर जाएँ ।
  • Creator Studio पर क्लिक करें ।
  • अपने channel को चुने ।
  • Monetisation पर क्लिक करें ।
  • Youtube Partner Program को अच्छे तरीके से पढ़े और Accpect करें ।
  • Adsense Account Setup करें ।
  • इसके बाद आपका Channal Review में चला जाता हैं, 
  • और अगर आपका चैनल अच्छा रहा और Youtube के Team को लगा हैं, की आपका चैनल Monetisation के लायक हैं, तो वे आपके चैनल को Monetize कर देंगे।
  • इस प्रकार आप अपने Youtube Channel का
  • आसानी से Monetization Enable कर सकते है । 

2. Affiliate Marketing करके पैसे कमाए


ऑनलाइन जगत का सबसे ज्यादा पैसे कमाना वाला क्षेत्र एफिलिएट मार्केटिंग ही है। आप एफिलिएट मार्केटिंग से कितना पैसा कमा सकते है, इसका आप।अंदाजा भी नहीं लगा सकते। आप सिर्फ ये मान के चलिए की एफिलिएट मार्केटिंग से आप प्रति माह 20 से 25 लाख या इससे ज्यादा भी आसानी से कमा सकते हैं। 


अब अगर आपको नहीं पता की ये Affiliate Marketing क्या है, तो बता दूं की यहां आपको किसी दूसरे के product बिकवाने होते है, बदले में आपको थोड़ा बहुत कमीशन दिया जाता है और यही आपकी कमाई होती है। इसे ही एफिलिएट मार्केटिंग बोलते है। इस काम को करने के लिए आप किसी E-commerce site जिसे की Flipkart, Amazon, Click Bank आदि का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं।


जिसके बाद आपको जो भी प्रोडक्ट बेचना है, उसको चुने। फिर आपको उस प्रोडक्ट का एक लिंक दिया जाएगा, उस लिंक के माध्यम से आपको उस प्रोडक्ट को लोगों को अपने यूट्यूब के माध्यम से share करना है। उसके बाद जब आपके लिंक से कोई भी व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदेगा, तो आपको उसका कमीशन दिया जायेगा।


जानकारी के लिए बता दूं कि अलग अलग साइट और अलग अलग प्रोडक्ट पर कमीशन भी अलग अलग मिलता है। आपको किसी प्रोडक्ट में कम कमिशन मिलेगा, तो किसी प्रोडक्ट में ज्यादा कमीशन। इस तरीके की मदद से आज के समय में बहुत सारे Youtuber पैसे कमा रहे हैं। इसके अंदर अगर आपका कोई प्रोडक्ट है या किसी और का प्रोडक्ट है तो उसकी जानकारी आप अपने यूट्यूब चैनल के अंदर दे सकते हैं।


या फिर उस प्रोडक्ट का लिंक भी अपने विडियोज के डिसिप्टियन में दे सकते हैं, जिसको अगर कोई भी खरीदता है तो आपको कमीशन मिलता है। इस तरह से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं और अगर आप का प्रोडक्ट अच्छा होता है तो लोग बार-बार उसको खरीदते हैं और इसके दो सबसे बड़े फायदे होते हैं।


 एक तो आपका यूट्यूब चैनल चलने लग जाता है और दूसरा आपकी प्रोडक्ट भी दिवने लग जाते हैं और आप अच्छा पैसा कमाने लग जाते हैं। आफिलाइट मार्केटिंग के लिए आप इन प्लेटफॉर्म पर जा सकते है -

  • Amazon
  • Flipkart
  • eBay
  • Myntra
  • GoDaddy
  • Hosting
  • Hostgator
  • Click Bank
  • V Commission
  • Jet Affiliate etc.

3. Sponsored के माध्यम से पैसे कमाए


Sponsored में माध्यम से से पैसा कमाने के लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल को थोड़ा बहुत Famous करना होगा। जिस पर अगर आप कोई भी वीडियो डालते हैं तो ज्यादा से ज्यादा लाग उस वीडियो को देखन चाहिए। मतलब की आपको अपने अच्छे खासे subscriber बढ़ाने है। 


अगर इस तरह आप अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो करते है, तो अलग-अलग कंपनियां आपके चैनल के ऊपर खुद की अपना एड दिखाना चाहती है और उसके बदले आपको काफी अधिक पैसे देती है। यह भी यूट्यूब से पैसे कमाने का तीसरा सबसे ज्यादा फेमस और बढ़िया तरीका है। आप यूट्यूब पर जब भी कोई वीडियो देखते है, तो बीच में किसी कंपनी का एड आता है, या फिर आप जिस क्रिएटर का वीडियो देख रहे है, वो बीच में आपको किसी प्रोडक्ट, सर्विस, एप्लीकेशन आदि के बारे में बताता है।


इसके बदले उसे पैसे मिलते है, इसे ही Paid Sponsorship कहते ही। आपको जानकर हैरानी होगी की कई युटुबर जिनके बहुत ही अधिक सबस्साइबर है, वे करोड़ो रुपए भी इसी तरीके से आसानी से कमा लेते है। आप अपने यूट्यूब चैनल को अपने सोसल मीडिया अकाउंट्स से भी जोड़ दें और लोगों के बोले की वहां भी आपको फॉलो करें, इससे आप सभी प्लेटफॉर्म पर अपनी मजबूत पकड़ बना पाओगे।


इससे आपको वहां भी इन कम्पनियों के ऑफर आयेंगे, इससे आप और भी अधिक पैसे कमाने लग जाओगे।


4. Refer करके पैसे कमाए


यह तरीका पहले उतना ज्यादा फेमस नहीं था, लेकिन अब इसकी लोकप्रियता भी काफी ज्यादा बढ़ चुके है। Refer करके पैसे कामना यूट्यूब से काफी आसान है। अगर आपके 100 या 500 फॉलोअर्स है, तो भी आप इसे आसानी से पैसे कमा सकते हैं। यहां आपको किसी App या Website को प्रमोट करना है और जब कोई आपके लिंक से उस app को डाउनलोड करेगा या वेबसाइट पर साइन अप करेगा तो, आपको पैसे दिए जायेंगे। 


Refer & Earn के लिए सबसे ज्यादा फेमस Upstox है, इससे कई यूट्यूब ने मात्र Refer करके ही 10 लाख से भी जायदा का रेवेन्यू जनरेट किया है। आप चाहें तो इस लिंक पर क्लिक करके Upstox डाउनलोड कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दूं की Upstox की माध्यम से आप शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं। 


आप अपने यूट्यूब विडियो में भी लोगों को इसके बारे में जानकारी दे सकते है और उन्हे बोलना है की नीचे दिए गए लिंक से Upstox पर अपना अकाउंट बना लीजिए। फिर जब कोई उस लिंक से अपस्टॉक्स डाउनलोड करेगा और उसमे अपना अकाउंट बनाएगा तो उसका कमीशन आपको दिया जायेगा। 


YouTube के फायदे क्या है?

  • YouTube में आप कुछ सालों की काफी मेहनग से अपनी पूरी जिंदगी को सक्सेसफुल बना सकते हैं और अमीरों वाली लाइफ जी सकते है।
  • YouTube पर बिना पैसे के ही आप काफी ज्यादा फेमस हो सकते है, यह इसका सबसे बड़े फायदा है।
  • YouTube से आप घर बैठे पार्ट टाइम काम करके भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

YouTube से पैसा कमाने के लिए क्या करें और क्या नहीं?

ये सवाल आपके दिमाग में भी होगा की ऐसे कौन से चीज़ें हैं जिसे करने से यूट्यूबर्स यूट्यूब से अच्छा खासा रेवेन्यू बना सकते हैं। जानकारी के लिए बता दूं की बहुत ही कम YouTubers ज्यादा successful हैं और बाकि यूट्यूबर्स उतने ज्यादा सक्सेस नहीं हुए है। हमने इन्ही सवालों का जवाब देने के लिए एक चेक लिस्ट बनायीं है, जिसको आप ध्यान मे रखेंगें तो आप जरूर अच्छा खासा पैसा बना सकते हैं।

क्या करें? 

  • हमेशा videos बनाने की कोशिश करें जो की आगे चलकर भी अच्छा perform करें, मतलब की Evergreen Videos बनाए। 
  • ऐसे videos भी बनाया जिनके search भी कागज ज्यादा हो।
  • ऐसे videos बनायें जो की कड़ी interesting हो और जिसे viewers पूरा देखें, आधे बीच में रोक के न चले जाए।
  • साथ ही अजसे Videos बनायें जो की ज्यादा engaging हो, इससे होगा ये की आपके विडियोज पे Comments, likes और ज्यादा Shares आयेंगे।
  • अपने viewers को Channel Subscribe करने के लिए उत्साहित भी करें।
  • आपके Videos का टाइटल अच्छे से सोच विचार कर के रखे, और उसी हिसाब से उसमें description भी लिखें और tags भी अपने वीडियो से रिलेटेड add करें। ताकि आपकी videos जल्द से जल्द indexe हो और search result में प्रदर्शित होने लगे।
  • अगर वीडियो कम बना रहे है तो भी चलेगा लेकिन हमेशा, अच्छी quality की विडोस बनाएं।
  • अपने सभी वीडियो को सोसल मीडिया कर भी शेयर करें, इससे आपके विडियोज पर अधिक views आयेंगे और subscibers भी जल्दी बढ़ेंगे।
  • अपने niche से रिलेटेड वाले चैनल्स से जुड़े और एक दूसरे का प्रमोशन करें। इससे दोनो को फायदा होगा। 

क्या न करें?

  • आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की कभी किसी दुसरे का video copy paste बिल्कुल भी न करें। ऐसा करने से आप बहुत जल्द पकडे जायेंगे और आपका account भी ban हो जायेगा और सभी के सभी videos भी delete कर दिए जायेंगे। इससे आपका काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है।
  • YouTube के सभी नियमों को पालन करते हुए ही Videos बनायें और explicit videos बिल्कुल भी न बनाएं, जिसे बनाने की permission YouTube नहीं देता।
  • अपने विजियोडो में किसी दूसरे की बुराई बिल्कुल न करें।

क्यूँ YouTube पैसे कमाने के लिए Blogging की तुलना में ज्यादा अच्छा Option है?

दोस्तों इसके काफी सारे reasons है, जैसे की
  1. Domain Name और Hosting में Investment नहीं करना पड़ता, इससे काफी जायदा बचत होती है।
  2. YouTube में आप अपने पहले ही दिन से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं, ऐसा करना थोड़ा कठिन है लेकिन मुमकिन है।
  3. YouTube में काफी ज्यादा visitors मौजूद है और यह एक बहुत बड़ा Platform है। लोग एक बार क्रोम का इस्तेमाल नहीं करेंगे, लेकिन यूट्यूब वे डेली use कार्नेगें।
  4. YouTube में AdSense Approval पाना ब्लॉग के तुलना में बहुत ही आसान है।

YouTube से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका कौनसा है?

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे की कि YouTube से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है YouTube Shorts Video बनाना। अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है, तो आपने इसके बारे में तो जरूर सुना होगा और आप इसका इस्तेमाल भी करते होंगे।

वर्तमान में YouTube अपने Shorts Videos को काफी ज्यादा प्रमोट करने में लगा है और दर्शकों को भी छोटे छोटे वीडियो देखना काफी अधिक पसंद आने लगे हैं। इसलिए आप मात्र 30 सेकेंड या 1 से 2 मिनट की शॉर्ट वीडियो बनाकर यूट्यूब से काफी जल्दी success हासिल कर सकते है और पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

टिकटोक के बैन होने के पश्चात इंस्टाग्राम ने reels नामक अपना एक नया फीचर लॉन्च किया और यूट्यूब ने भी shorts नामक फीचर लॉन्च किया और ये दोनो अभी इंडिया में धूम मचा रहे है। हालांकि YouTube Shorts के कंपीशन में भी इंटरनेट पर Moj App व KuKu FM जैसे काफी सारे Mobile Apps मौजूद हैं।

यादि आप शॉर्ट वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डालते है, तो आपके विडियोज वायरल होने के और चैनल ग्रो होने के चांसेस काफी हद तक बढ़ जायेंगें। (Youtube से पैसे कैसे कमाए?)


हर नये Youtuber के लिए इन बातें को जानना जरूरी है -

एक समय ऐसा भी था जब अधिकतर लोग यूट्यूब के बारे में कुछ नहीं जानते थे। लोगों को यह तक नहीं पता था की यूट्यूब से पैसे कैसे कमाये जाते है। उस वक्त कुछ ही लोग यूट्यूब पर मन लगा के काम करे रहे थे। हम उस समय की बात कर रहे है जब कोई भी। व्यक्ति पहले ही दिन से कुछ भी video अपलोड करके पैसे कमाना शुरू कर देते थे।

क्योंकि उस समय कंपटीशन बहुत ही कम था, लेकिन जबसे india में Reliance jio आया है तबसे लोग यूट्यूब पर video देखने लगे। इसका सबसे बड़ा कारण था की internet काफी ज्यादा सस्ता हो गया था और fast भी था। जिसके चलते अब हर कोई यूट्यूब पर वीडियो देखने लगा था। 

इसी समय इसमें बहुत सारे नये youtube creator ने भी काम स्टार्ट किया। जो आज किस मुकाम पर है, मुझे आपको बताने की जरूरी नहीं ह .

YouTube पैसे कैसे कमाता है?


अगर आपको यह नहीं मालूम की Youtube पैसे कैसे कमाता है, तो मैं आपको बता दूं कि YouTube पर जो क्रिएटर होते है, उनके विडियोज पर चलाए जाने वाले विज्ञापन से यूट्यूब भी पैसे कमाता है।


जिस प्रकार से YouTube पर वीडियो डालकर क्रिएटर्स की कमाई होती है ठीक उसी प्रकार यूट्यूब ही कमाई करता है। जानकारी के लिए बता दूं की YouTube की कमाई का मुख्य स्रोत भी ads यानी की विज्ञापन ही है, video creators के वीडियो पर जो भी विज्ञापन दिखाई देते है। उस विज्ञापन से होने वाली कमाई में से कुछ हिस्सा कमीशन के रूप में youtube अपने पास रख लेता है।


इस प्रकार यूट्यूब की कमाई होती है। हालांकि YouTube ने अपने कंटेंट क्रिएटर्स की कमाई बढ़ाने हेतु कुछ काफी अच्छे अच्छे tools भी बनाए हैं, जो क्रिएटर को कई तरीकों से पैसे कमाने में सहायता करते हैं। 


इसे अपने भी अक्सर यूट्यूब पर देगा होगा, इन tools में channels के लिए merchandise और paid subscription super chat आदि शामिल हैं। इसके अतिरिक्त YouTube premium subscription से भी YouTuber काफी अच्छी कमाई कर लेते हैै। 


Conclusion (Youtube से पैसे कैसे कमाए?)


तो दोस्तों, यह था यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए (YouTube Se Paise Kaise Kamaye) उम्मीद करता हूं की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी, साथ ही इससे काफी कुछ नया सीखने को भी मिला होगा। साथ ही साथ हमने आपको यूट्यूब से पैसा कमाने के कुछ महत्वपूर्ण तरीकों के बारे में भी बताया है, जिनको फॉलो करके आप भी अपने यूट्यूब चैनल से पैसा कमा सकते है। 


जितनी तेजी के साथ आज यूट्यूब का इस्तेमाल फैल रहा है, उसके बीच आपके लिए यह एक अच्छा मौका है अपना चैनल शुरू करने का। अगर आप किसी भी Field की अच्छी नॉलेज रखते हैं, तो उसके ऊपर ही आप अपना एक यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और उसी से संबंधित विडियोज बनाकर पैसा कमा सकते हैं।


इसके लिए आपको ज्यादा समय देने की कोई भी जरूरत नहीं है, आप अपने खाली समय में ही इसको घर बैठे कर सकते हैं और जब धीरे-धीरे इसको करते जायेंगे तो आप कुछ समय बाद ही इससे पैसे कमाना शुरू कर दोगे। 


आखिर में दोस्तों जाते जाते आपसे यही कहना चाहूंगा की, यादि आपके मन में यूट्यूब से समंधित कुछ सवाल या कुछ डाउट है, तो आप हमसे कॉमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपकी पूरी सहायता करेंगे साथ ही इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों जो यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं उनके साथ शेयर करें और सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर करना ना भूले।


धन्यवाद!


हमेशा सीखते रहिए ❤️


Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post