YouTube पैसे कब और कैसे देता है? जानिए पूरी जानकारी हिंदी में - Master Eyes

Hi Friends, आप सभी का एक बार फिर से हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में स्वागत है, आज के इस आर्टिकल में हम जानने की कोशिश करेंगे की YouTube पैसे कब और कैसे देता है? यह सवाल सभी नए यूट्यूबर्स के मन में होता है। 

YouTube पैसे कब और कैसे देता है?
YouTube पैसे कब और कैसे देता है? 

दोस्तों यदि आप भी एक यूट्यूबर है और इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़ें। क्योंकि आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। मैं आपको स्टार्टिंग में ही बता दूं की यूट्यूब से पैसे कमाना न ही आसान है और न ही मुश्किल है।

यह आपके ऊपर डिपेंड करता है की आप किस तरह की विडियोज बनाते है और किस प्रकार के थंबनेल बनाते है। यह 100% आपके काम पर डिपेंड है। आपको यूट्यूब से पैसे मिलना 1 महीने में भी शुरू हो सकते है और 1 साल में भी।

तो चलिए दोस्तों अब बिना देरी किए जानते है की यूट्यूब पैसे कब और कैसे देता है?

YouTube पैसे कब देता हैं?

जानकारी के लिए बता दूं की कुछ सालों पहले तक ऐसा होता था की आज अपने यूट्यूब पर चैनल बनाया और अगर उसमे व्यूज आने लगे तो दूसरे दिन ही आपको Google Adsense का अप्रूवल मिल जाता था। लेकिन अब समय काफी बदल चुका है।

इस बदलते समय में YouTube ने भी अपने नियमों में काफी ज्यादा बदलाव किया है। इसलिए यह जरूरी है की आप इससे पैसे कमाने का पूरा तरीका समझे। यूट्यूब से पैसे कमाने के तो काफी सारे तरीके है, लेकिन यूट्यूब आपको तभी पैसा देता है जब आपको एडसेंस का अप्रवल मिल जाता है।

बिना इसके अप्रूवल मिले YouTube आपको बिल्कुल भी पैसे नहीं देता, हांलकी आप affiliate marketing से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी चीज की जरूरी नहीं। साथ ही paid sponsorship भी है पैसे कमाने को।

Daily Updates पाए - 

YouTube से पैसे कमाने के तरीके?

दोस्तों आपने यह तो जान लिया की जब आपको एडसेंस का अप्रूवल मिलेगा तभी आप यूट्यूब से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। यूट्यूब से पैसे कमाने के निम्नलिखित तरीके है -

➡️ 1. Google Adsense

लगभग 90% यूट्यूबर्स पैसे कमाने के लिए Google Adsense का ही इस्तेमाल करते हैं। YouTube की तरह यह भी गूगल का ही platform है, जिसके चलते इसके ऊपर हम आंख बंद करके भरोसा कर सकते हैं। 

Google Adsense यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे ज्यादा पॉपुलर तरीका है। एक ओर जहां वेबसाइट में आपको इसका अप्रूवल लेने हेतु काफी सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है और इसका जल्दी अप्रूवल भी नहीं मिलता। 

लेकिन Youtube पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता। हां, लेकिन कुछ बातों को यहां भी ध्यान रखना होता है, जिसके बाद आपको एडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है। आप्रोव्ल मिलने के पश्चात आपके चैनल पर अलग-अलग तरह के विज्ञापन आयेंगे।

और जब कोई विज्ञापन के ऊपर क्लिक करता है, तो उसकी सहायता से आपको पैसे दिए जाते हैं। Google Adsense बहुत ही easy प्रकिया है, पैसे कमाने का। एडसेंस का अप्रूवल लेने के बाद आपको कुछ important settings करनी होगी।

आप चाहे तोऑटो एड्स वाला ऑप्शन ऑन कर सकते है इससे आपको काफी ज्यादा फायदा होगा। इससे गूगल एडसेंस user के पसंद के हिसाब से विज्ञापन दिखाएगा। इससे आपकी कमाई भी काफी अधिक होगी। 

Read Also: Copyright Strike Meaning in Hindi

➡️ 2. Affiliate Marketing

Online जगत का सबसे अधिक और पॉपुलर पैसे कमाना वाला क्षेत्र affiliate marketing ही है। आप affiliate marketing से कितना अधिक पैसा कमा सकते है, इसका आप अनुमान भी नहीं लगा सकते। 

जानकारी के लिए बता दूं की एफिलिएट मार्केटिंग से आप हर महीने 20 से 25 लाख या फिर इससे ज्यादा भी बड़ी आसानी से कमा सकते हैं। 

अअगर आपको नहीं पता की Affiliate Marketing क्या होता है, तो बता दूं की यहां basically आपको किसी दूसरे कम्पनी का साइट का product बिकवाना होते है, बदले में आपको कमीशन दिया जाता है।

इसे ही एफिलिएट मार्केटिंग कहते है। एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आप किसी अच्छी E-commerce site जिसे की Flipkart, Amazon, Click Bank आदि पर जा सकते हैं। आपको इनका एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा।

जिसके बाद आपको किसी प्रोडक्ट को चुनना है जिसे आप बेचना चाहते है, फिर आपको उस प्रोडक्ट का एक अलग से लिंक दिया जाएगा। उसी लिंक के माध्यम से आप उस प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचा सकते है।

इसके लिए आप यूट्यूब के माध्यम से प्रोडक्ट का लिंक share कर सकते है। उसके बाद जब आपके द्वारा भेजे गए लिंक से कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदेगा, तो आपको उसका अच्छा खासा कमीशन दिया जायेगा।

अलग अलग साइट पर और अलग अलग प्रोडक्ट पर आपको कमीशन भी अलग अलग मिलता है, किसी प्रोडक्ट में कम कमिशन दिया जायेगा, तो किसी प्रोडक्ट में ज्यादा कमीशन। इस तरीके से आप एफिलिएट मार्केटिंग करके यूट्यूब से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

➡️ 3. Paid Sponsorship

Paid Sponsorship के माध्यम से पैसा कमाने के लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल को थोड़ा Groww और Famous करना होगा। यानी की आप जब भी कोई न्यू वीडियो डालते हैं, तो ज्यादा से ज्यादा लोग उस वीडियो को देखना चाहिए। 

इसके लिए आपको अपने अच्छे खासे subscriber बढ़ाने होंगे। अगर आप अपने चैनल को ग्रो करते है, तो आपके पास अलग-अलग कंपनियां अपना एड दिखाना चाहती है और इसके बदले आपको काफी अधिक पैसे देगी। 

Paid Sponshership भी यूट्यूब से पैसे कमाने का तीसरा largest और famous तरीका है। आप यूट्यूब पर जब भी कोई न्यू वीडियो देखते है, तो शुरुआत में किसी कंपनी का विज्ञापन आता है, या फिर आप जिस क्रिएटर का video देख रहे है, वो बीच में आपको किसी प्रोडक्ट, सर्विस या एप्लीकेशन आदि के बारे में बताता है।

इसके बदले उसे पैसे दिए जाते है, इसे ही Paid Sponsorship कहते ही। आपको जानकर हैरानी होगी की कई YouTubers जिनके काफी अधिक subscriber है, वे करोड़ो रुपए इसी तरीके से आसानी से कमा लेते है। 

Read Also: Copyright Claim Meaning in Hindi

YouTube पैसे कब और कैसे देता हैं?

जैसे कि हमने आपको इस लेख के शुरू में ही बताया कि यूट्यूब की अपनी कुछ कम्युनिटी गाइडलाइंस होती हैं, जब कोई यूट्यूबर इन गाइडलाइंस को पूरा करता हैं तो वह यूट्यूब से पैसे कमानें का पहला स्टेप पूरा कर लेता हैं।

जिसके बाद उसके वीडियो पर विज्ञापन दिखाई देते हैं यानी कि उसकी वीडियो को जीतने अधिक लोग देखेगें उतने ही बार विज्ञापन आयंगे और उन्हीं विज्ञापन के द्वारा आपको कमाई होगी।

यादि आपके वीडियो पर एप्पल कंपनी के एड्स दिखाई दे रहे है, तो इसका मतलब है की एड चलाने के लिए एप्पल कंपनी यूट्यूब को कुछ पैसे देगा जिसका कुछ प्रतिशत हिस्सा यूट्यूब अपने पास रखेगा और बाकी आपको दे देगा। 

Youtube से पैसे कमाने के लिए कौन कौन से शर्तें है?

वर्तमान समय में यूट्यूब पर आपको monetization का ऑप्शन तभी प्राप्त होता है, जब आपका चैनल यूट्यूब की कंडीशन के अनुसार अपने सभी यूट्यूब वीडियो पर 4,000 घंटे का watchtime और चैनल पर जब 1000 subscribe भी पूरे हो जाएंगे।

यह 2 ऐसी condition है, जिसे आप अपने यूट्यूब चैनल पर पूरी कर लेते हैं, तो आप मोनेटाइजेशन के लिए apply कर सकते हैं। हालांकि इसके बावजूद youtube आपके चैनल को अच्छे तरीके से review करता है, तब जाके अप्रवाल देता है।

Conclusion (YouTube पैसे कब और कैसे देता है?)

तो दोस्तों यह था, YouTube पैसे कब और कैसे देता है? उम्मीद करता हूं की आपको यह पोस्ट काफी ज्यादा पसंद आया होगा साथ ही इससे काफी कुछ नया सीखने को भी मिला होगा। 

मैने आपको इसमें यूट्यूब के बारे में अच्छी जानकारी देने की कोशिश की है। यादि आपके मन में अभी भी कोई सवाल या डाउट है तो आप हमसे कॉमेंट करके पूछ सकते हैं। साथ ही इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों और सोशल मीडिया पर भी share करें।

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ♥️

Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post