Groww App क्या है | Groww App Kaise Use Kare, जानिए हिंदी में (2022) - Master Eyes

Hi friends, आप सभी का एक बार फिर हमारे इस ब्लॉग में स्वागत है। आज के इस लेख में हम बात करने वाले है की Groww App क्या है और Groww App Kaise Use Kare in Hindi के बारे में।

Groww App Kaise Use Kare in Hindi
Groww App Kaise Use Kare in Hindi

दोस्तों यदि आपको भी इस Groww App के बारे में जानना है, तो आप एकदम सही जगह आए है, क्योंकि इसमें हम Groww App के बारे में हर एक चीज जानेंगे। आपको आसान तरीकों से समझाने की कोशिश करेंगे की Groww App Kaise Use Kare.

वैसे तो दोस्तों यह उन लोगों के लिए है, जो Share Market में रुचि रखते है, क्योंकि इससे हम Mutule Fund और Stocks आदि में निवेश भी कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। मैं आपको इस लेख में यह भी बताऊंगा की Groww App से पैसे कैसे कमाए

तो चलिए दोस्तों अब बिना देरी किए जानते है, की Groww App कैसे Use करे? 

Groww App क्या है? 

Basically यह एक ऐसी service है, जिसके माध्यम से आप कभी भी, कहीं से भी, किसी भी कंपनी के Mutual Fund में निवेश कर सकते हैं और Stocks खरीद या बेच सकते हैं। इसकी सबसे खास बात यह है, की इससे आप निवेश किए गए म्युचल फंड में नजर भी रख सकते है। 

Groww App में invest करना बहुत ही आसान है। इस app में registration करना भी आसान है। इसमें आपको काफी सारे Mutual Funds देखने को मिलेंगे, जिनकी पूरी जानकारी भी आपको दी जाएगी।

यहां आप किसी भी Mutual Fund का analytics भी कर सकते है, जो एकसुम user friendly है, इसे आप आसानी से समझ जायेंगे। यहां पर आपको काफी सारे videos मिल जायेंगे, जिनमे Mutual Fund, Stocks के बारे में सिखाया जाता है।

Groww App में Registretion के लिये आपके पास क्या क्या होना चाहिये?

यदि आप इसमें रजिस्टर करते है यानी अकाउंट बनाते है, तो आपके पास कुछ चीजें जरूर होनी चाहिए जैसे की -

  • PAN Card (Compulsory)
  • Aadhar Card
  • Bank Account
  • Mobile Number जो आपके Aadhar Card और Bank Account से Link हो।
  • Digital Signature
  • Gmail
  • आपकी Selphy 

Groww App में अकाउंट कैस बनाएं?

मैने आपको उपर बताया की इसमें रजिस्टर करने हेतु यानी अकाउंट बनाने के लिए किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी। अब आपको मैं यह बताने वाला हूं की आप इसमें अपना account कैसे बना सकते हैं, वो भी बिना किसी परेशानी के।

➡️ Step 1. दोस्तों सबसे पहले आपको इस Grow app को डाउनलोड करना होगा। उसके बाद sign up के बटन पर click करे।

➡️ Step 2. अब Google वाले option को चुन कर आप sign up कर सकते हैं या gmail से भी कर सकते हैं। अगर आप gmail से करते है, तो आपको एक password भी बनाना होगा। इसलिए आप गूगल से करे, क्योंकि इसमें ज्यादा झंझट नहीं है।

➡️ Step 3. अब अपना mobile number दर्ज करे, मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके उस number में एक OTP (One Time Password) आएगा। OTP दर्ज करने के बाद आगे बढ़े।

➡️ Step 4. अब आपको अपना PAN Number Verify करना है। 

➡️ Step 5. एक बार जब आप अपना PAN Card इससे Verify कर लेते है तो आपके सामने एक नया पेज open होगा। इसमें आधार नंबर दर्ज करें और आगे के प्रोसेस की ओर बढ़ें।

➡️ Step 6. जब आप Adhar Number भी Verify कर लेंगे तब आपको अपना Signature Verify करना है। 

➡️ Step 7. अब आपको Digilocker for KYC करना है, जो की KYC का ही एक पार्ट है। इससे आपका Groww account हमेशा secure रहेगा, इसलिए आपसे निवेदन है की इस step को जरूर करे।

➡️ Step 8. अब आपको important information डालना है, जैसे की आपका नाम, लिंग, पता, फोन नंबर आदि।

बस दोस्तो आपको इतना ही करना है, इसके बाद आपका account बन जायेगा। लेकिन इन प्रोसेस को पूरा करने के 24 से 48 घंटों बाद ही आपका account पूरी तरह से activate होगा। 

इसमें थोड़ा सा टाइम लगता है और यादि आपने किसी दूसरे के लिंक से इसे डाउनलोड कर अपना अकाउंट बनाया है, तो आपको 100 रुपए refferal भी मिल जायेगा।

Groww App Kaise Use Kare

तो दोस्तों, अब बारी आती उसके बारे में बात करने की जिसके बारे में आप जानना चाहते हैं यानी की Groww app kaise use kare. इसका इंटरफेस बहुत ही simple है इसे कोई बच्चा भी आसानी से समझ सकता है।

आप मेरे द्वारा बताए गए निम्न तरीकों से Groww app का use कर सकते हैं-

1. सबसे पहले आपको Groww app open करना है। इसके बाद आपसे अपना pin पूछा जायेगा, जिसे दर्ज कर आगे बढ़ना है।

2. फिर आपको अपने Groww app के wallat में कुछ पैसे add कर लेने है, यह बहुत ही easy procees है, आप कुछ ही click में पैसे add कर सकते हैं। क्योंकि आपको निवेश करना है न, तो पैसे तो add करने पड़ेंगे। 

3. अब आपके सामने 3 options आयेंगे, stocks, mutual fund और gold का। आपको किसी एक का चयन करना है जिसमे आप निवेश करना चाहते हैं।  

4. अगर आप shares खरीदना चाहते है यानी stocks में निवेश करने की सोच रहे है तो आपको stocks वाले option में क्लिक करना होगा, उसके बाद आपके सामने काफी सारे कम्पनियों के stocks आ जायेंगे, आप चाहे तो search भी कर सकते हैं।

उसके बाद जिस stock को आप खरीदना चाहते है, उसके ऊपर tap करे।

5. आप जैसे ही किसी stock पर click करते है, तो आपके सामने कुछ उस स्टॉक का analysis open होगा। जिसके दिया गया रहेगा की उसका price कब कम था और कम ज्यादा। 

अब आपको buy वाले ऑप्शन पर tap करना है, जिसके बाद आपसे पूछा जायेगा की आप कितने shares खरीदना चाहते हो और कितने रुपए में खरीदना चाहते हो, अपने बजट के हिसाब से लिमिट तय कर confirm order पर click करे।

इसके बाद आपके dashboard में वह stock दिखाई देगा जिसे आपने खरीदा है, साथ ही उसका price down जा रहा है बढ़ रहा है यह भी आपको दिखेगा।

6. लेकिन यदि आप shares नहीं खरीदना चाहते हैं, mutual fund में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको mutual fund वाले option पर क्लिक करना है। इसमें आपको सभी mutual funds दिखाई देंगे।

आप उन कंपनियों के past history देख उसमे निवेश कर सकते हैं। आप चाहे तो यहां one time या फिर monthly SIP वाला plan भी चुन सकते हैं।

7. आप जिस भी mutual fund में निवेश करना चाहते हैं उसमे tap करें और अपने बजट के हिसाब से उसमे invest करे। लेकिन एक बाद उसका past history check जरूर करे, यह बहुत ही important है। 

Groww App से पैसे कैसे कमाए?

आपको चाहे social media हो या youtube हर जगह Groww app का विज्ञापन देखने को जरूर मिलता होगा और आपने भी यह सोचा होगा कि Groww App से पैसे कैसे कमाए? आइये इसके बारे में भी हम जान लेते है।

अगर Groww app se paise kamane ka tarika के बारे में बात किया जाए तो, इसमें सबसे पहला और main तरीका है निवेश करके पैसे कमाना। Groww app को निवेश करने के उद्देश्य से बनाया गया है। 

इसकी मदद से आप Mutual Fund, Stocks, Golds etc में invest करके आसानी से पैसे बना सकते है।

अगर मैं Groww app से पैसे कमाने के दूसरे तरीके की बात करू तो ये एक ऐसा तरीका है जिसमे आपको कोई भी investment करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मैं जिसके बारे में बात कर रहा हूं वो है refer & earn. 

Groww आपको प्रत्येक refer के 100 rs देता है यानी की अगर आपके referral link से आपका कोई दोस्त या रिश्तेदार चाहे जो कोई भी हो, वो अपना Account open करता है, तो आपको per referral 100 rs Groww app की तरफ से मिलेंगे।

मदलब की यदि आप 10 लोगो को refer करते हो, और वे उसमे join हो जाते है, तो आप आसानी से 1000 रुपए कमा लोग। 

Groww App कैसे काम करता है?

उम्मीद करता हूं की आले Groww app क्या है और Groww app kaise use kare समझ आ गया होगा। आप Groww app के जरिए stocks mutual fund और fixed deposits आदि में investment कर सकते है।

Groww app आपको stock market के उतार - चड़ाव के हिसाब से return देता है।

Groww App के फायदे

Groww app रजिस्ट्रेशन करना भी काफी आसान है, इसके बारे में मैने आपको उपर बता ही दिया है। साथ ही इसके कई सारे फायदे भी है। इसमें इन्वेस्ट करना एकदम आसान है साथ ही इंटरफेस यूजर friendly होने के कारण निवेश करना भी आसान है।

Groww app में आप monthly SIP भी कर सकते हैं। इसकी सबसे खास बात यह है की आप घर बैठे ही अपने mutual funds और SIP पर नजर रख सकते हैं। 

Groww app का एक और सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस में आपको registration करने के लिए किसी भी प्रकार का भुगतान नहीं करना होता। आप आसानी से कुछ ही मिनट में इसमें अपना account बना सकते हैं।

Groww App Charges in Hindi

अब आपके मन में सवाल होगा की अभी मैने आपसे कहा कि इसने आप free में ही account बना सकते हैं, फिर ये charges कैसा? तो आपको बता दूं की आपको यहां account बनाने के पैसे नहीं देने पड़ेंगे।

यहां आपको किसी भी प्रकार का कोई भी चार्ज नहीं देना है, यह एकदम free of cost application है, जिसकी मदद से आप निवेश कर पैसे कमा सकते हैं।

क्या Groww App भरोसेमंद है?

Grow app safe या भरोसेमंद है की नही यह जानना बहुत ही आसान है। आप खुद ही इसका पता लगा सकते है। इसके लिए आपको play store पर जाना होगा और groww app करके search करना है।

अब को पहले वाले नंबर पर app दिखाई देगा उसमें क्लिक करें। यहां आपको download button पर click नहीं करना है। आपको नीचे में Groww app के अभी तक कितने डाउनलोड्स हुए है, इसके रिव्यू साथ ही रेटिंग्स भी दिख जायेंगे।

जिनके आधार पर आप इसका लता लगा सकते है कि यह app भरोसेमंद है भी या नहीं। अगर आप play store पर नहीं जाना चाहते, तो आपको मैं यहीं इसी लेख में बता देता हूं की इसके डाउनलोड्स, रेटिंग्स और रिव्यू किस प्रकार है।

यदि बात करू इसकी रेटिंग की, तो इसकी रेटिंग और डाउनलोड्स काफी ज्यादा तथा अच्छे है। इसे अब तक 10 millions यानि 1 करोड़ से भी अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं और करीब 6 लाख से ज्यादा लोगों ने रिव्यू किया है, जो को काफी अच्छी बात है। 

Groww App से पैसे Withdraw कैसे करें?

आज इस app का use भारत में काफी सारे बड़े बड़े और छोटे छोटे investors करते है और अच्छा खासा profit भी कमाते है। इसी तरह यदि आपने भी इसमें निवेश कर लिया है और पैसे को withdraw करने की सोच रहे है, तो आपो आगे जरूर पढ़ना चाहिए।

क्योंकि अब हम इसी के बारे में बात करने वाले है, के आप कैसे अपनी पैसों को withdraw कर सकते हैं। आपको इसके लिए निम्न प्रोसेस को follow करना होगा-

  • सबसे पहले Groww app को open करे।
  • अब अपने aacount / profile वाले section पर जावें।
  • यहां आपको withdraw का option दिखेगा, उसमे क्लिक करें।
  • अब जितना भी पैसा आपको Groww app से अपने bank में transfer करना है, आप आसानी से कर सकते हैं।

दोस्तों यदि आपको इस बारे में और भी अधिक जानकारी चाहिए तो आप Groww की official site पर जा सकते हैं - यहां क्लिक करें 

Groww App के कुछ बेहतरीन Features 

Groww app के निम्नलिखित features है-

  1. यहां आपको stock brokerage की सुविधा provide की जाति है और इसके लिए एक भी रुपए charge नहीं किए जाते।
  2. Groww app को SEBI द्वारा मान्यता प्राप्त है, जिससे यह साबित होता है कि यह एक trustable platform है।
  3. इसमें आप चंद मिनट में ही अपना account बनाके, उसका KYC करके निवेश करना शुरू कर सकते हैं, जो की बहुत ही बढ़िया बात है।
  4. BSE (Bombay Stock Exchange) द्वारा Groww app को 1 नहीं बल्कि 3 बार सम्मानित किया गया है। 

Grow App का मलिक कौन है?

Grow app के CEO यानी मालिक श्री ललित केशरे जी हैं। Groww app को इनके साथ इनके कुछ साथी जैसे की हर्ष जैन, नीरज सैनी और ईशान बंसल चलाते हैं। ये सभी Groww app के Co Founders होने के साथ साथ COO और CTO के पद पर कार्यरत हैं।

ये सभी लोग पहले flipkart में काम करते थे। इन सभी ने वर्ष 2016 में अपनी जॉब छोड़ी और एक ऐसी चीज़ शुरू करने की सोची जिससे invest करना आसान हो जाए। 

पहले के समय में इन्वेस्टिंग, शेयर बाजार, स्टॉक्स और म्युचल फंड में निवेश करने में बहुत मुश्किलें आती थी। जब से ये सब चीजें online होनी शुरू हुई है, invest वगेरा करना बहुत ही आसान हो गया है। Grow app के सभी owners काफी बड़े बड़े कॉलेज से डिग्री हासिल किये हुए हैं। 

Groww app किस देश का है?

दोस्तो अक्सर ऐसा देखने को मिलता है की लोग other कंट्री app के तुलना में India के apps पर अधिक ट्रस्ट करते है और सभी लोग किसी भी app का use करने से पहले इतना तो जरूर चेक करते है के यह app किस देश (country) का है।

क्योकि इसी से उनको भरोसा होता है, रही बात Groww app की तो इसे अपने India में ही बनाया गया है। इनमे founders के बारे में मैने आपको उपर बताया, वे सभी indians है। जिसका हेडक्वाटर बंगलौर, कर्नाटका भारत में मौजूद है।

इसी Nextbillion Technology की मदद से बनाया गया है, मतलब इस Groww app में बाहरी देशों का कोई भी हाथ नही यह पूरी तरह से भारतीय app है।

Groww App का Customer Care Number क्या है?

+91-9108800604 

यह Groww app का costomer care number है, इसपर आप Monday से Friday सुबह 9 बजे से लेकर शाम के 7 बजे तक Call करके कोई भी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है। आप चाहें तो इसकी official site पर भी जा सकते है, यहां आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी - https://groww.in/

Groww App Wikipedia in Hindi

मैने आपको Groww app के बारे में शुरू से आखिरी तक सभी चीजें बता दिया है, बाऊजुद इसके यादि आप और जानना चाहते हैं तो आपको Wikipedia पर जाना होगा। 

इसके लिए आप यहां क्लिक कीजिए। विकिपीडिया पर आपको Groww app kaise use kare, Groww app kya hai ये सभी चीजें बताई जाएगी। 

Conclusion (Groww App Kaise Use Kare)

तो दोस्तों, इस पोस्ट में आपने विस्तार से जाना की Groww app kaise use kare और Groww app से पैसे कैसे कमाए? उम्मीद करता हूं की आपको यह लेख पसंद आया होगा, साथ ही इससे काफी कुछ नया सीखने को भी मिला होगा।

मैने आपको इस पोस्ट में Groww app का पूरा निचोड़ बताया है, अब आप आसानी से इसका उपयोग कर निवेश करना शुरू कर सकते हैं और घर बैठे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। 

तो दोस्तों इस पोस्ट में आज के लिए सिर्फ इतना ही, अब हम अगले किसी पोस्ट में मिलेंगे। आखिर में जाते जाते आपसे बस यही कहना चाहूंगा की यदि आपके मन में कोई सवाल या डाउट है तो कॉमेंट करके जरूर पूछें। 

साथ ही इसे अपने सभी दोस्तों, रिश्तेदारों और सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर share करना न भूलें ताकि अन्य लोगों को भी पता चल सके की Groww app kaise use kare. 

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post