Kitna Kilometre Hai | Google से पता कीजिए कोई जगह कितना किलोमीटर है (Easy Way) - Master Eyes

Hi friends, आप सभी का एक बार फिर हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में स्वागत है। आज के इस लेख में हम बात करने वाले है की Kitna Kilometre Hai यानी की हम कोई स्थान कितना दूर है कैसे पता कर सकते हैं? 

Kitna Kilometre Hai
Kitna Kilometre Hai

अक्सर कई लोग गूगल पर या यूट्यूब यह सवाल करते है कितना किलोमीटर है? यदि आप भी इन्ही लोगों में से है, तो आपको इस पोस्ट को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि आज मैं आपको इसी के बारे में बताने वाला हूं। 

आपने रोड पर भी देखा होगा की छोटा सा कुछ बना होता है जिसमे लिखा रहता है की यह स्थान इतना किलोमीटर है। लेकिन यदि ज्यादा दूर वाले स्थान का kilometer ज्ञात करना हो, तब ऐसी स्थिति में दिक्कत आ जाती है।

मैं अभी छत्तीसगढ़ बलोदबाजार में रहता हु और मुझे यहां से दिल्ली तक की दूरी निकालनी है, तो वह मैं कैसे निकाल सकता हूं आगे आपको बताने वाला हूं।

Kitna Kilometres Hai (कितना किलोमीटर है)

अगर आप किलोमीटर के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते, तो सबसे पहले मैं आपको इसके बारे में थोड़ा सा जानकारी दे देता हूँ। ताकि आगे जो मैं आपको बताने वाला हु वो अच्छे से समझ आ सके।

किलोमीटर मीट्रिक प्रणाली में लंबाई यानी दूरी की एक इकाई होती है जो एक 1000 मीटर के बराबर होता है। इसे आप ऐसे भी समझ सकते है की किलोमीटर दो जगहों के बीच की दुरी की इकाई होती है। आपने यह तो जरूर पढ़ा होगा कि 1 किलोमीटर का 1000 मीटर होता है।

जानकारी के लिए बता दूं की इसे फीता या रूलर से कभी भी नहीं नापा जाता है। यह आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ रहे है मतलब आपके पास एक मोबाइल जरूर होगा। आप अपने इसी मोबाइल की सहायता से कोई जगह Kitna kilometer hai पता कर सकते हैं।

इसके लिए आपको Google का use करना होगा। यह बहुत ही आसान प्रोसेस है, साथ ही एकदम मुफ्त में भी हो जाता है।

Google से पता करें की कोई जगह कितना किलोमीटर है?

Google - इसके बारे में कौन नहीं जानता। आज लगभग सभी व्यक्ति इसका उपयोग करते है। चाहे कोई भी परेशानी हो, किसी चीज के बारे में जानना हो या कुछ सीखना हो सब Google के माध्यम से सीखा जा सकता है। 

इससे यह भी पता लगाया जा सकता है की कोई जगह कितना किलोमीटर है। मैं बलोदबाजर (छत्तीसगढ़) में रहता हु, अब मुझे यहां से दिल्ली तक की दूरी ज्ञात करनी है, तो कई गूगल में search करूंगा की बलोदाबजार से दिल्ली कितना किलोमीटर है। 

कितना किलोमीटर है
कितना किलोमीटर है 

उसके बाद आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी। आप ऊपर एक screenshot देख रहे होंगे, आपको ऐसा ही result गुगल दिखाएगा। यदि आप कानपुर में रहते है और वहां से मुंबई की दूरी जानना चाहते है तो आपको सर्च करना होगा कानपुरी से मुंबई कितना किलोमीटर है। 

इसी प्रकार आपको जहां से जहां तक की दूरी ज्ञात करना है उसको लिखकर गूगल में search कर देना है, आपके सामने पूरा result निकल कर आ जायेगा। 

सूरज धरती से Kitna Kilometre Hai?

यह बहुत ही इंट्रेस्टिंग सवाल है, इसे कई बार competition exams में भी पूछा जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दूं की सूरज की धरती से औसत दूरी लगभग 148.26 million kilometres है।

चांद धरती से Kitna Kilometres Hai?

आपने अभी जी जाना की सूरज धरती से कितना दूर है, लेकिन चांद धरती से कितना दूर है, इसके बारे में भी आपको जानना चाहते। चांद की धरती से औसत दूरी 384,400 kilometer है।

1 कोस में कितने किलोमीटर होते है?

आपने कई बार ऐसा सुना होगा की यह जगह 1 कोस दूर है। लेकिन क्या आपको मालूम है की 1 कोस में कितने kilometers होते है। अगर नहीं तो चलिए इसके बारे में भी जान लेते है-

1 कोस = 2 मील 1 मील = 1.56 किलो मीटर इसलिये 1 कोस = 3.12 किलोमीटर होता है।

Conclusion (Kitna Kilometer hai)

तो दोस्तों, इस पोस्ट में आपने जाना की कितना किलोमीटर होता है। उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी साथ ही इससे काफी कुछ नया सीखने को भी मिला होगा। 

मैने आपको kilometer के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दे दी है। अब आप google की सहायता से आसानी से किसी भी जगह की दूरी ज्ञात कर सकते हैं। 

आखिर में दोस्तों जाते जाते आपसे बस यही कहना चाहूंगा कि इस पोस्ट को आप अपने सभी दोस्तों और सही सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर share करना न भूले। साथ ही यादि आपके मन में कोई सवाल है, तो कमेंट करके जरूर पूछें।

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post