(Top 7) Share Market Tips in Hindi | इस तरीके से निवेश करोगे तो कमाओगे अच्छा पैसा - Master Eyes

Hi friends, आपका एक बार फिर हमारे इस ब्लॉग में स्वागत है। आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले है कुछ खास Share Market Tips in Hindi के बारे में। यादि आपको भी इस बारे में जानना है तो पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़िएगा।

Share Market Tips in Hindi
Share Market Tips in Hindi

जब से कोरोना महामारी ने लोगों के जीवन में कदम रखा है तब से लोगों का जीवन पूरी तरह से बदल गया है और इस कोरोना महामारी ने लोगों के जीवन पर इतने बुरे तरीके से असर डाला है कि लोग अभी तक इससे उभर नहीं पा रहे हैं। 


बहुत से लोगों की नौकरी तक चली गई है। जिसके चलते लोगों के पास पैसों की कमी है लेकिन वहीं दूसरी तरफ कुछ लोगों का शेयर मार्केट की तरफ रुचि बढ़ा है क्योंकि लोग बहुत जल्द और कम समय के अंदर पैसे कमाने के चक्कर में शेयर मार्केट के अंदर अपने पैसे निवेश कर रहे हैं।


लेकिन बहुत से निवेशक जल्द पैसा कमाने के चक्कर में अपने पैसे गंवा भी रहे हैं क्योंकि उनको नहीं पता कि शेयर मार्केट के अंदर कैसे पैसे निवेश किये जाते है।


दोस्तों, क्या आप भी शेयर मार्केट के अंदर पैसे निवेश करने के बारे में विचार बना रहे हैं लेकिन आपको शेयर मार्केट के बारे में अच्छे से जानकारी नहीं है और आप अभी उलझन में है और आपको समझ नहीं आ रहा है कि शेयर मार्केट के अंदर कैसे निवेश करें।


तो दोस्तों आज हम आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आए है आज के इस लेख में हम Tips for Share Market in Hindi के बारे में जानेंगे।


साथ ही शेयर मार्केट के अंदर किस तरह से निवेश करके आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, उसके बारे में भी आपको जानकारी देने वाले तो चलिए शुरू करते हैं। लेकिन Share Market में निवेश करने के तरीकों को जानने से पहले आपको यह जानना होगा कि शेयर मार्केट क्या होता है?


Share Market क्या है?


शेयर मार्केट के अंदर आप किसी भी कंपनी के शेयर की खरीद सकते हैं और उनको बेच सकते हैं, जब उन शेयरों की कीमत में बढ़ोतरी होती है, तो आपको उसका मुनाफा मिलता है और जब उन शेयरों के अंदर कमी आती है तो आपको नुकसान होता है। 


जब आप किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदते हैं तो आप उस कंपनी के भागीदार बन जाते हैं, मतलब कि अगर उस कंपनी को मुनाफा होता है तो उस मुनाफे के कुछ हिस्से को वह कंपनी आपके साथ में बांटती है और अगर किसी वजह से उस कंपनी को नुकसान होता है तो वह नुकसान भी वह कंपनी आपके साथ ही बाटती है।


हम सभी को शेयर मार्केट के बारे में पता होता है लेकिन हमको यह नहीं पता होता है कि इसके अंदर निवेश कैसे करते हैं और शेयर मार्केट के अंदर निवेश करते समय ऐसी कौन सी बातें हैं? जिनको ध्यान में रखना बहुत ही जरूरी होता है।


क्योंकि अगर आप बिना किसी लक्ष्य के किसी भी कार्य को करने की कोशिश करते है तो आपको उसके अंदर असफलता ही मिलती है लेकिन अगर आप अपने लक्ष्य को निर्धारित करके फिर किसी कार्य को करते हैं तो संभावना होती है कि आपको सफलता मिल जाए।


ठीक उसी तरह से अगर आप शेयर मार्केट के अंदर निवेश करना चाहते हैं, तो आपको कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है, इसलिए इन सभी बातों को ध्यान पूर्वक पढ़ें।


Read Also: शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए


Share Market Tips in Hindi 


शेयर मार्केट में गुनाफा कमाने की 7 टिप्स - अब हम आपके साथ कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप शेयर मार्केट की गलतियों से बच सकते हैं और अगर आप एक नए निवेशक हैं, तो आप आसानी से शेयर मार्केट के अंदर मुनाफा कमा सकते हैं।


इसलिए अगर आप निवेश करने के बारे में सोच रहे है तो इन सभी तरीकों को जरूर पढ़े। शेयर बाजार के लिए टिप्स निम्नलिखित है-


1. लंबी अवधि (Long Term) के लिए निवेश करें


दोस्तों, जब भी कोई शेयर मार्केट के अंदर निवेश करने के बारे में सोचता है तो वह अपने लिए एक लक्ष्य निर्धारित करता है और उस लक्ष्य के अनुसार ही उसके अंदर पैसे निवेश करता है।


बहुत से लोग शेयर मार्केट के अंदर कम अवधि के लिए निवेश करते हैं जबकि कुछ लोग लंबी अवधि के लिए शेयर मार्केट के अंदर निवेश करते हैं, अगर आप अपने पैसों को कम अवधि के लिए निवेश करते हैं तो संभावना है कि आपको कम रिटर्न प्राप्त हो,


लेकिन अगर आप लंबी अवधि के लिए शेयर मार्केट के अंदर निवेश करते हैं तो आपको अच्छा रिटर्न मिलता है क्योंकि इसके अंदर कंपाउंडिंग काम करती है और जब कंपाउंडिंग काम करता है तो आप आसानी से कैसे पैसे बना सकते हैं। 


इसलिए दोस्तों अगर आपके पास में ऐसा पैसा है, जिसकी आपका बहुत जल्द जरूरत नहीं पड़ती है तो आप उस पैसे को निवेश कर सकते हैं और अगर आप उस पैसे को लंबी अवधि के लिए निवेश करते हैं तो आपको बहुत ही बेहतरीन रिटर्न मिलता है।


2. शेयर मार्केट को सीखें


शेयर मार्केट के अंदर बहुत से निवेशक इसलिए असफल होते हैं क्योंकि वे कभी भी शेयर मार्केट को अच्छे से समझतें नहीं है और ना ही इसके बारे में सीखते हैं, बस इधर-उधर से शेयर मार्केट के बारे में सुन लेते हैं और इसके अंदर किसी के कहने पर निवेश कर देते हैं 


और उसके कुछ समय बाद अपने सारे पैसे गंवा देते हैं और उसके बाद में बोलते हैं कि शेयर मार्केट बहुत ही जोखिम से भरा होता है, इसके अंदर निवेश नहीं करना चाहिए। लेकिन दोस्तों अगर आप शेयर मार्केट के अंदर निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं, 


तो सबसे पहले शेयर मार्केट को अच्छे से समझे और इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी एकत्रित करें कि किस तरह से इसके अंदर कार्य होता है और किस कंपनी के अंदर सबसे ज्यादा मुनाफा होता है। 


इस तरह की जब आप जानकारी एकत्रित करते हैं तो आपके सफल होने की संभावना बहुत ज्यादा होती है।


Read Also: Share क्या है? Share के प्रकार


3. शुरुआत कम रकम से करे


बहुत से लोग जल्दी पैसा कमाने के चक्कर में अपने सारा पैसा शेयर मार्केट के अंदर लगा देते हैं और अपना नुकसान कर बैठते हैं. इसलिए अगर आपको शेयर मार्केट से अच्छा मुनाफा हासिल करना है तो अपनी शुरुआत बहुत ही छोटे से करें।


क्योंकि जब आप कुछ पैसे शेयर मार्केट के अंदर गया देते हैं तो उसका बहुत बड़ा असर नहीं होता है लेकिन अगर आप बड़ी धनराशि शेयर मार्केट के अंदर गवा देते हैं तो आप परेशानी नहीं आ सकते हैं।


इसलिए ₹500 या 1000 से आप शेयर मार्केट के अंदर निवेश कर सकते हैं और जैसे-जैसे आप इसके अंदर समय व्यतीत करते हैं, आपको इसके अंदर आत्मविश्वास होने लग जाता है और आप आगे चलकर बेहतर तरीके से इसके अंदर निवेश कर पाते हैं।


4. शेयर मार्केट के जोखिम को समझे


अगर आप किसी भी कार्य के जोखिम को समझ कर उसकी करते हैं तो आप उसके अंदर होने वाली गलतियों से बच सकते हैं और जब आप किसी भी कार्य के अंदर गलती नहीं करते हैं तो आपका सफल होना निश्चित होता है, ठीक उसी तरह से शेयर मार्केट के जोखिम को समझे और फिर उसके बाद ही निवेश करें।


यहां पर जोखिम लेने का मतलब है कि आपको समझना है कि किस शेयर को खरीदने पर आपको नुकसान हो सकता है और किस शेयर को खरीदने पर आपको फायदा हो सकता है और आपको समझना है कि आप कितनी धनराशि तक जोखिम ले सकते हैं।


क्योंकि अगर आप शेयर मार्केट के अंदर नुकसान ही ले रहे हैं जो आपको पता होना चाहिए कि कितनी धनराशि तक ही आपको निवेश करना है, अगर आप ऐसे करते हैं तो आप बाजार के जोखिम को समझ सकते हैं।


5. अपने Emotions पर Control रखें


अगर आप शेयर मार्केट के अंदर मुनाफा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने ऊपर नियंत्रण करना होगा क्योंकि जब शेयर मार्केट के अंदर भाव बढ़ते हैं तो लोग शेयर खरीदने लग जाते हैं।


लेकिन वहीं दूसरी तरफ अगर शेयर के दाम कम होने लग जाते हैं तो लोग उसके अंदर निवेश करने से डरते हैं और बहुत बार लोग किसी के कहने पर शेयर मार्केट के अंदर निवेश कर देते हैं।


लेकिन यहां पर आपको अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखना है और अपनी बुद्धि से ही शेयर मार्केट के अंदर निवेश करना है और आपको इंतजार करना है कि किस समय पर आप ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।


6. अच्छी कंपनियों का चुनाव करें


शेयर बाजार पूरी तरह से ही कंपनियों के ऊपर ही निर्भर करता है इसलिए अगर आपको अच्छा मुनाफा कमाना है तो आपको अच्छी कंपनियों का चुनाव करना होगा।


अब सवाल यह उठता है कि अच्छी कंपनी का चुनावकैसे करें, तो उसके लिए आपको कुछ जरूरी बातें जो कंपनी के बारे में पता होनी चाहिए जैसे -

  • कंपनी का नाम बाजार के अंदर कैसा है? 
  • अभी तक कंपनी का इतिहास कैसा रहा है?
  • अभी तक कंपनी कितनी लाभान्वित रही है? 
  • क्या कंपनी के ऊपर कोई कर्ज तो नहीं है?
  • कंपनी ने अभी तक कितना मुनाफा कमाया है?
  • कंपनी का मलिक कौन है?
  • कंपनी कितने वर्षों से चल रही है और क्या बिजनेस करती है?

इस तरह की बातें अगर आप कंपनी के बारे में जान जाते हैं तो आप आसानी से उसके अंदर निवेश कर पाते हैं।


Read Also: Penny Stock क्या है?


7. प्लानिंग और रिसर्च के साथ ही निवेश करें


अगर आप शेयर मार्केट के अंदर अच्छे से रिसर्च करते हैं और उसके बाद प्लानिंग के साथ उसके अंदर निवेश करते हैं तो आपको भविष्य के अंदर मुनाफा जरूर होता है क्योंकि जब आप रिसर्च कर लेते हैं तो आपको पता चल जाता है


कि बाजार के अंदर किस कंपनी का परिणाम बेहतर रहा है और उसके अनुसार आप उसके अंदर निवेश कर सकते हैं। 


Conclusion (Share Market Tips in Hindi)


आज के इस आर्टिकल Tips for Share Market in Hindi में हमने शेयर मार्केट के अंदर निवेश करने की उन तरीकों के बारे में बात की है, जिनको अपनाकर आप शेयर मार्केट से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।


दोस्तों अगर आप नए निवेशक के रूप में शेयर मार्केट के अंदर निवेश करना चाहते हैं तो ये सभी टिप्स आपकी काम जरूर आएंगे, इसलिए इन सभी टिप्स को जरूर अपनाएं। उम्मीद करता हूं की आपको यह पोस्ट Share Market Tips in Hindi जरूर पसंद आई होगी। 


साथ ही इससे काफी कुछ नया सीखने के भी मिला होगा। जाते जाते दोस्तों आपसे बस यही कहना चाहूंगा कि इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों और सभी सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर share करें ताकि अन्य लोगों के भी stock market tips in hindi का पता चल सके।


धन्यवाद!


हमेशा सीखते रहिए ❤️


Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post