Upwork से पैसे कैसे कमाए? | Upwork Se Paise Kaise Kamay (2022) - Master Eyes

Hi friends, आप सभी का एक  बार फिर हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में स्वागत है, आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है की आप Upwork के माध्यम से पैसे कैसे कमा सकते हैं यानी की Upwork Se Paise Kaise Kamaye.

Upwork Se Paise Kaise Kamaye
Upwork se paise kaise kamaye

Upwork घर बैठे Online Money Earn करने का काफी बढ़िया तरीका है, यह पिछले कुछ समय से काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है। इसका उपयोग लोग पैसे कमाने के लिए fiverr और freelancer.com की तरह कर रहे हैं।

आप भी Upwork में अपना account बना से यहां से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं, ये ज्यादा झंझट वाला काम नहीं है। मैं अभी आपको विस्तार से बताऊंगा की Upwork से पैसे कैसे कमाए? लेकिन उससे पहले जान लेते है की ये Upwork क्या है?

साथ ही आपको इसमें account बनाने के पूरे process के बारे में भी बताया जायेगा ताकि आपको कोई भी परेशानी न हो और आप इससे पैसे कमाना शुरू कर सको।

Upwork क्या है? (What is Upwork in Hindi)

Basically दोस्तों Upwork एक ऐसी site है जहां से आप online job पा सकते है, इसकी सहायता से आप ghar baithe kaam कर सकते हैं। Upwork में आप web development, apps development, data entry, content writing, logo designing आदि काम करके पैसे कमा सकते हैं।

यादि मैं साधारण भाषा में बोलूं तो यह एक फ्रीलांसिंग साइट है, जहां आपको दूसरों के लिए काम करना होता है बदले में आपको काफी अच्छी रकम दी जाती है। साथ ही दोस्तों आप यहां दूसरों से अपना काम करवा भी सकते है। 

आप यहां पर अपने skills के हिसाब से काम चुन सकते हैं, यानी की आपको जो काम आता है आप उसी काम को करके पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको ढेरों काम मिल जायेंगे। 

जानकारी के लिए बता दूं की आपको जितनी कमाई होगी उसमे से मात्र कुछ प्रतिशत हिस्सा ही Upwork अपने पास रखेगा बाकी आपको पूरा देगा। इस प्रकार से Upwork और आपकी कमाई एक साथ होती है।

यहां पूरे दुनिया भर से लोग जुड़े है, यहां आपको प्रत्येक काम के एक अच्छा payment मिलेगा। यादि आप किसी का काम करते है जो US और UK जैसे country के है, तो यहां से आपकी काफी अच्छी कमाई हो सकती है। 

Upwork पर Account कैसे बनाए? (How to Create a Upwork Account)

दोस्तों आपने जान लिए की Upwork क्या है? अब बारी आती है यह जानने की, के Upwork पर अपना account किसे बनाएं? इसमें account बनाने के लिए आपको निम्नलिखित steps को फॉलो करना होगा-

➡️ Step #1 - सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक करके Upwork की official site पर जाएं।

➡️ Step #2 - अब आपको sign up का option मिलेगा, उसमे क्लिक करें।

➡️ Step #3 - Sign up पर click करने के बाद आपको अगले पेज पर अपना first name, last name और email adress डालना है और get started पर क्लिक करें।

➡️ Step #4 - अब आपको कुछ डिटेल्स भरने होंगे जैसे की country, password, username आदि। साथ ही Work As A Freelancer वाले option पर आपको click करना है।

➡️ Step #5 - आपने इसमें जो भी ईमेल डाला होगा उस ईमेल पर आपके पास एक verifycation link जायेगा, जहां से आपको अपने अकाउंट को verify कर लेना है।

➡️ Step #6 - उसके बाद अपने प्रोफाइल को complet करें, यानी की आप किस तरह के कान यहां पर करोगे आदि चीजों को सेलेक्ट करके आगे बढ़ें।

Read Also: महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए

Upwork Se Paise Kaise Kamaye (How to Make Money From Upwork)

अब हम बात करने वाले है, जिसका आपको काफी समय से इंतजार था यानी की Upwork se paise kaise kamaye के बारे में हम अब बात करेंगे। 

लेकिन उससे पहले आपको बता दूं में Upwork कोई fake या fraud site नहीं है, यहां आप Upwork के किए काम नहीं करते बल्कि किसी दूसरे व्यक्ति के लिए काम करते है, जिससे आपके नुकसान होने के चांसेस कभी ज्यादा कम है।

Upwork पर आपको कोई भी काम बहुत ही आसानी से मिल सकता है। आपको जब काम मिल जाए तो आपको उसे पूरा करना रहता है बदले में आपको पैसे दिए जाते है। 

तो चलिए दोस्तों, अब हम जानते है की Upwork से पैसे कैसे कमाए जाते है? यानी की इससे पैसे कमाने वाले तरीके कौन कौन से है। Upwork से आप निम्नलिखित तरीकों से पैसे कमा सकते हैं-

1. Data Entry करके

2. Content Writing करके

3. Web Development करके

4. Game Development करके

5. Apps Development करके

6. Java Script Develop करके

7. Logo Design करके

8. Thumbnail बनाके

9. PHP Develop करके

10. Resume बनाके

11. Social Media Manager बनके

12. WordPress Developer बनके

13. Graphic Design करके

14. Photo & Video Editing करके

15. Accounting करके

16. Language Translation करके

17. Instagram Ad Writer बनके etc.

दोस्तो आप ऊपर दिए गए 17 तरीकों से Upwork से पैसे कमा सकते हैं? इसके अलावा भी और कई तरीके है जिनकी मदद से आप Upwork से पैसे कमा सकते हैं, लेकिन ये तरीके काफी ज्यादा पॉपुलर है।

Upwork से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

दोस्तों आपने ये तो जान लिया की Upwork se paise kaise kamaye लेकिन अभी आपके मन में यह सवाल भी होगा की Upwork से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं

वैसे तो दोस्तों अगर मैं सीधी भाषा में बोलूं तो इससे पैसे कमाने का कोई लिमिट नहीं है। यह आपके ऊपर है की आप कौनसा काम करते है और उसके बदले कितने रुपए चार्ज करते है। 

यदि आप Web Development या Javascript जैसे कामों को करते है, तो आपको काफी अच्छा amount मिल सकता है। आप इससे प्रति माह लाखों रुपए छाप सकते है, इसकी कोई भी लिमिट नहीं है। 

Read Also: Winzo से पैसे कैसे कमाए

Upwork कैसे काम करता है? (How Does Upwork Work in Hindi)

Upwork एक ऐसी साइट है जहां दुनिया भर से लोग काम की तलाश में रजिस्टर करते है और कई लोग काम देते है। Upwork पर किसी को भी काम करने या फिर काम करवाने के पहले अपना एकाउंट बनाना होता है।

इसके बाद किसी भी फ्रीलांसर को काम करने के लिए proposal send किया जाता है, यदि clint को आपका proposal पसंद आता है, तो clint ओर फ्रीलांसर के बीच काम के सिलसिले में डिस्कशन होता है। डिस्कशन के पश्चात क्लाइंट आपको अपना प्रोजेक्ट भेजता है।

और काम के पैसे Upwork.com पर डाल देता है, जिसके बाद काम पूरा होने के बाद Upwork 20% फीस काटकर आपको पूरा पेमेंट दे देता है।

Upwork में पेमेंट Withdrawal कैसे करें? (Upwork Payment Withdrawal Method)

दोस्तों आप जब किसी के लिए काम कर दोगे तो वह आपका पेमेंट Upwork पर करेगा, अब Upwork से आपको पैसों को अपने bank में लाने के लिए कुछ करना पड़ेगा। आप नीचे दिए गए तरीकों से पैसे withdrawal कर सकते हैं-

➡️ Third Party Payment Apps से-

  • PayPal
  • Payoneer
  • M-Pesa

➡️ Direct Bank में Transfer करें-

  • Direct to US Bank (ACH) - Free
  • US Dollar Wire Transfer - $30 per transfer
  • Direct to Local Bank - $0.99 per transfer
  • Instant Pay for US Freelancers - $2 per transfer

Upwork के फायदे कौन कौन से है? (Upwork Benefits in Hindi)

Upwork के एक नहीं बल्कि काफी सारे फायदे हैं जैसे की-

  • यहां काम करने के लिए आपको कोई भी time zone select नहीं करना पड़ता, आप जब चाहे तब इसमें काम कर सकते हैं। 
  • यहां आपको कम काम करने के भी अच्छे खासे पैसे मिल जाते है।
  • कोई काम ढूंढने के लिए यहां आपको भाग दौड़ नहीं करना पड़ेगा, आप घर बैठे अपने mobile, laptop और computer से काम कर सकते हैं।
  • यहां आपको लगभग सभी प्रकार के online काम मिल जायेंगें।
  • Upwork में काम करके आप अपने अंदर skills develop कर सकते हैं।

Upwork पर ग्राहक कैसे पाएं?

Upwork पर सिर्फ अपना account बना लेने से पैसे नहीं आयेंगे बल्कि आपको जब कोई ग्राहक मिलेगा, जिसका आप काम करोगे तब आपकी कमाई होगी। लेकिन दोस्तों चाहे कोई व्यक्ति कितना भी कौशलपूर्ण हो उसे पहला काम काफी मुश्किल से मिलता है।

इसका सबसे बड़ा रीजन यह है की ग्राहक अक्सर नए लोगों से काम करने में हिचकिचाते है। उन्हे आप पर ट्रस्ट नहीं रहता, इसी के चलते अक्सर नए लोगों को यहां काम काफी मुश्किल से मिलता है।

लेकिन इसके भी आपको निराश होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपको अभी न कभी कोई न कोई तो जरूर मिलेगा, जो काम करने के बदले आपको पैसे दे। आप जो काम Upwork पे करने वाले है उसी keyword को अपवर्क पर search करे।

जैसे यादि आप Apps Development का काम कर रहे है, तो आप search box पर web development जैसे keyword search कर सकते हैं। ध्यान रहें यहां आपकी तुलना दुनिया भर के बेहतरीन workers से होती है।

इसलिए आपको केवल यहां वही काम करना है जिसके बारे में आपको सही जानकारी प्राप्त है। अगर आप आधा अधूरा काम करेंगे तो आप यह ज्यादा दिनों तक टिके नहीं रह सकते।

Read Also: बिना नौकरी के पैसे कैसे कमाए

Upwork की कमाई कैसे होती है? (How Upwork Make Money)

जानकारी के लिए बता दूं की आपकी कमाई का कुछ प्रतिशत Upwork अपने पास रखेगा, बाकी बचा हिस्सा वो आपको दे देगा। लेकिन आप यहां एकदम मुफ्त में अपना अकाउंट बना सकते हैं।

बाद में जब आप किसी के लिए काम करोगे और वो इसका पेमेंट करेगा, तब Upwork उसमे से अपने लिए कुछ हिस्सा बचाएगा। इसी तरह एक साथ Upwork और आपकी कमाई होगी। 

आपकी अपनी कमाई का लगभग 20% Upwork को देना होगा। यानी की यदि आप $10 कमाते है तो $2 आपको Upwork को देना पड़ेगा। Upwork ने कमाई के आधार पर कुछ शुल्क तय किया है जो इस प्रकार है-

  • अगर ग्राहक द्वारा आपको $500 से कम राशि भुगतान किया जाता है, यो Upwork कमिशन के रूप में 20% रखेगा।
  • अगर ग्राहक दारा आपको $500 से अधिक और $10000 से कम भुगतान किया जाता है, तो Upwork कमिशन के रूप में 10% रखेगा।
  • अगर ग्राहक द्वारा आपको $10000 से अधिक राशि भुगतान किया जाता है, तो इस स्थिति में Upwork केवल 5% ही रखेगा।

इसका मतलब यह है की आप जैसे जैसे अधिक पैसे कमाते जाओगे वैसे वैसे Upwork आपसे कम पैसे charge करेगा।

Conclusion (Upwork से पैसे कैसे कमाए)

तो दोस्तों, इस पोस्ट में आपने जाना की Upwork se paise kaise kamaye उम्मीद करता हु की आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा साथ ही इससे काफी कुछ नया सीखने को भी मिला होगा। 

दोस्तों मैने आपको विस्तार से Upwork के बारे में बता दिया है, यादि आपके मन में अभी भी कोई doubt है, तो आप हमसे कॉमेंट करके पूछ सकते हैं। साथ ही इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों और सभी सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर share करना न भूले।

ताकि अन्य लोगों को भी मालूम हो सके की आखिर Upwork से पैसे कैसे कमाए जाते है। 

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post