Top 4 Defence Stock in India जो भविष्य में देगा तगड़ा रिटर्न (2022)

हेलो दोस्तों! आपका एक बार फिर से हमारे इस ब्लॉग में स्वागत है और आज मैं आपको बताऊंगा Top 4 Defence Stock in India के बारे में। इन स्टॉक्स में आप निवेश कर सकते हैं, ये आपका बंपर रिटर्न देने की क्षमता रखते है।

Top 4 Defence Stock in India
Top 4 Defence Stock in India 

दोस्तों शेयर बाजार में तो आज काफी लोग रुचि दिखा रहे है और कई लोगों ने तो पैसे कामना भी शुरू कर दिया है। लेकिन ज्यादातर लोग अभी भी इसमें पेस लगाने से डरते है, यदि आप भी उन्हीं में से एक हो तो कोई बात नहीं

क्यूंकि आज मै आपको जिन स्टॉक्स के बारे में बताऊंगा उनमें आप निवेश कर सकते हैं, इनके भविष्य में बेहतर रिजल्ट के काफी अधिक चांसेस है। यदि आपको ऐसा डर है की कहीं ही कंपनी आपक पैसे को लेकर भाग न जाए तो वो चिंता छोड़ दीजिए

क्योंकि ये चारों कंपनियां इंडियन आर्मी के लिए काम करती है। तो चलिए दोस्तों अब ज्यादा देरी किए बिना जानते हैं Top 4 Defence Stock in India के बारे में विस्तार से। 

Top 4 Defence Stock in India

दोस्तों! उन स्टॉक्स के बारे में बताने से पहले बता दूं की मैं जितने भी स्टॉक्स बताऊंगा उनमें निवेश करने से पहले आप एक बार खुद से कर इसके बार में रिसर्च कर ले। ये Top 4 Defence Stock in India निम्नलिखित है-

1. Zen Technology Ltd.

Zen Technology Ltd. की स्थापना सन् 1993 में हुआ था। यह दुनिया भर में रक्षा और सुरक्षा बलों के प्रशिक्षण के लिए आधुनिक लड़ाकू प्रशिक्षण समाधानों का Design, विकास और निर्माण करती है। इसका मुख्यालय हैदराबाद, भारत में स्थित है 

और इसका कार्यालय भारत और अमेरिका में स्थित हैं। यह कंपनी Drone Solutions, Live Ranges, Combat Training Centre, Digital Beamforming Solutions, Live Simulation, Virtual Simulation जैसे 6 प्रोडक्ट पर काम कर रही है। 

अगस्त 2021 मे Zen Tech कंपनी को Indian Air Force की तरफ से 155 करोड़ का 12 manth का ऑर्डर मिला था। जिसके कारन कंपनी के शेयर में काफी अधिक तेजी देखने को मिली। 

कंपनी RD (Research And Development) मैं बहुत ज्यादा फोकस करती नजर आ रही है जिसके कारण कंपनी जो भी प्रोडक्ट बनाती है, वो बहुत ही सस्ते और वैल्युएबल होते है और इसी कारण कंपनी को बड़े बड़े प्रोजेक्ट भी लगातार मिल रहे हैं। 

कंपनी के CMD Ashok Atluri का कहना है की वो जल्द ही 550 करोड़ रुपये के रेवेन्यू तक पहुंचने वाले हैं।

Read Also: सबसे सस्ते शेयर जो आपके दे सकते है काफी अच्छा रिटर्न

2. Paras Defence & Space Company Ltd.

Top 4 Defence Stock in India की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आता है Paras Defence & Space Company Ltd. जो की एक और बढ़िया Defence Company है। इसके बारे में आपने काफी ज्यादा सुना भी होगा क्योंकि अक्सर न्यूज चैनल्स में इसका जिक्र काफी अधिक किया जाता है।

Paras Defence Company डिफ़ेंस सुरक्षा उत्पाद और रक्षा इलेक्ट्रिक, इलेक्ट्रोमैग्नेटिक पल्स प्रोटेक्शन से संबंधित चीजों और हेवी इंजीनियरिंग का काम करती हैं। कंपनी काफी बढ़ी मात्रा में इन्फ्रारेड ऑप्टिक्स का निर्माण भी करती है और इसका इस क्षेत्र में कोई कंपटीटर भी नहीं है। 

क्योंकि यह अपने क्षेत्र की एक लौती ऐसी अकेली कंपनी है जो इन्फ्रारेड ऑप्टिक्स की काफी अधिक मात्रा में निर्मित करती हैं। Paras Defence 40 से भी अधिक वर्षों से रक्षा और अंतरिक्ष इंजीनियरिंग के क्षेत्र में काम कर रही हैं। 

यह कंपनी Defence And Space Optics, Electromagnetic Pulse (EMP) Protection Solutions, Defence Electronics और Heavy Engineering सेक्टर में काम करती है। 

3. BEL (Bharat Electronics Ltd.)

Bharat Electronics Limited भारत सरकार की नवरत्न PSU कंपनी है। कंपनी का मार्केट कैप 52 हजार करोड़ रुपए का है और यह कंपनी लगभग कर्ज मुक्त कंपनी है, जो की काफी सही है। इसकी स्थापना सन् 1954 में हुई थी

और यह इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी और Electronic Equipments मैन्युफैक्चरिंग मैं काफी बड़ा मार्केट शेयर कवर करती है। कंपनी भारतीय आर्मी, नेवी और एयरफोर्स के लिए होमलैंड सिक्योरिटी सॉल्यूशन स्मार्टसिटी की गोरमेंट सलूशन स्पेस इलेक्ट्रॉनिक्स सेटेलाइट इंटीग्रेशन एनर्जी स्टोरेज मैं डायवर्सिफाइड कारोबार करती है। 

इसके अलावा कंपनी चार्जिंग स्टेशन, साइबर सिक्योरिटी, इन व्हीकल, सोलर नेटवर्क और रेलवे मेट्रो सलूशन, एयरपोर्ट सलूशन, प्रोडक्ट पैसिव नाइट विजन डिवाइसेज, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन टेलीकॉम, मेडिकल इलेक्ट्रॉनिक्स कंपोनेंट्स और सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन मैं अपना Market Share कवर करती है।

4. Mishra Dhatu Nigam Ltd.

Best 4 Defence Stock in India की लिस्ट में चौथे नंबर पर आता है Mishra Dhatu Nigam Ltd. यह भी काफी बढ़िया डिफेंस सेक्टर में काम करने वाली कंपनी है। वर्तमान में इसकी कीमत 235 रुपए से ऊपर चल रही है। 

इसने अपने निवेशकों को काफी तगड़ा रिटर्न दिया है। अगस्त 2022 में इसकी कीमत 170 रुपए के आसपास थी और अभी अक्टूबर 2022 में इसकी कीमत 235 रुपए के पार हो चुकी हैं। 

ये इंडियन आर्मी के लिए जो प्रोडक्ट बनाती है उसमें भी लगातार ग्रोथ हो रही है क्योंकि इसके भी प्रोडक्ट सस्ते होने के साथ साथ काफी अच्छे और वैलुबेल है। जानकारी के लिए बता दूं की इसके प्रमोटर्स के पास कंपनी का 74% शेयर होल्डिंग मौजूद है। 

9.9% पब्लिक के लिए है और बाकी का 15.57% DIL और 0.52% FIL के पास मौजूद है। हांलकी इसका P/E Ratio 25 के आसपास है, जो की उतना ज्यादा खराब भी नहीं है। 

Conclusion (Best 4 Defence Stock in India)

तो दोस्तों! इस लेख में आपने जाना Top 4 Defence Stock in India के बारे में। मैने आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। अभी आपको मैने सिर्फ 4 ही Defence Stocks के बारे में बताया है किंतु समय समय पर मैं इसमें और भी डिफेंस स्टॉक एड करता जाऊंगा

लेकिन आपको पता नहीं चल सकेगा की मैने इसमें कब कौनसा स्टॉक एड किया है इसलिए इस पोस्ट को प्लीज Bookmark कर ले और नोटिफिकेशन भी ऑन कर लें इससे आपको जानकारी मिलती रहेगी। 

दोस्तों इन स्टॉक्स में निवेश करने से पहले कृपया करके एक बार जरूर इसके बारे में और रिसर्च कर लें, उसके बाद ही कोई कदम उठाए। आखिर में आपसे कहूंगा की यदि आपके मन में कोई सवाल या डाउट है तो आप हमसे कॉमेंट करके पूछ सकते हैं। 

हम आपकी पूरी सहायता करेंगे, साथ ही इस लेख को अपने दोस्तों और सभी सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना न भूलें। ताकि अन्य लोगों को भी इन Best 4 Defence Stock in India के बारे में पता चल सके। 

धन्यवाद!

हमेशा सीखते रहिए ❤️

Read Related Articles:

Post a Comment

Previous Post Next Post