About Us

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Tushar Chaturvedi है और मैं छत्तीसगढ़ के बलोदाबाजार जिले के एक छोटे से गांव सिनोधा में रहता हूं. फिलहाल तो मैं दसवीं पढ़ता हूं और साथ में Part Time Blogging भी करता हूं. 

2019 में पहली बार मुझे Blogging के बारे में पता चला. जिसके बाद मैने फ्री में Blogger.com पर एक News Website बनाया. लेकिन उस समय मुझे इसके बारे में ज्यादा कुछ Knowledge नहीं था. यहां तक की Hosting, Domain Name, Theme Design, Google Search Console आदि चीजों के बारे में भी मुझे कुछ पता नहीं था.

धीरे धीरे इन सबके बारे में मुझे पता चला और मैने Bluehost से एक Domain और Hosting लेकर फिर से News Website शुरू किया क्योंकि उस समय मेरा मानना था की News Website में अधिक कमाई है. Hosting और Domain के लिए मेरे पिताजी ने मुझे पैसे दिया साथ ही उनको जब भी इसके बारे में कुछ न्यू जानकारी मिलती, वे तुरंत मुझे बताते थे. 

कुछ दिनों News Website में काम करने के बाद मुझे पता लग गया की मैं अकेले यह काम नहीं कर सकता क्योंकि News एक ऐसा Category है, जिसमें एक Team की जरूरत होती है कोई भी अकेला व्यक्ति इसे नहीं कर सकता. फिर उसके बाद मैंने इस साइट को बंद कर दिया.

कुछ दिन और अच्छे से Research करने के बाद मुझे Blogging के बारे में काफी चीजें मालूम पड़ गई. फिर कुछ महीनो बाद मैने एक Domain लिया और Blogger.com पर अपना काम शुरू कर दिया. इस बार मैंने News Website नहीं बनाया बल्कि Blogging के बारे में ही जानकारी देने लगा.

कुछ महीनो काम करने के बाद मैंने पाया की अब मेरा Website Growth करने लग गया है, तब मैंने Google Adsense में Apply किया लेकिन मुझे इसका अप्रूवल नहीं मिला. मैने 2 महीने तक कोशिश किया फिर भी मुझे Adsense का अप्रूवल नहीं मिल पाया. लेकिन मेरे वेबसाइट पर अब अच्छा खासा Organic Traffic आने लग गया था. 

फिलहाल तो मैं Blogger पर ही Blogging कर रहा हूं.

Post a Comment